IhsAdke.com

कैसे पति या पत्नी को बताएं कि वह वसा प्राप्त कर रहा है

किसी व्यक्ति को बताने के लिए मजबूर लग रहा है कि वह वजन बढ़ा रही है, वह कभी भी आरामदायक स्थिति नहीं है, खासकर यदि आप उससे शादी कर रहे हैं कई भावनात्मक और आत्मसम्मान के मुद्दों में शामिल हैं कि हम अपने वजन का कैसे अनुभव करते हैं, जिससे हम में से प्रत्येक को महसूस होता है जैसे कि हमें किसी प्रिय व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने में सावधान रहना चाहिए।

हालांकि, वास्तविकता यह है कि कई मामलों में, अपने पति को यह बताना है कि वह वसा प्राप्त कर रहा है, किसी व्यक्ति के जीवन को बचा सकता है या कम से कम जीवन की गुणवत्ता में सुधार सकता है। कैंसर और हृदय रोग से लेकर मधुमेह और स्ट्रोक तक कई गंभीर बीमारियां सीधे मोटापे से जुड़ी हुई हैं, जबकि अधिक वजन होने पर कई गतिविधियों के साथ-साथ स्वास्थ्य जोखिमों का स्रोत भी कम हो सकता है। यद्यपि बिस्किट की खपत में कटौती करने के लिए अपने पति या पत्नी को बताने में आसान नहीं है, यह कार्य अपने जीवन को बचा सकता है, और उनके हस्तक्षेप और समर्थन के लिए धन्यवाद, एक अधिक ऊर्जावान, खुश और स्वस्थ व्यक्ति उभर सकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक से अपने पति-पत्नी को बताएं कि वे वसा चरण 1 प्राप्त कर रहे हैं
1
जल्द ही इसके बारे में बात करें यद्यपि हर व्यक्ति का वजन कमजोर हो सकता है, तब तक इंतजार न करें जब तक कि आपके पति इतने भारी न हों कि वजन घटाने में चिकित्सकीय हस्तक्षेप शामिल हो। यदि आपके पति या पत्नी 4.5 से 7 किग्रा तक कमा चुके हैं और वजन कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो अब हस्तक्षेप करने का समय है।
  • शुरू करने का सबसे अच्छा समय यह है कि जब आपके पति इस बारे में किसी भी कारण के लिए शिकायत करते हैं, तो किसी पुराने पैंट की पैंट पर समस्या की परवाह किए बिना या दर्पण के सामने खड़ी होने की उपस्थिति को पसंद नहीं किया जा सकता है। यह वह क्षण है जब दोनों एक ही पृष्ठ पर होंगे।
  • चित्र शीर्षक से अपने पति-पत्नी को बताएं कि वे वसा चरण 2 प्राप्त कर रहे हैं
    2
    इस मुद्दे पर ध्यान और विचार - विमर्श के बारे में चर्चा करें - जो कुछ भी वजन बढ़ाने का कारण है, इस मुद्दे को उठाने में आपके पति की भावनाओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यह पूछ कर प्रारंभ करें कि वह कैसा महसूस कर रहा है। कभी भी "आपको वसा" वाक्यांश को पर्ची न दें आपके पति आपके बारे में देखभाल करने के लिए आपके पति पर निर्भर करता है, और अगर उसे लगता है कि वह उस व्यक्ति से आक्रमण का आक्रमण है, तो यह निश्चित रूप से विनाशकारी होगा इसके बजाय, स्वास्थ्य, ऊर्जा के स्तर और जीवन की जीवन शक्ति के लिए एक चिंता के रूप में इस मुद्दे को संबोधित करें, और एक टीम के रूप में एक साथ समस्या का पता लगाएं।
    • बात करने के लिए एक शांत और निजी समय को अलग रखें अपने पति या पत्नी को बताकर इस मुद्दे पर चर्चा करें कि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं।
    • ध्यान रखें कि आपके पति या पत्नी को वैसे ही वैसे ही लाभ नहीं मिल सकता है जितना तुम करते हो। उन्हें पता चल जाएगा कि कपड़े अब पहले की तरह फिटिंग नहीं कर रहे हैं, लेकिन इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं मानते हैं जैसा कि आप। आप गंभीर स्वास्थ्य समस्या के रूप में वजन बढ़ रहे हैं, तो आपके पति को जागृत कर सकते हैं
    • समस्या की जड़ को प्राप्त करने के लिए निशाना लगाओ ताकि आप अपना वजन ठीक से इलाज कर सकें। यदि आपको लगता है कि समस्या मानसिक तनाव का परिणाम है, तो अपने पति या पत्नी को चिकित्सा सहायता प्राप्त करने का समर्थन करें यदि काम पर तनाव है, तो अपने पति के बारे में एक स्पष्ट बात है कि वह इसके बारे में क्या करना चाहती है, काम पर परिवर्तन देखने या बाहर जाने के लिए और एक अलग पेशे की तलाश कैसे करता है
  • चित्र शीर्षक से अपने पति-पत्नी को बताएं कि वे वसा चरण 3 प्राप्त कर रहे हैं
    3
    एक चिकित्सा मूल्यांकन प्रदान करें सुनिश्चित करें कि मान्यताओं बनाने से पहले अपने पति के वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) डॉक्टर पर चेक किए गए हैं। अपने पति से आखिरी चिकित्सा चेक-अप के बारे में पूछें- अगर वह पिछले साल के दौरान एक रक्त परीक्षण नहीं हुआ है और एक डॉक्टर का दौरा किया है, तो बताएं कि वह संभव स्वास्थ्य समस्याओं से इनकार करने के लिए एक नियुक्ति ले सकता है।
    • कभी-कभी वजन एक रासायनिक या हार्मोनल असंतुलन हो सकता है प्रसव के बाद, कुछ महिलाओं को थायरॉयड समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जो अस्पष्टीकृत भार से जुड़ा होता है, और दवा समस्या को हल कर सकती है।
    • कभी-कभी, अपरिचित स्रोतों जैसे वजन (तनाव), अवसाद या चिंता पर दबाव के कारण भार बढ़ सकता है वजन घटाने के नुकसान की भी प्रतिक्रिया हो सकती है, जैसे परिवार के किसी सदस्य या मित्र की मृत्यु के कारण मृत्यु हो गई या नौकरी खोने के परिणामस्वरूप। अन्य संभावनाओं में बीमारी या आहार में बदलाव शामिल है, जिसे सावधानी से नहीं समझा गया है एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और साथ ही शारीरिक लोगों को हल करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अपने पति-पत्नी को बताएँ कि वे वसा चरण 4 प्राप्त कर रहे हैं
    4
    घर पर बाधाएं देखें सहायक होने का हिस्सा है वजन बढ़ाने के लिए अपना योगदान पहचानना यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो लगभग कुछ भी खा सकते हैं और कभी वसा नहीं पा सकते हैं या यदि आप बहुत ज्यादा व्यायाम करते हैं और आप क्या खा सकते हैं, तो आपके पति या पत्नी के लिए ऐसा ही जरूरी नहीं होगा। दूसरी ओर, यदि आप अपने पति या पत्नी को कम सक्रिय करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, तो यह वजन बढ़ाने के लिए योगदान दे सकता है।
    • क्या आप बहुत अस्वस्थ भोजन खरीदते हैं या आप आलसी हैं? यदि आपके पति को आपकी बुरी आदतों से तबाह किया जा रहा है, तो आप अपने स्वास्थ्य और भलाई में बाधा पैदा कर रहे हैं।
    • परिवार के समय-निर्धारण का विश्लेषण करें क्या आप में से प्रत्येक को बैठकर खाने का समय मिलता है? क्या हर कोई हर दिन प्रयोग करता है? क्या स्वास्थ्य को पूरे परिवार के लिए प्राथमिकता है, या क्या सभी लोग अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की जल्दी में हैं?
  • चित्र शीर्षक से अपने पति-पत्नी को बताएं कि वे वसा प्राप्त कर रहे हैं चरण 5



    5
    अपने पति या पत्नी को एक शारीरिक व्यायाम दिनचर्या बनाने में मदद करें कुछ भी मत मानो- अपने पति से पूछना सुनिश्चित करें यदि वह सोचता है कि एक नए पोषण और फिटनेस योजना पर काम शुरू करने से वह बेहतर महसूस कर सकता है और अधिक ऊर्जा प्रदान करेगा। अपनी स्वयं की धारणा को मजबूत करें कि यह आपके पति या पत्नी को ऑनलाइन या पुस्तकों की जांच करने के लिए कुछ विश्वसनीय स्रोत प्रदान करके लाभदायक होगा, जिस तरह वह सीखना चाहेगा
    • यदि आपके पास एक मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, तो एक फिटनेस एप्लीकेशन और एक भोजन डायरी डाउनलोड करें। ये मज़ेदार और आसान तरीके से अपने पति या पत्नी को चीजों का ट्रैक रख सकते हैं, आकार में रह सकते हैं, और भोजन सेवन की निगरानी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप ऐसा करने की पेशकश कर सकते हैं और परिणाम और अपडेट नियमित रूप से साझा कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से अपने पति-पत्नी को बताएँ कि वे वसा चरण 6 प्राप्त कर रहे हैं
    6
    अपने वकील का पालन करें और अपने पति के प्रयासों में शामिल हों यदि वह स्वस्थ रहने में दिलचस्पी लगता है, तो एक उदाहरण सेट करें यदि आप पहले से ही ऐसा नहीं कर रहे हैं यह भी आपकी प्राथमिकता स्वस्थ रहें, भले ही आप जंक फूड खाने और दुबला और स्वस्थ रहने में सक्षम हों। अगर आप पहले से ही स्वस्थ भोजन और हफ्ते में कम से कम पांच दिन व्यायाम करते हैं, तो अपने पति या पत्नी को खाना पकाने, किराने की खरीदारी, व्यायाम या अन्य चीजों में भाग लेने से अपनी आदतों को सबसे ज्यादा स्वाभाविक रूप से साझा करें। एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने की बेहतर समझ
    • सड़क पर या जिम में आपके साथ काम करने के लिए अपने पति या पत्नी को आमंत्रित करें अपनी पसंदीदा फिटनेस की दिनचर्या शोकेस करें - वह जितना आप करते हैं, जितना भी उतना आनंद ले सकते हैं।
    • शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों जिन्हें आप एक साथ या परिवार के रूप में कर सकते हैं एक साथ कुछ स्थानीय दौड़ में सहयोग करें और भाग लें, एक वयस्क फुटबॉल या बेसबॉल टीम में शामिल हों या टेनिस खेलना सीखें
    • खाने के प्रकारों को आप दोनों का आनंद लें और खाना पकाने के स्वस्थ तरीकों की तलाश करें। अपने स्थानीय फिटनेस क्लब या अस्पताल में खाना पकाने का एक वर्ग ले लो और स्वस्थ, स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए नए तरीके खोजें।
    • घर पर सभी बाधाएं निकालें, जैसे जंक फूड यदि आपके पास इन प्रकार के भोजन के आस-पास नहीं हैं तो वजन बढ़ाना बहुत मुश्किल है
  • चित्र शीर्षक से अपने पति-पत्नी को बताएं कि वे वसा चरण 7 प्राप्त कर रहे हैं
    7
    स्वस्थ खाने और खाने के लिए पूरे परिवार को प्रोत्साहित करें अपना वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक स्वस्थ भोजन के साथ आपके शरीर को खिलाने के लिए है अपने आप को, आपके पति या पत्नी को और दूसरे परिवार के सदस्यों के बारे में शिक्षित करें कि किस प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके चयापचय को बढ़ावा देंगे और पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करेंगे। ध्यान रखें कि डॉक्टर की मदद एक अच्छा विचार है, क्योंकि विभिन्न लोगों के स्वास्थ्य, चयापचय और जीवन के स्तर के आधार पर अलग-अलग जरूरत होती है।
    • भाग के आकार के बारे में अधिक जानें और क्या स्वस्थ, सामान्य राशि है और क्या अपमानजनक है अमेरिका में, माइलॉट शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है और इसी तरह की पहल दुनिया भर के कई अन्य सरकारी स्वास्थ्य विभागों के माध्यम से उपलब्ध है।
    • तीन बड़े भोजन करने के बजाय, रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए छह या सात छोटे भोजन तैयार करने पर विचार करें और इच्छाएं दूर करें। यह हर किसी के लिए काम नहीं करता है, लेकिन यदि यह आपके परिवार को मदद करता है, तो यह दिन के दौरान एक स्वस्थ भोजन को फैलाने का एक शानदार तरीका है। यदि मधुमेह या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं एक समस्या है, तो अपने आहार को नाटकीय रूप से बदलने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
    • विभिन्न प्रकार के मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ प्रयोग, कैलोरी को जोड़ने के बिना स्वस्थ भोजन के स्वाद और उत्तेजना देने के लिए। एमएसजी और कृत्रिम योजक वाले कुछ चीजों से सावधान रहें- संभवतया सभी अरोमों को यथासंभव अपरिवर्तित रखें।
    • जितनी बार आप सड़क पर खाते हैं उतना कम करें हालांकि यह सुविधाजनक है, एक सप्ताह से अधिक बार रेस्तरां में खाने से पाउंड बढ़ा सकते हैं क्योंकि आपको नहीं पता कि भोजन कैसे तैयार किया जा रहा है और कैलोरी की सटीक संख्या क्या है।
    • होम-पका हुआ भोजन प्रोत्साहित करें पूरे परिवार को स्वस्थ खाने के विकल्पों का चयन करने के लिए एक साथ आइए, जो घर पर बनाया जा सकता है और काम, कॉलेज, विद्यालय इत्यादि में ले जाया जा सकता है। फिर सुनिश्चित करें कि सामग्री हमेशा उपलब्ध होती है और हर सुबह दोपहर के भोजन का तैयारी सत्र होता है ताकि चीजों को गति दी जा सके। इससे प्रलोभन से हर किसी को दोपहर के भोजन पर अन्य अस्वास्थ्यकर खाने के लिए बचा लिया जाएगा
  • चित्र शीर्षक से अपने पति-पत्नी को बताएं कि वे वसा चरण 8 प्राप्त कर रहे हैं
    8
    जीत मनाएं छोटी जीत भी मनाने के लिए मत भूलें अगर आपके पति या पत्नी एक हफ्ते में 900 ग्राम खो देते हैं, तो एक साथ मिलकर या अपने पति को कुछ करने की अपील करें जो आपको अपील करता है। एक उत्सव के साथ प्रत्येक जीत को चिह्नित करें ताकि वह जानता हो कि आप वास्तव में उसकी सफलता की उम्मीद कर रहे हैं। जश्न मनाने के अन्य तरीके शामिल हैं:
    • दोपहर को बिताने के लिए परिवार को समुद्र तट या पार्क में ले जाएं
    • एक गेम देखें या संगीत कार्यक्रम में जाएं
    • एक प्रेम पत्र लिखें जिसे आप अपनी सफलता के बारे में गर्व कर रहे हैं। या सिर्फ इतना कहें कि आप उससे कितना प्यार करते हैं
    • एक पसंदीदा ब्रांड के अपने पति के लिए एक नया टुकड़ा (छोटे आकार) खरीदें।
    • फूलों का घर लाओ, पसंदीदा लेखक या अन्य गैर-खाद्य पसंद की एक नई पुस्तक।
  • युक्तियाँ

    • जो आहार व्यक्ति को भूख लगी है, वह स्थायी वजन हासिल कर सकता है क्योंकि शरीर की चयापचय एक अधिक कुशल पाचन के लिए पाली जाती है और वसा कोशिकाओं में खाए गए सभी कैलोरी भंडार करता है। कभी-कभी भुखमरी आहार पर एक व्यक्ति 450g से 900 ग्राम प्रति सप्ताह प्राप्त कर सकता है, लेकिन कम ऊर्जा और मांसपेशियों को खो देता है यही कारण है कि "तेज वजन घटाने" आहार एक बुरा विचार है प्रति सप्ताह 450 से 900 ग्राम खोने का उत्सव के योग्य एक स्थिर और स्वस्थ हानि स्थिर है।
    • टिकाऊ आदतों में लगातार परिवर्तन एक कठोर एक परहेज़ से ज्यादा प्रभावी होते हैं। छोटे हिस्से में एक स्वस्थ भोजन जोड़ें, फिर नए भोजन के आदी होने के लिए धीरे-धीरे लगभग एक महीने तक बढ़ोतरी करें। एक व्यक्ति जो खाती है, उसे काफी तेज़ी से बदलते हुए आपको दो या तीन महीने के भयानक पाचन लक्षण दिखेगा - दस्त, कब्ज, गैस, ऐंठन यह किसी व्यक्ति को एक अच्छे शासन में रहने के लिए प्रोत्साहित नहीं करेगा।
    • कई स्वास्थ्य स्थितियों में बेकाबू वजन बढ़ने का कारण है। कई श्रेणियों, अंतर्निहित बीमारियों, आनुवंशिकता में डॉक्टर के पर्चे की दवाओं के दुष्प्रभाव - कई कारक अचानक या धीरे-धीरे वजन बढ़ा सकते हैं। उन्हें आहार और व्यायाम से मुकाबला करता है, लेकिन पर्याप्त नहीं हो सकता है इन चीजों के बारे में जानने का प्रयास करें, खासकर गोलियों के शीशों को देखते हुए यह देखने के लिए कि वजन घटाने के दुष्प्रभावों में से एक है या नहीं।
    • जो लोग धूम्रपान लाभ को 4.5 किलो के बारे में छोड़ते हैं
    • जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान देती हैं वे गर्भवती वजन तेजी से और अक्सर जागरूक प्रयास के बिना खो देते हैं। जो बोतल फ़ीड के साथ अपने बच्चों को खिलाने वाली महिलाएं एक जैविक प्रतिक्रिया का सामना करती हैं, जो शरीर को अगले बच्चे को खाने के लिए पाउंड जमा करने का कारण बनती है। ऐसा लगता है कि वसा कोशिकाओं को यह नहीं पता था कि बच्चा पैदा हुआ था। तो अगर आप एक औरत है जो एक बोतल के साथ बच्चे को खिलाने के लिए चुना है के पति हैं, बहुत दयालु और सहायक के रूप में वह वजन कम करने के लिए संघर्ष है - यह एक कठिन लड़ाई है और यह हम में से बाकी की तुलना में एक कठिन समय होगा।
    • सबसे अच्छा समय इस बारे में बात करने के लिए जब अपने पति या पत्नी को इसके बारे में शिकायत करते हैं, क्योंकि या तो पुराने कपड़े नहीं रह फिटिंग या हवा को सीढ़ियों, या किसी अन्य वजन की वजह से असुविधा की कमी के कारण हो रहा है। यह वह समय है जब आप इस विषय पर एक ही पृष्ठ पर होंगे, और आपका शोध और समर्थन एक गंभीर नियोजन पल बन सकता है।
    • सबसे आसान तरीका है एक स्वस्थ लेकिन महंगी मिठाई और एक सस्ती और अस्वास्थ्यकर इलाज के बीच प्राथमिकताओं को उल्टा करना। एक महीने में एक बार फास्ट फूड खाने के बाद इनाम बन सकता है इस प्रकार के भोजन को रोजाना भोजन करने से आपको वसा और ऊब मिलेगा। समझे कि आप क्या खा रहे हैं और उच्च कैलोरी व्यवहार को प्राथमिकता देते हैं उन्हें खाने से कम बार और उन्हें आनंद लेना जब आपको मौका मिलती है। एक वर्ष में, व्यक्ति को वह कुछ भी खाने में सक्षम होना चाहिए, संभवतः अपने जन्मदिन पर। छोटे भोजन खाने की आदत रखने से "जन्मदिन की अधिकता" को सीमित किया जाएगा।
    • यदि आपका पति सामान्य वजन सीमा के भीतर है, स्वस्थ भोजन और व्यायाम को प्रोत्साहित करें, लेकिन अपने आप को अधिक वजन कम करने के लिए मजबूर न करें। एक स्वस्थ जीवन शैली दृष्टिकोण के साथ अच्छी आदत बनाए रखने के उद्देश्य
    • यात्रा के दौरान दयालु और सहयोगी रहें यदि आपका पति प्रलोभन में पड़ता है, तो उसे स्वस्थ खाने और अगले दिन व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखें जैसे कि कुछ नहीं हुआ है फिक्र मत करो या परेशान न हों - भोजन की आदतों को बदलना और जीवन शैली में समय और धैर्य रखना होता है
    • old- वहाँ एक जवान शरीर उच्च ऊर्जा है कि कुछ भी खाने के लिए और एक वयस्क नर का ठोस परिधि के लिए भारी गतिविधियों में इसे जला कर सकते हैं में एक चयापचय परिवर्तन है पुरुषों लगभग 25 से 30 साल एक कठिन लड़ाई है। यह भी तब होता है जब एक अतिरिक्त टायर पेशी पर बना सकता है यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे पहले चेतावनी दी जा सकती है, यह आपकी परिपक्वता है महिलाएं भी इसी अवधि से गुजरती हैं, लेकिन इस समय तक पहुंचने से पहले बच्चों का सबसे ज्यादा है
    • लाइब्रेरी पर जाएं और वज़न घटाने, फिटनेस, स्वस्थ जीवन शैली की आदतों आदि के बारे में उधार ली गई किताबें ले लो। और उन्हें पढ़ने के लिए अपने पति के करीब उन्हें छोड़ दें कुछ भी पढ़ें, ताकि आप सुझावों में सहायता कर सकें।

    चेतावनी

    • जुनूनी व्यवहार के लक्षणों के लिए देखो, जैसे बहुत व्यायाम करना या खुद को भूख से मारना पति या पत्नी के वजन बढ़ाने के भावुक प्रभाव से कुछ लोगों को बीमार तरीके से प्रतिक्रिया मिल सकती है, क्योंकि अतिरिक्त वजन के कारण पति के नुकसान का डर है। अपने पति को कई बार आश्वस्त करें कि आप प्यार करते हैं और सहायक होते हैं तुरंत मदद प्राप्त करें यदि आपका पति बहुत वजन जल्दी से खोना शुरू कर देता है
    • वजन घटाने को प्रोत्साहित करने के लिए कभी भी घमंड का उपयोग न करें अपनी उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करने से आपके पति को यह आश्चर्य होगा कि आप अपने पहलुओं के मुकाबले इस पहलू को क्यों ज्यादा महत्वपूर्ण मानते हैं। ऐसे रवैये से रिश्ते में भावनात्मक निशान और लंबे समय तक चलने वाला घर्षण हो सकता है।
    • वजन के साथ अपनी चिंताओं के बारे में एक या दो गंभीर विचार विमर्श पता चलता है कि आपके पति या पत्नी विचार से नाराज है, तो आप वजन को नियंत्रित नहीं करना चाहते हैं और निवारक स्वास्थ्य गतिविधियों में कोई दिलचस्पी नहीं है और जिम से घृणा, हार! कभी अपने या अपने वजन के संबंध में अपने पति या पत्नी को शर्मिंदा न करें यह केवल रिश्ते को नष्ट कर देता है और इससे भी कम होने की संभावना है कि वह कभी भी इस विषय पर कार्रवाई करना चाहेंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • वजन घटाने और पुस्तकों के बारे में वेबसाइटें
    • घर पर स्वस्थ खाना
    • व्यायाम मशीन (वैकल्पिक, चुना व्यायाम के आधार पर)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com