IhsAdke.com

केफ़िर अनाज कैसे रखें

केफीर मूलतः रूस से एक दूध आधारित पेय है यह बैक्टीरिया और खमीर (खमीर) की संस्कृति का उपयोग करके किण्वित दूध (बकरी, गाय या भेड़ से) बनाया जाता है। दही के समान खट्टे और मलाईदार स्वाद के साथ, केफेर अपने प्रोबायोटिक लाभ के लिए जाना जाता है। काफिर को आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है, लेकिन "केफिर अनाज" की खरीद की आवश्यकता है, जो कि प्रोटीन, शर्करा और वसा के साथ मिश्रित छोटी मात्रा में खमीर और बैक्टीरिया का नाम है। इन अनाजों को अनिश्चित काल तक इस्तेमाल किया जा सकता है, जब तक ठीक से संग्रहीत किया जाता है, प्रत्येक दिन काफिर के एक नए बैच को तैयार किया जा सकता है। सीखना कैसे अपने केफिर अनाज रखने के लिए एक प्रक्रिया है जो न्यूनतम प्रयास और समय की आवश्यकता है

चरणों

चित्र शीर्षक के नाम से केफीर अनाज चरण 1
1
कुछ केफिर अनाज खरीदें उन्हें प्राप्त करने के कई तरीके हैं सबसे सस्ता तरीका है कि अपने क्षेत्र में दिलचस्पी वाले केफिर की तलाश करें, ताकि वे आपको कुछ अतिरिक्त अनाज दे सकें। किफिर तैयार करने वाला कोई भी व्यक्ति नियमित रूप से नस्ल के रूप में नियमित रूप से कुछ अतिरिक्त अनाज को फेंकने से समाप्त होता है वे आपको कुछ अनाज पर या नीचे कीमत देने के लिए तैयार हो सकते हैं एक अन्य विकल्प प्राकृतिक खाद्य भंडार या विशेषता उत्पादों से केफिर अनाज खरीदने के लिए है जो बैक्टीरिया से भोजन तक की संस्कृतियों के साथ काम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से केफेर अनाज चरण 2 रखें
    2
    एक कांच या प्लास्टिक की बोतल में केफिर अनाज रखें। अपना अनाज प्राप्त करके, आप उन्हें कुछ ठोस वसा को खत्म करने के लिए धो सकते हैं यदि आप चाहते हैं हालांकि, क्लोरीनेटेड पानी का उपयोग न करें (आमतौर पर नल से) क्लोरीन सूक्ष्मजीवों को मार देगा। एक साफ जार में सेम डाल दिया
    • अनाज के साथ काम करते समय धातु के बर्तन का उपयोग न करें, क्योंकि यह सूक्ष्मजीवों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। केवल प्लास्टिक के बर्तन का प्रयोग करें
  • चित्र शीर्षक के नाम से केफीर अनाज चरण 3
    3
    दूध के साथ शीशी को भरें दूध और अनाज का सटीक अनुपात महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन एक सामान्य नियम एक अनाज के लिए 20 भागों का दूध का उपयोग करना है। दूध yeasts और बैक्टीरिया के लिए भोजन प्रदान करता है और अपने अनाज स्वस्थ और सक्रिय रखेंगे बोतल पर एक बहुत तंग ढक्कन रखें और इसे 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक के नाम से Kefir अनाज कदम 4
    4
    दूध से अनाज निकालें 24 घंटों के बाद, किफ़िर अनाज को दूध की सतह पर तैरते रहने के लिए प्लास्टिक चम्मच का उपयोग करें। उन्हें एक और कटोरे में डाल दें दूध केफिर में बदल जाएगा, जिसे तुरंत सेवन किया जा सकता है या रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है।



  • चित्र शीर्षक के नाम से केफीर अनाज चरण 5
    5
    किफिर अनाज के साथ जार में अधिक दूध डालो। अपना केफिर अनाज को अनिश्चित काल तक रखने का सबसे आसान तरीका है कि उन्हें अधिक केफिर तैयार करने के लिए उपयोग करना जारी रखें। जार में अधिक दूध डालने से, आप 24 दिनों के भीतर केफिर के एक नए बैच को तैयार कर सकते हैं जब आप सेम हटा सकते हैं। इस प्रक्रिया को दोहरा कर आप निरंतर और स्वस्थ बनाए रखेंगे, साथ ही साथ केफेर का उत्पादन अनिश्चित काल तक करेंगे।
    • यदि आप हर दिन केफिर तैयार नहीं करना चाहते हैं, तो आप कमरे के तापमान पर दूध से सेम को स्वस्थ रख सकते हैं। हर दिन दूध के एक पूरे बैच को जोड़ने के बजाय, पुराने दूध का थोड़ा सा डालना और हर दिन इसे फिर से बदल दें। इस प्रकार आप सूक्ष्मजीवों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त भोजन प्रदान करेंगे।
      पिक्चर शीर्षक बनाए रखें केफीर अनाज चरण 5 बुलेट 1
    • आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि दूध के कमरे के तापमान पर भी खराब होगा। फायदेमंद बैक्टीरिया और खमीर दूध में इतनी तेज़ी से प्रजनन करते हैं कि हानिकारक बैक्टीरिया को वहां बढ़ने का मौका नहीं मिलेगा।
      चित्र शीर्षक के नाम से केफीर अनाज चरण 5 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक से केफेर अनाज बनाए रखें चरण 6
    6
    यदि आवश्यक हो तो रेफ्रिजरेटर में केफिर अनाज को स्टोर करें यदि आप कुछ समय से घर से दूर हैं और अपने अनाज को दैनिक दूध नहीं जोड़ सकते, तो आप फ्रिज में बोतल डाल सकते हैं। यह सूक्ष्मजीवों की वृद्धि को धीमा कर देगा, और आपको केवल सप्ताह में एक बार नए दूध जोड़ने की ज़रूरत है हालांकि, रेफ्रिजरेटर में 3 हफ्तों से अधिक समय तक बीन्स छोड़ने से उन्हें अनुपयोगी प्रस्तुति मिल सकती है
  • युक्तियाँ

    • आप बीन्स को लिफाफे में सूखे और संग्रहीत करने के लिए भी छोड़ सकते हैं। वे निष्क्रिय रहेंगे लेकिन एक वर्ष तक पुन: प्रयोज्य होंगे। निष्क्रिय अनाज की जांच करने के लिए उन्हें गर्म पानी और चीनी के साथ एक गिलास में रखें। कुछ घंटों के बाद, पानी और चीनी को खट्टा गंध का विकास करना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आपके केफिर अनाज निष्क्रिय या मर चुके हैं, तो आप बासी और असुरक्षित दूध का उत्पादन कर सकते हैं। उचित रूप से किण्वित केफिर में एक एसिड और खट्टा सुगंध होना चाहिए, जैसे दही या कच्ची ब्रेड आटा। पहले से ही खराब दूध में एक कड़वा गंध होता है और अनाज की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं होती।

    आवश्यक सामग्री

    • केफ़िर अनाज
    • ग्लास कंटेनर
    • क्लोरीन के बिना पानी
    • प्लास्टिक चम्मच
    • दूध
    • रेफ्रिजरेटर और माइक्रोवेव
    • लिफाफे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com