IhsAdke.com

कैसे अधिक मुखर हो

यदि आप इस पृष्ठ को पढ़ रहे हैं, तो आपको संदेह होने की संभावना है या पता है कि आपके पास एक निष्क्रिय व्यक्तित्व है और आप सीखना चाहते हैं कि आप दूसरों की इच्छा के संबंध में हर रोज़ बातचीत में और अधिक मुखर कैसे हो, आपकी इच्छा का सम्मान करें। यह कैसे करना है यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

गेट ऑफ़ पेसिव टू असर्टिव चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
जानें कि मुखर होने का क्या अर्थ है यह बहुत स्पष्ट लगता है, लेकिन बहुत से लोग आक्रामकता के साथ गहनता को भ्रमित करते हैं - क्योंकि दोनों अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं, लेकिन वे एक ही बात नहीं हैं। आप पृष्ठ के निचले भाग में विषय पर संबंधित विकिवा लेख को पढ़कर और / या अन्य साइटों की खोज कर सकते हैं या उस क्षेत्र में अपने ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए जोर देने पर एक पाठ्यक्रम लेने पर विचार कर सकते हैं।
  • गेट फ्रॉम निष्क्रिय से अटर्टिव स्टेप 2
    2
    उस चीज़ की पहचान करें जो आपको निष्क्रिय बना देती है यदि निष्क्रिय हो जाने पर एक आदत है जो कि वर्षों से विकसित की गई है, तो संभवतः आप अन्य लोगों के प्रति अपने निष्क्रिय कार्यों की जानकारी नहीं रखते हैं। इस प्रकार के व्यवहार को बदलने में पहला कदम यह है कि इसके बारे में पता होना चाहिए। यह प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोगी हो सकता है, अपने आप को कुछ या निम्न प्रश्न पूछने के लिए:
    • क्या मैं यह सोचने की आदत में हूं कि दूसरों के अधिकार मेरी तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं?
    • मैं ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा माफी माँगता हूँ?
    • अगर मुझे किसी चीज के बारे में शिकायत करना है जो मुझे परेशान करता है, तो क्या मैं आमतौर पर चीजों को बदतर बनाने के डर से प्रवेश करने के बजाय चुप रहना पसंद करता हूं?
    • अगर मैं चर्चा में हूं, तो क्या मैं सिर्फ इतना कहता हूं कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है कि मैं सिर्फ उस शब्द के बारे में क्या सुनना चाहता हूं जो मैं समझता हूं?
    • क्या मुझे दूसरों के लिए निर्णय लेने की आदत है?
    • क्या मुझे हमेशा लगता है कि अन्य लोग जानबूझकर मुझे पारित करते हैं? यदि हां, तो क्या यह एक सामान्य बात है जो मैं होने की अनुमति देता हूं?
    • मेरा मानना ​​है कि मुझे कभी भी किसी को असहज, नाराज या नाराज नहीं करना चाहिए?
      • नोट: यदि आप इन प्रश्नों को पढ़ते हैं और जवाब एक या अधिक के लिए "हां" होता है, तो यह निष्क्रिय व्यवहार के रूपों का सूचक है। सूची फ़ॉर्म में सब कुछ लिखना और उसे सुरक्षित स्थान पर रखने के लिए सहायक हो सकता है ताकि आप कुछ भी न भूलें।



  • गेट ऑफ़ पेसिव टू असर्टीव स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    विचार करें कि आप सक्रिय लोगों के साथ निष्क्रिय व्यवहार कैसे बदल सकते हैं अपनी निजी आदतों से प्राप्त ज्ञान का उपयोग करें (यह सूची देखें अगर यह मदद करता है) और मुखर व्यवहार प्रदर्शित करने के तरीके ऐसा करने के लिए समय ले लो, जैसा कि आपको शायद इस कदम के बारे में कठिन सोचने की ज़रूरत है। आपके विचारों को दूसरी सूची में डालना दिलचस्प हो सकता है आप एक निष्क्रिय व्यवहार (जैसे एक आवेदन के लिए "हां" कहने के उदाहरण की तरह, जिसे आप जानते हैं कि आप नहीं कर सकते या नहीं करना चाहते हैं) लिखकर शुरू कर सकते हैं और फिर इसके आगे एक मुखर दृष्टिकोण लिख सकते हैं (शिक्षा के साथ अनुरोध को मना कर सकते हैं, लेकिन दृढ़ता से) और फिर जाएं अगले आइटम पर जब तक आप प्रत्येक निष्क्रिय दृष्टिकोण के लिए आउटपुट को सोचने में कामयाब रहें, जो आप अपने आप में देखते हैं
  • गेट फ्रॉम पैसिव टू एन्स्टेक्टिव चरण 4 नामक चित्र
    4
    प्रथा में मुखर दृष्टिकोण लगाने शुरू करें उन लोगों के साथ शुरू करें जिन्हें आप समझते हैं कि सबसे आसान है, फिर, जैसा कि आपका आत्मविश्वास समय के साथ बनाता है, कठिन लोगों की कोशिश करें जल्दी मत करो और खुद के साथ धैर्य रखें एक एकल मुखर रुख को कई बार अभ्यास करने के लिए आवश्यक हो सकता है जब तक कि आप अगले एक को आगे बढ़ने के लिए एक अच्छा विचार न खोजते हैं, क्योंकि इस तरह से आपके आत्मविश्वास तेजी से बढ़ने की तुलना में तेज गति से बढ़ेगा।
  • युक्तियाँ

    • हार न दें! यदि आप लगातार हो, तो आपको वहां मिलेगा
    • अगर किसी भी समय आपको लगता है कि मुखर व्यवहार किसी से अप्रत्याशित नकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण काम नहीं कर रहा था, या आप किसी तरह से फिसल गए हैं, तो फोकस खोना नहीं है बस कुछ नया करने की कोशिश करने की तरह, मास्टरींग मुखरता अभ्यास की आवश्यकता होती है (कभी-कभी पर्याप्त)। अगली बार हिट करने के लिए बेहतर मौका देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और अपनी गलतियों से सीखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com