IhsAdke.com

बीयर `लम्बी` कैसे लें

`लैम्बिक` बीयर एक अनोखी और प्राचीन प्रकार का पेय है, आधुनिक एले और लेगर किस्मों से काफी अलग है। प्रामाणिक लैंबिक बियर ब्रसेल्स के पास सेन नदी घाटी, बेल्जियम के क्षेत्र में ही उत्पादन किया जाता है। वे अजीब हैं क्योंकि सैकड़ों वर्ष पहले बीयरों का उत्पादन किया गया था, वे सहज रूप से जंगली और प्राकृतिक खमीरों और बैक्टीरिया के साथ किण्वित होते हैं खमीर और बैक्टीरिया हवा में रहते हैं, साथ ही साथ शराब की भठ्ठी के उपकरण और पुरानी संरचना, दीवारों और छतों में। सेन वैली में रोगाणुओं की विशिष्ट प्रोफ़ाइल में वास्तविक लैंबिक बीयर का गठन करने की अनुमति दी जाती है, जिसे कहीं और नहीं बनाया जा सकता है। विभिन्न प्रकार के खमीर और बैक्टीरिया को मेजबान और पोषण करने वाले ब्रूवरी उपकरण पूरी तरह से स्वच्छ नहीं हैं। ब्रुअरीज के बुजुर्ग और क्षयकारी संरचनाओं को भी इस तरह बनाए रखा जाता है ताकि जीवों के इस महत्वपूर्ण कॉलोनी को संरक्षित किया जा सके। ये सभी आधुनिक ब्रुअरीज के विपरीत हैं जो कि शुद्ध और प्रयोगशाला की किस्मों की खमीर का प्रयोग करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम करते हैं कि उनकी बीयर विशेष रूप से उत्पन्न वंश के अलावा अन्य रोगाणुओं से दूषित नहीं है। बियर लैंबिक बनाने के लिए 3 या उससे अधिक वर्षों तक भूरे और जंगली हॉप्स का उपयोग किया जाता है परंपरागत बीयरों में इस्तेमाल होने वाले हरे रंग की हॉप्स के विपरीत, जो उनके कड़वे स्वाद में योगदान देते हैं, जंगली हॉप बियर के चरित्र के साथ ज्यादा हस्तक्षेप नहीं करते हैं वे मुख्य रूप से अपने रूढ़िवादी गुणों के लिए उपयोग किया जाता है भेड़िया बीयर की जंगली और अपरंपरागत प्रकृति इस पेय को एक अनूठा अनुभव बनाती है, जो उपयुक्त तापमान पर और उचित कांच के साथ परोसा जाता है जब यह सबसे अच्छा आनंद मिलता है।

चरणों

1
एक प्रामाणिक लैंबिक बियर खोजें. प्रामाणिक भेड़ का बच्चा बेल्जियम से होना चाहिए और उसके लेबल में `लैंबिक` (या `लैंबिक`) शब्द होना चाहिए। बियर स्वस्थ रूप से किण्वित होता है लेकिन बेल्जियम से नहीं है एक वैध लैंबिक नहीं है लैंबिक्स आम तौर पर छह महीने से तीन साल तक आयु वर्ग के होते हैं। इसके अलावा, पुराने और छोटे लैंबिक बियर मिश्रित होते हैं। कृत्रिम रंग या स्वाद के बिना लैंबिक को प्राकृतिक अवयवों से बनाया जाना चाहिए। लिंडमैन के लैंबिक्स, उदाहरण के लिए, कृत्रिम मिठासें हैं यदि बोतल में सामग्री सूचीबद्ध होती है, तो माल्टेड जौ, गेहूं बिना माल्ट और हॉप्स देखें। ताजे फल अक्सर लैंबिक की सामग्री के रूप में देखा जाता है फलों को अपने बियर में किण्वित किया जाता है, शर्करा में समृद्ध होता है जो यह काम करते हैं। पेय बोतलबंद होने से पहले गांठ और अन्य गैर-किफायनीय भागों को हटा दिया जाता है। 355 और 750 मिलीलीटर की शैंपेन की बोतलों में बीयरों की तलाश करें। लैंबिक की बोतल शराब और शैंपेन जैसे कॉर्क के साथ बंद हो जाती हैं। हालांकि, कुछ लोग स्टॉपर्स पर ढक्कन ला सकते हैं। कवर को हटाए जाने तक डाट को दिखाई नहीं दिया जाएगा।
  • फल लैंबिक्स को आमतौर पर `क्रिक`, `पेचेससे` (या `पेच`), `फ्रैम्बोइज़` और `कैसिस` नाम दिया गया है। इन प्रकारों को फल के अनुसार बुलाया जाता है जिसका इस्तेमाल उनके उत्पादन में किया जाता था और आम तौर पर लेबल पर फल की छवियां भी आती हैं।
    पिक्चर लम्बी बीयर स्टेप 1 बुलेट 1 नामक चित्र
  • `ग्यूज़` (ग्यूज़ के रूप में भी वर्तनी) और `फोरो` दो पारंपरिक प्रकार के लैंबिक हैं जो फल नहीं लेते हैं यह आम बात है कि ग्यूयुज के मामले में, बीयर 1, 2 और 3 साल की उम्र के साथ मिश्रण से बना है। ग्यूज़ काफी खट्टे या अम्लीय हो सकता है, जबकि बीन मीठा है, चूंकि चीनी परंपरागत रूप से इसमें जोड़ा जाता है। यह खट्टा और अम्लीय स्वाद का परिणाम है, मुख्य रूप से, कुछ जीवाणुओं का जो बीयर के किण्वन के दौरान एसिटिक और लैक्टिक एसिड का उत्पादन करता है।
    पिक्चर लम्बी बीयर स्टेप 1 बुलेट 2 नामक चित्र
  • शुद्ध लैंबिक (अलग-अलग उम्र के बीच मिश्रण के बिना) छह महीने या अधिक लंबा हो सकता है और परंपरागत रूप से बहुत कम कार्बोनेशन (छोटे गैस) हो सकता है। फेरो पारंपरिक रूप से शुद्ध है अन्य प्रकार के लैंबिक में अधिक गैस होते हैं
    पिक्चर लेम्बिक बीयर स्टेप 1 बुलेट 3
  • पिक्चर लेम्बिक बीयर चरण 2 नामक चित्र
    2
    सेवा करने से पहले बियर को शांत करें बीयर को 4 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच छोड़ दें फलों के प्रकार के लिए कम तापमान का उपयोग करें और शुद्ध ग्यूज़ और लैंबिक के लिए थोड़ा अधिक तापमान। थोड़ा उच्च तापमान जटिल अरोमा और स्वादों को लाएगा जो कि विभिन्न सूक्ष्म जीवों द्वारा उत्पादित किए जाते हैं जो बियर को उबालते हैं। ओक के कंटेनरों में फर्मेंटेशन, लंबी अवधि, अवयव और अन्य कारक सुगंध और स्वाद को भी प्रभावित करते हैं। चूंकि कूलर इन तापमानों की तुलना में कूलर होते हैं, इसलिए इसे दूर करने के बाद बियर को काउंटर पर कुछ मिनट आराम करने दें, ताकि यह आदर्श स्तर तक पहुंच सके।
  • पिक्चर लम्बी बीयर स्टेप 3 नामक पिक्चर
    3
    आदर्श कप की व्यवस्था करें फलों के लिए ट्यूलिप, कॉन्यैक या चश्मे के चश्मे का प्रयोग करें और लैगिक को गीउज करें गीले, फ्राइटी और लाइटहाउस के लिए शैंपेन के गिलास का उपयोग करें शैंपेन ग्लास या लंबे समय तक सीधे कप में सबसे शुद्ध लैंबिक परोसा जा सकता है। इस तरह के विकल्पों से चुनते समय अपने निजी स्वाद पर विचार करें। विभिन्न कप विशिष्ट तरीके से aromas और जायके मिलाना होगा कुछ लैंबिक्स का आनंद लिया जा सकता है जब एक या दूसरे ग्लास में चख लिया जाता है। शराब के गिलास भी अच्छे हैं, लेकिन यह बेहतर है कि उनके पास छोटे `पैरों` हैं कुछ ब्रांड शराब की भठ्ठी द्वारा प्रदान किए गए अपने चश्मे ला सकते हैं प्रत्येक कप की क्षमता पर विचार करें और सुनिश्चित करें कि आप इसे ठीक से भर सकते हैं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि ज्यादातर लैंबिक्स में उच्च मात्रा में गैस है और बहुत फोम (जो कि इस प्रकार की बीयर की सेवा करते समय वांछनीय है) का निर्माण होगा।
  • पिक्चर लम्बी बीयर चरण 4 नामक पिक्चर
    4
    एल्यूमीनियम निकालें अगर वांछित कुछ अंक पर ढक्कन लपेटकर एल्यूमीनियम पन्नी आवरण काट या आंसू। एक वाइन सलामी बल्लेबाज के साथ ढक्कन के आसपास सावधानी से कट, या बस इसे आंसू। वैकल्पिक रूप से, एल्यूमीनियम को हटाने के बिना ढक्कन को खींचें, क्योंकि इसे खोलने से रोकना नहीं चाहिए। हालांकि, अगर एल्यूमीनियम नहीं निकाला जाता है तो सलामी बल्लेबाज पर्ची कर सकते हैं।
  • पिक्चर लेम्बिक बीयर चरण 5 नामक चित्र
    5
    कवर निकालें. यदि कोई आवरण है, तो उसे एक सलामी बल्लेबाज के साथ हटा दें। कवर आम कवरों की तुलना में थोड़ा बड़ा हो सकता है, इसलिए कुछ ओपनर काम नहीं कर सकते।
    • बड़ा मॉडल आज़माएं



  • पिक्चर लेम्बिक बीयर चरण 6
    6
    काग निकालें. बोतल के ढक्कन के नीचे एक साधारण कॉर्क हो सकता है, या बड़ा हो सकता है, जैसे शैंपेन यदि डाट को ढक्कन के नीचे है, तो एक शराब कॉर्कस्क्रेवेल का उपयोग करें।
    • शैंपेन कॉर्क को ठंडे तार के साथ दबाया जाना चाहिए जब तक बोतल खोलने का सही समय नहीं। अन्यथा वे गैस के कारण विस्फोट कर सकते हैं।
      पिक्चर लम्बी बीयर चरण 6 बुलेट 1
    • शराब की तरह एक ढक्कन के साथ एक बोतल खोलने के लिए, तार को हटाकर शुरू करें।
      पिक्चर लम्बी बीमर चरण 6 बुलेट 2 नामक चित्र
    • फिर, यदि आप चाहें, तो डाट को ढंकने के लिए अपने अंगूठे या अंगुलियों का उपयोग करें। थोड़ी ताकत के साथ उसे कमरे के चारों ओर जाने और उड़ने देना चाहिए। डाट के रूप में जल्द ही बाहर आ जाना चाहिए जैसे कि यह हल्के ढंग से चले गए हैं डाट को रोकने के लिए और कई फोम से रोकने के लिए, जब आप सरगर्मी होते हैं, तो कॉक पर अपने हाथों को दृढ़ता से रखें। यदि आप चाहें, तो इसके लिए एक कपड़े नैपकिन या पेपर तौलिया का प्रयोग करें। नैपकिन या तौलिया को डाट रखने चाहिए
      पिक्चर लम्बी बीयर चरण 6 बुलेट 3
    • बोतल खोलते समय फोम की थोड़ी सी गिरावट आइये। हालांकि, बियर को हिलाने से बचें या कूदकर और उसके साथ झटकेदार आंदोलन बना। अन्यथा, बड़ी मात्रा में फोम में कनवर्ट किया जाएगा और अंततः फर्श पर या आपके कपड़े पर बर्बाद हो जाएगा।
      पिक्चर लम्बी बीयर चरण 6 बुलेट 4 नामक चित्र
  • 7
    कांच में बियर की सेवा करें फल और ग्यूज़ के रूप में अधिकांश लैंबिक बीयर, गैस में अधिक हैं और आसानी से फोम करेंगे। तरल के लिए गायब स्थान के बिंदु तक सेवा करने पर फोम की अच्छी मात्रा तैयार करने की कोशिश करें। फोम की सटीक मात्रा बहुत भिन्न हो सकती है और वास्तव में, सभी लैंबिक बियर के लिए एक सही उपाय है। याद रखें कि कई प्रकार हैं और यह कि वे बहुत भिन्न हैं, साथ ही साथ प्राकृतिक और सहज स्थितियों के तहत उत्पादन किया जा रहा है
    • कांच के किनारे धीरे धीरे नीचे डालने से शुरू, यह angled पकड़े हुए इससे अतिरिक्त फोम को रोकना होगा
      पिक्चर लम्बी बीयर चरण 7 बुलेट 1
    • जब कांच लगभग 1/4 पूर्ण होता है, तो धीरे-धीरे इसे ईमानदार स्थिति में बदलना शुरू कर देता है। यह फोम की एक पर्याप्त मात्रा तैयार करेगा। जिस गति के साथ आप बियर डालें, साथ ही साथ बोतल से कांच तक की दूरी बढ़ाएं, वांछित फोम के गठन को उत्तेजित कर लें। वैकल्पिक रूप से, यदि आप कम फोम पसंद करते हैं, तो गिलास और बियर की धीमी सेटिंग के साथ समय बढ़ाएं। हालांकि, कांच का एक महत्वपूर्ण भाग फोम से कब्जा किया जाना चाहिए, क्योंकि यह सुंदर दिखता है और लैंबिक बियर की संरचना में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
      पिक्चर लम्बी बीयर स्टेप 7 बुलेट 2 नामक चित्र
    • बियर थोड़ा अंधेरा लग सकता है, क्योंकि पारंपरिक भेड़िया फ़िल्टर नहीं किया गया है। ये अनफ़िल्टर्ड प्रकार कांच के नीचे कुछ तलछट भी बना सकते हैं। किसी भी गहरे रंग की उपस्थिति से बचने के लिए, बोतल को सेवन करने से पहले से बचने से बचें, धीरे धीरे सेवा करें और बोतल की आखिरी बिट को मत डालें। किण्वन में मौजूद बैक्टीरिया भी बियर को थोड़ा अपारदर्शी छोड़ सकते हैं। ये बैक्टीरिया भी एक प्रकार की कीचड़ का उत्पादन कर सकते हैं, जो समय के साथ पूर्व में समाप्त हो रहा है और इस अंधेरे उपस्थिति को उत्पन्न करता है। यह बनावट कुछ सामान्य है और पूरी तरह स्वीकार्य है। छिद्रित लैंबिक बियर या तो दुर्लभ नहीं हैं। तो आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए कि आपको एक गहरे भेड़िया और अधिक क्रिस्टलीय लैंबिक पता है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि अनफ़िल्टर्ड प्रकार काफी पारदर्शी दिखाई दे सकते हैं यदि बोतल हलचल न हो और लंबे समय तक निष्क्रिय रहें। इस मामले में, बीयर कांच के माध्यम से क्रिस्टलीय नीचे जाना शुरू हो सकता है और धीरे-धीरे अंधेरे करना शुरू हो जाता है जब बोतल के तल तलछट गिर जाता है। फलों के प्रकार के आधार पर फल लैंबिक काफी गहरा हो सकता है।
  • पिक्चर लेम्बिक बीयर चरण 8 नामक चित्र
    8
    लैंबिक को गंध और स्वाद लेना. कुछ अरोमा आम तौर पर फल, नींबू, देश (पृथ्वी की गंध, पिछवाड़े, घास), एसिड आदि जैसी अपेक्षा करते हैं। लैंबिक में बहुत खट्टा और अम्लीय स्वाद हो सकता है, यह साइडर या शेरी को याद करने में सक्षम है। टैनीन्स (वाइन के रूप में) की एक निश्चित क्षैतिजता को भी देखा जा सकता है। बैरल का ओक भी अक्सर ध्यान देने योग्य होता है। हॉप कड़वा काफी कम या गैर विद्यमान होना चाहिए। कुछ अवांछित अरोमाओं का वर्णन किया जा सकता है, धुएं, सिगरेट या पनीर जैसी कुछ बहुत प्यारे फल लैंबिक्स ने कुछ विदेशी बाजारों तक पहुंचने से पहले चीनी जोड़ा हो सकता है। प्रामाणिक और हस्तनिर्मित लॅम्बिक्स, जैसे कैंटिलोन या हंसेंस द्वारा निर्मित, जैसे चीनी की तीव्रता ताजे फल या उसके रस के समान होनी चाहिए। उस बियर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फल का स्वाद और रंग भी स्पष्ट होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • लैम्बिक बीयर अक्सर जीवित सूक्ष्मजीवों के साथ `लाइव` बीयर होते हैं। इन तापमानों को उजागर करने से बचें ताकि इन जीवों को मार न दिया जाए। शांत स्थानों में अपने लैंबिक्स को स्टोर करें और प्रकाश से, या हल्के प्रशीतन के नीचे से सुरक्षित रखें।
    • बोतलों में सामग्री पढ़ें और सुनिश्चित करें कि बियर जौ, गेहूं और ताजे फल जैसे प्राकृतिक घटकों के साथ बनाया गया था।
    • सभी लैंबिक्स समान रूप से नहीं बनते हैं! वहां खराब गुणवत्ता वाले हैं, साथ ही क्लासिक और उत्कृष्ट (लगभग हर प्रकार की बीयर के रूप में) चपाऊ और ज्यादातर लिंडमैन (अपवाद: ग्यूएज़ क्यूवे रेने) कुछ लैंबिक्स हैं `शुरुआती के लिए`, बेहद मीठी और पाउडर के रस के स्वाद के साथ। क्लासिक अनुभव के लिए, सर्वश्रेष्ठ में से कुछ खोजें: कैंटिलोन, बून (विशेषकर मैरिज पार्फ़ेट!) और हंसेंस ये अधिक सूखा, अम्लीय और अधिक प्राकृतिक और सूक्ष्म फल के छू के साथ हैं अच्छा चखने!
    • जब एक शैंपेन शैली डाट खोलता है, तार क्लिप को पूर्ववत करें, लेकिन ढक्कन पर फ्रेम रखें। इस ढांचे का इस्तेमाल आपको पकड़ में मदद करने के लिए, काग को मोड़ने के लिए शुरू करें। याद रखें कि प्लग `बोटिंग` खोलने (बिना इसे पकड़े हुए) को छोटे दुर्घटनाएं हो सकती हैं
    • आपको इन चरणों का बिल्कुल पालन करने की ज़रूरत नहीं है अपनी इच्छा के मुताबिक बोतल खोलने के लिए बेझिझक और अपनी इच्छा के ग्लास में बियर लें।
    • यद्यपि लैंबिक बीयर विभिन्न उत्पत्ति के खमीर और जीवाणुओं के साथ बने हैं, लेकिन पेय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है क्योंकि इसकी पीएच और शराब कम है ऐसे कारक खतरनाक सूक्ष्मजीवों की वृद्धि को दबा देते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप पीते हैं, तो ड्राइव न करें
    • जब शैंपेन-शैली ढक्कन के साथ बोतल खोलते हैं, तो ध्यान रखें कि कॉर्क नाजुक (या जीवित!) तक नहीं पहुंचता है
    • अधिक पेय न करें इस बियर की सराहना की जानी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com