IhsAdke.com

एक वृक्ष की ऊँचाई कैसे मापें

उत्तरी कैलिफ़ोर्निया में कहीं एक गुप्त स्थान पर, अमेरिका में, हाइपरियन नामक पेड़ को मापा गया और विश्व रिकॉर्ड उच्च पर पहुंचा, 115.61 मीटर तक पहुंच गया! मानो या मानो, माप एक अतिरिक्त-लंबी टेप के साथ लिया गया था। हालांकि, कोशिश करने के लिए बहुत आसान तरीके हैं यहां तक ​​कि अगर आपको सेंटीमीटर में सटीक माप नहीं मिलता है, तो ये तरीके आपको एक अच्छा सन्निकटन देंगे और किसी भी लंबा ऑब्जेक्ट पर काम करेंगे। पोस्ट, इमारतों या जादू सेम: जब तक आप उनमें से ऊपर देख सकते हैं, आप उन्हें माप सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कागज के एक टुकड़े का उपयोग करना

एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक चरण 1
1
किसी भी गणित किए बिना एक पेड़ की ऊंचाई खोजने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। आप सभी की जरूरत है कागज का एक टुकड़ा और एक टेप है। कोई गणना आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप दौड़ में रुचि रखते हैं, तो आपको थोड़ा त्रिकोणमिति जानना पड़ सकता है।
  • एक क्लिनोमीटर या थियोडोलाइट का उपयोग करने वाली विधि सभी गणनाओं और इसके कारणों को बताती है, लेकिन आपको इसे पढ़ने की आवश्यकता नहीं है अगर आप निम्न विधि का उपयोग करेंगे
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    एक त्रिकोण बनाने के लिए आधे में कागज का एक टुकड़ा मोड़ो। यदि पेपर आयताकार है, तो आपको उसे एक वर्ग में घुमाने की जरूरत है: एक कोने में गुना करें ताकि यह विपरीत के साथ एक त्रिकोण बना सके और फिर आकार की आवश्यकता के लिए आपके नीचे दिए गए अतिरिक्त पेपर काट दें।
    • त्रिकोण का सही कोण और 45 डिग्री के दो कोण होंगे।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र चित्र 3
    3
    आँखों के सामने त्रिकोण रखें कोने को दाहिने कोण के साथ पकड़ो और आप पर शेष त्रिकोण को इंगित करें। एक छोटी ओर क्षैतिज होना चाहिए और दूसरा ऊर्ध्वाधर होना चाहिए। आप अपनी आँखों को ऊपर उठाने के द्वारा लंबे समय तक "द्वारा" देखने में सक्षम होना चाहिए।
    • इस लंबे पक्ष में आप को देखेंगे को कर्ण कहा जाता है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र, चरण 4
    4
    पेड़ से दूर चले जाओ, जब तक आप त्रिकोण के शीर्ष पर नहीं देख सकते। एक आंख को बंद करें और त्रिकोण के कर्ण पर सीधे देखने के लिए अन्य का उपयोग करें जब तक आप पेड़ के ऊपर नहीं देखते। आपको इस बिंदु को खोजने की आवश्यकता है जहां आपकी रेखा की रेखा त्रिज्या के कर्ण के नीचे पेड़ के ऊपर है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    इस बिंदु को चिह्नित करें और इसकी दूरी को पेड़ के आधार पर मापें। यह दूरी है लगभग पेड़ की कुल ऊंचाई अपनी ऊंचाई अपनी ऊंचाई में जोड़ें, क्योंकि आप अपनी आँखों की ऊंचाई से पेड़ को देख रहे थे। अब आपके पास जवाब है!
    • यह तरीका कैसे काम करता है यह जानने के लिए, "एक क्लिनोमीटर या थोडोलाइट का उपयोग करना" अनुभाग देखें। आपको थोड़ा चाल की वजह से गणना करने की ज़रूरत नहीं है: 45 ° कोण के स्पर्शरेखा (जो आपने इस्तेमाल किया) बराबर है 1. समीकरण को सरल किया जा सकता है: ट्री ऊंचाई / ट्री दूरी = 1. प्रत्येक पक्ष को गुणा करें पेड़ की दूरी से और आप पेड़ की ऊंचाई = पेड़ की दूरी
  • विधि 2
    छाया की तुलना

    एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र, चरण 6
    1
    इस पद्धति का उपयोग करें यदि आपके पास केवल एक पंक्ति या एक शासक है इसके लिए आपको अन्य उपकरणों की ज़रूरत नहीं है और आपको पेड़ की ऊंचाई का सही अनुमान लगाना चाहिए। आपको केवल गुणा और विभाजन को हल करने की जरूरत है
    • यदि आप सभी गणनाओं से बचना चाहते हैं, तो आप एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि कि और इस पद्धति में आपको मिले उपायों को डाल दिया गया है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक 7
    2
    अपनी ऊंचाई मापें अपने आप को खड़े होने और आप इस पद्धति के लिए उपयोग करेंगे जूते डाल करने के लिए एक पट्टा का प्रयोग करें। चूंकि आपको किसी भूमिका की आवश्यकता होगी, इसलिए अपनी ऊंचाई नीचे लिखें ताकि आप सटीक संख्या को न भूलें।
    • आपको एक एकल संख्या की आवश्यकता होगी, जैसे इसकी ऊंचाई सेंटीमीटर में, मीटर और सेंटीमीटर में संयोजन नहीं। यदि आप एक नंबर को दूसरे में बदलने के लिए बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आप इसके बजाय एक ऊर्ध्वाधर मीटर शासक का उपयोग कर सकते हैं। शासक की छाया की ऊंचाई और लंबाई का उपयोग करें जब भी आपके माप का अनुरोध किया जाता है।
    • यदि आप व्हीलचेयर में हैं या किसी अन्य कारण के लिए खड़े नहीं हो सकते हैं, तो अपनी ऊँचाई को उस स्थान पर रखें जहां आप पेड़ को मापने के लिए जाते हैं।
  • एक पेड़ की ऊँचाई मापने वाला चित्र शीर्षक 8
    3
    पेड़ के पास एक सपाट, धूप वाले स्थान में रहें। एक जगह खोजने की कोशिश करें जहां आपकी छाया जमीन पर पड़ती है, ताकि आप एक सटीक माप प्राप्त कर सकें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस पद्धति का उपयोग एक स्पष्ट धूप दिन पर करें, क्योंकि अगर आकाश को ढंक दिया गया है, तो छाया को सटीक रूप से मापना मुश्किल होगा।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक 9
    4
    अपनी छाया की लंबाई को मापें अपनी ऊँची एड़ी की दूरी से छाया की नोक तक दूरी को मापने के लिए एक टेप माप या मीटर का उपयोग करें आप मदद करने के लिए कोई नहीं है, तो आप छाया उस पर एक पत्थर फेंक, जबकि खड़े हैं, या और भी बेहतर के अंत चिह्नित कर सकते हैं, फर्श और स्थिति पर कहीं भी पत्थर डाल इतना है कि छाया की नोक nela- हो जाता है फिर से मापें जहां आप चट्टान पर खड़े हैं
    • नीचे लिखें और प्रत्येक माप को ले जाएं ताकि आप उन्हें बाद में भ्रमित न करें।
  • एक पेड़ की ऊंचाई मापने वाला चित्र शीर्षक 10
    5
    वृक्ष की छाया की लंबाई को मापें छाया की नोक को पेड़ के आधार की सीमा निर्धारित करने के लिए अपनी ग्रिड का उपयोग करें। यह अधिक अच्छा कर देगा यदि छाया के चारों ओर की मिट्टी अधिक या कम स्तर है यदि पेड़ ढलान पर है, उदाहरण के लिए, माप सटीक नहीं होगा। इस छाया को मापने के तुरंत बाद इस लंबाई को मापें, क्योंकि सूर्य की गति को बदलने के लिए कारण होगा।
    • यदि पेड़ की छाया ढलान पर है, तो उस दिन से एक अलग समय हो सकता है कि छाया ढलान को कम कर रही है या दूसरी दिशा में इंगित करती है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक 11
    6
    अपनी छाया की लंबाई तक पेड़ की आधा चौड़ाई जोड़ें। अधिकांश पेड़ सीधे ऊपर बढ़ते हैं, इसलिए उच्चतम टिप सटीक मध्यम से ऊपर होना चाहिए। छाया की पूरी लंबाई प्राप्त करने के लिए, आपको छाया की त्रिज्या के आधे व्यास को जोड़ना चाहिए, क्योंकि उच्च टिप वास्तव में आपकी छाया से अधिक लंबी छाया पैदा कर रही है-इसका हिस्सा ट्रंक के ऊपर गिर रहा है, और आप इसे देख नहीं सकता
    • लंबे शासक या टेप के माप का उपयोग करके ट्रंक की चौड़ाई को मापें और इसे 2 से विभाजित करें। यदि आपको इस माप को खोजने में परेशानी होती है, तो ट्रंक के आधार के पास एक वर्ग बनाएं और उस वर्ग के एक तरफ को मापें।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक 12
    7
    आपके द्वारा लिखी गई संख्याओं का उपयोग करके पेड़ की ऊंचाई की गणना करें। अब आपके पास तीन उपाय हैं: आपकी ऊंचाई, अपनी छाया की लंबाई और वृक्ष की छाया की लंबाई (इसके ट्रंक की आधा चौड़ाई) छाया लंबाई ऑब्जेक्ट की ऊंचाई के लिए आनुपातिक है। दूसरे शब्दों में, अपनी ऊंचाई से विभाजित अपनी छाया की लंबाई इसकी ऊंचाई से विभाजित पेड़ की छाया की लंबाई के बराबर होगी। हम इस समीकरण का उपयोग पेड़ की ऊंचाई को खोज सकते हैं:
    • वृक्ष की छाया की लंबाई इसकी ऊंचाई से गुणा करें यदि आप 1.5 मीटर और वृक्ष की छाया 30.38 मीटर मापते हैं, तो एक दूसरे से गुणा करें: 1.5 x 30.48 = 45.72
    • अपनी छाया की लंबाई के द्वारा जवाब विभाजित करें उपरोक्त उदाहरण का उपयोग करना, यदि आपकी छाया 2.4 मीटर है, तो उस नंबर के उत्तर को विभाजित करें। 45.72 / 2.4 = 1 9 .05 मी।
    • यदि आपको गणित करने में समस्या हो रही है, तो एक कैलकुलेटर का उपयोग करें।
  • विधि 3
    एक पेंसिल और एक सहायक का उपयोग करना

    एक पेड़ की ऊँचाई का शीर्षक चित्र 13
    1
    यह विधि छाया का एक विकल्प है। हालांकि कम सटीक, इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब छाया विधि काम नहीं करती है, जैसे बादल दिन पर, और इसके अलावा, यदि आपके पास कोई चार्ट है, तो आप गणना से बचना सकते हैं अन्यथा, आपको बाद में एक खोजना होगा और कुछ साधारण गुणा करना होगा।



  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र, चरण 14
    2
    पेड़ से दूर हो जाओ, जब तक कि आप अपने सिर को हिलने के बिना इसे देख सकें। अधिक सटीक मापन के लिए, आपको वृक्ष के आधार पर मिट्टी के साथ एक स्तर के स्थान पर होना चाहिए और जहां पेड़ का आपका दृश्य संभव है, जितना मुफ़्त है।
  • एक पेड़ की ऊँचाई मापने वाला चित्र शीर्षक चरण 15
    3
    हाथ की लंबाई में एक पेंसिल पकड़ो। आप किसी भी छोटे, सीधे ऑब्जेक्ट जैसे ब्रश या शासक का उपयोग कर सकते हैं। इसे एक हाथ में पकड़ो और अपनी बांह का विस्तार करें (आपके और वृक्ष के बीच) आपके सामने पेंसिल छोड़ने के लिए।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक 16
    4
    एक आंख को बंद करें और पेंसिल बढ़ाएं या कम करें ताकि आप पेन्सिल के शीर्ष पर पेड़ के ऊपर देख सकें। यदि आप ऑब्जेक्ट को चालू करते हैं, तो यह आसान हो जाएगा कि टिप ऊपर है, पेन्सिल की टिप को देखने के समय में पेन्सिल के माध्यम से देखें।
  • 5
    नेल की नोक पेड़ के आधार के साथ गठबंधन जब तक पेंसिल पर अपने अंगूठे को ले जाएँ। पेंसिल को दबाए रखते हुए इतना है कि यह की नोक चरण 3 में के रूप में पेड़ के शीर्ष से भरा है, पेंसिल पर मुद्दा यह है कि साइट जहां पेड़ के साथ पेंसिल "के लिए" जमीन (फिर से, जबकि देख पूरा करती है को शामिल किया गया करने के लिए अंगूठे के लिए कदम एक आंख)। अब पेंसिल, पेड़ की पूरी ऊंचाई को "कवर" से टिप तक पहुंचाता है
  • 6
    पेंसिल क्षैतिज सेट करने के लिए हाथ घुमाएं अपने हाथ को उसी दूरी पर फैलाए रखें और थंबनेल अभी भी पेड़ के आधार के साथ गठबंधन है।
  • 7
    अपने मित्र को उस जगह पर रहने के लिए कहें, जहां आप उसे पेंसिल की नोक "द्वारा" देख सकते हैं। यही है, आपके दोस्त के पैर को पेंसिल की नोक के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। यह वृक्ष के रूप में आप से एक ही दूरी पर होना चाहिए, करीब या आगे नहीं। , के बाद से पेड़ की ऊंचाई पर निर्भर करता है, अगर आप अपने मित्र से कुछ से दूर स्थानांतरित हाथ संकेतों के संयोजन आगे जाने के लिए उसे बताना, करीब, बाईं या दाईं ओर जाना विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक 20
    8
    यदि आपके पास एक चार्ट है, तो अपने मित्र और वृक्ष के बीच की दूरी को मापें। इसे जगह में रहने के लिए कहें या इसे टहनी या एक पत्थर के साथ चिह्नित करें और फिर उस बिंदु और पेड़ के आधार के बीच की दूरी को मापने के लिए ग्रिड का उपयोग करें। यह वृक्ष की ऊंचाई होगी।
  • 9
    यदि आपके पास कोई स्ट्रिंग नहीं है, तो अपने दोस्त की ऊंचाई और पेड़ की पेन्सिल में, इसे खरोंच करके या एक चिह्न बनाकर देखें जहां आपके अंगूठे होते हैं यह आपके परिप्रेक्ष्य से पेड़ की ऊंचाई है के रूप में पहले उसके सिर में टिप और पैरों पर थंबनेल के साथ पेंसिल दूर डाल करने के लिए इतना है कि यह अपने दोस्त को शामिल किया गया है, और अपने अंगूठे की स्थिति पर एक दूसरे निशान बनाते हैं एक ही विधि का प्रयोग करें।
  • 10
    एक टेप तक पहुंच के बाद उत्तर प्राप्त करें आपको प्रत्येक मार्क की लंबाई और अपने दोस्त की ऊंचाई को मापने की आवश्यकता होगी, लेकिन आप अपने घर जाने के बाद ऐसा कर सकते हैं, बिना पेड़ पर वापस जाना अपने दोस्त की ऊंचाई तक पेंसिल की लंबाई में अंतर रखें उदाहरण के लिए, अपने ब्रांड दिखा अगर है कि अपने दोस्त 5 सेमी, और पेड़ 17.5 सेमी उपाय है, पेड़ को अपने दोस्त की तुलना में 3.5 गुना अधिक है, 17.5 / 5 = 3.5 के बाद से। यदि आपका दोस्त 180 सेंटीमीटर लंबा है, तो पेड़ में 180 x 3.5 = 630 सेमी होगा
    • टिप्पणी: यदि आप पेड़ के पास होने पर ट्रेन लेते हैं, तो आपको कोई गणना करने की ज़रूरत नहीं है: चरण 8 को ध्यानपूर्वक पढ़ें
  • विधि 4
    एक क्लिनोमीटर या थियोडोलाइट का उपयोग करना

    एक पेड़ की ऊँचाई का शीर्षक चित्र 23
    1
    अधिक सटीक माप प्राप्त करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें। दूसरों को आश्चर्य की बात सही है, लेकिन थोड़ा अधिक गणित और विशेष उपकरण के साथ, आप एक अधिक सटीक पढ़ने प्राप्त कर सकते हैं। यह रूप में मुश्किल के रूप में यह लग रहा है नहीं है: यह एक कैलकुलेटर है कि स्पर्शरेखा और एक चांदा, एक पुआल और तार का एक टुकड़ा गणना कर सकते हैं ताकि आप अपने प्रवणतामापी कर सकते हैं करने के लिए केवल आवश्यक है। यह डिवाइस वस्तु का झुकाव उपायों, या यदि आप और árvore.O विकोणमान के शीर्ष के बीच के कोण एक और अधिक जटिल एक ही उद्देश्य के लिए इस्तेमाल उपकरण है, पर एक दूरबीन या एक लेजर का उपयोग कर अधिक सटीक हो।
    • पेपर विधि का टुकड़ा वास्तव में एक क्लीनीमीटर के रूप में कागज का उपयोग करता है। नीचे दिए गए विधि, और अधिक सटीक होने के अलावा, आप पेपर के साथ पेपर को संरेखित करने के लिए आगे और पीछे जाने की बजाय किसी भी दूरी की ऊंचाई को मापने की अनुमति देता है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र 24
    2
    अवलोकन के एक बिंदु के लिए दूरी को मापें पेड़ पर अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ और उस स्थान पर चले जाएं, जो उस जमीन के नीचे के स्तर के साथ होता है और जहां से आप इसे शीर्ष पर देख सकते हैं, सीधे चलें और अपनी दूरी को पेड़ को मापने के लिए ग्रिड का उपयोग करें। आपको पेड़ से किसी भी पूर्वनिर्धारित दूरी पर रहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह विधि आमतौर पर सबसे अच्छा काम करती है यदि आप लगभग एक से डेढ़ गुना इसकी ऊंचाई तक हैं
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र शीर्षक 25
    3
    वृक्ष के शीर्ष पर ऊंचाई के कोण को मापें। इसके ऊपर की कल्पना करें और वृक्ष और जमीन के बीच "ऊंचाई कोण" को मापने के लिए एक क्लीनीमीटर या थियोडोलाइट का उपयोग करें। यह कोण है कि दो पंक्तियों (फ्लैट जमीन और आपकी दृष्टि की रेखा) के बीच कुछ ऊंचा बिंदु (इस मामले में, पेड़ के ऊपर) के साथ एक शीर्ष के रूप में आप का गठन किया गया है।
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र, चरण 26
    4
    ऊंचाई कोण के स्पर्शरेखा खोजें आप इसे कैलकुलेटर या त्रिकोणमितीय कार्यों की एक तालिका का उपयोग करके गणना कर सकते हैं। कैलकुलेटर के आधार पर स्पर्शरेखा खोजने का तरीका भिन्न हो सकता है, लेकिन आमतौर पर सिर्फ "टैन" बटन दबाएं, कोण को रखें और फिर बराबर (=) दबाएं।
    • इस लिंक पर क्लिक करें एक ऑनलाइन स्पर्शरेखा कैलकुलेटर पर जाने के लिए
    • दाहिने त्रिकोण में कोण के स्पर्शरेखा को विभाजित करके गणना की जाती है सामने ओर से कोण आसन्न कोण को इस मामले में, विपरीत पक्ष पेड़ की ऊंचाई है और आसन्न एक इसकी दूरी है।
  • एक पेड़ की ऊंचाई ऊँचाई 27
    5
    ऊंचाई कोण के स्पर्शरेखा से वृक्ष की दूरी गुणा करें। याद रखें कि आपने इस विधि की शुरुआत में अपनी दूरी को पेड़ पर मापा था। स्पर्श गणना से गुणा करें, और जिसके परिणामस्वरूप संख्या, उनकी आंख के स्तर से ऊपर पेड़ की ऊंचाई है, क्योंकि यह इस स्तर है कि आप स्पर्श गणना से था।
    • यदि आपने स्पर्शरेखा की परिभाषा के बारे में पिछले उपधारा को पढ़ लिया है, तो आप देख सकते हैं कि यह तरीका क्यों काम करता है। जैसा कि पहले वर्णित है, पेड़ के पेड़ / दूरी की स्पर्शरेखा = ऊंचाई पेड़ की दूरी के अनुसार समीकरण के प्रत्येक पक्ष को गुणा करें और: टेंज = पेड़ ऊंचाई तक स्पर्शरेखा एक्स दूरी!
  • एक पेड़ के ऊँचाई को मापने वाला चित्र 28
    6
    पिछले चरण में प्राप्त परिणाम के लिए अपनी ऊंचाई जोड़ें। अब, आप पेड़ की ऊंचाई पता है चूंकि आपने नेत्र के स्तर पर क्लिनोमीटर या थियोडोलाइट का इस्तेमाल किया है, न फर्श के कारण, अपनी ऊंचाई को वृक्ष की ऊँचाई प्राप्त करने के लिए माप में जोड़ें। आँख के स्तर तक अपनी ऊँचाई को मापकर, सिर के शीर्ष पर नहीं, आपको अधिक सटीक परिणाम प्राप्त हो सकता है।
    • यदि आप स्थिर थियोडोलाइट का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी ऐपिस की ऊंचाई फर्श पर जोड़ें, आपकी ऊंचाई नहीं है
  • युक्तियाँ

    • पेड़ के चारों ओर विभिन्न बिंदुओं के कई माप लेते हुए आप पेंसिल विधि और ऊंचाई के कोण की सटीकता में सुधार कर सकते हैं।
    • कई पेड़ बिल्कुल ऊर्ध्वाधर नहीं हैं। आप सीधे पेड़ के शीर्ष से नीचे जमीन पर आप और बिंदु के बीच की दूरी को मापने के बजाय आप और पेड़ के आधार के बीच की दूरी को मापने के एक झुका पेड़ के लिए विधि का ऊंचाई कोण समायोजित कर सकते हैं।
    • यह गतिविधि 4 से 7 ग्रेड के बच्चों के लिए मजेदार हो सकती है
    • छाया पद्धति की सटीकता बढ़ाने के लिए, आप किसी व्यक्ति की ऊंचाई का उपयोग करने के बजाय एक मीटर या समान माप उपकरण के द्वारा बनाई गई छाया को माप सकते हैं।
    • माप की अपनी इकाइयों के साथ संगत रहें (उदाहरण के लिए सेंटीमीटर द्वारा मीटर या सेंटीमीटर द्वारा गुणा और विभाजित मीटर)
    • आप आसानी से एक प्रक्षेपक का उपयोग कर एक सरल क्लिनीमीटर बना सकते हैं: पढ़ें इस अनुच्छेद निर्देशों के लिए

    चेतावनी

    • ये विधियां अच्छी तरह से काम नहीं करती हैं यदि पेड़ ढलान जमीन पर है व्यावसायिक परिवीक्षाकर्त्ता ऐसे स्थितियों में इलेक्ट्रॉनिक थियोडोलाईट का उपयोग करते हैं, लेकिन ये अक्सर घर के उपयोग के लिए बहुत महंगा हैं
    • हालांकि ऊंचाई कोण विधि, अगर सही ढंग से उपयोग किया जाता है, तो 60 से 90 सेमी के भीतर सही ऊंचाई की गणना कर सकते हैं, मानव त्रुटि के लिए काफी अवसर हैं, खासकर यदि पेड़ झुका हुआ है। यदि सटीकता की बहुत जरूरत है, सहायता के लिए किसी ग्रामीण एक्सटेंशन कार्यालय या अन्य समान स्थानीय प्राधिकारी से संपर्क करें।

    आवश्यक सामग्री

    • एक मित्र (अधिकांश तरीकों में वैकल्पिक, लेकिन थोड़ी मदद प्रक्रिया को आसान और अधिक मजेदार बनाता है)
    • एक टेप या एक सबवे शासक
    • या एक क्लिनोमीटर या थोडोलाइट
    • या कागज का एक टुकड़ा
    • अधिक एक पेंसिल (तरीकों में से एक के लिए)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com