IhsAdke.com

जेपी नालियों की देखभाल कैसे करें (जैक्सन प्रैट)

सफल सर्जरी के बाद, उन नालियों के साथ देखभाल की जानी चाहिए जो अभी भी ऑपरेशन साइट से तरल पदार्थ को हटाने के लिए तैनात हो सकते हैं। यह जानना हमेशा विवेकपूर्ण होता है कि उनके बारे में अच्छी देखभाल कैसे करें। जैक्सन-प्रैट नाली (जेपी) सर्जरी के विभिन्न प्रकार, वक्ष और फेफड़े और पेट और श्रोणि के संचालन में अधिक बार सहित निम्नलिखित किया जाता है। हमेशा छुट्टी पर अपने सर्जन के निर्देशों का पालन करें - नीचे दी गई जानकारी पूरक के रूप में काम करेगी और अपने चिकित्सक की सिफारिशों को प्रतिस्थापित न करें। जैक्सन-प्राट नालियों की देखभाल करना जटिल नहीं होना चाहिए, लेकिन यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

चरणों

भाग 1
जैक्सन-प्राट नालियों के बारे में अधिक जानने

चित्र के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 1
1
जैक्सन-प्राट (जेपी) नालियों के महत्व के बारे में जानें शल्यक्रिया के बाद, सर्जरी साइट पर जल निकासी की आवश्यकता हो सकती है ताकि तरल पदार्थ को निकाला जा सके और बनाने से थक्के और फोड़े को रोक सकें। जल निकासी की निगरानी करने में सक्षम होने के कारण व्यक्ति को सर्जरी के बाद किसी भी जटिलता पर नज़र रखना भी पड़ सकता है। जेपी नालियों साइट operado- इस एक बंद कलेक्टर, जो सक्शन बनाता है, जब हवा कलेक्टर से निष्कासित कर दिया गया है और ढक्कन बंद है के माध्यम से किया जाता है पर तरल पदार्थ की एक धीमी गति से चूषण प्रदर्शन करते हैं।
  • हालांकि वे चिकित्सा और द्रव हटाने को बढ़ावा देते हैं, उन्हें लंबे समय तक नहीं छोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए केयर (जेपी प्रैट) जेपी ड्रेन्स चरण 2
    2
    जेपी नाली को स्थापित करने का तरीका जानें नाली कैथेटर ट्यूबों से जुड़ी एक तीन हिस्से प्रणाली से बना है। ट्यूबों ने छेदों को चक्कर लगाया है जो तरल पदार्थ एकत्र करते हैं। शल्य चिकित्सा के दौरान, नाली गुहा में सीने जाती है - लगभग 2.5 सेंटीमीटर गहरी - जहां तरल पदार्थ आमतौर पर टांके के माध्यम से होते हैं। बाकी ट्यूब सिस्टम शरीर के बाहर है, मैनिफोल्ड से जुड़ा है, जिसमें एक चूषण वाला टोपी है। यह हिस्सा कई गुना खाली करने के लिए खोला जाना चाहिए।
    • जेपी नाली का उपयोग करते समय, आपको घावों से बाहर तरल पदार्थ को चूसने के लिए चूषण और दबाव को चलाने के लिए कई गुना संकुचित करना होगा। जब नाली खाली हो जाती है, तो कलेक्टर विस्तारित होगा, क्योंकि प्लास्टिक की टोपी - जो सिस्टम को बंद कर देती है - हटा दी जाएगी।
  • चित्र के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 3
    3
    सर्जरी के बाद कुछ कार्य करने के लिए तैयार हो जाओ सर्जन या चिकित्सा स्टाफ यह बताएंगे कि चीरा साइट की देखभाल करने के लिए रोगी को क्या करना होगा। जल्द ही प्रक्रिया के बाद, इसलिए यह देखना है कि चिकित्सा ठीक से किया जा रहा है, प्रकार और जल निकासी की राशि की निगरानी कर रहा है संक्रमण, नालियों के लक्षण या उखाड़ फेंकना कैथेटर पर नजर रखने, और आवश्यक देखभाल करते हैं और कलेक्टर खाली महत्वपूर्ण होगा हर 8 12 घंटे तक (या चिकित्सक द्वारा सुझाए गए समय से)।
    • चूंकि कलेक्टर को काम करने के लिए उचित चूषण की आवश्यकता होती है, जब इसे आधे रास्ते से अधिक या कम भर जाता है तो इसे खाली करने की आवश्यकता होगी
  • भाग 2
    नालियों को खाली करना

    चित्र के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 4
    1
    आपूर्ति एक साथ रखो। उन सभी वस्तुओं को इकट्ठा करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी: एक लॉग बुक, कैंची, थर्मामीटर, धुंध और एक मापन कंटेनर। पानी तक पहुंच के साथ एक स्थिर स्थान पर रहें। साबुन और पानी के साथ हाथों को अच्छी तरह धो लें
    • अगर बाथरूम में एक बड़ा सिंक है, तो इसका इस्तेमाल करें।
  • चित्र के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 5
    2
    धुंध और नालियों को तैयार करें , मध्यम करने के लिए जाली के टुकड़े काट लें, ताकि वे आसानी से नालियों के चारों ओर लिपटा जा सकता है, कैथेटर की रक्षा करने और दे नहीं यह चीरा साइट के खिलाफ रगड़ना। कपड़ों की नालियों को उजागर करें और कमर के स्तर पर जेब के साथ कुछ पहनें, जैसे एक बागे, उन्हें खाली करने के बाद नालियों को बांधने के लिए।
    • आपके पास नालियों की संख्या के बराबर धुंध के टुकड़े काट, जो कि एक या दो है। सफाई के लिए अन्य टुकड़े अलग छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक के लिए केयर (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 6
    3
    नालियों को खाली करें कई गुना टोपी निकालें और सामग्री को मापने के पोत में डालें। गणना करें कि द्रव के कितने एमएल निकल दिए गए हैं, एक नोटबुक में मान लिखें और शौचालय में द्रव को त्यागें। कलेक्टर खाली होने के बाद, इसे कवर करें जब आप कवर को बदल दें। इस कलेक्टर सतह में चूषण और कई अवकाश बनाना चाहिए। कोशिश मत करो नाली में कुल्ला
    • किसी भी असामान्य द्रव विशेषताओं (बादल, भूरा, या अप्रिय गंध) को याद रखें। जब आप कुछ अलग नोटिस करते हैं, तो अपने डॉक्टर को फोन करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए केयर (जैक्सन प्राैट) जेपी नालियों चरण 7



    4
    ड्रेनेज साइट को साफ करें धीरे से पट्टी और धुंध को हटा दें ताकि आप टांके को प्रभावित न करें। संक्रमण के किसी भी लक्षण की जाँच करें (मवाद, लालिमा, सूजन) और लॉग बुक में कोई भी असामान्यताएं नोट करें धुंध का एक पूरा टुकड़ा लें और उसे गर्म साबुन का पानी से मिला लें। चीरा से बाहर जाकर साइट को साफ करें ताकि बैक्टीरिया को खोलने में नहीं लाया जा सके। यदि आप चाहें, तो एक सर्कल के रूप में एक दक्षिणावर्त गति बनाओ जो शल्य साइट पर शुरू होती है और किनारों पर जाती है। यदि आपको फिर से जगह साफ करने की आवश्यकता है, तो धुंध का दूसरा टुकड़ा लें और फिर से शुरू करें क्षेत्र को स्वाभाविक रूप से सूखा दें
    • यदि आपको संक्रमण के लक्षण दिखाई पड़ते हैं - जैसे कि बुखार, मवाद, लाली, ठंड लगना या चीरा में सूजन - जितनी जल्दी हो सके सर्जन को बुलाओ।
  • चित्र के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 8
    5
    सर्जरी साइट पर धुंध लागू करें एक बार क्षेत्र सूखा है, धुंध के टुकड़े जो पहले से कट गया था ले लो नाली के फ्लैट के अंत को पकड़ो और इसे शरीर के करीब रखें, धुंध के साथ कैथेटर लपेटकर। टेप का उपयोग करना, धुंध को छेड़ना, घर्षण या घर्षण की जांच करना। नालियों को रिक्त करें और साइट को हर 8 से 12 घंटे या सर्जन द्वारा अनुशंसित समय से फ्लश करें।
    • कमर स्तर या नीचे चीरा पर प्लेस नालियों गुरुत्वाकर्षण तरल पदार्थ को जेपी नालियों में ले जाने में मदद करेगा।
  • भाग 3
    परेशान या जटिलताओं से बचना

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल (जेपी प्रैट) जेपी नालियों चरण 9
    1
    द्रव को हटाने के पहलू पर नज़र रखें आम तौर पर, यह सर्जरी के बाद एक छोटे से रक्त ले जाएगा, लेकिन समय के साथ, आप एक बादल उपस्थिति या युक्त मवाद के साथ कभी नहीं एक भूसे रंग और फिर स्पष्ट खरीद चाहिए,। प्रत्येक 24 घंटों के दौरान द्रव की मात्रा को चेक करें। चिकित्सक ने मिलिलीटर (एमएल) में सूखा तरल पदार्थ की मात्रा को मापने के लिए एक प्लास्टीक कंटेनर के साथ मरीज को प्रदान किया जाना चाहिए। जब भी कलेक्टर को खाली किया जाता है - आमतौर पर हर 8 से 12 घंटे - माप लिखो। समय के साथ, मात्रा कम हो जाएगी।
    • डेटा और उपायों को रिकॉर्ड करने के लिए एक रिकॉर्ड पत्र भी प्रदान किया जाना चाहिए - अन्यथा, नोटबुक में ऐसा करें।
    • आम तौर पर, 24 घंटे के भीतर 30 मिलीलीटर से भी कम की मात्रा में चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा नालियों को पहले ही हटाया जा सकता है।
  • चित्र के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 10
    2
    चोट के स्थान की निगरानी करें सर्जन और चिकित्सा कर्मचारियों के साथ स्वतंत्र रूप से संवाद करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है वापसी करने के लिए नियुक्तियों को चिह्नित करें और दिखाएं कि चीरा कैसा है, और डॉक्टर को तरल पदार्थ निकालने की अनुमति दें किसी भी चिंताओं या समस्याओं को ध्यान से देखें जिन्हें आपने देखा हो। यदि निम्न में से कोई भी जटिलताएं होती हैं, तो आपातकालीन कमरे में जाएं:
    • चीरा के किनारों पर लालची
    • मवाद या मोटे द्रव
    • उस साइट पर अप्रिय गंध जहां सर्जरी की गई थी
    • 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार
    • सर्जरी के क्षेत्र में दर्द
  • चित्र के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 11
    3
    जगह को साफ रखें जैक्सन प्रैट शरीर से जुड़ी नालियों के साथ स्नान करने के लिए बहुत असहज हो सकता है, लेकिन अगर कोई मदद करता है, तो सफाई आसानी से किया जाएगा। डॉक्टर को स्नान छोड़ना चाहिए, विशेषकर अगर वहाँ चीरा क्षेत्र में पट्टियां हैं - यदि वह अनुमति देता है, तो साइट सावधानी से धो लें और सुनिश्चित करें कि यह समाप्त होने पर पूरी तरह सूखा है। अन्यथा, एक कपड़ा या धुंध के साथ नालियों के आसपास के हिस्सों को मिटा दें
    • यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। वहाँ सेवाओं है कि आप एक नर्स को किराये पर रोगी के घर के लिए हर दिन स्नान के साथ मदद करने के लिए, एक स्पंज के साथ यह धोने या बाल lathering आने की अनुमति नहीं है। एक और विकल्प के लिए रिश्तेदारों को स्नान समय में मदद करने के लिए पूछना है
  • चित्र के लिए देखभाल (जैक्सन प्रैट) जेपी नालियों चरण 12
    4
    नालियों को सुरक्षित रखें सुरक्षा पिन लें और जैक्सन-प्राट पकड़ने के ऊपर प्लास्टिक छिद्र के माध्यम से इसे सुरक्षित करें। हल्के कपड़ों पहनें और कपड़ों के लिए नालियों को संलग्न करें, जैसे ढीले ढाले शर्ट नालियों का समर्थन किया जाना चाहिए ताकि वे रैप न हों या खींची जाएं। जब कपड़े से जुड़ा हुआ है, तो वे कम कर देते हैं और रोगी को आराम से छोड़ देते हैं।
    • कमर के चारों ओर जेपी नालियों को जोड़ने के लिए एक थैली का उपयोग करने की कोशिश करें
    • उन्हें पैंट में ठीक न करें यदि वे भूल जाते हैं कि वे वहां हैं और पैंट नीचे खींच लेंगे तो उन्हें निकाल दिया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • पहली बार जब आप नालियों को खाली करते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछिए। अन्य कार्यों के बीच, पट्टियों को आगे बढ़ाने और हटाने या बदलने के लिए संभवतः मुश्किल हो सकता है
    • अपनी शर्ट जेब में कलेक्टर को मत छोड़ो। यह एक जगह बहुत अधिक है, जो द्रव के संचलन को बाधित करता है और पूर्ण रोगी वसूली के लिए समय में वृद्धि करेगा। चीरा साइट के नीचे कलेक्टर को छोड़ दें।
    • अपने हाथों या किसी और चीज़ से उद्घाटन या ढक्कन को छूने न दें रोगाणु प्रणाली में प्रवेश कर सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि नाला पकड़ने वाला व्यक्ति 12 घंटे में आधे से ज्यादा की तरफ बढ़ता है, तो इसे प्रोग्राम से पहले रिक्त करें और इस घटना को रिकॉर्ड करें। कलेक्टर अपनी क्षमता का कम से कम आधा होना चाहिए ताकि शल्यक्रिया साइट से निकासी करने के लिए वैक्यूम पर्याप्त हो।
    • जैसे ही आप कलेक्टर को खाली करते हैं और जब ऐसा होता है, तो ध्यान दें कि आपके शरीर के तापमान को मापें। यदि माप 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं या जिम्मेदार सर्जन को बुलाएं।
    • कभी मैनिफ़ोल्ड को संक्षिप्त करें यदि कवर खुला नहीं है। आप तरल पदार्थ को शरीर में वापस लाएंगे, संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।
    • किसी भी परिस्थिति में नहीं अपने खुद के जैक्सन-प्रैट नाली को हटाने की कोशिश करें चूंकि वे सर्जरी साइट के करीब सिलना लगाए गए थे, इसलिए एक विशेष चिकित्सक इसे हटा देना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com