IhsAdke.com

ग्लॉकोमा का इलाज कैसे करें

ग्लूकोमा उपचार नेत्रगोलक या इंट्राकुलर प्रेशर (आईओपी) में दबाव कम करने पर केंद्रित है, और जीवन शैली और चिकित्सा उपचार में परिवर्तन के माध्यम से किया जा सकता है। हालांकि यह ग्लूकोमा का एकमात्र कारण नहीं है, यह वर्तमान में उपचार का प्राथमिक लक्ष्य है। हालांकि, खुले-कोण और बंद-कोण मोतियाबिंद के लिए चिकित्सा अलग है नीचे चरण 1 के साथ, चलो घर पर ग्लूकोमा के उपचार का पता लगाएं और अपने डॉक्टर की मदद से।

चरणों

भाग 1
घर पर काम करना

चित्र का इलाज ग्लूकोमा चरण 1
1
कुछ विश्राम और व्यायाम तकनीक करो कुछ आंखों के व्यायाम में आपकी आंखों को आराम और मजबूत करने में मदद करके तनाव को दूर किया जा सकता है। और अच्छा हिस्सा यह है कि ये चीजें हैं जो आप घर पर या कहीं भी कर सकते हैं, जब तक कि आप आरामदायक होते हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • झपकी करने के लिए. जो लोग काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं वे इसे महसूस किए बिना झपकीदार नहीं होते हैं - खासकर अगर वे टीवी देख रहे हों या कंप्यूटर पर कुछ कर रहे हों जो नज़र में तनाव पैदा करता है। अगले 2 मिनट, हर 3 से 4 सेकंड के लिए ब्लिंक करने की कोशिश करें यह आपकी आंखों को आराम करने, उन्हें ताज़ा करने और नई जानकारी के लिए तैयार करने के लिए अच्छा है।
  • पाल्मा। यह आपकी आंखों को अपनी हथेली के गिलास से अपनी आंखों को कवर करके बस अपनी आंखों के आसपास तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, अपनी उंगलियों को अपने माथे पर दबाया जाता है और गालों पर आराम करने के लिए आपके हथेलियां यह आपको स्वतंत्र रूप से पलक कर सकता है और सुनिश्चित कर सकता है कि आप आंखों पर दबाव डालते हैं। यह न केवल आपकी आंखों पर निर्भर करता है बल्कि आपका मन भी है
  • ट्रेसिंग एइट्स. यह व्यायाम आपकी आंखों में मांसपेशियों को मदद करता है और उनके लचीलेपन को बढ़ाता है। बस अपनी आंखों को बंद करें और आप के सामने एक बड़ी 8 की कल्पना करें, इसे बग़ल में बदल दें और बस अपनी आँखों का उपयोग करके इसे ट्रेस करें। कुछ मिनटों के लिए ऐसा करो
  • चित्र का इलाज ग्लूकोमा चरण 2 नामक है
    2
    "फ़ोकसिंग" या "लेंस समायोजन" की कोशिश करें दो अन्य विधियां हैं जिन्हें आप अपनी आँखें स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने के लिए काम कर सकते हैं। यहां विवरण दिए गए हैं:
    • ध्यान केंद्रित. बस बैठने के लिए एक आरामदेह जगह खोजें अपने अंगूठे को अपने सामने रखें, करीब 25 सेमी दूर, और उस पर अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। कुछ सेकंड के बाद, कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, आपसे लगभग 3 से 6 फुट दूर। अपनी आंखों का फ़ोकस बदलने से पहले गहरी सांस लेने के लिए मत भूलना!
    • लेंस समायोजित करना यह आपकी आंखों पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार करता है और आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। अपने अंगूठे के साथ फिर से काम करने का प्रयास करें अपने अंगूठे को अपने सामने रखो, अपनी बाहों के साथ बाहर फैलाएंगे, और कुछ सेकंड के बाद, इसे आप के करीब लाने की कोशिश करें, आपकी आँखों से लगभग 7 इंच दूर। कुछ मिनटों के लिए ऐसा करो
  • चित्र का इलाज ग्लूकोमा चरण 3
    3
    सही भोजन खाएं स्वाभाविक रूप से भोजन करने से मोतियाबिंद का इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ स्वस्थ खाद्य सामग्री और विटामिन आपकी दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी आंखों के लिए अच्छे हैं:
    • गाजर बीटा कैरोटीन में समृद्ध है, जो आपकी आँखों के कार्य के लिए अच्छा है
    • हरी पत्तेदार सब्जियां और अंडे का रस, ल्यूटेन और ज़ेकैक्थिन में समृद्ध होता है, दोनों शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट।
    • खट्टे फल और जामुन विटामिन सी में समृद्ध हैं
    • बादाम विटामिन ई में समृद्ध हैं
    • फैटी मछली डीएचए और ओमेगा 3 में समृद्ध होती हैं, जो आंखों के सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत बढ़िया हैं।
  • चित्र ग्रैकोमा चरण 4 नामक चित्र
    4
    आपके द्रव सेवन की सीमा, विशेष रूप से कैफीन जैसा कि आप अपनी आँखों में दबाव बना रहे हैं, किसी भी समय बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आंखों में तरल पदार्थ के निर्माण में अस्थायी रूप से वृद्धि हो सकती है, जिससे दबाव बढ़ जाता है। मध्यम पानी की खपत बनाए रखना।
    • आपके कैफीन सेवन को सीमित करें क्योंकि इससे आँख के दबाव में भी वृद्धि हो सकती है इसका मतलब सोडा और केवल कॉफी और डिकैफ़िनेटेड चाय का उपभोग नहीं है। सुनिश्चित करने के लिए पहले लेबल पढ़ें!
    • यह माना जाता है कि प्रति दिन एक कप कॉफी एक सुरक्षित राशि है यह स्पष्ट नहीं है कि कॉफ़ी इंट्राकुलर प्रेशर कैसे बढ़ा सकती है - हालांकि, कॉफी का रक्त प्रवाह और वाहिकाओं पर प्रभाव पड़ता है जो नेत्रगोलक को खिलाते हैं। इसलिए, कई स्वास्थ्य पेशेवरों ने प्रति दिन एक कप में कॉफ़ी को सीमित करने की सलाह दी, हालांकि सटीक तंत्र अच्छी तरह से समझा नहीं गया है।
  • चित्र का इलाज ग्लूकोमा चरण 5
    5
    आई ड्रॉप का उपयोग करें मोतियाबिंद का इलाज करने का यह सबसे आम तरीका है यह आपकी आंखों से तरल पदार्थों के जल निकासी में धीरे-धीरे सुधार करने वाली आँखों में दबाव को कम करता है आमतौर पर हर दिन, एक नेत्र रोग विशेषज्ञ के मार्गदर्शन के साथ प्रयोग किया जाता है यदि यह आपके लिए एक सुविधाजनक समाधान है, तो अपने डॉक्टर से बात करें यह आपके लिए सही प्रकार सेट कर सकता है
    • हम अगले अनुभाग में तीन मुख्य प्रकार की आंखों की बूंदों पर चर्चा करेंगे। आपका डॉक्टर आपको अधिक जानकारी भी दे सकता है
  • भाग 2
    चिकित्सकीय उपचार

    चित्र का इलाज ग्लूकोमा चरण 6



    1
    बीटा ब्लॉकर्स के उपयोग की जांच करें आँखों में इस प्रकार की आंखों का प्रयोग आंखों में जलीय हास्य (द्रव के लिए ठाठ शब्द) को कम करने के लिए किया जाता है। इस दवा के उदाहरणों में बैटिमोल, बीओपेटिक और ऑप्टिप्रानॉलॉल शामिल हैं, आमतौर पर एक बूंद डालकर, एक बार या दो बार दैनिक।
    • इस आंखों के दुष्प्रभावों के दुष्प्रभावों में श्वास, बालों के झड़ने, थकान, अवसाद, स्मृति हानि, रक्तचाप और नपुंसकता में गिरावट जैसी समस्याएं शामिल हो सकती हैं। इस वजह से, फुफ्फुसीय स्थितियों, हृदय की स्थिति और मधुमेह वाले लोग बीएक्सएक्सोलोल नामक एक वैकल्पिक चिकित्सा का उपयोग करना चाहिए।
  • चित्र ग्रोकोमा चरण 7 नामक चित्र
    2
    प्रोस्टाग्लैंडीन एनालॉग्स के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह आंख बीटा-ब्लॉकर्स को सबसे आम आंखों के रूप में बदलने की जगह लेता है, क्योंकि इसमें कम दुष्प्रभाव हैं यह आंख बूँदें, आमतौर पर प्रति दिन एक बूंद के साथ प्रयोग की जाती है, आंखों में तरल पदार्थ के प्रवाह को बढ़ाता है और आंखों के दबाव को कम करता है।
    • साइड इफेक्ट्स में आँखों में लाली और जलन शामिल हो सकती है, आँखों के बाहर थोड़ी सूजन हो सकती है, और आँखों के परितारिका में गहरा हो सकता है। पलकें का रंग भी बदल सकता है।
  • चित्र का इलाज ग्लूकोमा चरण 8
    3
    पता है कि cholinergic एजेंटों के रूप में अच्छी तरह से एक विकल्प हैं उन्हें मैयोटिक भी कहा जाता है क्योंकि वे विद्यार्थियों को संकीर्ण करते हैं। दूसरी ओर, वे आँखों में तरल पदार्थ के प्रवाह को बढ़ाकर मोतियाबिंद की मदद करते हैं। आम उदाहरण पायलोकारपेन और कारबालोल हैं।
    • संभव दुष्प्रभाव छोटे विद्यार्थियों (कम प्रकाश प्राप्त करने), धुंधला दृष्टि, धनुषाकार माथे और रेटिनल टुकड़ी के बढ़ते जोखिम के कारण हो रहे हैं।
    • इन आँखों के बूंदों को कभी-कभी मोतियाबिंद के लिए इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि आमतौर पर उन्हें दिन में तीन या चार बार एक बूंद की आवश्यकता होती है। लेजर इरिडोोटमी से पहले विद्यार्थियों को छोटे रखने के लिए वे सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं - दूसरे शब्दों में, ग्लूकोमा से जुड़ी स्थितियां
  • चित्र का इलाज ग्लूकोमा चरण 9
    4
    एक एड्रीनर्जिक एगोनिस्ट का उपयोग करने पर विचार करें ये आँखें आंखों में तरल पदार्थ के प्रवाह को कम करने के साथ-साथ तरल पदार्थ के जल निकासी को भी बढ़ा देती हैं आम तौर पर, प्रति दिन केवल एक बूंद आवश्यक है। इस उपाय के उदाहरण अल्फागन, प्रोपिन और आईओपिडिना हैं। दुर्भाग्य से, वे असामान्य हैं, क्योंकि 12% की एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • संभावित दुष्प्रभाव में अनियमित दिल की धड़कन, उच्च रक्तचाप, थकान, लाल, चिढ़ या सूंघ आंखें और शुष्क मुंह शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र ग्रोकोमा चरण 10 नामक चित्र
    5
    वैकल्पिक रूप से, कार्बनिक एनाहाइडस इनहिबिटर्स की जांच करें। ये आंखें बूँदें शायद ही कभी इस्तेमाल होती हैं, लेकिन वे आँखों में द्रव का उत्पादन भी कम कर देते हैं। उदाहरण ट्रुसोप्ट और एज़ॉप हैं, एक बूंद को प्रति दिन दो से तीन बार प्राप्त होता है। इन दवाओं का इस्तेमाल गोलियों के रूप में भी किया जा सकता है, आँखों में शरीर द्रव को नष्ट कर सकता है।
    • संभावित दुष्प्रभाव में मतली, आंखों की जलन, शुष्क मुँह, लगातार पेशाब, उंगलियों या अंगों में झुनझुनी और मुंह में एक अजीब स्वाद शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र का इलाज गौकोमा चरण 11
    6
    सबसे खराब स्थिति में, सर्जरी पर विचार करें मोतियाबिंद के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप किया जाता है यदि आंखें बचे हैं या उपचार काम नहीं करते हैं, या यदि व्यक्ति दवा के साइड इफेक्ट को बर्दाश्त नहीं कर सकता है सर्जरी का मुख्य कारण दबाव में कमी करने के लिए आंखों में तरल प्रवाह को बढ़ाने के लिए निश्चित रूप से है।
    • कभी-कभी आपकी प्रारंभिक सर्जरी पूरी तरह से आपकी आँखों में दबाव को कम नहीं कर सकती, आपको दूसरी सर्जरी करने की आवश्यकता होती है या आई ड्रॉप ड्रॉप का उपयोग करना जारी रहता है। सर्जरी के विभिन्न प्रकार निम्नानुसार हैं:
    • ड्रेनेज प्रत्यारोपण प्रत्यारोपण आमतौर पर बच्चों में और उन्नत ग्लूकोमा या माध्यमिक ग्लूकोमा से पीड़ित लोगों में होते हैं।
    • लेजर सर्जरी. ट्रेबेकुलोप्लास्टी एक लेजर सर्जरी है जो अवरुद्ध ड्रेनेज चैनल खोलने के लिए एक उच्च ऊर्जा लेजर का उपयोग करता है और आंखों में द्रव का प्रवाह आसानी से जाने देता है।
    • लेजर इरिडोटॉमी यह बहुत संकीर्ण जल निकासी कोणों वाले लोगों के लिए है द्रव प्रवाह को सुधारने के लिए आईरिस के शीर्ष पर एक छोटा सा छेद बनाया जाता है
    • निस्पंदन सर्जरी. इस प्रक्रिया में, एक सर्जन श्वेतपटल, तलवों का सफेद भाग में एक उद्घाटन बनाता है, और कॉर्निया के आधार पर एक छोटे से टुकड़े को हटा देता है जहां तरल पदार्थ छोड़ते हैं, आंखों में तरल प्रवाह को और अधिक आज़ाद रूप दे देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • खुले-कोण मोतियाबिंद को बंद-कोण मोतियाबिंद के साथ अक्सर दिया जाता है - अक्सर सर्जरी की ओर जाता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com