IhsAdke.com

कैसे एक छोटे और अंतरंग वेडिंग बनाने के लिए

यदि आपका मंगेतर एक छोटे से अंतरंग शादी चाहता है, तो एक अंतरंग पार्टी के साथ उसकी इच्छा में भाग लें जो उसकी स्मृति में रहेगा परंपरागत रूप से, शादी को अप्रत्याशित व्यय और विशाल अतिथि सूचियों के साथ भव्य उत्सव कार्यक्रम माना जाता है, लेकिन यह एक ऐसा युगल है जिसे तय करना होगा कि एक बड़ी पार्टी बनाना या एक साधारण और निजी कार्यक्रम बनाना है। उचित नियोजन और निष्पादन के साथ, आप अपने अंतरंग विवाह को हमेशा सपना देख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
परिवार और दोस्तों की अपेक्षाओं से निपटना

एक छोटा निजी शादी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
चोटों की भावनाओं से निपटने के लिए तैयार रहें किसी के पैरों पर कदम न होने के साथ एक अंतरंग शादी को पकड़ना मुश्किल होगा। सींगों के बैल को ले लो और मेहमानों को समझाएं कि वे शायद नाराज होंगे कि आप उनके समर्थन के लिए आभारी हैं, लेकिन यह नहीं कि सभी अनुरोधों को पूरा किया जा सकता है।
  • नाराज परिवार के सदस्यों के लिए सहानुभूति व्यक्त करें। दया करो और माफी मांगें समझाओ कि आप किसी को नाराज़ करने का मतलब नहीं है और किसी भी चोट वाले व्यक्ति को यह स्पष्ट करते हैं कि आप उसे महत्व देते हैं और उस विशेष दिन को व्यवस्थित करने में आपकी मदद करने की उनकी इच्छा की सराहना करते हैं।
  • बल्ले से दूर, आप पहले से ही एक आमंत्रण के लिए किसी भी उम्मीद के साथ समाप्त हो सकते हैं, जैसे टिप्पणियां, "हम एक छोटी सी जगह चुना।" इससे किसी भी असुविधाजनक संघर्ष के शुरू होने से पहले उम्मीदों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
  • एक छोटा निजी शादी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र है
    2
    अपनी माँ को नियंत्रित करने में सक्षम होने के लिए रियायतें बनाएं आपकी मां की सपने की शादी में एक वास्तविक सूची और एक बेहद महंगा मेनू से तीन बार बड़ा अतिथि सूची शामिल हो सकती है। मेहमान सूची को अपने पक्ष में काम करने वाली रियायतों के जरिये नियंत्रण में रखें उदाहरण के लिए, आप अपनी महान-चाची की भाभी को समायोजित कर सकते हैं, लेकिन बदले में आप अपने दंत चिकित्सक के पूरे परिवार को निमंत्रण नहीं भेजेंगे।
    • दोष ले लो यदि आपकी मां सोचती है कि शादी की संक्षिप्त सूची के कारण यह शादी सदी की बात होगी, तो उसे जवाबदेह रखें। उदाहरण के लिए, वह मित्रों को बता सकती है कि आप बेहद जिद्दी हैं और आपकी हास्यास्पद शादी की योजना पूरी तरह से उसके नियंत्रण से परे हैं यह मेहमानों की संख्या के बारे में शर्मिंदा होने पर उसे शांत करने में मदद करेगी।
    • उसे व्यस्त और महत्वपूर्ण लग रहा है। यदि आप शादी की परवाह नहीं करते हैं, तो उसे इस परियोजना को चलाने के लिए ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। उसे प्रोजेक्ट पर लगभग नियंत्रण होने की अनुमति दें, लेकिन उसे उस ज़िम्मेदारी के आकार को स्पष्ट करें जो वह ले रही है। कोई भी काम के साथ अभिभूत नहीं होना पसंद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 3
    3
    अपनी योजना को जानें और फर्म बनो। जब विवाहों की बात आती है, तो मित्र और परिवार इस तरह से कार्य कर सकते हैं जैसे कि आपका विचार आपकी तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। हमेशा याद रखें कि यह सच नहीं है। आप और आपके भविष्य के पति या पत्नी केवल उन लोगों के लिए हैं जिन्हें पार्टी और समारोह के बारे में फैसला करना चाहिए। नियोजन प्रक्रिया के दौरान लड़ाई लड़ने से बचा जा सकता है यदि आप योजनाओं में शुरूआती इरादों पर विस्तार से चर्चा करते हैं
    • शादी के योजनाकार को भर्ती करने पर विचार करें यह पेशेवर बजट के लिए महंगा और अनावश्यक जोड़ की तरह लग सकता है, लेकिन उनके पास पार्टी हाउस, बफेट्स, और फूलों के साथ संबंधों का विशेषाधिकार है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, योजनाकारों को ससुराल वालों और मुश्किल माता-पिता के साथ सौदा करने में मदद मिल सकती है। तनावपूर्ण समय के दौरान तनावपूर्ण स्थितियों को सुलझाने में वे विशेषज्ञ हैं
    • यदि आपको संदेह है कि कोई आपकी पीठ के पीछे काम कर सकता है, तो शादी के विक्रेताओं को पता चले। इस तरह से किसी को भी मेनू, गीत, या चित्र लेआउट में कोई बदलाव करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • भाग 2
    शादी की योजना बना

    एक छोटे निजी शादी चरण 4 शीर्षक चित्र
    1
    एक बजट बनाएं आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए अतिरिक्त धन की जांच करने से प्रारंभ करें और निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के विवाह को चाहते हैं, यह तय करने के लिए आप कितना बचा सकते हैं। मेहमानों की संख्या तय करने में बजट महत्वपूर्ण भाग है यदि उपलब्ध धन वांछित शादी से मेल नहीं खाता है, तो आप सहेजने के लिए अधिक समय रखने के लिए एक तारीख चुन सकते हैं। शुरुआती बजट सृजन के बाद मूल्यों की पुन: गणना करने से डरो मत। दोनों दूल्हे के लिए बजट लचीला होना चाहिए।
    • भूल गए सभी आइटमों पर विचार करने के लिए एक लागत पत्रक बनाएं, जैसे कि चर्च और पार्टी स्थल और शादी के बीच परिवहन।
    • मदद के लिए पूछें आपके माता-पिता या परिवार शायद शादी के लिए आर्थिक रूप से योगदान करना चाहते हैं, इसलिए प्रस्ताव स्वीकार करने से पहले अपनी अपेक्षाओं का समाधान करें। हालांकि, सावधान रहें, क्योंकि पैसे इस शर्त के साथ आ सकती हैं कि आपके परिवार के सदस्य इस समारोह से संबंधित फैसले ले सकते हैं, जैसे अतिथि की संख्या बढ़ाना यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी एक ही पृष्ठ पर हैं, किसी भी वित्तीय सहायता को स्वीकार करने से पहले आपकी इच्छाओं पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।
    • आप जो आवश्यक समझते हैं उसके साथ प्राथमिकताओं की एक सूची रखें यह सूची आपको लाइन पर बने रहने और उपयुक्त बजट सेट करने में मदद करेगी। यदि बजट बहुत अधिक तनाव पैदा कर रहा है, तो एक पल के लिए रुको और याद रखें कि यह आपको ट्रैक पर रहने में मदद करने के लिए है और किसी भी निर्णय लेने से रोकने के लिए आपको बाद में अफसोस होगा
  • एक छोटी निजी शादी चरण 5 शीर्षक चित्र
    2
    अतिथि सूची बनाएं लोगों की संख्या निर्धारित करने के लिए एक लेयरिंग सिस्टम का उपयोग करें सही लोगों के साथ एक प्रथम स्तर बनाकर प्रारंभ करें इस स्तर में करीबी परिवार और दोस्तों को शामिल करना चाहिए। फिर जिन लोगों को आप आमंत्रित करना चाहते हैं उनके साथ एक स्तर बनाएं इस स्तर में करीबी दोस्त और सहकर्मी शामिल होंगे। तीसरे और अंतिम स्तर में उन लोगों की एक सूची होनी चाहिए, जिन्हें आपको आमंत्रित करना चाहिए, लेकिन आपको ये नहीं करना पड़ेगा उदाहरण के लिए, इस सूची में परिवार के दूर और परिचित चचेरे भाई शामिल होंगे। अतिथि सूची बनाने और उसके अनुसार अधिक लोगों को जोड़ने के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में प्रथम स्तर का उपयोग करें। ध्यान रखें कि कोई भी इन सूचियों को नहीं पाता, यह किसी को चोट पहुंचा सकता है
    • निर्णय लें कि शादी की पार्टी किस तरह होगी यह विशेष दिन के लिए महत्वपूर्ण होगा और सूची में सभी मेहमानों को समायोजित करने की आवश्यकता होगी। केवल उन लोगों का चयन करने के लिए बाध्य मत महसूस करें जो सूची के पहले स्तर पर हैं, दोस्ती और हर एक की भूमिका के अनुसार निर्णय करें। अगर आपका सबसे अच्छा दोस्त शर्मीली और अवाक है, तो वह एक अच्छी ब्राइड्समैड हो सकती है। पहले से ही लोकप्रिय और निर्धारित चचेरे भाई एक अच्छा गॉडमदर हो सकता है।
    • यदि अतिथि सूची नियंत्रण से बाहर निकलने लगती है, तो 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आमंत्रित न करें। यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आप एक सुरुचिपूर्ण ब्लैक टाई इवेंट चाहते हैं, जो बच्चों के लिए बहुत उपयुक्त नहीं है। बच्चों को आमंत्रित करने से कई रिश्तेदारों को शादी में भाग लेने से पहले दो बार सोचने के लिए अन्य शहरों में रहने का मौका मिलेगा। अगर इन परिवारों की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण है, तो पार्टी के दौरान बच्चों की देखभाल करने के लिए एक दाई पेश करें।
  • एक छोटी निजी शादी चरण 6 में शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक तिथि और स्थान चुनें। समारोह और रिसेप्शन के स्थान का चयन करते समय, एक बिंदु और दूसरे के बीच परिवहन के समय को ध्यान में रखें और उत्पन्न होने वाली असुविधाएँ साइट्स पर जाने के लिए शर्म न करें यदि आप बगीचे में, चर्च में, या बॉलरूम में एक शादी के बीच संदेह में हैं, तो तीनों पर जाएँ। विज़िट्स मुफ़्त हैं और आपको संभावनाओं का एक विचार प्रदान करते हैं
    • स्थल के लिए पट्टा समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह सभी मेहमानों को भालू देता है। सैकड़ों लोगों के लिए एक हॉल शायद एक अंतरंग शादी के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं होगा। इसके अलावा, शादी की तारीख के पास गलतफहमी या संघर्ष से बचने के लिए बार, सजावट और खानपान सेवाओं से संबंधित नियमों की जांच करें ..
  • भाग 3
    योजना चलाना




    एक छोटी निजी शादी कदम 7 शीर्षक चित्र
    1
    निमंत्रण भेजें संभावित बाधाओं से बचने के लिए, बहुत सावधान रहें कि निमंत्रण केवल आमंत्रित अतिथियों के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि आप बच्चों को आमंत्रित नहीं कर रहे हैं, तो "मिस्टर एंड मिसेज़ स्मिथ" के साथ निमंत्रण शुरू करें। यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि कौन आमंत्रित किया जा रहा है
    • आरएसवीपी के माध्यम से उपस्थिति की पुष्टि करने के बारे में स्पष्ट निर्देश शामिल करें निमंत्रण में उपस्थिति की पुष्टि के लिए समय सीमा और उस तरीके को शामिल करना चाहिए जिसमें यह किया जाना चाहिए। अपने समय और मेहमानों के समय को बचाने के लिए भुगतान पोस्टिंग या आरएसवीपी वेबसाइट बनाने के साथ लिफ़ाफ़े भेजने पर विचार करें।
    • आरएसवीपी सूची पर नज़र रखें। चाहे आपने दुल्हन या परिवार के सदस्य को सूची में रखने के लिए कहा है, पुष्टि की मेहमानों की संख्या पर नजर रखना महत्वपूर्ण है यदि किसी कारण से आप अधिक से अधिक अतिथियों के साथ समाप्त हो जाते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके कार्य करने वाले लोगों से बात करना सबसे अच्छा है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक छोटा निजी शादी चरण 8 है
    2
    प्रतिनिधि कार्य एक तनाव मुक्त शादी प्रतिनिधि, प्रतिनिधिमंडल, और प्रतिनिधिमंडल मेहमान वहां मदद करने के लिए हैं, न केवल सजाना जब आप अतिथि कार्यों की योजना बना रहे हैं, तो एक दूसरे को जिम्मेदारियां सौंपें। यदि आपका दोस्त खाना बनाना पसंद करता है, तो उसे मेनू विकल्प का नमूना करने के लिए आमंत्रित करें। हो सकता है कि आपका एक दोस्त है जो कला के काम में साँप को बदल सकता है। उसे सजावट में मदद करने के लिए कहें
    • आगे बढ़ो और मदद के लिए दूल्हे और ईमानदारी से पूछिए। इन्हें अपने क्षेत्र पर आक्रमण नहीं करना चाहते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि उम्मीद के मुताबिक सब कुछ होता है सुझाव देते हैं कि वे परिवहन की योजना बनाते हैं, सजाने के लिए सहायता करते हैं, या छोटी सेवाओं जैसे फूल उठाते हैं या सूखे सूट धोने के लिए करते हैं।
    • छोटे कार्य, जैसे कि समापन लिफाफे या निमंत्रण काटने, एक मजेदार पार्टी में बदल सकते हैं। शादी के मेहमानों को एक पिज्जा खाने के लिए कॉल करें और बिना किसी तनाव के एक सूची पर कार्य पूरा करें आप देखेंगे कि लोगों का एक समूह एक चुनौतीपूर्ण कार्य सूची के साथ जल्दी से खत्म हो सकता है
  • चित्र एक छोटा निजी शादी चरण 9 है शीर्षक
    3
    बुफे को चुनने के लिए आकर अपने पेट को सुनो। शादी के दौरान कौन से खाद्य पदार्थ और मादक पेय की सेवा की जाए, यह निर्णय लेने पर आप इसे पछतावा नहीं करेंगे, यदि आप विकल्प चुनते हैं जो आपको सबसे अधिक पसंद करते हैं अतिथि सूची को अंतिम रूप देने के बाद, सेवा के प्रकार के भोजन को तय करें। खाद्य पदार्थों का चयन करते समय सावधान रहें, जो कि अधिक संवेदनशील पट्टियों वाले लोगों को खुश न करें। उदाहरण के लिए, आप कस्तूरी प्यार कर सकते हैं, लेकिन आपका परिवार इससे नफरत करता है यह सुनिश्चित करने के लिए व्यंजन का नमूना करने के लिए लोगों के समूह का चयन करें कि सभी स्वादों के लिए भोजन है
    • बजट को ध्यान में रखें बुफे अक्सर शादियों के सबसे महंगे तत्वों में से एक है और आसानी से अनुपात से बाहर जा सकते हैं, इसलिए इसे बारीकी से जांचें
    • नगरपालिका के नियमों और पार्टी की जगहों को जानें। कई जगहों पर अल्कोहल की सेवा करने के लिए एक विशेष लाइसेंस की आवश्यकता होती है और आप आखिरी मिनट में किसी के पीछे का पीछा नहीं करना चाहेंगे। पार्टी हॉल में सख़्त नियम भी हो सकते हैं, जैसे कि बारटेन्डर्स और आंतरिक वेटर्स की भर्ती की आवश्यकता होती है। प्रत्येक नियोजित शादी की गतिविधि पर विस्तृत शोध का आयोजन करके अपनी अपेक्षाओं की निगरानी करें
  • भाग 4
    पार्टी का आनंद लेना

    एक छोटा निजी शादी चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    1
    दुल्हन के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं रिश्ते में तनाव लाने के लिए शादी की योजना की अनुमति न दें। आपसे प्यार करने वाले व्यक्ति के बगल में तनाव के लिए समय लें यह कुत्तों को पैदल चलने या एक स्पा में दिन खर्च करने के लिए उतना आसान हो सकता है। किसी भी तरह, यह व्यक्ति केवल थोड़े समय के लिए आपका मंगेतर होगा, इसलिए जब आप कर सकते हैं तो आनंद लें।
    • मजे लेने के लिए खुद को समय दें शादी की योजना बना, काम और रोजमर्रा की जिंदगी के हर काम के सभी कार्यों के साथ, मज़ेदार होने के लिए समय से चलना आसान है। यदि आप इतने व्यस्त हैं कि आप रोजमर्रा की जिंदगी में मज़ा नहीं कर सकते, तो उसे एजेंडा पर रखें। एक दिन पहले ही निर्धारित करें और कुछ समय के लिए अपने प्रियजन के साथ मज़े करना, थोड़ी देर के लिए शादी की योजना को छोड़ दें
  • एक छोटा निजी शादी चरण 11 में शीर्षक वाला चित्र है
    2
    भाग लेने के लिए मेहमानों को प्रोत्साहित करें शादी का भाषण आराम करने और अच्छे हँसने, भावनाओं से रोने और यादगार आश्चर्यों का एक तरीका है। भाषणों के लिए मेहमानों को पूछने से डरो मत। यह उन्हें मूल्यवान महसूस करने का एक निश्चित तरीका है इसके अलावा, आपको अकेले भाषणों से चिपकाना नहीं है बड़े दिन से पहले, किसी व्यक्ति को किसी विशेष कोरियोग्राफी को तैयार करने के लिए, एक गीत गाएं या एक तस्वीर प्रस्तुति बनाएं।
    • मेहमानों पर दबाव डालने के लिए सावधान रहें कुछ लोग सार्वजनिक रूप से बोलने में सहज महसूस करते हैं, अन्य नहीं करते जबरन भाषण एक बुरा भाषण है और निश्चित तौर पर आप, दुल्हन और मेहमानों के लिए असुविधाजनक क्षण बनाएंगे।
  • एक छोटी निजी शादी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आराम करो और जाने दो जब दिन आता है, तो सांस लें और आराम करो। आप महीनों के लिए यह योजना बना रहे हैं, इसलिए शराब और महंगे भोजन का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा है मेहमानों के साथ बातचीत करें और केक का दूसरा टुकड़ा खाएं। कुछ के बारे में चिंता मत करो, यह सब अगले दिन खत्म हो जाएगा
    • मूर्खतापूर्ण चीजों के बारे में चिंता मत करो हो सकता है कि बारिश हो रही है जब यह शादी की तस्वीरें लेने के लिए आता है या भोजन देर हो चुकी है ऐसी चीजों के बारे में तनाव न करें जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं यह आपको परेशान कर सकता है और कोई भी अपने स्वयं के शादी के दिन क्रोधित नहीं होना चाहता है।
    • अधिक आरामदायक जूते के लिए ऊँची एड़ी स्वैप करें एक अंतरंग शादी होने का मतलब केवल दो या तीन मेहमानों के साथ बातचीत करना नहीं है रनवे पर जाएं, हर किसी से बात करें और अपनी कड़ी मेहनत के परिणामों का आनंद लें।
    • किसी भी गफ़्फ़ से निपटने के लिए कुछ होस्ट चुनें यदि आपके पास एक अजीब चचेरा भाई या एक चाची है जो कुछ चश्मा शराब के साथ खुश है, किसी तरह के शर्मनाक स्थिति से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए एक दयालु मित्र से पूछें। संभावित संघर्ष को खुश करने के लिए एक व्यक्ति को पहले से चुनना मतलब है कि आप चिकित्सकों को मेहमानों को डालने के बारे में चिंता करने की बजाय मज़े में आराम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शादी की योजना बना वेबसाइटें खोजें स्प्रैडशीट्स या टू-डू सूचियों का उपयोग करना यह सुनिश्चित करने का सही तरीका है कि फोटोग्राफर को शादी के दिन के लिए आपातकालीन किट तैयार करने के लिए सभी पार्टी की आवश्यकताओं को पूरा किया जाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com