IhsAdke.com

कैसे त्रिकोणमितीय तालिका याद है

क्या आपके पास साइन या किसी ज्ञात कोण के स्पर्शरेब के मूल्य को याद करने में समस्याएं हैं? यह आलेख आपको उल्लेखनीय कोणों के बुनियादी त्रिकोणमितीय संबंधों के मूल्यों को खोजने के लिए एक आसान तरीका सिखाना होगा।

चरणों

ट्रीगोनोमेट्रिक टेबल चरण 1 याद रखें
1
तालिका बनाएं पहली पंक्ति में, त्रिकोणमितीय संबंध (पाप, कॉस, तन, खाट) लिखें। पहले कॉलम में, कोण (0 डिग्री, 30 डिग्री, 45 डिग्री, 60 डिग्री, 90 डिग्री) लिखें। अन्य रिक्त स्थान खाली छोड़ दें
  • ट्राइगोमेट्रिक टेबल चरण 2 याद रखें
    2
    स्तनपान में भरें पहले खाली कॉलम में, अभिव्यक्ति √x / 2 टाइप करें साइन साइन कॉलम पूरा करने के बाद, अन्य त्रिकोणमितीय रिश्तों के स्तंभों को भरना आसान होगा।
    • साइन कॉलम के पहले फ्रेम के लिए (जो कि 0 डिग्री कोण के समतुल्य है), एक्स = 0 बनायें और उस मान को √x / 2 की अभिव्यक्ति में बदलें। गणना के बाद, हमारे पास 0 डिग्री = √0 / 2 = 0/2 = पाप होगा 0.
      चित्र शीर्षक ट्राइगोमेट्रिक टेबल स्टेप 2 बुलेट 1 याद रखें
    • साइन कॉलम के दूसरे फ़्रेम के लिए (जो कि, 30 डिग्री के कोण के समतुल्य है), एक्स = 1 बनायें और उस मान को √x / 2 की अभिव्यक्ति में बदलें। गणना के बाद, हमें 30 डिग्री = √1 / 2 = पाप होगा 1/2.
      ट्रीगोनोमेट्रिक टेबल स्टेप 2 बुलेटलेट 2 याद रखें
    • साइन कॉलम के तीसरे फ्रेम (जो कि 45 डिग्री कोण के समतुल्य है) के लिए, एक्स = 2 बनायें और उस मान को √x / 2 की अभिव्यक्ति में बदलें। गणना के बाद, हमें 45 डिग्री = √2 / 2 = पाप होगा 1 / √2.
      चित्र शीर्षक ट्रीगोनोमेट्रिक टेबल चरण 2 बुलेट 3 याद रखें
    • चौथे फ्रेम साइन स्तंभ (अर्थात, कोण 60 डिग्री के बराबर) के लिए = 3 x करते हैं और प्रतिस्थापन एक्सप्रेशन में यह मान / 2 √x। गणना के बाद, हमारे पास 60 डिग्री = होगा √3 / 2.
      ट्राइगोमेट्रिक टेबल स्टेप 2 बुलेट 4 याद रखें
    • स्तंभ (जैसे कि, कोण 90 डिग्री के समकक्ष) की ज्या के पांचवें फ्रेम के लिए, एक्स = 4 करते हैं और स्थानापन्न अभिव्यक्ति में यह मान / 2 √x। गणना के बाद, हमारे पास 90 डिग्री = √4 / 2 = 2/2 = होगा 1.


      चित्र शीर्षक ट्राइगोमेट्रिक टेबल चरण 2 बुलेट 5 याद रखें
  • ट्रीगोनोमेट्रिक तालिका चरण 3 याद रखें
    3
    कोसाइन कॉलम भरें। ऐसा करने के लिए, बस पंक्ति स्तंभ से रिवर्स क्रम में कोसाइन कॉलम में अंतरण करें।
  • ट्राइगोमेट्रिक टेबल चरण 4 को याद रखें
    4
    स्पर्शरेखा स्तंभ भरें। हम जानते हैं कि स्पर्शरेखा समारोह कोसाइन द्वारा साइन के विभाजन का नतीजा है। इस प्रकार, कोण तालिका से प्रत्येक के लिए, अपने स्पर्श का मूल्य के लिए अपने कोज्या का मूल्य के आधार पर आपके साइन और विभाजन की मान ले। उदाहरण के लिए, 30 डिग्री = पाप 30 डिग्री / सीओएस 30 डिग्री = (√1 / 2) / (√3 / 2) = 1 / √3.
  • ट्रीगोनोमेट्रिक टेबल चरण 5 याद रखें
    5
    कोटेशन स्तंभ में भरें। ऐसा करने के लिए, रिवर्स ऑर्डर में स्पर्शरेखा कॉलम से कॉन्टैंजेन्ट कॉलम में मानों को स्थानांतरित करें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप स्पर्श और cotangent के कॉलम को भरने, तो आप दो बस स्पर्श के लिए मूल्यों को निर्धारित करने और कोज्या का मान प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल एक ही विधि लागू के लिए गणना करने की जरूरत नहीं होगी (नीचे स्पर्श कॉपी स्तंभ स्तंभ कोटेन्जेंट का)
    • एक अंश के भेद में अमान्य संख्या छोड़ें न। उदाहरण के लिए, तन 30 डिग्री = 1 / √3, हम तीन denominador- की जड़ इस मामले में, निरीक्षण कर सकते एक बराबर अंश प्राप्त करने के लिए आवश्यक गणना, इस तरह के रूप √3 / 3 बनाते हैं।

    चेतावनी

    • शून्य से भागना संभव नहीं है तन 90 डिग्री के मूल्यों और खाट 0 डिग्री के लिए रिक्त स्थान में, बस लिखने "सेट नहीं" (संख्यात्मक गणना में पता चला है कि तन 90 ° = ± ∞ और खाट 0 डिग्री = ± ∞, लेकिन यह एक उन्नत विषय है कि नहीं होगा समय पर आवश्यक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com