IhsAdke.com

एक आमंत्रण कैसे लिखें

निमंत्रण लेखन एक आयोजन की योजना और आयोजन का एक तनावपूर्ण हिस्सा हो सकता है। हालांकि, यदि आप अतिथि सूची में थोड़ा और समय समर्पित करते हैं, यदि आप सही मीडिया चुनते हैं, आमंत्रणों को अनुकूलित करते हैं और प्रतिक्रियाएं एकत्र करते हैं, तो आप निमंत्रण जल्दी और आसानी से भेज सकते हैं और मेहमानों की बढ़ती सूची को मॉनिटर कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अतिथि सूची बनाना

चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 1 लिखें
1
मूल सूची बनाएं ऐसी सूची में उन सभी लोगों को शामिल करना चाहिए जो घटना को याद नहीं कर सकते हैं, जैसे निकटतम परिवार और उनके सबसे अच्छे दोस्त यदि यह एक पेशेवर घटना है, तो सूची में अपने व्यापारिक भागीदारों को शामिल करें। स्नातक पार्टियों या अन्य शैक्षिक समारोहों में सलाहकार और अध्यापक भी शामिल हो सकते हैं शादियों और कई मेजबानों के साथ अन्य घटनाओं को प्रत्येक होस्ट के लिए महत्वपूर्ण लोगों को ध्यान में रखना होगा।
  • चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 2 लिखें
    2
    अन्य मित्रों और रिश्तेदारों को शामिल करें मूल सूची को पूरा करने के बाद, इसकी अधिकतम संख्या के साथ तुलना करें, जिसे आप पार्टी या इवेंट में आमंत्रित कर सकते हैं। उस समय, आप अन्य परिवार के सदस्यों को जोड़ना शुरू कर सकते हैं और न ही करीबी दोस्त यदि आप अधिकतम अनुमति से कम लोगों को समाप्त करते हैं, तो कोई समस्या नहीं है, लेकिन उस नंबर से अधिक न होने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 3 लिखें
    3
    समुच्चय के बारे में सोचो यदि आप मेहमानों को किसी और को पार्टी में लाने की अनुमति देते हैं, तो अंतिम सूची का निर्धारण करते समय आपको उस नंबर को ध्यान में रखना होगा। इसके अलावा, आपको निमंत्रण पैरामीटर शामिल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप इस घटना में बच्चों को शामिल नहीं करने जा रहे हैं, तो विनम्रतापूर्वक मेहमानों को याद दिलाना लिखें कि उन्हें किसी निश्चित उम्र की तुलना में अन्य लोगों को नहीं लाना चाहिए।
    • आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं: "मिस्टर ज़ोआ आल्मेडा और परिवार को हमारे विवाह के रिसेप्शन के लिए दिल से आमंत्रित किया गया है हम पूछते हैं कि सभी मेहमानों की आयु 18 वर्ष से अधिक हो। "
  • चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 4 लिखें
    4
    सूची की समीक्षा करें किसी को भी बाहर छोड़ने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है किसी मित्र या रिश्तेदार को अपने साथ सूची की समीक्षा करने और किसी को जोड़ने या हटाने के बारे में सुझाव दें। हमेशा मेहमानों की अधिकतम संख्या याद रखें और बहुत से लोगों को आमंत्रित करने से बचें। हालांकि, अगर आपको लगता है कि कुछ अतिथि उपस्थित नहीं होंगे, तो कुछ और लोगों को आमंत्रित करें
    • यदि आप रद्दीकरण के बारे में चिंतित हैं, तो कुछ आमंत्रणों को जल्दी से भेजने का प्रयास करें। फिर आमंत्रण का दूसरा दौर भेजें यदि बहुत से लोग भाग नहीं ले सकते हैं।
  • भाग 2
    आमंत्रण बनाना

    एक आमंत्रण चरण 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपना निमंत्रण बनाएं आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एडोब प्रोग्राम या अन्य डिज़ाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके पास सुंदर गीत हैं, तो आप सब कुछ हाथ से लिख सकते हैं कार्डबोर्ड बनावट के साथ एक अच्छी गुणवत्ता वाले कागज का उपयोग करें या कुछ और दिलचस्प
    • एक अन्य विकल्प आमंत्रण पर कई परतें बनाना है। कार्ड-आकार के प्रिंट से प्रारंभ करें, और पीछे से थोड़ा सा रंगीन कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा जोड़ें। गोंद या डबल पक्षीय चिपकने वाला टेप का उपयोग करें।
    • यदि आप समय को अनुकूलित और सहेजना चाहते हैं, तो कस्टम डाक टिकट का उपयोग करें आप वैयक्तिकृत संदेश या फोटो स्टैम्प में बदल सकते हैं और प्रत्येक कार्ड को तुरंत मेहमानों को दोहराने के लिए कर सकते हैं।
  • एक आमंत्रण चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    DIY की तुलना में समय बचाने के लिए कस्टम निमंत्रण खरीदें। शैली, काग़ज़ प्रकार, रंग या काले और सफेद और अन्य वैरिएबल के आधार पर कीमतें बहुत भिन्न होती हैं, इसलिए आपको एक सटीक उद्धरण प्राप्त करने के लिए निमंत्रण कैसे चाहिए, यह विचार प्राप्त करें।
    • विभिन्न स्टेशनरी स्टोर और कार्यालय आपूर्ति भंडार हैं जो व्यक्तिगत निमंत्रण प्रिंटिंग बनाते हैं।
    • आप कई वेबसाइटें भी पा सकते हैं जो इन प्रकार के निमंत्रण करते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 7 लिखें
    3
    इलेक्ट्रॉनिक आमंत्रण करें यदि आपके मेहमान अधिक आधुनिक हैं या यदि आपका ईवेंट कम औपचारिक है, तो आपके पास ईमेल या सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से लोगों को और अधिक आसानी से और जल्दी से आमंत्रित करने के लिए एकाधिक ऐप्स का उपयोग करने का विकल्प है। अधिकतर कार्यक्रम आपको आमंत्रण को आसान बनाने के लिए अपने खुद के डिजाइन जोड़ने या मानक टेम्पलेट का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। डिजाइन प्रक्रिया को तेज करने के अलावा, आप तुरंत एक डिजिटल फाइल भेज सकते हैं और जवाब को तेज़ी से प्राप्त कर सकते हैं, जो थोड़ी समयसीमा के लिए एक महान विचार है।
  • चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 8 लिखें
    4
    बहुत ग्रहणशील लिखें इस अवसर, तारीख, स्थान और घटना का समय शामिल करें। यह चेतावनी देना भी महत्वपूर्ण है कि क्या मेहमान अन्य लोगों को नहीं ला सकते या नहीं कर सकते हैं इसके अलावा, अपनी वरीयता के आधार पर अनुलग्नक, ईमेल पता, एप्लिकेशन या फोन का उपयोग करके उत्तर के लिए पूछें। निमंत्रण को कम और दयालु रखें, लेकिन विनम्र अनुरोधों में शामिल करें जैसे "कृपया आओ" या "हमें आपकी उपस्थिति की आवश्यकता है" ताकि मेहमानों का स्वागत हो।
    • उदाहरण के लिए, कुछ लिखें, "कृपया, मेरे जन्मदिन की पार्टी में आओ। यह कार्यक्रम मेरे घर में 16 अक्टूबर को होगा। पार्टी 3:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी। कृपया कार्ड का उपयोग करके, मेरा ई-मेल या मुझे बुलाओ। "
    • आपको अपनी घटना या अन्य निर्देशों जैसे पोशाक या अन्य प्रासंगिक जानकारी के लिए विशेष निर्देश भी शामिल करना चाहिए।



  • चित्र शीर्षक एक निमंत्रण लिखें चरण 9
    5
    अतिथि के लिए सही नामकरण का प्रयोग करें सबसे महत्वपूर्ण इरादा है, और आपका मेहमानों के लिए सम्मान दिखा रहा है, इसलिए कृपया उन विवरणों को याद रखने और उनमें शामिल करने का प्रयास करें। यदि आप एक अविवाहित महिला को आमंत्रित कर रहे हैं, तो "मिस" या "मिस" का उपयोग करें या यदि एक ही व्यक्ति के लिए निमंत्रण है, तो "मिस्टर" का उपयोग करें। एक विवाहित जोड़े के लिए, "मिस्टर" और "मिसेस" का उपयोग करें। हालांकि, यदि आप मित्रों या रिश्तेदारों को विशेष खिताब, जैसे "डॉ" या किसी अन्य महत्वपूर्ण शीर्षक के साथ आमंत्रित कर रहे हैं, तो चीजें अधिक जटिल हो सकती हैं।
    • यदि आप निमंत्रण में ग़लत नामकरण का उपयोग करते हैं, तो व्यक्ति पर या लिखित रूप से फोन पर माफी मांगें। यह गफ़्फ़ के लिए खुद को रिडीम करने का एक अच्छा तरीका है
  • चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 10 लिखें
    6
    कंटेनर और वापसी का पता शामिल करें लिफाफे के ऊपरी बाएं कोने में, अपना नाम, सड़क, शहर, राज्य और ज़िप कोड शामिल करें। केंद्र में, एक ही अतिथि सूचना लिखें। आप निमंत्रण के भीतर या उत्तर कार्ड पर अपनी संपर्क जानकारी भी भेज सकते हैं। इसलिए यदि अतिथि लिफाफे खो देता है, तो वह अभी भी आपकी जानकारी तक पहुंच जाएगा
  • चित्र शीर्षक एक निमंत्रण लिखें चरण 11
    7
    नम्रता से साइन इन करें आपके अंतिम वाक्य और हस्ताक्षर को जनता के अनुसार चुना जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बॉस को आमंत्रित कर रहे हैं, तो एक अच्छी तरह से शिक्षित "अलविदा" कहने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि यह आपके माता-पिता के लिए है, तो "प्रेम के साथ" लिखें। यह आपके आमंत्रण को त्वरित और आसान वैयक्तिकृत स्पर्श देने का एक अच्छा अवसर है।
    • आमंत्रण को और अधिक व्यक्तिगत बनाने के लिए एक आंतरिक मजाक का उपयोग करें उदाहरण के लिए: "हमेशा मुझे पीने के लिए धन्यवाद, रॉबर्टो।" यह एक बहुत ही व्यक्तिगत संदेश है जो आप अपने शादी के निमंत्रण में एक कॉलेज फ्लैटमैट को लिख सकते हैं। लेकिन पता है कि यह आपके माता-पिता को यह लिखना बहुत उपयुक्त नहीं होगा।
  • एक आमंत्रण चरण 12 लिखिए शीर्षक वाले चित्र
    8
    निमंत्रण सजाने आप सरल सजावटी वस्तुओं की एक विस्तृत विविधता पा सकते हैं, जैसे कि सीमाएं, और वेनिस, गुलाब और कद्दू जैसी जटिल। अगर आपके पास कोई मित्र या रिश्तेदार है जो एक कलाकार है, तो उन्हें अपने आमंत्रण को कस्टमाइज़ करने के लिए कहें। यह निर्माण के दौरान आपकी व्यक्तिगत शैली को शामिल करने का एक और अवसर भी है। हालांकि, ध्यान रखें कि डिजाइन को ईवेंट की शैली से मेल खाना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक हेलोवीन पार्टी के लिए आमंत्रण के लिए खोपड़ी और क्रॉसबोन्स शांत हो सकती है, लेकिन यह आपके शादी के निमंत्रण पर अच्छा नहीं लगेगा
  • भाग 3
    जवाब एकत्र करना

    चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 13 लिखें
    1
    मॉनिटर प्रतिक्रिया मैन्युअल रूप से। अगर आपने मेहमानों को एक कार्ड का उपयोग करने का निर्देश दिया है जिसे आपने निमंत्रण में शामिल किया था या कॉल के माध्यम से, मैन्युअल प्रतिक्रिया सूची तैयार करना आसान हो सकता है। वीजा संकेतों की उपस्थिति या एक "एक्स" इंगित करने वाली अनुपस्थिति के संकेत के साथ मेहमानों की मुद्रित सूची के रूप में यह उतना आसान हो सकता है। एक और विकल्प है एक पुष्टिकरण की कुल संख्या, अतिरिक्त मेहमानों, वयस्कों या बच्चों की संख्या, पकवान के प्रकार और अन्य पूर्वनिर्धारित कारकों की संख्या के साथ एक एक्सेल स्प्रैडशीट का उपयोग करके एक और उन्नत निगरानी प्रणाली बनाना।
  • एक आमंत्रण चरण 14 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वर्चुअल सिस्टम का उपयोग करें यदि आपने यह निर्णय लिया है कि डिजिटल आमंत्रण आपके ईवेंट के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, तो संभवत: आपको एक प्रतिक्रिया और पुष्टिकरण कार्यक्रम तक पहुंच होगी। यही वजह है कि लोग इलेक्ट्रॉनिक निमंत्रण चुनते हैं। हालांकि, यदि आपने पारंपरिक पेपर आमंत्रण भेजे हैं, तो आप प्रक्रिया को नियंत्रित करने के लिए अभी भी अतिथि सूची और सूचना डिजिटल ट्रैकिंग सिस्टम में स्थानांतरित कर सकते हैं। इंटरनेट सस्ते या मुफ्त में कई संसाधन हैं
  • चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 15 लिखें
    3
    मेहमानों की उचित संख्या के लिए तैयार करें जब आप पहले से ही मेहमानों की संख्या का अच्छा विचार कर सकते हैं जो घटना में शामिल हो सकते हैं, तो उन जगहों की व्यवस्था करें, बुफे और अन्य आवास की उन लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए। आप जितने भोजन का आदेश दिया, उस स्थान की अधिकतम संख्या और अन्य कारकों की पुन: जांच करें, जो सभी के लिए एक अच्छा अनुभव प्रदान करें।
  • चित्र शीर्षक एक आमंत्रण चरण 16 लिखें
    4
    धन्यवाद-कार्ड भेजें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने मेहमानों से उपहार प्राप्त किए हैं या नहीं, यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप इस बात का आभारी हैं कि उन्होंने अपने कार्यक्रम को अपने एजेंडे में शामिल किया है। हस्ताक्षरों की सूची का उपयोग करें या किसी व्यक्ति की निगरानी करने के लिए दरवाजे पर खड़े रहें, जो उपस्थित थे। फिर धन्यवाद-कार्ड भेजें
    • कार्ड में एक संदेश के रूप में सरल हो सकता है: "मेरी जन्मदिन की पार्टी में आने के लिए धन्यवाद!"
    • यदि आपको कोई उपहार मिला है, तो कार्ड पर एक विशिष्ट संदर्भ शामिल करें, जैसे कुछ कह, "मेरी स्नातक पार्टी में आने के लिए बहुत धन्यवाद। मैं आपके भविष्य के कैरियर में मुझे दिया कलम के सेट का उपयोग करने के लिए उत्सुक हूं! "
    • निमंत्रणों की तरह, ये कार्ड आपके विशिष्ट स्थिति के आधार पर, पारंपरिक रूप से डिजिटल या मुद्रित हो सकते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com