IhsAdke.com

अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश कैसे प्राप्त करें

हम सभी को सही छुट्टी होने का सपना है। दुर्भाग्य से, ज्यादातर अवकाश कई कारणों से नहीं हैं। अपने जीवन की सर्वोत्तम अवकाश की योजना और आनंद लेने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

आपकी जीवनी का सर्वश्रेष्ठ अवकाश शीर्षक वाला चित्र, चरण 1
1
पता लगाएं कि आप क्या चाहते हैं क्या आप खोजना चाहते हैं? आराम करें? एक पूरी तरह से अलग जगह देखें? कई अलग-अलग जगहें हैं जहां आप जा सकते हैं कुछ जगहों पर यात्रा करते समय कुछ लोग आराम से महसूस नहीं करते हैं। दूसरी तरफ, एक स्थान के पास भी बहुत करीब है जिससे आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपने पड़ोस के माध्यम से चल रहे हैं। आप इंटरनेट पर कुछ क्विज़ ढूंढ सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपकी यात्रा शैली क्या है, इसलिए आप अपने लिए सही गंतव्य चुन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 2
    2
    योजना। एक बार जब आप चुनते हैं कि आप अपना अवकाश कैसे खर्च करेंगे, तो आप अपनी योजना के साथ शुरू कर सकते हैं। होटल या फ्लाइट को बहुत जल्दी बुक न करें क्योंकि अंतिम क्षणों में कुछ पदोन्नति हो सकती है। इंटरनेट का उपयोग करें या देखने के लिए टूर गाइड देखें कि स्थल के आकर्षण क्या उपलब्ध हैं। कुछ स्थानों पर खतरनाक और अप्रिय हो सकता है- उन स्थानों की समीक्षाओं को पढ़ना सुनिश्चित करें जहां आप जाना चाहते हैं और रहेंगे। यदि आपके पास चुनने का विकल्प है कि आप किसके साथ जा रहे हैं, तो ध्यान से चुनें यह आपको पसंद करने वाला कोई होना चाहिए और आप बहुत ज्यादा नहीं लड़ेंगे। जिस व्यक्ति के साथ आप यात्रा करते हैं वह आपके अनुभव को बहुत प्रभावित करता है। उन चीजों के बारे में सोचने का प्रयास करें जो आपके अनुभव को बर्बाद कर सकते हैं (अर्थात, व्यसनों, विभिन्न यात्रा शैली आदि)
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 3
    3
    एक उड़ान और / या होटल बुक करें यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कभी-कभी ये दोनों आपके सभी अवकाश को बर्बाद कर सकते हैं। यदि आपके पास एक निश्चित एयरलाइन के साथ खराब अनुभव है, तो फिर से एक ही गलती मत बनें। उड़ान के लिए, इसे अपनी यात्रा को बर्बाद मत करो। अगर यह एक अनुभव है वास्तव में बुरे, आप सोच सकते हैं कि यह तकनीकी रूप से आपके अवकाश का एक हिस्सा नहीं है। एक अच्छा होटल खोजें जो बहुत महंगा नहीं है और सबसे आकर्षण के करीब स्थित है होटल में कुछ दोष हो सकते हैं, लेकिन अगर असहनीय नहीं है, तो इसे जाने दें
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 4
    4
    तनाव से बचें अन्य सभी छुट्टियों के साथ, आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। इस बार गड़बड़ न करें, अपनी समस्याओं को अग्रिम में हल करें यदि आप जानते हैं कि हवाई अड्डे के लिए आप हमेशा देर से रहते हैं, तो एक घंटे या दो दिन पहले घर छोड़ने की कोशिश करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि यदि आप एक अलग देश में जा रहे हैं तो आपका पासपोर्ट और वीज़ा आपके पास है। आखिरी घंटे के लिए चीजें मत छोड़ें और अपने सूटकेस को पहले से पैक करें।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 5
    5
    खोजें। जगह के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें क्योंकि वहां कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। का प्रयोग करें विकिपीडिया और स्थानीय रीति-रिवाजों के बारे में जानने के लिए अनुसंधान टूल दूसरों के बीच ले जाने, युक्तियों, कानूनों, मौसम की सिफारिश की गई कपड़ों के बारे में पढ़ें मौसम देखने के लिए कैसे मौसम हो जाएगा और आप जिस क्षेत्र हो जाएगा प्राकृतिक आपदा या अन्य समस्याओं के लिए आशा की जाती है, तो पूर्वानुमान की जाँच करें। जगह आप जा रहे हैं की तरह जहां आप रहते हैं कुछ भी नहीं है, तो संस्कृति के झटके से बचने के लिए फ़ोटो और साइट के वीडियो देखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 6
    6
    अपने बैग पैक करें आपको अपने पूरे घर को अपने साथ लेने की ज़रूरत नहीं है उन चीजों को ले लो जो आपको पता है कि आपको आवश्यकता होगी यदि आप जानते हैं कि आप अपने एमपी 3 प्लेयर के बिना नहीं रह सकते हैं, तो दो बार मत सोचो और इसे बैग में डाल दें। पैकिंग केवल कपड़े और टॉयलेटरीज़ के बारे में नहीं है - आपको उन चीज़ों को भी लेना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपको पसंद हैं। अपने बैकपैक में अक्सर उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को रखें ताकि आपके पास उन तक आसानी से पहुंच हो। छुट्टियों के दौरान अतिरिक्त बैटरी और बैटरियां और सभी उपकरण लेने के लिए याद रखें जिनके लिए आपको अपना उपकरण काम करना है। आप हवाई जहाज से जाते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपने बैग (यानी, कैंची, जेब चाकू, खिलौना बंदूक, आदि) में तेज या खतरनाक वस्तुओं डाल नहीं करते हैं। एक बहुत ही महंगा या अनन्य लगने वाला बैग नहीं लेते हैं, उनके पास चोरी या खोले जाने का एक बड़ा मौका है। चीजें न लें जो आप करते हैं शायद का उपयोग करेगा कपड़े आप अब पहनने के प्रकार के ले लो, अन्यथा आप कपड़े है कि आप नहीं चाहते हैं की एक बहुत कुछ के साथ खुद को मिल जाएगा / का उपयोग कर सकेंगे।



  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 7
    7
    अपने सामान से सावधान रहें आजकल, कई चीजें हैं जिन्हें हमें ले जाने की आवश्यकता है सेल फोन, नोटबुक, डिजिटल कैमरा और अधिक। कभी उन महंगे सामान को दृष्टि से बाहर छोड़ दें उन्हें कहीं भी सुरक्षित या छुपा में छुपाएं। जब आप सड़क पर होते हैं, तो अपने कैमरे को अपनी कलाई में बांट लें, इसलिए इसे चोरी नहीं किया जाएगा या इसे आपके बैग में नहीं छोड़ेगा। अपना सामान और / या अकेले बैकपैक मत छोड़ो, भले ही आप सिर्फ एक सेकंड के लिए छोड़ दें यदि आप किसी और के साथ यात्रा कर रहे हैं (जिसे आप भरोसा करते हैं), जब आप आस पास नहीं होते हैं, तो उसे अपनी चीजों को देखने के लिए कहें।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 8
    8
    यथार्थवादी उम्मीदें सेट करें जितना भी आप सही छुट्टी चाहते हैं, हम जानते हैं कि ब्रह्मांड आम तौर पर हमारे साथ सहयोग नहीं करेगा छोटी चीजें आपको परेशान न करें और अपना मनोदशा समाप्त न करें, बस जो भी हो, उसे स्वीकार करें और आगे बढ़ें। अपने आप को देखने की कोशिश करें जैसे आप अब भी हैं- बदलने और परिपूर्ण होने की कोशिश न करें। आपको खुद को स्वीकार करना होगा जैसा कि आप हैं अब अपने आप को ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में कल्पना करने की बजाय जो आप वर्तमान में नहीं हैं और / या कभी नहीं होगा। आप अपनी छुट्टी की शुरुआत के समय से अपने आप खुश / आकर्षक / परिपूर्ण नहीं होंगे। यदि आप जानते हैं कि आप एक तरह का व्यक्ति नहीं हैं जो जल्दी उठ सकता है और पूरे दिन चल सकता है, तो मुझे छुट्टियों के दौरान ऐसा होने की उम्मीद नहीं है।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश है चरण 9
    9
    सहज रहें यह योजना के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह कुछ नया और अनपेक्षित प्रयास करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है यह बंगाली कूद करने का निर्णय लेने के लिए भव्य के रूप में कुछ हो सकता है या आप जिस जगह पर जा रहे हैं, उसके कुछ विदेशी व्यंजनों का सामना करना पड़ रहा है। किसी भी तरह से, आपको कुछ दिलचस्प करना होगा और अपने दोस्तों को बाद में बताएंगे। कुछ को बर्बाद करने या योजनाबद्ध कार्यक्रम को दूर करने से डरो मत। आप क्या करने के लिए समय ले लो और मज़ा कर रहे हैं। इसके अलावा, घर पर कुछ करना आपको डरना न पड़े। यह आपको और अधिक आरामदायक महसूस कर देगा और आपको परिचितता की भावना देगा। यदि आप जिस जगह पर जा रहे हैं, उसे पसंद नहीं है, छोड़ने में संकोच न करें। हर तरह की जगहों पर जाने की कोशिश करो, न सिर्फ जगहें।
  • अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश शीर्षक वाला चित्र 10
    10
    हर पल को पलटना। कभी-कभी हमें यह नहीं पता था कि जब तक यह खत्म हो गया था तब तक हम कितने खुश और लापरवाह थे। इन क्षणों को पहचानो और आनंद लें- अपनी इच्छाओं या चिंताओं को रास्ते में मत देना। आपकी छुट्टी कितनी दूर है और इसके बारे में बहुत ज्यादा सोचने या सोचने की कोशिश न करें और वास्तव में समाप्त होने तक इसे नोट न दें। अपने बारे में सोचने के लिए खुद को ज्यादा समय न दें, लेकिन यह जानना पर्याप्त है कि क्या करना है और कहां जाना चाहिए आप तस्वीरें ले सकते हैं और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन थोड़ी देर में एक बार रोकना याद रखें। उस समय की तस्वीरें लेने के बजाय उपहार का आनंद लें, जब आप भविष्य में समीक्षा करने का आनंद नहीं ले रहे थे।
  • छवि का शीर्षक है तुम्हारा जीवन का सर्वश्रेष्ठ अवकाश चरण 11
    11
    याद दिलाएं। कुछ जगहें हैं जहां लोग जानते हैं कि वे फिर से कभी नहीं जाएंगे। कुछ मूल यादें रखने के लिए नहीं लौटेगा, कुछ का मानना ​​है कि वे अब एक ही होगा, और दूसरों को सिर्फ नए और रोमांचक स्थानों की खोज जारी रखना चाहते हैं। आप जो भी करना चाहते हैं उसके बावजूद, इन छुट्टियों को याद रखें और उनसे सीखें। आप एक दिन पीछे देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपको यह अनुभव कितना भाग्यशाली था।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा ट्रंक में डाल सिर्फ तुम क्या जरूरत है, अंडरवियर, टूथब्रश, टूथपेस्ट, आदि ... इसके अलावा, अन्य छुट्टी से सीख देखने की तरह सभी सुगंध चीजों की सूची आप कुछ लेना भूल नहीं किया है आपकी पिछली छुट्टी इसलिए, सभी आवश्यक महत्वपूर्ण बातों को याद रखें इस तरह, आपको अतिरिक्त चीजें खरीदने की असुविधा के माध्यम से जाना पड़ेगा।
    • यदि आप एक विदेशी देश जा रहे हैं तो कुछ बुनियादी शब्द और वाक्यांशों को जानें
    • जब आप यात्रा कर रहे हों तो अपने मित्रों और परिवार को अक्सर फोन न भेजें / संदेश भेजें।
    • अन्य जगह की संस्कृति का आनंद लें, अलग-अलग भोजन, विभिन्न परंपराओं आदि की कोशिश करें।
    • विभिन्न प्रकार के परिवहन (जैसे बस, साइकिल, नाव, टैक्सी, सबवे) की कोशिश करें।
    • पता लगाएँ कि क्या आपके मित्र पहले से ही अपने अवकाश स्थान पर चले गए हैं और उन्हें सलाह के लिए पूछें
    • आपको अपने अनुभव को याद रखने के लिए जगह के नाम से स्मृति चिन्ह खरीदने की आवश्यकता नहीं है। हवाई जहाज की टिकट या सामान्य चीज़ों को याद रखें जो आपको विशिष्ट समय याद करने के लिए मिलते हैं।
    • यदि आप कर सकते हैं तो स्थानीय लोगों से मिलने और उससे बात करने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • किसी को आप अच्छी तरह से नहीं जानते के साथ बहस या झगड़े में मत हो
    • सुरक्षित रहें अलग-अलग जगहों को खोजना और देखना अच्छा है, लेकिन पता है कि आपको किन स्थानों पर जाना चाहिए।
    • बहुत ज्यादा पैसा खर्च न करें आपको पहले कक्षा में उड़ान भरने या सूट में रहने की ज़रूरत नहीं है ताकि बड़ी छुट्टी हो सके। आनंद लें और आराम से यात्रा करें, लेकिन अपने बजट के अंदर रहने की कोशिश करें।

    आवश्यक सामग्री

    • पासपोर्ट और वीज़ा (विदेश यात्रा के लिए)
    • सूटकेस
    • डिजिटल कैमरा (वैकल्पिक)
    • इंटरनेट (नक्शे खोजने और प्राप्त करने के लिए)
    • धन (और स्थानीय मुद्रा भी)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com