IhsAdke.com

कैसे एक अनूवरिमा से बचें

एक एन्यूरिज्म एक रक्त वाहिका की दीवार का एक असामान्य फैलाव है, जो कि पोत की दीवार के कमज़ोर होने के कारण होता है। अनियिरिज़म किसी भी रक्त वाहिका में हो सकता है, लेकिन सबसे खतरनाक लोग हैं जो कि महाधमनी या मस्तिष्क की धमनियों में होते हैं। नसों का टूटना है जहां अनारिज़्म के मामलों के आधा मौत में परिणाम कर सकते हैं अन्तरालियां अक्सर उनके टूटने का समय तक पता लगाना मुश्किल होती हैं। ये उन रोगजनक घटनाएं भी हैं जो बचने में मुश्किल होती हैं, लेकिन ऐसे कदम होते हैं जो आप एंटीवायरसम की शुरुआत से रोकने में मदद कर सकते हैं या किसी का पता चलने पर टूटना रोक सकते हैं। यह आलेख आपको सिखाएगा कि ये उपाय क्या हैं I

चरणों

भाग 1
एक निदान हो रही है

एक एंटीरिवैम स्टेप 1 से बचें छवि
1
अपने परिवार के इतिहास को जानें यदि आपके परिवार के कम से कम दो सदस्यों ने हाल ही में या पूर्व में एक एनवायरिज़म लगाया है, तो एक बहुत अच्छा मौका है कि आप एक भी विकसित करेंगे आनुवांशिक गड़बड़ी के मामलों में, चिकित्सकों का सुझाव है कि रोगी प्रत्येक पांच वर्षों में निदान परीक्षण करता है।
  • धमनीविस्फार की ज्यादातर, केवल अपने टूटना या खून बह रहा है के बाद पता चला, जब तक वे चिकित्सा आपात स्थिति या अन्य प्रयोजनों के लिए मस्तिष्क छवियों में किए गए परीक्षा निष्कर्ष बन जाते हैं। क्योंकि यह एक कठिन निदान की स्थिति है, अधिकांश चिकित्सक अस्थिर अनियिरिज्म्स की खोजी जांच की सिफारिश नहीं करते हैं, जब तक कि रोगी के कुछ लक्षण न हों या जोखिम वाले समूह के प्रोफाइल में फिट बैठते हैं।
  • एक एंटीरिवैम स्टेप 2 से बचें छवि का शीर्षक
    2
    एक अनियिरिज्म के लक्षण जानें आंखों में दर्द, विशेष रूप से एक व्यक्ति जो आंख के पीछे को प्रभावित करता है, साथ ही धुंधला दृष्टि और चेहरे का पक्षाघात भी ऐसे लक्षण हैं जो तत्काल चिकित्सा ध्यान देने का सुझाव देते हैं।
  • एक एंटीरिवैम स्टेप 3 से बचें छवि शीर्षक
    3
    एक अनियिरिज्म के निदान के लिए विभिन्न प्रकार के परीक्षणों को जानें डॉक्टर कई प्रकार के नैदानिक ​​परीक्षणों का आदेश दे सकता है, इसलिए संभावित परीक्षणों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए जो आपको प्रस्तुत किए जा सकते हैं। सामान्य तौर पर, परीक्षा में शामिल होंगे:
    • कम्प्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी). यह एक विशेष प्रकार का एक्स-रे है जो आमतौर पर रक्तस्राव का पता लगाता है। उपकरण छवियों का उत्पादन करता है जो मस्तिष्क के एक खंड या टुकड़े का प्रतिनिधित्व करते हैं और इसके विपरीत के अंतःशिरा प्रशासन को शामिल कर सकते हैं, जो प्राप्त छवियों में खून को उजागर करते थे।
    • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई). यह परीक्षण आम तौर पर रेडियो तरंगों के संयोजन का उपयोग करता है जो मस्तिष्क के एक विस्तृत 2 डी या 3 डी छवि का उत्पादन करने के लिए चुंबकीय क्षेत्र के भीतर बातचीत करते हैं। इस परीक्षण में अंतर्निहित विपरीत प्रशासन भी शामिल हो सकते हैं।
    • सीफेलोरैक्विडियानो फ्लुइड का विश्लेषण. "लंबर पंचचर" के रूप में भी जाना जाता है, इस परीक्षण का उपयोग उन मामलों में किया जाता है जहां खून बह रहा है अन्य परीक्षणों से इसका सबूत नहीं है। डरावने नाम के बावजूद, अधिकांश रोगियों को उनके पूरा होने के दौरान या उसके बाद काफी परेशानी महसूस नहीं होती।
    • सेरेब्रल एंजियोग्राफी. इस परीक्षा के दौरान, एक पतली कैथेटर गले के क्षेत्र में डाला जाता है और रक्त प्रवाह को ट्रैक करने और रक्तस्राव की जांच के लिए इसके विपरीत करने के लिए धमनियों के माध्यम से मस्तिष्क में ले जाया जाता है। यह सबसे आक्रामक परीक्षा है, जिसका उपयोग केवल दूसरों को प्रकट नहीं किया जा सकता है।
  • एक एंटीसेवाइम स्टेप 4 से बचें छवि का शीर्षक
    4
    एक विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि परीक्षा किसी भी संदेह से पता चलता है, या यदि आप एक एंटीवायरम विकसित करने की संभावना के बारे में चिंतित हैं, तो संभवतः आप एक विशेषज्ञ को भेजा जाएगा। यदि आपको लगता है कि आप जोखिम वाले समूह से संबंधित हैं या किसी एंटीवायरम के लक्षणों में से कोई भी है, तो अधिक जानकारी के लिए अपने न्यूरोसर्जन या न्यूरोलॉजिस्ट से बात करें। आपको अतिरिक्त परीक्षण दिए जा सकते हैं ताकि विशेषज्ञ आपको अधिक सटीक निदान दे सकें।
  • भाग 2
    आपके स्वास्थ्य की देखभाल करें

    एक एंटीरिवैम चरण 5 से बचें छवि का शीर्षक
    1
    यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो धूम्रपान छोड़ने के लिए आवश्यक है फुफ्फुसीय वातस्फीति और फेफड़ों के कैंसर के विकास के खतरे को बढ़ाने के अलावा, सिगरेट के धूम्रपान से एंवायरिज़म के विकास की संभावना भी बढ़ जाती है। अपने सिगरेट को छोड़ने में आपकी मदद करने के लिए सबसे उपयुक्त कार्यक्रम ढूंढने के लिए चिकित्सक के मार्गदर्शन की तलाश करें।
    • एक निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला भी खतरे में है। यदि आप जोखिम प्रोफ़ाइल में फिट होते हैं, तो बंद रहने वाले वातावरण से बचें जिसमें धूम्रपान की अनुमति है।
  • एक एन्युरिज़्म चरण 6 से बचें चित्र
    2
    शराब की मध्यम खपत बहुत ज्यादा शराब पीने से रक्त वाहिकाओं की दीवारों को कमजोर भी हो सकता है, जिससे एक एंटीवायरम विकसित हो सकता है। यदि आपके पास अत्यधिक शराब की खपत से संबंधित अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो आपको इस व्यसन को पूरी तरह से छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक एंटीरिवैम चरण 7 से बचें चित्र
    3
    दवाइयों का सही उपयोग करें चिकित्सकीय दवाओं या अवैध दवाओं का दुरुपयोग रक्त वाहिकाओं में सूजन और अनियिरिज़म के गठन के कारण हो सकता है। कोकेन और एम्फ़ैटेमिन के बार-बार उपयोगकर्ता सेरेब्रल एन्यूरिज्मिस विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • एक एंटीरिवैम स्टेप 8 से बचें छवि का शीर्षक



    4
    स्वस्थ आहार को अपनाना बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मांस और वनस्पति प्रोटीन स्रोत खाएं। चीनी के अत्यधिक खपत से बचें, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और वसा में उच्च भोजन। अपने भोजन पर अधिक नियंत्रण रखने के लिए, छोटे हिस्से खाएं या अपना खुद का भोजन तैयार करें। दो या तीन बड़ी सर्विंग्स बनाने के बजाय दिन के दौरान कई छोटे भोजन खाने की कोशिश करें
  • एक एंटीरिवैम चरण 9 से बचें छवि का शीर्षक
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें अच्छा हृदय स्वास्थ्य बनाए रखें और अच्छे शारीरिक वजन और स्वस्थ दिमाग बनाए रखने के लिए हल्के शारीरिक व्यायाम करें। प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट के लिए कसरत करने से आपको एंटीवायरम के विकास को रोकने या टूटने से रोकने में मदद मिलेगी। डॉक्टर आपकी शारीरिक स्थिति के लिए उपयुक्त अभ्यास सुझा सकते हैं। आपको पूरे जोरों पर शुरू करना नहीं है प्रकाश व्यायाम के साथ शुरू करें:
    • सुबह में, कॉफी से पहले, हल्के से खिंचाव। खींचने के बाद, हर दिन 15 या 20 मिनट के लिए व्यायाम करने से आपको अच्छी शारीरिक कंडीशनिंग मिलेगी और आपको अन्य गतिविधियों में प्रोत्साहित किया जाएगा।
    • पेट के अभ्यास और वजन उठाने की छोटी सी श्रृंखला करो। आपको बहुत ज्यादा वजन उठाना शुरू करने या मैराथन चलाने की आवश्यकता नहीं है। 20 बैठो और 10 वेटलिफ्टिंग की श्रृंखला के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ाएं।
    • अभ्यास के तरीके को ठीक से करने या पेशेवर से बात करने के निर्देशों के लिए इंटरनेट पर कुछ व्यायाम वीडियो खोजें।
  • एक अनूर्इस्मिथ चरण 10 से बचें चित्र
    6
    अपने समग्र स्वास्थ्य की देखभाल करें एक एंटीवायरसम की शुरुआत या टूटने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण कारक में शरीर के वजन, कोलेस्ट्रॉल का स्तर, रक्त ग्लूकोज और रक्तचाप को नियंत्रित करना शामिल है। एक चिकित्सक से नियमित रूप से परामर्श करें और अपने स्वास्थ्य का ट्रैक रखें, अनियिरिज्म की शुरुआत से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • भाग 3
    तनाव को नियंत्रित करना

    एक एन्यूरिज्म चरण 11 से बचें चित्र
    1
    अपने जीवन में तनाव के स्तर को बढ़ाने वाले कारकों को पहचानना सीखें तनाव के स्तर को नियंत्रित करने के उपायों से आपको एक अनियिरिज़म की शुरुआत से बचने या "रक्त वाहिका को फूटने" से बचने में मदद मिल सकती है। तनाव को कम करने के लिए, आपको उन परिस्थितियों को पहचानना सीखना होगा जो तनाव पैदा करते हैं और उनके साथ कैसे निपटें। तनावपूर्ण स्थितियों के उदाहरण हैं:
    • रिश्ते के मुद्दों
    • काम
    • पारिवारिक प्रतिबद्धताओं
    • वित्तीय समस्याएं
    • अन्य प्रकार के आघात
  • एक अनूर्यिज्म चरण 12 से बचें चित्र
    2
    हमेशा आराम करने और आराम करने के लिए समय निकालें। आपको आराम की आवश्यकता है, खासकर अगर आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं। अगर आपकी नौकरी परमिट, आराम करने के लिए छुट्टी ले लो और अपने जीवन को प्रभावित करने वाले कुछ तनाव को समाप्त करें थोड़ी देर के लिए काम के बारे में चिंता मत करो - तभी आप अपनी ऊर्जा को नवीनीकृत कर सकेंगे और पूरी तरह से आराम कर सकेंगे। अपने परिवार की यात्रा करें, बस ऐसी चीज़ें करें जो आपके शारीरिक और मानसिक विश्राम में योगदान करें
    • यदि आपकी नौकरी असंतोष और तनाव का एक निरंतर स्रोत है, तो आप नौकरियों को बदलने, एक हस्तांतरण की मांग कर सकते हैं, या पूरी तरह से नौकरियां बदल सकते हैं।
  • एक एन्युरिज़्म चरण 13 से बचें चित्र
    3
    आराम और स्वस्थ शौक रहें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शांत करने के लिए बोतलों में जहाजों का निर्माण करना सीखना होगा। कुछ दिलचस्प गतिविधि खोजें जो आपको विचलित करते हैं, जिससे आप रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव को भूल जाते हैं। क्या आप पेंटबॉल खेलना पसंद करते हैं? एक जिम का पता लगाएं जो इस खेल को पेश करता है और इसे आज़माएं कुछ ऐसा मज़े करो, जो आपके शरीर और मन का अभ्यास करता है आप यह कर सकते हैं:
    • पोकर या शतरंज खेलने की कोशिश करें
    • बाहरी गतिविधियों जैसे कि चलना, साइकिल चलाना या तैराकी करना
    • और पढ़ें
    • किसी यंत्र को खेलने या उस उपकरण को खेलने के लिए जानें जो आपने लंबे समय तक खेला नहीं है।
    • अपनी रूचि का एक कोर्स लें या नृत्य करना सीखें
  • एक ऐन्वेरिसम चरण 14 से बचें छवि
    4
    ध्यान करो अध्ययनों से पता चला है कि दुनिया की सबसे पुरानी आबादी में एक चीज आम है: हर दिन, वे शांत और आराम वाली गतिविधियों में भाग लेते हैं जिसमें मौन के अभ्यास शामिल हैं। बहुत से लोग ध्यान अभ्यास के माध्यम से प्राप्त छूट का आनंद लेते हैं, और इन लाभों का अनुभव करने के लिए योग गुरु बनना आवश्यक नहीं है।
    • बस प्रतिदिन 20 या 30 मिनट के लिए आराम से आपके तनाव के स्तर को नाटकीय रूप से कम कर सकते हैं। सूर्योदय या सूर्यास्त देखने के लिए समय निकालकर विश्राम और एकाग्रता का एक रूप हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ चिकित्सकों कि विकासशील या धमनीविस्फार टूटना का जोखिम वाले रोगियों कम खुराक एस्पिरिन लेने के लिए atherosclerotic पट्टिका के निर्माण, जो रक्त वाहिकाओं की दीवारों कमजोर कर सकते हैं रोकने के लिए सलाह देते हैं। यह जानने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें कि यह उपचार आपके लिए सही है या नहीं।

    चेतावनी

    • बड़े मस्तिष्क धमनीविस्फार टूट नहीं चेहरे के एक तरफ आंख, शिष्य फैलाव या लटकते पलक, धुंधला या डबल दृष्टि, या स्तब्ध हो जाना या पक्षाघात की पीठ में दर्द पैदा कर सकता।
    • फंसे हुए सेरेब्रल एन्यूरिज्म के सबसे आम लक्षण अचानक और तीव्र सिरदर्द है। अन्य लक्षणों में दौरे, मितली, उल्टी, प्रकाश की संवेदनशीलता, दृष्टि समस्याएं, भ्रम या चेतना के नुकसान शामिल हैं।
    • कुछ मामलों में, विच्छेदन एक रक्त रिसाव से पहले होता है, जो अचानक और तीव्र सिरदर्द पैदा करता है। गंभीर सिरदर्द के मामले में, आक्षेप या चेतना की हानि तत्काल चिकित्सा ध्यान चाहते हैं

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com