IhsAdke.com

आपकी शादी की योजना कैसे करें

समस्याओं के बिना एक शादी पार्टी परिवार और दोस्तों जिसे करने के लिए जोड़े को नियोजन की तैयारी में शामिल करने का फैसला से योजना और दोनों भागीदारों की रचनात्मकता और शायद यह भी आवश्यक है। एक शादी की पार्टी जीवन का एक बढ़िया हिस्सा हो सकती है, लेकिन यह बहुत ही चुनौतीपूर्ण और तनावपूर्ण भी हो सकता है; वास्तव में, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कुछ योजनाएं आप जिस तरह से पसंद करती हैं, वैसे ही नहीं जाते हैं, इसलिए इस स्थिति के लिए भी योजना बनाएं !

वास्तव में, कुंजी को संगठन बनाए रखना और अपने आप को वह सब कुछ पूरा करने के लिए समय देना है जो आप चाहते हैं। एक और महत्वपूर्ण तत्व आर्थिक रूप से या ऊर्जावान रूप से पार करने के लिए नहीं है, इस तरह, आप योजना प्रक्रिया को और अधिक मनोरंजक मिलेगा

चरणों

विधि 1
बजट, समय और रिपोर्टिंग

  1. 1
    एक बजट सेट करें बजट रखना और अपनी इच्छा यथार्थवादी रखना महत्वपूर्ण है। यद्यपि यह आपके जीवन का एक बहुत ही खास दिन है, आपके लिए वह धन नहीं है जो आपके पास नहीं है। याद रखें, जब आप सभी चीजें आप चाहते हैं के लिए सक्षम नहीं किया जा रहा पर निराशा का कोई भी संकेत लग रहा है, तो आप अभी भी आगे कई अद्भुत दिन है और आप इन दिनों एक बहुत बड़ा खर्च द्वारा चिह्नित शुरू करने के लिए नहीं करना चाहती।
    • आपके बजट की कुल राशि के रूप में निर्दिष्ट राशि से अधिक कभी नहीं पर फोकस यदि आप एक आइटम पर अधिक खर्च करते हैं, तो इसे वापस ले जाने के लिए किसी अन्य आइटम पर कम खर्च करें। इसका मतलब लचीला होना और वास्तव में महत्वपूर्ण वस्तुओं की ऊंची लागत को प्राथमिकता देना और उन चीजों को संभालने के लिए तैयार किया जा रहा है जो कम महत्वपूर्ण या तुच्छ हैं।
    • यदि आपके माता-पिता या भावी ससुराल आंशिक रूप से या पूरी तरह से शादी के लिए वित्त पोषण कर रहे हैं, तो आपके पास अतिरिक्त मदद है हालांकि, आपको इन लोगों में से किसी को भी ज़्यादा ज़्यादा ज़ोर देना नहीं है और आपको सचेत रहना चाहिए। राजधानी के बारे में पूछें कि वे शादी के लिए उपलब्ध हैं और बजट सीमा के भीतर रहें।
  2. 2
    नियोजन के लिए निर्धारित समय निर्धारित करें आपकी योजना के भीतर की सभी चीजों में, यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू है आप शादी के पहले कितने समय पर निर्भर करते हैं, एक समयरेखा, समझदार और उचित विकसित करने की आवश्यकता है एक एजेंडे से प्रारंभ करें शादी पत्रिकाओं में आपको दुल्हन कैलेंडर मिलते हैं - आम तौर पर सबसे दुल्हन पत्रिकाओं में शादी की योजना के लिए 12 माह का कार्यक्रम होता है, अगर आपके पास कम समय होता है, तो तदनुसार समय समायोजित करें। इस अनुच्छेद में समयरेखा सुझाव प्रदान किए जाएंगे।
    • निराशा मत करो अगर आपके पास 12 महीनों की शादी नहीं है आम तौर पर क्या योजना बना गाइड पहले महीने में किया जा करने का सुझाव चीजें हैं जो जल्दी से किया जा सकता है, के रूप में, निश्चित रूप से उनकी सगाई की घोषणा, बजट की योजना बना, तय विवाह समारोह की किस प्रकार और, एक शादी की तारीख का चयन कर रहे हैं। अग्रिम में अच्छी तरह से योजना बनाने के लिए मुख्य कारणों में से एक विवाह समारोह और स्वागत साइट की तरह है - सबसे लोकप्रिय स्थानों में अक्सर अग्रिम में एक साल बुक किया जाता है, और कई लोगों की उपलब्धता के अनुसार शादी की तारीख को चिह्नित स्वागत क्षेत्र से यदि यह आपके लिए एक विकल्प नहीं है या यदि आप बस, 12 महीने शादी से पहले समय नहीं विकल्प, कम प्रसिद्ध चर्चों हॉल, या एक रिश्तेदार या दोस्त की एक साइट के लिए लग रहे हो। सोचने के जाल से बचें कि आपको फैशनेबल जगह पहननी है और हर साल इस दुल्हन को पहनना है!
  3. 3
    अपनी रिपोर्ट रखने के लिए विधि चुनें आपको पहले से तय किए गए हर चीज़ का ट्रैक रखने की जरूरत है और अग्रिम में क्या योजना बनाई गई है। इसके अलावा, चालान, बजट, रसीद, सजावट / कपड़े की तस्वीरें, निर्देश, आदि, को एक जगह पर रखा जाना चाहिए, इसलिए कम से कम एक प्लास्टिक दस्तावेज़ लिफाफा के साथ एक बांधने की मशीन है और एक ही स्थान पर सभी कागजात रखना । एक बेहतर संगठन के लिए, एकाधिक लिफाफे का उपयोग करें।
    • शादी की सॉफ्टवेयर अच्छी तरह से काम कर सकती है अगर आप ऐसे प्रकार हैं जो डिजिटल योजना को पसंद करते हैं एक (ऑनलाइन) शादी स्प्रेडशीट साझा करना एक विकल्प भी हो सकता है शादी की योजना में शामिल कई लोग हैं, तो यह एक बड़ी मदद हो सकती है इसके विपरीत, सॉफ़्टवेयर और ऑनलाइन स्प्रैडशीट को जानकारी और स्कैनिंग दस्तावेजों के जरिए रखे जाने की आवश्यकता है, जबकि एक साधारण बांधने की मशीन कहीं भी ली जा सकती है, आप जल्दी से चीजें जस्ट कर सकते हैं और आप आसानी से बढ़ती हुई गुच्छा जोड़ सकते हैं भूमिकाओं। कई लोगों के लिए, दोनों योजना उपकरण, डिजिटल और कागज, संयुक्त सबसे अच्छा विकल्प है।

विधि 2
स्वागत प्रकार, स्थान और तिथि

  1. 1
    अपनी शादी के आकार पर निर्णय लें अपने मंगेतर के साथ इस बारे में बात करना याद रखें आपके सपनों के विवाह के बारे में अलग-अलग विचार हो सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि स्थल चुनने से पहले कितने लोगों को आमंत्रित किया जाएगा और निमंत्रण किए गए हैं।
    • उस निर्णय के हिस्से के रूप में, दुल्हन और दूल्हे का अनुवर्ती चुनें आप कितने धर्ममाता और गोदामों को चाहते हैं? एक से एक दर्जन तक, चुनाव आप क्या पसंद करते हैं और उपलब्ध स्थान पर निर्भर करता है।
    • यह निर्णय आम तौर पर शादी से लगभग 10 महीने पहले किया जाता है।
  2. 2
    स्थान चुनें। जितनी जल्दी हो उतना ही मौक़ा किया जाता है जितना आप उस स्थान को प्राप्त करने में होगा जो आपको वाकई बुक करना है। पेशकश की गई रिक्त स्थान, बुफे सेवा, शादी की दर, चर्च या शादी की जगह आदि को सजाने की क्षमता देखें। पता लगाएँ कि क्या मूल्यांकन मूल्यों में सब कुछ शामिल है, या यदि आपको एक्स्ट्रा के लिए भुगतान करना होगा।
    • याद रखें कि यहां तक ​​कि चर्च अक्सर शुल्क लेते हैं।
    • समारोह और शादी की पार्टी के लिए खोज स्थानों आमतौर पर शादी की तारीख से पहले 11 महीने पहले शुरू होता है- जैसे ही आप स्थानों पर निर्णय लेने के लिए आरक्षण किया जाना चाहिए।
  3. 3
    दिनांक को चिह्नित करें किसी तिथि को चुनने में कारक साइट, परिवार और दोस्तों की उपलब्धता शामिल हैं अपनी शादी में उपस्थित होने के बारे में सोचो, और हर किसी की उपलब्धता के अनुसार तिथि निर्धारित करने का प्रयास करें।
    • संदेश अपने मेहमानों के लिए "दिनांक सहेजें" के साथ कार्ड भेजें। एक बार जब स्थानीय और अतिथि सूचियों की पुष्टि कर रहे हैं, हर कोई क्या आ रहा है पता है। भेजें ई मेल, यदि आप सुनिश्चित कर रहे हैं कि लोगों को होगा उन्हें पढ़ें, अन्यथा डाक पते पर कार्ड भेजें।
    • तिथि की स्थापना आमतौर पर शादी के स्थान और स्वागत स्थान की पुष्टि की अवधि के भीतर होती है। अतिथि सूची को अंतिम रूप देने के लिए शादी से लगभग 7 महीने पहले किया जाना चाहिए। बीमारी, गर्भधारण, विदेश यात्राएं आदि के कारण कुछ रद्दीकरण और संभवत: कुछ अंतिम क्षणों की अपेक्षा करना। अकसर अप्रत्याशित घटनाएं होती हैं जिन्हें टाला नहीं जा सकता, इसलिए घटनाओं की ताल का पालन करें।

विधि 3
वेडिंग थीम और निमंत्रण

  1. 1
    एक थीम चुनें यह बहुत विशिष्ट नहीं है, लेकिन आप शायद एक सुसंगत धारणा चाहते हैं सुनिश्चित करें कि आपकी चुनी हुई थीम को योजना और सजाने में आसान है। सब कुछ थीम के साथ संगत होना चाहिए।
    • आम तौर पर आप किसी को अपनी शादी को सजाने के लिए किराए पर ले सकते हैं, हालांकि यह महंगा हो सकता है। अपनी रंग योजना से मेल खाने वाली सजावट खोजें आपके द्वारा चुने गए स्थान पर जाएं और फ़ोटो लें। आप कमरे के आयाम, या क्षेत्र को मापना भी चाहते हैं। इससे आपको यह योजना करने की अनुमति मिल जाएगी कि सजावट कैसे बनाया जाएगा, और अगर आपके मन में क्या है तो इसके लिए पर्याप्त जगह है।
    • थीम अनुसंधान के भाग के रूप में, ऐसे फूल हैं जो आप सजाने में उपयोग करना चाहते हैं। पता लगाएँ कि क्या वे अपनी शादी की अवधि के दौरान उपलब्ध हैं या यदि वे सीज़न से बाहर हैं (मौसम के बाहर फूल पाने की लागत बहुत अधिक हो सकती है) फूलों को शादी की तारीख से लगभग 4 महीने पहले तय करें
  2. 2
    शादी के निमंत्रण भेजें अपने शादी के निमंत्रण के डिजाइन का चयन करें, जब आपके पास अभी भी शादी करने के लिए लगभग 10 महीने हैं, और 6 महीने पहले से ऑर्डर करें। अगर आप अपने स्वयं के निमंत्रण कर रहे हैं, और हमेशा सूची में मेहमानों की संख्या से अधिक है - याद रखें कि लिफाफे को भरते समय छोटी-बड़ी दुर्घटनाएं हो सकती हैं।
    • रचनात्मक रहें आप अपने व्यक्तिगत स्पर्श देने के आमंत्रणों को डिज़ाइन कर सकते हैं, या एक अलग टेम्प्लेट चुन सकते हैं।
    • शादी से लगभग 2 महीने पहले निमंत्रण भेजें, जो आपके पास पहले से ही शादी के जोड़े पर अपने मेहमानों को रखा है और "आरक्षित इस तिथि" कार्ड को भेजा है, जो पर्याप्त समय होना चाहिए।
    • शादी के कार्यक्रम बनाओ निमंत्रण के साथ, आप अपने कार्यक्रमों को व्यावसायिक रूप से मुद्रित कर सकते हैं या स्वयं कर सकते हैं यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप अपने कार्यक्रमों को एक हफ्ते से भी ज्यादा समय पहले से प्रिंट करें ताकि कोई अप्रत्याशित परिवर्तन हो। यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से पूछें जो कार्यक्रम के धार्मिक भाग की समीक्षा करने के लिए समारोह आयोजित करेगा, यदि कोई है तो

विधि 4
शादी के जश्न मनाने

  1. 1
    निर्णय लें कि शादी कैसे मनाई जाएगी। धार्मिक विवाह के लिए, आप एक पादरी, पुजारी, आदरणीय या रब्बी की तलाश करेंगे। यदि वे समारोह करने के लिए चार्ज नहीं करते, तो विनम्र हों और उदार बोनस दें केवल सिविल विवाह के लिए, आपको नोटरी के कार्यालय में जाना होगा, या शांति का न्याय ढूंढना होगा जो आपके इच्छित स्थान पर समारोह का आयोजन करता है। दोनों ही मामलों में, सुनिश्चित करें कि आप शांति के न्याय के साथ-साथ सभी चीजों का इलाज पहले से करेंगे, जिसमें समारोह के बारे में आपके पास कोई विशेष अनुरोध है।
    • एक शादी के पाठ्यक्रम में भाग लेते हैं, यदि प्रासंगिक और चर्च द्वारा आवश्यक है यह आपके बहुत समय की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह अक्सर लंबे समय में बहुत फायदेमंद होता है। अपनी इच्छाओं और शादी की उम्मीदों के बारे में ईमानदार रहें। दुल्हन और दुल्हन की सलाह गैर-धार्मिक दुल्हन और दूल्हे के लिए भी उपलब्ध है।
    • यदि आप 12 महीने के कार्यक्रम का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आम तौर पर शादी से 8 महीने पहले किया जाता है।

विधि 5
शादी के परिधान और सहायक उपकरण

  1. 1
    अपनी शादी की पोशाक चुनें, आकर्षित और ऑर्डर करें शादी के 9 महीनों से पहले अपने सपने की पोशाक की तलाश शुरू करो। क्या आप पोशाक को ऑर्डर करेंगे या आप इसे खरीद लेंगे? किसी भी तरह से, आपको शायद इसे अधिक से अधिक प्रयास करने और कुछ समायोजन करने की आवश्यकता होगी ताकि यह आपके लिए सही लग रहा हो। वैकल्पिक रूप से, अपना स्वयं का ड्रेस खुद बनाएं, या पारंपरिक शादी के कपड़े को अलग रखें और एक ऐसी पोशाक खरीद लें जिसे आप बस प्यार करते हैं और आप शादी के बाद फिर से पहन सकते हैं। आपको खुद को परंपरागत कपड़े तक सीमित नहीं करना पड़ता है या उस चीज़ पर एक भाग्य खर्च करना है जिसे आप फिर कभी नहीं पहनेंगे।
    • यदि आप एक इच्छा चाहते हैं, तो एक दुल्हन घूंघट भी चुनें फ्लैट सैंडल साटन लाइन जूते हीरों से जटिल, अपनी पसंद क्या है और वे एक विशेष डिजाइन की जरूरत है या आप उन्हें तैयार खरीद लेंगे - और जूते मत भूलना?
    • वर कपड़े तय करना क्या आप उनके लिए भुगतान करेंगे या नहीं? यदि आपके पास ब्राइडमैड्स की कीमतें होती हैं तो आप ड्रेस विकल्पों के बारे में कम कहेंगे - हालांकि, वे अपनी खुद की शैली चुनने से खुश होंगे
    • कुछ धर्मों में, यह परंपरागत है कि दुल्हन और दुल्हन की मां, साथ ही साथ गॉडमदर, शादी की पोशाक चुनने में मदद करते हैं यह आपके जीवन पर निर्भर करता है और आपके विश्वास के आधार पर बहुत भिन्न होता है।
    • दूल्हे और गोदावरी के कपड़े पहने और शादी के बारे में 4 महीने पहले आदेश दिया है। पहला परीक्षण से एक महीने पहले godparents को माप रूपों को भेजें।
  2. 2
    शादी के छल्ले चुनें यह एक साथ करने के लिए एक मजेदार काम है, और एक दूसरे के प्रति समर्पण का प्रतीक है यदि आप विशेष रूप से आपके लिए किए गए गठजोड़ का आदेश देने जा रहे हैं, तो पहले से अच्छी तरह से करें, और सोना के बारे में आप जितना सोचते हैं उससे सीखना शुरू करने के लिए तैयार रहें। अपने शोध करके सही निर्णय करें
    • शादी के छल्ले का विकल्प शादी से पहले 5 महीने पहले होना चाहिए, और लगभग 1 महीने पहले के छल्ले के वितरण।

विधि 6
फोटो, वीडियो और संगीत




  1. 1
    एक फोटोग्राफर और / या कैमरामैन खोजें इस विशेष अवसर के लिए एक पेशेवर का उपयोग करने पर विचार करें, और सुनिश्चित करें कि व्यक्ति विश्वसनीय है ताकि आपको उसके बारे में चिंता न करें और अपनी शादी की पार्टी का आनंद न लें। वहाँ लोग हैं, जो दोस्तों या परिवार के साथ ही गिना उनके विवाह दस्तावेज़ के लिए की कई कहानियां, और खेद के वर्षों के फोकस से बाहर दानेदार चित्र, या बस बहुत कुछ तस्वीरें क्योंकि फोटोग्राफर अन्य कार्य कर विचलित हो गया था देख रहे हैं ... मित्रों की अनुशंसाओं के लिए कहें जो हाल ही में शादी हो चुकी है और उन फोटोग्राफरों के पोर्टफोलियो देखने के लिए कहें, जिनके साथ आप संपर्क में आते हैं।
  2. 2
    अपने मनोरंजन का किराया तय करें कि आपके पास एक चौकड़ी, ऑर्केस्ट्रा, संगीत समूह या एक डीजे होगा। यह एक आइपॉड का उपयोग करके यह हिस्सा करने के लिए अनुशंसित नहीं है, शादी में मनोरंजन सिर्फ संगीत से ज्यादा नहीं है! व्यावसायिक संगीतकार घटना के प्रवाह को बनाए रखेंगे, घोषणाएं करेंगे और आपके साथ अपने सभी विशेष शुभकामनाओं की योजना करेंगे। आप के लिए क्या देख रहे हैं इसके आधार पर प्रत्येक के पास इसके फायदे और सीमाएँ हैं। क्योंकि वे उनकी क्षमता और भी बहुत पेशेवर संगीतकारों की तुलना में सस्ता, दर्शकों के लिए प्रदर्शन करने के लिए अवसर के लिए उनमें से कई लंबे प्रभारी के चरम पर हैं यह कॉलेज स्तर पर संगीत के छात्रों पर विचार के लायक है,।
    • यह आइटम अंतिम मिनट में बुक नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि सभी अच्छे बैंड और विवाह डीजे आरक्षित होने वाले पहले हैं! मनोरंजन महत्वपूर्ण है और यही कारण है कि मेहमानों को एक लंबे समय के लिए शादी याद है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप शादी के दिन से कम से कम 10 महीने पहले अपने विवाह संगीत की व्यवस्था करें।

विधि 7
खाद्य और उपहार

  1. 1
    तय करें कि आप सामने डेस्क पर किस तरह का भोजन और पेय पेश करेंगे अपने मेहमानों को खुश करने के बीच बीच की जमीन ढूंढने की कोशिश करें और आप क्या कर सकते हैं। एक पेशेवर सप्लायर को भर्ती करने के पेशेवरों और विपदाओं का वजन कम करें क्योंकि यह सस्ता नहीं है, लेकिन यह एक कम चीज है जिसके साथ आपको चिंता करना होगा। कुछ युगल परिवार संस्कृति पर मेनू का आधार चुनते हैं, या कुछ ऐसी चीज़ों के लिए जाते हैं जो ज्यादातर लोग पसंद करते हैं, जैसे कि इतालवी या एशियन व्यंजन
    • उसी समय आप बुफे और मेनू पर निर्णय लेते हैं, किसी भी आवश्यक उपकरण के किराये के लिए आरक्षण करें, जैसे कि मारकॉज़, कुर्सियाँ, टेबल, क्रॉकरी और कटलरी, टेबलक्लॉ, धनुष आदि।
    • इस पर फोकस जब शादी से कम से कम 6 महीने पहले होता है
  2. 2
    केक चुनें एक केक पर निर्णय लेने से पहले, सबसे पहले यह चखने वाला होना सबसे अच्छा होगा। शादी की थीम से मेल खाने वाले केक का चयन करने के लिए भी ध्यान देना, और यह दुल्हन और दुल्हन का स्वाद है। शादी से पहले के बारे में 8 महीने के केक का अनुभव करना शुरू करें और उस केक का चयन करें जिसे आप चाहते हैं कि इस समय की अवधि में। शादी से पहले कुछ महीनों के केक बनाने के प्रभारी व्यक्ति से संपर्क करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका ऑर्डर आरक्षण बुक में है और योजनाबद्ध तरीके से तैयार किया जा सकता है रिसेप्शन डेस्क पर सीधे केक को देने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए
  3. 3
    अपनी शादी की तारीख से 9 महीने पहले उपहार सूची को रिकॉर्ड करें यह मेहमानों को अपनी सूची की जांच करने और उपहारों का चयन करने के लिए बहुत समय देता है।

विधि 8
नौवहन विकल्प

  1. 1
    सही शिपिंग चुनें यदि आपको एक स्थान और दूसरे के बीच स्थानांतरित करना है, तो योजना बनाएं कि आप समारोह के स्थान से स्वागत स्थान तक कैसे जाएंगे। कुछ जोड़े एक लिमो या क्लासिक कार मॉडल किराए पर चुन सकते हैं यदि आप अपनी कार का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे गैरेज में ले जाएं और पूरी तरह से सफाई के लिए पूछें, शादी से एक सप्ताह पहले करें।
    • यदि सामने वाले डेस्क पर शराब होने जा रहा है, तो क्या आपके और आपके भावी पति को घर आने का एक सुरक्षित तरीका है? आप एक दोस्त या रिश्तेदार को आज रात चालक के लिए कह सकते हैं।
    • कुछ परिवारों में यह युगल के वाहन को सजाने की परंपरा है, इसलिए यदि आपके पास एक अच्छी कार है, तो आप इसे गैरेज में घर पर रखना चाहते हैं!

विधि 9
दुल्हन सुइट, हनीमून और अन्य शहरों से आने वाले मेहमान

  1. 1
    हनीमून स्थानों और शादी की रात सुइट के लिए खोजें कई जोड़ों ने शादी की रात को "हनीमून" सूट बुक किया इसके अलावा, आपको उन मेहमान के लिए कुछ कमरों को आरक्षित करना पड़ सकता है जो आपके शहर में दूसरे शहर या देश से भाग लेंगे। एक समूह के लिए बुकिंग आम तौर पर गारंटी देती है कि सभी को अच्छी कीमत मिलती है, लेकिन शादी से पहले यह ठीक से किया जाना चाहिए, कम से कम चार महीने पहले हनीमून के लिए, जहां करीब 8 महीने आगे चलते हैं, वहां शोध शुरू करें ताकि विशेष प्रस्तावों और अच्छी कीमतों का फायदा उठा सकें। जितनी जल्दी हो सके बुक, लेकिन हमेशा ऐसा आप रद्द करने की आवश्यकता में भंडार में लचीलेपन के लिए लग रही है, यह एक छोटे से अधिक भुगतान करते हैं और अपने पैसे पाने के लिए वापस अगर कुछ (जैसे बीमारी, शादी के स्थगन, आदि) यात्रा को रोकने के लिए बेहतर है।

विधि 10
कसौटी

  1. 1
    शादी के रिहर्सल की योजना बनाएं कई जोड़ों ने शादी के रिहर्सल अभ्यास को अपनाया है यह अच्छा है ताकि सभी को पता है कि क्या करना है और समारोह के समय यह कैसे करना है। इस निबंध को शादी की तारीख से लगभग 5 महीने पहले की योजना बनायी जानी चाहिए, जिसमें कोई भी रिहर्सल खाने का आयोजन किया गया हो। इसके अलावा प्रतिभागियों को अग्रिम में बताएं इस परीक्षा में शादी से पहले सप्ताह आयोजित किया जाता है।
    • आप ब्राइड्समेड्स और शादी के दिन के लिए ग्रूम्समेन के लिए एक कार्यक्रम बनाने के लिए चाहते हो सकता है, इस यह आसान उन्हें दिन के एजेंडे का पालन करने, वास्तव में जानते हुए भी क्या समय बाल सैलून, मैनीक्योर, नाई, फोटो शूट जैसी जगहों में होना चाहिए के लिए कर सकते हैं, आदि

विधि 11
पिछले तीन महीनों की उलटी गिनती

  1. 1
    शादी से पहले पिछले तीन महीनों की उलटी गिनती बनाएं मौका के लिए कुछ भी नहीं छोड़ा जा सकता है, इन पिछले तीन महीनों के लिए योजना को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार तैयार करने की आवश्यकता है, लेकिन यहां कुछ मूल बातें हैं जिन पर विचार करना है:
    • 3 महीने बाकी
      • वेडिंग वचन लिखें
      • दुल्हन और दुल्हन टोस्ट के लिए मसाले के कटोरे, हस्ताक्षर / संदेश, फूलों की टोकरियों, आदि के लिए कुर्सियां ​​या टोकरी जैसे शादी के सामान खरीदें या बनाएं।
      • किताब बाल सैलून, मैनीक्योर, मुखिया
      • समारोह कार्यक्रम तैयार करें, लेकिन आखिरी मिनट के बदलावों के लिए तैयार रहें
      • मेहमानों के स्थान की योजना बनाएं, जहां दोबारा बैठकर अंतिम मिनट के बदलावों पर भरोसा करें।
    • 2 महीने बाकी
      • निमंत्रण भेजें
      • शादी की पोशाक के सबूत की अनुसूची, पहली या शिविर के लिए कई यात्राओं में से एक हो सकता है
      • सिविल रजिस्ट्री कार्यालय में शादी के कागज़ात करें
      • रसोई चाय में शामिल हों, अगर वहाँ एक है
      • गॉडमदर के लिए स्मृति चिन्ह खरीदें या बनाएं
    • 1 महीने बाएं
      • समारोह के लिए सभी लेआउट तैयार है
      • सभी होटल आरक्षण, परिवहन, रिसेप्शन स्थान, मेहमानों के लिए आवास आदि की जांच करें।
      • दुल्हन की पोशाक के सबूत के साथ जारी रखें (कई दुल्हनों खो देते हैं या तनाव के कारण वजन, इसलिए, अंतिम दौर, के रूप में संभव के रूप में शादी की तारीख के करीब जगह ले ताकि आप यह सुनिश्चित करें कि पोशाक एक जैसे आप छोड़ देंगे बनाना चाहिए दस्ताने)।
    • 3 सप्ताह शेष
      • तालिकाओं पर रखे जाने वाले मेहमानों के नामों के साथ कार्ड बनाएं
      • सुनिश्चित करें कि ब्राइड्समेड्स पार्टी पक्ष के लिए तैयार हैं
      • उन लोगों से संपर्क करें जिन्होंने अभी तक उपस्थिति की पुष्टि नहीं भेजी है - आप यह पसंद कर सकते हैं कि आपकी मां, बहन या सास ऐसा करते हैं
    • 2 सप्ताह बाकी
      • जो बैग आप हनीमून तैयार करने के लिए ले जा रहे हैं, यह बाद में कम चिंता का विषय होगा
      • शादी की पोशाक में नवीनतम बदलाव करें, हालांकि, इस समय तक यह पहले से तैयार हो जाना चाहिए
      • सभी खातों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपके सभी आपूर्तिकर्ताओं को ठीक से भुगतान किया गया है
      • नियंत्रण में सभी विवरण, विशेष रूप से कुछ भी है जो आपको परेशान कर रहा है
    • 1 सप्ताह बाकी
      • यथासंभव आराम से रहने का प्रयास करें, इस समय तक आपके हाथ में लगभग सब कुछ होनी चाहिए!
      • अपनी शादी की पोशाक के लिए देखो, अगर आप पहले से ही नहीं है, साथ ही किसी सामान और जूते
      • इसे एक ही जगह में रखें, पालतू जानवरों, बच्चों और नासमझ से दूर कवर और दूर रखें।
      • रिहर्सल और रिहर्सल डिनर में भाग लें I
      • अपनी शादी की जाँच करें फिर से प्रतिज्ञा
      • धैर्य रखें!

युक्तियाँ

  • व्यवस्थित रहें, ढीली शीट डालकर अपनी शादी के हर विवरण के नोट्स के साथ पन्ने डालें। प्रत्येक विस्तार के लिए नोट्स और वर्कशीट रखें और आप अपनी शादी को अविस्मरणीय बनाने और अपने तनाव को कम करने के लिए अपने रास्ते पर अच्छी तरह से करेंगे।
  • शादी के दिन, उन चीजों के लिए तैयार रहें, जो योजनाबद्ध तरीके से बिल्कुल नहीं जाते। यह खुशी का एक दिन है - आनन्द के भाग के रूप में अप्रत्याशित पर विचार करें!
  • यदि आपके कुत्ते को आपके जीवन में महत्वपूर्ण है, तो यह शादियों में पालतू कुत्ते को शामिल करने के लिए अधिक सामान्य हो रहा है। यदि हां, तो अपने पालतू जानवरों को सही तरीके से तैयार करना सुनिश्चित करें।
  • वैवाहिक जीवन के बारे में कम से कम दो बार पढ़ने के बारे में विचार करें जैसा कि आप शादी की योजना के बारे में पढ़ते हैं, भले ही आप शादी के दिन की तैयारी करते हों यह आपके मन को प्राथमिकताओं पर केंद्रित रखेगा एक शादी की पार्टी एक दिन तक रहता है, लेकिन एक शादी एक जीवन भर रहता है

चेतावनी

  • अगर आप अपने लिए अपनी शादी की योजना बनाने की कोशिश करते हैं, तो आप दंग रह सकते हैं। अपने और दूल्हे के परिवार के अन्य लोगों के बीच कार्य वितरित करें अपने सबसे अच्छे दोस्त भी साझा करें
  • शादी शिष्टाचार पर ध्यान दें विषयों के विशेषज्ञों द्वारा लिखित पुस्तकों से परामर्श करें कई लोगों के विचार के विपरीत, उपयुक्त आधुनिक शिष्टाचार के बाद आप अक्सर अपनी शादी पर कम पैसे खर्च करने का कारण बनते हैं, अधिक नहीं!
  • मनोरंजन दलों के उद्देश्य से कई पेशेवरों से बात करें और सुनिश्चित करें कि वे बीमा किया जाता है बनाने के लिए, पता है कि एक शादी में काम करते हैं, और विश्वसनीय हैं करने के लिए - हमेशा एक प्रश्न के लिखित और हस्ताक्षरित अनुबंध के लिए पूछना। आप अपने शादी के दिन मस्ती से बाहर नहीं करना चाहते!
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com