IhsAdke.com

कैसे घर का बना लस मुक्त ज्वार बीयर बनाने के लिए

जिन लोगों को सेलीक बीमारी है उन्हें लवण से युक्त खाद्य पदार्थ और पेय से बचने की आवश्यकता है। ग्लूटेन स्वाभाविक रूप से जौ, गेहूं और राई में होता है। बीयर आम तौर पर एक पेय होता है जिसे सेलीक बीमारी के साथ लोगों से बचा जाना चाहिए क्योंकि यह लगभग हमेशा जौ के साथ बना रहता है। गेहूं बियर जौ और गेहूं से बने हैं हालांकि, लस मुक्त बीयर को अपेक्षाकृत आसानी से शोरम सिरप के माध्यम से किया जा सकता है। ज्वार एक प्रकार का बाजरा अनाज है जिसे अफ्रीका में पारंपरिक किण्वित पेय पदार्थ बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यहां गिनीज स्टाउट का एक नाइजीरियाई संस्करण भी है, जो चारा से बना है। रेडब्रिज ज्वार बियर [1]

, Anheuser-Busch द्वारा बनाई गई, जौहरी सिरप से बना है बीयर ब्रेइंग के तरीकों को उपलब्ध कराये जाने वाले उपकरण के आधार पर संशोधित किया जा सकता है, जिससे कि रसोई बियर को रसोई घर में या बाहरी में बनाया जा सकता है।

चरणों

होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
"एक साथ सामग्री जोड़ें।"18.9 लीटर की प्रत्येक बैच के लिए आप, हॉप्स और बियर खमीर 1 पैकेज (ALK) लस मुक्त की 28 से 56 ग्राम कम या ज्यादा 3 करने के लिए 3.2 किलो चारा सिरप की जरूरत है। सूत्रों का कहना है अतिरिक्त लस किण्वनीय शर्करा अक्सर इस तरह शहद, चावल और बेल्जियम के कैंडी चाशनी पर फलों का रस ठोस रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह आमतौर पर केवल अतिरिक्त उफनने योग्य शर्करा की 1 किलो को जोड़ने के लिए सबसे अच्छा है। इसका कारण यह है एक बहुत ही उच्च सामग्री चीनी की आवश्यकता होती है विशेष रूप से विषाक्त पदार्थों के लिए जो उच्च मात्रा में शराब पैदा कर सकते हैं, और अधिक चीनी का मतलब है कि किण्वन प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा
  • हॉप्स छोटे कॉम्पैक्ट छर्रों या पूरे और सूखे "फूल" के रूप में उपलब्ध हैं। हॉप छरियां आमतौर पर उपयोग में आसान होती हैं क्योंकि सभी हॉप्स को बड़ी सफाई वाले कोलंडर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। विभिन्न प्रकार के हॉप्स में अल्फा एसिड कहा जाता है, स्वाभाविक रूप से होने वाली कड़वाहट यौगिकों की अलग-अलग मात्रा होगी। 4 प्रतिशत की अल्फा एसिड सामग्री वाले 28 ग्राम हॉप्स, ब्रेड को संतृप्त करेंगे, जो कि बडुइइजर में पाए गए कड़वाहट के साथ 60 मिनट तक उबलते हैं। कड़वा जौहरी बियर बनाने के लिए अधिक अल्फ़ा एसिड सामग्री के साथ अधिक हॉप्स या हॉप्स का उपयोग करें। लंबी अवधि के लिए उबलते हुए कड़वाहट के उच्च स्तर भी होते हैं। उबाल के अंत में अधिक हॉप्स जोड़ें या उबाल समाप्त होने के बाद, बोर को सुगंध और हॉप के स्वाद के साथ लगाने के बाद, ज्यादा या कोई कड़वाहक न हों
  • 2
    पकाने की जगह को साफ और स्वच्छ करना। यह इस तरह के काबोइ (किण्वन के स्थल) या बाल्टी किण्वन जो बियर के साथ संपर्क में आता है के रूप में उपकरण को साफ़ करने में, विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, (बाद में चरणों में वर्णित के रूप में) के बाद उबला हुआ किया गया है और ठंडा। कंटेनर को सील करने के लिए डिब्बों के मुंह में रखा गया है, जहां एक चैम्बर और उपयुक्त रबर डाट, जहां वायु चैम्बर संलग्न किया जाएगा, उसे भी संवेदित करें। एक नली या फनेल का उपयोग उबला हुआ और ठंडा जौरा मिश्रण को निष्फल बाटली में स्थानांतरित करने के लिए किया जाएगा। इन मदों को भी साफ किया जाना चाहिए। उपकरण जैसे उबलते जग जो 20 मिनट या उससे अधिक के लिए गर्म है की जरूरत नहीं है sanitized आइडोफ़ोर कीटाणुनाशक या कुछ अन्य प्रकार का प्रयोग करें जैसे एसिड आधारित। ब्रेवरीर्स के लिए उपकरण स्टोर पर सैनिजर्स उपलब्ध हैं
    • पतला आइडोफोर कीटाणुनाशक समाधान में 2 मिनट के लिए उपकरण भिगोएँ, और फिर उपयोग करने से पहले सूखी हवा की अनुमति दें। आयोडोफोर के ध्यान से 20 लीटर पानी भरने वाले एक या दो कैप जोड़ें।
      होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • पतला निस्संक्रामक समाधान के साथ पूरी तरह से 22.7 या 24.6 गैलन कंटेनर भरें। कैरफ़ को सुरक्षित और स्वच्छता से भरने के लिए, रसोई के नल पर स्वच्छ बगीचे नली लगाने के लिए आवश्यक हो सकता है
      होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • निस्संक्रामक डालो, फिर से उपयोग करने के लिए थोड़ा छोड़कर, अगर वांछित वाहक के साथ वाहक को उलटा देना ताकि अवशिष्ट निस्संक्रामक इसे से बाहर निकल सकें।
      होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 2 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि जरूरी हो तो पानी का आवरण तैयार करें। यदि आप एक छोटे फोड़ा केतली कम से कम 32.2 लीटर की क्षमता है कि प्रयोग कर रहे हैं, तो आप शायद अतिरिक्त पानी की बोतल निष्फल या 20.8 के बारे में लीटर तक किण्वन काबोइ में अंतिम वॉल्यूम बढ़ाने के लिए स्वच्छ जोड़ने की आवश्यकता होगी। पूर्व उबाल लें और पानी की आवश्यक मात्रा को ठंडा करने दें, या वसंत का पानी दें। डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग न करें क्योंकि चूहे के चूर्ण को खमीर में खनिजों की ज़रूरत होती है जो गैर-आसुत जल में हैं।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    कम से कम 9.5 लीटर नल का पानी ले आओ, लेकिन 28.4 लीटर से अधिक नहीं। यदि आप 26 या अधिक लीटर पानी का उपयोग करते हैं, तो अधिक जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है। उबाल कंटेनर में आपको पानी की मात्रा में गर्मी करना चाहिए यह निर्भर करता है कि कंटेनर कितना बड़ा है, आप इसका गर्मी कैसे करना चाहते हैं, आप मिश्रण को कैसे शांत करना चाहते हैं और बोतल कितनी बड़ी है छोटे केटल्स को रसोई के स्टोव में गरम किया जा सकता है, जबकि प्रोपेन बर्नर का उपयोग करते हुए बड़े केटल्स को गर्म किया जाना चाहिए। इसके अलावा, कम उबलते केतली, सिंक में एक बर्फ स्नान में ठंडा किया जा सकता है जबकि बड़ी मात्रा में है, जो सुरक्षित रूप से नहीं लिया जा सकता है, जबकि गर्म, एक वाइन कूलर के साथ ठंडा किया जाना चाहिए (नीचे देखें)। उबलते केतली का उपयोग करना सबसे अच्छा है जो क्षमता में कम से कम 18.9 गैलन है, और उबलते केतली में कम से कम 20 प्रतिशत अधिक क्षमता होना चाहिए ताकि उबलने से बचने के लिए मात्रा पर गौर करें कि चटनी में सरग़म सिरप पर कब्जा होगा।
    • उबलने के दौरान 20 प्रतिशत वाष्पीकरण की अनुमति दें वाष्पीकरण की वास्तविक मात्रा अलग-अलग होगी। वाष्पीकरण की दर अधिक है, और पानी कम होने पर अधिक पानी का उपयोग करें।
    • अधिक पतला समाधान उबलते समय हॉप्स की कड़वाहट पर अधिक आसानी से ले जाएगा, इसलिए यह हॉप्स के संदर्भ में अधिक लाभदायक होगा। हालांकि, एक पतला मिश्रण उबलने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी। बड़ा कंटेनर भी लिफ्ट करने के लिए और अधिक कठिन हैं।
      1. वैकल्पिक विधि एक 11.4 लीटर स्टेनलेस स्टील के स्टॉक बर्तन में 7.6 लीटर फ़िल्टर्ड पानी जोड़ें। 70 डिग्री सेल्सियस तक ले जाएं और चारा को जोड़ने के लिए चटनी, हॉप और सुगन्धित होप्स के 1/3 का जोड़ दें। इसे उबाल लें और इसे 10 मिनट तक रखें। बाकी सुगन्धित हॉप्स को जोड़ें और 5 मिनट के लिए उबाल लें। अब आपके पास पूरी तरह तैयार मिश्रण है एक 18.9 लीटर fermentor में 7.6 लीटर फ़िल्टर और मिनरल वाटर की एक लीटर, प्लस एक वाणिज्यिक बर्फ बैग, डालो (इस पृष्ठभूमि बाल्टी कि आप छवि पर बाद में देखते हैं। यह सिर्फ एक वैकल्पिक पद्धति लेन है) । सामग्री में पानी और बर्फ के मिश्रण में fermenter डालो। तापमान अब 80 डिग्री के आसपास होना चाहिए खमीर डालने का यह सही समय है अब आपके पास पूरी तरह तैयार मिश्रण है कवर, जगह में कक्ष रखें और 10 से 14 दिनों के लिए एक शांत, अंधेरे स्थान में फेमेंटर की स्थिति।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    गर्म पानी में जौहरी सिरप जोड़ें
    • वांछित अगर अतिरिक्त खनिज शर्करा भी जोड़ें
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक फोड़ा को मिश्रण (जिसे भी कहा जाता है) लाओ।
    • इस बिंदु पर मिश्रण अतिप्रवाह हो सकता है ओवरफ्लो को रोकने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो उस पर नज़र रखें और अग्नि बंद करें (या गर्मी स्रोत से निकालें) फार्म का फोम कम करने के लिए हिलाएं
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वेल बीयर चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    "हॉप्स जोड़ें और पूरी तरह से उबाल लें। हॉप्स मिश्रण को अतिप्रवाह के कारण हो सकता है, इसलिए आग को रोकने और / या बंद करने के लिए तैयार रहें।




  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    60 मिनट के लिए उबलते रहें पूरे 60 मिनट के लिए उबलते रखें। इस समय के दौरान हॉप्स वांछित कड़वाहट के साथ उबलते मिश्रण को गर्भवती करेंगे, जो बीयर की विशेषता है। एक कड़वी जौहरी बियर बनाने के लिए एक उच्च अल्फा एसिड सामग्री के साथ अधिक हॉप्स या एक हॉप्स का उपयोग करें।
  • 9
    सिरप और उबला हुआ हॉप्स का अच्छा मिश्रण गर्मी स्रोत से निकालें या गर्मी बंद करें तापमान नियंत्रण बनाए रखने के लिए एक स्वच्छित थर्मामीटर का उपयोग करें। इसका उद्देश्य उबला हुआ मिश्रण को 18 से 27 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच लाने के लिए है, ताकि एल खमीर इसे उबाल कर सके। यदि तापमान बहुत अधिक है, तो खमीर को मार दिया जा सकता है। यदि तापमान बहुत कम है, तो खमीर मिश्रण को ठीक से ढकने में सक्षम नहीं होगा।
    • एक छोटी उबलते केतली का उपयोग करते समय, जिसे आसानी से उठाया जा सकता है, उसे एक सिंक या बड़े कटोरे में बर्फ के स्नान में शांत कर दें। बस ठंडे पानी के साथ बर्फ का मिश्रण करें और बर्फ के स्नान में पैन को रखें, अपने आप को गर्म तरल छिड़कने के लिए ध्यान न दें।
      होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • जब उबलते मात्रा में उच्च तापमान के कारण उठाया नहीं जा सकता है, तो आवश्यक रेफ्रिजरेटर का उपयोग करें। यदि आवश्यक रेफ्रिजरेटर उस प्रकार होता है जो उबलते कड़ाही में डूब जाता है, तो इसे 20 मिनट के लिए रखा जाना चाहिए, जबकि मिश्रण अभी भी उबल रहा है, इसे बाँझ बनाने के लिए।
      होमब्रे ग्लूटेन फ्री सॉरल बीयर स्टेप 9 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    ठंडा मिश्रण स्थानांतरण को बोतल सूखा और साफ कर दिया यह केवल ठंड और पकाया मिश्रण को जंगल में एक बड़े फ़नल के माध्यम से डालने के द्वारा किया जा सकता है, एक साइफन का उपयोग कर या यदि उपकरण में एक नल होता है, तो कसकर सफ़ाई वाले नली। जब आप इसे स्थानांतरित करते हैं तो मिक्स कूल लगाने की कोशिश करें, क्योंकि इससे इसे कुछ हवा मिल जाएगा जो खमीर जोड़ा जाएगा वह ऑक्सीजन को ठीक से मिश्रण को उगल देगा। खमीर फोम (क्रुज़ेन) के लिए जगह का लगभग 10 से 20 प्रतिशत हिस्सा छोड़ना सबसे अच्छा है, जब मिश्रण सक्रिय रूप से उबाल होना शुरू हो जाएगा। हालांकि, क्रुसेन वॉल्यूम के बराबर पर कब्जा नहीं कर सकता है या बीयर के साथ होने वाले क्रोएसन के रूप में देखा जा सकता है जो बार्ली माल्ट से बना है।
    • अंतिम मात्रा को 1 9 से 23 लीटर तक लाने के लिए ठंडा, उबला हुआ या खनिज पानी (यदि आवश्यक हो) के साथ पूरा करें
    • यदि वांछित हो तो पेस्टर्काइज्ड फलों का रस या पूरी तरह से डिब्बाबंद और पेस्टर्काइज्ड फलों को जोड़ दें। मिश्रण के बाद किण्वन समाप्त होने के बाद फलों को भी जोड़ा जा सकता है (नीचे किण्वन के बारे में देखें)। बीयर के बाद किण्वन समाप्त होने के बाद जोड़ा जाने पर, अधिक फल का स्वाद बनाए रखा जाता है। हालांकि, फल एक नया किण्वन पैदा करेगा और 1 से 3 सप्ताह तक की बोतल में उबाल रहना चाहिए। यह भी ध्यान में रखें कि चूंकि फलों के रस में किण्वन योग्य शर्करा का एक केंद्रित स्रोत है, बहुत ज्यादा जोड़ने से चीनी सामग्री बहुत अधिक हो सकती है। खमीर शराब में शर्करा को पूरी तरह से उबालने में सक्षम नहीं हो सकता है।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री ज्वार बीयर चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    11
    खमीर फेंकें धीरे से सूखे शराब बनानेवाला के खमीर को पहले से ही प्रशीतित मिश्रण में डाल दिया।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    12
    दफ़्ती के लिए एक वैक्यूम कक्ष संलग्न करें। यह सुनिश्चित करता है कि वायु और बैक्टीरिया बोतल में प्रवेश नहीं करेंगे और किण्वन के दौरान ज्वार के मिश्रण को खराब कर देंगे। कक्ष को ब्लीच, पतला निस्संक्रामक या वोदका जैसे तरल से भरने के लिए मत भूलना। तरल के कारण कक्ष में बैक्टीरिया-सबूत को हवा में निलंबित कर दिया जाता है, लेकिन इससे बचने के लिए किण्वन में कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन होता है। कंटेनर में बीयर को कभी भी उबालें जो CO2 से बचने की इजाजत नहीं देता, क्योंकि इससे विस्फोट हो सकता है
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    13
    फेरेंटे बियर बियर को मध्यम तापमान (जगह पूरी तरह से गर्म या ठंडा नहीं) और अंधेरे में जगह बनाने के लिए अनुमति दें, जब तक कि चैम्बर पूरी तरह से बुदबुदाती बंद हो जाता है चीनी एकाग्रता और तापमान के आधार पर किण्वन का समय लगभग 1 सप्ताह होगा। नई किण्वित बीयर अधिक से अधिक किण्वन प्रक्रिया और उम्र के अधिग्रहण के लिए, एक अतिरिक्त समय के लिए 3 सप्ताह तक फैल सकता है।
  • होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    14
    एक बैरल या बोतल में बियर डालें
    • बॉटलिंग या स्क्रैपिंग के लिए तैयार करने के लिए, सभी उपकरण जो बीयर के संपर्क में आते हैं और बोतलबंद (जिसे स्टार्टर शर्करा भी कहा जाता है) के लिए उबला हुआ डेक्सट्रोज़ समाधान तैयार करने के लिए तैयार हो जाते हैं। चीनी खमीर प्रदान करेगा जो कि बीयर में एक छोटी सी मात्रा में किण्वित चीनी होती है जो कि खमीर से कैल्शियम डाइऑक्साइड में एक छोटी मात्रा में अल्कोहल के अलावा परिवर्तित हो जाएगी। कार्बन डाइऑक्साइड के कारण बीयर की बोतलों में या बैरल में कार्बोनेटेड के साथ बनने के लिए मुहर लगाया जाएगा।
    • अगर बॉटलिंग, 1/2 से 3/4 कप बोतलबंद चीनी तैयार करें, इसके बारे में 3 कप पानी के साथ मिश्रण करें बाँझ के लिए 20 मिनट के लिए समाधान उबाल लें। इसे शांत करने दें, फिर बियरिंग बाल्टी में एक साइफोन के माध्यम से बियर को ध्यान से डालें या रख दें, इसे गीली न करने की कोशिश करें। एक बड़ा चम्मच के साथ चीनी का हल मिलाएं। बाल्टी नल के लिए 1.2-बाय-1.5-मीटर-लम्बी 3/8 इंच विनील टयूबिंग संलग्न करें और टयूबिंग के दूसरे छोर पर एक बाधा डालें।
      • ये बाल्टी बॉल्स के लिए टयूबिंग के लिए एक कक्ष और नल को समायोजित करने के लिए ढक्कन के साथ बनाये जाते हैं। वे पूरी किण्वन प्रक्रिया के लिए उपयुक्त हैं।
    • बोतलबंदी की छड़ी का उपयोग करके, हवा में सूखे बीयर की बोतलें भरें और स्वच्छ करें ताकि प्रत्येक बोतल की गर्दन में लगभग 3/4 वायु अंतरिक्ष बचा जा सके। बॉटलिंग की छड़ी बोतल में केवल बियर को रिलीज करेगी जब वह नीचे या बोतलों की तरफ छूएगी।
    • पोर्टेबल या बेंचटॉप बॉटलर का उपयोग करके प्रत्येक बोतल पर कैप रखें, और 2 से 3 सप्ताह की अवधि के लिए एक गर्म अंधेरे क्षेत्र में नव भरी हुई और आरी हुई बोतलें जमा करें। इस समय के दौरान, वे स्वाभाविक रूप से कार्बोनेट करेंगे।
    • अगर बॉटलिंग, 1/2 से 3/4 बॉटलिंग शक्कर के साथ कप तैयार करें, उन्हें लगभग 3 कप पानी के साथ मिश्रण करें बाँझ के लिए 20 मिनट के लिए समाधान उबाल लें। इसे शांत करने दें, फिर बियर को बैरल में रखने के लिए सावधानी से डालना या एक साइफन का उपयोग करें। चीनी हल मिलाएं बैरल को सील करें और 10 सीएसआई को कॉम्प्रड सीओ 2 और एक गैस रेगुलेटर के जरिये दबाव डालें। बीयर को 2 से 3 सप्ताह के लिए एक गर्म क्षेत्र कार्बोनेट करने की प्रक्रिया को अनुमति दें। कार्बन डाइऑक्साइड की संपीड़ित गैस की बोतल का उपयोग करके बैरल को तेजी से कार्बोनेटेड किया जा सकता है। एक केजरेटर या हाथ पंप के साथ परोसें।
      होमब्रे ग्लूटेन फ्री शतरंज बीयर स्टेप 15 नामक चित्र
  • युक्तियाँ

    • कई बियर व्यंजनों को "जलरोधी" खमीर की सिफारिश करना चाहिए, इससे पहले इसे जोड़ना चाहिए। खमीर डालने से 10 मिनट पहले, इसे एक सफ़ाई वाले कप में मिलाकर लगभग 3 चम्मच चीनी और एक आधा कप पानी एक अंधेरी जगह में रखें (जैसे कि माइक्रोवेव ओवन) और खमीर को "जीवन में वापस आ" दो। "वॉटरप्रूफिंग" खमीर यह सुनिश्चित करता है कि यह आपकी बीयर तैयार करने के लिए जीवित और स्वस्थ है।

    उबलते पानी के दौरान खमीर की अतिरिक्त प्रक्रिया के दौरान कीड़े से बचने के लिए - एक कंटेनर में 40 डिग्री फ़ारेनहाइट के लिए एक कप पानी गरम करें। जब यह 40 डिग्री तक पहुंचता है, सूखे खमीर डालना और 15 मिनट की प्रतीक्षा करें (इस बिंदु पर यह बुलबुला शुरू होना चाहिए)। इस समय के दौरान, माइक्रोवेव में अपनी जौहरी सिरप के एक बड़ा चमचा बाँझ और ठंडा करने की अनुमति दें। प्रारंभिक 15 मिनट के बाद, बाँझ सिरप जोड़ें और एक और 15 मिनट की प्रतीक्षा करें फिर ठंडा वार्स्ट के 2 से 4 चम्मच कि आप स्टोव पर उबला हुआ जोड़ें। एक और 15 मिनट की प्रतीक्षा करें आप अतिरिक्त प्रशीतित पौधा की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं और इस प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं जब तक आप खमीर को फेमेन्ट में नहीं जोड़ देते हैं, यह प्रक्रिया फिर से शुरू होती है और तैयार की गई पौधा के लिए खमीर की स्थिति। *** रहस्य हमेशा खमीर मिश्रण के 9 डिग्री सेल्सियस में जोड़ता है, या आप उसे मार सकते हैं।

    • कस्टम बनाया जार, किण्वन buckets और fermenters एक ही काम करते हैं। कई इस आलेख में चित्रित कर रहे हैं कई अन्य बाजार में उपलब्ध हैं
    • Yeasts कवक है कि वास्तव में किण्वन wort से शर्करा पर फ़ीड। Yeasts उनके मूल और प्रकार में बहुत विविध हैं। वे हवा में नि: शुल्क तैरते हैं, और जैसा कि कुछ भिक्षुओं द्वारा खुली शेड में बीयर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। अन्य yeasts पिछली किण्वन प्रक्रियाओं से एकत्रित किए जाते हैं और पीढ़ियों तक बढ़ते हैं। सुनिश्चित करें कि खमीर लस मुक्त है क्योंकि कुछ जौ पर उगाए जाते हैं।
    • एक लाइटर बियर को एक माध्यमिक किण्वन का उपयोग करके उत्पादित किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, प्रारंभिक बोतल से एक दूसरे के लिए किण्वित बियर रखें। बोतलों या बैरल में रखा जाने से पहले बीयर को स्वाभाविक रूप से एक से तीन सप्ताह तक स्पष्ट होने दें।
    • बहुत से लोग 60 मिनट के लिए उबाल नहीं करते आदर्श फोड़ा का समय सुगंध के लिए 7 मिनट और स्वाद के लिए 20 मिनट है। [2] आपको अपने नुस्खा के अनुसार अपना सर्वश्रेष्ठ समय ढूंढना होगा। कम उबला हुआ, बेहतर सुगंध और स्वाद।
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम तथाकथित "2-2-2" है फेमेन्टर में 2 सप्ताह, बोतल में कार्बोनेशन के 2 सप्ताह और कंडीशनिंग के 2 सप्ताह। कंडीशनिंग कमरे के तापमान पर 1 सप्ताह और फ्रिज में 1 सप्ताह है। अधिकांश घर बनाया बियर 3-4 महीने के बाद टूटना और नीचा दिखाना शुरू कर देंगे।

    चेतावनी

    • बच्चों की पहुंच से और जानवरों से दूर से सैनिटाइज़र और अन्य रसायनों को रखें।
    • केवल लोग जो पीने की उम्र के हैं, वे ब्राजील में कानूनी रूप से बियर काढ़ा कर सकते हैं
    • एक वयस्क को प्रति वर्ष 380 लीटर तैयार करने की अनुमति है, और एक परिवार में 2 या अधिक वयस्क प्रति वर्ष अधिकतम 760 लीटर बना सकते हैं।
    • बच्चों को सामान्य रूप से उबलते या गर्म तरल पदार्थ से दूर रखें।
    • स्वच्छियों और अन्य रसायनों को संभालने के दौरान दस्ताने और चश्मे पहनें, भले ही वे पतला हो गए हों।
    • किण्वन प्रक्रिया के दौरान ग्लास की बोतलें विस्फोट हो सकती हैं बच्चों और पालतू जानवरों को किण्वन के दौरान बोतलों से दूर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com