IhsAdke.com

कैसे बीजगणित को समझना

जो लोग बीजगणित समझते हैं, वह "आसान" है, यह मानें या न मानो। जिन लोगों को कठिनाइयां हैं और इससे पीड़ित हैं, उनसे नफरत करना सीखना है, और जो लोग सीखने वाले भाग को छोड़ देते हैं, और केवल प्रक्रियाओं को याद करते हैं प्रतिभा के साथ इसका कोई लेना देना नहीं है, और आपकी समझ के साथ सब कुछ करना है। धरती के चेहरे पर हर बीजगणित शिक्षक सबूतों के लिए अर्थहीन प्रक्रियाओं को याद रखने की पीड़ा से समझने और हटाने की कोशिश करता है।

लेकिन ऐसा करने के लिए "कैसे"? यह डरावना लग सकता है: ये सभी प्रतीक, पत्र, और नियम। और पढ़ें।

चरणों

यहां कुछ सरल चीजें हैं जो आप जल्दी से समझने के लिए कर सकते हैं

चित्र शीर्षक बीजगणित चरण 1 समझें
1
प्रत्येक शब्द का अर्थ जानिए
  • उदाहरण के लिए, एक एक्सपोनेंट का क्या अर्थ है? अगर आपको पता है कि यह क्या है, तो आपको इसमें कोई परेशानी नहीं होगी एक्स²एक्स³ = एक्स⁵ लेकिन (एक्स² =) एक्स⁶।
  • उदाहरण के लिए, "हल करने के लिए" एक्स, "सरल" और "फोटार" का अर्थ जानना "एक्स" को हल करना एक ऐसा समीकरण है, जो समीकरण या असमानता बनाता है: यह पता चलता है कि समीकरण के लिए "x" के स्थान पर कितने नंबरों को रखा जा सकता है सरल और फर्क़ाइजेशन एक अभिव्यक्ति को दोबारा लिखने के तरीके हैं: सरलीकरण हर चीज को फिर से लिखता है, ताकि बाहरी सीमा पर, सब कुछ जोड़ा या घटाया जा सके। फैक्टरिंग पहले से ही ऐसा करता है कि गणना के परिणाम को बदलने के बिना बाहरी चीजों को गुणा या विभाजित किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक बीजगणित चरण 2 समझें



    2
    प्रत्येक तकनीक की उपयोगिता को जानें
    • उदाहरण के लिए, फैक्टरिंग की उपयोगिता क्या है? यह गुणा और विभाजन को आसान बनाता है (अतिरिक्त और घटाव को अधिक मुश्किल बनाने की लागत पर) इस मामले में, आप भिन्न अंशों को रद्द कर सकते हैं, और समीकरण में एकाधिक प्रतिपादकों के साथ प्रकट होने पर "x" के लिए हल कर सकते हैं (जैसे एक्स और एक्स²)।
    • सभी बीजगणित तकनीक "एक्स" के लिए हल करते समय उठने वाली किसी तरह की कठिनाई को हल करती है - जैसे कि जब समान पदों के मिलान के बाद, "x" अभी भी दो बार प्रकट होता है, तो आप इसे समीकरण के एक तरफ अकेले नहीं छोड़ सकते। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपको कारक होना चाहिए। कठिनाई जानें, जो तकनीक काम करती है, और आप आसानी से महान ग्रेड प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
    • प्रत्येक तकनीक की उपयोगिता को याद रखने का एक तरीका एक उदाहरण है। उदाहरण के लिए, यदि आपको दो समाधानों के साथ एक साधारण समीकरण का एक उदाहरण याद है, तो आपको फर्कराइजेशन की एक ठोस समझ होगी।
  • चित्र शीर्षक बीजगणित समझें चरण 3
    3
    प्रत्येक तकनीक के काम का "क्यों" जानें
    • यह तकनीक को काम करने के लिए "व्याख्या" करने में सक्षम होना चाहिए। यदि यह प्रतीकों के एक मनमाना और अर्थहीन हेरफेर की तरह दिखता है, तो यह उसके कामकाज को समझ नहीं पाया। उदाहरण के लिए, आपको ये समझाने में सक्षम होना चाहिए कि क्रॉस-गुणाकरण क्या काम करता है।
    • बीजगणित में सभी तकनीक केवल उन्मूलन, या संयोजन, अंकगणितीय संचालन का मामला है। अतिरिक्त को पूर्ववत करने के लिए, आपको घटाना चाहिए-इसके अलावा गुणा में जोड़ना अंतिम को खत्म करने के लिए, बस विभाजित-संयुक्त गुणन क्षमताएं हैं। रूट, या लघुगणक को लेने के लिए पूर्ववत करें। फैक्टरिंग केवल एक ही है जो अधिक कठिन है, क्योंकि यह एक बार दो चीजों को दोहराता है: जोड़ के साथ संयुक्त गुणन ("वितरण")।
    • बीजगणित में समझा जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप 3x / 3 में 3 को रद्द क्यों कर सकते हैं, लेकिन आप इसे ("x" + 3) / 3 में नहीं कर सकते इसका कारण यह है: विभाजन गुणन को पूर्ववत करता है, लेकिन इसके अलावा नहीं। कल्पना कीजिए कि प्रत्येक अभिव्यक्ति एक नुस्खा गणना है, और चरणों आप परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको लिखने आप कैसे 3x / 3 एक तो गुणा विभाजन है कि बस इसे रद्द करने गया है देखेंगे, लेकिन ( "x" + 3) / 3 कोई।
    • एक बार जब आप समझते हैं कि प्रत्येक तकनीक कैसे काम करती है, तो आपको अनपेक्षित कुछ पता चल जाएगा: बीजगणित बहुत आसान है, बस समझाने में मुश्किल है इसमें कुछ मुख्य विचार हैं, साथ ही जटिल स्थितियों से निपटने के लिए कुछ तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है। एक दोस्त को एक नए शब्द के अर्थ को समझने के लिए कार्य करने से पहले या बाद में अधिक समय लें, जिसमें प्रत्येक तकनीक का उद्देश्य और इसके संचालन के लिए कारण है। ऐसा करने से आपको समझने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • सभी होमवर्क कार्य जो कि कई छोटे बीजगणित समस्याओं में शामिल हैं, आपकी समझ को परिष्कृत करने में आपकी सहायता करने का प्रयास है। (दुर्भाग्य से वे आपको कभी नहीं बताते हैं)। यदि आप यह काम करते हैं कि आप अपनी समझ को मान्य करने का प्रयास कर रहे हैं, तो यह आपके दिमाग में अवधारणाओं को ठीक करने में मदद करता है, जो बिना परीक्षण के समय में सुविधा देता है! * समझने से अभ्यास की जगह नहीं होती है यह वही है जो मानकों को वास्तव में आपके मन में गहरा कर देता है, ताकि आप समस्याओं को जल्दी से बेहतर समाधान प्राप्त कर सकें। समझने के लिए अभ्यास कुशल बनाता है
    • पहली बार बीजगणित में एक विचार प्राप्त करने से, आपको प्रत्येक शब्द, इसका उद्देश्य, या इसके संचालन के कारण का अर्थ नहीं पता है। आपको यह करना चाहिए: पहले, पता लगाने की कोशिश करें। यदि आप 10 मिनट के प्रयास के बाद ऐसा नहीं कर सकते, तो किसी से पूछें! आपका शिक्षक, मित्र या शिक्षक, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने सीखने में छेद नहीं छोड़ते हैं। गणित में सब कुछ पहले की नींव पर निर्माण समाप्त होता है, जब तक कि आप समझ न जाएं, भ्रम और निराश महसूस करना सामान्य है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com