IhsAdke.com

कैसे दोपहर के भोजन के बाद नींद से बचें

यही कारण है कि स्पेन में लोग आमतौर पर "नल" करते हैं दोपहर उनींदे का अंत करने के लिए, ध्यान देना ज़रूरी है कि आप जो भी खा रहे हैं और अपने आप को सामान्य तरीके से ख्याल रखना है। दोपहर के भोजन के बाद आप स्वस्थ आहार खाने, पर्याप्त नींद लेने और जॉगिंग के बाद दोपहर की ऊर्जा को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। दोपहर के भोजन के बाद उनींदे से बचने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें

चरणों

विधि 1
दोपहर उनींदेपन के कारणों को समझना

छवि का शीर्षकः दोपहर के भोजन के बाद चरण 1 के बारे में जानें
1
ध्यान रखें कि दोपहर के भोजन के बाद नींद पाचन से संबंधित है। उनींदापन उठते हैं क्योंकि लंच खाना मस्तिष्क से पाचन प्रक्रिया में मदद करने के लिए रक्त को हटा देता है। शरीर दोपहर के भोजन के बाद कुछ मेलेटोनिन भी रिलीज़ करता है, जो एक हार्मोन है जो रात में सोते रहने में आपकी मदद करता है
  • 2
    इस बारे में सोचें कि आप कितने सोते थे दोपहर के भोजन के बाद उनींदापन बदतर हो सकता है यदि आप पहले रात को पर्याप्त नहीं सोते हैं। बेहतर कामकाज के लिए वयस्कों को प्रति रात लगभग 7-8 घंटे नींद की जरूरत होती है, इसलिए एक रात को बिस्तर पर जाने की कोशिश करें जो हर रात सोने के आवश्यक घंटों की अनुमति देता है। यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो कारण निर्धारित करने के लिए एक डॉक्टर से बात करें
  • 3
    अपने आप से पूछें कि क्या आपके खाने की आदतों में दोपहर के उनींदापन में योगदान हो सकता है यद्यपि दोपहर के भोजन के बाद ऊर्जा में एक बूंद सामान्य है, गरीब या अपर्याप्त पोषण उनींदापन को बदतर बना सकता है दोपहर के भोजन के बाद नींद महसूस करने से बचने के लिए, निम्न प्रश्नों पर विचार करें:
    • मैं हर दिन नाश्ता खा रहा हूँ?
    • क्या मेरा नाश्ता पौष्टिक ऊर्जा प्रदान करता है? (सिर्फ पेय से ज्यादा।)
    • क्या मैंने स्वस्थ भोजन खाया है?
      • यदि इन प्रश्नों में से कोई भी उत्तर "नहीं" है, तो आपको खाने की आदतों का मूल्यांकन करना चाहिए ताकि उनींदापन कम भारी हो सके।
  • 4
    एक खाना पत्रिका में नींद को छोड़ने वाला वाला लिखें जब आप नींद महसूस करते हैं, तो आप क्या खा चुके हैं, चाहे आपने क्या प्रयोग किया हो या नहीं, नीचे लिखो, आप पहले रात को कितनी अच्छी तरह सोया और इसमें शामिल होने वाले अन्य कारक ऐसा एक सप्ताह के लिए करें और आपके द्वारा लिखित डेटा का विश्लेषण करें। पैटर्न की तलाश करें ताकि किसी भी आदत से बचें जो उनींदापन की समस्याओं का कारण बनती है।
  • विधि 2
    दोपहर में तंद्रा से बचने के लिए खाने की आदतों को बदलना

    1
    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें कभी भी इस भोजन को छोड़ न दें क्योंकि यह आपके पूरे दिन में ऊर्जा को निर्देशित करेगा भूरे रंग की रोटी, अनाज, फल और दही जैसे स्वस्थ विकल्प सुबह उठें। एक अच्छा नाश्ता आपको कम समय पर अस्वास्थ्यकर खाने के विकल्पों का सहारा देने का प्रयास करता है और दिन भर में आपकी शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ाता है। कुछ अच्छे कॉफ़ी विकल्प हैं:
    • स्किम दूध और कुछ ताजे फल के साथ अनाज
    • दो चम्मच मूंगफली का मक्खन और एक केले के दो बड़े चम्मच के साथ टोस्ट
    • एक बहुभुज की रोटी तले हुए अंडे, पतली चीज़ों का एक टुकड़ा और एक गिलास संतरे का रस के साथ सबसे ऊपर है
  • 2
    फास्ट फूड और चिकनाई चीजों के बजाय स्वस्थ आहार चुनें सबसे तेज भोजन खाद्य पदार्थ वसा, शर्करा, लवण, परिरक्षकों, और स्वाद बढ़ाने वाले से भरे हुए हैं। आपका स्वाद बहुत अच्छा है, और आप ऊर्जा में वृद्धि महसूस करते हैं, लेकिन इस तरह आप कैलोरी से भर जाते हैं जिनके पास पोषक तत्व नहीं होते हैं और आपके शरीर के लिए एक अस्वास्थ्यकर ईंधन
    • यदि आपके पास केवल फास्ट फूड पर दोपहर के भोजन का विकल्प होता है, तो भुना हुआ या ग्रील्ड आइटम तली हुई जगह के बजाय चुनें और आलू को छोड़ दें।
  • 3
    साबुत अनाज पर छड़ी और प्रसंस्कृत चीनी और आटे से बचें। यद्यपि ब्रेड, क्रोसंट्स, मफिन और केक स्वादिष्ट होते हैं वे ऊर्जा-उत्प्रेरण के रूप में प्रच्छन्न होते हैं। डॉ Gabe Mirkin एक मिठाई, पास्ता और पके हुए चीजों से परहेज तुम जाग रहना चाहते हैं सिफारिश की गई है, क्योंकि आटा और चीनी की उच्च सामग्री के बजाय असंसाधित खाद्य पदार्थों की sonolência.A पसंद प्रेरित संसाधित या परिष्कृत, एक गारंटीकृत तरीका है और दोपहर के भोजन के बाद बेहतर महसूस करने के लिए स्वस्थ



  • 4
    जटिल कार्बोहाइड्रेट और उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ दोपहर का खाना खाएं संसाधित भोजन और स्टार्च को चुनने के बजाय, एक संतुलित और स्वस्थ दोपहर के भोजन के लिए चुनिए, जो सब्जियां मुख्य आकर्षण के रूप में पेश करती है और इसमें पूरे अनाज और दुबला प्रोटीनों की सेवा भी शामिल है। निम्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ उच्च ऊर्जा वाले लंच बनाएं:
    • अंकुरित, हरी बीन्स, सलाद, सरसों भूरे रंग के, कासनी, समुद्री शैवाल, गोभी, मशरूम, मूली, अजवाइन, एवोकैडो, ककड़ी, ब्रोकोली, फूलगोभी, मिर्च, स्क्वैश, तोरी, बांस गोली मारता है, प्याज, टमाटर, आटिचोक, गाजर, पानी की गोलियां, स्क्वैश, आदि
    • पूरी गेहूं की रोटी, भूरे रंग के चावल, पूरे गेहूं के पास्ता, पूरे गेहूं पटाखे, गेहूं, क्विनोआ आदि।
    • चना, अंडे, चिकन स्तन, टूना, टोफू, टर्की स्तन आदि।
  • 5
    खाओ कम एक बड़े भोजन को पचाने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको नींद आना चाहिए। दोपहर के भोजन पर बहुत ज्यादा खाने के बजाय, पूरे दिन में छोटे भोजन खाएं दिन के दौरान अनुशंसित सभी कैलोरी प्राप्त करने के लिए सुबह के मध्य में और दोपहर के मध्य में नाश्ते के साथ एक छोटे से भोजन का संतुलन करें। यदि आप पूरे दिन छोटे भोजन खाने की कोशिश करना चाहते हैं, तो खाने के बिना तीन घंटे से अधिक समय तक नहीं रहना याद रखें।
  • 6
    दोपहर के मध्य में स्वस्थ नाश्ते खाएं। इस अवधि के लिए अच्छे नमस्कार वे हैं जो ऊर्जा नहीं निकलते, लेकिन इसे उठाते हैं चॉकलेट से भरने के लिए प्रलोभन से बचें और फलों, पटाखे और नमक के साथ पतली चीज़ या बादाम का एक मुट्ठी चुनें।
  • विधि 3
    दोपहर उनींदापन को हरा करने के लिए अन्य कदम उठाते हुए

    1
    शराब या बियर मत खाओ यद्यपि एक तनावपूर्ण दिन दोपहर के भोजन के समय में एक बीयर या एक गिलास वाइन बना सकता है, तो यह आपको नींद में डाल देगा, इसलिए दोपहर के भोजन के साथ शराब से बचें शराब एक शामक है, और यहां तक ​​कि एक गिलास भी आपको पूरे दिन के लिए थका हुआ महसूस करता है।
  • 2
    दोपहर के भोजन के बाद कैफीन का सेवन कम करें यद्यपि यह सतर्कता में सुधार करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है, कैफीन रिटर्न घटने का मामला बन सकता है क्योंकि आपको खुराक में वृद्धि करने की आवश्यकता होगी क्योंकि इसका प्रभाव समय के साथ कम हो जाता है। कैफीन बढ़ाने की आवश्यकता स्वस्थ नहीं है क्योंकि आप आसानी से बहुत अधिक कैफीन ले सकते हैं, इसके प्रभाव के तुरंत बाद ऊर्जा खो सकते हैं, और अंत में कैफीन की लत विकसित करने के जोखिम को चला सकते हैं।
    • दोपहर को खर्च करने के लिए कैफीनयुक्त या डिकैफ़िनेटेड पेय की कोशिश करें जल एक उत्कृष्ट पसंद है, और दिन के दौरान अच्छी हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है। एक और बोनस यह है कि यह आपको समय-समय पर जल कूलर पर चलने के लिए एक बहाना प्रदान करता है।
  • 3
    दोपहर के भोजन के बाद व्यायाम करें खाने के बाद, बाहर जाना और कुछ हल्का व्यायाम करने का एक अच्छा विचार है कुछ ब्लॉकों के लिए टहलने लें, कुछ बुनियादी हिस्सों को करें, एलेवेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें, या बाथरूम में कुछ कूद बनाएं - जो कुछ भी आपका शेड्यूल फिट बैठता है और जहां आप हैं खाने के बाद हल्के व्यायाम आपके रक्त का प्रवाह और थकान को दूर करने में मदद करेगा।
  • 4
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप दोपहर के भोजन के बाद अत्यधिक उनींदापन से पीड़ित हैं, तो एक जांच करें। ऐसी चिकित्सा स्थितियां हैं जो उनींदे का कारण बन सकती हैं, जैसे लोहे की कमी या अन्य पोषक तत्व, इंसुलिन प्रतिरोध या मधुमेह, हाइपोग्लाइसीमिया या अन्य चिकित्सा समस्याओं। निदान और उपचार केवल एक डॉक्टर ही कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दोपहर के भोजन के बाद अपने बच्चों से पूछें कि वे कैसा महसूस करते हैं। यदि वे (या शिक्षक) दोपहर के भोजन के बाद पावर आउटेज रिपोर्टिंग कर रहे हैं, तो संभवतया यह दोबारा के बक्से में डाल रहे हैं या फिर वे जांच कर रहे हैं कि वे क्या खरीद रहे हैं इसका पुनः मूल्यांकन करें। बच्चों के लिए अच्छा पोषण महत्वपूर्ण महत्व है
    • दोपहर के भोजन के लिए एक आराम और सुखद स्थान तलाशना महत्वपूर्ण है। कार्यालय से बाहर निकलने की कोशिश करो और कुछ ताजा हवा ले लो। उत्पादकता और दोपहर उत्साह को सुधारने के लिए पेट के समान भावना को पोषण करना।
    • हालांकि स्पोर्ट्स ड्रिंक आपको प्रारंभिक बढ़ावा दे सकते हैं, फिर भी ऊर्जा के एक नियमित स्रोत के रूप में उन पर भरोसा मत करो। कैफीन और चीनी में समृद्ध होने के अलावा, जो बड़ी खुराक में स्वस्थ नहीं हैं, उन पर भरोसा करना अच्छा पोषण का विकल्प नहीं है।
    • धीरे-धीरे खाने की कोशिश करें क्योंकि जल्दी में खाए शरीर को अनावश्यक रसायनों को जल्दी से रिलीज करने और टायर में उत्तेजित कर देगा।
    • हालांकि यह अपने काम अनुसूची के लिए संभव नहीं हो सकता है, आप दोपहर के भोजन के बाद 15 मिनट की एक छोटी सी झपकी लेने के लिए योजना बना सकते हैं, और यह मदद से आप दिन के आराम के लिए नींद से भरा हुआ महसूस करते हैं और अपनी उत्पादकता में सुधार कर सकते रोकने के।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कुछ खाने के लिए केवल दस मिनट लगते हैं, तो पौष्टिक कुछ चुनें। यदि आपको किसी रेस्तरां में जाने के लिए कहा जाता है, तो हल्का भोजन चुनें

    चेतावनी

    • फ़िब्रोमाइल्जी जैसे क्रोनिक थकान के प्रतिरक्षा विकार भोजन की आवश्यकता के बाद झपकी ले सकते हैं। यदि ये उपाय काम नहीं करते हैं और आपके पास फ़िब्रोमाइल्जी है, तो अपने मालिक को यह बताने पर विचार करें कि दोपहर के भोजन के बाद एक झपकी कमी के अनुकूलन है। यदि आप काम पर झपकी ले सकते हैं और उत्साहित महसूस कर सकते हैं, तो यह समस्या का एक व्यावहारिक समाधान है - सो जाने की कोशिश करने से कहीं ज्यादा प्रभावी।
    • अपने आहार या स्वास्थ्य के बारे में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com