IhsAdke.com

कैसे शीट संगीत को लिखें

शीट संगीत लिखना सीखना एक मूल्यवान कौशल है यदि आप अपने सिर में सुनाई जाने वाली अद्भुत संगीत की जटिलता को स्थानांतरित करना चाहते हैं या किसी उपकरण पर इसे खेलने के लिए और किसी और को जानने के लिए इसे सीखना सीखना है। सौभाग्य से, प्रौद्योगिकी हमें स्कोर आसानी से उत्पन्न करने की सुविधा देता है, स्क्रीन पर सीधे ध्वनि उत्पन्न करता है। लेकिन अगर आप सबसे पारंपरिक और प्राचीन तरीकों से सीखना चाहते हैं, तो आप मूलभूतताओं से शुरू कर सकते हैं और अधिक जटिल रचनाएं विकसित कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए पहला कदम देखें

चरणों

भाग 1
एक संरचना विधि का चयन

चित्र शीट संगीत चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
डाउनलोड करें और अंकन पत्र डाउनलोड करें रिक्त बैकिंग लाइनों के साथ गठबंधन अंकन कागज़ात पर स्कोर लिखा जाता है, जहां आप लिखते हैं, नोट लिखते हैं, आराम कर सकते हैं, डायनामिक मार्करों और अन्य नोटों को निर्देश देते हैं, जब वे खेलते हैं।
  • यदि आप फ़ॉथमहाइट संगीत लिखना चाहते हैं, जैसा कि मोजार्ट और बीथोवेन ने किया था, आपको अपने रेखों को किसी शासक के साथ एक खाली काग़ज़ पर खींचना नहीं पड़ता है। इसके बजाय, अपनी रचनाएं लिखना शुरू करने के लिए ऑनलाइन नोटेशन पत्र प्राप्त करें और प्रिंट करें
  • कई वेबसाइटों पर, आप उपकरण को पूर्व-परिभाषित कर सकते हैं और उन्हें स्वयं भरने के बिना चाबियाँ जोड़ सकते हैं इच्छित रूप में लाइनों को कॉन्फ़िगर करें, फ़ाइलें डाउनलोड करें और उन्हें प्रिंट करें।
  • अपनी रचनाओं को पेन में अभ्यास और प्राप्त करने के लिए कई कागज़ात प्रिंट करें। कागज पर अपने जटिल विचारों को रखने की कोशिश करने के लिए यह बहुत गन्दा हो सकता है, इसलिए हर चीज को दोबारा न छोड़े बिना छोटे बदलावों को मिटाने और बनाने में सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • चित्र शीट म्यूजिक चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    संगीत रचना सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें यदि आप अपने कंप्यूटर पर लिखना चाहते हैं, तो आप नोट्स रखने, त्वरित बदलाव और संशोधन करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप आसानी से पहुंच सकते हैं और जल्दी से सहेज सकते हैं। कंप्यूटर पर लेखन समकालीन संगीतकारों के साथ बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह समय और प्रयास बचाता है।
    • MusicScore फ़्रीस्टाइल रचना या मिडीआई आदानों के साथ एक लोकप्रिय, आसान उपयोग और संगत कार्यक्रम है। नोट द्वारा अपने संगीत नोट को जोड़कर आप सीधे अपने नोटेशन शीट्स पर काम कर सकते हैं या काम कर सकते हैं। कई कम्पोजिंग कार्यक्रमों में मिडी प्लेबैक भी हैं, इसलिए आप डिजिटल संस्करण में जो कुछ भी बनाते हैं उसे सुन सकते हैं।
    • GarageBand यह भी सभी नए मैक कंप्यूटरों पर अनिवार्य रूप से आता है, और "लिखने के लिए संगीत" मोड का चयन करके स्कोर लिखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप लाइव ध्वनियां रिकॉर्ड कर सकते हैं या संगीत नोट्स में लिप्यंतरण करने के लिए किसी उपकरण को सीधे कनेक्ट कर सकते हैं, फिर नोट्स देखने के लिए बाएं कोने में कैंची आइकन पर क्लिक करें।
    • सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और सहेजने के लिए एक नई परियोजना शुरू करें। यदि आप एक यूएसबी केबल के उपयोग से अपने कंप्यूटर को एक कीबोर्ड से कनेक्ट करते हैं, तो आप कीबोर्ड पर सीधे अपनी संगीत चला सकते हैं और प्रोग्राम आपके संगीत को पेपर पर पेश करेगा। यह बहुत आसान है आप अपनी सिम्फनी शुरू करने के लिए विभिन्न उपकरणों में संगीत का वितरण भी टुकड़ों में जा सकते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक लिखें शीट संगीत चरण 3
    3
    एक ऑनलाइन मुफ्त रचना संसाधन के लिए साइन अप करें संगीतकारों और स्कोर खिलाड़ियों का ऑनलाइन समुदाय भी संगीत रचना और प्रसार करने के लिए मौजूद है। यह गीतलेखन कार्यक्रम की तरह बहुत है, आप अपना संगीत ऑनलाइन बना सकते हैं और अपना काम बचा सकते हैं, ताकि आप इसे सार्वजनिक कर सकें और अन्य संगीतकारों का मूल्यांकन कर सकें, या इसे निजी तौर पर छोड़ दें और अपनी रचना कहीं से भी कर सकें।
    • Noteflight एक स्वतंत्र समुदाय और संगीत, संगीत लेखन, पढ़ने में संसाधन सीखने का एक उत्कृष्ट स्रोत है, यह भी कि अन्य लोगों की रचना को देखने के लिए और अपनी रचनाएं पोस्ट करें।
  • चित्र शीट संगीत चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    लिखने के लिए उपकरण का एक उपकरण या समूह चुनें आरबी गीत के लिए शीट संगीत को उड़ाने की कुछ पंक्तियां तैयार करना चाहते हैं, या अपनी गाथागीत के लिए तारों पर एक टुकड़ा लिखना चाहते हैं? एक बार में एक वाक्यांश या उपकरण पर काम करने के लिए और आम तौर पर सद्भाव और मुकाबला करने की चिंता करते हैं, जब आपके पास पहले भाग हो चुका हो। आम अनुमानों में शामिल हो सकते हैं:
    • ट्रम्पेट के लिए झटके के भाग (बी फ्लैट में), सैक्सोफोन (ई फ्लैट में) और ट्रॉम्बोन (बी फ्लैट में)।
    • दो वायलिन, वायलो और एक सेलो के लिए स्ट्रिंग का चौराहा
    • सहयोग के लिए पियानो अनुमान
    • वोकल स्कोर
  • भाग 2
    मूल बातें के साथ शुरू

    पटकथा शीर्षक टाइप शीट म्यूजिक चरण 5
    1
    नोटेशन शीट में क्लेव बनाएं स्कोर पेज नोटों से बना होता है और पांच समांतर रेखाओं और उनके बीच के स्थान पर रहता है, जिसे नेशन कहा जाता है। लाइन्स और रिक्त स्थान को नीचे से गिना जाता है, जिसका अर्थ है कि शीर्ष नोट लाइन के शीर्ष पर होंगे संकेतन कम या तिहरा चुप में हो सकता है, जो प्रत्येक नोटेशन लाइन की शुरुआत में बाईं ओर चिह्नित किया जाएगा। एक कुंजी आपको बताएगी कि कौन सा लाइन नोट से संबंधित है:
    • तीव्र कुंजी में, जिसे "क्लेवे डी सोल" भी कहा जाता है, आप प्रत्येक पंक्ति के बाईं ओर मुद्रित व्यावसायिक ई () की तरह एक संकेत देखेंगे स्कोर करने के लिए यह सबसे आम कुंजी है गिटार, तुरही, सैक्सोफोन और उच्च रजिस्टरों वाले उपकरणों को गहन कुंजी पर प्रिंट किया जाएगा नोट, आखिरी पंक्ति से पहले तक, मील, सोल, सी, पिछाड़ी और एफए पहले और दूसरे के बीच की जगह से शुरू होने वाली रेखाओं के बीच के रिक्त स्थान में नोट्स, आसान, वहां, दे और मुझे।
    • नीचे कोड में, आप नोटेशन लाइनों के हर बाएं कोने में घुमावदार संख्या 7 की तरह एक संकेत देखेंगे। बास कुंजी को अधिक बास अभिलेख जैसे ट्रॉम्बोन, बास, गिटार और टुबा जैसे उपकरणों के लिए उपयोग किया जाता है अंत से शुरू, या पहली पंक्ति, नोट सूर्य, एसई, पिछाड़ी, एफए, और वहाँ में बढ़ता है। रिक्त स्थान में, वे नीचे, ऊपर से, कर रहे हैं, मील और सूरज हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिखित शीट म्यूजिक चरण 6
    2
    समय संकेत लिखें समय सिग्नल नोटेशन शीट पर प्रत्येक माप में नोट्स और बीट्स की संख्या को मजबूत करता है। शीट में, माप को आवधिक ऊर्ध्वाधर लाइनों से विभाजित किया जाएगा, नोट के छोटे राउंड में नोट्स को अलग करना। क्लेव के दायीं तरफ दो संख्याएं होंगी, एक दूसरे पर, एक अंश की तरह उपरोक्त संख्या, अंकन में प्रत्येक माप में धड़कता की संख्या को दर्शाती है, जबकि नीचे की संख्या माप में प्रत्येक बीट के मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है।
    • देश संगीत में, सबसे आम समय संकेत 4 4 है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक माप में 4 बीट हैं, और एक चौथाई नोट एक हरा के लायक है समय संकेत 6 8, एक अन्य आम संकेत, का मतलब है कि प्रत्येक माप में छह बीट हैं और आठवें नोट में हरा है
  • पटकथा शीर्षक पत्रक संगीत चरण 7
    3
    एक महत्वपूर्ण हस्ताक्षर स्थापित करें प्रत्येक नोटेशन लाइन के बाईं ओर स्थित होने वाली अन्य जानकारी में किसी भी तेज (#) या फ्लैट (बी) को शामिल किया जाएगा जो उस कुंजी हस्ताक्षर को निर्दिष्ट करेगा जिसे आप गीत के लिए अनुसरण करेंगे। एक तेज आधे कदम से नोट बढ़ता है, जबकि एक फ्लैट आधा कदम से कम करता है। ये प्रतीकों संगीत के माध्यम से कभी-कभी उपयोग में प्रकट हो सकती हैं, या वे गीत की शुरुआत में दिखाई देने के लिए दिखाई दे सकते हैं।
    • यदि, उदाहरण के लिए, आप एक तीर कुंजी में पहली जगह में एक तेज देख सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि उस स्थान पर आने वाले प्रत्येक नोट को आधे से एक कदम के ऊपर छूने की आवश्यकता होगी। एक ही बात, फ्लैट के साथ
  • पटकथा का शीर्षक लिखें शीट संगीत चरण 8
    4
    विभिन्न प्रकार के नोटों को जानें जो आप उपयोग करेंगे। संकेतन में, विभिन्न प्रकार के नोट्स और ब्रेक मुद्रित किए जाएंगे। नोटों की शैली उनकी लंबाई को संदर्भित करती है, और वह स्थान जहां वे संकेतन में हैं नोट की पिच को संदर्भित करता है। नोट्स सिर के बने होते हैं, जो अंक या मंडली हैं, और उपजी हैं, जो ध्यान दें नोट के स्थान पर निर्भर करते हुए, नोट शीर्ष पर खींचा जाता है, जो संकेत में ऊपर या नीचे होता है।
    • पूरे नोट्स अगर वे अंडाकार लगते हैं और प्रत्येक माप की लंबाई से सुरक्षित होते हैं
    • आधे नोट्स वे पूरे नोट्स की तरह दिखते हैं, लेकिन एक सीधी रॉड के साथ। वे संपूर्ण नोट की आधी लंबाई के लिए सुरक्षित हैं 4 4 के समय में, प्रति माप दो आधा नोट होना चाहिए।
    • कक्ष नोट्स ठोस काले सिर हैं और सीधे उपजी है। 4 4 के समय में, एक उपाय के लिए 4 क्वार्टर्स नोट हैं
    • आठवां नोट वे छड़ी के अंत में छोटे झंडे के साथ कमरे की तरह दिखते हैं ज्यादातर मामलों में, आठवें नोटों को प्रत्येक बीट के लिए एक साथ समूहीकृत किया जाना चाहिए, नोटों को जोड़कर सलाखों को हराकर और संगीत को पढ़ने में आसान बनाते हैं।
    • तकिए समान नियमों का पालन करना प्रत्येक बाकी छेद संकेत रेखा के मध्य में एक काला बार की तरह दिखता है, जबकि तिमाही के नोट्स इटैलिक पत्र में कश्मीर जैसा दिखता है, निर्माण और झंडे के रूप में जब वे भविष्य के विभाजनों में हड़ताली हो जाते हैं।



  • पिक्चर शीर्षक लिखित शीट म्यूजिक चरण 9
    5
    अन्य स्कोरों से सीखने में अपना समय व्यतीत करें देश के संगीत संकेतन की एक बहुत ही जटिल प्रतीकात्मक भाषा है जिसे आपको पहले लिखना समझने की आवश्यकता है अगर आप लिखना चाहते हैं जैसे कि आप शब्दों और वाक्यांशों को समझने के बिना उपन्यास नहीं लिख सकते हैं, यदि आप नोट्स और ब्रेक पढ़ नहीं सकते हैं, तो आप संगीत नहीं लिख सकते हैं। स्कोर लिखने का प्रयास करने से पहले, ज्ञान का विकास करें:
    • अलग नोट्स और ब्रेक
    • नोटेशन में लाइन्स और रिक्त स्थान
    • ताल मार्करों
    • गतिशील मार्कर
    • कुंजी हस्ताक्षर
  • पटकथा शीर्षक टाइप शीट म्यूजिक चरण 10
    6
    अपने कम्पोजिंग इंस्ट्रूमेंट को चुनें कुछ संगीतकार अपनी पेंसिल और कागज़ के साथ रचना करते हैं, कुछ गिटार या पियानो के साथ करते हैं, और दूसरों के पास हाथ में फ्रांसीसी सींग के साथ होता है। पत्रक संगीत लिखना शुरू करने का कोई सही तरीका नहीं है, लेकिन यदि आप जानते हैं कि आपके द्वारा बनाए गए छोटे वाक्यों का अभ्यास करने के लिए कैसे खेलते हैं और सुनते हैं, तो यह मदद करता है।
    • कुछ पियानो नोट्स लेना संगीतकारों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि पियानो सबसे दृश्य साधन है - आपके सामने सभी नोट्स झूठ बोल रही हैं
  • भाग 3
    संगीत रचना करना

    पिक्चर शीर्षक लिखित शीट म्यूजिक चरण 11
    1
    मेलोडी से शुरू करें अधिकांश रचना संगीत के साथ शुरू होती है, या संगीत की ओर ले जाने वाले वाक्यांश, जो पूरे रचना का पालन करेंगे और विकसित करेगा। यह किसी भी गीत का "मधुर" हिस्सा है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी एकल साधन के लिए तालिकाओं को लिख रहे हों या अपनी पहली सिम्फनी की शुरुआत कर रहे हों, तो संगीत पत्र लिखते समय शुरू करने के लिए मेलोडी है।
    • जैसा कि आप लिखना शुरू करते हैं, जब वे घटित होते हैं तो खुश दुर्घटनाओं को गले लगाते हैं। कोई गीत पूरी तरह से गठित और सही नहीं है यदि आप माधुर्य के साथ जाने के लिए कह रहे हैं, तो पियानो बजाना या जो कुछ आपको पसन्द करने वाला यंत्र खेलते हैं और इस पर ध्यान दें कि आपको कहां लेता है
    • यदि आप प्रयोग करने की तरह महसूस करते हैं, तो यादृच्छिक संरचना की दुनिया का पता लगाएं। रचना में अग्रणी के रूप में जॉन कैज होने के कारण, यादृच्छिक रचना लेखन प्रक्रिया में मौका का एक तत्व प्रस्तुत करती है, टोन पैमाने पर अगले नोट को निर्धारित करने के लिए पासा को रोल करना, या नोट्स जेनरेट करने के लिए iChing से परामर्श करना। ये रचनाएं कुछ मामलों में बेशुद्ध होंगी, लेकिन अप्रत्याशित वाक्यांशों और धुनों को उत्पन्न करने का एक अच्छा तरीका भी हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक लिखित शीट म्यूजिक चरण 12
    2
    वाक्यों को लिखें, फिर गीत बोलने के लिए उन्हें प्लग करें एक बार जब आप संगीत शुरू कर देते हैं, तो आप संगीत कैसे चलाते हैं? वह कहाँ जाना चाहिए? नोटों के एक समूह एक रचना कैसे बनाते हैं? मोजार्ट के कोड को तोड़ने के लिए कोई आसान जवाब नहीं है, लेकिन वाक्यांशों के नाम के छोटे टुकड़ों के साथ शुरू करना अच्छा है और धीरे-धीरे उन्हें पूरी तरह संगीत बयान में निर्माण करना चाहिए। कोई संगीत तैयार नहीं है
    • उन भावनाओं के आधार पर वाक्यों में समूह की सजा का प्रयास करें, जो वे पैदा करते हैं। गिटार संगीतकार जॉन फहे, एक स्वयं सिखाए गए वादक, "भावनाओं" के लिए छोटे टुकड़े जोड़ते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे एक ही कुंजी या ध्वनि से नहीं आते हैं, तो एक गीत बनाने के लिए उनके द्वारा "लापरवाह", "खोया" या "उदासीन" वाक्यांशों को मिला दिया गया था
  • पिक्चर शीर्षक लिखित शीट म्यूजिक चरण 13
    3
    एक हार्मोनिक संगत के साथ मेलोडी के लिए पृष्ठभूमि बनाएं। एक साधन एक साथ एक से अधिक नोट खेलने में सक्षम - - आप एक स्ट्रिंग साधन के लिए लिख रहे हैं या एक से अधिक साधन के लिए साइन अप करते समय, आप भी अपने राग को संदर्भ और गहराई प्रदान करने के लिए एक सामंजस्यपूर्ण पृष्ठभूमि की रचना करने की जरूरत है। सद्भाव, आगे अपने संगीत के लिए कदम तनाव और संकल्प के लिए एक अवसर प्रदान करने के लिए एक तरीका है।
  • पटकथा शीर्षक पत्रक संगीत चरण 14
    4
    गतिशील विरोधाभासों के साथ संगीत का विचार अच्छा रचनाएं बढ़ती हैं, कम हो जाती हैं, चरम भावनाओं के क्षणों और अधिक तीव्र गतिशीलता के साथ melodic चोटियों को विराम देना।
    • आप इटालियन में शब्दों के साथ संकेतन में गतिशील परिवर्तन का प्रदर्शन कर सकते हैं जिसका मतलब है कि जोर से और नरम के मूल विवरण "पियानो" का मतलब है कि आपको धीरे से खेलना चाहिए, और यह आमतौर पर नोटेशन लाइन के नीचे लिखा जाता है, जब संगीत को चुपचाप खेला जाना चाहिए "मजबूत" का मतलब उच्च है, और उसी तरह लिखा गया है।
    • ग्रेडेशन का सुझाव "<" e ">"लाइनों के नीचे फैला हुआ है, जहां संगीत बढ़ना चाहिए (अधिक हो सकता है) या ध्वनि कम करें
  • पटकथा शीर्षक पत्रक संगीत चरण 15
    5
    सरल रहें अपने संगीत के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं के आधार पर, आप कई भागों और कई जटिल लय प्राप्त करना चाह सकते हैं, या शायद आप एक सरल साथ पियानो राग पसंद करेंगे। सादगी से डरो मत। सबसे यादगार लाइनों में से कुछ सरल और सबसे सुरुचिपूर्ण हैं
    • "जिमनोपेडी नंबर 1", एरिक सैटी द्वारा, सादगी के चोटियों का उत्कृष्ट उदाहरण है इसका उपयोग अनगिनत विज्ञापनों और फिल्मों में किया गया है, लेकिन सरल नोट्स और आलसी ताल में कुछ खूबसूरत और बढ़ रहा है।
    • उदाहरण के लिए, "शाइन, चमक, छोटे तारे" में मोजार्ट की विविधताओं का अध्ययन करें, यह विविधता और सजावट के एक जटिल अभ्यास में सार्वभौमिक बच्चों की धुनों में से एक है।
  • युक्तियाँ

    • मज़े करो और सभी अलग-अलग प्रकार की संभावनाएं देखें
    • मानक संगीत लेखन का उपयोग करें यदि आप किसी को खेलने के लिए अपनी रचना देना चाहते हैं, या यह सुनिश्चित कर लें कि व्यक्ति आपकी संरचना को समझता है

    चेतावनी

    • शुरुआत में एक पेंसिल का उपयोग करना सुनिश्चित करें रचना एक गड़बड़ पैदा कर सकता है
    • आपका ध्यान किसी और के द्वारा गलत समझा जा सकता है, जब तक कि आप लोगों को नहीं बताया कि आपके संगीत को कैसे खेला जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com