IhsAdke.com

मासिक धर्म के ऐंठन को राहत देने के लिए

मासिक धर्म में ऐंठन, प्रजनन की उम्र के 50-90% महिलाओं द्वारा अनुभवी एक बहुत ही सामान्य समस्या है। माहवारी के दौरान दर्द गर्भाशय की दीवार की मांसपेशियों में ऐंठन का नतीजा है। यह मांसपेशियों की ऐंठन जैसी होती है, जो व्यायाम के दौरान आपके शरीर के किसी अन्य भाग में हो सकते हैं। गर्भाशय की मांसपेशियों में लम्बे, मजबूत संकुचन का कारण फैलाव होता है। आम तौर पर, वे अपने प्रवाह से 1-2 दिन पहले शुरू करते हैं, और 1-2 दिन बाद में कम हो जाते हैं आमतौर पर, यह एक चिह्नित, आंतरायिक और गंभीर रूप से तीव्र श्रोणि या पेट दर्द है। कभी कभी ऐंठन लगातार और नीरस दर्द के रूप में पैदा हो सकती है जो पीठ, जांघों और ऊपरी पेट को विकीर्ण कर सकती है। महिलाएं भी सिरदर्द, थकान, मतली या दस्त का अनुभव कर सकती हैं। यदि आप मध्यम या गंभीर ऐंठन से पीड़ित हैं, तो कुछ उपाय हैं कि आप ऐंठन कम करने की कोशिश कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

चित्रित करें मासिक धर्मरोधक कटौती चरण 1
1
ओवर-द-काउंटर दवाओं की कोशिश करें गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ ऐसे ibuprofen और नेपरोक्सन के रूप में दवाओं (NSAIDs), दर्दनाक मासिक धर्म क्रैम्प के लिए पहली पंक्ति की दवाएं हैं। ये उपचार संकीर्णता को रोकते हैं जिसके कारण शूल होते हैं इबुप्रोफेन, दोनों का सबसे आम है। आप 2400 मिलीग्राम की एक अधिकतम दैनिक खुराक के साथ हर 4-6 घंटे या 800 मिलीग्राम हर 8 घंटे आइबूप्रोफेन 400-600 मिलीग्राम ले जा सकते हैं,।
  • आप लक्षणों की शुरुआत के साथ दवा लेना शुरू कर देना चाहिए, रोगसूचक पैटर्न के आधार पर 2-3 दिनों की खुराक रखने के लिए।
  • विभिन्न ब्रांडों की आइबुप्रोफेन की कोशिश करें, जैसे एडविल और मॉट्रिन आप नॅप्रोसेन के ब्रांडों का भी अनुभव कर सकते हैं, जैसे एलेव
  • चित्र शीर्षक मासिक धर्म में कमी के चरण 2 को कम करता है
    2
    जन्म नियंत्रण के बारे में और जानें। यदि प्राकृतिक उपचार, आहार और पोषण संतोषजनक ढंग से पेट से राहत नहीं देते, तो हार्मोनल जन्म नियंत्रण आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। मासिक धर्म में हल्का और कम दर्दनाक बनाने के लिए कई अलग-अलग और प्रभावी तरीके हैं।
    • आपके द्वारा चुनी गई विधि सामान्य स्वास्थ्य, यौन व्यवहार, व्यक्तिगत और वित्तीय प्राथमिकताओं के अनुसार होनी चाहिए। एक चिकित्सक के साथ विकल्पों की चर्चा करें
  • मासिक धर्म में कमी का ऐंठन
    3
    जन्म नियंत्रण की गोलियां ले लो ये गोलियां जन्म नियंत्रण हैं जिन्हें आपको दैनिक ले जाना चाहिए। इस प्रकार की दवाओं के फायदों में से एक यह है कि इसे आसानी से रोक दिया जा सकता है इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, आसानी से उपलब्ध है और अपेक्षाकृत सस्ती। हालांकि, इसे दैनिक रूप से लेने की आवश्यकता एक उपद्रव बन सकती है
  • चित्रित करें मासिक धर्मरोधक कटौती चरण 4 का शीर्षक
    4
    जन्म नियंत्रण स्टिकर का उपयोग करें वे गोलियों की तरह काम करते हैं, लेकिन उन्हें मासिक आधार पर लागू किया जाना चाहिए और इसे आसानी से बंद किया जा सकता है
    • ये चिपकने वाले गलती से गिर सकते हैं, आसानी से देखा जा सकता है जब शरीर के कुछ क्षेत्रों में लागू होता है और एक निरंतर मासिक व्यय होता है।
  • चित्रित शीर्षक मासिक धर्म में कमी के चरण 5
    5
    योनि की अंगूठी की कोशिश करो यदि आप गोली या पैच का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो यह विकल्प भी है। इस तरह के गर्भनिरोधक को मासिक रूप से बदला जाना चाहिए, और इसे आसानी से तब रोका जा सकता है जब इसके लिए कोई ज़रूरत नहीं होती। अंगूठियां गोली या पैच की तुलना में अधिक बुद्धिमान माना जाता है क्योंकि आपको प्रतिदिन दवा लेने की आवश्यकता नहीं होती है या पैच का उपयोग कहीं भी आप इसे देख सकते हैं।
    • योनि की अंगूठी सेक्स अधिनियम के दौरान अकस्मात बाहर आ सकती है, इसके अलावा लगातार मासिक व्यय होने के अलावा
  • चित्रित करें मासिक धर्मरोधक चरण 6 को कम करें
    6
    हार्मोनल इंजेक्शन पर विचार करें अगर उपरोक्त में से कोई भी आपके लिए नहीं है, तो यह एक और विकल्प उपलब्ध है। इंजेक्शन अधिक सुविधाजनक है, क्योंकि यह केवल तीन महीने लगाना आवश्यक है। हालांकि, दुष्प्रभाव अन्य विकल्प से भी बदतर हैं आप मासिक धर्म से समाप्त हो सकते हैं, दवा बंद करने के एक साल तक अपरिवर्तनीय बन सकते हैं।
    • एक और संभावित दुष्प्रभाव वजन बढ़ रहा है।
  • पेंसिल शीर्षक मासिक धर्म में कमी के चरण 7
    7
    एक हार्मोनल जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण करें। मासिक धर्म में ऐंठन को नियंत्रित करने के लिए यह विकल्प सबसे स्थायी है 3-5 साल के लिए प्रत्यारोपण इस के बावजूद, वे आसानी से प्रतिवर्ती हो सकते हैं क्योंकि उन्हें हटाया जा सकता है।
    • प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है, हालांकि आपको केवल कुछ वर्षों में ही एक बार जाना पड़ता है। प्रत्यारोपण नियमित खून बह रहा हो सकता है।
  • मासिक धर्म में कमी का ऐंठन
    8
    एक इंट्राबैरेनिन डिवाइस (आईयूडी) की कोशिश करें यदि आप इम्प्लांट के बारे में संदेह में हैं, तो आप आईयूडी नामक एक और भी अधिक स्थायी समाधान की कोशिश कर सकते हैं। यह समाधान पांच साल तक रहता है, और दुष्प्रभाव बहुत सीमित हैं।
    • सम्मिलन के पहले तीस दिनों के दौरान, आपको एसटीडी करार करने या पैल्विक संक्रमण होने का अधिक जोखिम होगा। प्रजनन क्षमता आईयूडी को हटाने के तुरंत बाद आती है।
  • चित्र शीर्षक मासिक धर्म में कमी के चरण 9
    9
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि ऐंठन सामान्य से ज्यादा गंभीर हो, तो ऐंठन का समय या स्थान चर होता है, विशेषज्ञ से तलाश करना बेहतर होता है यदि पेटी 3 दिन से अधिक समय तक रहता है तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए। यह संभव है कि ऐंठन अधिक गंभीर प्रकार का हो सकता है, आमतौर पर एक अंतर्निहित बीमारी या विकार के कारण होता है
    • कुछ प्रजनन संबंधी विकार हैं जो माध्यमिक डिस्मेनोरेरा का कारण बनते हैं। इन विकारों में गर्भाशय की दीवार में एंडोमेट्रियोसिस, पैल्विक सूजन रोग, ग्रीवा स्टेनोसिस और ट्यूमर शामिल हैं।
    • अगर किसी चिकित्सक ने इन विकारों में से किसी पर संदेह किया है, तो वह समस्या की पहचान करने के लिए परीक्षण और परीक्षण करेगा। उन्होंने कहा कि एक पैल्विक परीक्षा करनी होगी और उनके प्रजनन अंगों में कोई असामान्यताएं या संक्रमण के लिए जाँच, और एक अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन या एमआरआई अनुरोध करते हैं। कुछ मामलों में, चिकित्सक एक लेप्रोस्कोपी, जो एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है जिसमें एक कैमरा शल्य चिकित्सा द्वारा डाला जाता है उदर गुहा और प्रजनन अंगों की जांच करने के लिए है प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • विधि 2
    वैकल्पिक चिकित्सा और प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

    चित्रित शीर्षक मासिक धर्म में कमी के चरण 10
    1
    गर्मी का उपयोग करें कई चिकित्साएं हैं जो मासिक धर्म के ऐंठन के दर्द को मज़बूती से राहत देने में मदद करती हैं। सबसे आम और आसान तरीकों में से एक गर्मी का उपयोग है। सरल करने के लिए इसके अलावा, इस विकल्प को और अधिक प्रभावी इबुप्रोफेन या paracetamol.O गर्मी की तरह दवाओं की तुलना में मांसपेशियों में संकुचन कि पेट का दर्द का कारण बनता है आराम करने के लिए मदद करता है हो सकता है। आपको निचले पेट और पीठ को गर्म करना चाहिए। एक गर्म थर्मल बैग की कोशिश करो या सेक वहाँ भी चिपकने वाले हैं जो क्षेत्र को 12 घंटे तक गर्म कर देते हैं। आप उन्हें अपनी त्वचा या कपड़ों पर लागू कर सकते हैं, लेकिन निर्माता के निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें
    • गर्मी स्टिकर विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं और विभिन्न उपयोगों के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन आप मासिक धर्म के ऐंठन के लिए उनमें से किसी का उपयोग कर सकते हैं। कुछ ब्रांड विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए चिपकने वाले बनाते हैं।
    • स्टिकर अधिक सुविधाजनक हैं क्योंकि वे पोर्टेबल हैं और आप उन्हें दिन-प्रतिदिन स्वतंत्रता के साथ उपयोग कर सकते हैं।
    • एक विकल्प शरीर को आराम करने के लिए गर्म स्नान कर लेता है और शूल के कारण दर्द को दूर करता है।
  • चित्रित करें मासिक धर्मरोधक कटौती चरण 11
    2
    व्यवहार हस्तक्षेप की कोशिश करें कुछ प्रकार की व्यवहार रणनीतियों को विकसित करने में सहायक हो सकता है, खासकर अगर ऐंठन विशेष रूप से दर्दनाक और लगातार हो। ये इस तरह के सांस के रूप में छूट व्यायाम, एक दोहराव गतिविधि के माध्यम से, एक प्रार्थना पढ़ने को शामिल करने या एक शब्द या ध्वनि repedir, अपने मन को साफ distractions उपेक्षा और एक सकारात्मक दृष्टिकोण लेने के लिए। इससे उसे आराम करने और दर्द को भूलने में मदद मिलेगी।
    • आप विज़ुअलाइज़ेशन भी अनुभव कर सकते हैं, जो भावनात्मक स्थिति को बदलने और दर्द से विचलित करने के लिए विचारों और अनुभवों का उपयोग करता है।
    • Hypnotherapy एक और तरीका है कि सम्मोहन का उपयोग करता है छूट, कमी तनाव और दर्द को दूर करने के लिए परिचय।
    • क्योंकि ऐंठन श्रम के दौरान इस्तेमाल की गई मांसपेशियों को प्रभावित करती है, कुछ महिलाएं मानती हैं कि Lamaze अभ्यास मासिक धर्म में ऐंठन के खिलाफ एक शक्तिशाली हथियार हैं। लयबद्ध श्वास की कोशिश करें, दर्द को दूर करने के लिए इन अभ्यासों में इस्तेमाल किया।
    • आप भी कोशिश कर सकते हैं बायोफीडबैक, एक विधि जिसमें वह हृदय के स्तर, रक्तचाप और तापमान जैसी शारीरिक मापदंडों को नियंत्रित करने के लिए सीखता है, साथ ही लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए शरीर को प्रशिक्षित करने के लिए छूट की तकनीकों के साथ।
  • चित्रित करें मासिक धर्मरोधक कटौती चरण 12



    3
    अपने आप को विचलित करें व्याकुलता ज्ञात सबसे शक्तिशाली और आसानी से उपलब्ध दर्दनाशक दवाओं में से एक है। यदि आपको गंभीर ऐंठन का सामना करना पड़ रहा है, तो कुछ ऐसी गतिविधियां करें जो पूरी दुनिया से आपकी पूरी तरह से डिस्कनेक्ट हो जाती हैं, जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना, आपके कंप्यूटर पर कुछ खेलना, कोई मूवी देखना या फेसबुक को ब्राउज़ करना
    • कुछ ऐसा चुनिए जो आपके दिमाग में दर्द से विचलित हो और अन्य चीजों पर केंद्रित हो।
  • चित्र शीर्षक से मासिक धर्म में कमी के चरण 13
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर को 2,000 से अधिक वर्षों तक दर्द से राहत देने की एक विधि के रूप में इस्तेमाल किया गया है। इस पद्धति में, विशिष्ट शरीर स्थानों में सुइयों को पेश किया जाता है। ज्यादातर मामलों में, सुइयों में दर्द नहीं होता है, और कुछ महिलाओं का मानना ​​है कि उपचार में मासिक धर्म में ऐंठन कम हो जाती है।
    • यद्यपि एक्यूपंक्चर के बारे में कुछ सकारात्मक प्रशंसापत्र हैं, हालांकि मासिक धर्म में ऐंठन से संबंधित उपचार को जोड़ना अध्ययन अनिर्णीत है।
  • स्टेरप 14 को कम करें
    5
    पेट की मालिश करें कई बार, प्रभावित क्षेत्रों को धीरे से दबाकर कुछ मदद मिल सकती है लेट जाओ और अपने पैरों को ऊपर रखो। स्थिर स्थिति में, निचले हिस्से और पेट को धीरे से मालिश करें।
    • सावधान रहें कि चीजों को और भी बदतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत न करें। उचित दबाव के साथ मालिश की मांसपेशियों को आराम और दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • विधि 3
    आहार और पोषण का उपयोग करना

    पेंसिल शीर्षक मासिक धर्म में कमी के निशान चरण 15
    1
    खुराक लें अनुसंधान से पता चलता है कि कुछ विटामिन और पोषण की खुराक रोजाना खपत करते समय मासिक धर्म के ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं। शामिल तंत्र अभी तक अच्छी तरह समझ नहीं रहे हैं, लेकिन कई खुराक शूल को कम करने के लिए पहचाने जाते हैं। 500 मिलीग्राम का विटामिन ई, 100 मिलीग्राम विटामिन बी 1, 200 मिलीग्राम विटामिन बी 6 और एक डॉक्टर द्वारा अनुमोदित विटामिन डी 3 की खुराक लें।
    • एक रक्त परीक्षण यह आकलन कर सकता है कि आप पर्याप्त मात्रा में इन विटामिनों का उपभोग कर रहे हैं और पूरक के एक आहार इस संबंध में मदद कर सकते हैं।
    • आप एक मछली के तेल के पूरक या कॉड लिवर ऑयल भी ले सकते हैं।
  • मासिक धर्म में कमी के ऐंठन का शीर्षक चित्र 16
    2
    अपना आहार बदलें अध्ययनों से पता चला है कि वसा का सेवन में एक आहार कम और सब्जियों में उच्च menstruais.Você दर्द को कम कर सकते हैं हरी और पत्तेदार सब्जियों का उपभोग करना चाहिए, विटामिन ए, सी, ई, बी और लालकृष्ण आपूर्ति करता है, इन विटामिनों और खनिजों के रूप में में अमीर दर्द कम कर सकते हैं इन खाद्य पदार्थों को भी मदद कर सकते हैं माहवारी रक्तस्राव की वजह से एनीमिया को रोकने, पोषक तत्वों नई लाल रक्त कोशिकाओं बनाने के लिए आवश्यक प्रदान करते हैं।
    • माहवारी के दौरान, अपने लोहे सेवन में वृद्धि आप मासिक धर्म के एनीमिया को रोकने के लिए लाल मांस खा सकते हैं और खुराक ले सकते हैं।
    • ग्रीन सब्जियां और बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सूजन से संबंधित सूजन से लड़ने में एक भूमिका निभा सकते हैं।
    • एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि जो महिला रोजाना डेरी उत्पादों की 3-4 सर्विंग्स का उपभोग करते हैं उनमें कम से कम ऐंठन होता है। अगर आपके पास डेयरी उत्पादों के दौरान गैस या ब्लोटींग होते हैं, तो यह कोशिश करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है
  • चित्रित शीर्षक मासिक धर्मरोधी कटौती चरण 17
    3
    चाय पीने से कई प्रकार के चाय शूल को राहत देने में मदद कर सकते हैं। एक डिकैफ़िनेटेड संस्करण चुनें, क्योंकि कैफीन शांत प्रभाव को ओवरराइड करता है और दर्द को बढ़ाता है। रास्पबेरी, कैमोमाइल और अदरक चाय विरोधी भड़काऊ गुण है। ।
    • कैफीन युक्त चाय पीने से बचें, क्योंकि यह चिंता और तनाव को उत्तेजित करता है, जिससे चीजें बदतर हो सकती हैं
    • राहत प्रदान करने के लिए आवश्यक चाय की मात्रा सही नहीं है, लेकिन एक डिकैफ़िनेटेड चर के लिए चुनते के बाद से, आप सभी आप चाहते हैं ले जा सकते हैं।
    • चाय आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद कर सकता है
  • मासिक धर्म में कमी का ऐंठन चरण 18 नामक चित्र
    4
    शराब और तम्बाकू से बचें शराब द्रव प्रतिधारण और सूजन पैदा कर सकता है। निकोटीन बढ़ा तनाव और रक्त वाहिकाओं का एक संकुचित हो सकता है, जिसे वासोकोनस्ट्रक्शन कहा जाता है। यह गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है और पेट में खराब कर सकता है।
  • विधि 4
    शारीरिक गतिविधियों करना

    चित्रित शीर्षक मासिक धर्मरोधक चरण 1 9
    1
    बाहर काम करते हैं। शारीरिक गतिविधियों में सामान्यतः मासिक धर्म के लक्षणों को राहत देने में मदद मिल सकती है, जिसमें ऐंठन भी शामिल है। व्यायाम एंडोर्फिन रिलीज़ करता है, जो कि प्राकृतिक दर्द निवारक होते हैं। एंडोर्फिन आपके शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन से लड़ने में भी मदद करते हैं, जो संकुचन और दर्द का कारण होता है। यही कारण है कि शारीरिक गतिविधि एक बड़ी मदद हो सकती है
    • विभिन्न प्रकार के एरोबिक अभ्यासों की कोशिश करें जैसे घूमना, टहलना, साइकिल चलाना, तैराकी, कैनोइंग और अन्य
  • पेंसिल का शीर्षक मासिक धर्म में कमी के चरण 20
    2
    सरल हिस्सों को करना खींचकर मांसपेशियों को आराम और ऐंठन रोकता है। सीधे अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठो शरीर को आगे बढ़ाएं जब तक कि यह उंगलियों या टखनों की युक्तियों तक पहुंच न जाए। साँस लें और अपनी पीठ को सीधे रखें थोड़ी देर के लिए यह करने के बाद, दुबला आगे।
    • आप अपनी पीठ और पेट को फैलाने के लिए कुछ सरल स्थितियों का उपयोग कर सकते हैं, उन क्षेत्रों के आधार पर जहां आपको सबसे दर्द महसूस होता है।
  • चित्रित शीर्षक मासिक धर्मरोधी चरण 21
    3
    यौन गतिविधि बढ़ाएं संभोग के कारण कुछ महिलाएं मासिक धर्म में ऐंठन से राहत महसूस करती हैं इसके पीछे कारण अच्छी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन सेक्स के दौरान जारी एंडोर्फिन के साथ ऐसा कुछ हो सकता है। शारीरिक व्यायाम की तरह, संभोग के दौरान जारी एंडोर्फिन मासिक धर्म के ऐंठन और सूजन को राहत देने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक मासिक धर्म में कमी के कारण चरण 22
    4
    योग की कोशिश करो साथ ही एरोबिक व्यायाम और खींच के रूप में, यह भी शरीर को आराम और पीठ के निचले हिस्से, पैर और पेट में दर्द को कम करने में मदद करता है। जब आप मासिक धर्म के ऐंठन का अनुभव करना शुरू करते हैं, कुछ योग मुद्राएं कर रही हैं जिससे आप अपने दर्द और दर्द को दूर कर सकते हैं। इससे पहले कि आप शुरू करें, नरम संगीत पर रखें और आरामदायक कपड़े पहनें।
    • आप जानु सिरसासन की स्थिति का प्रयास कर सकते हैं। फर्श पर बैठो और अपने पैरों को फैलाना पैरों में से एक खींचो और पैर की एकमात्र जांघ के अंदर से टकराई तक 90 डिग्री तक गुना। शिन, टखने या पैर को समझें और समझें पैर की ओर पैर पर धड़ को खींचो श्वास पर श्वास और शरीर को मोड़ो। अंत में, अपनी पीठ को बढ़ाएं शरीर को खींचकर और फर्श पर बट की हड्डियों को दबाकर स्थिति को पकड़ते हुए साँस लें। 1-3 मिनट के लिए पकड़ो और पक्ष बदल दें
    • आप पाश स्थिति की भी कोशिश कर सकते हैं। अपने पैरों को एक साथ रखो और बैठो आदर्श यह है कि बट ऊँची एड़ी की ऊंचाई पर है साँस लेना और अपने घुटनों को बाईं ओर ले जाएं, जैसा कि आप अपने धड़ को दाएं मुड़ते हैं जैसा कि आप श्वास छोड़ते हैं, अपने शरीर के पीछे अपने बाएं हाथ को अपने घुटनों और पैरों के आसपास ले जाएं। श्वास और दाहिने हाथ तक पहुंचें जब तक आप अपने हाथों को एक साथ न मिल जाए। साँस लेना और अपने सही कंधे पर नजर डालें जब आप साँस लेते हैं तो 30-60 सेकेंड तक पकड़ो। बग़ल में स्वैप करें
    • ऊंट की स्थिति का प्रयास करें अपने घुटनों पर जाओ और अपने कूल्हों के अलावा अपने पैरों को खींचें। अपने पैरों को मजबूती से फर्श पर दबाएं अपने हाथों को अपने कूल्हों के ऊपर अपने पैर की उंगलियों को इंगित करते हुए आराम करें। प्रेरित करते हैं। पसलियों की ओर छाती और कम कंधे उठाएं साँस छोड़ें और अपने कूल्हों को आगे बढ़ाएं। स्थिर करने के लिए, अपनी ऊँची एड़ी के जूते पर अपना हाथ आराम करो अपनी छाती लिफ्ट 30-60 सेकंड के लिए निरंतर साँस लें।
  • युक्तियाँ

    • यदि ऐंठन वास्तव में दांत है, तो लक्षणों पर चर्चा करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें। यह कुछ अंतर्निहित विकार की एक संकेत है कि इस तरह के endometriosis, ग्रंथिपेश्यर्बुदता, गर्भाशय फाइब्रॉएड, श्रोणि सूजन बीमारी, जन्मजात विसंगतियों या कैंसर उपचार की आवश्यकता है, हो सकता है।
    • अन्य लक्षण है कि एक डॉक्टर की ध्यान देने की जरूरत हो सकती है, बुखार, उल्टी, भारी माहवारी रक्तस्राव शामिल एक शोषक हर दो घंटे, चक्कर आना, अचानक बेहोशी, गंभीर दर्द, दर्द पेशाब करते समय, योनि स्राव या दर्दनाक के आदान-प्रदान की जरूरत महसूस यौन गतिविधि
    • झूठ बोलना और पेट पर गर्म पानी का बैग लगाने का प्रयास करें। अपने आप को पढ़कर या कुछ दिलचस्प करकर विचलित करें ताकि आप दर्द से अधिक न सोचें।
    • अधिक पोटेशियम निगलना करने की कोशिश करें केले एक महान स्रोत हैं
    • अपने शरीर के नीचे अपने घुटनों के साथ अपने पेट पर झूठ बोलने की कोशिश करें
    • लंबा स्नान करें यह पेट में दर्द को कम करने में मदद करता है।

    स्रोत और उद्धरण

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com