IhsAdke.com

एक इलस्ट्रेटेड बुक कैसे करें

इलस्ट्रेटेड पुस्तकों के छोटे पाठ के साथ, छोटे होते हैं और रंगीन चित्रों को उजागर करते हैं जो कहानी को बताते हैं। वे उन बच्चों के उद्देश्य हैं जो सबसे विविध विषयों के बारे में सुनना या पढ़ना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, एक अभूतपूर्व कथा को एक कल्पित कहानी, कल्पना या यहां तक ​​कि अपने बचपन के आधार पर कहने के लिए बहुत मज़ेदार हो सकता है। बस थोड़ा सा रचनात्मकता यह जानना अच्छा है कि बच्चे के काम को पेशेवर रूप से प्रकाशित करना एक आसान काम नहीं है, लेकिन पैसे कमाई का मौका है यदि सामग्री एक गुणवत्ता का है और आपके पास एक अच्छा काम है प्रयोग करने के बारे में कैसे?

चरणों

भाग 1
किताब की योजना बना रहा है

चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 1
1
अपने आप को महान लेखकों को प्रेरित करें। विचार उसके दिमाग को पार कर गया, लेकिन उन्होंने इससे पहले कभी नहीं किया? शैली के कुछ बच्चों के खिताब की तलाश करें शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें और आपको जो सबसे अच्छा पसंद है, उसे लिखिए और लेखक द्वारा चुने गए रंग और रंग पैलेट जैसे लेखन और ड्राइंग तकनीक पर टिप्पणियां करें। आपको पहिया को फिर से बदलने की ज़रूरत नहीं है: अन्य लेखकों द्वारा उपयोग की जाने वाली चालें जो उपयोगी हो सकती हैं और नौकरी के लिए मदद कर सकती हैं।
  • खराब बॉय जिराल्डो का मज़ेदार और आनन्दित है और प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। पाठ सरल है, कार्रवाई और बहुत ही हास्य और लेखक खुद के चित्र हैं, जो कार्टूनिस्ट, कार्टूनिस्ट, कॉमेडियन आदि भी हैं। आप पढ़ सकते हैं जहां दानव रहते हैं अमेरिकी मौरिस सेंडाक की, जो कल्पना और रोमांच से भरा एक कहानी के लिए सुंदर चित्र हैं
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 2
    2
    क्या लिखना है इसके बारे में सोचें एक मनोरम विचार किताब की सफलता कारकों में से एक है। कथा को पाठक का ध्यान रखना चाहिए और, क्यों नहीं, वयस्क रीडर भी। एक विषय के लिए हमारे पास स्वाद हमारे लेखन में दिखाई देता है। यदि उन्हें उन्हें पसंद है तो जनता को नौकरी में ज्यादा दिलचस्पी मिलेगी। विषय संभावनाओं की विस्तृत श्रृंखला पर विचार करें उदाहरण के लिए पशु, परियों की कहानियों, एलियंस या सभी प्रकार की साजिश, कार्रवाई, भावना और सौंदर्य की अच्छी खुराक के साथ।
    • चित्र के साथ बच्चों की किताबें एक से आठ साल के बीच बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। काम को ध्यान में रखते हुए इसे ध्यान में रखें छोटे पाठकों को मकाडो ए एसेस के घने ग्रंथों का आनंद नहीं मिलेगा, जो पुर्तगाली भाषा का एक उत्कृष्ट भाग है, लेकिन आयु वर्ग के लिए उपयुक्त नहीं हैं। प्रत्यक्ष और अवैयक्तिक लेखन से बचें
    • अपनी सीमाएं कबूल करें कहानी बहुत आसान होनी चाहिए, स्पष्ट पाठ और चित्र को लिखे जाने के लिए पूरक की आवश्यकता होती है। यह एक चुनौती हो सकती है यदि आप लंबे समय तक काम करने के लिए आदी हो।
    • प्रेरणा के मनोविज्ञान द्वारा छूने के लिए इंतजार न करें यदि आप सही विचार प्राप्त करने के लिए पीड़ित हैं। टहलने के लिए बाहर निकलते हैं या कुछ समस्याओं का सामना करते हैं जो छोटे लोगों का सामना करते हैं और उनके बारे में बोलो, अगर आपके पास मौका है, तो कुछ बच्चे से बात करें आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं, क्योंकि यह ला सकता है अंतर्दृष्टि रचनात्मक।
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 3
    3
    एक "गुड़िया" बनाएं बच्चों की तस्वीर पुस्तकों के आकार भिन्न है, लेकिन 32 पृष्ठों सबसे आम है कोर, जो कहानी को बताएगा, में औसतन 24 पृष्ठ हैं दूसरों को कवर, ग्रंथ सूची और कॉपीराइट के लिए उपयोग किया जाता है। घर के लिए, कोई सीमा नहीं है, लेकिन आपकी कहानी को बताने के लिए अधिकतम आकार का विचार रखना अच्छा होगा। एक "गुड़िया" बनाएं (स्टोरीबोर्ड, और कागज पर रखो जो आप अपने भविष्य के प्रकाशन में देखना चाहते हैं। यह आपको विषय विकसित करने, सामग्री का विस्तार या कम करने में मदद करेगा।
    • यह इस तरह से कुछ का निर्माण करना आसान है अगर आप शुरुआत से स्पष्ट रूप से ध्यान देते हैं कि प्रत्येक पृष्ठ किस प्रकार शामिल होगा
  • भाग 2
    इतिहास लेखन

    चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 4
    1
    साजिश का स्केच करें बच्चों के दर्शकों के लिए डिजाइनों के साथ सबसे अच्छा काम आसान है, लेकिन एक संदेश लाने के दौरान किसी तरह से गहरा है। उदाहरण के लिए, इतालवी-ब्राज़ीलियाई इलस्ट्रेटर और लेखक ईवा फेरारी या लेखक रूथ रोचा के बारे में सोचो। कथाएं हमेशा आसान होती हैं, लेकिन अर्थों से भरा होता है। एक अवधारणा के बारे में सोचो जो सभी उम्र के लोगों के लिए दिलचस्प है
    • यहां तक ​​कि अगर आपको ऐसा लगता है, तो नैतिक पृष्ठभूमि के साथ एक कहानी लिखने के लिए प्रलोभन न दें। कुछ लोग वास्तव में नियम, शिष्टाचार या कैसे अच्छी तरह से व्यवहार करने के बारे में एक अजीब संदेश के साथ एक पाठ पढ़ने में रुचि रखते हैं।
    • आप लिखने से बेहतर ड्रा बनाएं? उस कहानी को स्पष्ट करने का प्रयास करें जो पहले से मौजूद है, अधिमानतः सार्वजनिक डोमेन में (जैसे कि कॉपीराइट की समस्या नहीं है)। परीक्षकों जैसे परियों की कहानियों पर आधारित कई सचित्र प्रकाशन हैं।
    • प्रेरणा मीडिया में एक डुबकी के साथ आ सकती है। सिनेमा, संगीत और अन्य खिताब उनके कथाओं के लिए म्यूट्स की पेशकश करते हैं
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 5
    2
    अक्षर बनाएं नायकों, राजकुमारियों, खलनायक और दोस्त कार्रवाई, रोमांच, रोमांस और मज़ा के साथ एक कथा का एक मूलभूत हिस्सा हैं एक सरल लेकिन अच्छी तरह से तैयार की गई कहानी बनाने के लिए कुछ समय लें, जिससे वर्णों को स्वाभाविक रूप से आते हैं। जब पेपर में डालते हैं तो उनमें से प्रत्येक को विस्तारित करने के लिए देखो ताकि यह साजिश में व्यक्तिगत विशेषताओं और इसका कार्य हो। सर्वश्रेष्ठ लोगों को कल्पना करना आसान है, जैसे कि वे कथा से बाहर आये और अपने स्वयं के जीवन का निर्माण किया।
    • जब पात्रों की खोज करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि वे चित्रों में कैसे होंगे। उपस्थिति को छोटे पाठक का ध्यान आकर्षित करना चाहिए, हंसमुख और रंगीन होना चाहिए। एक नीरस रूप से मनोवैज्ञानिक संपत्ति इस प्रकार के प्रस्ताव से मेल नहीं खाती।
    • पशु लोकप्रियता के चैंपियन हैं उनके पास सार्वभौमिक अपील है और आप अधिक नाजुक विषयों के साथ कहानियों को बता सकते हैं और उन्हें लोगों के स्थान पर रख सकते हैं जिससे उन्हें मानव (मानवकृष्णिक) विशेषताएं हैं जो कुछ पाठकों के लिए कम आक्रामक हो सकती हैं। आकर्षित करने के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण और दिलचस्प होने के अलावा
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 6
    3
    स्केच बनाओ यदि आप चाहें तो अपने कंप्यूटर पर पाठ कार्यक्रम का उपयोग करें या मुक्तहस्त लिखें अपनी अप्रकाशित कहानी का पहला संस्करण विकसित करना, जिस तरह से आप शुरुआत, मध्य और अंत की कल्पना करते हैं इस स्तर पर आप जिन सटीक शब्दों को लिखना चाहते हैं, उनके बारे में चिंता न करें। विचारों और पाठ की बुनियादी संरचना रिकॉर्ड करने के लिए महत्वपूर्ण क्या है मसौदा के साथ आप अपनी व्यक्तिगत शैली को मुद्रित कर सकते हैं और उदाहरण के लिए, शुक्राणु या गाया जाता है।
    • उस टेक्स्ट के आकार से अवगत रहें, जो 500 शब्दों से अधिक न हो। इस से अधिक कुछ भी चित्रों को फिट करना मुश्किल होगा अभिव्यक्ति को याद रखें "कम अधिक है" और कार्य करने लगें।
  • चित्र बनाओ एक चित्र बुक चरण 7
    4
    सामग्री को पृष्ठों में विभाजित करें अब जब आपने कथा लिखा है, तो आपको पृष्ठों पर वाक्यों को वितरित करने की आवश्यकता है। कम से कम एक कार्रवाई सुनिश्चित करें और प्रति शीट में अधिकतम चार एक्सप्रेशन करें।
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 8
    5
    संपादित करें और अंतिम रूप दें छोटे वर्गों में विभाजित सामग्री के साथ यह संपादित करना आसान होगा। एक समय में एक भाग का काम करें और टेक्स्ट के आकार में सुधार करें। विवरण लेखक और विषय के रूप में आपकी शैली पर निर्भर करेगा, लेकिन याद रखें कि दुबला पाठ और कविता की खुराक सफल होने के लिए आवश्यक है।
    • सरल भाषा का प्रयोग करें जिससे पुस्तक को पूरा किया जा सके। सरल छंद बच्चों के लिए शांत और प्रसन्न हैं, लेकिन इसके चारों ओर कथा का निर्माण न करें, जब तक कि आप एक कवि न हों एक ढीली कविता से भी कुछ भी बुरा नहीं है
    • वाक्यांशों या छंदों में इसी प्रकार की ध्वन्यात्मकताओं का दोहराव, जो एक दूसरे के साथ गठबंधन होता है, भाषा का आविष्कार, किरणना कहलाता है, एक आसान चाल है जो पाठ को अधिक मधुरता से छोड़ देता है एक उदाहरण पारंपरिक बच्चों के खेल, जीभ-और-नाली "माउस ने रोम के राजा के कपड़े खाए हैं"।
  • भाग 3
    चित्र बनाना

    चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 9
    1
    स्केच बनाएं जब यह समझा जाता है कि पृष्ठों के आकार को ध्यान में रखना है। आपको पाठ के लिए जगह छोड़नी चाहिए और चित्रों को खीचाना चाहिए ताकि वे उस स्थान को भरने के लिए पर्याप्त हो जाएं जो आपने उनके लिए कल्पना की थी। परिणाम देखने के लिए, एक मिनी तैयार करें स्टोरीबोर्ड, छोटे वर्गों के साथ, जैसे वे मुख्यालय थे। यह आपको पूरे काम का एक विचार देगा और दूसरे के साथ एक पृष्ठ की तुलना करेगा और पाठ और आंकड़े के वितरण को संतुलित करेगा।
    • एक डबल पृष्ठ का वर्णन करें, वे एक बड़ा प्रभाव बनाने के लिए महान हैं, जैसे कि आपके पास पाठक को छवि पेश करने के लिए एक बड़ा पैनल था। यह पहली नौकरी के लिए महत्वाकांक्षी भी हो सकता है, लेकिन यह चरमोत्कर्ष पर एक बार दिखाने के लिए सही है, कहानी का उच्च बिंदु।



  • चित्र बनाओ चित्र बुक 10
    2
    चित्र के लिए विचारों को व्यवस्थित और विकसित करना कागज़ पर आपके पास जो भी ध्यान रखना है उसे डालने से पहले, आप जो परिणाम चाहते हैं और रिक्त पृष्ठ पर कब्जा करने वाली जगह के बारे में स्पष्ट होने की कोशिश करें स्वच्छ शीट्स के साथ एक नोटबुक खोलें और इसे बंद कर दें, जब आप चित्र बना रहे हैं, तो आप इसे मुफ्त में आरेखित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, यह सीधे मूल में सुधारने से बेहतर है। यह प्रक्रिया लेखन के समान है, यह बताएं कि यह क्या और कैसे सचित्र होगा। जब भी संदेह में पाठ फिर से पढ़ता है ताकि आंकड़ा कहानी का पूरक हो।
    • पूरे काम में एक ही स्वर और शैली को रखने का प्रयास करें पाठक को जीतने के लिए, चित्रण और पाठ में एक ही गंतव्य के लिए स्थिरता और स्थिरता होना चाहिए। "हर जगह शूटिंग" लेखन को कमजोर करती है और आकर्षण की शक्ति कम करती है
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 11
    3
    चरित्र विशेषता का अभ्यास करें ज्यादातर कथाएँ एक नायक के शोषण पर केंद्रित हैं। पारंपरिक शैली के लिए आपको समय की एक मुट्ठी भरने और फिर से रेखांकित करने की आवश्यकता होती है। फिलहाल आपके पास बुनियादी कहानी है, जब तक आप वांछित परिणाम के नजदीक न आए तब तक प्रत्येक चरित्र का चित्रण करें। ऐसा करने से आप विवरण जोड़ सकते हैं या इसकी आवश्यकता क्या बदल सकते हैं।
    • उपस्थिति मौलिक है जिन लोगों को पेचीदा पर चित्रों को चित्रित करने और परेशान करने में परेशानी होती है, उन्हें समय देना चाहिए, मन खाली करना चाहिए और कल्पना की प्राप्ति के लिए ध्यान की कोशिश करना चाहिए। यदि यह काम नहीं करता है, तो नायकों, खलनायक और अच्छे लोगों के ड्राइंग का अध्ययन करें जिन्हें आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। वे प्रेरणा के रूप में काम करेंगे
  • चित्र बनाओ चित्र बुक 12
    4
    कैसे करने के बारे में पॉप अप? घर-निर्मित पुस्तक में त्रि-आयामी चित्र जोड़ना एक कलात्मक स्पर्श जोड़ सकता है रंगीन पेंसिल और पेन से बाहर जाओ, उपयोग करें और दुरुपयोग करें ओरिगेमी, कैंची, टेप और गोंद, कोलाज के साथ काम को समृद्ध करें। परिप्रेक्ष्य में धन बनाने के लिए, इच्छित आकार में कागज को काटें और सावधानीपूर्वक पेस्ट करें यह तकनीक आम तौर पर पहाड़ों और पहाड़ियों जैसी परिदृश्य को वर्णन करने के लिए काम करती है
    • सिलवटों या कटआउट के साथ काम करने की प्राकृतिक क्षमता वाले लोग एक शिल्प परियोजना को डिजाइन करने के बारे में सोच सकते हैं। निष्पादन की कठिनाई की मात्रा जितनी अधिक होगी, जितना अधिक होगा उतना ही शानदार होगा।
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 13
    5
    गुणवत्ता वाले कागज पर चित्रों को समाप्त करें जब सही किया जाए तो नियोजन के लिए ड्राइंग शुरू करने से पहले एक अच्छा समय की आवश्यकता होती है योजना के लिए कमरा छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका बताते हुए योजना और स्केच को एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करें। एक डबल पृष्ठ का उपयोग करें और यदि आप नतीजे न पसंद करें तो आप शुरू कर सकते हैं या ड्राफ्ट पर वापस जा सकते हैं।
    • मूल में अंतिम ड्राइंग शुरू करने से पहले प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है। क्या प्रत्येक पृष्ठ के साथ चित्र बेहतर हो रहे हैं? यह पाठक को अंतिम उत्पाद की तुलना में रचनात्मक प्रक्रिया के विकास के अधिक दिखाएगा। काम निरंतर और गुणवत्ता रखने की कोशिश करें
    • रंगों के दुरुपयोग का उपयोग करें, जब तक कि कहानी में कुछ अधिक बुद्धिमान या काले और सफेद होने की आवश्यकता न हो। चित्र पुस्तकों को ध्यान आकर्षित करना चाहिए और मोनोक्रोम समाधानों के लिए चुनना उन प्रकाशनों की तुलना में कम आकर्षक होगा जो रंगों में विस्फोट और युवा पाठकों के लिए अपील करते हैं।
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 14
    6
    शीर्षक के साथ कवर आरेखित करें वह आकर्षक और बोल्ड होने चाहिए। इसे पाठक को संलग्न करने और जिज्ञासा उत्तेजित करने के लिए आत्मा, इतिहास का सार, पुन: उत्पन्न करना चाहिए। एक अविश्वसनीय कवर विकसित करने और एक प्रतिभा के रूप में अपनी प्रतिभा को दिखाने के लिए समय निकालें। और बहुत दिखाई पत्रों में शीर्षक लिखना मत भूलना, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि लोगों को पता है कि वे क्या पढ़ना चाहते हैं।
    • व्यावसायिक संस्करण, बुकस्टोर्स में बेचे, एक अलग कवर और कवर पत्रक है पहले से ही घर वालों को दो में से एक को एकजुट होना चाहिए
    • यहां तक ​​कि घर के खिताबों में, लेखक का क्रेडिट शीर्षक के नीचे कवर पर रखा जाना चाहिए।
  • भाग 4
    पुस्तक को इकट्ठा करना

    चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 15
    1
    कवर और रीढ़ की हड्डी बनाएं शीटों को ढीले छोड़ देना उचित है क्योंकि उन्हें एक फ़ोल्डर या लिफ़ाफ़ा जैसे स्थान पर संग्रहीत किया जाता है, उदाहरण के लिए। लेकिन एक पुस्तक का निर्माण करने के लिए कम से कम सद्भावना और भौतिक भाग की देखभाल की आवश्यकता होती है। बाइंडिंग के लिए कई संभावनाएं हैं, लेकिन चित्र पुस्तकों को हार्डकवर फ़िनिश की आवश्यकता होती है। आप पेपरबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं, जैसे पेपरबोर्ड, जोड़ और बीच में एक क्रीज के साथ जहां रीढ़ की हड्डी रहती है। टुकड़ा के आकार के पेपर को काट लें, पैटर्न को सामने रखें और उसे वापस गोंद पर रखें।
    • जो लोग एक प्रकाशक द्वारा प्रकाशित और वितरित किए जाने वाले काम को भेजना चाहते हैं, उन्हें इस अंतिम रूप से चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बस सही पृष्ठ क्रमांकन सुनिश्चित करें और आवश्यकतानुसार स्कैन करें या स्कैन करें।
  • चित्र बनाओ चित्र बुक 16
    2
    शीटों को ड्रिल और जकड़ें। हमें पृष्ठों को एक साथ रखा जाना चाहिए। यह आपके द्वारा चुना गया तकनीक और सामग्री पर निर्भर करेगा। आप प्रत्येक शीट के शीर्ष बाएं कोने में छेद पंच का उपयोग कर सकते हैं और दो छेदों के माध्यम से एक धागा पारित कर सकते हैं, जैसे सिलाई, सिरों पर टाई करने के लिए। जिन लोगों को प्लास्टिक सर्पिल के साथ अधिक बार बाध्य किया जा रहा है, वे अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
    • शुरुआत से शीट्स को सूचीबद्ध करें ऑर्डर के बाहर पृष्ठों के साथ गन्दा किताब की तुलना में अधिक निराशाजनक नहीं।
    • रीढ़ की हड्डी के साथ हार्ड कवर करने के लिए पीठ पर गत्ता चादर के किनारे गोंद और एक चिपकने वाला टेप के साथ उस पर एक सेंटीमीटर और खत्म के बारे में बढ़त गुना।
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 17
    3
    डिजिटल संस्करण का निर्माण आजकल यह एक नया लेखक के लिए इंटरनेट पर अप्रकाशित प्रकाशन पोस्ट करने के लिए आसान है। एडोब एक्रोबैट और माइक्रोसॉफ्ट जैसे कार्यक्रमों को इस पथ के अनुसरण करने का निर्णय लेने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अनुशंसित किया जाता है। पृष्ठों को स्कैन करें और पृष्ठों को एक फ़ाइल में व्यवस्थित करें
    • डिजिटल संस्करण में पुस्तक को समाप्त करना पहिया पर एक हाथ हो सकता है यदि आप इसे हाथ से नहीं करते हैं तो स्कैन की गई छवि पर शीर्षक और पाठ दर्ज कर सकते हैं ग्राफिक डिजाइन कार्यक्रमों का बुनियादी ज्ञान रखने वाला कोई भी व्यक्ति चित्रों को संपादित कर सकता है।
  • चित्र बनाओ चित्र बुक करें चरण 18
    4
    अपने निर्माण को दिखाएं कुछ लोगों के लिए किताब केवल तभी होती है जब कोई इसे पढ़ता है और इसके साथ मज़ा आता है। इंटरनेट युग में काम का प्रचार करने के लिए कई चैनल हैं। पृष्ठों को स्कैन करें और उन्हें पीडीएफ प्रारूप में बचाएं, आपका ई-बुक वितरित किया जा सकता है (और यहां तक ​​कि बेचे!) बहुत कम लागत पर बहुत सारे हैं प्लेटफार्मों जो परामाता संस्थान के रूप में पहला सचित्र ईबुक लिखने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं, जिसमें पुर्तगाली और अंग्रेज़ी विकल्प जैसे स्टोरीजमपर, अन्य लोगों के बीच निर्देश हैं। यह एक अनोखी और विशेष काम करने का प्रोत्साहन है जिसे उपहार के रूप में पेश किया जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश पेशेवर चित्र पुस्तकों को समूह में किया जाता है कुछ लेखकों लिखते हैं और अन्य कलाकार चित्र बनाते हैं, विशेष लोगों की एक टीम के लिए यह अच्छा होगा।
    • प्रकाशन अपेक्षाकृत कम छोड़ दें इस शैली के अधिकांश में 32 पृष्ठ हैं। यह कहानी की पूरी तरह से पढ़ी जाने वाली है, बच्चे के लिए, सोते समय
    • अपनी छवियों को सूट करने के लिए टेक्स्ट को बदलने से डरो मत। लक्ष्य दर्शकों को पत्रों की तुलना में आंकड़े अधिक महत्वपूर्ण हैं।

    चेतावनी

    • लिखते समय विनम्र रहें, खासकर अगर यह आपकी पहली नौकरी है प्रकाशन के इस प्रकार है क्योंकि यह युवा पाठकों के उद्देश्य से है, इसलिए एक विस्तृत पाठ लिखने नहीं है या समझ के एक उच्च स्तर की आवश्यकता होती है, साथ ही छोटों के साथ संवाद करने में सक्षम नहीं होगा बहुत सरल होने के लिए करना है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com