IhsAdke.com

चबाने वाली सामग्री से अपने कुत्ते को रोकना

एक पिल्ला की तुलना में स्वीट नहीं है, जिसे आप सिर्फ एक आश्रय से लाया है, लेकिन एक नए मालिक के रूप में आपके शुरुआती उत्साह के रूप में जल्द ही जा सकते हैं जैसे कि आपका पिल्ला उन पर चबाने से आपकी चीजों को बर्बाद करना शुरू कर देता है। सौभाग्य से, लगातार प्रशिक्षण के साथ, मालिकों के हिस्से पर स्मार्ट फैसले और, कुछ मामलों में, बाहर की मदद से, लगभग कोई भी कुत्ता वह सब कुछ देख सकता है जिसे वह आगे देखता है।

चरणों

विधि 1
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए चबाना नहीं

चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
1
"खराब" चीज़ को हतोत्साहित करने के लिए नकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें चबाने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए, आपको उन्हें दो मूल विचारों को समझने की ज़रूरत है: स्वामी की संपत्ति को चबाने बुरा, और अपने खुद के खिलौने चबाने है अच्छा. अपने कुत्ते को अपने चीजों को चबाने से हतोत्साहित करने के लिए इंतजार करें, जब तक कि आप उसे चबाने में नहीं देखते हैं, और फिर उसे जल्दी से संपर्क करें जैसे वह "नो" और "बैड डॉग" जैसी ज़ोर से स्पष्ट आज्ञाओं के साथ आपको डांटते हैं। जब वह करता है तो उसे जल्दी चलिए और प्रशंसा करने के लिए उसे उचित रूप से देना।
  • यदि आपका कुत्ता उस आइटम के साथ भागता है जिसे आप चघ रहे हैं, तो इसे आगे नहीं बढ़ाएं। अधिकांश कुत्तों के लिए, पीछा को "मजाक" व्यवहार के रूप में समझा जाता है, इसलिए वास्तव में आप अपने चीजों को चबाने के लिए अपने कुत्ते को पुरस्कृत करेंगे।
  • अपने कुत्ते को कभी नहीं मारा अधिकांश पशु संघों ने प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए शारीरिक दंड का उपयोग नहीं करने का सुझाव दिया क्योंकि यह कुत्ते के लिए क्रूर है, अक्सर अप्रभावी होता है, और चिंता से शुरू होने वाली अन्य व्यवहार समस्याओं को जन्म दे सकता है।
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    2
    "अच्छा" चीज को प्रोत्साहित करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें जैसा कि ऊपर कहा गया है, अपने कुत्ते को पढ़ना है कि चबाने के लिए कुछ चीजें "अच्छे" हैं, उतनी ही महत्वपूर्ण हैं (यदि ज़्यादा ज़रूरी नहीं हैं) कि उन्हें सिखाते हुए कि उसकी संपत्ति सीमा बंद है जब आप अपने कुत्ते को कुछ उपयुक्त - जैसे हड्डी, खिलौना या समान आइटम - को शांत और उत्साही और खुश प्रशंसा के साथ दृष्टिकोण ("अच्छा लड़का" जैसे वाक्यांश, "ऐसा है" और इसी तरह) के साथ देखते हैं, और एक छोटा सा नाश्ता (एक मटर का आकार) प्रदान करें
    • ज्यादातर कुत्ता प्रशिक्षण संसाधन मानते हैं कि सकारात्मक सुदृढीकरण आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे प्रभावी और शक्तिशाली उपकरण है। प्रशंसा और भोजन के साथ वांछित कार्य में शामिल होने से कुत्ते के मन में आनंद और संतोष की भावनाओं के साथ कार्रवाई होती है। आखिरकार, लगातार प्रशिक्षण के साथ, अच्छा व्यवहार इतना संतोषजनक हो जाएगा कि वह खुद ही इनाम होगा - नाश्ते की शायद ही कभी जरूरत होती है
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    3
    लगातार रहें संगतता है अत्यंत एक कुत्ते (या किसी अन्य पालतू जानवर) को प्रशिक्षण देने की बात कब आती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका कुत्ते जितनी जल्दी हो सके ठीक से चबाना सीखता है, पुरस्कृत करना सुनिश्चित करें सब आप देख रहे सकारात्मक व्यवहार और कभी पुरस्कृत नकारात्मक व्यवहार से बचें असंगत होने के कारण अपने कुत्ते को भ्रामक संदेश भेजता है, उसे पढ़ाना कभी कभी आपकी संपत्ति पर चबाने में कोई समस्या है, लेकिन यह अन्य समय पर निर्दोष हो सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि आपका परिवार अनुशासन के मामले में आपके साथ सहमत होगा हर परिवार के सदस्य को एक ही "अच्छे" व्यवहार का इनाम देना चाहिए, एक ही "खराब" व्यवहार को हतोत्साहित करना, और इनाम के समान ही खिलौने का उपयोग करना चाहिए। अगर पिल्ला सीखता है कि सिर्फ एक परिवार का सदस्य "सॉफ्ट" है, तो प्रशिक्षण लंबे समय तक प्रभावी नहीं हो सकता है।
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    4
    उन समस्याओं के साथ "समस्या आइटम" पेंट करें जो खराब स्वाद लेते हैं। कुत्तों को चीजों की चपेट में जाने की बहुत कम संभावना होती है, जिनके पास अप्रिय स्वाद होता है, इसलिए अपने कुत्ते को कुछ चीजों को चबाने से हतोत्साहित करने का एक आसान तरीका उन पदार्थों के साथ घिसना है जो अप्रिय स्वाद हैं। यह कुर्सी पैर जैसी चीजों के लिए एक महान रणनीति है जो आसानी से कुत्ते की पहुंच से बाहर नहीं रखा जा सकता है। हालांकि, अवांछित वस्तुओं को पेंट करने के बाद अपने कुत्ते पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है - कुछ कुत्तों को चबाओगे भले ही स्वाद खराब हो। कुछ बाधाएं शामिल हैं:
    • व्यापार प्रशिक्षण समाधान (बीटर ऐप्पल आदि)
    • सफेद सिरका
    • मसालेदार सॉस या केयेने का काली मिर्च
    • नींबू का रस
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    5
    अपने पशु चिकित्सक की जांच करने पर विचार करें कि क्या कुत्ते की चिंता है कुछ मामलों में, जब कुत्ते चिंता या पुराने डर (विशेष रूप से अलग होने की चिंता - एक चिंता जो अकेला छोड़ने से होती है) से पीड़ित होती है, तो उनका व्यवहार मुकाबला हो सकता है। यदि आपके कुत्ते को अच्छी तरह से व्यवहार किया जाता है, जब आप आस-पास होते हैं, जब आप चबाते हैं या केवल तनावपूर्ण परिस्थितियों में ही चबाते हैं, तो इसे एक पशु चिकित्सक या पशु व्यवहार पेशेवर के पास लेने के लिए विशेषज्ञ निदान प्राप्त करें और एक उचित इलाज।
  • विधि 2
    अपने कुत्ते को स्वस्थ विकल्प दे रही है

    चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    1
    अपने कुत्ते के खिलौने और हड्डियों को दे दो एक कुत्ता जिसमें चबाने के लिए पर्याप्त खिलौने हैं, एक कुत्ता है जो बहुत चबाये जाने के लिए प्रोत्साहित नहीं होगा उनके खिलौने। सभी कुत्तों में कम से कम एक आसानी से सुलभ स्थान (जैसे कुटीर या चलना) में चबाने वाले खिलौने का एक सामान्य चयन होना चाहिए। इस व्यवस्था के साथ, कुत्ते को चघाने की तरह महसूस करने के लिए हमेशा श्वास लेने के लिए कुछ स्वीकार्यता होगी, इसलिए उन्हें अपने स्वयं के समाधान की तलाश नहीं करनी होगी। सामान्य और स्वीकार्य खिलौनों में शामिल हैं:
    • हड्डियों
    • चबाने वाले स्ट्रिप्स
    • कपड़ा गुड़िया
    • शुरुआती छल्ले
    • रस्सियों
    • कुत्ते के खिलौने जो शोर करते हैं
    • एक नाश्ते युक्त प्लास्टिक चबाने वाले खिलौने
    • मोज़े, जूते और अन्य सामान न पहनें, जिन्हें आप आमतौर पर अपने कुत्ते को चबाने नहीं चाहते हैं। यह कुत्ते को भ्रमित करता है और आपको लगता है कि इन चीजों को चबाने के लिए उपयुक्त है, उसे प्रशिक्षित करने के अपने प्रयासों में बाधा डालना।
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    2
    अपने दंत चिकित्सक को उंगली से राहत देने वाले नाश्ता दें मानव बच्चों की तरह ही, पिल्ले दांत पैदा होने पर शुरुआती दौर में जाते हैं। इससे युवा कुत्तों को नॉनस्टॉप चबा सकते हैं, भले ही वे अच्छी तरह प्रशिक्षित हों शुरुआती चीज़ों के साथ मदद करने के लिए, अपने कुत्ते को एक ठंडे नाश्ते में बर्फ डालना जिससे परेशान मसूड़ों से बचा जा सके।
    • ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है पानी में एक पुराने कपड़े डुबकी और फ्रीजर में डाल दिया। जब आपके कुत्ते को चबाते हुए शुरू होता है, तो उसे जमे हुए कपड़े दें बर्फ पिल्ला के मसूड़ों को शांत करेगा, असुविधाजनक सूजन को कम करने और चबा करने की इच्छा को राहत देगी।
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    3



    अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं। पिल्ले सिर्फ खिलौने नहीं चाहते - वे परिवार के लोगों के साथ मजेदार बातचीत चाहते हैं! हर दिन अपने कुत्ते के साथ खेलने के लिए अलग-अलग समय सेट करें, खासकर यदि वह चब रहा है सिर्फ 20 मिनट का खेल कुत्ते की अतिरिक्त ऊर्जा खर्च करने और इसे शांत करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, अगर आपका कुत्ता आपको इसे ध्यान में रखे जाने के तरीके के रूप में चबा रहा है, तो यह खराब व्यवहार को कम करने में मदद करेगा।
    • लेकिन खेलते समय, यह महत्वपूर्ण है कि अनजाने में बुरा व्यवहार का इनाम न दें। एक कुत्ते के साथ खेलना शुरू न करें जो आपको ध्यान देने के लिए चबा रहे हैं या आप काट रहे हैं - यह वही है जो वह चाहता है और इससे उन्हें सिखाया जाएगा कि ये खेलने के लिए पूछने के लिए स्वीकार्य तरीके हैं। इसके बजाय, शांत हो जाओ और क्षेत्र छोड़ दो, अपने कुत्ते की अनदेखी कर। जब वह शांत हो जाता है, तो आप जितना चाहें उतना उनके साथ खेल सकते हैं।
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    4
    अपने कुत्ते को बहुत व्यायाम करें। एक कुत्ता जो पूरे दिन घर के अंदर फंस जाता है, वह कुछ संचित ऊर्जा को दूर करने के लिए चबा सकता है। सड़क पर युवा, उत्साही कुत्तों को जितनी बार संभव हो, इसलिए वे चला सकते हैं, खेल सकते हैं और (यदि भाग्यशाली) अन्य कुत्तों के साथ सामूहीकरण कर सकते हैं। एक कुत्ते जो काफी आम तौर पर इस्तेमाल किया है घर जाना, बिस्तर पर चढ़ने और संतुष्ट रूप से सोए - चघना या अपने मन के माध्यम से जा रहा है।
    • कुत्ते को व्यायाम करने की मात्रा उनकी उम्र, नस्ल और आसन के आधार पर बहुत भिन्न होगी। एक बहुत ही सामान्य नियम यह है कि दैनिक व्यायाम के अंत में कुत्ते को कुछ थका हुआ या धीमा दिखना चाहिए अधिकांश पशु देखभाल संसाधन नस्लों के बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी देंगे - सबसे आम नस्लों के लिए व्यायाम के बारे में बुनियादी जानकारी के लिए एक विश्वसनीय वेबसाइट से परामर्श करें।
    • अधिक जानकारी के लिए, अपने कुत्ते को कैसे प्रयोग करें, इसके बारे में लेख पढ़ें।
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    5
    अपना कुत्ता कंपनी रखें लगभग सभी कुत्तों को कुछ हद तक सामाजिक जानवर हैं। अगर अन्य कुत्तों के संपर्क से दूर रखा जाता है, तो कुछ कुत्तों को चबाते हुए विनाशकारी कंधे के व्यवहारों का सामना करना पड़ सकता है। सौभाग्य से, इसका समाधान आसान है: बस अपने कुत्ते को मिलने और अन्य कुत्तों के साथ खेलने का मौका दें। शायद आपको अपने कुत्ते को पार्क में ले जाना चाहिए या यहां तक ​​कि अपने दोस्तों को आमंत्रित करना जो आपके घर में कुत्तों के मालिक हैं - आप तय करते हैं
    • यदि आपका कुत्ता क्रोध, उत्तेजित, डरावना या अन्य कुत्तों के पास ज़ोरदार विनम्र प्रतीत होता है, तो हो सकता है कि उसके पास एक व्यवहार विकार है एक समाजीकरण योजना विकसित करने के लिए एक पशुचिकित्सा या कुत्ते व्यवहार विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • विधि 3
    आपकी संपत्ति को नुकसान रोकना

    चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    1
    चबाये हुए वस्तुओं को पहुंच से बाहर रखें एक कुत्ते चबा नहीं सकते जो इसे नहीं पहुंचा सकते। उन वस्तुओं को रखने की कोशिश करें जो आप अपने कुत्ते को चबाने (जैसे आपके जूते के रूप में) नहीं चाहते हैं जो कुत्ते के लिए दुर्गम होते हैं। छोटे कुत्ते के लिए, यह आमतौर पर एक टेबल या काउंटर टॉप पर ऑब्जेक्ट को छोड़ने के लिए पर्याप्त होता है, जब तक कुत्ते को वहां कूदने का कोई रास्ता नहीं होता। बड़े कुत्ते के लिए, आपको ऐसी जगहों पर अपनी संपत्ति रखने की आवश्यकता हो सकती है जहां कुत्ते तक नहीं पहुंचती, जैसे कि अंदर की कैबिनेट या बंद दरवाजों के पीछे
    • इसके विपरीत, कुत्ते के चबाओ खिलौने उन जगहों पर दें जहां पर यह कर सकते हैं प्राप्त। अपने खिलौनों तक आसानी से पहुंच और अपनी संपत्ति के लिए मुश्किल पहुंच के कारण उचित व्यवहार आपके कुत्ते के लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प बनाती है।
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    2
    जब आप दूर रहें तो अपना कुत्ते कबूल करें यदि आपको लगता है कि जब आप चारों ओर नहीं होते हैं, तो समस्या का सबसे अधिक व्यवहार होने लगता है, अपने कुत्ते को सीमित क्षेत्रों में रखने की आदत हो रही है, जबकि आप दूर हैं। जब तक केवल इस क्षेत्र में खिलौने चलाई जा सकें, तब तक आपका कुत्ता केवल उन स्वीकार्य चैनलों को चबा रहेगा यदि आप थोड़े समय के लिए दूर हैं, तो अपने घर में एक कुत्ते को सीमित करना उपयुक्त हो सकता है लंबे समय से अनुपस्थिति के लिए, एक ऐसा क्षेत्र जहां कुत्ते को स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र है (जैसे कि यार्ड या घर का एक बंद अनुभाग) आमतौर पर बेहतर होता है। आप सोते समय अपने कुत्ते को सीमित करने पर भी विचार कर सकते हैं।
    • अधिक जानकारी के लिए, हमारे केनेल प्रशिक्षण लेखों में से एक देखें
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    3
    अपने कुत्ते को "छुट्टी" आदेश सिखाओ। यदि आप थोड़ा प्रयास और अतिरिक्त समय निवेश करने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने कुत्ते को एक उपयोगी कमान सिखा सकते हैं जो आपकी संपत्ति को उन स्थितियों में सहेज सकते हैं जहां आप कुत्ते को चबाने पाएंगे। इस आदेश को सिखाने के लिए, निम्न चरणों का उपयोग करें:
    • दो छोटे स्नैक्स लें और प्रत्येक हाथ में एक को छुपें। एक स्नैक के साथ कुत्ते का ध्यान रखें, और फिर उसे दृढ़ता से "चलो" बताएं
    • कुत्ते को इलाज न होने दें। उसे गंध और अपने हाथ चाटना चाहिए, लेकिन tidbit छोड़ नहीं है
    • अगर यह भौंकने या रोने लगती है तो कुत्ते को अनदेखा करें हालांकि, जैसे ही वह आपके हाथ में दिलचस्पी खो देता है, प्रस्ताव देते हैं अन्य हाथ और प्रशंसा करो।
    • इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आपका कुत्ते आपके हाथ से दूर नहीं निकलता जैसे ही आप कहते हैं कि "जाने दो"। यह आपके पिल्ला को सिखाता है कि वह चबाने या चबाना चाहता है, इस बात को नजरअंदाज करना चीजों को चबाने से बेहतर है। कुत्ते पर निर्भर करते हुए, यह एक दिन में इस चाल को सिखाना संभव हो सकता है, या कुछ दिनों का अभ्यास भी लग सकता है। सुसंगत रहें और जल्द ही कुत्ते को कमांड सीखना होगा।
  • चबाने वाली चीज़ों से लेकर अपने कुत्ते को रोकने वाला यह चित्र` class=
    4
    अपने घर "पीओपी सबूत" छोड़ने पर विचार करें कभी-कभी कुत्तों को चबा नहीं जाना सीखना मुश्किल हो सकता है। जब कोई भी काम नहीं करता, तो कुत्ते को उचित चबाने वाले व्यवहार को सीखने तक नीचे सूचीबद्ध आवश्यक सावधानी बरतने से अपने कुत्ते को सुरक्षित रखें।
    • पहुंच से बाहर या एक संलग्न कैबिनेट में खतरनाक पदार्थ (जैसे सफाई एजेंट आदि) रखें।
    • बगीचे में खतरनाक / जहरीले पौधों तक पहुंच सीमित करें (जैसे कि फॉक्सग्लो)
    • जमीन से बिजली के तारों को कवर और / या डिस्कनेक्ट करें
    • दरवाजे बंद करें जो घर के उन क्षेत्रों तक पहुंच प्रदान करते हैं जो "कुत्ते-सबूत" नहीं छोड़े गए थे।
  • युक्तियाँ

    • चबाने के लिए क्या खिलौने और हड्डियां उपयुक्त हैं पिल्ला सिखायें
    • जब कोई कुत्ते कुछ चबा करने लगती है, तो उसे रोकना और उसे खिलौना देना नहीं है। यदि आप इसे लगातार करते हैं, तो वह जान जाएगा कि आप क्या चबा सकते हैं और आप क्या नहीं कर सकते। इसके अलावा, यदि आपका कुत्ता कड़वा सेब के स्प्रे पर ध्यान नहीं देता है, तो आप पानी स्प्रे बोतल में डाल सकते हैं और स्प्रे कर सकते हैं यदि यह कुछ चीज है।
    • कुत्तों को एक सीखने के उपकरण के रूप में चबाया जा रहा है - इन्हें चबाने में प्रोग्राम किया जाता है। निराश होने के बजाय उस स्थिति का ध्यान रखें और स्थिति का ध्यान रखें।

    चेतावनी

    • अच्छा व्यवहार का इनाम, लेकिन बुरा व्यवहार, बहुत कम हिंसा या उपेक्षा को दंडित न करें
    • किसी की आँखों में स्प्रे को निर्देशित न करें एप्पल स्प्रे या पसंद में श्वास न करें! सड़क पर स्प्रे या आइटम को एक बड़े बैग में डालकर बैग में स्प्रे करें। यह स्प्रे भी एकत्र करेगा, ताकि आप स्प्रे के साथ उन्हें कवर करने के लिए बैग में अन्य मदों को हिला कर सकें। कुत्ते के चेहरे या मुंह पर स्प्रे न करें अधिकांश स्प्रे अल्कोहोल से मुक्त होते हैं, लेकिन वे अभी भी एक कुत्ते की पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • कड़वा सेब स्प्रे या अन्य स्प्रे (एक पशुचिकित्सा से सलाह के लिए पूछें)
    • वैकल्पिक चबाने वाली सामग्री - खिलौने और भोजन

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com