IhsAdke.com

मिस्वाक का उपयोग कैसे करें

मिस्त्रवाक एक प्रकार का टूथब्रश छड़ी है जो पारंपरिक रूप से मध्य पूर्व में और अफ्रीकी देशों में मौखिक स्वच्छता के लिए टूथब्रश जैसा ही इस्तेमाल होता है। Miswak (एक शब्द भी इस विशेष छड़ी का उपयोग करना) कभी कभी विशिष्ट अनुष्ठानों मुसलमानों की शुद्धि के हिस्से के रूप में वर्णित है (यहां तक ​​कि एक ब्रश भी इन उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है)। उन लोगों का उपयोग करने वालों के लिए, दुर्गंध टहनियाँ अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए एक सस्ती और कारगर तरीका प्रदान करती हैं। कुछ शोध के अनुसार, यह हो सकता है कि टूथब्रश के रूप में इस तरह की एक उपकरण उतना कुशल है (हालांकि यह कुछ बहस के अधीन है)।

चरणों

विधि 1
Miswak साथ अपने दाग सफाई

चित्र का उपयोग Miswak चरण 1 का उपयोग करें
1
टहनी के एक छोर पर बादाम छाल दांतों को ब्रश करने के लिए मिस्वाक का प्रयोग करना आसान और मज़ेदार है! यदि आपके पास एक "ताजा" छड़ी है, जो अभी तक उपयोग नहीं हुआ है, उसके एक छोर को चबाने शुरू करें। जब 2.5 सेंटीमीटर की लकड़ी का खुलासा हो तो रोकें। छाल को थूकता है और इसे त्यागें।
  • चबाने के दौरान थोड़ा "मसालेदार" या "जला" का स्वाद उत्पन्न हो सकता है। हालांकि कुछ इसे थोड़ा अप्रिय लगता है, यह हानिकारक नहीं है
  • चित्र Miswak चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक
    2
    केंद्र को चबाना, जब तक यह नरम न हो जाए और चिकना हो। जब आप टहनी की नोक पर छाल के नीचे लकड़ी का पर्दाफाश करते हैं, तो उसे चबाओ आप इस लकड़ी को "नरम" करना चाहते हैं, जिससे कि यह ठीक, रेशेदार ब्रिकेट्स बना। इसे एक मिनट या दो लेना चाहिए आपको पता चल जाएगा कि आप तैयार हैं जब लकड़ी की नोक छोटे ब्रश में परिवर्तित होने के लिए काफी नरम होती है।
    • आदर्श रूप से, आप चाहते हैं कि रेशों में बहुत कम प्रतिरोध हो (एक समान जो नरम टूथब्रश पर पाया गया)
  • चित्र का प्रयोग Miswak चरण 3 का उपयोग करें
    3
    टिप गीला परंपरागत रूप से, टूथपेस्ट या अन्य मौखिक उत्पादों के बिना गलत तरीके से बनाया जाता है, हालांकि ऐसे उपकरणों का उपयोग करना संभव है। एक पारंपरिक तरीके से गलत तरीके से करने के लिए, बस पानी में छड़ी की लकीर की नोक डुबकी (जैसा कि आप चाहते हैं कि आपके ब्रश में चिपक जाती है)।
    • वैकल्पिक रूप से, कई पारंपरिक अपराधियों ने सुखद तरल के बजाय गुलाब जल का उपयोग किया क्योंकि सुखद गंध के कारण।
  • चित्र का प्रयोग Miswak चरण 4 का उपयोग करें
    4
    इसे नीचे एक अंगूठे के साथ गलत स्क्वायर पकड़ो। अब आप ब्रश का उपयोग करने के लिए तैयार हैं। जिस तरह से सबसे आरामदायक महसूस करते हैं, आप उस छड़ी को चुन सकते हैं ध्यान रखें कि आप छड़ी की नोक के साथ ब्रश करेंगे, न कि पक्ष (जो कि यह ब्रश होने पर किया जाएगा)। परंपरागत रूप से, गलत तरीके से टहनियाँ व्यक्ति के दाहिने हाथ से आयोजित की जाती हैं, जो नीचे अंगूठे की स्थिति में स्थित होती है और टिप के पीछे तीर के साथ होती है। छोटी उंगली छड़ी के पीछे है अन्य तीन अंगुलियां छड़ी से ऊपर हैं
  • चित्र Miswak चरण 5 का उपयोग करें शीर्षक
    5
    ब्रश टिप के साथ ब्रश दांत अब, ब्रश शुरू करो! अपने दाँत के ऊपर छड़ी की लकीर की नोक दबाएं और सामने सतहों को रगड़ने के लिए धीरे-धीरे उन्हें ऊपर और नीचे ले जाएं। धीरे-धीरे मुंह के चारों ओर चलो, पल का लाभ उठाकर और अपने दांतों की हर सतह को ब्रितों के साथ पहुंचे। बहुत मुश्किल मत दबाएं: आपका लक्ष्य धीरे-धीरे अपने दांतों को रगड़ना है, न कि उनको नकारा। किसी ब्रश का उपयोग करने के लिए आदी होने के कारण, दुर्व्यवहार पहले एक अजीब सनसनी पैदा कर सकता है। हालांकि, कुछ प्रयासों के बाद, यह जल्दी सहज हो जाता है।
    • अपने दांतों की पीठों को पोंछने के लिए मत भूलना!
  • चित्र का प्रयोग Miswak चरण 6 का उपयोग करें
    6
    कुछ दिनों के बाद बूढ़े बालों को काट लें। एक चाकू (या नंगे हाथों) का उपयोग करके पुराने तरीके से ताज़ा कर रखो, जब वे बाहर पहनते हैं तो पुरानी रेशों को तोड़ने या तोड़ने के लिए। उनकी ब्रंचिंग आवृत्ति और टहनी के प्रकार के आधार पर, उनकी ब्रितों का जीवन काल अलग-अलग होगा। सामान्य तौर पर, जब भी यह एक पुराने झाड़ू की तरह दिखता है, तब आप छड़ी की रस्सी काटने की कोशिश करेंगे। आम तौर पर, इसका मतलब यह होगा कि कुछ दिनों के बाद रेशों को काटने चाहिए।
    • इस नियम के कुछ अपवाद हैं जोड़े गए परिरक्षकों के कारण व्यावसायिक रूप से संसाधित और बेची जाने वाली कुछ प्रकार की लाठी छः महीने तक शेल्फ लाइफ होती है।
  • चित्र Miswak चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक
    7
    एक सूखी जगह में छड़ी को स्टोर करें जब आप अपने दांतों की सफाई करते हैं, तो जल्दी से मिटवाड़ को मिटा दें और इसके किसी भी अवशेष को हटा दें। संक्षेप में इसे कुल्ला। किसी खुले, गलत जगह में गलत जगह रखें, बैग या कंटेनर में नहीं। इसे एक hermetically मोहरबंद स्थान में रखते हुए छड़ी के नमी के आसपास नल फंसाने से मोल्ड विकास को प्रोत्साहित करेगा। दुर्घटनाओं के कारण बैक्टीरिया के आकस्मिक हस्तांतरण को रोकने के लिए सिंक या शौचालयों से गलत तरीके से टहनियाँ दूर रखें।
  • विधि 2
    एक इस्लामी संदर्भ में Miswak का उपयोग करना

    चित्र का उपयोग करें Miswak चरण 8
    1
    वूडू के हिस्से के रूप में दुर्व्यवहार का प्रयोग करें कुछ लोगों के लिए, दुर्व्यवहार दांतों को साफ रखने का एक तरीका है लेकिन मुस्लिम पर्यवेक्षकों के लिए, आमतौर पर धार्मिक अभिषेक में गलत भूमिका निभाता है। मुस्लिमों को अभिषेक के कुछ कृत्यों (अधिक सामान्यतः, दैनिक प्रार्थना जिसे सालाह के रूप में जाना जाता है) से पहले शुद्धि के अनुष्ठान के रूप में खुद को धोने की जरूरत है। हालांकि दांत की सफाई स्पष्ट रूप से जरूरी नहीं है, इसे एक वैकल्पिक भाग को जोरदार प्रोत्साहित किया जाता है। इसलिए गंभीर मुसलमानों के लिए, प्रार्थना से पहले दुराचारी करने के लिए छड़ी का उपयोग कुछ ऐसा होता है जो एक दिन में कई बार हो सकता है।
  • चित्र मिस्वाक चरण 9 का प्रयोग करें



    2
    मौखिक शुद्धि के महत्व को समझें मुसलमानों के लिए प्रार्थना से पहले पवित्रता की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण है। कुरान स्पष्ट रूप से कहा है कि "[परमेश्वर] प्यार करता है जो उन लोगों के लिए खुद को शुद्ध" व्याप्ति सफाई भगवान, पैगंबर मुहम्मद, जो Miswak अभ्यास किया और दूसरों के लिए कार्रवाई की सिफारिश की इस्लामी शास्त्र की समझ, और नकली के प्रति समर्पण को दर्शाता है।
    • इसके अलावा, प्रार्थना से पहले मिश्वाक का उपयोग आमतौर पर भगवान की दृष्टि में अधिक मूल्यवान या वांछनीय दिखाई देता है। एक हदीस के मुताबिक, "भगवान की दृष्टि में 70 गुना बेहतर प्रार्थना है, जो उस की तुलना में `सवाविक` (गलतवाक) का उपयोग करता है जो इसका इस्तेमाल नहीं करता है।"
  • चित्र का उपयोग Miswak चरण 10 का उपयोग करें
    3
    हदीथों में मिसावाक के प्रयोग का अध्ययन करें। हालांकि मौखिक सफाई के लिए Miswak के उपयोग कुरान में बड़े पैमाने पर चर्चा नहीं है, यह हदीसों यह करने के लिए संदर्भ (पुस्तक रिकॉर्ड और नबी की प्रार्थना मुहम्मद के तरीकों) का एक बहुत है। नीचे हदीस से कुछ उद्धरण हैं जिसमें मिस्त्रवाक का उपयोग मुहम्मद की दृष्टि में वांछनीय या गौरवशाली के रूप में किया गया है।
  • 4
    "अल्लाह के दूत ने कहा: `अगर मैंने इसे अपने देश के लिए मुश्किल नहीं लगाया था, तो मुझे हर सलह से पहले अपराधी का इस्तेमाल करना पड़ता था।`
    • "पहली बात यह है कि अल्लाह के मैसेंजर (अल्लाह उसे आशीर्वाद दे और उसे शांति प्रदान कर सकता है) घर में प्रवेश करने पर बनाया गया मिसाव था।"
    • "स्नान आस्था का एक हिस्सा है, और Miswak का उपयोग करने के अभद्र का हिस्सा है।"
    • "मृत्यु से परे मिस्वाक में सभी बुराइयों का इलाज होता है।"
  • चित्र का उपयोग करें Miswak चरण 11
    5
    वैकल्पिक रूप से, एक सामान्य वुडू ब्रश का उपयोग करें यदि आप वफादार मुस्लिम हैं और कहीं न कहीं रहते हैं, तो गलत जगह पाने में मुश्किल है (या यदि आप अपने दाँत को साफ करने के लिए एक छड़ी का उपयोग नहीं करना पसंद करते हैं), चिंता न करें! पारंपरिक मुस्लिम प्रथाओं को दोहराने के लिए कई मुसलमानों को एक सामान्य टूथब्रश (पेस्ट के बिना या बिना) का उपयोग करके मौखिक शुद्धता के समान स्तर प्राप्त होता है। वूडू का सबसे महत्वपूर्ण पहलू ईश्वर की आंखों में शुद्ध करने के लिए ईमानदारी है, और ऐसा करने का प्रयास करता है। सफाई उपकरण उतना ही महत्त्वपूर्ण नहीं है जितना कि अपने आप को भगवान के प्रति समर्पण दिखाने के लिए सफाई कर रहे हैं।
    • इस्लामी अभ्यास उन लोगों के लिए विशेष अपवाद खोलते हैं जिनके पास प्रार्थना करने के पहले किसी भी प्रकार के सफाई उपकरण उपलब्ध नहीं हैं। इस मामले में, आमतौर पर सूचकांक उंगली का उपयोग करके सबसे अच्छा काम करने की सिफारिश की जाती है।
  • विधि 3
    अपनी खुद की मिखाद कब्र बनाना

    चित्र का उपयोग करें Miswak चरण 12
    1
    एक पेड़ ढूंढें, जहां से दुर्गंध टहनियाँ पारंपरिक रूप से हटा दी जाती हैं। दाँत को साफ करने के लिए गलत प्रयोग के पीछे एक महान पहलू यह है कि ऐसा "ब्रश" मुक्त हो सकता है! हालांकि अधिकांश मुस्लिम देशों में सस्ती और उपलब्ध मिट्टी की छड़ें हैं, लेकिन परंपरागत चिकित्सकों ने ऐसा ही किया है। आरंभ करने के लिए, उपयुक्त पेड़ खोजें। परंपरागत रूप से, गलत सड़कों को "सल्वाडोरो पर्सारका" पेड़ों से लिया जाता है (जिसे अराक पेड़ भी कहा जाता है) हालांकि, पौधों की एक विस्तृत विविधता "कड़वा जड़ें" है जिसका प्रयोग किया जा सकता है। नीचे उन लोगों के लिए कुछ वैध विकल्प हैं जो मिश्वाक को ढूंढना चाहते हैं:
    • जैतून के पेड़
    • पाम पेड़
    • Nogueiras
  • चित्र का उपयोग करें Miswak चरण 13
    2
    पेड़ से एक मोटी, छोटी शाखा काटें। फिर बस पेड़ से एक टहनी ले लो या किसी चाकू या नंगे हाथों का उपयोग करके किसी भी रूप में उजागर हुआ रूट इसकी टहनी की आवश्यकता विशेष रूप से बड़ी नहीं है: परंपरागत रूप से, जब तक हाथ की हथेली के रूप में गलत तरीके से टहनियां होती हैं जरूरी से ज़्यादा लेने के लिए ध्यान न दें और पेड़ को चोट न दें। यह अपमानजनक और महंगा है
  • मिस्वाक चरण 14 का उपयोग शीर्षक चित्र
    3
    उपयोग करने से पहले पूरी तरह से धोएं जब आप प्रकृति के किसी भी प्रकार के प्राकृतिक उत्पाद को निकालते हैं, तो आप अपने आप को खतरनाक रासायनिक घटकों या कीटाणुओं को उजागर करने का जोखिम अपनाते हैं, चाहे कितना भी साफ हो जाए, पौधों को कैसे दिखता है इस प्रकार के जोखिम को कम करने के लिए, इसे उपयोग करने से पहले किसी पेड़ से किसी भी गलत स्टिक कट को पूरी तरह से साफ करना सुनिश्चित करें। स्टिक को साफ करने और पानी से शुष्क करने के लिए निस्संक्रामक साबुन या समकक्ष जीवाणु पदार्थ का उपयोग करें। कई बार दोहराएं
    • उन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक साफ, सूखी जगह में चिपकियां जमा करना सुनिश्चित करें। चूंकि आपने उन्हें सिर्फ धोया है, वे गीली हो जाएंगे और यदि आप सावधान न हों तो गंदगी या धूल को अवशोषित कर सकते हैं।
  • मिस्वाक चरण 15 का उपयोग शीर्षक चित्र
    4
    हानिकारक या जहरीले पेड़ों से बचें कभी भी अपनी छड़ी को जहरीला या संभावित हानिकारक पेड़ से बाहर नहीं लेना चाहिए आप जहरीले पेड़ की छड़ी को कितना साफ करते हैं, इसके बावजूद आप इसका उपयोग रासायनिक घटकों से करेंगे जो नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप कीटनाशकों या अन्य संभावित हानिकारक घटकों के साथ इलाज किए गए पेड़ों से बचने के लिए भी चाहते हैं। नीचे कुछ पेड़ प्रकार हैं जिन्हें आप Miswak (सूची अपूर्ण है बनाने के लिए उपयोग नहीं करना चाहिए - यदि आप एक पेड़ के साथ हो रही जोखिम के बारे में पता नहीं है तो एक वनस्पति संसाधन देखें)।
    • अनार
    • बांस
    • पेड़ों के झुंड
    • रायहण पेड़
    • मिर्टल पेड़
  • मिस्वाक चरण 16 का उपयोग शीर्षक चित्र
    5
    जब संदेह में, एक गलतवादिता खरीद या ऑर्डर करता है भले ही दुनिया के कुछ हिस्सों में लोग हजारों साल पहले अपनी छड़ी बनाते हैं, एक अनुभवहीन व्यक्ति के लिए, यह एक डरावनी काम हो सकता है यदि आप गलत तरीके से अपनी सुरक्षा के बारे में ध्यान रखते हैं, तो किसी एक सम्मानित विक्रेता से खरीदारी करने पर विचार करें। मिसवक्स ऑनलाइन और मुस्लिम वस्तुओं में विशेषज्ञता वाले स्टोरों में पाया जा सकता है। आधुनिक स्वास्थ्य नियमों के साथ विकसित देशों में, ऐसी छड़ें स्वच्छ और विश्वसनीय होंगी
  • चेतावनी

    • मिथक आपके होंठों पर और मुंह के अंदर जलन पैदा कर सकता है।
    • उपयोग करने से पहले आपको डॉक्टर और दंत चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। ग़लत में हजारों सालों से इस्तेमाल होने के लिए सुरक्षित है, लेकिन सुरक्षित रहने के लिए अभी भी बेहतर है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com