IhsAdke.com

एक पत्र कैसे प्रारंभ करें

ई-मेल और सोशल नेटवर्किंग की आधुनिक सर्वव्यापीता के साथ, पत्र लिखना एक कला है जो धीरे-धीरे मर जाता है। हालांकि, औपचारिक पत्राचार, आधिकारिक आवश्यकताएं, और अन्य विभिन्न उद्देश्यों के लिए, एक अच्छी तरह से रचित और वास्तविक पत्र के लिए कोई विकल्प नहीं है। भले ही आप एक वर्ड प्रोसेसर या पेन और पेपर का उपयोग करते हैं, शिष्टाचार और नियमों को नेविगेट करते हैं, जो कि एक गंभीर पत्र को ठीक तरह से आरंभ करने के लिए निर्देश करते हैं, कभी-कभी मेल लिखने से ज्यादा कठिन होता है! सौभाग्य से, जैसे ही आप नियमों को जानते हैं, यह प्रक्रिया हास्यास्पद रूप से आसान हो जाती है कार्ड शुरू करने के तरीके सीखना शुरू करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
हैडर लेखन

चित्र एक शीर्षक चरण 1 का शीर्षक
1
ऊपरी बाएं कोने में अपना रिटर्न पता (और वैकल्पिक रूप से आपका नाम) टाइप करें औपचारिक पत्रों में लंबे समय से, विस्तृत शीर्षकों में आपकी व्यक्तिगत जानकारी होती है और उस व्यक्ति से संपर्क किया जाता है जितना संभव हो उतना जानकारी प्रदान करें ऐसा करने वाली पहली बात ऊपरी बाएं कोने में अपना पता (और / या आपका नाम) लिखना है एक मानक दो-लाइन फॉर्म का उपयोग करके पता लिखें- दूसरे शब्दों में, नीचे दी गई रेखा पर शहर, राज्य और ज़िप कोड वाले शीर्ष बाएं, पर सड़क का पता दर्ज करें।
  • यदि आप अपना नाम शामिल करना चुनते हैं, जो आवश्यक नहीं है, तो इसे ऊपरी बाएं कोने में रखें शेष (पता और अन्य सूचना) क्रमशः दूसरी और तीसरी लाइनों पर कब्जा कर लेते हैं।
  • यहां बताया गया है कि हम अपना नाम और पता कैसे लिखेंगे:
    ज़ोआओ गुइलहेम
    रुआ कंसेलहिरो माफ्रा, 51
    फ्लोरियानोपोलिस, एससी, 880010-102
  • चित्र एक शीर्षक चरण 2 नामक शीर्षक
    2
    कृपया संपर्क जानकारी के नीचे की तारीख लिखें। फिर मौजूदा दिनांक टाइप करें पते के नीचे एक पंक्ति को छोड़ें और दिनांक लिखिए ताकि पृष्ठ के बाएं किनारे पर गठबंधन किया जा सके।
    • तिथियां निम्नलिखित रूप में लिखी जाती हैं: दिन, महीने और वर्ष। महीनों के शुरुआती अक्षर हमेशा लोअरकेस होने चाहिए।
      • 1 अप्रैल, 2014
  • चित्र एक शीर्षक चरण 3 नामक शीर्षक
    3
    तिथि के नीचे "अंदर का पता" लिखें अंत में, आपको उस व्यक्ति का नाम और पता निर्दिष्ट करना चाहिए जिस को पत्र प्राप्त करना चाहिए। इसे "आंतरिक पता" कहा जाता है क्योंकि यह एक ही जानकारी है जो लिफाफे के बाहर दिखाई देती है, केवल पत्र के अंदर ही लिखा है। तिथि के नीचे एक पंक्ति को छोड़ें और पृष्ठ के बाएं छोर पर इन तत्वों को लिखें। यदि आप उस व्यक्ति का नाम जानते हैं जो पत्र प्राप्त करेंगे, तो इसे नीचे लिखें। अन्यथा, कम से कम उसका शीर्षक (जैसे "पुर्तगाली साहित्य के प्रोफेसर" या "तकनीकी सलाहकार") को शामिल करने का प्रयास करें। अगर आप दोनों जानते हैं, तो अगली पंक्ति पर पहला नाम और शीर्षक लिखें। अगर आप उस व्यक्ति के काम के स्थान पर लिख रहे हैं, तो नाम के बाद जगह का नाम लिखें। अंत में, निम्न पंक्तियों में प्राप्तकर्ता का पता टाइप करें
    • यहां एक आंतरिक पता का एक उदाहरण है:
      श्रीमती जेन डो
      संचालन निदेशक
      रग्ली फील्ड
      रुआ कैपिटोन जेरोनिमो, 2580
      साओ पाउलो, सपा, 12345
  • चित्र एक शीर्षक चरण 4 शीर्षक
    4
    किसी भिन्न हेडर टेम्पलेट का उपयोग करने पर विचार करें उपरोक्त निर्देश एक औपचारिक लेटरहेड की संरचना के संबंध में बदल नहीं सकते हैं। अन्य विकल्प भी स्वीकार्य हैं उपरोक्त विधि का सबसे सामान्य विकल्प, ऊपरी दाएं कोने में वापसी का पता लगाने के लिए बाएं नहीं है, जो भीतर के पते के नीचे दी गई तिथि (ऊपर नहीं) है। दूसरे शब्दों में, इस वैकल्पिक विन्यास में, रिटर्न पता "ऊपरी दाहिने कोने में" होता है, जिसके बाद एक खाली पंक्ति होती है जिसके बाद चादर के "बाएं" तरफ के साथ गठबंधन के भीतर का पता चलता है। फिर एक नई रिक्त रेखा और तारीख
  • चित्र एक शीर्षक चरण 5 शीर्षक
    5
    आकस्मिक पत्रों के लिए, बस केवल तारीख लिखें। उपरोक्त निर्देश मानते हैं कि आप एक औपचारिक या व्यावसायिक संदर्भ में एक पत्र लिख रहे हैं। यदि आप बस किसी दोस्त या परिचित को एक पत्र लिख रहे हैं, तो शायद एक अनौपचारिक शीर्षक को छोड़ने के लिए दिलचस्प हो सकता है। यदि हां, तो ऊपरी बाएं कोने में बस दिनांक लिखिए उसके बाद, ग्रीटिंग और पत्र के शरीर को खुद ही आगे बढ़ना संभव है।
  • भाग 2
    एक ग्रीटिंग लेखन




    चित्र एक शीर्षक चरण 6 शीर्षक
    1
    शुभकामनाओं को उचित स्थान पर रखने के लिए हेडर के बाद एक पंक्ति को छोड़ें ग्रीटिंग, ग्रीटिंग है जो पत्र शुरू करता है - "प्रिय प्रतिष्ठित सहयोगी", "मेरा सच्चा प्यार" और इतने पर। जब आपके बधाई की बात आती है, तो आपके पास विभिन्न प्रकार के विकल्प होते हैं, जिनमें से प्रत्येक कुछ अवसरों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं, दूसरों के लिए नहीं। भले ही आप को चुने जाने के लिए शुभकामनाएं, यह एक तरफ एक खाली पंक्ति (दूसरे शब्दों में, ग्रीटिंग, लेटरहेड, और पत्र के शरीर के बीच रिक्त पंक्तियाँ) बनाकर कागज के बाएं कोने पर छोड़ देना सुनिश्चित करें। ध्यान दें कि बधाई लगभग हमेशा एक अल्पविराम द्वारा संलग्न हैं
    • कुछ संदर्भों में, "बृहदान्त्र" प्रायः नमस्कार में अल्पविराम को बदल देता है लेकिन यह दुर्लभ है।
  • चित्र एक शीर्षक चरण 7 शीर्षक
    2
    जब संदेह में, "प्रिय" का उपयोग करें यदि आपके पास कोई प्रश्न है जो उपयोग करने के लिए शुभकामनाएं देते हैं, तो "प्रिय / प्रिय [व्यक्ति का नाम और / या शीर्षक]" मानक शानदार ढंग से काम करता है यह ग्रीटिंग पत्रों में स्वीकार्य है, औपचारिक से आकस्मिक, और कब्र से शांत करने के लिए यदि आप एक शीर्षक शामिल हैं, केवल व्यक्ति का "उपनाम" का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, "प्रिय श्री स्मिथ" सही है, जबकि "प्रिय सर जॉन स्मिथ" असामान्य है।
    • उदाहरण के लिए, हम जेन डो को सरल "प्रिय श्रीमती डो" के साथ अपना पत्र शुरू कर सकते हैं। अगर हम चाहते हैं, तो हम शीर्षक को शामिल कर सकते हैं: "प्रिय निदेशक डो,"
  • चित्र एक शीर्षक चरण 8 नामक चित्र
    3
    प्राप्तकर्ता के अनुसार अनिश्चितताओं को ध्यान में रखें कभी-कभी यह जानना असंभव है कि आपका पत्र किससे पढ़ा जाएगा। उदाहरण के लिए, आप किसी विभाग या बड़ी संस्था को लिख सकते हैं। ऐसे मामलों में, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ग्रीटिंग अनिश्चितता को खाते में ले लेती है ताकि प्राप्तकर्ता के बारे में अनुचित मान्यताओं न हो। नीचे कुछ सामान्य स्थितियों में आपको अजनबियों को ध्यान में रखना होगा:
    • यदि आप प्राप्तकर्ता के लिंग के बारे में अनिश्चित हैं, तो "प्रिय भगवान या मैडम," का उपयोग करें या बस व्यक्ति का पूरा नाम (जैसे, ली एंडरसन) का उपयोग करें।
    • यदि आप नहीं जानते कि आप किसी पुरुष या महिला के लिए लिख रहे हैं, लेकिन आप प्राप्तकर्ता का शीर्षक जानते हैं, तो उस शीर्षक का उपयोग करें (जैसे "प्रिय प्रोफेसर", "प्रिय सीनेटर", आदि)।
    • अंत में, यदि आप किसी ऐसे कारोबारी या संस्था को पत्र भेज रहे हैं- ऐसे वातावरण के भीतर किसी विशिष्ट व्यक्ति की बजाय - पारंपरिक ग्रीटिंग के बजाय "जिनके लिए यह चिंता का विषय हो सकता है" का उपयोग करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह ग्रीटिंग अवांछनीय है। यह "प्रिय [संस्थान का नाम] का उपयोग भी स्वीकार्य है, हालांकि यह कुछ अनौपचारिक है।
  • चित्र एक शीर्षक, चरण 9 से शुरू होता है
    4
    केवल आकस्मिक या अंतरंग संदर्भों में अनौपचारिक अभिवादन का उपयोग करें जब आप आम तौर पर "प्यारे / प्रिय" को सबसे औपचारिक संदर्भों में अभिवादन करना चाहते हैं, परिवार के सदस्य, करीबी दोस्त, और महत्वपूर्ण व्यक्तियों को अनौपचारिक रूप से संपर्क किया जा सकता है चूंकि आप इन परिस्थितियों में शिष्टाचार नियमों से बंधे नहीं रह गए हैं, इसलिए आप विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • यदि आप किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य को लिख रहे हैं, तो ग्रीटिंग ("प्रिय कंपन" या "प्रिय पेपोसस" आदि) में एक उपनाम का उपयोग करना वांछनीय हो सकता है।
    • यदि आप किसी किसी प्रिय के लिए लिख रहे हैं, तो आप एक अधिक मजेदार और स्नेही ग्रीटिंग लिख सकते हैं। "मेरा सच्चा प्यार", "मेरी छोटी कैंडी" और "मेरी पहली और एकमात्र स्वर्गदूत" सरल और वैध रोमांटिक अभिवादन हैं यह केवल प्राप्तकर्ता का नाम लिखने के लिए मान्य है, उसके बाद एक अल्पविराम "ईजी:" जॉन, "या" जेन, ") के अनुसार।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी त्रुटियों को मिटाने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें। यदि आप एक कलम का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास एक छिपाने वाले हैं
    • यदि आप निराश हो जाते हैं, तो अपने दिमाग को साफ करने के लिए कुछ मिनटों के लिए दूर चले जाएं।
    • जब आप लेखन खत्म करते हैं, तो आप पेंसिल पर कलम को स्थानांतरित कर सकते हैं यदि आप चाहें

    चेतावनी

    • अपने आप को कागज में कटौती करने के लिए सावधान रहें!

    आवश्यक सामग्री

    • कागज, पेंसिल और आपके मस्तिष्क
    • या कलम, छिपाने वाला, कागज और आपके मस्तिष्क
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com