IhsAdke.com

बचाव कैसे करें

अपने आप को बचाव करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है यदि आप दूसरों को फिट दिखते हैं, या यदि आप इसे देखते हैं लोगों को खुश करने के लिए पसंद करती है

. जब आप दूसरों द्वारा लगाए गए उपायों के अनुकूल होने के लिए खुद को दबाने लगे, तो अपने आप को पहना और बेहोश हो जाना बहुत आसान है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि अन्य लोग आपका सम्मान करते हैं और आपको नेतृत्व या हेरफेर करने की कोशिश करने से रोकते हैं, अपने सोच के तरीके की रक्षा करना सीखना महत्वपूर्ण है। पुरानी आदतों से पढ़ना नहीं खुद को दबाने के लिए और रक्षा करने के लिए आप कौन हैं कुछ है कि दिन के लिए रात से होता नहीं है, लेकिन व्यक्तिगत विकास की इस यात्रा हमेशा पहले कदम के साथ शुरू होता है।

चरणों

विधि 1
अपने आप में विश्वास करना

शीर्षक से चित्र अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 1
1
आत्मविश्वास रखें खुद का बचाव करने का पहला कदम अपने आत्मविश्वास को विकसित करना है। अगर आपके पास विश्वास या आत्मविश्वास नहीं है, तो आप दूसरों के लिए यह आपके लिए क्या करने की उम्मीद करते हैं?
  • दूसरों के लिए यह आसान है जब कोई अशुभ और आत्म-आत्मविश्वास होता है - उस व्यक्ति को एक आसान लक्ष्य बनाते हुए यदि आप एक आश्वस्त व्यक्ति हैं, तो हर कोई आपको परेशान करने की संभावना नहीं देगा या नाजुक व्यक्ति के रूप में आपकी पहचान भी करेगा।
  • आत्मविश्वास कुछ ऐसा है जो भीतर से शुरू होना चाहिए। तो जो कुछ भी आपको लगता है कि आप अपने आप को और अधिक आशावादी बनाने के लिए लेते हैं। एक नए कौशल जानें, वजन कम, सकारात्मक अभिपुष्टियों हर दिन दोहराने - कुछ भी नहीं समय के साथ, एक और करने के लिए एक दिन से बदल जाएगा, लेकिन, अपने आत्मविश्वास को अधिक से अधिक हो जाएगा।
  • शीर्षक से चित्र अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 2
    2
    व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कुछ ऐसा होता है जो आपको अपने भाग्य पर उद्देश्य और नियंत्रण देता है, और यह भी आपकी असली आंतरिक इच्छा की खोज में मदद कर सकता है। यह आत्म-रक्षात्मक रवैया का एक महत्वपूर्ण अंग है जो आपके जीवन को पृष्ठभूमि में रखा जाएगा।
    • हफ्ते, महीनों या अपने जीवन के वर्षों में हासिल करने के लिए एक महत्वाकांक्षी (लेकिन सस्ती) लक्ष्य निर्धारित करके स्वयं को प्रेरित करें। इस लक्ष्य को आप क्या चाहते हैं - काम पर पदोन्नति, अगली शैक्षणिक परियोजना के शीर्ष स्कोर या यहां तक ​​कि आधा-मैराथन भी चलाते हुए - यह तब तक का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है जब तक ऐसा कुछ ऐसा हो जो अधिक व्यक्तिगत मूल्य जोड़ देगा।
    • जब आप अंततः सेट लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तो एक ब्रेक लेना और पीछे देखो, यह देखने के लिए आनन्द करें कि आपने कितना चलाया है। अपने आप से एक प्रतिबद्धता बनाओ, यह निर्धारित करने के लिए कि आप अतीत में थे असंतुष्टता पर वापस जाने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • शीर्षक चित्र के लिए खुद के लिए खड़े हो जाओ चरण 3
    3
    सही रवैया है रवैया सब कुछ है - यह आपके और आपके स्वयं के स्वयं की धारणाओं को प्रभावित करता है उनका दृष्टिकोण उनकी आवाज़ की स्वर और उनके विचारों की गुणवत्ता को बदलता है, साथ ही साथ उसके चेहरे की अभिव्यक्तियों पर स्पष्ट रूप से दर्शाती है और शरीर की भाषा.
    • याद रखें कि व्यवहार संक्रामक हैं। यदि आप बहुत खुश हैं, सुखी और उनकी वर्तमान स्थिति से संतुष्ट, उनके आसपास के लोगों को प्रोत्साहित करेगा, उन्हें खुद और चारों ओर की दुनिया के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। यदि आप निराश, निराशावादी, और सबकुछ के बारे में उदास महसूस करते हैं, तो आप उन्हें समान नकारात्मकता दिखाकर दूसरों को संक्रमित करेंगे।
    • बेशक, हम उन लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं जो हमें हमारे बारे में अच्छा महसूस करते हैं, और हम उनके बारे में सुनने की अधिक संभावना रखते हैं और उन लोगों के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं जिनके जीवन के प्रति एक अच्छा दृष्टिकोण है।
    • इसी तरह, हम उस व्यक्ति की आसानी से अनदेखी करते हैं जो हमेशा शिकार या पीडि़त खेलने की कोशिश करता है एक सकारात्मक दृष्टिकोण का निर्णय लेने और प्रदर्शित करने का फैसला करें, और आप पहले से आधे रास्ते पर चले गए हैं
  • शीर्षक से चित्र खुद के लिए खड़े हो जाओ चरण 4
    4
    पीड़ित की तरह दिखना बंद करो जब आप अपने आप को पीड़ित करते हैं, तो आप अपने आप को बचाने के विपरीत दिशा में चलना खत्म करते हैं इसका कारण यह है कि आप किसी अन्य व्यक्ति से अपनी समस्याओं के लिए दोष लगाकर वर्तमान स्थिति में किसी भी जिम्मेदारी से खुद को दूर कर सकते हैं।
    • कई लोगों के लिए, स्वयं की रक्षा करने और स्वयं पर विश्वास करने में असमर्थता, अतीत में हुआ ऐसे ही नकारात्मक अनुभवों के कारण खारिज या उपहास होने के गहरे भय में निहित है। इन अनुभवों को निजी पक्ष में ले जाने और उन्हें अपने खुद के खोल में लाने का फैसला करके, आप स्वयं का बचाव करने में सक्षम नहीं होंगे और आप स्थिति का शिकार बन जाएंगे।
    • अगर आपने अतीत में कुछ नकारात्मक अनुभव किया है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि उन अनुभवों के बारे में बात करने का प्रयास करें जिनके साथ आप भरोसा करते हैं। यह आपको इस पीड़ित मानसिकता के कारणों की खोज करने में मदद करेगा और इसे छिपाने और इसे मुखौटा के रूप में उपयोग करने के बजाय इसे बदलने के लिए आपको काम करने की अनुमति देगा।
  • शीर्षक चित्र के लिए खुद के लिए खड़े हो जाओ चरण 5
    5
    अपने स्वरूप के बारे में अच्छा लग रहा है यद्यपि आपको किसी सेलिब्रिटी की तरह दिखने की आवश्यकता नहीं है, तो आपकी उपस्थिति महत्वपूर्ण है - फिट, मजबूत और स्वस्थ होने से आपको और अधिक आत्मविश्वास मिलेगा, आपकी रक्षा करने में मदद करने के लिए आप कौन हैं
    • एक गतिविधि के बारे में सोचें जो आपको आनंद देती है - यह प्रतिरोध प्रशिक्षण, चलना, नृत्य या चढ़ाई - और इसे कठिन अभ्यास करें। न केवल आपके पास बेहतर दिखने और शारीरिक स्थिति होगी लेकिन आप मजे भी करेंगे और एक अधिक रोचक और संतुष्ट व्यक्ति बनेंगे।
    • अभ्यास पर भी विचार करें मार्शल आर्ट्स या निजी रक्षा कक्षाएं इन रूपरेखाओं में सिखाया जाने वाला आंतरिक अनुशासन आपको आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करेगा, और आत्मरक्षा आपको आगे बढ़ेगा सीखता है, जिससे आप स्वयं का बचाव कर सकते हैं यदि भौतिक संघर्ष अनिवार्य है
  • विधि 2
    मुखर होना सीखना

    शीर्षक से चित्र अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 6
    1
    मुखर रहें मुखरता आत्मरक्षा में एक प्रमुख बिंदु है यह एक बहुत ही स्पष्ट नहीं है, लेकिन आप जो चाहें प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाने के लिए एक वैध तरीके से और तुरंत सुना जा रहा है।
    • मुखर होने के नाते आप इच्छाओं, जरूरतों और वरीयताओं को व्यक्त करने के लिए आपको दिखाते हैं कि कैसे अपने आप को बचाने के लिए तैयार रहें, हमेशा अन्य लोगों के संबंध में। दोनों पक्षों के लिए संतोषजनक समाधान के लिए हमेशा काम करने की खोज में, मुखरता में अपने विचारों और भावनाओं के संबंध में खुलापन और ईमानदारी होती है
    • जब भावनाओं और विचारों की पुष्टि करता है, तो "आप" के बजाय "I" के साथ पुष्टि का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक स्थिति लेने से रोकने के लिए यह एक कम आरोप है। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आप मेरी राय के लिए कभी नहीं पूछते", प्रकार का एक बयान करें"जब आप मुझसे परामर्श किए बिना निर्णय लेते हैं, तो मुझे ध्यान नहीं दिया जाता"।
    • असलियत वास्तव में, एक सीखा कौशल है तो बुरा मत मानो अगर यह स्वाभाविक रूप से नहीं आती है आप लेखों को पढ़ सकते हैं कैसे आश्वस्त होना चाहिए और कैसे दृढ़ता से संवाद करने के लिए अधिक जानकारी के लिए
  • शीर्षक से चित्र अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 7
    2
    नहीं कहने के लिए जानें कहने के लिए सीखना निजी प्रतिज्ञान के सबसे कठिन और महत्वपूर्ण रूपों में से एक नहीं है। आप एक व्यक्ति जो कहते हैं, "हाँ" किसी को भी उदास नहीं करने के लिए हो जाते हैं, तो आप एक doormat, सभी के द्वारा और है कि दूसरों को लाभ उठाएंगे नजरअंदाज कर दिया होने के जोखिम को चलाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपको देर से काम करने के लिए कहता है, और आपके सहकर्मी हमेशा बिना किसी समस्या के अतिरिक्त समय व्यतीत करते हैं, तो यह कहना मुश्किल नहीं हो सकता। हालांकि, यदि यह अतिरिक्त कार्यभार आपकी व्यक्तिगत जिंदगी और आपके रिश्तों को दबा रहा है, तो यह अधिक मुखर होना महत्वपूर्ण है। अपने स्वयं के ऊपर दूसरों की जरूरतों को मत डालें - जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब न कहें।
    • बोलने के लिए सीखने से आप अपने आप को अपने दोस्तों के विरुद्ध बचाव करने या लोगों को धमकाने में मदद नहीं करेंगे। उस दोस्त के बारे में सोचो जो हमेशा आप से पैसे मांगता है, लेकिन जो आपकी देनदारी का भुगतान करता है वह कभी भी आपके भुगतान का भुगतान नहीं करता - आप पैसे वापस लेने के लिए कह सकते हैं और अगली बार नहीं कह सकते हैं, दोनों के बीच दोस्ती के कारण कोई नुकसान नहीं पहुंचे।
    • बहुत से लोग पहले से संकोच करते हैं, लेकिन समय उन्हें इस नए परिप्रेक्ष्य को स्वीकार करने के लिए सिखाएंगे और यहां तक ​​कि उन्हें इसका सम्मान भी दे सकते हैं।
  • शीर्षक के लिए खड़े चित्र अपने आप चरण 8
    3



    अपने लाभ में शरीर की भाषा का उपयोग करें खड़े, चलने या नीचे बैठकर आपकी आसन आपके आसपास के लोगों के लिए एक शक्तिशाली मानसिक प्रभाव देती है। सम्मान प्राप्त करने के लिए सकारात्मक शरीर की भाषा का इस्तेमाल किया जा सकता है, और भरोसा - इनकार (झुकना या झिझक के लिए) अन्य लोगों को अवमानना ​​महसूस करने और स्वयं को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
    • ओपन बॉडी लैंग्वेज का उपयोग लोगों को दिखाता है कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो आत्मविश्वास और आत्मनिर्भर हैं, जिनके साथ आप हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए अच्छे शरीर की भाषा में आगे झुकाव, आंखों का संपर्क करने, कूल्हों और पैरों पर दोनों हाथों से खड़े होते हैं, धीमे और जानबूझकर इशारों का प्रयोग करते हुए, लोगों को दिल निर्देशित करते हुए, उन्हें जानते हुए , और हथियारों और पैरों को ढंकना।
    • दूसरी तरफ, बंद शरीर की भाषा, नकारात्मक संकेत भेजती है और अपने गार्ड को कम कर देती है, जिससे आप संभावित हमलों से ग्रस्त हो जाते हैं। तो अपने हथियार को पार करने से बचें, अपनी मुट्ठी को कसकर, त्वरित, अवरुद्ध इशारों का उपयोग करके, मिलाते हुए, से बचने से बचें नेत्र संपर्क और संपर्क के दौरान शरीर को बग़ल में बदल दें।
  • शीर्षक से चित्र अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 9
    4
    खुद का बचाव कई शर्मीले लोगों के लिए, प्रतिज्ञान स्वाभाविक रूप से ऐसा कुछ नहीं है - लेकिन चिंता न करें। आपको बस इतना करना है अभ्यास - और जल्द ही आप अधिक आत्मविश्वास और मुखर हो जाएंगे, जिससे आप सभी को अपनी आवाज़ सुनेंगे।
    • कभी-कभी आप अपने आप को केवल वास्तविक तथ्य से बचाव करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं कि आप सही समय पर इसका क्या मतलब समझ नहीं सकते हैं। कठिन परिस्थितियों में अच्छी प्रतिक्रियाएं लिखने और टाइमर का उपयोग करने वाले दोस्तों के साथ अभ्यास करने के लिए समय निकालें।
    • अपने दोस्त को एक मुश्किल या डरा देने वाला व्यक्ति होने का ढोंग करने के लिए कहें, आपको शुल्क, कटौती और नकारात्मक शब्दों के साथ भरना उलटी गिनती घड़ी को 2 मिनट से सक्रिय करें और जवाब देना शुरू करें! जब तक आप इस तरह की स्थिति के लिए इस्तेमाल नहीं करते अभ्यास करते रहें
    • आप भी अकेले अभ्यास कर सकते हैं, दिन और दिन बाहर। उदाहरण के लिए, यह स्वीकार करने के बजाय कि बरिस्ता आपके अनुरोध के बारे में गलत है और गलत कॉफी लाने के लिए, "मुझे खेद है, लेकिन मैंने स्किम दूध के साथ एक आदेश बनाया - क्या आप कृपया मुझे दूसरा तैयार कर सकते हैं?"जल्द ही, आपको बड़ी और अधिक महत्वपूर्ण समस्याओं से निपटने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास होगा!
  • शीर्षक के लिए खड़े चित्र अपने आप चरण 10
    5
    नकारात्मक लोगों से दूर रहें आत्मरक्षा का एक और पहलू अन्य लोगों के प्रति अपनी सहजता पर भरोसा कर रहा है, और उन पर कार्य करना सीख रहा है। उदाहरण के लिए:
    • यदि आपकी नकारात्मकता के कारण किसी अन्य व्यक्ति को आप नुकसान पहुंचाते हैं, तो इस स्थिति को स्वीकार न करें - अपने आप को एक विनम्र लेकिन दृढ़ तरीके से दूर करना शुरू करें। आपको समझाने की ज़रूरत नहीं है कि आप कठिन लोगों की कंपनी में कम समय क्यों बिताते हैं।
    • कंपनी से बचें बदमाशों और नकारात्मक या व्यंग्यात्मक लोग आप इस कंपनी से कुछ भी हासिल नहीं करते हैं और आप उन कुख्याताओं को छोड़कर और कोई ऐसा पक्ष नहीं कर रहे हैं जो वे कहते हैं और आप उस दुर्व्यवहार के लिए करते हैं और आपको पुरस्कृत करते हैं।
    • याद रखें - ऐसे लोगों से दूर रहना जो आपको परेशानी और बेचैनी का कारण बनाते हैं, उसी तरह भाग नहीं रहे हैं। ऐसा करना आत्मरक्षा में एक महत्वपूर्ण सीख है क्योंकि यह दूसरों को दिखाता है कि आप अपने जीवन को गलत और अनुचित तरीके से प्रभावित करने की अनुमति नहीं देंगे।
  • विधि 3
    संघर्षों का समाधान करना

    शीर्षक के नाम पर चित्र अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 11
    1
    अपने आप को शांति और समझदारी के साथ बचाव जब किसी पर हमला, उत्पीड़ित या मौखिक रूप से हमला किया जाता है और स्थिति से निपटने के लिए, अगर कोई व्यक्ति हावी, कम या यहां तक ​​कि शारीरिक रूप से आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करता है
    • अभी भी और चुप न खड़े रहें - आप क्या सोचें! यहां तक ​​कि अगर अंतिम परिणाम में परिवर्तन नहीं होता है, तो आप अपने और दूसरों को साबित कर लेंगे कि आप किसी भी अपमान को बर्दाश्त नहीं करेंगे।
    • अक्सर अपमानजनक टिप्पणी या व्यवहार के एक विनम्र लेकिन फर्म प्रबुद्धता परिवर्तन की आवश्यकता को दिखाने के लिए पर्याप्त होगा, खासकर जब दर्शकों की उपस्थिति मौजूद होती है उदाहरण के लिए: "मुझे क्षमा करें, लेकिन मैं अगला था, और मैं निश्चित रूप से इस तरह की भीड़ में हूं कि जिसने रेखा को काट दिया हो।"
    • फुसफुसाए, बड़बड़ा या बहुत जल्दी से बोलने से बचें तुम्हारी आवाज़ की आवाज़ और भाषण की गति स्पष्ट करना जरूरी है कि आप क्या चाहते हैं और आप कितने विश्वास को महसूस करते हैं।
    • बेशक, आपकी रक्षा का स्वरूप स्थिति पर निर्भर करेगा। किसी अप्रत्याशित व्यक्ति के साथ व्यवहार करते समय, हमेशा अपनी खुद की सुरक्षा को पहले रखें।
  • शीर्षक के लिए खड़े हो जाओ चित्र का शीर्षक चरण 12
    2
    आक्रामक न हो अपने आप को बचाने के लिए आपको शारीरिक आक्रामकता से कभी भी अपील नहीं करना चाहिए आक्रामकता और हिंसा उत्पादक नजरिए नहीं हैं, और वे नई दोस्ती बनाने में मुश्किल कर देंगे।
    • आक्रामक रूप से अभिनय करना - मौखिक या अन्यथा - आपके सभी आंतरिक दर्द को जीवंत और रंगीन बनाते हुए समान है यह रवैया आप क्या चाहते हैं, और आपसे लोगों को दूर करने का एक रचनात्मक तरीका नहीं है।
    • अगर आपको शांति और निष्पक्ष रूप से यथासंभव समस्याएं आती हैं तो आपको सकारात्मक परिणाम मिलना बहुत आसान होगा। आप अपनी आवाज बढ़ाने या परेशान होने की आवश्यकता के बिना भी अभी भी दृढ़ और मुखर खड़े हो सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 13
    3
    निष्क्रिय-आक्रामकता से बचें हमेशा बहुत सावधान रहें कि कोई भी कार्रवाई न करें निष्क्रिय-आक्रामक लोगों और स्थितियों को लक्षित करना
    • निष्क्रिय-आक्रामक प्रतिक्रियाएं वह होती हैं, जिसमें आप अपनी इच्छा के विरुद्ध कुछ करते हैं, खुद को असंतोष के साथ भरना और क्रोध और इस तरह से आपको "दोषी" लोगों से नफरत है। यह आपको उदास और असहाय महसूस कर देगा।
    • यह रवैया बहुत ही नकारात्मक तरीके से आपके रिश्तों को प्रभावित करता है, और आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर भारी बोझ डाल सकता है। इसके अलावा, जीवन के लिए एक निष्क्रिय-आक्रामक दृष्टिकोण होने पर आप खुद को सचमुच अपना बचाव करने की अनुमति नहीं देंगे
  • स्टेप-अप 14 के लिए खड़े रहो चित्र
    4
    सकारात्मक में नकारात्मक बारी करने का प्रयास करें अपने आप को बचाने का एक और तरीका है कि वह नकारात्मक लेना जो आपके ऊपर फेंका गया है और इसे कुछ अच्छा में बदल दें। जैसा कि आप हमलों को बदलते हैं, अंदर से बाहर, कुछ अच्छा खोजने की कोशिश कर रहे हैं, आप की भावनाओं को पता चल जाएगा डाह या असुरक्षा आमतौर पर प्रारंभिक हमले की जड़ है। उदाहरण के लिए:
    • यदि कोई यह दावा करता है कि आप एक घृणित व्यक्ति हैं, तो आपको यह दावा करने की अनुमति देने के बजाय और भी अधिक हो, इसे आप सबूत के तौर पर ले लें, वास्तव में, नेता लोगों और परियोजनाओं को ठीक से प्रबंधित करने में सक्षम है, साथ ही परिवर्तन का एक सक्रिय एजेंट भी है।
    • कोई कहता है कि आप शर्मीले होते हैं, तो, तारीफ के रूप में इसे लेने को समझने के लिए कि आप एक सहज व्यक्ति नहीं हैं, पिछले वैगन पर जल्दी से कूद, लेकिन वह पहले अपने ही कार्य करता है के परिणामों को दर्शाता है, और उसके बाद ही क्या करना है तय ।
    • अगर कोई कहता है कि आप बहुत संवेदनशील या भावनात्मक हैं, तो इस कथन को इस संकेत के रूप में ले लें कि आपके पास एक महान दिल है और इसे दुनिया को दिखाने से डरते नहीं हैं।
    • या, शायद, किसी ने सुझाव दिया है कि आप कैरियर पर पर्याप्त ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं - आपके लिए, यह सबूत है कि आप तनाव-मुक्त जीवन जीते हैं जो आपको कई वर्षों की आयु और शांति लाएगा।
  • शीर्षक से चित्र अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 15
    5
    हार न दें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कितना मुश्किल काम किया है - ऐसे दिनों होते हैं जब आपको इतना अच्छा नहीं लगेगा
    • एक या दो दिन बातें फिर से इससे पहले कि आप अच्छा लग रहा है के रूप में उम्मीद जाना नहीं था जब, और करने के लिए वापस - इसके बजाय एक हार के रूप में यह देख, जब आप स्वयं की रक्षा करने में जानने की, क्या यह वास्तव में है के रूप में देखते सही रास्ता कुछ चालें जो इस वापसी प्रक्रिया में बहुत मदद की जा सकती हैं:
      • बहाना जब तक यह सच हो जाता है यहां तक ​​कि अगर आपको आत्मविश्वास महसूस नहीं होता है, तो ऐसा कार्य करें जैसे कि मामला हो।
      • अपने दृष्टिकोण में सुसंगत रहें अब, लोग आपसे उम्मीद करते हैं कि आप खुद कोई बचाव कर सकें।
      • यह संभावना है कि कुछ लोग चुनौतीपूर्ण के रूप में इस मुखर दृष्टिकोण को देखेंगे। आप उन लोगों के साथ विकसित किए गए सभी पैटर्नों को फिर से संशोधित करने के लिए समय ले सकते हैं, जो आपके का लाभ उठाते हैं। कुछ मामलों में, आप दूर चले जाएंगे और उन्हें अपने जीवन से दूर करेंगे - समय के अनुसार कार्य करें
  • युक्तियाँ

    • लोगों को चिल्लाने या बात करने से बचें - यह रवैया लोगों को हंसी या मामले को बदतर बनाने का एक कारण बताता है, साथ ही साथ एक स्पष्ट प्रदर्शन है कि आपने नियंत्रण खो दिया है। यहां तक ​​कि भयभीत व्यक्ति भी इस दृष्टिकोण को तुच्छ करेगा।
    • अपने अतीत को अपने आत्मविश्वास को कमजोर करने की अनुमति न दें - आपको स्वयं का बचाव करने की आवश्यकता होगी
    • आप क्या कहेंगे या करें इसके बारे में पहले सोचने के लिए याद रखें
    • बहादुर रहें और दूसरों को क्या कहना नहीं सुनें
    • इसे ज़्यादा मत करो अपने आप को दृढ़ करने के लिए, एक मजबूत व्यक्ति बनने का नाटक करना एक बात है, लेकिन अपने आप को उपहास करने के लिए जब आप करते हैं तो काफी एक और है।
    • मत सोचो कि आप अन्य लोगों की तुलना में कम हैं - अपने आप को एक बराबर के रूप में सोचें। कहो कि आप दूसरों को अच्छा और ग्रहणशील मानते हैं, और यदि आप स्पष्ट रूप से और निष्पक्ष बोलते हैं, तो आपके शब्दों को स्वीकार किया जाएगा।
    • आश्वस्त, मजबूत, और संतुलित आवाज का उपयोग करें, और अधिकार और विश्वास के साथ बोलें। यह आपको अपने विचारों और विचारों को उजागर करने में मदद करेगा
    • अपने आप को जितना संभव हो उतना प्यार करो डरने के लिए शर्मिंदा मत हो - पता है कि कदम से कदम तुम एक साहसी हो रहे हो
    • मुस्कुराते हुए। यदि आप भयभीत नहीं हैं या भयभीत नहीं हैं, तो आप मुस्कुराते हैं, और यह आपके बारे में कुछ लोगों को दिखाता है - कि आप डर नहीं रहे हैं।
    • भरोसा मित्रों और करीबी लोगों को जब आपको लगता है कि आप अकेले नहीं चल सकते हैं - अपने आप को बचाव के लिए अकेला यात्रा नहीं करना है
    • यदि आप स्वयं का बचाव करते समय संदेह रखते हैं, तो बाद में उस भावना को बचाएं। जब तक आप अन्य लोगों के सामने आत्मरक्षा चाल का अभ्यास कर रहे हैं, संदेह आपको गिरने का कारण होगा। बचाव के बाद, प्रतिबिंब के लिए बहुत समय होगा
    • आप की दूसरों की धारणा को बदलने की इच्छा और आप उनके साथ कैसे बातचीत करते हैं यह आवश्यक है। अगर आपको डॉर्मट होने का थका हुआ लगता है विनम्र, धमकाया और धक्का दिया, इसका मतलब है कि आप जाने के लिए तैयार हैं
    • जीवन की कठिनाइयों के कारण हुई क्षति को ठीक करने की कोशिश करें वास्तविकता यह है कि हम सब दुनिया के कुछ विचित्र असर का अनुभव करते हैं, लेकिन यह है कि हम उन पर प्रतिक्रिया करते हैं जो पूरी स्थिति को बदलती है। रवैया लेना सरल रूप में कुछ सरल हो सकता है, उदाहरण के लिए, निजी चीज़ों के रूप में नकारात्मक क्या है, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए, नकारात्मक विचारों के पैटर्न पर काम करना और उन्हें सुधारना सीखना आवश्यक है।
    • पहचानें कि कुछ शब्द, जैसे "जो कोई नहीं कहता है""doormat""निष्क्रिय-आक्रामक""empath""नियंत्रक"और अन्य केवल ऐसे कोड होते हैं जो निर्भर व्यक्तियों को दर्शाते हैं यदि वे आप पर लागू होते हैं, तो इसे तोड़ने के तरीकों की तलाश करें, जैसे विषय या अन्य संसाधनों पर गहराई से अनुसंधान जो कि इस अतिशीघ्र समस्या को कम करते हैं।
    • उन लोगों के लिए जो आपके पास किए गए नुकसान के लिए बंद हैं, उनको माफ़ कर दें अगर किसी और पक्ष ने दोनों पक्षों के बीच कुछ भी नहीं है, तो अपनी समस्याओं को किसी को बताना और सलाह मांगना आसान है

    चेतावनी

    • ऐसी बातें कहने से बचें जैसे "मुझे खुद का बचाव करने की ज़रूरत है"। यह अन्य लोगों को दिखाता है कि आप प्रशिक्षण में हैं और आप पूरी तरह से आश्वस्त व्यक्ति नहीं हैं। उन लाभों को न दें - इसके बजाए, उन्हें यह मान लें कि आप पहले से ही अपनी स्थिति पर जोर देने के लिए आश्वस्त हैं।
    • उन लोगों को फिट करने की कोशिश न करें जो आपको बदलना चाहते हैं ऐसे दोस्त खोजें जो आपको स्वीकार करते हैं कि आप कौन हैं, और यह सुनिश्चित करें कि वे अच्छे दोस्त हैं।
    • जो लोग अपने assertiva- व्यक्तित्व तुम हमेशा चीजें हैं जो उन्हें मदद कर सकते हैं, लेकिन खुद को समझाने की जरूरत नहीं है सुझाव दे सकते हैं का सामना कर रहे हैं के बारे में चिंता मत करो, हम क्षमा चाहते हैं या उन्हें अटक रहते हैं। यह आपका जीवन है - अपने आप को बचाओ!
    • कभी-कभी, अन्य लोगों को खुद का बचाव करने के लिए सीखने की ज़रूरत होती है तो मुश्किल से विरोधियों का सामना करना पड़ता है आप सहज रूप से अपने दर्द और कमजोरियों को महसूस करेंगे, क्योंकि वे अपने अनुभवों को प्रतिबिंबित करते हैं - लेकिन यह आपके गार्ड को कम करने का कारण नहीं है और उन्हें आपको दुख देने या आपको अपमान करने की अनुमति नहीं है। यदि संभव हो तो अपने पिछले असुरक्षा व्यवहार से परे उन्हें देखने में मदद करें, लेकिन उन दुखों के सर्पिल में शामिल न हों, जिसमें वे मिलते हैं।
    • यह आलेख एक मार्गदर्शिका है, मैनुअल नहीं है यह मैनुअल अपने खुद के दिल में रहना चाहिए, अपने व्यक्तिगत अनुभवों और वरीयताओं पर बनाया गया। जो कुछ भी आप पर लागू नहीं होता है उसे छोड़ दें, इसे से निकालें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com