IhsAdke.com

दांत रेंजर को कैसे रोकें

ब्रुक्सिज्म, या दाँत पीसने से सिरदर्द का कारण बन सकता है, दंत आर्केड को नुकसान पहुंचा सकता है, और यहां तक ​​कि कई अन्य समस्याएं भी मिल सकती हैं। आदत दिन या रात के दौरान हो सकती है और इसे सुधारने के लिए जबड़े की सचेत वापसी की आवश्यकता होती है और समस्या के लिए जिम्मेदार किसी भी अंतर्निहित तनाव की कमी होती है। कुछ मामलों में, घरेलू उपचार समस्या को हल कर सकते हैं, जबकि अन्य में, आपको चिकित्सा देखभाल की जानी चाहिए।

चरणों

भाग 1
आदत को ठीक करना

स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 1 नामक चित्र शीर्षक
1
एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें गर्म पानी में एक चेहरे का तौलिया डुबकी, अतिरिक्त डालना, और फिर 10 मिनट के लिए जबड़ा के तनावग्रस्त या दर्दनाक क्षेत्र पर गीली तौलिया पकड़ो।
  • जैसे ही आप तनाव या दर्द को देखते हुए प्रक्रिया को क्रियान्वित करें ऐसा होने से पहले तनाव से बचने में मदद करने के लिए तनाव से पहले ज्ञात होने से पहले एक गर्म संकोचन भी इस्तेमाल कर सकता है।
  • गर्मी मंड्युलर मांसपेशियों को आराम कर देगा और उन्हें रिलीज करने में सहायता करेगा। जब जब शांत हो जाता है, तो ब्रुक्सिज़्म की घटना कम होने की संभावना है।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    जबड़े की मालिश अपनी उंगलियों के साथ, प्रभावित मांसपेशियों को धीरे से मालिश करें, हल्के आवेषण करें, लेकिन तनावग्रस्त इलाकों पर फर्म दबाव। फिर छोटे परिपत्र आंदोलनों के साथ जबड़े और मुंह के आसपास काम करते हैं।
    • ब्रुक्सिज्म की घटना से पहले मालिश करना सबसे अच्छा है, लेकिन जैसे ही आप तनाव या दर्द को देखते हैं, आप इसे लागू कर सकते हैं।
    • प्रभावित क्षेत्र को मालिश करने से मंडबुलर मांसपेशियों में तनाव दूर हो जाएगा। एक बार जब वे आराम से और ढीले हो जाते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से आपके दांतों को पीसने के लिए कम झुकाते हैं।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    जबड़ा की उचित स्थिति का अभ्यास करें अगर ब्रुक्सिज़्म एक गंभीर समस्या बन गई है, तो यह संभावना है कि, निरंतर और बेहोश तरीके से, आप अपने जबड़े को अनुचित स्थिति में रखते हैं। कुछ घंटों के भीतर जबड़े की उचित स्थिति का अभ्यास करना मस्तिष्क और मांसपेशियों को पुनः प्रकाशित कर सकता है।
    • होंठों को बंद करने पर, ऊपरी और निचले दांतों के बीच एक छोटा अंतर होना चाहिए।
    • सामने दाँत के बीच जीभ की टिप रखें, इसे कम से कम पांच मिनट के लिए स्थिति में रखें। इस समय के दौरान, जबड़े की मांसपेशियों को आराम और अधिक प्राकृतिक स्थिति में वापस आना होगा।
    • यदि यह सरल सुधार असहज या बेकार है, तो आपको दंत चिकित्सक से यह पूछने की आवश्यकता हो सकती है कि आपको लेने के लिए सबसे अच्छी स्थिति है। याद रखें कि जब आप सही स्थिति में जबड़े लगते हैं, तो आप कैसे महसूस करते हैं और अपनी उपस्थिति की तस्वीरें लेते हैं। बाद में, आप दर्पण के सामने स्थिति का अभ्यास करके तस्वीरें देख सकते हैं।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    सही पोषण की खुराक लें विशेष रूप से, इन पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, और विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से मांसल की मांसपेशियों की गतिविधि सहित मांसपेशियों की गतिविधि को विनियमित करने में मदद मिल सकती है।
    • आप रोज़ पोषण की खुराक खाने या खाने से इन पोषक तत्वों का सेवन बढ़ा सकते हैं।
    • यदि आप खुराक लेने के लिए चुनते हैं, तो आपको कैल्शियम के हर दो हिस्सों के लिए मैग्नीशियम का एक हिस्सा लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, 600 मिलीग्राम कैल्शियम और 300 मिलीग्राम मैग्नीशियम। विटामिन सी का सेवन स्वतंत्र है, और उचित दैनिक खुराक 90 मिलीग्राम है।
    • यह निर्धारित करने से पहले कम से कम दो महीने के लिए दैनिक पोषण अनुष्ठान रखें कि क्या यह उपयोगी है या नहीं।
  • भाग 2
    तनाव से निपटने

    स्टॉप क्लेंसिंग जोड़ी चरण 5 नामक चित्र
    1
    तनाव के कारणों को पहचानें तनाव दिन या रात के समय ब्रुक्सिज्म पैदा कर सकता है। जब तनाव अनिवार्य है, तो महत्वपूर्ण बात यह है कि जैसे-जैसे पहचान की जाती है, उसके कारणों के इलाज के तरीकों को ढूंढना है।
    • तनाव के कारणों की पहचान करने में आपकी सहायता करने के लिए एक डायरी रखें किसी भी घटना का ध्यान रखें जो चिंता का कारण बनता है, भले ही यह हल्का लगता हो, और तनाव के कारणों पर विशेष ध्यान देना जो ब्रुक्सिज्म की दिन के पहले घटनाओं से पहले या बाद में हो।
    • किसी भी तनाव से बचें जिसे समाप्त किया जा सकता है ऐसे कारणों के लिए जिन्हें समाप्त किया जा सकता है, उन्हें उन व्यवहारों से संतुलित करें जो मदद करते हैं आराम करने के लिए दिमाग उदाहरण के लिए, मुलायम संगीत सुनना, बुलबुला स्नान का आनंद लेना, अरोमाथेरेपी के साथ मन को ध्यान में रखना या शांत करना
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 6 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    सो साइकिल को समायोजित करें नींद के एक नियमित पैटर्न के बाद इसकी गुणवत्ता में सुधार, जो रात में दांतों की पीस को कम कर सकते हैं। हर दिन आठ घंटे गुणवत्ता की नींद आती है, पूरे तनाव को कम कर सकता है, और दिन के दौरान भी आदत को समाप्त करने में मदद करता है।
    • बिस्तर पर जाएं और हर दिन एक ही समय में जगाएं, अपने शेड्यूल पर ध्यान दिए बिना। अपनी गतिविधियों के बीच आठ पूरा घंटे नींद लगाने की कोशिश करें
    • नींद के बढ़ते घंटे के अलावा, अपनी गुणवत्ता सुधारने का प्रयास करें कैफीन और अल्कोहल से बचें, क्योंकि दोनों ही शरीर की नींद के चक्र को बदल सकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले अपने शरीर और दिमाग को पूरी तरह से आराम करने की कोशिश करें, और सोते समय, जो थोड़ा शांत और आरामदायक तापमान पर है सभी रोशनी को बंद करने और शोर के सभी अनियमित स्रोतों को बंद करने के लिए मत भूलना।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जोड़ी चरण 7 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    बाहर काम करते हैं। नियमित शारीरिक क्रियाएं तनाव को दूर करती हैं और मूड और प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करती हैं। नतीजतन, ब्रुक्सिज्म के कारण तनाव कम हो जाता है और जबड़े की मांसपेशियों को मजबूत और अधिक लोचदार बन जाता है
    • इन लाभों को पाने के लिए ज़ोरदार अभ्यास की आवश्यकता नहीं है 30 मिनट के लिए मध्यम गति पर चलने का प्रयास करें, सप्ताह में तीन से पांच बार। कम से कम दो महीने के लिए इसे नियमित रूप से नियमित रूप से करें, यदि स्थायी रूप से नहीं



  • भाग 3
    पेशेवर चिकित्सा सहायता की तलाश में

    स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    दंत चिकित्सक और चिकित्सक के साथ नियुक्तियां करें अक्सर, ब्रुक्सिज्म एक बहुमुखी समस्या है जिसमें शारीरिक और मानसिक दोनों कारक शामिल हैं। एक योग्य दंत चिकित्सक समस्या के मौखिक घटकों का इलाज करने में सक्षम होगा, लेकिन किसी भी अन्य कारक के लिए उपचार योजना निर्धारित करने के लिए आपको अपने चिकित्सक से बात करने की आवश्यकता होगी।
  • स्टेप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 9
    2
    काटने प्लेटों में निवेश करें दोनों मुंह गार्ड और ब्रुक्सिज्म (दांत प्लेट के रूप में भी जाना जाता है) के लिए दंत कृत्रिम अंग दोनों दांतों को अलग रखते हैं और दांत पीसने से क्षति के लिए सुरक्षित हैं। हालांकि वे अधिक महंगे हैं, मुंह गार्ड की तुलना में काटने के सजीले टुकड़े बेहतर होते हैं, जो बिना नुस्खे के खरीदे जाते हैं।
    • मुंह गार्ड आमतौर पर हार्ड प्लास्टिक से बने होते हैं आपको अभी भी ब्रुक्सिज्म से दर्द महसूस होगा, जो जबड़े में अंतर्निहित तनाव को खराब कर सकता है।
    • काटने प्लेट एक्रिलिक के बने होते हैं और मरीज के मुँह के आकार के लिए अनुकूलित होते हैं। वे ब्रुक्सिज्म को रोक नहीं पाएंगे, लेकिन वे हालत से जुड़ी दर्द को कम करते हैं और बढ़ती हुई बढ़ती तनाव को रोकते हैं।
    • नोजल रक्षक और काटने प्लेट आमतौर पर रात के उपचार के लिए आरक्षित होते हैं, लेकिन चरम मामलों में, जब दिन के दौरान दांतों को पीसने में समस्या होती है, तो उन्हें दिन के समय के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 10 नामक चित्र
    3
    सही गलत दांतों का दांत क्षतिग्रस्त या गलत तरीके से दांत ब्रुक्सिज्म में योगदान कर सकते हैं समस्या का ख्याल रखने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करें।
    • ऑर्थोडान्टिक उपकरण बहुत गलत तरीके वाले दांतों को ठीक करने में मदद करते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, दंत चिकित्सक इस मुद्दे को हल करने के लिए मुकुट के सामरिक स्थान की सिफारिश कर सकता है।
    • यदि एक क्षतिग्रस्त दाँत मौजूद है, तो इसकी बहाली दांतों की उचित संरेखण को बहाल करने में मदद कर सकती है।
  • स्टेप क्लेंसिंग जॉ स्टैप 11 नामक चित्र
    4
    पेशेवर चिकित्सा के लिए देखो ऐसे विभिन्न प्रकार के थेरेपी हैं जो सही ब्रुक्सिज्म की मदद कर सकते हैं, लेकिन सबसे सामान्य जैव-फीडबैक और संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी हैं।
    • बायोफ़िडबैक एक प्रकार की शारीरिक चिकित्सा है गतिविधि के दौरान, चिकित्सक यह जांचता है कि कैसे मरीज को विशेष निगरानी उपकरणों के माध्यम से जबड़ा को बनाए रखता है और नियंत्रित करता है। चिकित्सक ट्रेन में मदद करने के लिए एक ही उपकरण का उपयोग कर सकते हैं और मरीज के जबड़े की मांसपेशियों की गतिविधि को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार ब्रुक्सिज्म के पीछे मनोवैज्ञानिक घटक को संबोधित करते हैं। मनोवैज्ञानिक या परामर्शदाता के साथ वार्तालाप के माध्यम से, रोगी जिस तरह से वे दृष्टिकोण और प्रतिक्रिया पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जिससे चिंता कम हो सकती है
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 12 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो नियमित उपचार के बारे में पेशेवर एक्यूपंक्चरिस्ट से बात करें, जो जबड़े में दर्द और तनाव को कम कर सकती है। हालांकि थोड़ा वैज्ञानिक साक्ष्य एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता को साबित करते हैं, यह वैकल्पिक चिकित्सा का एक पुराना लोकप्रिय रूप है।
    • पेशेवर एक्यूप्रेशर उपचार के बारे में जानें एक्यूपंक्चर दर्द को नियंत्रित करने के लिए रणनीतिक रूप से स्थापित सुई का उपयोग करता है, लेकिन एक्यूप्रेशर विशिष्ट बिंदुओं पर लागू फर्म दबाव का उपयोग करता है।
  • स्टेप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 13
    6
    स्नायु शिथिलता के बारे में जानें स्नायु शिथिलता मण्डबुलर मांसपेशियों को आराम देती है, जो ब्रुक्सिज्म को रोकने में मदद करती है। मौखिक और अंतःशिरा शिथिलकों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
    • ओरल मांसपेशियों में आराम करने वालों को एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, और निर्भरता से बचने के लिए और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को आराम करने के लिए कम समय के लिए खाया जाना चाहिए। वे उनींदापन पैदा कर सकते हैं, इसलिए उन्हें बिस्तर पर ले जाना चाहिए।
    • बोटिलिनम टॉक्सिन (बोटॉक्स) के साथ उपचार सीधे प्रभावित क्षेत्र में इंजेक्ट किया जाता है, मण्ड्यबुलर मांसपेशियों के आस-पास के क्षेत्रों को आराम देता है। ये उपचार विस्तारित अवधि के लिए पिछले हैं और आमतौर पर अंतिम विकल्प के रूप में निर्धारित हैं।
  • स्टॉप क्लेंसिंग जॉ स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    अपनी दवाओं की जांच करें यदि आप कुछ समय के लिए किसी भी दवा ले रहे हैं और इलाज शुरू करने से पहले कोई ब्रुक्सिज़्म नहीं था, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपके दांत पीसने की आदत दवा का एक साइड इफेक्ट नहीं हो सकती है।
    • यदि दवा ब्रुक्सिज्म का कारण है, तो आपका डॉक्टर इसे समाप्त करने में मदद करने के लिए एक अन्य दवा लिख ​​सकता है।
    • विभिन्न प्रकार की दवाएं हैं जो ब्रुक्सिज्म का कारण बन सकती हैं, और अधिकांश अपराधियों में एंटीसाइकोटिक और एंटीडिपेटेंट ड्रग्स शामिल हैं, जिनमें चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) शामिल हैं।
    • तंबाकू, शराब और मनोरंजक दवाएं ब्रुक्सिज्म का कारण बन सकती हैं और इसका सफाया होना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com