IhsAdke.com

चारकोल लाइट कैसे करें

बारबेक्यू में कई शुरुआती शुरू हो रही हैं और अग्नि को मजबूत रखने में कठिनाई होती है, खासकर जब लकड़ी का कोयला का उपयोग करते समय हालांकि यह अस्थिर लगता है, कोयले से निकाल दिया गया आग को किसी अन्य वस्तु की आवश्यकता है: ऑक्सीजन, समय, और पास के गर्मी स्रोत (कोयले के दूसरे टुकड़ों से)। कुछ बुनियादी उपकरण और थोड़ा ज्ञान के साथ, कोई भी पेशेवर बारबेक्यू बना सकता है

चरणों

विधि 1
आग लगाना

एक चिमनी लाइटर का उपयोग करना

एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
थोड़ी मेहनत के साथ मजबूत, शुरूआत करने के लिए चिमनी लाइटर का उपयोग करें कोयले को आग लगाने के लिए चिमनी लाइटर आसान तरीका है और आपको हल्का तरल पदार्थ का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। तल पर कागज डालें, बाकी कोयला के साथ भरें और आग पर कागज सेट करें। गर्मी निहित होती है, जिससे भोजन को भंग करने के लिए ग्रिल पर रखा जाने से पहले सभी कोयला को जल्दी से पकड़ने की अनुमति मिलती है।
  • आकार के आधार पर, चिमनी लाइटर $ 45 से $ 90 तक की लागत, और इंटरनेट या उपकरण स्टोर में पाए जा सकते हैं।
  • अधिकांश बारबेक्यू ग्रिल और पेशेवर रसोइये एक चिमनी लाइटर खरीदने की सलाह देते हैं, क्योंकि हल्का द्रव धूम्रपान के स्वाद को प्रभावित कर सकता है और एक समान आग बनाने के लिए उपयोग करना अधिक कठिन होता है।
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    लाइटर के नीचे दो से चार हल्के भूले हुए अख़बार रखें एक ढीली गेंद बनाएं, क्योंकि अगर यह बहुत बंद है तो आप ऑक्सीजन को रोक सकते हैं। कागज कोयला शुरू करने के लिए, आग शुरू करने के लिए यह एक बड़े और त्वरित मैच के रूप में काम करेगा।
    • यदि लाइटर में ठोस आधार नहीं है, तो ग्रिइल के अंदर पेपर रखें और हल्के को कम कर दें जब तक कि यह तक नहीं पहुंच जाएगा।
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    लकड़ी का कोयला या लकड़ी के चिप्स के टुकड़े के साथ हल्के के शीर्ष को भरें चुने हुए कोयला के साथ हल्का भरें या लकड़ी का कोयला और लकड़ी का मिश्रण करें पूरे बारबेक्यू को भरने के लिए पर्याप्त मात्रा का प्रयोग करें, क्योंकि हल्का यह सुनिश्चित करेगा कि सभी समान रूप से जलाया जाए। एक मानक 55 सेमी ग्रिल के लिए, आपको लगभग 40 टुकड़े की आवश्यकता होगी, लेकिन एक पूर्ण हल्का पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    नीचे छेद के माध्यम से कागज हल्का। अपने हाथों की रक्षा के लिए बड़े मैचों या स्टोव लाइटर का उपयोग करें कागज जल्दी से जला देगा, लेकिन केंद्रित आग और गर्म हवा लकड़ी का कोयला बेस प्रज्वलित होगा, जो बाकी प्रकाश होगा।
    • ग्रिल या सतह पर हल्का रखें, जिस पर गर्मी होती है - यह बहुत गर्म हो जाएगी और अगर किसी को नहीं दिख रहा है तो आग लग सकती है।
      एक सशक्त जलती हुई चारकोल फायर चरण 4 बुलेट 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    कोयल्स को ग्रिल में फेंक दें, उन्हें ऊपर से राख के साथ कवर किया जाता है। जैसे ही हल्के में गर्मी बढ़ जाती है, शीर्ष कोयले जला और ग्रे होने लगेंगे। इस बिंदु पर जाने के लिए आमतौर पर 10 से 15 मिनट लगते हैं अब बारबेक्यू भोजन तैयार करने के लिए तैयार है। अगर आप सीधे और अप्रत्यक्ष खाना पकाने के लिए अलग-अलग इलाकों चाहते हैं, तो अगर आप इसे सभी को छोड़ने की योजना बना रहे हैं या एक तरफ ध्यान केंद्रित करें तो ग्रिल के केंद्र में कोयले फेंकें।
    • यदि आप आधे घंटे से अधिक के लिए ग्रिल का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो अब और अधिक लकड़ी का कोयला रखें ताकि वे आग लगा सकें जब दूसरों को जला देना शुरू हो।
      एक सशक्त जलती हुई चारकोल फायर चरण 5 बुलेट 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
  • एक सशक्त जलती हुई चारकोल फायर चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक बड़ी आग बनाने के लिए एयर आउटलेट खोलें। इस क्षेत्र को खोलने से, आप आग में अधिक ऑक्सीजन पास देते हैं, जो आपको तेज़ी से बढ़ने में मदद करता है। कोयले की स्थिति में दराज को खुले रखें और जो खाना आप ग्रिल करना चाहते हैं, उस पर सील करें, फिर मांस धूम्रपान करने या इसे धीरे-धीरे खाना बनाना बंद करें
  • लाइटर तरल पदार्थ का उपयोग करना

    एक सशक्त जलती हुई चारकोल फायर चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    ग्रिल पर वेंट छेद खोलें और ग्रिल हटा दें ग्रिल से छुटकारा पायें और सभी वेंटिलेशन बिंदु खोलें। आदर्श रूप से, बार्बेक्यू को एक मजबूत, वर्दी आग लगाने के लिए जितना संभव हो उतना वायु प्राप्त करना चाहिए।
    • ग्रिल पर छोड़ दिया राख निकालें, क्योंकि वे अग्नि को कमजोर छोड़ सकते हैं और समान रूप से आग लगने से कोयले को रोक सकते हैं।
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 8 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    चारकोल के टुकड़ों का एक पिरामिड बनाओ, बार्बेक्यू के बीच में टिप छोड़कर चारकोल बैग खोलें और एक त्वरित पिरामिड बनाने के लिए इसे ग्रिल के बीच में घुमाएं। गिरते हुए टुकड़ों को ढेर करने के लिए अपने हाथों या एक रसोई के हाथों का उपयोग करें ग्रिल को रोशन करने के लिए टुकड़ों की आधी संख्या डालकर शुरू करें गर्म होने के बाद, यह अधिकतम करने के लिए लकड़ी का कोयला (एक समय में पांच से सात टुकड़े) डालें
    • पोर्टेबल छोटे से ग्रिल के लिए, जब आप ग्रील्डिंग शुरू करते हैं तो कोयला के 25 से 30 टुकड़े का उपयोग करें।
    • मध्यम ग्रिल के लिए, 40 टुकड़े, अधिक या कम का उपयोग करें
    • बड़े या औद्योगिक grills पर, आपको कोयला या अधिक की एक बोरी की आवश्यकता है
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    पिरामिड के केंद्र में हल्के तरल पदार्थ की एक छोटी राशि निचोड़ें। तरल चारकोल को मत सोएं, क्योंकि यह कार्बोनेशन को धीमा कर देगा और एक मोटी धूमिल बना देगा, जो भोजन को अप्रिय स्वाद देता है। पिरामिड से ऊपर तीन तक गिना करके तरल पदार्थ को दबाएं, इसे बीच में ले जाने की कोशिश कर रहा है।
    • आप पिरामिड का आधार भी बना सकते हैं, द्रव को फेंक सकते हैं और फिर सुनिश्चित करें कि पूरे ढेर जला देगा।
    • एक आम गलती बहुत तरल पदार्थ के लिए होती है, जो भोजन को खाने में स्वाद देने में समाप्त होती है। आपको कुछ कोयले को रोशन करने के लिए पर्याप्त, पर्याप्त पर्याप्त नहीं है। वे शेष ढेर को हल्का करने की कोशिश करेंगे।
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    तरल पदार्थ को दो से तीन मिनट के लिए व्यवस्थित करें। तुरंत ग्रिल को हल्का मत करो। थोड़ा इंतजार करने से कोयला के शीर्ष परत के माध्यम से द्रव को भिगोया जा सकता है, जिससे समान रूप से जलाने में मदद मिलती है।



  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    लाइटर तरल पदार्थ की दूसरी परत को लागू करें विभिन्न बिंदुओं पर पिरामिड में कुछ बार घुसकर, कुछ सेकेंड्स तक आराम करो। यह एक ऐसी परत है जो "आग लगने" होगी, इसलिए कोयले को भरना नहीं है और एक बड़ा लौ बनाने का खतरा नहीं है। आदर्श यह है कि द्रव वाले कुछ छोटे क्षेत्रों में आग लगती है
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक लंबे मैच या इलेक्ट्रिक सिगरेट लाइटर से आग लगाना यहां तक ​​कि अगर आग का कारण बनने के लिए द्रव नहीं किया गया है, तो यह अभी भी देखभाल के हकदार है। दो या तीन जगहों में बैटरी को हल्का रखें जहां आप तरल पदार्थ डालते हैं, जब भी संभव हो तब इसके बीच में लक्ष्य रखें। आग शायद बड़ी मात्रा में शुरू होती है, कोयल्स के बीच उच्च लपटों के साथ, लेकिन यह सिर्फ जलती हुई तरल पदार्थ है।
    • जैसे ही लपटों की कम होती है, ढेर के बीच में राख होना चाहिए। इसका मतलब है कि आग लग गई
  • चित्र एक सशक्त जलती हुई चारकोल फायर चरण 13 बनाएँ
    7
    जैसे ही वे राख में आच्छादित होते हैं, चारकोल के टुकड़े फैलाएं जैसे ही आप काला स्पॉट देख सकते हैं, आग भूनने के लिए तैयार है। पिरामिड के अंदर कोयले चमकदार लाल होनी चाहिए उन्हें फैलाओ लेकिन आप पसंद करते हैं, और अधिक डाल अगर आप एक लंबे समय के लिए बारबेक्यू रखना चाहते हैं एक सामान्य नियम के रूप में, हर 30 मिनट में आपको लकड़ी का कोयला के दो मुट्ठी डालकर पकाना जारी रखना चाहिए।
    • पूरे बेकिंग क्षेत्र में चारकोल के एक या दो परतों को उजागर करना है, उजागर हुए कोयले के भीड़ को छोड़ने के बजाय आदर्श। कोयले उसी तरह पूलिंग करके गर्मी रखता है जैसे बर्फ पैक अलग क्यूब्स की तुलना में तेजी से चीजों को स्थिर करता है।
    • अगर आपने अभी तक लकड़ी का कोयला लगाया है, तो उन्हें आग से पकड़ने के लिए पांच से छह मिनट की प्रतीक्षा करें। चूंकि अन्य टुकड़ों की गर्मी पर्याप्त है, यह लंबा नहीं होगा
  • एक सशक्त जलती हुई चारकोल फायर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    8
    लकड़ी का कोयला रखें जिसे भविष्य में बारबेक्यू के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया था। अगर लकड़ी का कोयला छोड़ दिया जाए तो बैग में एक कपड़ों को प्रचारक रखो। उन में मौजूद एडिटिव्स सुप्त हो जाएंगे, जो बिना हल्के तरल पदार्थों के साथ या बिना उन्हें प्रज्वलित करना कठिन बना देता है।
  • विधि 2
    मजबूत आग रखने और बनाए रखने

    एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 15 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    आग को मजबूत और सीधे रखने के लिए कोयले में शामिल हों पकाने के दौरान, एक कोयला को एक साथ पकड़ने के लिए रसोई का उपयोग करें, क्योंकि अगर वे अलग हो जाते हैं, तो वे जल्दी से गर्मी खो देंगे और आग नहीं रखेंगे। जितना हवा प्रसारित नहीं कर सकते उतना ही इकट्ठा न करें, लेकिन बहुत अलग मत करो, जैसे कि वे द्वीप होते हैं। कोयल्स के दो प्रकार के प्लेसमेंट होते हैं, इस बात पर निर्भर करते हुए कि आप अपने भोजन को कैसे खाना बनाना चाहते हैं:
    • पाक कला वर्दी: ` चारकोल की दो परतों के साथ बारबेक्यू की पूरी सतह को कवर करें इससे पूरे ग्रिल को एक समान और लगातार तापमान तक पहुंचने की अनुमति मिलती है। यदि आप तेजी से सेंकना चाहते हैं और अप्रत्यक्ष आग की आवश्यकता नहीं है (उदाहरण के लिए हवा में बड़े मांस के लिए) यह सबसे अच्छा तरीका है
    • दो क्षेत्रों में खाना बनाना: ग्रिल के एक तरफ चारकोल का एक ढेर बनाएं, अन्य खाली छोड़ दें यह आपको आग की चोटी पर, जल्दी से खाना पकाने की अनुमति देता है, लेकिन अप्रत्यक्ष आग के साथ धीरे-धीरे पकाने के लिए जगह छोड़ देता है। इस दूसरी तरफ, भोजन को गर्म रखने या पैन में उन्हें धूम्रपान करने के लिए भी संभव है
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 16 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    ग्रिल गर्म रखने के लिए नियमित रूप से लकड़ी का कोयला रखें। उम्मीद मत करो कि कोयले लगभग अधिक डालते हैं। इसके बजाय, पांच से दस टुकड़े डाल दें, जब तक आपके पास ग्रिल पर लगभग चारकोल का कोयला होता है - आमतौर पर आधे घंटे से अधिक के लिए यह आवश्यक होता है। नए कोयले के लिए पांच से दस मिनट तक प्रतीक्षा करें और बार्बेक्यू के साथ आगे बढ़ने से पहले धूसर हो जाना शुरू करें।
    • यदि आपको लगता है कि आपको अधिक लकड़ी का कोयला चाहिए, तो उसे दबाएं। अधिक लकड़ी का कोयला, गरम होगा ग्रिल होगा। इसे धीरे-धीरे, एक समय में पांच से छः तक रख दें, जब तक वांछित गर्मी तक पहुंच न पहुंच जाए
  • चित्र एक सशक्त जलती हुई चारकोल फायर चरण 17 बनाएँ शीर्षक
    3
    संभव के रूप में गर्म होने के लिए ऊपरी और निचले वेंटिलेशन खुले रहने दें। अधिक हवा में आग प्राप्त होती है, खाना पकाने के लिए अधिक गर्म होता है, इसलिए निकास खोलना आग को गर्म होने की कुंजी है। अधिक ऑक्सीजन लपटों को प्राप्त होता है, तो गरम होता है ग्रिल। यदि आप तापमान को नियंत्रित करने की आवश्यकता है, तो करीब एक या दोनों आंशिक रूप से निकल जाते हैं दोनों को एक बार बंद करने से अग्नि को चोट लग सकती है और इसे बुझ सकती है।
    • शीर्ष एयर आउटलेट को बंद करना चौरसाई के लिए भी उपयोगी है क्योंकि यह आग के तापमान को कम करता है और भोजन के आसपास बारबेक्यू ग्रिल पर धुआं रखता है।
  • एक सशक्त बर्निंग चारकोल फायर स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऐश अक्सर बाहर ले जाओ। एक ही तंत्र है जो हवा के छिद्रों के उद्घाटन की अनुमति देता है ताकि राख हटाया जा सके। वे उस जगह पर कब्जा कर लेते हैं जो हवा में होती हैं और कोयल्स को शांत करते हैं क्योंकि वे जमा करते हैं।
  • एक सशक्त जलती हुई चारकोल फायर चरण 19 का शीर्षक चित्र
    5
    स्वाद बढ़ाने और आग में वृद्धि करने के लिए लकड़ी रखो कोयले से अधिक तापमान पर लकड़ी का जल, जो स्वाद वाले स्वाद वाले खाद्य पदार्थों को छोड़ देता है और उन्हें आसानी से मुहरता है। यह कोयले की तुलना में तेज़ी से जलता है, जिससे कई बारबेक्यू ग्रिल दो लोगों के संयोजन का उपयोग करते हैं। यह आपको आग को लंबे समय तक जीवित रखने की अनुमति देता है और अभी भी स्टेक्स और मांस के बड़े कटौती को सील करने के लिए इसे गर्म और धुएँ से भरा रहता है।
    • अखरोट या सेब के चारकोल की कोशिश करें ताकि बार्बेक्यू में एक मजबूत आग और क्लासिक स्वाद हो।
  • युक्तियाँ

    • लकड़ी का कोयला नियमित रूप से लगाकर आग रखने के लिए अभ्यास करें। ध्यान दें कि जब आप अधिक कोयला डालते हैं तो तापमान में परिवर्तन होता है या आंशिक रूप से हवा के आउटलेट को बंद करता है।
    • एक बारबेक्यू थर्मामीटर में आग लगाने के लिए अधिक बारीकी से निरीक्षण करें।

    चेतावनी

    • रोशन कार्बंस में कभी भी हल्का तरल पदार्थ नहीं लगाते हैं। इससे गंभीर जलता हो सकता है ऊपर सूचीबद्ध चरणों के बाद, आपको फिर से आग को रोशनी करने की आवश्यकता नहीं है
    • आग पर ग्रिल डालने के लिए कभी गैसोलीन का उपयोग न करें हल्का द्रव एक नियंत्रित आग बनाने के लिए आदर्श है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com