IhsAdke.com

अपने व्यवसाय को पर्यावरणीय रूप से स्थायी बनाना

अपना व्यवसाय पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी बनाना केवल आर्थिक रूप से बोलने का अर्थ नहीं है, यह आपको अच्छी प्रतिष्ठा और बाजार में एक जिम्मेदार व्यवसाय की स्थिति भी प्रदान करेगा। हमेशा ध्यान रखें कि उपभोक्ता एक ऐसी कंपनी को पसंद करने के लिए इच्छुक हैं जो पर्यावरण की सुरक्षा करता है और अपने सभी कर्मचारियों और आपूर्तिकर्ताओं की भलाई को "पारंपरिक" कंपनी की तुलना में रखता है। स्थिरता प्राप्त करने के लिए, हालांकि, आपको कार्बन उत्सर्जन को कम करने और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के साथ अधिक गठबंधन करने के लिए आपको लगातार अपने व्यवसाय के तरीकों की समीक्षा करना होगा। कोई भी चेतावनी दी कि यह आसान होगा!

अपने व्यवसाय को पर्यावरणीय रूप से स्थायी बनाना, अन्य बातों के अलावा, पर्यावरण की अखंडता को बनाए रखने और दुनिया में अपने "कार्बन पदचिह्न" को कम करने में बहुत मदद मिलेगी। कंपनियों के लिए एक अच्छा तरीका - जिसे हम इस लेख में पेश करेंगे - यह सीखना है कि कैसे तीन आर का अनुसरण करें: कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें समझे, आपके व्यापार को पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी रूप से बनाए रखने से दिन-रात में कोई बदलाव नहीं होता है, बल्कि एक सतत प्रयास के लिए निरंतर सीखने और समीक्षा की आवश्यकता होती है (गलती स्वीकार करने की इच्छा के साथ, हम कबूल करते हैं)। अंततः, हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि इस प्रक्रिया के साथ, कंपनी द्वारा सामान्य रूप से व्यर्थ या दुरुपयोग किए जाने वाले कई संसाधनों की तर्कसंगत रूप से सराहना की जाएगी। नीचे दिए गए लेख में और देखें।

चरणों

एक ग्रीन बिजनेस चरण 01 बनें चित्र का शीर्षक
1
"चैरिटी" या "परोपकारिता" के साथ भ्रमित "पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार व्यवसाय" से बचें। विचार यह है कि आपकी कंपनी अपने मालिकों और शेयरधारकों के लिए उपज लाभ जारी है, लेकिन एक दृष्टिकोण केवल पैसे के साथ संबंध नहीं है। तथ्य यह है कि कंपनियों को अक्सर बस विपणन तिकड़म के रूप स्थिरता के मूल्य पर ले (क्या कई कॉल "greenwashing") है। एक सचमुच टिकाऊ व्यवसाय हमेशा उत्पाद या सेवाओं का उत्पादन करके सफल रहेगा जो कि इसके पर्यावरणीय प्रासंगिकता से अवगत हैं। टिकाऊ होने के नाते, हमारी अवधारणा के अनुसार, उन उत्पादों को पेश करना है जो लोगों को चाहते हैं, एक अच्छी तरह से तैयार की गई, आकर्षक और पर्यावरण के प्रति उत्तरदायित्व के न्यूनतम मानकों के भीतर।
  • अपने आप को विधायी नियमों और उपभोक्ता चिंताओं के बारे में सूचित रखें
  • अपने व्यापार को लाभदायक कंपनी के रूप में टैप करें, जैसे किसी भी अन्य। टिकाऊ होने के लिए आपको एक बार हर उत्पादक प्रक्रिया को छोड़ देना नहीं है। चीजों को धीरे-धीरे, संवर्द्धित करें या जापानी विधि का उपयोग करें काइज़ेन, थोड़ी-थोड़ी कम, ताकि आप कंपनी के वित्तीय संसाधनों को विनाशकारी किए बिना क्या काम करता है और क्या नहीं पहचानते हैं
  • अपरिपक्व या अप्रभावी प्रौद्योगिकियों से सावधान रहें अपने व्यवसाय के लिए "हरी उत्पादों" प्रदान करने के मूल ध्यान से समीक्षा करें, खासकर जब बड़ी रकम शामिल हो।
  • अपने लिए बहुत सारे प्रश्न पूछें अपने आप से पूछें कि बदलाव आपके व्यवसाय को कैसे सुधारेंगे। अपने आप से पूछें कि प्रचार किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं से वे क्या वचन देंगे अपने आपूर्तिकर्ताओं की आपूर्ति श्रृंखला के बारे में अधिक जानें ताकि आप प्रसंस्कृत उत्पादों को सख्त कार्य परिस्थितियों में खरीदना बंद न करें। आपकी कंपनी के मुख्य नैतिकता के रूप में भी इन कारकों पर विचार करना चाहिए।
    एक ग्रीन बिजनेस कदम 01 बुलेट 044 शीर्षक वाला चित्र
  • एक ग्रीन बिजनेस स्टेप 02 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    "हरी व्यवसायों" के माध्यम से अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखें और बनाएं आपकी कंपनी के पर्यावरणीय "जवाबदेही" प्रक्रिया के भाग के रूप में, ट्रस्ट भी एक महत्वपूर्ण कारक है। यह इसके माध्यम से होगा, इसलिए, इसके ग्राहकों को यह आश्वासन दिया जाएगा कि कंपनी ईमानदार, उपयुक्त है और इसके टिकाऊ वादा ठीक से लंबा है
  • एक ग्रीन बिजनेस स्टेप 03 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    यदि आप एक स्टार्ट-अप या हाल ही में एक कंपनी हैं, तो कुछ ऐसे स्थायी तरीकों की जांच करें, जिस तरह से आपने अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले बाजार की जांच की। आप एक ही समय में दो जांचों को एकीकृत करने में अधिक जोखिम ले सकते हैं, हालांकि, प्रक्रिया का रहस्य सावधानीपूर्वक होना है, अच्छा निर्णय लेने और सादगी के लिए। विश्वास करें: सबसे अच्छा "हरी विचार" गहन सरल अवधारणाओं पर आधारित हैं!
    • अपने खुद के प्रयासों को शुरू करने से पहले अन्य हरी स्टार्टअप कंपनियों से सलाह लेनी चाहिए हमेशा कुछ जानकारी या महान पारिस्थितिकी उद्यमियों और सामाजिक उद्यमियों द्वारा नियमित रूप से पत्रिकाओं में उपलब्ध है और आपके लिए इंटरनेट पर अनुसंधान और सीखने के लिए दिया जाता है। अगर आपने उन्हें दोहराने का इरादा नहीं किया है तो उनके बारे में पढ़ें और उनकी गलतियों से सीखें।
    • समर्पित रहें और सुनिश्चित करें कि आपकी व्यवसाय योजना सही आकार में है। सिर्फ इसलिए कि आपकी कंपनी "हरी" है इसका मतलब यह नहीं है कि आप बिना बाजार में जो भी वादा कर रहे हैं, उसके बारे में कम से कम तकनीकी धारणा प्रदान करने के बिना लोगों को आपकी सहायता करने के लिए जल्दबाजी होगी।
  • विधि 1
    अपने व्यापार के लिए एक सतत रणनीति बनाना

    एक ग्रीन बिजनेस स्टेप 04 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    अपनी कंपनी के पारिस्थितिकीय अक्षमताओं की खोज के द्वारा प्रारंभ करें आपको अपने "हरे रंग के पदचिह्न" का आकार जानने की आवश्यकता है, इसलिए समर्पण के साथ अपनी कंपनी के उत्पादन संरचना का अध्ययन करें (जो कि एक वर्ष से दो वर्ष तक रह सकते हैं)। मापन करने के लिए विशेषज्ञों की भर्ती की संभावना भी है और इस प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन यह निदान साधारण अवलोकन उन्मुख से शुरू कर सकता है। इस कदम पहचान करने के लिए मत भूलना के रूप में केवल प्रथम: "। अरक्षणीय" अपने व्यापार पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ सिर्फ इसलिए कि आप जानते हैं कि वह कितना है नहीं हो जाएगा
  • चित्र एक ग्रीन बिजनेस बनें चरण 05
    2
    एक हरे रंग की रणनीति बनाएं आपको अपने वर्तमान संसाधनों, उपकरणों और दृष्टिकोणों पर भरोसा करते हुए आपको यह पता होना चाहिए कि आप कहां और कहां जाना चाहते हैं। आपकी नियोजन रणनीति, सरल या जटिल, सबसे पहले, कार्यात्मक और वास्तविक, अपडेट करने योग्य और सत्यापन डेटा पर आधारित होना चाहिए। आपके निपटान में बहुत सारे व्यवसायिक पुस्तकों और व्यवसायिक रणनीतियों हैं, इसलिए अपनी रणनीतियों को स्थापित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा करें।
    • इस चरण के भाग के रूप में, तय करें कि आप अपनी उत्पादक प्रक्रियाओं को फिर से सोचने के बजाय अधिक करेंगे। नए उत्पादों या सेवाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करें जो पहले से ही शुरू से सही तरीके से तैयार किए गए हैं।
  • विधि 2
    पहला "आर": अपने व्यवसाय की वैश्विक खपत को कम करें

    एक ग्रीन बिजनेस चरण 06 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    कंपनी के खर्चे का खर्च या जांच के क्षेत्र में कटौती करें जहां उपभोग को तर्कसंगत बनाया जा सकता है। यह शायद एक महत्वपूर्ण बिंदु है - लेकिन अधिक प्रभावी - आपके व्यवसाय के पर्यावरण "जवाबदेही" की प्रक्रिया में। इसके अलावा, यह रवैया आपको पैसे जल्दी से बचाएगा, प्रक्रिया को जारी रखने के लिए प्रत्येक प्रोत्साहन देगा। तर्कसंगत खर्च में कटौती के लिए कुछ सुझाव हैं:
    • देखें कि आपकी कंपनी आपकी गतिविधि से उत्पन्न होने वाली बर्बादी के साथ-साथ प्रक्रिया करती है। ऊर्जा की मात्रा, आपूर्ति, और अन्य सामग्रियों को भी देखें अपने व्यवसाय के सभी पहलुओं को देखना सुनिश्चित करें ऐसे क्षेत्रों की एक सूची शुरू करें जहां आप खर्च कटौती कर सकते हैं। तर्कसंगत रूप से हर लक्षित लागत में कमी को औचित्यपूर्ण करने का प्रयास करें।
    • कंपनी के सल्फाइट पेपर के उपयोग के लिए देखें आपकी कंपनी रोज़ का कितना पेपर उपयोग करती है? क्या इसे कम करना संभव है - या तर्कसंगत बनाना - कागज का उपयोग करना? अपने दस्तावेज़ों, प्राप्तियां, चालानों की रिपोर्ट और डिजिटल रूप से रिपोर्ट करने का प्रयास करें महत्वपूर्ण अनुबंधों के साथ ऐसा करें और उन्हें मुद्रण के बजाय ग्राहकों को भेजें और उन्हें मेल करें। वे प्राप्त हर ईमेल को प्रिंट करने से कार्यालय के कर्मचारियों को हतोत्साहित करें। इसके बजाए, श्रमिकों को अपने ई-मेल को क्रमबद्ध तरीके से सॉर्ट करने के लिए सिखें, इसलिए उन्हें भौतिक प्रतियां नहीं मिलनी चाहिए। जब मुद्रण असाधारण रूप से आवश्यक है, तो कर्मचारियों को कागज के दोनों किनारों का उपयोग करने के लिए कहें: यह अकेले 50% की खपत कम करता है, है ना? ऐसे कई अन्य पास-गौण व्यवहार हैं जो आप ले सकते हैं (जैसे फ़ैक्स को पुष्टि पृष्ठ प्रिंट नहीं करने के लिए), लेकिन एक लंबे समय के अंत में एक बड़ी लागत में कमी का प्रतिनिधित्व होगा!
      एक ग्रीन बिजनेस कदम 06 बुलेटलेट 02 शीर्षक वाला चित्र
  • एक ग्रीन बिजनेस कदम 07 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी कंपनी में सभी उपकरणों और मशीनों की जांच करें जांचें कि हैंडसेट की ऊर्जा दक्षता और विश्वसनीयता उच्च हैं एक अन्य क्षेत्र जिसमें आप खपत और कचरे को कम कर सकते हैं, आपके उपकरण या मशीनों के उचित रखरखाव और विन्यास में है। (यानी कि उपकरणों ऊर्जा या संसाधनों की बर्बादी नहीं हैं सुनिश्चित करने के लिए) सुनिश्चित करें कि आपके सभी उपकरणों की तारीख और ठीक से काम कर पर निर्भर है सुनिश्चित करें। यहां तक ​​कि अगर मशीन के रूप में एकदम सही ढंग से अद्यतन नहीं है, लेकिन एक महान काम करता है और कुशल है, नियमित रखरखाव के माध्यम से उचित स्थिति में रखने के लिए प्रयास करें। इस सरल और आसान अवधारणा के साथ एक "पर्यावरण अनुकूल" मशीनरी लें
    • प्रश्न में उपकरण का उपयोग करने के तरीके को ठीक से अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि मजदूर गलती या अपशिष्ट संसाधन नहीं करते हैं
      एक ग्रीन बिजनेस कदम 07 बुलेट 01 शीर्षक वाला चित्र
    • सॉफ़्टवेयर अद्यतनों के लिए एक नज़र रखें जो आपके कंप्यूटर सिस्टम को और अधिक कुशल बना सकते हैं
      चित्र एक ग्रीन बिजनेस कदम 07 बुलेटलेट 02 नामक
  • एक ग्रीन बिजनेस चरण 08 बनने वाला चित्र
    3
    अपने व्यवसाय के परिसर को अच्छी स्थिति में रखें यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में जो सीधे उत्पादन के लिए उपयोग नहीं किए जा रहे हैं, उन्हें वातित किया जाना चाहिए और बिना किसी संरचनात्मक दोष
    • नल और शौचालय जैसी सरल चीजों की जांच करें यदि आपके पास टपकाव नल या फटा हुआ शौचालय है, तो उसे ठीक करें। इस तरह, वे पूरे दिन और रात (इस तरह की सुविधाओं के उपयोग के साथ अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को बेहिचक के अलावा) पानी बर्बाद नहीं करेंगे।
      आपकी अवधि के दौरान शावर शीर्षक पर चित्र चरण 07
    • सुनिश्चित करें कि आपका स्टाफ, या अगर आप पिछली बार जा रहे हों, तो ऊर्जा बर्बाद करने से बचने के लिए दिन के अंत में सभी रोशनी और उपकरण बंद करें यह इस काम के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को निर्दिष्ट करने के लिए भी उपयोगी है। हर किसी को याद दिलाने के लिए कार्यस्थल के चारों ओर संकेत दें एक सेमेस्टर या अभ्यास के एक वर्ष के बाद, अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को (एक ग्राफिक संसाधन की मदद से) उन सामूहिक प्रयासों के माध्यम से बचाए गए संसाधनों की मात्रा दिखाएं ताकि उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया जा सके।
      एक ग्रीन बिजनेस चरण 08 बुललेट 02 को शीर्षक वाला चित्र
  • एक ग्रीन बिजनेस बनें चित्र का शीर्षक चरण 09
    4



    अधिक कुशल उपकरणों के साथ अप्रचलित मशीनरी को बदलें तापदीप्त बल्बों के बजाय कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट्स का उपयोग करना, उदाहरण के लिए, ऊर्जा का उपयोग 15% से 20% कम कर देता है, अधिक समय तक रहता है, और अधिक प्रकाश पैदा करता है।
  • एक ग्रीन बिजनेस बनें चित्र 10
    5
    पता लगाएं कि क्या आपके शहर या राज्य की सरकार को उन कंपनियों के लिए कोई कर प्रोत्साहन या संसाधन हैं जिनके पास पर्यावरणीय स्थिरता कार्यक्रम हैं कुछ राज्य सरकारों को आपके व्यवसाय की सहायता करने के कई तरीके हैं। संभावित सार्वजनिक नीतियों के बारे में अधिक जानकारी देखें जो आपकी सहायता कर सकते हैं इस प्रक्रिया में।
  • विधि 3
    2 डिग्री "आर": पुनः उपयोग करें

    एक ग्रीन बिजनेस बनें चित्र का शीर्षक चरण 11
    1
    कार्यालय में चीजों की एक सूची बनाएं, जिसे आप और आपके कर्मचारी आसानी से पुन: उपयोग कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि कई चीजें नहीं मिलेंगी। हालांकि, यदि कोई छोटी सी रचनात्मकता का उपयोग करता है, तो आप समाधान या पुन: उपयोग के पहलुओं में भाग ले सकते हैं, जिसे आपने पहले, या यहां तक ​​कि ज्ञात नहीं किया है।
    • पेपर शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। क्या आप जानते हैं कि कागज अपशिष्ट दुनिया में सभी कचरे का लगभग 35% है (भले ही सामग्री को कम करना, पुन: उपयोग करना और रीसायकल करना इतना आसान है)? उदाहरण के लिए, अप्रयुक्त प्रिंटआउट को स्क्रैप पेपर के रूप में या नोट लेने के लिए उपयोग करें।
      एक ग्रीन बिजनेस कदम 11 बुलेट 01 शीर्षक वाला चित्र
    • अपने कार्यालय में कप अंतरिक्ष (या कॉफी रूम) पर विचार करें। यह क्षेत्र पुनः उपयोग के लिए अवसरों से भरा है डिस्पोजेबल प्लास्टिक प्लेटों के बजाय कांच प्लेटें, स्टील कटलरी के उपयोग के बाद से, यहां तक ​​कि प्रत्येक कर्मचारी के सुझाव है जो अपने `टीन "(और अधिक डिस्पोजेबल प्लास्टिक के कप का उपयोग नहीं करते) पुन: उपयोग के लिए इस स्थान का अभ्यास करने के लिए अच्छा तरीके हैं । कांच के व्यंजन और कटलरी खरीदें उपयोग करने के बाद अपने कर्मचारियों को उपयोग और उन्हें साफ करने के लिए प्रोत्साहित करें पुन: प्रयोज्य कॉफी फिल्टर खरीदें, भी। कंपनी के जैविक कचरे का उपयोग करने के लिए आप भी एक खाद बिन के लिए अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित कर सकते हैं (उद्यान के कार्यालय में शायद एक समुदाय उद्यान, हम करेगा?)।
      एक ग्रीन बिजनेस चरण 11 बुलेट02 बनें चित्र का शीर्षक
    • बैटरी पुन: उपयोग के लिए बैटरी चार्जर खरीदने पर विचार करें पुनर्नवीकृत उपकरण खरीदने की कोशिश करें, या जब आप अपने पुराने उपकरण दान कर सकते हैं, तो यह करें। एक बहुत ही दिलचस्प अभ्यास अन्य कंपनियों को कार्यालय सामग्री, जैसे टेबल, कुर्सियाँ, अलमारियाँ, आदि का आदान-प्रदान करने का प्रस्ताव देना है। इस तरह से छोटे व्यवसाय बड़े कार्यालयों की अतिरिक्त आपूर्ति का आनंद ले सकते हैं, नि: शुल्क।

    विधि 4
    तीसरा "आर": रीसायकल क्या आप कर सकते हैं

    एक ग्रीन बिजनेस हो
    1
    सामरिक स्थानों पर चिह्नित डंप का निपटान करके आसानी से रीसाइक्लिंग को बढ़ावा दें पेंट्री में रीसाइक्लिंग डिब्बे रखें, तोड़ कमरे में, जेरोक्स मशीन और प्रिंटर, आदि के पास, बजाय बस की पुनरावृत्ति करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए "बातें दूर फेंक।"
  • एक ग्रीन बिजनेस बनें चित्र 13
    2
    कार्यालय में रीसायकल के तरीके के बारे में अपनी टीम को सशक्त बनाएं। अभ्यास शुरू करने के लिए कुछ आसान सामग्री हैं: कागज, प्लास्टिक और एल्यूमीनियम के डिब्बे। सुनिश्चित करें कि आपका कर्मचारी जानता है कि आप रीसाइक्लिंग डिब्बे कहां प्राप्त कर सकते हैं और किस प्रकार की सामग्री उन्हें प्राप्त करनी चाहिए।
  • विधि 5
    अपने कर्मचारियों को शामिल करें

    एक ग्रीन बिजनेस चरण 14 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    अपनी टीम को आपकी सारी प्रक्रिया में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करें व्यक्तिगत सगाई स्थायी व्यापार लंबी अवधि में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, और मदद कर सकते हैं नेटवर्क या मुंह से भी शब्द के माध्यम से अन्य कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए परियोजना में फैल गया।
    • कर्मचारियों को समझाएं कि उन्हें लगातार सुधार करने की उम्मीद है। सुनिश्चित करें कि वे सभी प्रतिबद्धता को समझते हैं।
  • एक ग्रीन बिजनेस बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    2
    अपने व्यवसाय के लिए एक पर्यावरण आयोग स्थापित करने पर विचार करें। एक संयुक्त, केंद्रित और संगठित प्रयास के लिए मालिकों और कंपनी के बड़े शेयरधारकों के साथ, इस बदलाव में लोगों की सबसे अधिक रुचि चुनें। विचारों को कार्यान्वित करने के लिए इस समिति का उपयोग करें, या यहां तक ​​कि उनका परीक्षण करें।
    • अपने व्यवसाय को और अधिक पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार बनाने के तरीकों पर प्रतिबिंब को प्रोत्साहित करें। सर्वश्रेष्ठ विचारों को पुरस्कार या प्रशंसा के साथ प्रोत्साहित करें
      एक ग्रीन बिजनेस चरण 15 बुलेट 01 नामक चित्र का शीर्षक
    • एक कट्टर "पर्यावरण कार्यकर्ता" प्रत्येक विभाग या अपने कार्यस्थल के क्षेत्र में नाम दें ताकि वह या वह केंद्रीय विचारों, जानकारी और अन्य सहयोगियों के लिए समिति के निर्णय को व्यक्त।
    • उन लोगों को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए जो समिति के साथ जुड़ते हैं, या जो अच्छे विचार देते हैं, केवल कभी भी किसी भी मदद की उपेक्षा करें या अपने कर्मचारियों के प्रयासों को विधिवत स्वीकार करने की अनुमति न दें क्योंकि इससे काम के माहौल में समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
      एक ग्रीन बिजनेस चरण 15 बुलेट 053 शीर्षक वाला चित्र
    • अपने कर्मचारियों से लगातार प्रतिक्रिया प्राप्त करें शिकायत के लिए उत्सुकता से सुनो, क्योंकि यह उनके माध्यम से है कि आपको पता चल जाएगा कि क्या काम कर रहा है, और आखिरकार, क्या सुधार की आवश्यकता है।
  • एक ग्रीन बिजनेस चरण 16 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी कार्य टीमों के लिए विशिष्ट कार्यों को असाइन करें सुनिश्चित करें कि वे एक निर्धारित समय सीमा के भीतर अपनी नियमित नौकरी बाधित किए बिना काम करने में सक्षम हैं। ये टीम, परियोजना के अंत में, काम के लिए एक पुरस्कार प्राप्त कर सकती हैं, या उनके विभागों के भीतर कुछ मान्यता प्राप्त कर सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि समूह लचीला हो और आवश्यक परिवर्तन करने में सक्षम हों।
    • परिवर्तनों को वित्तपोषित करने के लिए "टिकाऊ बचत" या संसाधन कोष बनाने पर विचार करें हालांकि, सुनिश्चित करें कि यह सुविधा पूरी कंपनी को उचित रूप से लाभ देती है।
  • विधि 6
    सीखना जारी रखें

    1. एक ग्रीन बिजनेस बनें चित्र 17
      1
      समझे कि आपके व्यवसाय को पर्यावरणीय रूप से स्थायी बनाना अंतिम गंतव्य के बिना एक यात्रा है। आपकी कंपनी को नए "हरे रंग की प्रथाओं" और नई टिकाऊ प्रौद्योगिकियों, संसाधनों को बचाने और उनकी दक्षता बढ़ाने के बारे में सीखना जारी रखना होगा। तो निरंतर सुधार हासिल किया जाता है। तो, एक बहुत पढ़ा अपने काम से काम के बारे में, अन्य पर्यावरण उद्यमियों से बात शेयर ज्ञान और अन्य उत्पादन के इस दृष्टिकोण है कि कंपनी के लिए ही अच्छा नहीं है में रुचि उद्यमियों की मदद, लेकिन यह भी समाज के लिए। वास्तव में, आपका व्यवसाय जितना ज्यादा सीखता है, उतना ही अधिक संभावना है कि यह बाजार में बदलाव के साथ विकसित होगा और एक बड़ा लाभ कमाएगा। एक आंतरिक संस्कृति बनाएं जो आपके कर्मचारियों को महान विचार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है, और नवीनीकरण प्रक्रिया को जारी रखती है स्थिरता की कुंजी एक साथ सोचने और उन समस्याओं के विकल्प बनाना है जो हमेशा दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं।
      • सामाजिक नेटवर्क में जुड़े रहें, साथ ही ऑनलाइन मंचों, मेलिंग सूचियों, ईमेल और वेबसाइटों के माध्यम से अन्य टिकाऊ उद्यमों के साथ बातचीत में
      • अपने ग्राहकों की अद्यतित रहें और अपनी वेबसाइट और रिपोर्टों के माध्यम से आपके कंपनी के अनुभवों और परिवर्तनों पर ध्यान रखें।

    युक्तियाँ

    • कई उपभोक्ता सक्रिय रूप से यह मांग कर रहे हैं कि व्यवसाय अपने वातावरण को संरक्षित करने के लिए अपना हिस्सा बनाते हैं: इस मांग को सुनें और इसके लिए काम करें।
    • समझें कि पर्यावरण प्रेरणा आपके उद्यम के पक्ष में क्यों कार्य कर सकती है अपने व्यवसाय को पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ बनाने से न केवल आपके व्यवसाय के लिए पैसा बचा होगा प्रशासनिक परिवर्तन करके जो कि आपके उत्पादन कार्यों की प्रभावशीलता और दक्षता में वृद्धि करता है, आपके पास कम लागत और अधिक पर्यावरणीय जिम्मेदारी की प्रक्रिया होगी। एक अन्य सकारात्मक बहिष्कार यह है कि आप हमेशा विभिन्न पर्यावरणीय और ठोस अपशिष्ट उपचार कानूनों के अनुपालन में होंगे। दूसरा, आपके उपभोक्ता आपके प्रयासों को पहचानेंगे आपकी कार्रवाई सामाजिक मीडिया, पत्रिका लेखों, समाचार पत्रों आदि द्वारा प्रतिध्वनित की जाएगी। मुकदमा की कंपनी को उन लोगों में से एक के रूप में याद किया जाएगा जो पर्यावरण की दृष्टि से बेहतर दुनिया के लिए आवश्यक स्थायी प्रथाओं का उत्पादन करते हैं।
    • आपको शुरू से ही एक बड़ा बदलाव नहीं मिल सकता है बहुत हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान, तरीके तुरंत अपने व्यापार और अधिक कुशल बनाने के लिए, मकान मालिक, कुछ सुधार पट्टे यदि संभव हो तो पूछ सहित लगता है (यदि आपके कंपनी अपने मुख्यालय है, अपने आप को कुछ सुधारों संचालित) का प्रयास करें। आपका व्यवसाय भी अधिक स्थायी पड़ोस में स्थानांतरित करने की योजना बना सकता है, हालांकि यह भी स्थानीय सुधारों को बनाने के लिए एक अच्छा विचार है।
    • आप इस प्रक्रिया में अधिक तकनीकी सहायता के लिए पर्यावरण प्रबंधन प्रणालियों (ईएमएस) की तलाश पर विचार कर सकते हैं। यह आलेख केवल आपको इसके बारे में सोचना शुरू करने के लिए एक बुनियादी गाइड है यदि आप एक अधिक तकनीकी मैनुअल की तलाश कर रहे हैं, तो पर्यावरण प्रबंधन सिस्टम देखें जैसा कि वे अधिक जटिल हैं और विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता है, गुणवत्ता और पर्यावरणीय उपयुक्तता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें एक मान्यता प्राप्त संदर्भ के रूप में लेने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आईएसओ 14001 प्लेटफॉर्म, आरंभ करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। कुछ मामलों में, वहाँ एसजीए हैं जो समय के साथ क्रियान्वित किया जा सकता है, धीरे-धीरे और कम महंगा। कई संसाधन पर्यावरण प्रबंधन के एकीकरण के माध्यम से अपने उत्पादों की स्वास्थ्य, सुरक्षा और गुणवत्ता आश्वासन प्रणाली के माध्यम से भी सहेजे जा सकते हैं।

    चेतावनी

    • "झूठे पर्यावरणवाद" अभियानों में शामिल न करें यदि आपकी कंपनी कुछ "हरी" नहीं कर सकती है, तो विफलताओं को छिपाना नहीं है या इसके बारे में झूठ बोलना आपकी विज्ञापन-प्रसार परियोजनाओं में संकेत मिलता है कि नैतिकता के साथ वास्तव में क्या हो रहा है, आपकी कंपनी में भेजे गए परिवर्तनों का प्रदर्शन सामाजिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारी बढ़ाने के हित के साथ।
    • हर प्रक्रिया थोड़ा तनावपूर्ण हो सकती है जब ऐसा होता है, तो उस पर एक नज़र डालें जो परिवर्तनों में बाधा डालती है और देखें कि इसमें शामिल लोगों की प्रेरणा को कैसे बचाया जा सकता है।
    • हमेशा प्रतिबद्ध संसाधनों के साथ ही संभव लागत बचत का ट्रैक रखें किसी भी परिस्थिति में - भले ही एक स्थिरता परियोजना से बाहर हो - ज़रूरत से ज़्यादा या अनुचित व्यय कंपनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, यहां तक ​​कि दिवालिया होने के कारण भी। अपनी कंपनी के पैसे के तर्कसंगत उपयोग की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, खर्च की समीक्षा के चरणों को धीरे-धीरे लागू करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com