IhsAdke.com

कैसे मासिक धर्म के दर्द के खिलाफ रोकें

मासिक धर्म में दर्द सबसे खराब है यह बस है सौभाग्य से, महीने के इस समय के दौरान आपके शरीर को दर्द को रोकने और कम करने के लिए प्राकृतिक और चिकित्सा दोनों के कई तरीके हैं। अपने मासिक धर्म के दर्द को नियंत्रित करने के लिए चरण 1 से शुरु करें।

चरणों

विधि 1
सत्यापित प्राकृतिक उपाय का उपयोग करना

चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 1
1
फैटी खाद्य पदार्थों से दूर रहें जब आपका शरीर माहवारी के कारण पहले से ही अराजकता के साथ काम कर रहा है, तो आपको इसे जितना संभव हो उतना मदद करने की कोशिश करनी चाहिए। फैटी खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे आपके पाचन तंत्र के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, जिससे आप फूलते हैं। वे मांसपेशियों की सूजन भी बढ़ाते हैं, जिसका मतलब है कि वे ऐंठन के कारण दर्द को बढ़ा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों से बचें जिससे कि आपके शरीर को सबसे अच्छा काम कर सकें:
  • पूरे दूध उत्पादों जैसे शर्बत (दुर्भाग्य से), पनीर, मक्खन, स्पष्ट वसा वाले मांस के साथ लाल मांस, तला हुआ भोजन और डोनट्स
  • चित्र शीर्षक अवधि दर्द चरण 2 रोकें
    2
    जितना संभव हो डेयरी उत्पादों से बचने की कोशिश करें। जबकि थोड़ा सा आइसक्रीम आपकी ज़रूरत हो सकती है, जब आप मासिक धर्म के ऐंठन से बचने की कोशिश कर रहे हैं तो डेयरी उत्पादों से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। डेयरी उत्पादों, विशेष रूप से उन बहुत से वसा वाले, आपके पेट को परेशान कर सकते हैं, दस्त, सूजन और ऐंठन होने की संभावना बढ़ सकते हैं।
    • सौभाग्य से, एक समाधान है: गैर-वसा वाले उत्पादों का उपयोग करें जबकि गैर-डेबिट डेयरी उत्पाद अब भी आपके पेट को परेशान कर सकते हैं, आप ऐसा करने की संभावना कम नहीं हैं। अगली बार जब आप आइसक्रीम अनुभाग में जाते हैं, तो नॉनफ़ैट आइसक्रीम का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक अवधि दर्द चरण 3 रोकें
    3
    शक्तिशाली खाद्य पदार्थ खाएं जो शूल के कारण दर्द को कम कर सकते हैं इस अनुच्छेद ने अब तक उन खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध किया है जो आप नहीं खा सकते (भले ही आप चाहते हैं), लेकिन डरो मत - यहां कुछ ऐसे पदार्थ हैं जो मासिक धर्म के दर्द से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
    • सामन: यह गुलाबी मछली ओमेगा 3 से भरा है, एक अच्छा वसा जो कि ऐंठन के कारण मांसपेशियों की सूजन से छुटकारा पा सकता है।
    • तिल के बीज: इन बीज कैल्शियम में समृद्ध हैं और सलाद के लिए एक अच्छा अतिरिक्त हो सकता है।
    • ह्यूमस: चने पोषक तत्वों में समृद्ध है और अनिद्रा से लड़ने में मदद कर सकती है और माहवारी के चलने की मनोदशा बढ़ सकती है।
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 4
    4
    गर्म टकसाल चाय पीते हैं टकसाल चाय न केवल स्वादिष्ट बदबू आती है, बल्कि शराब, गैस और आमतौर पर आपके मासिक धर्म के साथ भयानक पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। मेन्थॉल पुदीना चाय का एक प्रमुख घटक है, और (जिसका अर्थ यह पेट का दर्द बंद हो जाता है कि गर्भाशय की मांसपेशियों की मदद करने और अधिक शांत होने और हिल को रोकने के लिए) एक antispasmodic के रूप में कार्य करता है।
    • पेट और शरीर में दर्द को कम करने में मदद करने के लिए सुबह और शाम को एक टकसाल या टकसाल चाय पी लें
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 5
    5
    एक गर्म संकुचन के साथ अपने ऐंठन से छुटकारा मासिक धर्म में दर्द को बेहतर बनाने के लिए गर्मी सबसे अच्छा तरीका है। जहां आप सबसे ज्यादा दर्द महसूस कर रहे हैं शीर्ष पर एक गर्म संलयन रखो, बैठ जाओ और गर्मी को इसके काम का उपयोग करें। गर्मी से मांसपेशियों को संकेतन से रोकने में मदद मिलेगी (जिसे पेट के रूप में भी जाना जाता है), जिससे आपको कम दर्द महसूस हो।
    • अगर आपके पास गर्म सेकेंड नहीं है, तो आप एक गर्म टब में भिगो सकते हैं या गर्म स्नान कर सकते हैं, जिससे दर्द में आपके पेट को पानी मिल सकता है।
  • विधि 2
    असत्यापित गृह उपचार का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 6
    1
    पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है हालांकि निम्न उपाय वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुए हैं, बहुत से लोग यह कसम खा रहे हैं कि वे प्रभावी हैं। यदि आप अन्य तरीकों से दर्द को दूर नहीं कर सकते हैं, तो आप पा सकते हैं कि एक या इन विधियों का संयोजन आपके लिए काम कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 7
    2
    एक कैंडी की तरह अदरक खाओ ठीक है, हो सकता है अदरक चबाने के लिए सबसे अच्छी बात नहीं है, लेकिन आप दर्द से निपटने के लिए समस्या है कि मासिक धर्म के कारण पाचन में मदद करने के इसके बारे में अधिक उपभोग करने के लिए प्रयास करना चाहिए। अदरक एक विरोधी भड़काऊ के रूप में काम करता है, सूजन गर्भाशय की मांसपेशियों को राहत देने और उन्हें ठेका से रोकने और आप को दर्द पैदा कर रहा है। इसे अपने भोजन में शामिल करके, पूरक लेने या अधिक अदरक की चाय लेने के द्वारा अपने आहार में अधिक अदरक जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 8
    3
    चॉकलेट को मजबूती से खाने के आग्रह पर हार न दें जब यह चिढ़ और भयानक महसूस करने की बात आती है, तो चॉकलेट एक ही स्तर पर देख रहा है एक जुनून की डायरी और बहुत सारी आइसक्रीम खाओ दुर्भाग्य से, यह चॉकलेट से दूर रहने का समय हो सकता है (लेकिन देखने के लिए स्वतंत्र महसूस हो रहा है एक जुनून की डायरी कितनी बार आप चाहते हैं)। चॉकलेट कैफीन में उच्च होता है, जो आपके सिस्टम को गड़बड़ कर सकता है, जिससे चिंता, अनिद्रा और मूड के झूलों के कारण होता है, जिससे शारीरिक और मानसिक दर्द हो सकता है। यदि आपको चॉकलेट खाने की ज़रूरत है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम 70% कोको है कोको के मिठाई और कड़वा स्वाद आपकी मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है।
    • इस कारण से, आम तौर पर कैफीन युक्त उत्पादों से दूर रहें। अनिद्रा और मनोदशा के झूलों से निपटने या व्यवहार करने की संभावनाओं को कम करने के लिए अपने मासिक धर्म के पहले और दौरान सप्ताह के दौरान कम कॉफी और चाय पीते हैं।
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 9
    4
    ब्लूबेरी का रस पीते हैं यह क्लिच जैसा लग सकता है, लेकिन ब्लूबेरी का रस वास्तव में शूल के साथ मदद कर सकता है। ब्लूबेरी में बहुत से पोटेशियम होते हैं, जिससे यह आपको फूला हुआ होने से रोकने में मदद कर सकता है, जबकि गर्भाशय के अपने अनुबंधित मांसपेशियों को आराम भी कर सकता है। इन कड़वी बेरीज को चबाने के बिना अधिक ब्लूबेरी का उपभोग करने के लिए, ब्लूबेरी का रस पीते हैं या एक पूरक लेते हैं (जिसे आप एक स्थानीय फार्मेसी में खरीद सकते हैं)।



  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 10
    5
    व्यायाम करने का प्रयास करें जबकि शोधकर्ता इस बारे में आगे और आगे चलते रहते हैं कि क्या माहवारी के दौरान व्यायाम सहायक या हानिकारक हो सकता है, केवल एक ही व्यक्ति जो व्यायाम के बारे में महसूस करता है, वह स्वयं है कसरत करने का प्रयास करें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है - यदि ऐंठन खराब हो जाती है, तो रोकें हालांकि, संभावना है कि आप अपने शरीर को थोड़ी सी जगह ले जाने के बाद बेहतर महसूस करेंगे। कम से कम 4 या 5 बार व्यायाम के 30 मिनट की कोशिश करो। कुछ अभ्यास आपको शामिल करना चाहिए:
    • घूमना या चल रहा है: एंडोर्फिन (हार्मोन आप अच्छा महसूस कर कि) कि आपके शरीर विज्ञप्ति आप जब व्यायाम यह पसीना है कि आप जबकि चल रहा है लायक बना सकते हैं।
    • एरोबिक्स: निराशा आपको एक एरोबिक्स कक्षा में घूमने के लिए प्रेरणा देते हैं। इसे ज़ुम्बा, पायलट्स या किसी अन्य वर्ग से बनायें, अपना दिल पंप बनाएं और अपनी कूल्हे को ले जाएं।
    • बोर्ड: पेट में काम करने के लिए, आप मंजिल पर रह सकते हैं, आपके शरीर नीचे अपना हाथ और कोहनी जगह है और केवल हाथ और पैर की उंगलियों का उपयोग कर उसे उठा।
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 11
    6
    कुछ योग मुद्राएं करने की कोशिश करें कुछ उल्टा पदों की अनुशंसा नहीं की जाती है, लेकिन सबसे ज़्यादा आसन आपके दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि आप एक ज़ेन राज्य में भी जा सकते हैं। विशेष रूप से, कबूतर आसन एक प्रभावी आसन है जिसे आपको बाहर आना चाहिए।
    • कबूतर मुद्रा: आपके सामने दाएं घुटने झुकने, फर्श पर बैठकर शुरू करो अपने दूसरे पैर को आगे बढ़ाएं, अपने हाथों को अपने कूल्हे पर रखें और धीरे-धीरे अपनी पीठ पर कर्व करें। जब आप सांस लेते हैं, तो एक पल को पकड़ो, फिर आगे बढ़ें और फर्श पर, अपने सामने अपने हाथ रखो। फिर, जब आप सांस लेते हैं, तब एक पल के लिए रखें, और फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
    • कोशिश करने के लिए अन्य पदों में शामिल हैं: देवी, पक्षी और वृक्ष मुद्रा।
  • विधि 3
    दवाओं का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 12
    1
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के साथ लड़ाई लड़ें। वे शायद मासिक धर्म के दर्द से बचने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है। यहां तक ​​कि पेट का दर्द दूर करने के लिए इस समस्या हो रही लायक नहीं - लेकिन, आप के रूप में एक खाली पेट पर उन्हें उपभोग करने के लिए अपने पेट के अस्तर को चोट पहुंचा सकते सावधान रहना होगा। इन उपायों के दुष्प्रभावों से बचने के लिए, कुछ भोजन के बाद उन्हें हमेशा ले लें।
    • सबसे आम को नुस्खे की ज़रूरत नहीं है और इसमें इबुप्रोफेन, एस्पिरिन और नापोरोक्सन शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 13
    2
    एसिटामिनोफेन की कोशिश करो इस ओवर-द-काउंटर उपाय को मासिक धर्म के दर्द से मुकाबला करने का एक शानदार तरीका बताया गया है। यह जल्दी से दर्द से छुटकारा पाने के लिए गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज के समान है, लेकिन उनके विपरीत, यह भंगुर विरोधी नहीं है। इसके बजाय, एसिटामिनोफेन आपके शरीर को जिस तरह से दर्द महसूस कर रहा है, उसको बदलने के लिए काम करता है, जबकि शरीर के अंग को आराम भी करता है।
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 14
    3
    सूजन की वजह से पीड़ा और निराशा को कम करने के लिए एक डाइरेक्टिक लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। मूत्रल काम के लिए अपने शरीर को रोकने के लिए बहुत अधिक पानी (प्रक्रिया आप प्रफुल्लित करता है) बनाए रखने के लिए, जबकि भी हार्मोन (antidiuretic) है कि आपके गर्भाशय मांसपेशियों बनाता अनुबंध और पेट का दर्द पैदा करने के लिए बनाने के लिए अपने शरीर को रोकता है।
    • दर्द से निपटने के लिए निर्धारित सबसे आम डाइरेक्टिक्स में स्पायरोनोलैक्टोन, अमिलाओराइड और अमोनियम क्लोराइड शामिल हैं। हालांकि, गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ के अलावा, मूत्रवर्धक दवाओं की आवश्यकता है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से पूछने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 15
    4
    एसिटामिनोफेन के साथ कुछ मूत्रवर्धक जुड़ाव ध्यान रखें कि ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ मूत्रविज्ञान - विशेष रूप से पामाब्रोम और पिरिलामाइन - एक शक्तिशाली दर्द उपाय बनाने के लिए एसिटामिनोफेन की कम मात्रा से लिया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 16
    5
    खुराक लेने से मैग्नीशियम और कैल्शियम का सेवन बढ़ाएं। आप मैग्नीशियम की खुराक पांच दिनों जब अपने अवधि शुरू करना चाहिए करने से पहले लेना शुरू कर देना चाहिए। मैग्नीशियम अपने पेट तक तेज़ी से रक्त की आपूर्ति को समायोजित कर देता है और आपके शरीर इस क्षेत्र में अतिरिक्त पानी बनाए रखने के लिए रोकता है, ताकि आप कम पेट का दर्द होने की संभावना है। जब आप कैल्शियम और मैग्नीशियम एक साथ ले वे अपने मासिक धर्म दर्द गर्भाशय की मांसपेशियों को नियंत्रित करने और उन्हें रोकने कम करने के लिए बहुत अनुबंध करने के लिए काम करते हैं (संकुचन क्या पेट का दर्द का कारण बनता है)।
    • आपके शरीर में मैग्नीशियम और अतिरिक्त कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद के लिए कुछ विटामिन ले जा सकते हैं। इन विटामिन बी और डी शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक अवधि रोकें चरण 17
    6
    गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप मासिक धर्म की एक बहुत भारी अवधि का सामना कर रहे हैं, तो आप इन गोलियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार की गोली आपके मासिक धर्म को विनियमित करने में मदद कर सकती है और उन्हें बहुत कम तीव्र कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • धूम्रपान से बचें क्योंकि सिगरेट आपके शरीर में अलग-अलग प्रणालियों को परेशान कर सकते हैं - जिसमें आपकी पाचन तंत्र भी शामिल है - और अपने मासिक धर्म के लक्षणों को बहुत खराब बनाते हैं।
    • अपने ऐंठन को दूर करने के लिए एक्यूपंक्चर की कोशिश करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • प्राकृतिक उपचार की कोशिश करने या किसी प्रकार की दवाओं का उपभोग करने से पहले अपनी जीवन शैली बदलने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com