IhsAdke.com

एक अच्छा दोस्त कैसे बनें

एक अच्छा दोस्त होने के नाते हमेशा आसान नहीं होता है, बल्कि एक स्थायी दोस्ताना पोषण के अवसर पर कब्जा करना हमेशा इसके लायक है। जैसा कि साल बीते जाते हैं, कुछ लोग आपके द्वारा खड़े होंगे, लेकिन बहुत से लोग खुद को दूर करेंगे - और आपको पता चलेगा कि प्रत्येक मित्रता बनाए रखना अमूल्य है। बेशक, अगर आपको एक स्थायी दोस्ताना चाहिए तो आपको एक अच्छा दोस्त बनने की ज़रूरत है - और इसमें बहुत अधिक प्रयास और देखभाल होती है एक अच्छा दोस्त बनने के लिए, आपको एक विश्वसनीय मित्रता स्थापित करना होगा, कठिन समय में आवश्यक समर्थन होना चाहिए, और इसे अंतिम रूप देने के लिए दोस्ती को गहरा करना होगा। अगर आप एक अच्छे दोस्त बनना सीखना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
भरोसा रखें

एक अच्छा दोस्त कदम 1 शीर्षक चित्र
1
अपने वादे रखें कभी ऐसा वादा न करें जो पूरा नहीं हो सकता - या कम से कम इसे करने की आदत मत बनो। यदि आप कहते हैं कि आप एक दोस्त के साथ छोड़ देंगे और एक वास्तविक संघर्ष सामने आता है, तो यह जानते हुए कि क्या दोस्ती "नहीं" और "हां" का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत है। कोई भी सही नहीं है, और समय-समय पर वचन को तोड़ने में कोई समस्या नहीं है - बस इसे करने की आदत मत बनो।
  • जब आप एक गंभीर वादा तोड़ते हैं, तो अपने दोस्त की आँखों पर गौर करें और धीरे-धीरे कहें कि आप वास्तव में समस्याएं पैदा नहीं करना चाहते थे। यह कहने से बेहतर है कि आप जिस वादे को चाहते थे, उसे तोड़ दिया
  • एक अच्छा दोस्त चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    भरोसेमंद रहें भरोसेमंद होने के नाते एक अच्छे दोस्त के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। कोई मूर्ख पसंद नहीं करता, और कोई भी एक को मित्र के रूप में नहीं चाहता है उस व्यक्ति पर भरोसा करना मुश्किल है जो मज़बूती से और लगातार व्यवहार नहीं करता। हर कोई अच्छी तरह से इरादा जानता है लेकिन मूर्ख लोग कहते हैं, "ठीक है, मैं ...", लेकिन वे कभी नहीं करेंगे। यदि यह आप है, तो जानते हो कि आपके मित्र का विश्वास हो सकता है-अंत में, वे जो कहते हैं, विश्वास करना बंद कर देंगे।
    • यदि वे आपको कुछ नहीं करने के लिए पूछते हैं, तो उनकी मदद के लिए सहमति मत मानो इसके बजाय, सहयोग करने में असमर्थ होने के बारे में ईमानदार रहें
    • अपने दोस्तों को यह महसूस करना चाहिए कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं, यहां तक ​​कि सबसे कठिन समय में। यदि आप केवल मज़ेदार समय में मौजूद हैं तो आप एक आकस्मिक सहयोगी होंगे।
  • एक अच्छा दोस्त चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गलती करते समय माफी मांगो अगर आप अपने दोस्तों को अपने चरित्र पर भरोसा करना चाहते हैं तो आप सही तरीके से कार्य नहीं कर सकते। अगर आप जानते हैं कि आपने एक पर्ची बनाई है तो इसे नकारने के बजाय अपनी गलती को स्वीकार करें। यहां तक ​​कि अगर आपके मित्र अपनी गलती से खुश नहीं हैं, तो वे इस बात से प्रसन्न होंगे कि आप गलती को स्वीकार करने के लिए परिपक्व और अवगत हैं। यह गलत नहीं होने का बहाना करने के बजाए ऐसा करने के लिए बेहतर है - या बुरा, किसी और को दोष देने के लिए
    • माफी मांगने के बारे में सच कहें तो। अपने दोस्तों को अपनी आवाज़ में ईमानदारी से सुनने दो। अन्यथा, वे पाएंगे कि आप दूसरों की भावनाओं की परवाह नहीं करते हैं
  • एक अच्छा दोस्त कदम 4 शीर्षक चित्र
    4
    ईमानदारी से रहें यदि आप एक अच्छे दोस्त बनना चाहते हैं और दूसरों को आप पर भरोसा करना चाहते हैं, तो आपको अपने मित्रों की भावनाओं, अपने मित्रों के कार्यों और आपकी दोस्ती के बारे में ईमानदार होना चाहिए। ईमानदारी आपके दोस्तों के साथ संचार की सीधी रेखा खुल जाएगी और उन्हें आप के लिए और अधिक खुला कर देगा। यदि कोई मित्र आपको परेशान करता है, तो इसके बारे में बात करने से डरो मत - अगर आपको कुछ परेशान कर रहा है, तो इसके बारे में खोलने के लिए शर्मिंदा मत हो।
    • ईमानदार होने के कारण आपके दोस्तों को चोट पहुँची है। यदि आपको लगता है कि आपके दोस्त की शराब की एक सौम्य डिग्री है, उदाहरण के लिए, आपको इसके बारे में बातचीत शुरू करने की आवश्यकता होगी। यदि आपको लगता है कि आपका मित्र उसकी नई पोशाक में थोड़ा अजीब था, तो अपना मुंह बंद रखना सबसे अच्छा हो सकता है।
    • सच हो। यदि आप टिकाऊ और स्थायी दोस्ती चाहते हैं तो आप लोगों के साथ जुड़ें उन लोगों में निवेश करें, जो आपको स्वीकार करते हैं। अगर आपका व्यवहार ईमानदार नहीं है, तो आपकी दोस्ती खत्म नहीं होगी।
  • एक अच्छा दोस्त कदम 5 शीर्षक चित्र
    5
    लोगों का उपयोग न करें यदि वे पाते हैं कि आप उनका उपयोग कर रहे हैं, तो आपके मित्र आपको पीछे छोड़ देंगे। यदि आप किसी खास फर्म में भाग लेने के लिए किसी व्यक्ति का दोस्त बनने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह दोस्ती नहीं है - यह अवसरवाद है - और अंत में आपकी भागीदारी का घृणात्मक स्वरूप सामने आएगा।
    • अगर लोग एक अवसरवादी की प्रसिद्धि से तुम्हें सताते हैं तो लोग आपके साथ दोस्ती शुरू करने का प्रयास नहीं करेंगे।
    • मैत्री के बारे में देना और लेना है बेशक, यह बहुत सुविधाजनक हो सकता है कि आपके एक मित्र आपको रोज़ाना कॉलेज की सवारी दे सकें - लेकिन आपको इस तरह के एहसानों को अच्छी तरह से जवाब देना चाहिए।
  • एक अच्छा दोस्त बनो चित्र 6
    6
    वफादार रहें यदि आपका मित्र आपको एक रहस्य बताता है, तो उसे रखो अपनी पीठ के पीछे अपने दोस्त के बारे में गपशप मत करो, और अफवाहों को उस रहस्यों के बारे में नहीं फैलें जो उसने आपको बताया था। कभी ऐसा मत कहो जो आप अपने मित्र के सामने नहीं दोहरा सकते। अपने दोस्तों के प्रति वफादार और सच्चे रहें और अगर नई दोस्ती या अन्य अपरिचित लोग उनके बारे में गपशप करना शुरू करते हैं तो उन्हें बचाव के लिए तैयार रहें।
    • वफादार होने के नाते एक स्थायी और स्थिर दोस्ती के महत्व की समझ से जुड़ा हुआ है। अपने नये प्रेमी / रामोराड के साथ लटकाए समय बिताने के लिए बस इसे फेंक न दें या फिर एक और शांत व्यक्ति जिसे आप मिले
    • यदि आपके पास गपशप होने की प्रतिष्ठा है, तो आपके मित्र जल्द ही इस विस्तार की खोज करेंगे और आपसे कोई भी निजी विवरण प्रकट करने में संकोच करेंगे - वे भी आपके साथ समय बिताने से डरते हैं।
    • दूसरों को अपने दोस्त के बारे में बुरी बातें न कहें। अफवाहों या गपशप के रूप में अपने दोस्तों के बारे में अप्रिय टिप्पणियों का इलाज करें - ऐसी कहानियां गंभीरता से लेता है, जब आप सुनते हैं कि आपके मित्र को क्या कहना है। अगर कोई आपको कुछ चौंकाने वाला बताता है और आपके साथी के व्यवहार से मेल नहीं खाता है, तो उस तरह से प्रतिक्रिया दें, "मैं उसे जानता हूं, और वह सही नहीं लगता। मैं इस विषय पर अपना दृष्टिकोण जानने के लिए उससे बात करूँगा। तब तक, मैं चाहता हूं कि आप इसे प्रसारित नहीं करेंगे। "
  • एक अच्छा दोस्त कदम 7 शीर्षक चित्र
    7
    सम्मान करो अच्छे दोस्त पारस्परिक रूप से सहायक होने के द्वारा एक-दूसरे के लिए आदर दिखाते हैं। यदि आपके मित्र के पास निश्चित मान और विश्वास हैं जो आपके लिए फिट नहीं हैं, तो अपने विकल्पों का सम्मान करें और ऐसे विषयों के बारे में अधिक सुनने के लिए तैयार हों। आपके मित्र को उन रायओं को व्यक्त करना चाहिए जिनके बारे में आपकी राय नहीं हो सकती है। वह दिलचस्प या मूल विचारों पर चर्चा करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप इनमें से कोई भी गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो आपकी दोस्ती का कोई मूल्य नहीं होगा।
    • कभी-कभी आपके मित्र ऐसे चीजें कहेंगे जो आपको उबाऊ, असुविधाजनक या उबाऊ हो सकते हैं - लेकिन अगर आप उस व्यक्ति का सम्मान करते हैं, तो आप उन्हें बिना किसी न्याय के बोलने और ऐसा करने के लिए स्थान देंगे।
    • ऐसे समय के दौरान जब आप किसी विशेष राय से मौलिक रूप से सहमत नहीं होते हैं, तो अपने दोस्तों को आंखों में देखें, सम्मान से असहमत हों, और चीजों को अलग-अलग देखने के लिए उपयुक्त हो।
  • विधि 2
    एकजुट रहें

    एक अच्छा दोस्त चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    निस्वार्थ रहें हालांकि यह हर समय ऐसा करना असंभव है, निस्संदेह एक अच्छी दोस्ती का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने दोस्तों के अनुरोधों का उत्तर दें जब भी आप यह कर सकते हैं, एक संतुलित तरीके से अपने कोमल कृत्य के साथ अपने तरह के कृत्यों का जवाब - यह आपकी दोस्ती मजबूत करेगा अगर आपको स्वार्थी होने और केवल जब आपको सहायता की ज़रूरत होती है, तो लोगों को यह पता चल जाएगा कि आप उनके बारे में परवाह नहीं करते हैं।
    • अपने दिल की भलाई के कारण अपने मित्र के पक्ष में मत करो, और बदले में कुछ पाने के लिए नहीं।
    • सही समय पर नि: स्वार्थ होने और दूसरों को आप पर चलने के बीच अंतर हैं। आपको एक समस्या है अगर आपको लगता है कि आप बदले में कुछ भी न मिले तो हमेशा मदद कर रहे हैं।
    • उदारता का दुरुपयोग न करें जब आपका मित्र आपके लिए कुछ अच्छा करता है, तो उस रवैये को जल्दी से जवाब दें किसी भी राशि का तुरंत भुगतान करें जिसे आपने उधार लिया है जब आप सही महसूस करते हैं तो घर जाएं
  • एक अच्छा मित्र बनें चित्र 9
    2
    एक अच्छा श्रोता रहो बातचीत को एकाधिकार नहीं लें अपने दोस्तों को सही मायने में समझने और समर्थन करने के लिए समय लें जब वे आपसे बात कर रहे हों यह सरल लगता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपकी बात की अवधि सुनने के लिए आपकी चुप्पी से मेल खाती है। अगर आप अपनी भावनाओं के साथ पूरी बातचीत को मोनोलाइज कर रहे हैं तो आपके दोस्तों को आपकी दोस्ती से कुछ नहीं मिलेगा सुनकर दोनों के बीच की जगह खुलती है और उस मित्र को दर्शाता है जिसे आप उसकी देखभाल करते हैं।
    • सम्मान की यह जगह स्पष्ट होगी यदि आप अपने मित्र को कुछ बोलने शुरू करने से पहले बात करने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं।
    • अपने मित्र को आधे समय के लिए बात करने के द्वारा संतुलन की कोशिश करें हालांकि कुछ दूसरों की तुलना में अधिक डरपोक हैं, दोस्ती को बनाए रखना मुश्किल होगा यदि आपका मित्र इंगित करता है कि आप उसे बात नहीं करने देंगे।



  • एक अच्छा मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    3
    अपने दोस्तों को उनकी समस्याओं से निपटने में सहायता करें वास्तव में सहायक होने के लिए, आपको मुश्किल समय के माध्यम से अपने दोस्तों की मदद करना होगा। यदि आपको लगता है कि आपका मित्र एक प्रकार की समस्या का अनुभव कर रहा है जो उसके नियंत्रण से दूर चला जाता है - जैसे कि दवा का उपयोग, संकीर्णता या अत्यधिक पीने - इस बारे में बात करने के डर के बिना उन्हें इस स्थिति से बाहर निकलने में सहायता करें।
    • यह मत मानो कि आपका मित्र अकेले खड़ा हो सकता है - यह वह समय है जब आम भावना की आवाज को अपने दोस्तों को जागृत करने की आवश्यकता होती है। अगर आपको कोई समस्या दिखाई देती है, तो इसके बारे में बात करें - आप इस तरह की परेशानी के बावजूद महसूस कर सकते हैं
    • अपने कॉमरेड को पता है कि आप इस कठिन समय के दौरान एक अनुकूल कंधे के रूप में सेवा कर सकते हैं। यदि आपका मित्र अकेले कम महसूस करता है, तो उसे ऐसे मुद्दों से निपटना आसान होगा।
    • प्रारंभ में, कोई समस्या नहीं है अगर आपका मित्र इस मुद्दे के बारे में बात करना चाहता है। हालांकि, आपको अपने मित्र को अपनी समस्याओं के व्यावहारिक समाधान ढूंढने में मदद करनी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र खाने का विकार होने का दावा करता है और सिर्फ खाने के लिए वादा करता है, तो आपको समस्या का समाधान करने के लिए और अधिक कठोर उपायों का संकेत देना होगा - जैसे कि स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना।
  • एक अच्छा मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 11
    4
    संकट के समय आपकी मदद करने के लिए वहां रहें यदि आपके मित्र को अस्पताल जाना है, तो उसे देखिए अगर उसका कुत्ते भाग लेता है, तो उसे खोजने में मदद करें अगर उसे सवारी की जरूरत है, तो उसकी मदद करें अपने मित्र को नोट लिखें जब वह कक्षा के लिए दिखाई नहीं देता। जब आप एक-दूसरे से दूर रहें तो ग्रीटिंग कार्ड और उपहार भेजें यदि उनके परिवार में मृत्यु हो गई है, तो अंतिम संस्कार में भाग लें अपने मित्र को देखें कि वह किसी भी समय आप पर भरोसा कर सकते हैं।
    • बस सुनिश्चित करें कि आपका दोस्त नहीं है कभी एक संकट के बीच में, अभी तक यह जानकर कि वह सचमुच कई लोगों में शामिल हो सकता है आपको कठिन समय के दौरान उसकी मदद करना चाहिए, लेकिन आप अपनी मैत्री का आधार केवल उस आधार पर नहीं कर सकते हैं।
    • संकट के समय, भावनात्मक समर्थन देना महत्वपूर्ण है। उसे खोलने में मदद करने के लिए अपने दोस्त की देखभाल करें और उसे रोने दें उसे रूमाल दीजिए और खुले तौर पर सुनें। अगर आपको उचित नहीं लगता है तो आपको कुछ भी कहना नहीं है - बस शांत और शांतिपूर्ण रहें
    • यदि आपका मित्र संकट से गुजर रहा है, तो यह मत कहो कि "सबकुछ ठीक हो जाएगा" यदि आप जानते हैं कि सब कुछ ठीक नहीं होगा यह कहना मुश्किल नहीं है, लेकिन झूठी गारंटी किसी की तुलना में खराब हो सकती है अपने मित्र को बताएं कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं ईमानदार रहें, लेकिन हमेशा सकारात्मक और उत्साही हो
    • यदि आपका मित्र आत्महत्या करने के बारे में बात करना शुरू कर देता है, तो उसे किसी के लिए अपनी इच्छा बताएं यह नियम "गोपनीयता के प्रति सम्मान" है, क्योंकि आप को उस इच्छा के बारे में किसी से बात करनी चाहिए, भले ही आत्मघाती संभावना आपकी चुप्पी के लिए भी भरी जाती है। दूसरों को सम्मिलित करने से पहले अपने मित्र के माता-पिता या पति या पत्नी से बात करें (जब तक कि वे समस्या पैदा न करें)
  • एक अच्छा दोस्त बनो चित्र 12
    5
    बुद्धिमान सलाह दीजिए एक अच्छे दोस्त बनने के लिए, आपको अपने मित्र की स्थिति को अपने दृष्टिकोण से अवश्य परिलक्षित करना चाहिए और इस बात के बिना अंतर्दृष्टि प्रदान करना चाहिए कि वह व्यक्ति उनकी सलाह का पालन करे। अपने दोस्त का न्याय न करें - बस उसे सलाह दें अगर वह इसके लिए पूछें
    • अवांछित सलाह देने से बचें जब वे चाहें तो सलाह देने में सक्षम रहें हमेशा पूछें कि क्या बात करना शुरू करने से पहले आप सलाह दे सकते हैं
    • कुछ मामलों में, एक दोस्त उसे किसी खतरनाक स्थिति से दूर रखने के लिए कुछ कठोर प्रेम का इस्तेमाल कर सकता है विवेक का उपयोग यहां करें- आप अपने मित्र को एक उपदेश देना नहीं चाहते हैं। उसे बताएं कि आप तथ्यात्मक जानकारी का उपयोग करते हुए स्थिति को कैसे देखते हैं, और सुझाव देते हैं कि आप ऐसे परिस्थितियों में क्या करेंगे
  • एक अच्छा दोस्त कदम 13 शीर्षक चित्र
    6
    अपने मित्र को कुछ स्थान दें, अगर उसे इसकी आवश्यकता है इसका मतलब यह है कि आपके मित्र हमेशा आपके साथ समय बिताना नहीं चाहते हैं पीछे हटने और मित्र को जगह देने के लिए जानें। समझ लें कि आपका दोस्त अकेला होना चाहता है या दूसरों के साथ लटका रहा है चिपचिपा या जरूरतमंद बनने की कोई जरूरत नहीं है। यदि आप अपने दोस्त को हर दो सेकंड में जाना चाहते हैं तो आप बहुत ही स्वस्थ दिखेंगे - और इसकी सराहना नहीं होगी।
    • ईर्ष्या न करें यदि आपके मित्र के पास कई अन्य दोस्ती हैं प्रत्येक संबंध विशेष और अलग है, और इसका मतलब यह नहीं है कि आपका मित्र आपको पसंद नहीं करता।
    • अपने मित्र को अन्य साथियों के साथ जाने की इजाजत देने से उन्हें सांस लेने के लिए कमरा मिल जाता है, जिससे आप के बीच अगली बैठक नवीनीकरण और अग्रिम आनन्द का आनंद प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अपनी मित्रता अंतिम बनाएं

    एक अच्छा दोस्त कदम 14 शीर्षक चित्र
    1
    माफ करने के लिए जानें यदि आप चाहते हैं कि आपकी दोस्ती खत्म हो जाए, तो आपको अपने मित्र को क्षमा करने और असहमति से उबरने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप झगड़ा करते हैं और क्रोध और असंतोष का निर्माण करते हैं, तो उस पर काबू पाने में असंभव होगा पहचानें कि कोई भी सही नहीं है और आपका मित्र बहुत खेद है। अगर उसने इतनी भयानक कुछ नहीं किया है, तो यह इस झगड़े को खत्म करने का समय है।
    • अगर आपके मित्र ने इस बात के लिए कुछ अप्रतिष्ठित किया है कि आप उसे माफ नहीं कर सकते हैं, तो आप मित्रता को बचाने की कोशिश में समस्या को भी भूल सकते हैं। यह केवल बहुत कम ही होना चाहिए
    • किसी मित्र को क्षमा करना असंभव होगा यदि आप उसे अपने झगड़े के कारण नहीं बताते हैं
  • एक अच्छा मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    2
    अपने दोस्त को जिस तरह से वह है उसे स्वीकार करें पिछले दोस्ती बनाने के लिए, आपको अपने दोस्त का व्यापार करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए या उसे अपने दृष्टिकोण से दुनिया को देखने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप रूढ़िवादी हैं और आपका दोस्त उदार है, तो इसके बारे में हर समय बहस करने की कोशिश करने के बजाय इसे स्वीकार करें। आपको नए सिरे से परिप्रेक्ष्य की सराहना करनी चाहिए कि आपका मित्र अपने अनुभवों को अपने तरीके से सब कुछ देखने के बजाय अपने अनुभवों पर ला सकता है।
    • जितनी बार आप एक साथ बिताते हैं, जितना कम आप आदर्श बनते हैं उतना जितना आप स्वीकार करते हैं, उतना आप स्वीकार करते हैं। एक सच्चे दोस्त होने के नाते इस कारक से जुड़ा हुआ है - दूसरे के बारे में गहरी देखभाल करना, यहां तक ​​कि यह जानना कि यह दूसरा खामियों से भरा है।
  • एक अच्छा दोस्त कदम 16 शीर्षक चित्र
    3
    कॉल को ड्यूटी से आगे बढ़ें आपके होमवर्क के रूप में एक मित्र आपके लिए इंतजार करेगा एक अच्छा दोस्त सारी रात को मदद करेगा। याद रखें कि यदि आप एक अच्छे दोस्त हैं, तो लोग आपके जैसे शांत होने का प्रयास करेंगे। ऐसे समय को पहचानें, जब आपको अपने दोस्तों की मदद करने के लिए आगे जाने की ज़रूरत होती है और यह पता चलता है कि यह आपकी दोस्ती बढ़ेगी। कुछ बिंदु पर, आपका मित्र अपने सभी स्नेह वापस करेगा।
    • अगर आपके पास कोई दोस्त है वास्तव में जरूरतमंद कहें, "नहीं, आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है ...", अपने व्यवहार को पढ़ना सीखें और पता करें कि क्या मित्र को वास्तव में मदद की ज़रूरत है।
  • एक अच्छा दोस्त कदम 17 शीर्षक चित्र
    4
    किसी भी तरह से संपर्क में रहें जैसे ही साल जाते हैं, लोग बढ़ते हैं। शायद आप और आपका मित्र विभिन्न स्थानों पर जाते हैं और केवल समय-समय पर एक दूसरे को देख सकते हैं। कभी-कभी कई संपर्कों के बिना कई साल तक जा सकते हैं यदि आप कभी भी अपने दोस्त के बारे में चिंता करना बंद कर देते हैं, तो उससे बात करें वह आपको सुनकर खुश होगा आप अतीत में किसी कारण के लिए दोस्त थे, और आप किसी भी समय इन संबंधों को फिर से खोज सकते हैं।
    • साइट को अपने संबंधों की ताकत निर्धारित नहीं करने दें। यदि आपकी दोस्ती महत्वपूर्ण है, तो यह बढ़ना जारी रखना चाहिए, भले ही महासागर दोनों को अलग कर दें।
    • अपना लक्ष्य मासिक फोन कॉल करने या अपने मित्र के साथ स्काइप मीटिंग करने का लक्ष्य बनाओ, भले ही वे पूरी तरह से अलग समय क्षेत्र में हों। यदि आप अपने मित्र के संपर्क में मिलते हैं, तो रूटीन बन जाते हैं, रिश्ते बढ़ते रहेंगे।
  • एक अच्छा दोस्त कदम 18 शीर्षक चित्र
    5
    अपनी दोस्ती को विकसित करने की अनुमति दें यदि आप एक अच्छे दोस्त बनना चाहते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि उच्च विद्यालय, कॉलेज या वयस्क दुनिया में दोस्ती नहीं होगी। बेशक, जब आप चौदह थे, शायद आप अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ हर समय लटका कर सकते हैं। हालांकि, आप समय के साथ विभिन्न कॉलेजों में जाएंगे या आपके पास अधिक गंभीर रिश्तों होंगे। आप कम बात करना शुरू करेंगे इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी दोस्ती मजबूत नहीं है-इसका मतलब है कि उनका जीवन विकसित हो रहा है, और उनकी दोस्ती एक नए चरण में प्रवेश कर रही है जो कि वर्षों से विकसित होती है।
    • अपनी दोस्ती को दस साल पहले ही बनाने की कोशिश मत करो। मैत्री कुछ द्रव और अस्थिर है, ठोस नहीं है
    • यदि आपका मित्र विवाहित है और दो बच्चे हैं (या सिर्फ एक गंभीर रिश्ते में) और आप नहीं करते, तो इस तथ्य का सम्मान करें कि यह व्यक्ति - भले ही वह आपका दोस्त हो - हर समय उपलब्ध नहीं होगा।
    • वर्षों में आपकी दोस्ती में हुए परिवर्तनों की सराहना करते हैं और दोस्ती के साथ बढ़ना सीखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आपके मित्र से कुछ उधार लेते हैं, तो उस वस्तु का अच्छा ख्याल रखें और उसे अनुरोध के रूप में लौटाएं।
    • बहुत सारी अपेक्षाओं और नियमों को सेट न करें अपनी दोस्ती को विकसित करने और स्वाभाविक रूप से बदलने की अनुमति दें
    • अपने दोस्त की तरह बनने की कोशिश न करें - वे ऐसे अंतर हैं जो महान दोस्ती का निर्माण करते हैं। इसके अलावा, यह एक कष्टप्रद आदत है - आपके मित्र शायद आप पर विश्वास करना बंद कर देंगे। अपने मतभेद दिखाएँ और उन पर गर्व हो!
    • आपको एक अच्छा दोस्त बनने के लिए बहुत समय और पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है सबसे अच्छा उपहार आमतौर पर हस्तनिर्मित हैं और दिल को छोड़ देते हैं। एक फोन कॉल एक यात्रा के रूप में महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • यदि कोई मित्र दूसरों के लिए कुछ बुरा करता है, तो इसका सामना करें और कहें कि यह सही नहीं है। तब उसे माफ कर दो।
    • यदि वह गणित में वास्तव में अच्छा है तो "वह एक हारे हुए जो पूरी रात गणित का अध्ययन करता है" जैसी चीजों को कहने के बजाय। इसके बजाय, कहते हैं, "उस व्यक्ति को पूरे गणित पुस्तक को दिल से पता है।" सकारात्मक, न नकारात्मक, दृष्टिकोण को व्यक्त करें।
    • कंपनी का आनंद लें उनके दिल को पिघलाने की ज़रूरत नहीं है और प्यार से सलाह देने की कोई जरूरत नहीं है। सुनिश्चित करें कि समय-समय पर दो मज़ेदार और सहज गतिविधियां हैं अपने मित्र के जीवन में एक सकारात्मक बल बनें
    • अपने मित्र को बताएं कि आप अपनी कंपनी का कितना आनंद लेते हैं या मुश्किल समय में उन्होंने आपकी मदद कैसे की। यह दोनों के बीच विद्यमान बंधन को और मजबूत करेगा।
    • अगर आपने कुछ गलत किया है, तो माफी मांगो या अपने मित्र को माफी पत्र भेजें। एक सप्ताह के बाद ऐसा करना सुनिश्चित करें
    • ईमानदार संचार एक दोस्ती की नींव है यदि आप दूसरे के साथ स्वभाव से बात नहीं कर सकते, तो आप एक कठिन संबंध रखने वाले हैं।

    चेतावनी

    • किसी को अपमानजनक दोस्त पसंद नहीं है दोस्तों को चिढ़ाते समय ध्यान रखना! यदि वह आपको रोकना चाहता है, तो उसका अनुरोध ध्यान दें
    • दोस्ती बनाए रखने का कोई कारण नहीं है यदि आपका मित्र आपके अच्छे व्यवहार से मेल नहीं खाता। किसी के साथ दोस्ती न बनाएं जो आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता।
    • एक स्थायी तत्काल मित्रता की अपेक्षा न करें - समझें कि वास्तव में विशेष रिश्ते धीरे-धीरे विकसित होते हैं।
    • यदि आपका मित्र नई कंपनियां शुरू करना शुरू करता है, तो ईर्ष्या न करें। किसी को एक ईर्ष्या मित्र पसंद नहीं है अपनी दोस्ती में विश्वास करो
    • उन चीजों के बारे में बात न करें जो आपके मित्र को परेशानी का कारण हो सकता है कोई भी एक असुविधाजनक व्यक्ति के आसपास नहीं होना चाहता है उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र का कोई रिश्तेदार अभी मर चुका है, तो उसकी मौत के बारे में बातें न बोलें (नोट: यह पूछने के लिए ठीक है कि वह मृत्यु के बारे में कैसा महसूस करता है।) शायद वह स्थिति पर निकलना चाहता है।
    • जब एक दोस्त के साथ समय बिताते हैं, चाहे भोजन करना या पैदल चलना, दोनों को सेल फोन बंद करना चाहिए एक शोर सेल फोन के कारण लगातार बातचीत बाधित करने के लिए यह बहुत परेशान है आपका मित्र सोच सकता है कि आप उस समय का मूल्य नहीं मानते हैं जब वे एक साथ बिताते हैं।
    • अपनी भावनाओं को साझा न करें जब आप जानते हैं कि व्यक्ति अविश्वसनीय है वह किसी भी समय आपके खिलाफ ऐसी सूचना का उपयोग कर सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com