IhsAdke.com

कैसे एक उत्कृष्ट छात्र बनने के लिए

एक अच्छा छात्र होने के नाते बस इतना अधिक है अच्छे ग्रेड प्राप्त करें

. अध्ययन करना सीखना, कॉलेज में एक जगह, छात्रवृत्ति की गारंटी दे सकता है और आपको आसानी से किसी भी विषय को समझने में मदद कर सकता है। यह आलेख कैसे छात्र ग्रेड 10 बनने पर सुझाव देता है!

चरणों

भाग 1
संगठित होने के नाते

चित्र शीर्षक वाला एक बैग चरण 2
1
दिन के लिए तैयार हो जाओ घर छोड़ने के बारे में सोचने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन की आपूर्ति प्राप्त करें किताबें, हैंडआउट, बॉलपॉइंट और पेंसिल पेन, पेंसिल, इरेज़र, शीशर, सारांश और जैसे मूल बातें हैं, इसलिए हर रात को सबकुछ पैक करें
  • आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 13 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    संगठित हो जाओ. अध्ययन सामग्री और छात्र जीवन क्रम में रखें हमेशा समस्याओं से आगे एक कदम होना जरूरी है, जो बहुत सुविधा प्रदान करता है सफलता. प्रत्येक विषय के लिए एक फ़ोल्डर रखना एक शानदार शुरुआत है, गणित, विज्ञान, इतिहास आदि से सामग्री को अलग करना। अपने संबंधित फ्लैप में इसे और भी आसान बनाने के लिए, रंग योजना और लेबल का उपयोग करें! बैकपैक या डेस्क में सामग्रियों को संगठित तरीके से छोड़ दें और आप जो कुछ भी चाहते हैं, उसके लिए कम समय बिताना होगा, अध्ययन करने के लिए अधिक समय लेते हुए और सीखा सीखा नवीनतम सामग्री फिर से पढ़ें
    • फ़ोल्डरों में बुकमार्क्स का उपयोग करने के लिए उन्हें और अधिक चुस्त के लिए एक अच्छा विचार है
  • भाग 2
    ध्यान रखना

    चित्रित किया जाना बढ़ो ऊपर चरण 13
    1
    भुगतान ध्यान दें और वर्गों में भाग लेते हैं। नीचे लिखें कि शिक्षक कक्षा में क्या समझाएगा और संदेह में हाथ उठाएगा जितना अधिक प्रश्न आप पूछेंगे, उतना ही आप सीखेंगे इसके अलावा, आप जो बात सुनते हैं वह लिखना जानकारी को बनाए रखने और इसे समझने का एक शानदार तरीका है। शिक्षकों द्वारा अनुरोध न किए जाने पर नोट बनाओ
    • कोई भी शिक्षक उन विद्यार्थियों से प्यार करता है जो भाग लेते हैं और सवाल पूछते हैं। इसके साथ दिमाग में, सद्भावना दिखा रहा है एक महान विचार है।
    • करने के लिए प्रयास करें ध्यान केंद्रित रहें. शिक्षक को देखो, ध्यान से सुनो और नीचे लिखे
  • चित्रित होना एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक चरण 11
    2
    कक्षा के दौरान विचलित न होने की कोशिश करें अपने सहकर्मियों के साथ बातचीत के अलावा, उनको आपको भी विचलित न करें। अधिकतर बात करते हैं और नोट्स पास करते हैं, लेकिन ध्यान न दें, कक्षा से कुछ भी न चूकें।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कठोर होना चाहिए! बस कहो कि आप कक्षा में ध्यान दे रहे हैं और यह समझना चाहते हैं कि शिक्षक क्या कह रहा है। अपने आपको यह कहते हुए पूरक करना कि आप ब्रेक के दौरान बात कर सकते हैं - यह शब्द को पारित करेगा और वे नाराज नहीं होंगे। कौन जानता है, शायद वे भी एक ही रुख लेते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक एक किताब संपादक बनें चरण 7
    3
    अपनी समीक्षा करें नोट जब आप कर सकते हैं उन्हें रिलेइंग और फिर से लिखना मुश्किल सामग्री जैसे कि इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र आदि के लिए उपयोगी है।
  • एक पुस्तक संपादक बनें चित्र 3
    4
    अध्ययन करते समय, समस्याएं तैयार करें और मित्रों से आपकी सामग्री लेने के लिए कहें। सीखा विषय के बारे में पढ़ना कभी ज्यादा नहीं होता है
  • भाग 3
    अध्ययन और सीखना

    ट्यूडर इंग्लैंड चरण 1 के बारे में जानें शीर्षक वाला इमेज
    1
    से शुरू करें और पढ़ें. उन लोगों के लिए जो पाठकों के शौकीन नहीं हैं, धीरे-धीरे शुरू करना और धीरे-धीरे लोड को बढ़ाने का एक अच्छा विचार है। अधिक मुश्किल पुस्तकों को पढ़ना कक्षा के दौरान आपकी शब्दावली और समझ में सुधार कर सकता है। जब शिक्षक अधिक जटिल रीडिंग के माध्यम से जाता है, तो आपको अधिक कठिनाई नहीं होगी
  • चित्र बनाओ एक बिंदु चरण 4
    2
    मन मानचित्र बनाएं वे कठिन मुद्दों को समझने के लिए महान हैं और इसके लिए उपयोगी हैं विचार है बड़ी परियोजनाओं पर एक बनाने के लिए मानसिक नक्शा, आपको इस विषय को पृष्ठ के केंद्र में लिखना होगा, अलग-अलग दिशाओं में पंक्तियां जोड़ना होगा, और उन तरीकों से अपने विचारों को वितरित करना होगा।
    • आप जितना विचार कर सकते हैं उतने विचारों को इकट्ठा करने की कोशिश करें, और यदि आप उदासीन महसूस करते हैं, तो अधिक जानकारी के लिए खोजें जितनी ज़्यादा खोजों की ज़रूरत है, जब तक कि आप परिणामों से बाहर न जाएं।
    • मन मानचित्र परीक्षा और सेमिनार से पहले सामग्री की समीक्षा करने के लिए भी महान हैं।



  • पिक्चर का शीर्षक चुप आपका इनर आलोचक चरण 8
    3
    उत्पादित रूप से अध्ययन करें किसी भी विषय को सीखने में अध्ययन करना सीखना एक आवश्यक कारक है। रोज़ाना दो घंटे के लिए अध्ययन करते समय ग्रेड सुधारने का एक शानदार तरीका है, आपको उस अवधि की गणना करना चाहिए इसके साथ दिमाग में, सभी विकर्षणों से छुटकारा पाएं, जैसे सेल फोन, टेलीविजन, लोग बात कर रहे हैं, जोर से संगीत, आदि। पर्यावरण शांत और शांतिपूर्ण होना चाहिए
  • एक मॉर्निंग रूटीन (टीन्स) चरण 4 का विकास शीर्षक वाला चित्र
    4
    रोल न करें दैनिक दिनचर्या का विकास करना और अनुशासन के साथ पालन करना, मनाना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। सेलफोन, नोटबुक और टैबलेट आलस्य के लिए बहुत योगदान दे सकते हैं, इसलिए उन्हें बचाएं। इसके अलावा, जब आप कक्षा से घर ले जाते हैं, सामग्री को फिर से पढ़ लें और सामग्री में तेज रहने के लिए कुछ फिक्सिंग अभ्यास करें।
    • यदि आपके पास एक गंभीर विलंब समस्या है, तो आपके मित्र और रिश्तेदार आपकी सहायता कर सकते हैं। एक दोस्त चुनें जिसे आप पर भरोसा करते हैं और कौन आपको विचलित नहीं करेगा और आपको उसकी निगरानी के लिए कहेंगे
  • पिक्चर शीर्षक का आनंद लें होम होल्डिंग के चरण 6
    5
    अध्ययन के दौरान थोड़े समय का ब्रेक लें। हर दो घंटों के काम में 15 मिनट का ब्रेक ले लो, और अगर आपको लगता है कि अब आप सोच नहीं सकते हैं, निराशा न करें - मस्तिष्क की सामग्री को आत्मसात करने का समय लेना ताजा और ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका है एक अधिक कुशल अध्ययन लेकिन सावधान रहें, क्योंकि इन ब्रेक का विस्तार नहीं होना चाहिए।
  • स्टेप 12 पर स्टे फ़ोकसवर स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    6
    देखें कि पुस्तक के किस अध्याय का अगली वर्ग में अध्ययन किया जाएगा और इसे पहले पढ़ा जाएगा। अधिक जटिल अवधारणाओं को रेखांकित करें, यह भी सीखने की सुविधा का एक तरीका है, क्योंकि आप पहले से ही इस विषय के बारे में जानते होंगे और अपने संदेह को तैयार करने के लिए तैयार हैं।
  • समाज का एक निबंध लिखें शीर्षक 14 चित्र
    7
    मूल बातें से परे जाओ अधिक उन्नत मुद्दों को हल करने की कोशिश करें, इंटरनेट पर नकली बनाएं और सभी पिछले कार्य करें यहां तक ​​कि अगर आप 10 नोट नहीं लेते हैं, तो आप इस विषय के बारे में अधिक पूर्ण दृश्य देखेंगे।
    • जब आपके पास कोई काम नहीं होता है, तो शिक्षक को अधिक उन्नत कार्य के माध्यम से जाने के लिए कहें। आपकी कक्षा को इसके साथ नाराज होने की संभावना है, लेकिन आप अध्ययन करने के लिए स्कूल में हैं। अपनी विशेषज्ञता विकसित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना सराहनीय है और आप सीखेंगे कि इस प्रतिभा को जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी कैसे विकसित किया जाए।
    • अगले स्कूल वर्ष के लिए पुस्तकों को देखें और इसमें प्रस्तावित समस्याओं को हल करना शुरू करें। तर्क क्षमता के अतिरिक्त, आप अगले साल इसका लाभ उठा लेंगे आपको पहली तिमाही से आगे नहीं जाना है, किसी अवधारणा को छोड़ने के लिए नहीं। इससे आपकी सीखने की क्षमता के साथ ही आपके अकादमिक प्रदर्शन को बढ़ावा मिलेगा।
  • एक अच्छा अर्थशास्त्र निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    8
    अध्ययन. परीक्षणों की अवधि में, आदर्श कुछ दिनों का अध्ययन पहले से करना शुरू करना है। अध्ययन के एक कोर्स का विकास करना और उसे बिना असफल रूप से पालन करना - अगर परीक्षा की अवधि के दौरान अतिरिक्त गतिविधियों की जानकारी दी जाती है, तो रिपोर्ट करें कि आप उपस्थित नहीं हो पाएंगे, या जल्दी छोड़ना होगा बेशक, कुछ घटनाएं अतुलनीय हैं और उन मामलों में आप किसी अन्य समय में व्यवस्थित और अध्ययन कर सकते हैं - जो कि अध्ययन की योजना का इरादा है। आपका समय दुर्लभ और अनमोल है, इसलिए इसे बर्बाद मत करो। कठोर अध्ययन करें और आपको अपनी कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत किया जाएगा
  • एक क्रिएटिव मार्केटिंग संक्षिप्त चरण 15 का शीर्षक चित्र
    9
    अपने माता-पिता या पुराने भाई-बहनों से मदद मांगें प्रश्नोत्तरी से कुछ दिन पहले उन्हें अपने नोट दिखाएं और उन्हें सामग्री लेने के लिए कहें - यह लिखने से पहले एक मौखिक परीक्षा के रूप में हो सकती है। दौड़ से पहले रात को छोड़कर हर दिन ऐसा करें, जिससे आपको एच-घंटे में आवश्यक एकाग्रता से समझौता न करना पड़े।
  • भाग 4
    होमवर्क करना

    1. समाजशास्त्र पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
      1
      अपना होमवर्क करो. जानकारी का निर्धारण करने के लिए उनका इरादा अतिरिक्त सामग्री होना है - आपके शिक्षकों के रूप में आपको लगता है कि वे क्रूर नहीं हैं। अपना होमवर्क करने के लिए अपने खाली समय का प्रयोग करें - उन्हें अपने स्वयं के स्कूल में तैयार करना बेहतर भी है, क्योंकि आप प्रश्न पूछने के लिए शिक्षक की उपस्थिति से लाभ उठा सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जल्दबाजी में काम करना है, आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में ध्यान दें, और काम को सही तरीके से प्राप्त करें। किसी भी चीज़ में अच्छा होना, कभी-कभी यह उचित रूप से अन्यायपूर्ण स्थितियों से निपटने के लिए आवश्यक है क्या आपके शिक्षक ने छुट्टी के लिए होमवर्क बिताया था? वह चाहता है कि आप पढ़ाई की निरंतर आदत करें, उसे यातना न दें। वह जो भी कहते हैं, आप अच्छे हाथों में हैं
      • अपना होमवर्क समय पर पूरा करने के लिए हमेशा प्रयास करें इसके लिए कुछ शिक्षकों को स्वीकार करने और अंक लेने के अलावा, याद रखें कि समय सीमा भी एक फ़ंक्शन है।

    युक्तियाँ

    • एक संतुलित जीवन है हालांकि शैक्षणिक जीवन महत्वपूर्ण है, यह आपके जीवन का केवल एक पहलू है। एक सामाजिक जीवन है, अन्य बातों को भी प्राथमिकता दें "कैक्सीस" होने के नाते आपको सफल नहीं होने में मदद मिलेगी और संभवत: आपको बहुत तनाव होगा।
    • उन सामग्रियों की पहचान करें जिनके पास सामग्री को समझने में कठिनाई होती है और उन्हें सिखाने में कठिनाई होती है। जैसा कि कहा जाता है: "शिक्षण दो बार सीख रहा है।"
    • ध्यान देने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय अलग-अलग व्यक्ति से भिन्न होता है यह जानने का प्रयास करें कि उस दिन का समय क्या है कि ध्यान देना आपके लिए आसान है और जब भी आप इसे उपयोग कर सकते हैं विराम मत भूलना
    • चीजें आराम करने के लिए करें, जैसे कोई पुस्तक पढ़ना या पैदल चलने के लिए बाहर जाना
    • अपने माता-पिता को आप पर दबाव न दें इसे स्पष्ट करें कि यह आपके लिए हानिकारक है और आपको साँस लेने के लिए समय और स्थान की आवश्यकता होती है। दिखाएं कि आप इस प्रकार के भार का भार नहीं रख सकते हैं और जब आप बात कर सकते हैं तो उन्हें गले लगा सकते हैं।
    • किसी बेवकूफ की तरह आवाज करने से डरो मत जब कक्षा में भाग लेते हैं, या तो सवाल पूछकर या दोहराकर, जो शिक्षक ने अपने शब्दों में कहा था बेहतर समझने के लिए।
    • हमेशा ध्यान से और अंत तक बयान पढ़ें।
    • पता करें कि आपकी सीखने की शैली क्या है आपको व्यवहार में सामग्री का प्रयास करना आसान हो सकता है, या आप अधिक दृश्य छात्र हो सकते हैं ऐसे लोग हैं जो अधिक श्रवण करते हैं, जबकि अन्य लिखित में बेहतर होते हैं। हो सकता है कि ऐसा हो, अपनी शैली क्या है और इसका उपयोग करें।
    • महत्वपूर्ण तिथियाँ लिखने के लिए कैलेंडर का उपयोग करें, जैसे क्विज़ और सेमिनार साल के अंत में, यदि आप अपना संपूर्ण कार्यक्रम पढ़ते हैं और आपके सभी नियुक्तियों के पास "ओके" है, तो उपलब्धि की भावना आपको अगले साल के लिए और भी प्रेरित करेगी।
    • अध्ययन से सीधे बिस्तर पर मत जाओ आखिरी बार पढ़ी गई जानकारी भूल जाती है, इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले कुछ करें, जैसे शॉवर लेना।

    चेतावनी

    • यदि आप कम नोट लेते हैं तो आतंक न करें यह पूरी तरह से किसी भी छात्र के लिए होता है - यहां तक ​​कि कौड़ी भी शैक्षणिक जीवन के बिना किसी भी विफलता के बिना जाती है। यह दुनिया का अंत नहीं है, बल्कि आने वाले परीक्षणों में इसे सुधारने के प्रयास पर ध्यान केंद्रित करना है।
    • अपने आप को अपनी प्रगति के बारे में सूचित करें आजकल, कई स्कूल एक ऑनलाइन न्यूजलेटर पर भरोसा करते हैं। अपने स्कूल की वेबसाइट दर्ज करें और पूरे साल के अपने विकास की निगरानी करें यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि क्या आपने सभी लेख सबमिट किए हैं, चाहे आपको कुछ विषय में सुधार की आवश्यकता हो, और यहां तक ​​कि अगर किसी शिक्षक ने अनजाने में गलत श्रेणी दर्ज की हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com