IhsAdke.com

शतरंज की शुरुआत कैसे करें

यह कहना सही है: अच्छी तरह से शुरू करना पहले से ही काम का आधा हिस्सा है!

शुरुआत को किसी भी शतरंज सेट की पहली चाल (आमतौर पर 8-15) के रूप में परिभाषित किया जाता है। खेल का यह महत्वपूर्ण क्षण अक्सर आधा गेम या अंतिम में विजेता को निर्धारित करता है। शतरंज के उद्घाटन का सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत विकास है। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के उद्घाटन के दौरान अधिक टुकड़े विकसित कर सकते हैं, तो आप मध्य गेम को नियंत्रित कर सकते हैं और अंततः अंत - जीतने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

चरणों

शतरंज चरण 1 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
1
वर्तमान दिन के महान स्वामी द्वारा बनाई गई एक आंदोलन के साथ उद्घाटन करें। ये आंदोलनों सभी विश्वसनीय और आम हैं:
  • शतरंज चरण 2 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    2
    1.e4
  • शतरंज चरण 3 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    3
    1.d4
  • शतरंज चरण 4 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    4
    1.c4
  • शतरंज चरण 5 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    5
    1.Nf3
  • शतरंज चरण 6 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    6
    ये चालें कम आम हैं लेकिन अभी भी खेलना अच्छा है:
  • शतरंज चरण 7 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    7
    1.b3
  • शतरंज चरण 8 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    8
    1.g3
  • शतरंज में खुलने वाला पटकथा चरण 9
    9
    1.b4
  • शतरंज में खुलने वाला पहला शीर्षक चित्र 10
    10
    1.f4
  • शतरंज में खुलने वाला शीर्षक चित्र 11
    11
    अपने हिस्से का विकास करें अपने प्रतिद्वंद्वी को धमकी देकर उन्हें विकसित करने की कोशिश करें, ताकि उनका आंदोलन सुरक्षा से बर्बाद हो। इस बीच, आप अपने अगले कदम में अपना खुद का टुकड़ा विकसित कर सकते हैं।
    • पर नजर रखें: अपने टुकड़ों के साथ केंद्र को नियंत्रित करें केंद्र है जहां अधिकतर कार्रवाई की जाती है।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी के असुरक्षित टुकड़े और मोहरे पर हमला करके समय के साथ विकास करें।
  • शतरंज चरण 12 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    12
    अपने प्रतिद्वंद्वी के अच्छे टुकड़ों के लिए अपने बुरे टुकड़े स्वैप करें: यह थोड़ा जटिल है, लेकिन जानें कि कौन सा टुकड़े "अच्छे" हैं और जो प्रत्येक खिलाड़ी के लिए "खराब" हैं, और अपने विरोधी के अच्छे लोगों के लिए अपने बुरे टुकड़ों का व्यापार करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, एक बिशप बुरा है अगर वह उसके समान रंग के मोहरे से फंस जाता है यदि आपका केंद्र प्यादे सफेद चौक में हैं और आपके बिशप उनके पीछे फंस गए हैं, तो अपने प्रतिद्वंद्वी के एक अच्छी तरह से रखे हुए टुकड़े के लिए उस मोहरे व्यापार की कोशिश करें।
  • शतरंज चरण 13 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    13
    समय से पहले हमलों से बचें आप शुरुआती शुरुआती साथियों को पराजित कर सकते हैं, लेकिन स्वामी नहीं। तो समय से पहले हमलों की कोशिश के बजाय विकसित करें
    • खोलने के दौरान पैदल चलने वालों को शिकार न रखें (जब तक कि यह एक केंद्र मोहरा न हो), क्योंकि यह समय बर्बाद कर रहा है और संभवत: आपको एक अविकसित स्थिति में रखा जाएगा, जो कि रक्षा करने में बहुत मुश्किल है
  • शतरंज चरण 14 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    14
    सामान्य अवसर सीखें:
    • चार घोड़े: 1. ई 4 और 5 2. एनएफ 3 एनसी 6 3. एनसी 3 एनएफ 6
    • विएना खेल: 1. ई 4 ई 5 2. एनसी 3
    • सिसिली रक्षा: 1. ई 4 सी 5
    • कारो-कन्न रक्षा: 1. ई 4 सी 6
    • इतालवी एपर्चर: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एनसी 6 3. बीसी 4
    • स्कैंडिनेवियाई रक्षा (उल्टे केंद्र): 1. ई 4 डी 5
    • निमोजिन्दा: 1. डी 4 एनएफ 6 2 सी 4 ई 6 3. एनसी 3 बीबी 4
    • रिटी: 1. एन एफ 3 डी 5 2. सी 4 (या 1. सी 4 डी 5 2. एनएफ 3)
    • अंग्रेजी खोलने: 1. सी 4 ई 5
    • रुय लोपेज़: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एनसी 6 3. बीबी 5
    • फ्राइड लीवर (एक प्रसिद्ध हमला): 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एनसी 6 3. बीसी 4 एनएफ 6 4. एनजी 5



  • शतरंज चरण 15 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    15
    जानें न कि आम उद्घाटन:
    • रक्षा डैमियानो: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एफ 6? 3. Nxe5! एफएक्सई 5 4. क्यू 5 +
    • लातवियाई contragambito: 1. e4 e5 2. एनएफ 3 एफ 5?!
    • लेडी के कॉन्ट्रैग्मबिटो पैन: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 डी 5
    • Alapin खोलने: 1. e4 e5 2. Ne2?!
    • पोंज़ियानी एपर्चर: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एनसी 6। 3. सी 3
    • एंडर्सन खोलना: 1. ए 3 ई 5 2. बी 4 डी 5
    • लार्सन खोलना: 1. बी 3 ई 5 2. बीबी 2
    • ओरंगुटन: 1. बी 4 ई 5 2. बीबी 2 बीएससीबी 4 3. बीसीई 5
    • सारागोसा खोलना: 1. सी 3 ई 5 2. डी 4
    • खोलने वाली मिज़े: 1. डी 3 ई 5 2. सी 4
    • खुलने वाले वानट क्रुइज: ई 3 ई 5 2. एनसी 3 डी 5 3 डी 4 डीएक्सई 5
    • खोलने बार्न्स: 1. एफ 3? ई 5 2. ई 4 (2. जी 4 ?? Qh4 #, जिसे मेटर बेस्ट के रूप में भी जाना जाता है)
    • बर्ड ओपनिंग: 1. एफ 4 ई 5 2. ई 3
    • डच रक्षा: 1. डी 4 एफ 5! 2. सी 4 एनएफ 6
    • राजा के फैनचेटो खोलना: 1. जी 3 ई 5 2. बीजी 2 एनसी 6
    • हमला ग्रोब (एक सशर्त हमला): 1. जी 4 डी 4 2. बीजी 2 बीएक्सजी 4 3.बीबीएक्सबी 7 (टॉवर धारण करना)
    • बसमन अटैक (क्लेमेन्ज एपर्चर): 1. एच 3 ई 5 2. जी 4 डी 5 3. बीजी 2 एनएफ 6 4. सी 4 (ब्लैक सेंटर पर जोरदार हमला)
  • शतरंज चरण 16 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    16
    आम उद्घाटन सिद्धांत: "भागों के तेजी से विकास और केंद्र के नियंत्रण के लिए संघर्ष"
  • शतरंज में खुलने वाला पहला पटकथा चरण 17
    17
    जब भी संभव हो तो हमला का लाभ समय।
  • शतरंज चरण 18 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    18
    खुली स्थिति में शुरुआत में एक चट्टान बनाओ
  • शतरंज में ओपन इन शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    19
    पहली बार अपनी महिला को बाहर न ले जाएं, वह हमलों के अधीन है (अनुभवी खिलाड़ियों को महिला के समयपूर्व विकास के रूप में जाना जाता है)
  • शतरंज चरण 20 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    20
    पंक्तियों को खोलने के लिए या केंद्र की तरफ से केंद्र की पंक्तियों को खोलने के लिए अपने टावरों को स्थानांतरित करें
  • शतरंज चरण 21 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    21
    केंद्र को नियंत्रित करने का प्रयास करें
  • शतरंज चरण 22 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    22
    अपने विकास को पूरा करने से पहले हमला न करें।
  • शतरंज चरण 23 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    23
    लेडी के प्यादे के उद्घाटन में, घोड़े के साथ अपनी महिला, बिशप और मोहरे को गिरफ्तार नहीं करें।
  • शतरंज चरण 24 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    24
    घोड़े के मोहरे को समाप्त करने वाला एक सड़क पर सोता है
  • शतरंज चरण 25 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    25
    उद्घाटन के दौरान पैदल चलने वालों को शिकार न रखें, जब तक कि यह एक केंद्र मोहरा न हो।
  • शतरंज चरण 26 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    26
    बहुत जल्दी हमला नहीं करें, क्योंकि समय से पहले हमलों में विफल
  • शतरंज चरण 27 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    27
    एक स्पष्ट और पर्याप्त कारण के बिना एक मोहरे का त्याग नहीं करते
  • शतरंज चरण 28 में ओपन में शीर्षक वाला चित्र
    28
    उद्घाटन के दौरान एक ही टुकड़ा को दो बार न हटाएं, क्योंकि यह व्यर्थ समय होता है
  • आवश्यक सामग्री

    • एक शतरंज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com