IhsAdke.com

लोक द्वारा टेलीफ़ोन को कैसे शुभकामनाएं

जब हम फोन उठाते हैं और एक विनम्र और सुखद अभिवादन के साथ बातचीत शुरू करते हैं, तो हम कनेक्शन को अधिक द्रव बनाते हैं, तब भी जब हम किसी और को कॉल करने के लिए जिम्मेदार हैं। व्यक्ति को लाइन के दूसरी ओर एक अच्छा ग्रीटिंग के साथ आराम से छोड़ दें। अब यह कैसे करें, यह जानें।

चरणों

ग्रेट पीपुल फॉर द फोन फॉर स्टेप शीर्षक वाला इमेज
1
अगर आपने हमेशा जवाब दिया फ़ोन ढलान में, यह सोचें कि यह अन्य लोगों को कैसे प्रभावित करता है आरंभ करने के लिए, आप नहीं जानते कि कौन कॉल कर रहा है - यह एक भावी बॉस या प्रेमी हो सकता है और पहला प्रभाव व्यक्ति को आपके बारे में गलत विचार से छोड़ सकता है! याद रखें कि एक अच्छी शुरुआत एक अच्छा निष्कर्ष की गारंटी देता है यदि आपको फोन पर भय महसूस होता है, तो अपने विश्वास को बढ़ाने के लिए अपनी तकनीकों को सही करने की कोशिश करें, क्योंकि गुप्त को सिर्फ शिक्षित किया जाना चाहिए और प्रारंभिक घबराहट पर काबू पाने के नियमों का पालन करना चाहिए। कई बार अभ्यास करने के बाद, आप स्वाभाविक महसूस करेंगे और आपका प्रदर्शन निर्दोष होगा।
  • 2
    अपनी आवाज़ के टोन के लिए बने रहें क्योंकि लोग आपको नहीं देख सकते, वे आपकी आवाज़ के आधार पर आपके बारे में निष्कर्ष निकालते हैं। अगर आप फोन को व्यावसायिक लेनदेन करने का जवाब दे रहे हैं, तो यह आपके ग्राहक या पार्टनर को प्रभावित करने का एकमात्र मौका है। आपकी आवाज का स्वर निम्नलिखित पहलुओं पर प्रभाव डाल सकता है: स्पष्टता, मात्रा, उत्साह, दूसरों के बीच में यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपकी आवाज़ स्पष्ट और जोर से दूसरों के द्वारा सुनाई देती है, यह सच नहीं हो सकता है दूसरी ओर, चिल्लाहट बोलने की तरह बुरी है, और यह व्यक्ति को लाइन के दूसरे छोर पर डरा सकती है। अपने दोस्त के साथ आवाज़ की आवाज़ का अभ्यास करें जो आपकी सहायता कर सकता है। फिर उसे रचनात्मक प्रतिक्रिया के लिए पूछें, ताकि आप फोन पर अपनी आवाज को बेहतर बना सकें।
    • अपनी आवाज को स्पष्ट और ज़ोर से ज़ोर से सुनने की कोशिश करें, बिना चिल्लाने के।
      फ़ोन शीर्षक वाले चित्र, स्टेप 2 बुलेट 1 पर फोन करें
    • कुर्सी पर वापस झुकाएं और अपना सिर उठाएं उस स्थिति में आवाज को प्रोजेक्ट करना और उत्साह दिखाने के लिए आसान है
      स्टेप 2 बुलेट 2 पर लोगों को ग्रीटिंग करें शीर्षक वाली छवि
    • एक अच्छा और आरामदायक स्वर रखें भले ही अन्य चीजें आपके जीवन में चल रही हों, उन भावनाओं को अपनी टोन को प्रभावित करने से रोकें, जब तक कि लाइन के दूसरे छोर पर कोई व्यक्ति आपकी मां या आपकी समस्याओं के बारे में पता न हो। अन्य लोगों को एक अच्छी टोन सुननी चाहिए
      स्टेप 2 बुलेट 3 फोन पर ग्रीटिंग पीपल पर छवि का शीर्षक
    • फोन का उत्तर देते समय खड़े रहें। इस स्थिति में, आप अपने डायाफ्राम को छोड़ देते हैं, जिससे आप बेहतर हो सकते हैं सांस. इसके अलावा, आपको अधिक ऊर्जा मिलती है और यह आपके आवाज़ के जरिए पारदर्शी हो जाती है।
      स्टेप 2 बुलेट 4 पर लोगों को ग्रीटिंग करें शीर्षक वाली छवि
    • मैंने मुस्कुरा दी क्योंकि मैंने फोन का जवाब दिया मुस्कान आवाज के माध्यम से सुना जा सकता है और कनेक्शन के दौरान एक सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने में सक्षम है।
      स्टेप 2 बुलेट 5 पर लोगों को ग्रीटिंग करें शीर्षक वाला चित्र
  • ग्रेट पीपुल फॉर द फोन फॉर स्टेप शीर्षक वाला इमेज
    3
    कॉल का जवाब देने से पहले पीने या चघना बंद करो इनमें से प्रत्येक आवाज़ दूसरे व्यक्ति द्वारा सुनाई जा सकती है और भयानक है इसके अलावा अन्य ध्वनियों से बचें जैसे: फुफ्फुसता, दबंग, गलती, बुझनाना, या अपने मुंह के साथ अन्य छोटे शोर। यदि आप खांसी नहीं पकड़ सकते या छींक कर सकते हैं, तो अपने आप को क्षमा करें और एक पल के लिए फ़ोन नोजल से दूर चले जाएं।
  • ग्रेट पीपुल इन द फोन फॉर स्टेप शीर्षक वाला इमेज
    4
    जल्दी से उत्तर दें जब आप फोन का जवाब देने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो कॉल करने वाले को आश्चर्य होता है कि देरी का कारण क्या हो सकता है। जब आप अंत में मिलते हैं, हो सकता है कि वह व्यक्ति पहले से ही थोड़ा चिढ़ है और सोच रहा है कि क्या आप सचमुच इसे गंभीरता से लेते हैं यह दृष्टिकोण कार्य संबंधों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन यह निजी पर्यावरण में भी दिलचस्प हो सकता है, जब तक कि आपके परिवार और दोस्तों को फोन का जवाब देने में आपके देरी से पहले ही आदी हो।
  • ग्रेट पीपुल फॉर द फोन फॉर स्टेप शीर्षक वाला इमेज
    5



    व्यक्ति को "नमस्ते"। यदि आपको और अधिक पेशेवर होने की आवश्यकता है, तो "शुभ सुबह" या "गुड ऑफ़र" जैसी कुछ कहें। "हाय" कहने से बचें, जब तक कि संदर्भ अत्यंत अनौपचारिक नहीं है। अपना नाम कहो और, अगर आप काम पर हैं, तो हमें बताएं कि आपका विभाग और स्थिति क्या है।
    • यहां एक औपचारिक उदाहरण है: "हैलो, मेरा नाम लीगल सर्विसेज विभाग के एलिजाबेथ जोन्स है। मैं आपकी मदद कैसे करूं?"
    • यहां एक कम औपचारिक उदाहरण दिया गया है: "हैलो, ये जेरेमी ब्राउन निवास का बोल रहा है।" यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको अपना अंतिम नाम बोलने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, यदि आप एक घर में रहते हैं जो आप अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं, तो यह उपयोगी हो सकता है अगर कॉल विशिष्ट व्यक्ति के लिए है
    • आप बस कह सकते हैं, "यह XYZ है। कौन बोल रहा है?" या अगर आप घर पर हैं तो अपना फ़ोन नंबर कहें, लेकिन धीरे धीरे बोलें, ताकि दूसरे व्यक्ति को समझ सके।
    • यदि आप काम पर हैं, तो कंपनी का नाम कहने से पहले हमेशा "सुप्रभात" या "अच्छा दोपहर" कहें। उदाहरण के लिए: "सुप्रभात, यह मार्क है। आपने स्थानीय डेली को बुलाया, मैं आपकी मदद कैसे करूं?" आम तौर पर लोग आपके संदेश की शुरुआत नहीं सुनते हैं, इसलिए यदि आप कंपनी के नाम से शुरू करते हैं, उदाहरण के लिए "स्थानीय डेली, सुप्रभात!", व्यक्ति सही जगह पर बुलाए जाने पर संदेह नहीं कर सकता है , जो कंपनी को बेतरतीब लग सकता है।
    • अगर लाइन के दूसरे छोर पर व्यक्ति किसी को आप लंबे समय से बात नहीं की है, इतने लंबे समय बाद उसके साथ बात करने में अपने आनन्द व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें हालांकि, उसे पहले नहीं बुलाया जा रहा है के बारे में उसे ढलान महसूस नहीं करते!
  • फोन पर पीपुल लोकेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    6
    ध्यान और शिक्षा के साथ व्यक्ति के प्रश्न को सुनें इस बिंदु पर, आपको यह पता लगाना होगा कि कॉल आपके लिए है या यदि आप किसी को इसका उल्लेख करना चाहते हैं, चाहे आपको औपचारिक या अनौपचारिक स्वर को अपनाने की आवश्यकता हो, आदि। इस समय के दौरान, विनम्र रहें और व्यक्ति को बाधित न करें। अगर उसने आपका नाम नहीं बताया है या यदि आपको समझ नहीं आता है, तो फिर से पूछें। ऐसा कुछ कहो, "मुझे क्षमा करें, लेकिन मुझे आपका नाम नहीं समझ पाया, मम।"
    • यदि आप बहुत व्यस्त हैं और कॉल एक रुकावट है, तो उत्तर न दें। जब हम एक कॉल का जवाब देते हैं, तो हम यह कहते हैं कि हम कुछ मिनटों तक बात करने के लिए उपलब्ध हैं। कभी किसी से बात न करें कि आप बहुत व्यस्त हैं - अगर आप वास्तव में व्यस्त हैं, तो मेलबॉक्स में उन्हें छोड़ दें, खासकर यदि आप दूसरे कॉल पर हैं एक समय में एक से अधिक कॉल का जवाब बहुत भ्रामक है, खासकर उस व्यक्ति के लिए जो कॉल कर रहा है। इसके अलावा, रुकावट की जलन आवाज में परिलक्षित होती है, जो शिक्षा की कमी की तरह लग सकती है।
    • किसी भी व्यक्ति को अपने महत्व को दिखाने के लिए फोन को कभी भी नहीं उठाएं "मैं बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक में हूँ, मैं अब आप का जवाब नहीं दे सकता" बहुत कठोर है और आप गलत व्यक्ति को जवाब दे सकते हैं।
  • ग्रेट पीपल इन पीपुल ऑन द फोन चरण 7
    7
    यदि आपको कॉल को पकड़ पर रखा जाना है, तो व्यक्ति को देखभाल के साथ बताएं जब ऐसा कोई विकल्प न हो, तो ऐसा करो। कुछ लोगों को कुछ भी बोलने का अवसर मिलने से पहले आप भी बात करना शुरू कर देते हैं। उस मामले में, रुको और उसे एहसास करें कि आपने ध्यान से सुनी है, लेकिन आपको इसे प्रभारी व्यक्ति को स्थानांतरित करना होगा। व्यक्ति को प्रतीक्षा करने के लिए पूछने के लिए, ऐसा कुछ कहें, "क्या आप एक पल का इंतजार करेंगे, या क्या आप मुझे कुछ मिनटों में कॉल करना चाहते हैं?" किसी भी कठबोली का उपयोग न करें, जैसे: "दो टूथपिक्स की अपेक्षा मैं वापस आऊंगा।"
  • स्टेप 8 पर लोगों को ग्रीटिंग करें शीर्षक वाले चित्र
    8
    जवाब देने वाली मशीन या मेलबॉक्स पर एक स्पष्ट और समझदार संदेश छोड़ें। आपका जवाब देने वाला मशीन या मेलबॉक्स ग्रीटिंग का एक रूप है, जैसे जब हम सीधे कॉल का जवाब देते हैं मेलबॉक्स में आपके द्वारा भेजे गए संदेश के प्रकार के बारे में सावधान रहें संदेशों को समझ से बाहर रखने से बचें, भ्रमित या बड़बड़ाएं, और चुटकुले बनाने से बचें जो केवल आपके सबसे अच्छे दोस्त समझ जाएंगे। एक संक्षिप्त, स्पष्ट, दोस्ताना संदेश छोड़ें, और व्यक्ति को आपको संदेश छोड़ने के लिए कहें, जो जल्द से जल्द वापस कॉल करने का वादा करता है।
    • बच्चों के संदेश, अजीब या ध्वनि के साथ एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि केवल आपके निकटतम लोगों को समझ और मजा आएगा। व्यावसायिक संदेशों में, इस तरह का रवैया अपरिपक्वता और गंभीरता की कमी के कारण हो सकता है।
  • निरंतरता देना और कनेक्शन बंद करना

    यद्यपि यह ग्रीटिंग का हिस्सा नहीं है, फिर भी बाकी बातचीत के लिए आपकी ग्रीटिंग के अच्छे पहलू को लेना महत्वपूर्ण है, ताकि प्रत्येक कनेक्शन एक सकारात्मक तरीके से समाप्त हो जाए।

    ग्रेट पीपुल फॉर ऑन द फोन स्टेप चरण 9
    1
    एक बार जब आप जान लेें कि वह व्यक्ति क्या चाहता है, तो उसे नाम से बुलाएं ताकि वह देख सके कि आपने संदेश पर ध्यान दिया है और अनुरोध के बारे में आपके पास कोई भी प्रश्न स्पष्ट कर दिया है। बातचीत के साथ आगे बढ़ें और यह कहना जारी रखें कि व्यक्ति का नाम अक्सर मानव संपर्क बनाए रखने के लिए है। ध्यान से सुनें और ध्यान दें, यदि आवश्यक हो तो ध्यान दें। अपने प्रश्नों के उत्तर देने के लिए प्रश्न पूछें
  • चित्र शीर्षक फोन पर पीपुल पीपेल 10
    2
    कनेक्शन सुखद ढंग से समाप्त करें, भले ही किसी कारण से कनेक्शन अप्रिय था। ऐसा कुछ कहो, "यह आपके साथ बात कर रहा था, जेन।" जवाब की प्रतीक्षा करें और उस व्यक्ति के चेहरे पर फोन को तेज़ी से नहीं लटकाएं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें सही ढंग से फोन का जवाब देने के लिए सिखें। उन्हें व्यक्तिगत रूप से सुरक्षित रखने का तरीका सिखाओ और ये न कहना कि वे अकेले घर पर हैं
    • कुछ कनेक्शन शोर स्थानों से या घरघराहट वाले फोन से किए जा सकते हैं ऐसे मामलों में, डरो मत कहो कि आप सुन नहीं रहे हैं, जो कहा जा रहा है पर स्पष्ट ध्यान दें और स्पष्ट रूप से बोलें। आप वापस कॉल करने के लिए कह सकते हैं, रोएं घर की आवाज़ की प्रतीक्षा कर सकते हैं, या आप एक समय बाद में एक शांत स्थान पर रहने पर उस व्यक्ति को फोन कर सकते हैं।
    • यदि यह एक निजी कनेक्शन है, और विषय खत्म हो रहा है, तो दिलचस्प चीजें हैं जो आपकी नौकरी या आपके स्कूल में हुई हैं, के बारे में बात करें। प्रश्न पूछें, लेकिन अपने बारे में बात मत करो!
    • हमेशा व्यक्ति को लाइन के दूसरे छोर पर याद रखें, और ठीक से बोलें।
    • व्यावसायिक कनेक्शन कभी-कभी एक ही जानकारी के पुनरावृत्ति को शामिल करते हैं। यदि यह सहायक है, तो एक ही बात कहने के कुछ अलग-अलग तरीकों को लिखें, और प्रत्येक कॉल में वैकल्पिक भाषण दें जब आप कई घंटे के लिए एक ही बात कहते हैं, तो आप रुचि खो देते हैं, और यह आपकी आवाज़ में दिखाता है। और जब कॉल अनिच्छुक लगता है, रेखा के दूसरे छोर पर व्यक्ति भी ब्याज खो देता है हमेशा अपने भाषण को नवीनीकृत करें
    • वॉशिंग मशीन, डिशवॉशर, टीवी, प्रिंटर, कॉपियर, शोर सहयोगियों आदि जैसे फोन से दूर रहें। यदि यह संभव नहीं है, तो कॉल का उत्तर देते समय एक शांत स्थान पर जाएं।
    • पेशेवर कॉल में, जब आपको किसी पते, वेबसाइट, ईमेल आदि जैसी जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, तो आपके सामने लिखे गए सभी चीज़ों को छोड़ दें ताकि आप जल्दी से स्पेल कर सकें और सफेद होने से बचने के लिए हमेशा जानकारी प्राप्त कर सकें।
    • फोन का जवाब देने से पहले आप क्या कहेंगे अगर आपको पता है कि आप क्या कह रहे हैं (और अगर कोई कॉलर आईडी है तो उसे भी देखें) लाइन के दूसरे छोर पर जाने के बिना फोन का जवाब देने की घबराहट को दूर किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • किसी ग्राहक, बॉस या महत्वपूर्ण व्यक्ति से बात न करें जैसे कि आप मित्र थे। आप जितना अच्छा कर सकते हैं उतना अच्छा व्यवहार करें और सही भाषा का उपयोग करें
    • आपको पहले बताए बिना किसी व्यक्ति को इंतजार न करें
    • जब तक आप किसी मित्र से बात नहीं कर रहे हों, फोन पर कठबोली से बचें। वे आसानी से गलत व्याख्या कर सकते हैं।
    • बहुत तेजी से बंद करने से बचें, या यह दिखाई देगा कि आपने अचानक कॉल को समाप्त कर दिया है
    • कई चीजें हैं जो किसी फोन कॉल के दौरान कभी भी नहीं होनी चाहिए, जैसे कि: बोलना, शोर करना, घुटन करना, घोंघे करना या उल्लू करना, गड़बड़ी करना और कठोर चीजें बोलना। फोन पर कभी भी बाथरूम में न जाएं (कोई बात नहीं जो आपको लगता है, वह व्यक्ति कर सकते हैं ध्वनियों को पहचानें), और जब आप बात करते हैं, तो अन्य गतिविधियों को मत करना, खासकर अगर कॉल महत्वपूर्ण है क्योंकि व्यक्ति ध्यान देगा कि आपका ध्यान इस पर केंद्रित नहीं है।

    आवश्यक सामग्री

    • सूचना फॉर्म, यदि आवश्यक हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com