1
सीखने के एक से अधिक तरीकों को सिखाओ गुणन को सिखाने का मानक तरीका रोट मेमोनाइजेशन है, जिसके लिए केवल कुछ बच्चों में आसानी होती है - और यह बहस का मुद्दा है कि क्या यह सीखने के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, वैसे भी। प्रक्रिया को यथासंभव इंटरैक्टिव बनाओ। अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों, ब्लॉक, एक अबास, जो कुछ भी आपके हाथों में है, का उपयोग करें। इस परियोजना को मज़ेदार बनाओ, हतोत्साहित न करें
- कृपया बच्चे को शर्मिंदा नहीं है, उन्हें कक्षा के सामने सुनाना बनाने - यह आपकी याददाश्त में सुधार कभी नहीं होगा, यह उन्हें बंद हो जाएगा हमेशा के लिए गणित और छात्रों के बीच एक अप्रिय असमानता पैदा करते हैं।
2
गुणा करने के लिए सीखने में समस्या वाले बच्चों के लिए, छोड़ गिनती विधि का उपयोग करने की कोशिश करें। इस पद्धति के साथ, छात्रों को गिनती को छोड़ने के बारे में पता होना चाहिए, जो मूल रूप से गुणा के समान है। उदाहरण के लिए, 4 के गुणकों से गिनती को छोड़ इस प्रकार संचालित: 4, 8,12, 16, 20, 24, 28, 32, 36, 4 में तीन बार के लिए 3 x 4 = 40. छोड़ गिनती: 4, 8, 12
- एक और मुश्किल उदाहरण? X 7 = 6 छोड़ गिनती छह बार 7: 7, 14, 21, 28, 35, 42 जवाब 42 जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है छोड़ गिनती गीत या अन्य स्मरक डिवाइस द्वारा होता है। गुणक द्वारा गिनती छोड़ें, सुधारात्मक गणित प्रणाली जैसे सरल मठ या टच मैथ द्वारा एकल अंक संख्याओं को गुणा करने का प्राथमिक तरीका भी है।
3
अपने हाथों से खेलने में सब कुछ मुड़ें यहां एक विचार है: एक समुद्र तट की गेंद (या दो) का उपयोग करें एक स्थायी काले कलम का प्रयोग करें और आधा क्षैतिज रूप से गेंद को विभाजित करें। ऐसा करने से 12 वर्गों का निर्माण होगा। एक ही पेन का उपयोग करके, 0 से 11 के वर्गों को यादृच्छिक रूप से सूचीबद्ध करें। खेलने के लिए यहां बताया गया है:
- आप बोर्ड पर 1 से 10 नंबर पर एक नंबर लिखते हैं (अधिमानतः जिस कक्षा में आप काम कर रहे हैं)।
- किसी भी बच्चे को कमरे में दूसरे बच्चे को फेंकना चाहिए। यह तुरंत उस नंबर को तुरंत बताएगा जिस पर आपका सही अंगूठे शीर्ष पर है
- दोनों बच्चों को पहले कहने का प्रयास करने के लिए प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए कि बोर्ड पर संख्या को गुणा करके उस नंबर से कहा जाता है जो गेंद को उठाया था।
- विजेता को दूसरे बच्चे को गेंद फेंकने से खेल जारी है बच्चे से गेंद को खेलने के लिए कहें और बच्चे का नाम कहो जिसे वे इसे अब खेलेंगे। यह एक पागल दौड़ को समाप्त करता है जहां हर कोई गेंद को पकड़ने के लिए जाती है।
- पेशेवर टिप? गेंद को हल्के से खाली छोड़ दें यह तीसरे ग्रेडर के लिए गेंद को पकड़ने के लिए आसान है और कमरे में सभी जगहों पर अराजकता नहीं डालता है।
4
बदलें कि आप समस्या कैसे कहते हैं कहने के बजाय "चार बार तीन है ...?" कहने की कोशिश करो, "चार बार तीन, है ...?" जोर देने की कोशिश करें कि गुणन प्रक्रिया को एक संख्या लेना और गुणा करना की संख्या की संख्या से जोड़ना है। आप बस इस तरह से कह रहे हैं कि बच्चे अधिक आसानी से समझते हैं।
- जैसे ही वे समझते हैं, जिस तरह से आप समस्या को निर्देशित करते हैं, और उनसे आप किस चीज से पूछें यादृच्छिक पर ऐसा करें, एक पैटर्न के बाद नहीं जब आप इसे दिलचस्प बनाते हैं तो सीखने के लिए बच्चे स्पंज की तरह होते हैं