IhsAdke.com

कैसे एक हवाई जहाज क्रैश बचने के लिए

वाणिज्यिक उड़ान पर मरने की संभावना बहुत कम है, 9 मिलियन से 1 तक। यह कहा जा रहा है, बहुत जमीन से 10 हजार मीटर ऊपर ग़लत हो सकता है, और यदि आप बोर्ड पर रहने के लिए पर्याप्त न हो, तो कुछ निर्णय होते हैं जीवन और मृत्यु के बीच अंतर कर सकते हैं विमान दुर्घटनाओं का लगभग 95% जीवित बचे है, इसलिए भले ही सबसे बुरा होता है, आपके मौके उतने खराब नहीं होते हैं जितने आप सोच सकते हैं। आप प्रत्येक उड़ान के लिए सुरक्षित रूप से तैयार करना सीख सकते हैं, बाद में ही शांत रह सकते हैं और बाद में बच सकते हैं।

चरणों

भाग 1
उड़ानों के लिए तैयारी सुरक्षित रूप से

चित्र शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 1 जीवित है
1
आराम से पोशाक यदि आप गिरावट से बचते हैं तो आपको गर्म रहने में सक्षम होना होगा यहां तक ​​कि अगर यह कोई विचार नहीं है, तो शरीर के अधिक हिस्से को प्रभाव के दौरान कवर किया जाता है, गंभीर जल या चोटों की कम संभावना। लंबे पैंट पहनें, एक लंबी बाजू की टी शर्ट और लेस के साथ मजबूत, आरामदायक जूते।
  • ढीले या विस्तृत कपड़े जोखिम पैदा करते हैं क्योंकि वे एक हवाई जहाज के तंग जगह में बाधाओं में फंस सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप ठंडे इलाकों में उड़ते हैं, तो उचित पोशाक और अपनी गोद में एक जैकेट होने पर विचार करें।
  • कपास या ऊन कपड़े भी बेहतर है क्योंकि यह कम ज्वलनशील है। ऊन पानी से ऊपर उड़ते समय कपास की तुलना में बेहतर होता है, क्योंकि यह अपनी इन्सुलेशन गुणों को उसी डिग्री तक नहीं खोता है, जब कपास उन्हें गीला होने पर खो देता है
  • चित्र शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 2 जीवित है
    2
    उचित जूते पहनें यद्यपि आप आराम से रहना चाहते हैं या उड़ान पर पेशेवर दिख सकते हैं, सैंडल या ऊँची एड़ी के जूते आपदा के मामले में जल्दी से चलना मुश्किल बनाते हैं। निकासी स्लाइड पर ऊँची एड़ी के जूते की अनुमति नहीं है और आप कांच में अपनी उंगलियों और पैरों को काट सकते हैं या अपने सैंडल पर ज्वलनशील तरल पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं यदि आप उनका इस्तेमाल करते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 3 जीवित है
    3
    विमान की पूंछ पर बैठो पूंछ यात्रियों की तुलना में 40% अधिक अस्तित्व की दर सामने रैंकों की तुलना में गिरावट होनी चाहिए। जल्दी से बचने के लिए आपको जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका मिलता है, आप हवाईअड्डे के पीछे और हवाई जहाज़ के पीछे, सबसे ज्यादा सीटें बाहर निकलते हैं
    • हां, यह प्रथम श्रेणी की तुलना में अर्थव्यवस्था वर्ग में उड़ान भरने के लिए सांख्यिकीय रूप से सुरक्षित है। सहेजें और सुरक्षित रहें
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्लेन क्रैश चरण 4 जीवित है
    4
    सुरक्षा कार्ड पढ़ें और पूर्व-उड़ान सुरक्षा भाषण सुनें। हां, आपने ये सब पहले ही सुना हो सकता है और आपको शायद कभी इसे ज़रूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन अगर आप पूर्व-उड़ान निर्देशों के दौरान हेडफ़ोन के साथ चिपकते हैं या सुरक्षा कार्ड की अनदेखी करते हैं, तो यदि कोई दुर्घटना होती है तो आप महत्वपूर्ण जानकारी खो देंगे।
    • मान लें कि आप पहले से ही सब कुछ जानते हैं - प्रत्येक प्रकार के हवाई जहाज के पास अलग-अलग सुरक्षा निर्देश हैं
    • यदि किसी बाहर निकलने की पंक्ति में बैठे हैं, तो दरवाज़े का अध्ययन करें और देखें कि क्या आपको पता है कि इसे कैसे खोलें, यदि आपको इसकी आवश्यकता है सामान्य परिस्थितियों में, एक उड़ान परिचर दरवाजा खुल जाएगा, लेकिन अगर वे पहले से ही मृत या घायल हो गए हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 5 बचता है
    5
    आपके और बाहर निकलने की पंक्ति के बीच की सीटों की संख्या की गणना करें निकटतम निकास ढूंढें और वहां पहुंचने के लिए कितनी सीटों का चुनाव होगा। अगर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो वातावरण धुएँ के रंग, शोर या बाद में भ्रमित हो सकता है। अगर आपको बचने की ज़रूरत है, तो आपको बाहर निकलने की ज़रूरत पड़ सकती है, अगर आप जानते हैं कि यह कहाँ है और किस दूरी पर है
    • अगर आप की आवश्यकता होती है तो आप त्वरित संदर्भ के लिए संख्या को अपने हाथ में भी जोड़ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 6 बचता है
    6
    अपने बेल्ट को हर समय रखें अपने बेल्ट में हर चीज की धीमी गति जी-फोर्स आपको गिरावट में महसूस करेगी, इसलिए हर समय जब आप विमान पर होते हैं तो अपने बेल्ट को तंग रखें।
    • अपने श्रोणि पर बेल्ट जितना आप कर सकते हैं उतना कम करें। आपको बेल्ट के ऊपरी किनारे पर श्रोणि के ऊपरी किनारे को महसूस करना चाहिए, क्योंकि शरीर के इस हिस्से में आपके नरम पेट से आपात स्थिति को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम होगा।
    • जब आप सोने के लिए जाते हैं तब भी अपना बेल्ट रखें अगर कुछ होता है, तो आप उसके साथ रहने के लिए खुश रहेंगे
  • भाग 2
    प्रभाव के लिए तैयारी

    पिक्चर शीर्षक से एक प्लेन क्रैश चरण 7 बचाओ
    1
    स्थिति का विश्लेषण करें यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि विमान की सतह किस प्रकार उभर जाएगी, ताकि आप अपनी तैयारी तैयार कर सकें। अगर यह पानी में है, उदाहरण के लिए, आपको जीवनशैली को लगा देना चाहिए, हालांकि आपको इसे बाहर निकालने के लिए विमान के बाहर इंतजार करना पड़ता है। यदि आप ठंड के मौसम में उतरने जा रहे हैं, तो गर्म बाहर रखने के लिए एक कंबल या जैकेट लेने की कोशिश करें।
    • देखें कि हवाई जहाज़ से पहले क्या होगा, इसलिए आपको यह पता चलेगा कि यह हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त होने के दौरान कहां होगा। यदि आप कूर्टिबा से कुइयाबा तक उड़ रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से समुद्र में नहीं उतरेंगे।
    • बाहर निकलने के लिए गिरने से पहले समय का उपयोग करें यदि विमान गिर रहा है, तो आपके प्रभाव से पहले तैयार करने में लगभग हमेशा कई मिनट होंगे। इस बार एक बार फिर से समीक्षा करने के लिए उपयोग करें जहां निकास हो।
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्लेन क्रैश चरण 8 बचाओ
    2
    अपनी जगह जितनी संभव हो सके तैयार करें। यदि आपको पता है कि यह गिरने वाला है, तो अपनी सीट को सामान्य स्थिति में लौटाएं और यदि संभव हो तो खतरनाक हो सकने वाले किसी भी ढीले आइटम को निकाल दें। अपनी जैकेट बंद करें और देखें कि क्या आपके जूते सुरक्षित रूप से आपके पैरों के आसपास बंधे हैं। इसलिए, एक हवाई जहाज दुर्घटना से बचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दो मानक पदों में से एक को मानें और शांत रहने का प्रयास करें।
    • किसी भी स्थिति में, अपने पैरों को अपने पैरों और पैरों की चोटों को कम करने के लिए अपने घुटनों से फर्श पर फ्लैट और फ्लैट वापस करना चाहिए, जिससे आपको प्रभाव के बाद विमान से सफलतापूर्वक बाहर निकलने की आवश्यकता होगी। दालचीनी हड्डियों को तोड़ने से बचने के लिए जितना भी हो उतना जितना सीट के नीचे अपने पैरों को रखो।
  • चित्र शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 9 बचता है
    3
    आप के सामने सीट पर झूठ। अगर यह काफी करीब है, तो उस सीट के पीछे हाथ की तरफ एक हाथ रखो और पहले हाथ पर हाथ की तरफ खींचो। अपने हाथों से अपने माथे को आराम करो और अपनी उंगलियों को ढीला रखें।
    • कभी-कभी यह भी सिफारिश की जाती है कि आप अपने सिर को सीधे आपके सामने सीट के सामने रखें और अपनी उंगलियों को अपने सिर के पीछे जोड़ दें, अपनी बाहों को सिर की ओर से फेंक दें ताकि इसे सुरक्षित किया जा सके।
    • यदि कोई सीट नहीं है तो आगे झुकें यदि सीट दूर है, आगे झुकें और छाती को जांघों पर और घुटनों के बीच के सिर पर रखें। अपने बछड़ों के सामने अपनी कलाई को पार करें और अपने टखनों को ले लो।
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्लेन क्रैश चरण 10 जीवित है
    4
    शांत रहने की कोशिश करें एक विमान दुर्घटना से पहले और उसके बाद के फैसले से तुरंत पकड़ा जाना आसान हो सकता है लेकिन शांत रहने की कोशिश करें और आप जीवित रहने की अधिक संभावना रखते हैं। याद रखें कि सबसे खराब आपदाओं में भी आपको जीवित रहने का मौका है और आप को उस मौका को अधिकतम करने के लिए व्यवस्थित और तर्कसंगत रूप से सोचने में सक्षम होना चाहिए।



  • पिक्चर शीर्षक से एक प्लेन क्रैश चरण 11 बचता है
    5
    अगर विमान पानी में गिर जाता है, तो जीवनशैली को लगाइये, लेकिन इसे बढ़ाना नहीं है यदि आप इसे विमान के अंदर करते हैं और यह पानी से भरना शुरू कर देता है, तो आप फ्लोट करेंगे और पानी के माध्यम से विमान के शीर्ष तक ले जाएंगे, इसे पकड़ेगा और इसे छोड़ना मुश्किल होगा। इसके बजाय, अपनी सांस पकड़ो और विमान से उतरो - छोड़ने पर, इसे बढ़ाना।
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्लेन क्रैश चरण 12 बचाओ
    6
    दूसरों की मदद करने से पहले अपने ऑक्सीजन मास्क को रखें आप शायद हर वाणिज्यिक उड़ान में इस बारे में सुना है, लेकिन यह दोहरा भालू: अगर केबिन की शुद्धता से समझौता है, तो आप ही के बारे में 15 सेकंड या कम चेतना खोने से पहले मुखौटा के माध्यम से साँस शुरू कर दिया है।
    • यद्यपि आप अपने बच्चों को पहले या आपके पास बैठे बुजुर्ग यात्रियों की मदद करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं, अगर आप सचेत नहीं रहते तो आप किसी को भी मदद नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, याद रखें कि आप किसी अन्य व्यक्ति पर ऑक्सीजन मुखौटा डाल सकते हैं भले ही वह बेहोश हो, जो उसकी जिंदगी बचाने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3
    पतन जीवित रहना

    चित्र शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 13 जीवित है
    1
    अपने आप को धुआं से बचाओ आग और धुआं विमान दुर्घटनाओं में मौत का सबसे अधिक प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं और धूम्रपान आग में ये बहुत मोटी और अत्यधिक विषाक्त हो सकता है, तो एक ऊतक के साथ अपने नाक और मुंह को कवर यह साँस लेने से बचने के लिए। यदि संभव हो तो, अपने आप को और अधिक सुरक्षित रखने के लिए कपड़े को गीला कर दें
    • अपने आप को कम करने के रूप में आप धूम्रपान के स्तर से नीचे रहने के लिए बच यह बहुत ही प्रतीत नहीं हो सकता है, लेकिन विषाक्त गैसों के साँस लेने के कारण बेहोशी यह महत्वपूर्ण अवधि के दौरान सबसे खतरनाक चीजों में से एक हो सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्लेन क्रैश चरण 14 बचता है
    2
    जितनी जल्दी हो सके हवाई जहाज़ से दूर हो जाओ नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के अनुसार, विमान दुर्घटना होने वाली मौतों की 68 प्रतिशत के बाद गिरावट आग की वजह से कर रहे हैं, कोई घायल नहीं हुआ गिरावट बहुत महत्वपूर्ण si.É विमान से में demora- बिना अगर आग या धूम्रपान, हुआ आपके पास आमतौर पर 2 मिनट से भी कम समय में इसे बाहर से सुरक्षित रूप से निकालना होगा
    • सुरक्षित तरीके से चुनें यह निर्धारित करने के लिए खिड़की से देखें कि कोई बाहर निकलने के बाहर आग या अन्य खतरे हैं या नहीं। अगर वहाँ है, तो विमान या किसी अन्य के साथ बाहर निकलने की कोशिश करें
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्लेन क्रैश चरण 15 बचता है
    3
    फ्लाइट अटेंडेंट से बाद के आने के निर्देशों को सुनो। चालक दल कठोर प्रशिक्षण से गुजरता है कि यह जानने के लिए कि क्या गिरावट के मामले में क्या करना है यदि कोई आयुक्त आपको निर्देश या सहायता करने में सक्षम है, तो ध्यान से सुनो और सभी के अस्तित्व की संभावना बढ़ाने के लिए सहयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 16 जीवित है
    4
    अपने सामान को भूल जाओ अपने सामान को बचाने की कोशिश मत करो। यह सामान्य ज्ञान है, लेकिन फिर भी कुछ लोग समझ नहीं पाते हैं। सब कुछ पीछे छोड़ दें क्योंकि चीजों को बचाने की कोशिश करने से आपको केवल देरी होगी
    • यदि आपको दुर्घटना स्थल से कुछ बचाव करना है, तो इसके बारे में बाद में चिंता करें अब, आपको गंदगी से बाहर निकलने और एक सुरक्षित जगह मिलनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 17 बचता है
    5
    दुर्घटना स्थल से कम से कम 150 मीटर दूर रहें यदि आप किसी दूरस्थ क्षेत्र में हैं, तो सबसे अच्छा काम आमतौर पर फिरौती के लिए इंतजार करने के लिए विमान के करीब रहना है। हालांकि, आपको बहुत करीब नहीं होना चाहिए, क्योंकि गिरावट के बाद किसी भी समय आग या विस्फोट हो सकते हैं। विमान से कुछ दूरी पर रहें यदि गिरावट खुले पानी में है, तो जितनी दूर हो सके तैरना।
  • चित्र शीर्षक से एक विमान दुर्घटना चरण 18 बचता है
    6
    एक स्थान पर रहें, लेकिन ध्यान दें कि क्या होना चाहिए। एक दुर्घटना के बाद शांत रहना आवश्यक है, लेकिन आपको यह कब पहचाना होगा कि कब कार्य करना और इतनी जल्दी करना चाहिए जो लोग पीड़ित हैं और उनकी घावों का ख्याल रखते हैं, उन्हें प्राथमिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए सहायता करें
    • अगर संभव हो तो अपने घावों का ख्याल रखें कटौती या अन्य abrasions के लिए जाँच करें और यदि आवश्यक हो तो दबाव लागू। आंतरिक घावों को बढ़ाए जाने की संभावना को कम करने के लिए अभी भी खड़े रहें
    • नकारात्मक घबराहट स्थिति के लिए उचित और उचित तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए एक अजीब अक्षमता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति बाहर निकलने की ओर बढ़ने के बजाय सीट में रह सकता है अन्य यात्रियों या साथी यात्रियों के साथ इस समस्या को देखें
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्लेन क्रैश चरण 19 बचाओ
    7
    फिरौती के लिए रुको यदि आप जगह में रहते हैं, तो आपके पास जीवित रहने का एक बेहतर मौका है मदद की तलाश में मत जाओ या पास के कुछ ढूंढने का प्रयास करें। यदि आपका विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो लोग तेज़ी से आपके पीछे आते हैं, और जब वे पहुंचेंगे तब आप वहां होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने सामने सीट के नीचे सामान रखें, क्योंकि यह आपके पैरों को इसके नीचे पकड़ने से रोक सकता है।
    • जब तक विमान पूरी तरह से रोक नहीं आता तब तक स्थिति में रहें एक माध्यमिक प्रभाव अक्सर पहले का पालन करेंगे
    • सब कुछ छोड़ने के नियम के लिए एकमात्र अपवाद ब्लाउज या कंबल के मामले में होगा, और प्रभाव के बाद आपके पास उन्हें काम करने के लिए केवल एक को ले जाने पर विचार करना चाहिए। हालांकि कुछ समय बाद उचित कपड़े आपके जीवन को बचा सकते हैं, पहले आपको विमान को सुरक्षित रूप से उतरना होगा
    • यदि आपके पास दुर्घटना की तैयारी करने का समय नहीं है और इनमें से कुछ निर्देशों को भूल जाते हैं, तो आप मोर्चे सीट की जेब में सुरक्षा कार्ड पर कई महत्वपूर्ण जानकारी पा सकते हैं।
    • यदि आपके पास प्रभाव के दौरान अपने सिर की रक्षा करने के लिए एक तकिया या कुछ नरम है, तो इसका उपयोग करें
    • अगर आपके पास एक सेल फोन है, तो आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
    • पेंसिल, कलम और गिरने से पहले की जेब से तीखी वस्तुओं को निकालें। बेहतर अभी तक, उन्हें आप के साथ नहीं लेना-लगभग किसी भी वस्तु को एक हवाई जहाज पर गिरा दिया ऐसी स्थिति में एक घातक गोली हो सकती है।
    • लोगों के लिए भूल जाने के लिए यह बहुत आम है कि गिरावट के बाद अपनी बेल्ट कैसे छोड़े। यह सरल लगता है, लेकिन इसकी भ्रामक स्थिति में, पहली प्रवृत्ति एक बटन को धक्का देने की कोशिश करना है, जैसा कि आप एक कार बेल्ट के साथ करेंगे। जब यह आंदोलन काम नहीं करता है, तो यह आतंक के लिए आसान है। प्रभाव से पहले, याद रखें कि बेल्ट को जल्दी और आसानी से कैसे रिलीज करना है
    • यदि आप पानी में उतरते हैं, तो तैरने और फ्लोट करने में आसान बनाने के लिए पानी में प्रवेश करने के तुरंत पहले या तुरंत अपने जूते और अतिरिक्त कपड़ों को हटा दें
    • यदि आपके पास कपड़े को गीला करने और धूम्रपान करने से रोकने के लिए कुछ भी नहीं है, तो आप मूत्र का उपयोग कर सकते हैं इस स्थिति में औचित्य का उल्लंघन बिल्कुल स्वीकार्य है।
    • निर्देशों को सुनो और किसी चीज़ के बारे में ज्यादा मत सोचो, क्योंकि यह आपकी ज़िंदगी खतरे में डाल सकता है। चालक दल के आदेश के रूप में करो और उठो केवल जब यह सुरक्षित है

    चेतावनी

    • जब पानी में लैंडिंग, मत करो लाइफजेकेट को तब तक भर दें जब तक कि वह विमान से दूर नहीं हो। यदि आप इसे भरते हैं, तो आप फंसे होने का खतरा जब पानी में प्रवेश करती है।
    • किसी उड़ान के पहले या दौरान बहुत अधिक शराब लेने से बचें क्योंकि इससे जल्दी और व्यवस्थित रूप से विमान गिरने और उतरने की प्रतिक्रिया कम हो जाती है।
    • अपने आप को विमान के फर्श पर कम न करें अगर केबिन में धुआं है, तो नीचे रहने की कोशिश करें, लेकिन क्रॉल मत करें। कम दृश्यता परिस्थितियों में भागने की कोशिश करने वाले अन्य यात्रियों द्वारा आपको कुचल दिया जा सकता है
    • हवाई जहाज़ से यात्रा करते समय सिंथेटिक कपड़ों का उपयोग करने से बचें यदि आग लग जाती है, तो ये सामग्री पिघल जाएगी
    • अन्य यात्रियों को धक्का न दें एक सुव्यवस्थित निकास अस्तित्व की सभी संभावनाओं को बढ़ता है, और यदि आप आतंक और दूसरों को आगे बढ़ाने शुरू करते हैं, तो आपको प्रतिशोध प्राप्त हो सकता है
    • कभी भी अपने बच्चे को अपनी गोद में नहीं ले जाना चाहिए हालांकि यह सीट खरीदने से सस्ता हो सकता है, बच्चे निश्चित रूप से इस स्थिति में नहीं बच पाएंगे। उसके लिए एक सीट खरीदें और एक अनुमोदित बच्चे संयम प्रणाली का उपयोग करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com