1
धमाके के रूप में ऊपर या नीचे दोहराए गए नंबरों को पढ़ें। आम तौर पर तालमेल में मौजूद एक कमी सामान्य अवधारणा के माध्यम से ताल व्यक्त करने में कठिनाई होती है। जब आप पट्टियाँ, संकालित मार्ग, आदि से निपटते हैं तो यह एक समस्या बन सकती है। इस पर काबू पाने के लिए, कुछ टैब्लेचर लेखकों ने आरेख के नीचे या उससे ऊपर के रचना की धड़कन की गणना की है। इस तरह, हमारे पास होगा:
5 ए-डी-एफ --------- | ---------------
4 ए-डी-एफ --------- | ---------------
3 | ------- सी-डी-ई-एफ- | जी --------------
2 | --------------- | - एफ-ई-डी-सी ------
1 --- 2 --- 3 --- 4-- | 1 --- 2 --- 3 --- 4--
इस मामले में, संख्या "1" से ऊपर के नोट्स लगभग पहले बीट में होंगे, जो कि संख्या "2" पर दूसरी हरा होगी और इतने पर। यह बिल्कुल सही प्रणाली नहीं है, लेकिन यह टेबलेचर में उपयोग किए जाने वाले प्रारूप की सीमाओं के भीतर सबसे अच्छा है
- कुछ पियानो तालिकाओं में आम बीट के निशान शामिल हैं अक्सर, वे एक hourglass ( "") समय से बाहर गिनती का आम तरीका प्रतिबिंबित करने के लिए - के रूप में "जैसे लगते हैं इस प्रकार एक और दो और तीन से चार और ...":
5 ए-डी-एफ --------- | ---------------
4 ए-डी-एफ --------- | ---------------
3 | ------- सी-डी-ई-एफ- | जी --------------
2 | --------------- | - एफ-ई-डी-सी ------
1- [3- (4-
2
जानें कि कैसे pauses और स्कोर या पट्टियों tablature में लिखित हैं। इस प्रारूप की एक अन्य कमी यह है कि यह स्पष्ट करने में कठिनाई है कि नोट्स के बीच एक निश्चित नोट कितनी देर होगी या विराम होगा। कुछ टैब्स यहां तक कि नहीं मार्क पॉज़ और स्कोर या पट्टियाँ - एक विस्तारित नोट के बाद, उदाहरण के लिए, केवल स्ट्रोक की एक श्रृंखला होगी जो लाइन को बनायेगी अन्य टैब्लेचर, नोट्स के बाद कई वर्णों का उपयोग करेंगे, यह दिखाते हुए कि उनका विस्तार किया जाएगा। नीचे देखें:
5 ए-डी-एफ --------- | ---------------
4 ए-डी-एफ --------- | ---------------
3 | ------- सी-डी-ई-एफ- | जी --------------
2 | --------------- | --f-e-d-c >>>>>>
1- [3- (4-
इस मामले में, हम अंतिम सी (सी) को माप के अंत तक तीसरे हरा से रखेंगे।
3
एक नोट के रूप में चिह्नित अवधि के साथ staccato खेलते हैं स्टेकाटो नोट्स विस्तारित लोगों के विपरीत हैं - ये कम, त्वरित और उद्देश्य हैं कई पियानो पत्रिकाएं कुछ नोट्स का प्रतिनिधित्व करने के लिए अंतपाइंट का प्रयोग करते हैं, जैसा कि निम्न प्रकार है:
5-ए-डी.-एफ .------ | ---------------
4 ए-डी-एफ .------ | ---------------
3 | ----- सी-डी-ए-एफ | जी --------------
2 | --------------- | --f-e-d-c >>>>>>
1- [3- (4-
इस मामले में, हम पहले तीन शुरुआती ओक्टेव तारों को स्टेकातो रूप में खेलते हैं।
4
टैब्लेट के बाईं ओर "डी" और "ई" चिह्नों को देखने के लिए, किस हाथ का उपयोग करने के लिए एक संकेत है आम तौर पर, लेकिन हमेशा नहीं, एक पियानो टुकड़ा में सर्वोच्च नोट्स दाहिने हाथ से खेला जाएगा, जबकि सबसे कम नोट बाएं हाथ से खेला जाएगा इस तरह, यह मानना सुरक्षित है कि टैब्लेट पर सबसे तेज नोट दाहिने हाथ से और बाएं से सबसे गंभीर लोगों द्वारा खेला जाएगा। हालांकि, कुछ टैब्लेचर विशेष रूप से निर्दिष्ट करते हैं कि कौन सा हाथ किस हाथ से खेला जाना चाहिए। इन मामलों में, बाईं तरफ "डी" के साथ दायां दाहिने हाथ से खेला जाएगा, जबकि "ई" वाले लोग बाएं से खेला जाएगा। कई तालिकाओं में, अंग्रेजी संप्रदाय, जिसका अर्थ है, "आर" (
सही) और "एल" (
बाएं)। नीचे देखें:
आर 5 | -ए-डी.-एफ .------ | ---------------
आर 4 | -ए-डी.-एफ .------ | ---------------
एल 3 | ----- सी-डी-ए-च | जी --------------
एल 2 | --------------- | - एफ-ई-डी-सी >>>>>>
1- [3- [4- [4- (4-
इस मामले में, चौथे और पांचवें अष्टको को दाहिने हाथ से खेला जाएगा, जबकि दूसरे और तीसरे को बाईं ओर खेला जाएगा।
- ध्यान दें कि टैब्लेचर के आधार पर बीट चिह्नों के बाईं ओर "ओ" का उपयोग केवल अंतरिक्ष भरने के लिए किया गया था, जिसका प्रतिनिधित्व केवल खुद पर ही नहीं हुआ था