IhsAdke.com

चार्टर कैसे प्रारंभ करें

एक अच्छी शुरुआत पत्र पाठक पर अच्छी छाप बनाने की अधिक संभावना है। यदि आप व्यक्तिगत, व्यवसाय या प्रस्तुति पत्र लिखने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको हेडर को कैसे संरचित करना है और पहले कुछ पंक्तियों में क्या कहना है, यह जानने में कठिनाई हो रही है। कुछ विशिष्ट रणनीतियों और सम्मेलनों हैं जो मदद कर सकते हैं यदि आपको सही प्रारूप सीखना है या पत्र शुरू करने के लिए एक शानदार तरीके से सोचने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत पत्र शुरू करना

चित्र शीर्षक प्रारंभ करें एक पत्र चरण 1
1
पत्र के ऊपरी दाएं हिस्से में अपना पता शामिल करें। एक निजी पत्र में, यह जानकारी पेपर के ऊपर दाईं तरफ डाल दीजिए। इसलिए प्राप्तकर्ता को जवाब देना आसान होगा क्योंकि उन्हें आपके पते की तलाश नहीं करनी होगी या लिफाफे को बचा नहीं होगा।
  • आपको अपना नाम शामिल करने की आवश्यकता नहीं है बस पहली पंक्ति पर अपना पता या मेलबॉक्स दर्ज करें और फिर अगली पंक्ति पर अपना शहर, राज्य और ज़िप कोड शामिल करें।
  • चित्र शीर्षक प्रारंभ करें एक पत्र चरण 2
    2
    कृपया पते के बाद की तारीख दें जब पत्र लिखा था तो प्राप्तकर्ता के लिए यह तारीख जानना महत्वपूर्ण है। यह उपयोगी भी हो सकता है यदि कोई अन्य कार्ड को सहेजना चाहता है या यदि वह उन्हें प्राप्त करता है और तिथि के अनुसार उन्हें व्यवस्थित करता है। पते के बगल में लाइन पर जानकारी डालें
    • पहले दिन लिखें, फिर महीने भर में, और फिर वर्ष। उदाहरण के लिए: "22 अप्रैल, 2016"।
  • चित्र शीर्षक से प्रारंभ करें एक पत्र चरण 3
    3
    प्राप्तकर्ता से बात करें फिर आपको एक पंक्ति को छोड़ना होगा और पृष्ठ के बाईं ओर ले जाना होगा। हमेशा निजी पत्रों को शुरू करने के लिए "वांटेड" ग्रीटिंग का उपयोग करें प्राप्तकर्ता के नाम और एक अल्पविराम के साथ आगे बढ़ें
    • इस बारे में सोचें कि आप आम तौर पर प्राप्तकर्ता से कैसे बात करते हैं जब उससे बात करते हैं उदाहरण के लिए, आप इसे "प्रिय स्टेफ़नी" या "प्रिय दादी" कह सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आप आम तौर पर व्यक्ति से कैसे बात करते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्रारंभ करें एक पत्र चरण 4
    4
    एक प्रश्न पूछें यह एक आम तरीका है जब एक दोस्त या परिवार के सदस्य को निजी पत्र शुरू करते हैं। प्राप्तकर्ता क्या कर रहा है या यह कैसे है में रुचि दिखाने के लिए आप एक प्रश्न के साथ शुरू कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ तरह से शुरू कर सकते हैं, "आप कैसे हैं?" या "आप अपने नए स्कूल के बारे में क्या सोचते हैं?" या, "क्या आप बेहतर महसूस कर रहे हैं?"
  • चित्र टाइप करें एक पत्र चरण 5
    5
    कुछ प्राप्तकर्ता ने कहा या किया व्यक्तिगत पत्र शुरू करने का एक और अच्छा तरीका है कि उस व्यक्ति के बारे में जिज्ञासा दिखाकर, जिसने आखिरी पत्र में लिखा था, जैसे कि हाल ही में उपलब्धि, एक मजेदार छुट्टी या वह एक बाधा जो सामना कर रही है
    • उदाहरण के लिए, आप इस के साथ शुरू कर सकते हैं: "पुरस्कार के लिए बधाई!", "आपकी छुट्टी बहुत मज़ेदार लगती है!" या "मुझे यह अफसोस है कि आपको स्कूल में इतना परेशानी हो रही है।"
  • विधि 2
    व्यावसायिक पत्र प्रारंभ करना

    चित्र शीर्षक प्रारंभ करें एक पत्र चरण 6
    1
    अपना पता शामिल करें आपका पूरा पता आपके पत्र के शीर्ष पर दिखाई देना चाहिए। इससे पहले अपना नाम शामिल न करें, लेकिन अगर आप चाहें तो नीचे एक ईमेल पता या फ़ोन नंबर डाल सकते हैं।
    • पता सही या बाईं ओर रखा जा सकता है
  • चित्र शीर्षक से प्रारंभ करें एक पत्र चरण 7
    2
    तिथि जोड़ें एक बार जब आपने पता और अन्य कोई भी संपर्क जानकारी शामिल कर ली है जिसे आप शामिल करना चाहते हैं, तो एक पंक्ति को छोड़ दें और तिथि को शामिल करें। दिन, महीना और वर्ष सहित, इसे पूरा लिखें
    • उदाहरण के लिए: "22 अप्रैल, 2016"।
  • चित्र शीर्षक से प्रारंभ करें एक पत्र चरण 8
    3
    प्राप्तकर्ता का पता बाईं तरफ दर्ज करें। उसका नाम, पूरा पता के साथ, व्यवसाय पत्रों पर कागज के बाईं ओर होना चाहिए। तिथि के बाद दो को विभाजित करने वाले स्थान के साथ जानकारी लिखें
    • पते के बाद भी लाइन छोड़ें आपकी ग्रीटिंग ("प्रिय" या "यह किसकी चिंता हो सकती है") अगली पंक्ति पर चला जाता है



  • चित्र शीर्षक से प्रारंभ करें एक पत्र चरण 9
    4
    तय करें कि क्या "प्रिय" आपके उद्देश्यों के लिए उपयुक्त है "स्वीटहार्ट" के साथ शुरू होने वाले अक्षर मानक हैं, लेकिन हमेशा उपयुक्त नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यह शिकायत की एक पत्र या व्यावसायिक पत्राचार के लिए बहुत निजी लग सकता है
    • अपने प्राप्तकर्ता के बारे में सोचें और वह शब्द का उपयोग करने के लिए या नहीं, अपने लक्ष्यों के लिए उपयुक्त है यदि आप किसी प्रोजेक्ट में शामिल होने से व्यक्ति को बेहतर जानने की उम्मीद कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, "स्वीटहार्ट" उचित हो सकता है
    • यदि शब्द आपको असुविधाजनक बनाता है, तो आप इसे हमेशा एक तरफ़ रख सकते हैं और शीर्षक और प्राप्तकर्ता के नाम के साथ पत्र खोल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बस "श्री जॉन" के साथ शुरू कर सकते हैं और अपने शुरुआती वाक्यांश के साथ आगे बढ़ सकते हैं। आप "प्रिय" का भी उपयोग कर सकते हैं, जो अधिक तटस्थ है।
    • "यह किसकी चिंता हो सकती है" एक और विकल्प है, लेकिन यह "प्रिय" लेने की तुलना में अधिक दूर और व्यावहारिक है। इस प्रारंभिक वाक्यांश का प्रयोग केवल तभी करें जब आपको प्राप्तकर्ता का नाम नहीं पता।
  • चित्र शीर्षक से प्रारंभ करें एक पत्र चरण 10
    5
    उस व्यक्ति से संपर्क कैसे करें जिसके लिए आप लिख रहे हैं पत्र पर अपना नाम लिखने से पहले, उसे संबोधित करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने का प्रयास करें ज्यादातर मामलों में, एक व्यावसायिक पत्र प्राप्तकर्ताओं को एक अधिक औपचारिक तरीके से संबोधित करना चाहिए, उदाहरण के लिए उस व्यक्ति के पास होने वाले खिताब का उपयोग करके। आप यह भी सोच सकते हैं कि उस व्यक्ति ने आपको पत्र में और उसके साथ अपने संबंध में कैसे संबोधित किया।
    • व्यक्ति के शीर्षक और स्थिति को ध्यान में रखें। यदि उसकी एक विशेष शीर्षक या स्थिति है, तो आपको उसे ग्रीटिंग में शामिल करना होगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक डॉक्टर हैं, तो आप "प्रिय डॉ। पॉल" के साथ अपना पत्र शुरू कर सकते हैं। यदि व्यक्ति सेना में एक सामान्य है, तो आप "प्रिय जनरल" से शुरू कर सकते हैं। जिन लोगों के पास डॉक्टरेट है उन्हें "डॉ।" कहा जाना चाहिए।
    • जिस पत्र को आप उत्तर दे रहे हैं उसे जांचें यदि आप किसी दूसरे के जवाब में एक पत्र लिख रहे हैं, तो यह देखने के लिए कि जिस व्यक्ति ने आप का उल्लेख किया है, आप इसे कैसे तय कर सकते हैं यह निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि प्राप्त पत्र "प्यारे अना" के साथ शुरू होता है, तो आपको "प्रिय (ए) ____" के साथ भी शुरू करना चाहिए।
    • इस बारे में सोचें कि आप प्राप्तकर्ता को कितना जानते हैं आप इस बात पर भी विचार कर सकते हैं कि उस व्यक्ति के बारे में आप कितना जानते हैं जब उसे पत्र में कैसे पहुंचाएं। क्या आप उसे केवल पहले नाम से बुलाते हैं, या उसे संबोधित करते समय एक शीर्षक का उपयोग करते हैं? ध्यान रखें कि अगर आपने पहले व्यक्ति को पहले नाम से बुलाया है, तो यह उपचार व्यवसाय पत्र के लिए बहुत अनौपचारिक हो सकता है। जब संदेह हो, सतर्क रहें और एक औपचारिक तरीके से व्यक्ति से संपर्क करें, उदाहरण के लिए श्री, श्रीमती या डॉ।
  • चित्र शीर्षक प्रारंभ करें एक पत्र चरण 11
    6
    एक अच्छी टोन सेट करें कोई बात नहीं जो इसे लिखना चाहती है, अपने प्राप्तकर्ता की संभावना को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छी टोन देने का एक अच्छा विचार है। यहां तक ​​कि अगर आप शिकायत करने के लिए लिख रहे हैं या किसी अन्य अप्रिय उद्देश्य के लिए, कुछ कठोर या मांग की जा रही द्वारा शुरू कभी नहीं इसके बजाय, अपने प्राप्तकर्ता के लिए अच्छी चीजों की इच्छा करने की कोशिश करें या एक उपलब्धि के लिए उसे बधाई दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पत्र की शुरुआत के लिए एक अनुकूल टोन देना चाहते हैं, तो आप "मुझे आशा है कि आप ठीक हैं" या "पदोन्नति पर बधाई!" जैसे कुछ कहकर शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आरंभ करें एक पत्र चरण 12
    7
    अपने उद्देश्य की घोषणा करें हालांकि एक दोस्ताना तरीके से व्यवसाय पत्र शुरू करना अच्छा है, लेकिन सीधे बात करने के लिए और लेखन के लिए अपना उद्देश्य बताते हुए भी महत्वपूर्ण है। आप अपने प्राप्तकर्ता को बता सकते हैं कि आप एक साधारण, सरल टेम्पलेट का उपयोग करके क्यों लिख रहे हैं: "मैं लिख रहा हूं / क्योंकि ..."
    • यह एपर्चर विभिन्न उद्देश्यों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप "हमारे समान हितों की वजह से लिख रहे हैं," या "मैं शिकायत करने के लिए लिख रहा हूं" या "हमारी कम्पनियों के बीच साझीदारी का प्रस्ताव देने के लिए लिख रहा हूं" जैसी कुछ चीज से शुरू हो सकता है।
  • विधि 3
    एक कवर पत्र शुरू

    चित्र शीर्षक प्रारंभ करें एक पत्र चरण 13
    1
    अपने पत्र को संबोधित करने और अपने प्राप्तकर्ता से बात करने के लिए व्यावसायिक पत्र प्रारूप का उपयोग करें एक कवर पत्र लिखते समय, आप अपने व्यवसाय पत्र में उसी पते की रणनीति लागू कर सकते हैं।
    • ऊपरी दाएं या बाएं में अपना पता शामिल करें अपना नाम मत डालें, बस अपना पता।
    • अगली पंक्ति पर एक ईमेल पता, व्यक्तिगत वेबसाइट या फोन नंबर शामिल करें
    • एक रेखा छोड़ें
    • महीने भर से पूरा दिनांक दें "22 अप्रैल, 2016"
    • दूसरी पंक्ति छोड़ें
    • अपनी ग्रीटिंग को शामिल करें "प्रिय" या "यह किसकी चिंता हो सकती है"
  • चित्र शीर्षक प्रारंभ करें एक पत्र चरण 14
    2
    अपनी उपलब्धियों का सारांश प्रदान करें कुछ सरल के साथ एक कवर पत्र शुरू करना ठीक है, जैसे, "मैं इस तरह की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए लिख रहा हूं।" हालांकि, यदि आप थोड़ा अलग कोशिश करना चाहते हैं, तो आप अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों का एक संक्षिप्त सारांश के साथ शुरू कर सकते हैं। आपके द्वारा पहले ही जो कुछ किया है, उसका संक्षेप सारांश प्रस्तुत करने से नियोक्ता का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है और एक साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप इनसे शुरू कर सकते हैं: "पिछले पांच सालों में, मैंने अपनी बिक्री दोगुनी कर दी और अपने क्षेत्र को तीन पड़ोसी राज्यों तक बढ़ा दिया।" फिर आप स्थिति के लिए अपने काम के अनुभव, शिक्षा, विशेष प्रशिक्षण और अन्य योग्यताओं के बारे में अधिक बात करना जारी रख सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक शीर्षक चरण 15
    3
    एक्सप्रेस उत्साह एक कवर पत्र लिखते समय, कागज पर अपनी उत्तेजना व्यक्त करते हुए भी एक साक्षात्कार के लिए बुलाया जा रहा है के अवसरों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं नियोक्ता नौकरी के लिए अपने समर्पण से प्रभावित हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मैं इस नौकरी को देखने के लिए उत्सुक हूं, क्योंकि मैं हमेशा आपकी कंपनी का प्रशंसक रहा हूं।" फिर आप यह समझाना जारी रख सकते हैं कि आपको कंपनी की तरह क्यों पसंद है, आप अपने काम के बारे में इतना भावुक क्यों हैं और आप इसे कैसे फिट करेंगे यह सोचें।
  • चित्र शीर्षक प्रारंभ करें एक पत्र चरण 16
    4
    संबंधित कीवर्ड दर्ज करें यदि आप जानते हैं कि आप कई अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा करने जा रहे हैं तो वे काम में आ सकते हैं पहले अपने पत्र में खोजशब्दों का उल्लेख करते हुए, आपके आवेदन की संभावनाओं में वृद्धि हो सकती है, खासकर यदि उन शब्दों से संकेत मिलता है कि आप स्थिति के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
    • उल्लेख करने के लिए अच्छे कीवर्ड शामिल हैं जो नौकरी की सूची में दिखाई देते हैं, जैसे विशिष्ट कौशल या अनुभव उदाहरण के लिए, आप कुछ तरह से शुरू कर सकते हैं, "मेरे पांच वर्षों में बिक्री प्रबंधक के रूप में, मैंने नियमित रूप से प्रस्तुतियां की, सफल बिक्री रणनीति विकसित की, और मेरे कर्मचारियों के लिए कई बिक्री भाषण लिखे।"
    • आप उन लोगों के नामों का भी उल्लेख कर सकते हैं जिन्होंने आपके लिए स्थिति का संकेत दिया है, जो नियोक्ता का ध्यान आकर्षित कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपको साक्षात्कार मिले। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं: "मैंने हमारे विभाग के प्रमुख डॉ। जोआआ डा सिल्वा के माध्यम से रिक्ति के बारे में सुना।"
  • युक्तियाँ

    • व्यक्तिगत पत्र जितना चाहे उतना बड़ा हो सकता है हालांकि, यदि पत्र नौकरी आवेदन या अन्य व्यावसायिक पत्राचार के लिए है, तो इसे यथासंभव कम और संक्षिप्त रखें। आप इन पत्र प्रकारों पर एक पेज के भीतर स्वयं को व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com