IhsAdke.com

अल्सरेटिव कोलाइटिस कैसे दें

अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ बड़ी आंत या बृहदान्त्र में एक पुरानी बीमारी है जो बृहदान्त्र की परत को सूजन और परेशान करने का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप खुले घाव, मवाद और बलगम होते हैं। इस स्थिति में पेट की ऐंठन, सूजन और खूनी दस्त भी हो सकता है। सौभाग्य से, आप कदम उठा सकते हैं कि आपको अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ का प्रबंधन करने के लिए, आपको बेहतर महसूस करने और बेहतर जीवन प्राप्त करने के लिए - नीचे चरण 1 के साथ शुरुआत करना है।

चरणों

भाग 1
अपने आहार को बदलने

चित्रा का शीर्षक, अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 1 प्रबंधित करें
1
अपने आहार में खाद्य पदार्थ शामिल करें जो बृहदान्त्र के हल्के होते हैं कुछ खाद्य पदार्थ - दुर्भाग्य से, हल्के खाद्य पदार्थ - आपके पाचन तंत्र में अच्छी तरह से गिर जाते हैं। समस्याएं दूर रखने के लिए यहां खाने के लिए क्या है:
  • कम फाइबर वाले भोजन. वे बृहदान्त्र के लिए हल्का होते हैं और एक्सवर्बेशन को रोकने में मदद करते हैं। उन्हें लेने से पहले सेंकना, उबाल लें या भाप खाना और फल खाना। बेक्ड सेब और नाशपाती अच्छे विकल्प हैं नारंगी और अंगूर जैसे खट्टे पदार्थों से बचें क्योंकि यह बृहदान्त्र को परेशान कर सकता है
  • दुबला मांस. उनके पास कम वसायुक्त सामग्री है, जो कि तीव्रता को रोकने में मदद करता है। वसा की मात्रा को कम करने के लिए चिकन, सूअर का मांस या मछली जैसे दुबला मांस, सेंकना जैतून का तेल या खाना पकाने का स्प्रे का हल्का कोट का उपयोग करके सेंकना
  • हिमस्वामी कोलाइटिस चरण 2 प्रबंधित करें शीर्षक वाले चित्र
    2
    हाइड्रेटेड रहें आपके बृहदान्त्र की कोशिकाओं के लिए पानी महत्वपूर्ण है दिन के दौरान बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने से, पानी की सबसे अधिक तरल पदार्थ के साथ। दिन के दौरान छह गिलास पानी का लक्ष्य रखने की कोशिश करें, कम से कम
    • पानी में बृहदान्त्र कोशिकाओं के उपचार को राहत देने में मदद मिलती है क्योंकि यह परेशानियों को साफ करता है। हालांकि, यह त्वचा को भी साफ करता है, आपके अंगों से विषाक्त पदार्थों को छुटकारा दिलाता है और आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है।
    • अपने साथ पानी की एक बोतल ले जाने के लिए चीजें आसान बनाओ जहाँ भी आप जाते हैं। इस तरह, आप पानी पीएंगे, यहां तक ​​कि अनजाने दूसरे विकल्प नहीं खोजेंगे।
  • चित्रात्मक शीर्षक, अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 3 प्रबंधित करें
    3
    कैफीन, शराब और कार्बोनेटेड पेय से दूर रहें यह सब अधिक पानी पीने के लिए अधिक कारण है। इन सभी पेय पदार्थों के अलग-अलग लेकिन समान कारणों के लिए पाचन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है:
    • कैफीन एक उत्तेजक है जो पेट में एसिड की रिहाई को सक्रिय करता है। अतिसंक्रमण अल्सरेटिव कोलाइटिस बढ़ सकता है।
    • शराब शरीर में रक्त वाहिकाओं को खोलता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। शरीर के अन्य हिस्सों से सूजनकारी रसायनों ने रक्त के प्रवाह में वृद्धि का फायदा उठाया और सूजन को प्रेरित करने के लिए प्रभावित हिस्से की यात्रा की।
    • कार्बोनेटेड पेय बहुत ही अम्लीय हैं, पीएच 4 के साथ। एक अत्यधिक अम्लीय सामग्री प्रभावित भागों को चोट जोड़ सकती है।
  • चित्र शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 4 प्रबंधित करें
    4
    डेयरी उत्पादों, अनुभवी खाद्य पदार्थ और पागल से बचें यद्यपि हर कोई अलग है, इन सभी तीनों में आम पाचन तंत्र के लिए जाना जाता है। आप उन्हें अच्छी तरह से बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे यहां क्यों है:
    • लैक्टोज या दूध की शक्कर, एक प्रसिद्ध एलर्जीन है जो पेट में सूजन का झरना पैदा कर सकता है।
    • सब्जियां पाचन तंत्र से परेशान होती हैं और सूजन के क्षेत्रों पर भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    • नट एलर्जी का कारण बनने वाले विशिष्ट रसायन की अभी तक पहचान नहीं की गई है। यह अच्छी तरह से प्रलेखित है कि पागल, जैसे लैक्टोज, शरीर में एलर्जी को पैदा कर सकता है। इससे अल्सरेटिव कोलाइटिस भी हो सकता है
  • चित्रा का शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 5 प्रबंधित करें
    5
    एक डायरी बनाएं आहार अल्सरेटिव कोलाइटिस का प्रबंध करने की कुंजी है क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ आपके बृहदान्त्र से परेशान हैं लक्ष्य का पता लगाने के लिए है क्या खाद्य पदार्थ आपके बृहदान्त्र शांत रखने के लिए नकारात्मक आहार के कारण खाद्य पदार्थों से बचने के द्वारा अपने आहार को प्रबंधित करें भोजन पत्रिका रखें और लिखें कि आपका शरीर उनके प्रति प्रतिक्रिया कैसे करता है।
    • अपने आहार से पूरी तरह से खाद्य पदार्थों का एक गुच्छा कट मत करो प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की कोशिश करें ताकि आपके शरीर को दस्त से खोने वाले पोषक तत्व प्राप्त हो सकें। स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छी तरह संतुलित आहार रखना बहुत महत्वपूर्ण है
  • भाग 2
    जीवनशैली परिवर्तन करना

    चित्र नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 6 प्रबंधित करें
    1
    ध्यान के साथ अपने तनाव के स्तर को कम करें जब आपको अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ से ग्रस्त होते हैं, तो एक शांत समय और ध्यान रखना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है दिन के दौरान कुछ ही क्षण अलग करें ताकि आपकी आंखें बंद हो सकें और शांतिपूर्ण और आराम से कुछ पर ध्यान दें। यह तनाव को दूर करने और आपके पेट को शांत करने में मदद करेगा।
    • इस बीमारी का कारण अभी भी अनिश्चित है हालांकि, कई चिकित्सकों एक सिद्धांत से सहमत हैं कि महान तनाव के दौरान पाचन तंत्र अत्यधिक संवेदनशील हो जाता है।
    • तनाव, चाहे शारीरिक या मनोवैज्ञानिक, आपके शरीर का एक कट्टर दुश्मन है। इससे भड़काऊ रक्षा कोशिकाओं का प्रवाह बढ़ जाता है जो शरीर में अत्यधिक हानिकारक होते हैं क्योंकि वे प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला कर सकते हैं, स्वस्थ कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकते हैं और आपके रक्त वाहिकाओं को भी सघन कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 7 प्रबंधित करें
    2
    एक मल्टीविटामिन लें विटामिन और खनिजों की सिफारिश की दैनिक खुराक प्राप्त करना आपके लिए मुख्य रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कठिनाई होती है और पोषक तत्व अक्सर दस्त में खो जाते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें कि वह क्या सिफारिश करता है
    • तरल रूप में मल्टीविटामिन लेना आपको सबसे अधिक फायदा होगा क्योंकि यह टेबलेट या गोली की जगह आसानी से आपके शरीर द्वारा अवशोषित हो जाती है, जिसे विघटित करने की आवश्यकता होती है। एक तरल पूरक तुरंत काम करना शुरू कर देता है - काम शुरू करने के लिए समय लगने से पहले एक गोली या गोली शरीर से गुजर सकती है।
    • कुछ विटामिन बीमारी या उपचार के कारण शरीर द्वारा ठीक से नहीं अवशोषित हो सकते हैं। फोलिक एसिड (400 एमसीजी), विटामिन बी 12 (2.4 एमसीजी), कैल्शियम (1000-1300 मिलीग्राम) और विटामिन डी (200-800 आईयू) दैनिक लेने की सलाह दी जाती है
  • चित्रा का शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 8 प्रबंधित करें
    3
    अपने भोजन के समय को बदलें अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ वाले व्यक्ति को भोजन को पार करने में अधिक कठिनाई होती है यदि आप रोज़ाना तीन बार भोजन करने के आदी हो, तो इसे बदलने शुरू करें और दिन के दौरान छोटे, अक्सर भोजन खाएं। इस तरह, आपका पेट उतना जितना काम नहीं करेगा जितना कम हो सकेगा।
    • दिन के दौरान लगभग पांच से छह छोटे भोजन खाएं। आदी बनने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन आपका पेट प्यार करेगा। इस तरह, आप पूरे दिन विभिन्न खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 9 प्रबंधित करें
    4
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान शरीर के लिए एक तनाव कारक है। जब रोगी का शरीर तनाव को महसूस करता है, तो उसके शरीर में कई निष्क्रिय भड़काऊ रसायनों सक्रिय हो जाते हैं - फलस्वरूप, रोग बढ़ जाता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे जल्द से जल्द रोकना बुद्धिमान है।
    • धूम्रपान रोकना अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के साथ रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा और साथ ही अन्य प्रकार के रोगों के जोखिम को कम करेगा। यदि आप इसे अपने पाचन तंत्र के लिए नहीं करते हैं, तो अपने हृदय, फेफड़े, बाल और नाखूनों के लिए और आपके आसपास के लोगों के जीवन के लिए भी करें।
  • भाग 3
    अर्ध-सत्यापित होम उपचार का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 10 प्रबंधित करें
    1
    अधिक हल्दी खाओ हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो कि एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ एजेंट और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो व्यक्ति को अल्सरेटिव कोलाइटिस में छूट देता है। इसे घर पर तैयार किए जाने वाले व्यंजनों पर मसाला के रूप में उपयोग करें।
    • हल्दी अक्सर करी जैसे व्यंजन में पाए जाते हैं। यदि आप हल्दी का उपयोग करना चुनते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि डिश बहुत अनुभवी नहीं है क्योंकि अनुभवी खाद्य पदार्थ आपके पेट के अस्तर को परेशान कर सकते हैं, समस्या को बढ़ा सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 11 प्रबंधित करें
    2
    स्लग रस का प्रयास करें स्गाग रस में प्राकृतिक उपचार गुण हैं जो बृहदान्त्र की परत को राहत देते हैं और पेट की ऐंठन और ढीले मल के लिए राहत ला सकते हैं। यह स्लग रस के विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण है।
    • हालांकि, पता है कि विज्ञान मुश्किल और तेज नहीं है स्लग को सहस्राब्दी के लिए इस्तेमाल किया गया है, लेकिन इसके बीच और अल्सरेटिव कोलाइटिस के बीच के संबंध के संबंध में, बहुत अधिक शोध करने की जरूरत है।



  • चित्रा का शीर्षक, अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 12 प्रबंधित करें
    3
    मछली के तेल की खपत को बढ़ाएं मछली का तेल एक विरोधी भड़काऊ एजेंट है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पेट की परत को शांत करते हैं और पेट की ऐंठन को दूर करने में सहायता करते हैं। यह माना जाता है कि मछली के तेल में पाया ओमेगा 3 भी अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षणों को कम करता है।
    • दोबारा, यहां विज्ञान अभी तक सटीक नहीं है। मछली के तेल और अल्सरेटिव कोलाइटिस के प्रभावों का अध्ययन मिश्रित परिणाम दिखाया है। कुछ लोग कहते हैं कि यह काम करता है, दूसरों को नहीं कहते हैं, और दूसरों का कहना है कि अन्य दवाओं जैसे कि सल्फासालजीन के साथ समानांतर में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 13 प्रबंधित करें
    4
    अधिक प्रोबायोटिक्स खाएं हमारे पेट में अच्छे जीवाणु होते हैं जो हमारे शरीर में समस्याओं के कारण खराब बैक्टीरिया को रोकते हैं। अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ की वजह से लगातार मुलायम मल अच्छे जीवाणुओं की मात्रा कम करते हैं। प्रोबायोटिक्स, दही की तरह, अच्छा बैक्टीरिया वापस बृहदान्त्र में पेश करते हैं। यह पेट और बृहदान्त्र के अस्तर को कवर करने में मदद करता है, जिससे रोग के लक्षणों को रोकने में मदद मिलती है।
    • दृष्टिकोण समझ में आता है, लेकिन इसकी व्याख्या करने के लिए कोई निश्चित विज्ञान नहीं है। कुछ अध्ययनों ने सकारात्मक प्रभाव दिखाया है, जबकि अन्य दिखाते हैं कि प्रोबायोटिक्स प्लेसीबो के रूप में प्रभावी हैं।
  • चित्रा शीर्षक शीर्षक प्रबंधित करें अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 14
    5
    अधिक टकसाल खाओ टकसाल-लेपित कैप्सूल, पेट में ऐंठन, सूजन और गैस जैसे चिड़चिड़ाना आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने के लिए दिखाया गया है हालांकि, वे बिल्कुल अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ नहीं लड़ते हैं - वे (या हो सकता है) पेट का दर्द के साथ मदद नहीं कर सकता यह एक कोशिश के लायक है, लेकिन आपको अन्य उपचार विधियों में निवेश करना होगा।
    • टकसाल का उपयोग चाय के रूप में भी किया जा सकता है, जो अल्सरेटिव कोलाइटिस से जुड़े मितली और शूल को राहत देने में मदद करना आसान बनाता है।
    • शोधकर्ताओं को अभी भी अल्सरेटिव कोलाइटिस का कारण पता नहीं है इसलिए, प्रभावी उपचार खोजने एक चुनौती है हर घर उपाय जो आप के बारे में पढ़ा होगा वह एक लक्षण को शांत करने के लिए कुछ होगा - समस्या को हल करने के लिए नहीं।
  • भाग 4
    चिकित्सकीय उपचार

    चित्र शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 15
    1
    मौखिक रीहाइड्रेशन समाधान लें। फलों के रस और शीतल पेय पीने के लिए आदर्श नहीं हैं जब आपके पास दस्त होता है यहां तक ​​कि इलेक्ट्रोलाइट वाले पेय पदार्थों का सेवन भी नहीं किया जाना चाहिए। इन प्रकार के पेय पदार्थों में उच्च चीनी सामग्री से अतिसार बढ़ जाता है। तरल पदार्थ को बदलने का सबसे अच्छा तरीका मौखिक रीहाइड्रेशन समाधान (ओआरएस) के साथ होता है ओआरएस के उपयोग के लिए कदम इस प्रकार हैं:
    • एक एसआरओ पैकेट को 1 लीटर पानी के साथ मिलाएं या लेबल पर निर्देशित करें।
    • जब दस्त होता है तो स्टूल में खो गई राशि का अनुमान लें। सबसे अच्छे तरीकों में से एक कप प्रति कप मल की मात्रा बढ़ाता है
    • ओआरएस मिश्रण की एक ही राशि के साथ खो गई राशि रीसेट करें यदि आप मल में खो गए आधे गिलास पानी का अनुमान लगाते हैं, तो आपको आंत्र आंदोलन के बाद ओआरएस मिश्रण का आधा गिलास पीने चाहिए।
      • मौखिक पुनर्जलीकरण सूत्र शरीर में द्रव सामग्री का अनुमान लगाता है। इसमें आंत्र को आराम करने के लिए निर्जलीकरण और पोटेशियम से निपटने के लिए सोडियम की सही मात्रा है।
  • चित्रा का शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 16 को प्रबंधित करें
    2
    अपना खुद का एसआरओ बनाएं इस घटना में कि ओआरएस पैकेज उपलब्ध नहीं हैं, घरेलू उपचार बुनियादी अवयवों के साथ किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय निम्नलिखित की सिफारिश करता है:
    • एक लीटर सुरक्षित पेय जल तैयार करें
    • नमक के आधा चम्मच जोड़ें
    • चीनी के छह चम्मच जोड़ें
    • उचित हाइड्रेशन सुनिश्चित करने के लिए दिन के दौरान पी लो।
      • एक महत्वपूर्ण अनुस्मारक: अकेले ओआरएस पर्याप्त पोषण बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं है पौष्टिक खाद्य पदार्थों का उपयोग जारी रखना आवश्यक है
  • चित्रा का शीर्षक, अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 17 प्रबंधित करें
    3
    5-एएसए के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें 5-एएसए अल्सरेटिव कोलाइटिस के उपचार के लिए मुख्य समर्थन है। इसमें जीवाणुरोधी (सल्फापीरिडाइन) और विरोधी भड़काऊ गुण (एस्पिरिन) शामिल हैं। इस दवा का सामान्य खुराक प्रति दिन 3 से 6 ग्राम है ताकि तीव्र हमलों के लिए या प्रति दिन 2 से 4 ग्राम एक रखरखाव खुराक के लिए।
    • साइड इफेक्ट एलर्जी की प्रतिक्रिया, सिरदर्द, मतली और उल्टी है (जो कि सल्फापीरिडाइन घटक के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है)। हालांकि, नए 5-एएसए, जैसे कि मेसेलामाइन, दुष्प्रभावों के बिना अल्सरेटिव कोलाइटिस का इलाज कर सकता है।
    • तीव्र मामलों के लिए मासिक सेमिनियम की मात्रा प्रति दिन 2 से 4.8 ग्राम तक होती है। प्रतिदिन 1.5 से 4.8 ग्राम की मात्रा का उपयोग रखरखाव के लिए किया जाता है।
    • दवा की विशिष्ट कार्रवाई अभी भी आगे की पढ़ाई के दौर से गुजर रही है। वर्तमान में स्वीकार किए गए सिद्धांत का कहना है कि 5-एएसए कोशिकाओं को कम करके और शरीर में भड़काऊ प्रतिक्रियाओं से काम करता है। यह प्रभावी है क्योंकि सक्रिय घटक बृहदान्त्र तक पहुंचता है, आंत में सक्रिय रोग के लिए सबसे आम साइट, लगभग बरकरार है। साइट पर पहुंचने पर, सूजन से लड़ने वाले रसायनों को जारी करने के लिए इसे चयापचय किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 18 प्रबंधित करें
    4
    स्टेरॉयड पर विचार करें स्टेरॉयड प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करके काम करते हैं। जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को हिचकते हैं, तो आपकी आंत में भड़काऊ गतिविधियों को भी हिचकते हैं। स्टेरॉयड जैसे उच्च रक्त शर्करा, ऑस्टियोपोरोसिस, गनीकोमास्टिया ("पुरुष स्तन") और द्रव प्रतिधारण के कारण वज़न जैसे कई दुष्प्रभावों से सावधान रहें।
    • प्रेशनिसोइन की सामान्य खुराक 40-60 मिलीग्राम प्रति दिन तीव्र मामलों के लिए होती है जो कि 5-एएसए चिकित्सा के प्रति उत्तरदायी नहीं हैं
    • इस दवा को धीरे-धीरे केवल एक चिकित्सक की देखरेख से रोकना चाहिए ताकि जटिलताओं से बच सकें जैसे शरीर की निर्भरता।
    • कई दुष्प्रभावों के लिए इसकी बदनामी के कारण, इस दवा का इस्तेमाल केवल तीव्र उपचार के लिए किया जाता है। इसे रखरखाव चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 19
    5
    पता है कि शल्य चिकित्सा एक विकल्प है। गंभीर अल्सरेटिव कोलाइटिस वाले लगभग 50% रोगियों को 10 वर्षों में सर्जरी की जाएगी। Ileoanal anastomosis वर्तमान में पसंद की प्रक्रिया है मूल रूप से, गुदा में छोटी आंत से जुड़ाव सूजन के क्षेत्र को हटाने के लिए किया जाता है। सर्जरी के बाद एक दिन में 6 से 8 बार की आंत्र आंदोलनों की उम्मीद की जानी चाहिए।
    • बृहदान्त्र दीवार के फाड़ को रोकने के लिए कभी-कभी सर्जरी की आवश्यकता होती है, जिसे छिद्र के रूप में जाना जाता है। ड्रिलिंग अधिक जटिलताओं का कारण बन सकती है, जैसे कि पेट की गुहा में मल का छिड़कना।
    • 5 से 10% रोगियों में एक अंतर्निहित कैंसर होगा। इस कैंसर का प्रसार करने से बचने के लिए प्रभावित भाग को शल्यचिकित्सा से हटा दिया जाना चाहिए।
    • इस सर्जरी की आम समस्या आंत्र रुकावट है। ऑपरेशन के दौरान अंगों के व्यापक हेरफेर की वजह से फीस पहले से नहीं हो सकते।
    • अगर सर्जिकल सर्जरी के बाद एक पोस्टर है, मेट्रोनिडाजोल पसंद का एंटीबायोटिक है। यह आपके डीएनए को बाध्य करके और निरंतर उत्पादन को रोकने के द्वारा बैक्टीरिया को मारता है। हमेशा की सिफारिश की खुराक तीन बार दैनिक 3-4 मिलीग्राम / किलो दिया जाता है।
  • भाग 5
    अल्सरेटिव कोलाइटिस को समझना

    चित्र शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 20
    1
    जोखिम कारकों को जानें यदि आप निम्न मानदंडों में से एक का हिस्सा हैं, तो आपको अल्सरेटिव कोलाइटिस होने का अधिक खतरा होता है:
    • आयु. अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ का जोखिम 15-30 वर्ष की उम्र के बीच अधिक है। 60-80 वर्षों की उम्र के बीच सबसे बड़ा जोखिम का दूसरा शिखर होता है
    • रेस। यहूदियों में अल्सरेटिव कोलाइटिस होने का अधिक खतरा होता है। यहूदियों में इस रोग की अधिक से अधिक घटना के लिए अभी भी कोई स्पष्ट व्याख्या नहीं है
    • धुआं. गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों की बीमारी 1.7 गुना बढ़ जाती है। इसके पीछे कारण यह है कि सिगरेट पीने से शरीर की प्रक्रियाओं पर भारी मात्रा में तनाव आता है।
    • जेनेटिक्स। अल्सरेटिव कोलाइटिस परिवार के माध्यम से गुजरता है अगर किसी व्यक्ति को बीमारी का पता चला है, तो 10% मौका है कि पहले दर्जे के रिश्तेदार भी प्रभावित होंगे। यदि दोनों माता-पिता के पास यह है तो एक बच्चे को बीमारी प्राप्त करने का 36% मौका है
  • चित्रा का शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 21 प्रबंधित करें
    2
    मुख्य लक्षण जानें अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के लक्षण आसानी से उनके हल्के और निरंतर प्रकृति की वजह से उपेक्षित हो सकते हैं। निम्न लक्षणों को अल्सरेटिव कोलाइटिस रोगियों द्वारा आमतौर पर सूचित किया जाता है:
    • खूनी दस्त. अल्सरेटिव कोलाइटिस का सबसे आम लक्षण मल में खून है। बड़े आंतों के अस्तर में रक्षा कोशिकाओं द्वारा दोहराया संक्रमण सूक्ष्म घाव का कारण होता है। इन घावों में मल के पाए जाने वाले रक्त के स्रोत होते हैं।
    • तरल अतिसार. जब पाचन तंत्र में जलन होती है तो अतिसार लगभग हमेशा प्रकट होगा। यह लक्षण कई बीमारियों में ओवरलैप होता है और अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए विशिष्ट नहीं है।
    • कब्ज. आंत्र आंदोलन की सामान्य मात्रा में प्रति दिन 1-3 बार से 1 एपिसोड हर 3 दिन होती है। आंत्र आंदोलन में हर 3 दिन में एक बार से अधिक कुछ भी कब्ज कहा जाता है।
    • पेट में दर्द आंत के निचले या मध्यम क्षेत्र से आ रही एक अस्पष्ट दर्द अल्सरेटिव कोलाइटिस में आम है। यह आमतौर पर आंत्र आंदोलनों से राहत मिली है
    • निम्न श्रेणी का बुखार. बुखार किसी भी प्रकार के संक्रमण या चोट के लिए शरीर का पहला बचाव प्रतिक्रिया है इन्फ्लोमैथरी कोशिकाएं संक्रामक या हानिकारक कणों की गड़बड़ी को गश्त करने के लिए बुखार के साथ।
    • वजन घटाने आंत के कुछ हिस्सों में सूजन से पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित करने की क्षमता बाधित होती है। पुरानी पोषक तत्व की कमी से वजन कम होने लगती है
  • चित्र शीर्षक नामक अल्सरेटिव कोलाइटिस चरण 22
    3
    जुड़े लक्षणों को जानें अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के साथ लगभग 1/3 रोगियों ने एक सहायक लक्षण (मुख्य लक्षणों के साथ संयुक्त) को पाचन तंत्र से संबंधित नहीं बताया अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के स्वत: प्रतिरक्षित घटक इन लक्षणों में एक भूमिका निभा सकता है। वे इस प्रकार हैं:
    • प्रवासी दर्द और संयुक्त में सूजन निचले और ऊपरी अंगों के जोड़ दर्द और सूजन के आम क्षेत्रों हैं। दर्द और सूजन एक अंग से दूसरे तक बढ़ेगी, लेकिन एक समय में केवल एक तरफ प्रभावित होगा - इसलिए इसे संयुक्त में प्रवासी सूजन के रूप में जाना जाता है।
    • -संश्लेषण. आंखों की रोशनी की अत्यधिक संवेदनशीलता को प्रकाश की संवेदनशीलता के रूप में जाना जाता है। आंखों में थोड़ा जलन हो सकता है लक्षण के साथ।
    • पित्ताशय की पथरी। पित्त एसिड का कम अवशोषण, शरीर में मोटी पायसीकारी, आंत की सूजन का एक परिणाम है। सिस्टम में पित्त एसिड की धीमी सफाई और संचय कैलकुली के गठन को बढ़ावा देता है।
    • अस्थि भंग हड्डियां जो वजन का समर्थन करती हैं, जैसे रीढ़ और हिप, अल्सरेटिव कोलाइटिस के साथ 45% रोगियों में फ्रैक्चर की संभावना है। तीव्र हमलों के लिए स्टेरॉयड का उपयोग इन फ्रैक्चर में योगदान कर सकते हैं।
    • त्वचा में परिवर्तन यह स्वयं को दो अलग-अलग तरीकों से प्रकट करता है:
      • 10% रोगियों ने ठोड़ी, टखने, जांघ और हथियारों पर विभिन्न लाल लंपों की शिकायत की। इस स्थिति को erythema nodosum कहा जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है लाल नोडल। यह स्थिति 3-6 सप्ताह के भीतर स्वस्थ रूप से ठीक हो जाएगी
      • बैंगनी चंद्रमा craters, या pyoderma gangrenosum, अक्सर पैर, पैर, हाथ और सीने में 12% रोगियों में दिखाई देते हैं। लक्षणों के घावों को लाल हेलो से घेरे हुए चंद्रमा क्रेटर जैसा दिखता है। रोगियों को एंटीबायोटिक मलहमों के साथ उचित उपचार के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ताई ची या योग जैसे हल्के व्यायाम, तनाव को दूर करने और दौरे को रोकने में मदद करेंगे।
    • जब आपको अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ होता है, तो खाद्य पदार्थ जिन्हें आप बर्दाश्त कर सकते हैं अन्य लोगों द्वारा सहन नहीं किया जा सकता है। अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ वाले व्यक्तियों में समान प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं, लेकिन अंतिम परिणाम आपके शरीर पर निर्भर करता है।
    • जब कोई अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ होता है, तो बृहदान्त्र कोशिकाओं के भोजन का इलाज करती है जैसे कि यह एक प्रतिजन या विदेशी पदार्थ होता है। इससे सफेद रक्त कोशिकाओं का अधिक उत्पादन होता है, जो मवाद, अल्सरेशन और सूजन पैदा करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com