IhsAdke.com

अनुकरणीय कैसे हो

अनुकरणीय लोगों को प्रेरित, निर्देश और एक अच्छा उदाहरण सेट। चाहे आप अपने बच्चों को मूल मूल्यों को सिखाने की कोशिश कर रहे हों या अपने छात्रों को एक सीखने के माहौल में व्यवहार करने का सही तरीका दिखाएं, आप जो सबसे महत्वपूर्ण चीज कर सकते हैं वह ईमानदार, देखभाल और सुसंगत है। अनुकरणीय लोगों को परिपूर्ण होना नहीं है, लेकिन उन्हें यह दिखाना होगा कि हर कोई गलती करता है और यह उनके लिए ज़िम्मेदार होना महत्वपूर्ण है। आप उन लोगों के लिए एक प्रेरणादायक और शिक्षाप्रद मॉडल बन सकते हैं जो आपकी प्रशंसा करते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चों के लिए आदर्श होने के नाते

चित्र शीर्षक
1
अभ्यास करो जो आप प्रचार करते हैं यदि आप अपने बच्चों के लिए एक आदर्श भूमिका निभाना चाहते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो कहते हैं वह करना है। बेशक, कुछ नियम है कि अपने बच्चों को लागू आप पर लागू नहीं हो सकता - आप समाप्त या 21:00 पर बिस्तर पर जाने के लिए होमवर्क नहीं हो सकता है - लेकिन यह उन्हें कैसे का एक अच्छा उदाहरण दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है व्यवहार करते हैं। आपका बच्चा आपके व्यवहार की प्रतिलिपि बना देगा, और उन्हें दिखाने के लिए जरूरी है कि आप उनसे क्या देखना चाहते हैं।
  • अगर आप उनसे दयालु होने के लिए कहें, तो उन्हें वेट्रेस को दंडित करने के लिए न देखें।
  • यदि आप अच्छे व्यवहार की मांग करते हैं, तो अपने मुंह से पूर्ण रूप से बात न करें।
  • यदि आप अपने कमरे को साफ रखने के लिए कहें तो अपने कमरे को साफ रखें।
  • यदि आप हमेशा अपने बच्चों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए कह रहे हैं, तो उन्हें समय-समय पर चिप्स के बजाय सलाद चुनने के लिए देखें।
  • चित्र शीर्षक
    2
    जब आप कोई गलती करते हैं तो उसे क्षमा करें। एकदम सही अभिभावक बनने के लिए खुद पर दबाव न डालें, जो कभी भी एक गलती नहीं करता है यह असंभव है चीजें गलत हो जाती हैं, और कभी-कभी आप अपना गुस्सा खो देंगे या आपको कुछ पछतावा होगा। यह बिल्कुल स्वाभाविक है सबसे महत्वपूर्ण बात, आप व्यवहार को मानते हैं और कुछ भी नहीं होने का दावा करने के बजाय माफी मांगते हैं यदि आप दुर्व्यवहार करते हैं और कालीन के नीचे क्या हुआ खेलने का प्रयास करते हैं, तो आपके बच्चों को यह संदेश मिलेगा कि वे ऐसा कर सकते हैं।
    • यदि आप कुछ गलत करते हैं, तो अपने बच्चे के साथ बैठो, अपनी आँखों पर गौर करें और दिखाएं कि आप वास्तव में माफी चाहते हैं। आपके बच्चे को यह विश्वास करना चाहिए कि आप सच्चा हैं, ताकि वह समझ सके कि वह कुछ गलत भी करता है तो माफी मांगने का तरीका क्या है।
  • चित्र शीर्षक: 9 4 9 3 3
    3
    जोर से सोचो आपके बच्चे को आपको उस व्यक्ति के रूप में देखने की ज़रूरत नहीं है जिसके पास सभी उत्तरों हैं। वास्तव में, आप उन्हें दिखाकर अधिक मदद कर सकते हैं कि आपको उच्च स्थितियों के द्वारा और आपके साथ इस प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आमंत्रित करके कुछ स्थितियों में सही उत्तर ढूंढने का प्रयास करना है। जब एक कठिन परिस्थिति उत्पन्न होती है, तो आप अपने बच्चों के साथ पेशेवरों और विपक्षों का वजन कर सकते हैं, और उन्हें दिखा सकते हैं कि निर्णय लेने की प्रक्रिया में क्या जाता है। यह दिखाएगा कि आप इंसान हैं और जब आप कहते हैं "नहीं", आप स्पष्ट रूप से यह नहीं कह रहे हैं, लेकिन क्योंकि आपने इसे ज्यादा सोचा है। हालांकि, आपको सावधान रहना होगा कि इस विचार को बहुत दूर नहीं लेना चाहिए और हर समय आपके बच्चे को अपने तर्क को समझाते रहना होगा। यह थका जा सकता है और अपनी शक्ति खो सकता है
    • उदाहरण के लिए, आप की तरह :. "मैं तुम्हें अब अपने दोस्तों के साथ खेलते हैं चाहते हैं कुछ कह सकते हैं, लेकिन मैं आपको अपनी परियोजना पहले विज्ञान तुम्हें याद करो पिछली बार जब आप हो चुकी देर एक परियोजना खत्म कर समाप्त करना चाहते हैं और यह कितना बुरा था? मैं चाहता हूं कि आप मज़े से पहले अपनी नौकरी करने की आदत में आ जाए। "
    • जब भी आप अपने बच्चों के लिए अपने तर्क की व्याख्या करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे सुन रहे हैं क्योंकि वे रुचि रखते हैं, और केवल यह पूछने के लिए नहीं कि क्यों, क्यों, क्यों, और सफलता हासिल करें
  • चित्र शीर्षकः 4 9 4 9 4
    4
    क्या कहा तुमने कहा। किसी भी माता-पिता के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक जो एक अच्छा उदाहरण बनना चाहता है, उनके शब्द का पालन करना है। यदि आप अपने बच्चे को बताते हैं कि वह दोस्तों के साथ मॉल में नहीं जा सकते हैं, यदि वह अपना होमवर्क खत्म नहीं कर पाता है, तो आपको अपना शब्द रखना होगा, या आपको किसी को कुंडली में आसानी से देखा जाएगा। हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, आप माफ़ी मांगी, भावनात्मक अपील या शिकायत नहीं कर सकते हैं जैसे कि "लेकिन हर किसी की मां छोड़ गई!" अपने नियमों और विचारों से दूर बेशक आपको हमेशा अपने बच्चों की बात सुननी चाहिए और उन्हें पहले कभी भी बिना नियम बनाते रहना चाहिए, लेकिन जिस समय से आपने कोई आदेश या शासन बनाया था, आपको वापस नहीं जाना चाहिए। इस तरह, आप अपने बच्चे का सम्मान अर्जित करेंगे।
    • यदि आपके बच्चों को पता है कि आप अपना शब्द नहीं रखते हैं, तो वे सोचेंगे कि आपके शब्द को बनाए रखने के लिए ठीक है, जब वे कहते हैं कि वे अपना होमवर्क करेंगे या किसी निश्चित समय पर घर आएंगे।
    • यदि आप कहते हैं कि आप किसी निश्चित समय में अपने बच्चों को लेने के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वहां हैं। यदि आप देर से हो, तो माफी माँगता हूँ। आप उन्हें ऐसा महसूस नहीं करना चाहते हैं कि वे आप पर भरोसा नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक
    5
    सम्मान के साथ, अपने बच्चों सहित हर किसी के साथ व्यवहार करें। यदि आप अपने बच्चों के लिए एक आदर्श भूमिका निभाना चाहते हैं, तो आपको कर्मचारियों के साथ अपने पड़ोसियों के साथ, आपके साथ हर किसी के साथ सम्मान करना होगा। आप अपने बच्चों से हर किसी के प्रति दयालु होने के लिए नहीं कह सकते हैं और फिर उन्हें एक मित्र के बारे में बुरी तरह से बात कर रहे हैं, किसी टेलीमार्केटर पर चिल्ला या एक बॉक्स के साथ कठोर हो। आपको बुरे या लापरवाह के बजाय अपने बच्चों के प्रति दयालु होना चाहिए क्योंकि वे निश्चित रूप से आपके साथ इस तरह के व्यवहार करेंगे।
    • यदि वे आपको वेट्रेस के लिए कठोर हो रहे हैं, उदाहरण के लिए, वे उस व्यवहार की प्रतिलिपि करेंगे और सोचें कि यह स्वीकार्य है।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके अपने किसी मित्र या सहकर्मियों के साथ संघर्ष हो, तो अपने बच्चों को इसके बारे में बहुत कुछ सुनना न दें, खासकर अगर आपको गुस्सा आ रहा है उन्हें लोगों के बारे में गपशप करने के लिए ठीक नहीं लगता है।
  • इमेज का शीर्षक
    6
    लगातार रहें अपने बच्चों के लिए एक बेहतर उदाहरण होने के लिए आपको एक और बात करना चाहिए कि आप घर में कैसे व्यवस्था बनाए रखते हैं। आप कोई ऐसा नियम तक वे अपने होमवर्क किया है कि अपने बच्चों को दोस्तों के साथ नहीं खेल सकते है, तो आप इसके बजाय अपने बच्चों की इच्छा के आधार पर अपवाद अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए बनाने का हर बार लागू करने के लिए, है । यदि आप अपने बच्चों को बताते हैं कि उन्हें मिठाई से पहले उनकी सब्जियों को खत्म करना चाहिए, तो नियम पर हार न दें क्योंकि आपका बच्चा रोना शुरू कर रहा है। यदि आप बहुत अपवाद करते हैं, तो आपके बच्चे भ्रमित हो जाएंगे और लगता है कि यह अपने स्वयं के व्यवहार में भी अनुरूप नहीं होना ठीक है।
    • कभी-कभी ऐसा समय होगा जब आपको नियमों को तोड़ना होगा और अपवादों को बनाने के लिए यदि स्थिति वास्तव में आवश्यकता होती है यह ठीक है, और अपने बच्चों को सिखाएगा कि वे चीजों के काले और सफेद दृश्य न लें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी प्रोम पर जा रही है, तो आप उसे एक या दो घंटे बाद वापस आने की अनुमति दे सकते हैं, लेकिन केवल इसलिए कि यह एक विशेष अवसर है।
    • यदि आपके पास भागीदार है, तो एक संयुक्त मोर्चे रखना महत्वपूर्ण है। अच्छे पुलिस / बुरा पुलिस की रणनीति से बचें अपने बच्चों को लगता है कि आप और आपके साथी आपके सवालों के जवाब देंगे।
  • इमेज का शीर्षक
    7
    सम्मान के साथ अपने साथी का इलाज करें आपके साथी के साथ आपका संबंध, यदि आपका कोई है, तो आपका बच्चा सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक हो सकता है। जबकि कोई रिश्ता सही नहीं है, आपको अपने बच्चों को दिखाना चाहिए कि दो लोग एक-दूसरे से प्यार करने, प्रतिबद्धता के लिए और एक-दूसरे के रूप में और एक जोड़े के रूप में विकसित करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। आप यह नहीं सोच सकते कि आपका व्यवहार आपके बच्चों को प्रभावित करता है, खासकर जब वे छोटे होते हैं, लेकिन वे अपने रिश्ते व्यवहार को प्रतिलिपि बनाते हैं, जब वे अपने खुद के संबंधों के लिए पुराना हो जाते हैं।
    • कभी-कभी आप नाराज़ होकर आवाज उठा सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो आपको बहाना नहीं पड़ता कि ये सब ठीक है। अगर आपको पता है कि आपके बच्चों ने कुछ सुना है, तो यह समझा सकता है कि चीजों को नियंत्रण से थोड़ा सा मिल गया है, लेकिन यह कि आप व्यवहार पर गर्व नहीं करते हैं
  • भाग 2
    अपने छात्रों के लिए एक उदाहरण होने के नाते

    चित्र शीर्षक
    1
    पसंदीदा नहीं है बेशक यह पसंदीदा है करने के लिए नहीं है जब आप एक छात्र हैं, जो हमेशा सो रहा है या टेक्स्टिंग एक और जो अपने हर शब्द सुन रहा है के बगल में बैठे करने के लिए एक सबक दे रहे हैं लगभग असंभव हो सकता है। जब यह ग्रेड के लिए समय आ गया है, छात्रों को सही ढंग से मूल्यांकन किया जाएगा, लेकिन जब आप कक्षा में अपने छात्रों के साथ बातचीत कर रहे हैं, तो आप सबसे अच्छा अपने पूर्वाग्रहों को छिपाने के लिए आप कर सकते हैं करना होगा, ताकि आप एक सकारात्मक माहौल को बढ़ावा देने के कर सकते हैं।
    • उसी तरह हर किसी से बात करने की कोशिश करें और उच्च निष्पादित छात्रों की अत्यधिक सराहना करने का कोई मतलब न करें, या अन्य छात्रों को छोड़ दिया जाएगा।
    • यदि आप एक छात्र के साथ कठोर हैं जो अच्छा नहीं गया है, तो उसे बदलने की प्रेरणा नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक: 9 4 9 9 9
    2
    अपने नियमों का पालन करें यह काफी सरल है यदि आप अपने विद्यार्थियों से पूछते हैं कि कक्षा के लिए देर न हो, कक्षा के लिए देर मत करो। यदि आपके पास एक ऐसी नीति है जो सेल फ़ोन के उपयोग को प्रतिबंधित करती है, तो कक्षा के दौरान अपना सेल फ़ोन बंद रखें। यदि आप अपने छात्रों को बताते हैं कि वे कक्षा में नहीं खा सकते हैं, तो प्रस्तुति के बीच में आधा सैंडविच मत खाएं। यदि आप इस प्रकार के व्यवहार में आते हैं, तो आपके छात्र आपको एक ढोंगी के रूप में देखेंगे और वे आपके लिए सम्मान खो देंगे। क्या अधिक है, आप एक उदाहरण देंगे जो बताता है कि नियमों को तोड़ना ठीक है।
    • यदि आपने अपने नियमों में से किसी एक को तोड़ दिया है, तो इसके लिए माफी मांगें।
  • इमेज का शीर्षक
    3
    सामग्री में रुचि दिखाएं चाहे आप जैविक रसायन विज्ञान या मूल व्याकरण को पढ़ते हैं, यदि आप पाठ्यक्रम सामग्री को ध्यान नहीं देते तो कोई भी परवाह नहीं करेगा आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि आपके पास प्रथम विश्व युद्ध, कैमोओ, हाई स्कूल समीकरण, जो कि आप दिन में पढ़ रहे हैं, में रुचि है। आपका उत्साह संक्रामक होगा और छात्रों को वे जो सीख रहे हैं, उसके बारे में देखभाल करने का मूल्य दिखाएगा। यदि आप वही पुरानी चीजों से ऊब या नाराज़गी करते हैं, तो छात्र सूट का पालन करेंगे।
    • एक शिक्षक के रूप में अपने लक्ष्यों में से एक यह है कि आप अपने विद्यार्थियों को दिखाएं कि किसी विशिष्ट विषय के लिए जुनून रखने के लिए ऐसा क्या है। उनका उत्साह उन्हें अपने पसंदीदा विषय के लिए जुनून विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकता है, और यह एक महान उपलब्धि है।
  • इमेज का शीर्षक
    4



    अपनी गलतियों को स्वीकार करें यह हिस्सा थोड़ा जटिल है आप चाहते हैं कि आपके छात्रों को आप सभी उत्तरों के साथ व्यक्ति के रूप में देख सकें और कौन परीक्षण करता है हालांकि, कभी-कभी, चीजें गलत हो जाती हैं हो सकता है कि आप पाठ में एक महत्वपूर्ण बिंदु याद कर चुके हों, शायद आपके प्रश्नोत्तरी प्रश्नों में से कोई एक अर्थ नहीं समझता है, या शायद आपने सही समय पर अपने सही निबंधों को वापस करने का वादा किया है, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते। यदि ये स्थितियां उत्पन्न होती हैं, तो आपको अपने छात्रों को बताना चाहिए कि आपने गलती की है और वहां से शुरू किया है। तीस सेकंड के लिए अपने गर्व को निगलने के लिए इसे लंबे समय में मूल्य मिलेगा क्योंकि वे देखेंगे कि वे भी दोषपूर्ण हैं।
    • बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको छात्रों को अपनी सभी चाल्यों पर सवाल उठाना चाहिए, या बुरे विद्यार्थी आपके साथ परीक्षा के प्रत्येक भाग को पास करते हैं। प्रवेश गलतियों के लिए खुला होने के बीच संतुलन का पता लगाएं और छात्रों को आपके द्वारा किए गए सभी प्रश्नों को न बताने दें।
  • छवि शीर्षक
    5
    पुराने छात्रों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें तीसरे वर्ग के वर्ग के बारे में पूछते हुए, जो कि वे अपनी अध्याय योजनाओं के बारे में सोचते हैं, अच्छे परिणामों का उत्पादन नहीं करते हैं, अगर आप पुराने शिक्षण से अध्यापन और सबक नियोजन के लिए सुझाव देते हैं तो आप बेहतर शिक्षक बन सकते हैं और एक महान मॉडल बन सकते हैं। । यदि आप एक कॉलेज के प्रोफेसर हैं, उदाहरण के लिए, अपनी कक्षा के अंत में फीडबैक के लिए पूछने से आप अपने काम को अगली बार बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और यह आपके छात्रों को दिखाएगा कि आपके विचार अपरिवर्तनीय नहीं हैं और आप लचीले हैं
    • बेशक, यह शेष राशि का मामला है। आपको अपने छात्रों के लिए क्या अच्छा है, इसके बारे में पता होना चाहिए, भले ही यह सबसे आकर्षक सामग्री न हो, और क्या सबक बेकार हैं क्योंकि आपके विद्यार्थी वास्तव में कुछ नहीं सीखते हैं।
  • चित्र शीर्षक
    6
    उत्साहजनक रहें यदि आप एक अच्छा उदाहरण बनना चाहते हैं, तो आपको अपने छात्रों को अच्छी तरह से करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और स्कूल में कठोर प्रयास करना चाहिए। अगर उन्हें कठिनाई हो रही है, स्कूल के बाद उनकी सहायता करें, अतिरिक्त संसाधन प्रदान करें, या उन्हें बेहतर बनाने के लिए उनके पाठों पर अच्छी प्रतिक्रिया दें जब वे सुधार दिखाते हैं, तो उनकी तारीफ कीजिए जिस तरह वे लायक हो यह सुधार के विचार का प्रतिनिधित्व करता है और छात्रों को दिखाता है कि वे उनके मुकाबले बेहतर हो सकते हैं। यदि आप हमेशा अच्छे विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हैं और कमजोर को निराश करते हैं, तो यह छात्रों को लगता है कि सुधार के लिए कोई जगह नहीं है।
    • एक अच्छा उदाहरण होने के लिए, आपको खराब प्रदर्शन के लिए छात्रों को खराब महसूस नहीं करना चाहिए या अन्य अच्छे प्रदर्शन वाले छात्रों की प्रशंसा करना चाहिए। इसके बजाय, आपको इसके बारे में बात करना चाहिए कि यह कितना मुश्किल हो सकता है और प्रश्नों के लिए जगह छोड़ सकता है ताकि छात्रों को वे कुछ भी समझ सकें जो उन्हें नहीं समझें।
    • छात्र की प्रगति को प्रोत्साहित करने से आपको एक अच्छा रोल मॉडल मिलेगा, क्योंकि आप उन्हें अपनी कक्षा में सफल होने के लिए एक अभिविन्यास दे सकते हैं, ताकि आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों के लिए उस निर्णय को लागू करने में मदद कर सकें।
    • इसके अलावा, ध्यान रखें कि दुर्भाग्य से, सभी छात्रों को घर पर सहायता या प्रोत्साहन नहीं मिलता है। उन्हें एक सकारात्मक मॉडल देते हुए जो प्रोत्साहन प्रदान करता है, उन्हें अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए आशा कर सकते हैं।
  • भाग 3
    आपके भाइयों के साथ अनुकरणीय होने के नाते

    इमेज का शीर्षक
    1
    जब आप अपने भाई या बहन को चोट लगी तो माफी मांगो अपने अभिमान को निगलने में बहुत मुश्किल हो सकती है, विशेषकर जब आप प्रभारी होने के आदी हो हालांकि, अगर आप एक गलती की है, उसका असली भाई, या कुछ और बस किया की भावनाओं को कि आप अफसोस चोट, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने गर्व निगल और कहते हैं कि तुम हमें खेद है। यह न केवल अपने भाई को यह दिखाएगा कि आप सच में ध्यान, लेकिन यह संदेश है कि वह आप के लिए माफी माँगता हूँ चाहिए जब आप एक गलती करते हैं भेज देंगे।
    • सचमुच ईमानदार रहें, और इस धारणा को न दें कि आप ऐसा कर रहे हैं क्योंकि यह आपकी मां या पिता ने आपको करने के लिए कहा है। कहें कि "मैंने जो किया उसके लिए मुझे क्षमा करें," यह दिखाने के लिए कि आप अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदार हैं, "मुझे खेद है कि आप मुझ पर बहुत पागल हो रहे हैं" के बजाय।
  • इमेज का शीर्षक 465993 15
    2
    सबसे परिपक्व भाई बनें यदि आप एक आदर्श भूमिका निभाना चाहते हैं, तो आप ऐसा नहीं कर सकते जो गुस्सा तोड़ते हैं, दीवार को लात मारना या अपने माता-पिता पर चिल्लाते हुए। आपका छोटा भाई आप की तरह बनना चाहेंगे, और यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप बच्चे की तरह अभिनय करने के बजाय परिपक्व होकर आगे बढ़ाएं। यद्यपि आप हमेशा परिपक्व और उचित नहीं हो सकते हैं, आप एक अच्छी मिसाल सेट करने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए आपका भाई जानता है कि कैसे कार्य करना है यदि आप अपने भाई के साथ लड़ रहे हैं, तो अपने स्तर पर खुद को कम न करें, शाप न करें या रोना शुरू करें। अधिनियम अधिक परिपक्व हो
    • यह मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर कोई बड़ी उम्र के अंतर नहीं है फिर भी, जब आप परेशान होते हैं तब भी अधिक परिपक्व होने का प्रयास करें, और आपका भाई भी ऐसा करने की कोशिश करेगा।
  • चित्र शीर्षक
    3
    दिखाएं कि आप सही नहीं हैं यदि आप बड़े भाई हैं, तो आपको यह विचार हो सकता है कि यह हर समय आपके भाई के लिए एक शानदार और आदर्श उदाहरण होना चाहिए। हालाँकि यह कुछ मामलों में सही हो सकता है, आपको खुद से दबाव डालना चाहिए और यह समझना होगा कि यह केवल इंसान है जब आपने कुछ गलत किया है, तो आप व्यवहार के बारे में अपने भाई से बात कर सकते हैं और समझा सकते हैं कि आप अगली बार क्या करेंगे। यदि आप पहले से अपनी मां पर चिल्लाया है या फुटबॉल में एक एंटिसपोर्ट व्यवहार दिखाया है, तो आप अपने भाई को बता सकते हैं कि क्या हुआ और बताएं कि आपको व्यवहार पर पछतावा है।
    • आपको जो कुछ भी गलत किया है उसे कवर नहीं करना चाहिए और जैसे कि आप हमेशा ऊपर होते हैं, या आपके भाई को लगता है कि उसे गलती करते समय ऐसा करना चाहिए। जीने के लिए अपनी गलतियों से सीखना है, और अपने भाई से उनके बारे में बात करना महत्वपूर्ण है।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    जब उचित हो तो अपनी गतिविधियों में अपने भाई को शामिल करें बेशक ऐसे समय आएंगे जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहते हैं और अपने छोटे भाई को बाहर निकालना चाहते हैं, और कोई समस्या नहीं है। हालांकि, अगर आप अपनी मां के लिए कार्य कर रहे हैं, टीवी देखना या ऐसा कुछ करना जो आपके भाई को आपको बहुत परेशान किए बिना करने में खुशी होगी, तो यह महत्वपूर्ण है कि वह उस समय आपके साथ जब आप कर सकें आप, समावेश और परिवार एकता का एक अच्छा मॉडल होना चाहिए ताकि उनके भाई ने उन्हें भविष्य में कुछ भी से बाहर जाने के लिए बाध्य महसूस नहीं किया था।
    • हालांकि, अकेले समय बिताना भी ठीक है। हर समय अकेले ही अकेले स्वस्थ नहीं होता है, लेकिन यह आपके भाई को दिखाएगा कि व्यक्तिगत विकास और प्रतिबिंब के लिए कुछ समय अकेले होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक
    5
    यदि आप स्वयं कुछ करना चाहते हैं, तो बताएं कि क्यों यदि आप थोड़ी देर के लिए अकेला छोड़ना चाहते हैं या अपने दोस्तों के साथ लटकाते रहना चाहते हैं, तो अपने छोटे भाई को गायब न करें। इसके बजाय, कुछ कहें, "मैं ब्रूनो के साथ कुछ समय बिताना चाहता हूं। अगर आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ थे तो मैं नहीं चाहता था कि आप ऐसा नहीं करेंगे, यह कुछ खास नहीं है, और हम बाद में छोड़ सकते हैं।" इससे न केवल आपके संबंधों को मजबूत करेगा, लेकिन यह अपने भाई को दिखा देंगे कि वह भी बजाय निकृष्ट बनते के लोगों को उचित स्पष्टीकरण की पेशकश करने में सक्षम है।
    • बेशक आप कूलर महसूस करेंगे अगर आपके भाई ने आपको अकेला छोड़ दिया और दरवाजा दस्तक दे, खासकर यदि आपके मित्र आस-पास हों, लेकिन यह एक भयानक उदाहरण देता है।
  • चित्र शीर्षक
    6
    प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश मत करो ऐसा होने की संभावना है कि आपका छोटा भाई आप की तरह बात करना चाहता है, आप की तरह पोशाक और आपके जैसा हो। यह चापलूसी और प्यारा हो सकता है, और ऐसा कुछ हो सकता है जिसे आप से निपटना होगा। हालांकि, आपको अपने और आपके भाई के बीच एक प्रतियोगिता बनाने से बचना चाहिए, चाहे आपकी उपस्थिति के संबंध में, आपका ग्रेड या आपके फुटबॉल कौशल आपको अपने भाई को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, आपको कोशिश करने से हतोत्साहित नहीं करना चाहिए यदि आप अपने भाई के साथ एक प्रतिस्पर्धात्मक संबंध बनाते हैं, तो यह आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए जारी रहने की संभावना है, और समय के साथ कुछ अप्रिय हो सकता है।
    • याद रखें कि जब आप अपने भाई से बड़े होते हैं, तो आपके लिए चीजें तेजी से करने और मजबूत या अधिक कुशल होने के लिए यह स्वाभाविक रूप से आसान है। इसे बताए जाने के बजाय, अपने भाई को जब भी मदद कर सकता है, प्रोत्साहन और प्रोत्साहन प्रदान करें।
  • इमेज का शीर्षक
    7
    स्कूल में अच्छा रहें आप अपने भाई के लिए एक अच्छा उदाहरण होने के लिए एक छात्र टिप्पणी 10 होना जरूरी नहीं है, लेकिन आप अपने शिक्षकों और उनके स्कूल के लिए एक सामान्य प्रति सम्मान दिखाने के लिए प्रयास करना चाहिए। यदि आप स्कूल की तरह काम करते हैं तो बेकार है, सभी शिक्षक बेवकूफ हैं, आप परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने में कोई दिक्कत नहीं करते हैं या आप कक्षा में याद रखना चाहते हैं, तो आपका भाई निश्चित रूप से अनुसरण करेगा आप एक मिसाल जहां उनके भाई सोचता है कि यह कक्षा में उपस्थिति के बारे में चिंता या स्कूल में सफल नहीं ठीक है स्थापित करने के लिए नहीं करना चाहती। यह सोच की रेखा अपने बाकी के भाई को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है
    • दूसरी ओर, यदि आप एक अनुकरणीय छात्र हैं, जबकि आपका भाई स्कूल में संघर्ष कर रहा है, तो अपने ग्रेड और उपलब्धियों को दिखाने से बचें। अपने भाई को बुरा मत मानो कि वह उतना ही अच्छा नहीं है जितना तुम हो। इसके बजाय, एक संरक्षक की भूमिका निभानी है और उसे अपने होमवर्क के साथ मदद और जितना वह कर सके उतना अध्ययन कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक
    8
    अपने भाई-बहनों पर दबाव डालना न करें ताकि वे जो कुछ भी तैयार हो, उससे अधिक वयस्क हो। अगर आपके भाई आपसे कुछ साल छोटे हैं, तो उसे सिगरेट पीने, बीयर पीने या अपने दोस्तों के साथ अधिक वयस्क करने के लिए आमंत्रित करने का मोहक हो सकता है। आपका भाई आपको खुश करने के लिए बेताब हो सकता है, और आप सोच सकते हैं कि उसे किसी के साथ तैयार होने या कानून तोड़ने के लिए उसे बुलाओ, लेकिन वास्तव में, आप उसे खतरनाक रास्ते पर ले जा रहे हैं। अगर आप अपने दोस्तों के साथ पीना चाहते हैं या ऐसा कुछ करते हैं जिसके लिए आपका भाई तैयार नहीं है, प्रेस न करें
    • इसे स्पष्ट कर दें कि आपका भाई एक व्यक्ति है और आपको क्या चाहिए, इसके आधार पर निर्णय कभी नहीं करना चाहिए। अगर आपका भाई ऐसा महसूस करता है जैसे उसे अपनी जरूरतों पर जाना चाहिए, तो वह उन अन्य लोगों के प्रति असुरक्षित हो सकता है जो उनके शासन करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बस अनुकरणीय प्रकार नहीं हैं, तो तनाव मत करो! आप बस उस तरह के व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन आप अभी भी कुछ चरणों का अनुसरण कर सकते हैं

    चेतावनी

    • कभी-कभी लोग असुरक्षित होते हैं और असुरक्षा के अपने स्तर तक कम करने की कोशिश करेंगे। उन्हें अनदेखा करें और वे जो वास्तव में हैं उनके लिए उनके कार्यों का एहसास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com