IhsAdke.com

कैसे एक संदर्भ आदेश अस्वीकार करने के लिए

जब कोई आपको एक संदर्भ पत्र लिखने के लिए कहता है, तो आदर्श यह है कि आप सम्मानित और उत्साहित महसूस करते हैं। हालांकि वास्तविक दुनिया में, आपको कभी-कभी किसी ऐसे व्यक्ति के संदर्भ को लिखने के लिए कहा जा सकता है जिसे आप अनुशंसित महसूस करते हैं, क्योंकि आप उस व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते नहीं हैं या आपको विश्वास नहीं है कि यह एक अच्छे संदर्भ के योग्य है। एक संदर्भ लिखने की इच्छा के लिए जो कुछ भी कारण नहीं है, एक विनम्र और व्यावसायिक तरीके से अनुरोध को अस्वीकार करने के तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
संदर्भ के कुछ बुनियादी नियमों को समझना

तस्वीर का शीर्षक नीचे संदर्भ संदर्भ चरण 1
1
ध्यान रखें कि संदर्भ हमेशा सकारात्मक होना चाहिए। एक संदर्भ पत्र का उद्देश्य व्यक्ति और राज्य के बारे में सकारात्मक जानकारी प्रदान करना है, इसलिए आपको लगता है कि यह कंपनी के लिए एक मूल्यवान संपत्ति होगी। यदि कोई आपको संदर्भ लिखने के लिए कहता है, तो यह आपके लिए कुछ अच्छा लिखने के लिए इंतजार कर रहा है। यदि आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो संभावित रूप से हानिकारक कुछ लिखने के बजाय संदर्भ अनुरोध को अस्वीकार करना बेहतर है
  • सामान्य तौर पर, यह नियम संदर्भ के सभी पत्रों पर लागू होता है। यदि आप कुछ ऐसा कहते हैं तो एक पत्र लिखने के लिए सहमत नहीं हूं, "जॉन हमेशा अपनी पूरी कोशिश करता है, लेकिन ग्राहकों की समस्याओं को सुलझाने में कठिनाई होती है।" इसके बजाय, संदर्भ लगातार सकारात्मक होना चाहिए: "जॉन एक समर्पित व्यक्ति है जो अपनी तकनीकी समस्याओं को सुलझते समय पहले अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है।"
  • तस्वीर का शीर्षक नीचे संदर्भ संदर्भ चरण 2
    2
    याद रखें कि संदर्भ भी ईमानदार होना चाहिए। झूठ मत बोलो आप इस सिफारिश पर अपना नाम रखेंगे, इसलिए एक सकारात्मक संदर्भ बनाने के लिए अपनी अखंडता से समझौता न करें।
    • अगर, एक अच्छी सिफारिश लिखने के लिए, आपको उस व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते, उसकी योग्यता की राय या किसी और चीज के बारे में झूठ बोलने की जरूरत है, कुछ भी नहीं लिखना सर्वोत्तम है
  • 3
    यह विचार करने के लिए अपना समय लें कि सिफारिश क्या दर्शाती है किसी को सिफारिश करने के लिए सहमति देने से पहले कुछ चीजें आपको ध्यान में रखना चाहिए:
    • आप इसमें अपना प्रयास, समय और प्रतिष्ठा डाल रहे हैं। अपने आप से पूछो, नौकरी के लायक इस व्यक्ति है?
    • आप सुझावों में बताए गए चीजों को ठीक करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • इस बारे में सोचें कि क्या इस कार्ड से आपको भविष्य में समस्याएं आ सकती हैं या नहीं। क्या आप 100% यकीन है कि यह व्यक्ति एक अच्छा काम कर सकता है और आपकी सिफारिश को कमजोर नहीं करेगा?
  • 4
    उन लोगों की संख्या को सीमित करें जिनके लिए आप सिफारिशें लिखते हैं सुनिश्चित करें कि ये लोग, जैसे आपके छात्रों, समझते हैं कि आप आसानी से अनुशंसा के पत्र नहीं लिखते हैं इसका मतलब यह है कि आपको केवल उन लोगों की अनुशंसा करनी चाहिए जिनके बारे में आप वास्तव में सोचते हैं कि आपको योग्य हैं आपको अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना चाहिए
    • जब आप दूसरों को बताते हैं तो आप बहुत सी सिफारिशों को नहीं लिखते हैं, वे आपको एक के लिए पूछने से बचेंगे, जब तक कि आप अपनी क्षमताओं में पर्याप्त विश्वास न रखें और विश्वास करें कि आप हाँ कहेंगे।
  • तस्वीर का शीर्षक नीचे संदर्भ संदर्भ चरण 3
    5
    समझे कि कोई कहने में कोई समस्या नहीं है ऐसे लोगों को नहीं जो रेफ़रल के लिए आपसे पूछते हैं, उन्हें बुरा और मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अक्सर आते हैं या उनसे बात करते हैं पर विचार करें, हालांकि, यह कह कर हाँ आपको भविष्य में और भी अधिक कठिन स्थिति में डाल देगा। ईमानदारी से और नम्रतापूर्वक अनुरोध को मना करने के लिए अपनी अखंडता को सुरक्षित रखें और उस व्यक्ति का सम्मान करें।
    • ध्यान रखें कि यदि आप किसी को नहीं कहते हैं, तो यह व्यक्ति आपको अपना मन बदलने के लिए राजी करने का प्रयास कर सकता है अग्रिम में योजना करें कि आप इस स्थिति को कैसे संभाल लेंगे। यदि वह व्यक्ति निरंतर और पूछना जारी रखता है, तो फर्म खड़े हो जाओ अपराध या सामाजिक दबाव को अपने फैसले को प्रभावित न करें।
  • विधि 2
    एक संदर्भ अनुरोध से इनकार करते हुए

    तस्वीर का शीर्षक नीचे एक संदर्भ अनुरोध चरण 4
    1
    ईमानदारी से रहें झूठ बोलना स्थिति अस्थायी रूप से हल कर सकती है, लेकिन आपको पकड़े जाने की संभावना है। इसके अलावा, झूठ बोलना आपकी या व्यक्ति को रेफरल की जरूरत नहीं है। आपको सही कूदने और कठोर होने की ज़रूरत नहीं है - कहने का कोई कारण नहीं है, "कोई रास्ता नहीं, आप एक भयानक कर्मचारी थे, हम सभी ने तुमसे नफरत की थी!" "लेकिन आपको कोई नहीं कहने के लिए बहाने नहीं करना चाहिए
  • तस्वीर का शीर्षक नीचे संदर्भ संदर्भ चरण 5



    2
    अपने कारणों को नम्रता से समझाओ ईमानदार होने का हिस्सा अपने कारणों की व्याख्या करना है, भले ही इससे आपको शर्मिंदा और असहज महसूस हो। जितना संभव हो शिक्षित, अपने कारणों को व्यक्ति को सूचित करें।
    • यदि आप अनुरोध को अस्वीकार कर रहे हैं क्योंकि आप उस व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, यह एक कोमल और गंभीर तरीके से निपटने के लिए एक अपेक्षाकृत आसान स्थिति है। बस कुछ कहें, "चूंकि हमने एक लंबे समय से एक साथ काम नहीं किया है, मुझे नहीं लगता कि हम आपके लिए एक मजबूत संदर्भ लिखेंगे।"
    • यदि आप अनुरोध अस्वीकार कर रहे हैं क्योंकि व्यक्ति का प्रदर्शन सिफारिश के योग्य नहीं है, तो स्थिति थोड़ा अधिक जटिल है। हालांकि, अंत में, आपको ईमानदार होना चाहिए: "मुझे आपके लिए एक संदर्भ लिखना सहज नहीं लगता है।"
  • 3
    एक बहाना के रूप में समय का उपयोग करें वास्तव में, एक अच्छी सिफारिश लिखने के लिए लिया गया वक्त यह हो सकता है कि आप इसे लिखना नहीं चाहते, या आप इसका प्रयोग बहाना के रूप में कर सकते हैं। किसी भी तरह, हमें बताएं कि आप कितने व्यस्त हैं। समय की कमी के कारणों के बारे में ईमानदार होने की कोशिश करें, चाहे वह बीमार दादी, कई कॉलेज की नौकरियां, या एक आसन्न यात्रा
    • ऐसे कई बहाने हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उस व्यक्ति से बात करते समय ईमानदारी से प्रयास करें कि आप अनुशंसा नहीं लिख सकते क्योंकि आपका कार्यक्रम पूरा हो चुका है।
  • तस्वीर का शीर्षक नीचे संदर्भ संदर्भ चरण 6
    4
    वैकल्पिक संदर्भों के सुझाव पर विचार करें यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं तो आप सुझाव दे सकते हैं कि व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से सहायता मांगता है। यह सबसे अच्छा काम करता है यदि आप अनुरोध को अस्वीकार कर रहे हैं क्योंकि आप उस व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं
    • आप बस कह सकते हैं, "ओह, आपने जूलिया से क्यों नहीं पूछा? उसने मेरे साथ बहुत काम किया था।"
    • यदि आप अपने प्रदर्शन के आधार पर व्यक्ति की अनुशंसा नहीं कर सकते हैं, तो आप विकल्पों का सुझाव भी मान सकते हैं। अनुरोध अस्वीकार करें और आगे बढ़ें, "शायद आप जूलिया या रॉबर्टो पूछ सकते हैं।"
  • चित्र नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 7
    5
    विनम्र होना याद रखें। यह विनम्र और ईमानदार होना हमेशा संभव होता है अपने शब्दों को सावधानी से चुनें ("कोई रास्ता नहीं!" के बजाय, "मैं ऐसा नहीं कर सकता" कहो), और दृढ़ रहें ध्यान रखें कि वह व्यक्ति आपको यह पूछ रहा है क्योंकि आपको लगता है कि आप एक अच्छी सिफारिश लिखेंगे - आपका इनकार दिल का दर्द और निराशा पैदा कर सकता है शिक्षा और दयालुता झटका को नरम कर सकते हैं।
  • चित्र नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 8
    6
    बातचीत कम और दयालु रखें आप शायद खुद को एक या दो वाक्यों में समझा सकते हैं- अपने कारणों को लम्बा खींचने या व्यक्ति को अनावश्यक व्याख्यान देने की कोई जरूरत नहीं है। बस न कहना, अपने कारण संक्षेप में बताएं और शायद किसी और को बताएं।
  • चित्र नीचे शीर्षक संदर्भ अनुरोध चरण 9 शीर्षक शीर्षक
    7
    कई बार माफी माँगने के लिए प्रलोभन का विरोध करें जब लोग असहज महसूस करते हैं तो लोग ज़्यादा माफी मांगते हैं। एक या दो बार स्वीकार्यता स्वीकार्य है, लेकिन यह कहने के लिए कि आप दोबारा माफ़ कर रहे हैं दूसरे व्यक्ति को बिल्कुल भी मदद नहीं करता, बस स्थिति को और अधिक असुविधाजनक बनाता है
    • याद रखें: आप कुछ गलत नहीं कर रहे हैं
  • चित्र नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ नीचे शीर्षक 10
    8
    अपने निर्णय पर चिपकाएँ किसी संदर्भ से इनकार करने के बाद, उस व्यक्ति पर पुनर्विचार न करें, क्योंकि वह व्यक्ति भीख मांग रहा है, बहस करता है, या किसी अन्य तरीके से अपना मन बदलने की कोशिश कर रहा है। अगर आप अंदर देते हैं, तो आप एक और जटिल स्थिति में समाप्त हो जाएंगे: एक संदर्भ पत्र लिखकर जो आपकी अखंडता का समझौता करेगा मजबूत हो!
  • युक्तियाँ

    • एक संदर्भ अनुरोध को अस्वीकार करना थोड़ा शर्मनाक, परेशान और शर्मनाक हो सकता है - दोनों पक्षों के लिए दोषी महसूस करने की कोशिश न करें याद रखें कि कमजोर या झूठी सिफारिश लिखने की तुलना में यह बेहतर नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com