IhsAdke.com

एक निष्पक्ष व्यक्ति कैसे बनें

निष्पक्षता एक बहुत ही व्यक्तिपरक अवधारणा है और उचित या उपयुक्त कार्यों को संबोधित करती है निष्पक्ष होने के नाते एक मुश्किल गुणवत्ता और दोनों नेताओं और हर रोज़ रिश्तों में दुर्लभ है। हालांकि दुनिया केवल सफेद या सही और गलत में काला नहीं है, हालाँकि हर तरह की परिस्थितियों में निष्पक्ष होने की संभावना बढ़ाना संभव है।]

चरणों

विधि 1
कर्मचारियों के साथ

इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 1
1
हर किसी के समान व्यवहार करें हालांकि, दूसरे से ज्यादा एक को नापसंद करना बहुत कठिन है। आप उस कर्मचारी हो सकते हैं जो हमेशा आपके लिए सुनता है, प्रशंसा करता है और यहां तक ​​कि आपको कुकीज़ या केक भी लेता है, जबकि दूसरे को ठंडा और आगे दूर लगता है हालांकि, पसंदीदा कर्मचारी को एक घंटे पहले दूसरों की तुलना में छोड़ देना अच्छा नहीं है। यदि आप वास्तव में निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आपको हर किसी को उसी तरह से व्यवहार करना होगा।
  • अपने आप से पूछें कि आप दूसरों की तुलना में कुछ और अधिक पसंद क्यों करते हैं क्या आपको लगता है कि कुछ कर्मचारी अपेक्षित तरीके से प्रयास नहीं कर रहे हैं? यदि यह मामला है, तो उनके साथ एक ईमानदारी से बातचीत करें।
  • क्या अधिक है, आप उन कर्मचारियों की आंखों में अनुचित दिखेंगे जिनकी आप कम देखभाल करते हैं, और वे अधिक घृणा के साथ काम करेंगे। याद रखें कि निष्पक्षता एक सकारात्मक वातावरण को प्रोत्साहित करती है
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 2
    2
    यदि आप एक बेस्ट बॉस बनना चाहते हैं, तो आपको कर्मचारियों के लिए एक अच्छा उदाहरण देना होगा। यही वह कार्य है, जैसा कि आप प्रयास, उत्साह और टीम के रूप में काम करने की क्षमता के अनुसार कार्य करना चाहते हैं। यदि आप एक काम करते हैं और दूसरे के लिए पूछते हैं, तो कोई भी आपका सम्मान नहीं करेगा। इसके अलावा, वे इसे अनुचित विचार करेंगे। अगर आप वास्तव में निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो कर्मचारियों के साथ सख्त होने और अपने आप के साथ हितकारी होने का कोई फायदा नहीं है।
    • कर्मचारियों के विलंब के बारे में शिकायत करना उचित नहीं है और हमेशा एक घंटे बाद पहुंचें!
    • यदि आप कहते हैं किसी का ध्यान फोन पर सभी दोपहर में बात करने के लिए है, लेकिन बंद goofing कैफेटेरिया में रहने के लिए प्यार होता है, यह निष्पक्षता का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा।
    • यदि कर्मचारी आपको एक अन्यायपूर्ण व्यक्ति मानते हैं, तो आपको असंतोष समाप्त हो जाएगा।
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    स्पष्ट नियम सेट करें अक्सर कर्मचारी नियोक्ताओं को अनुचित पाते हैं क्योंकि वे उनकी उम्मीदों को समझ नहीं सकते हैं। यदि आपके पास टीम के लिए लक्ष्य हैं, तो वे गुम या निराशा को दिखाने के बजाय स्पष्ट करते हैं जब वे नहीं मिले। यदि आपके पास एक नई परियोजना के लिए विशिष्ट लक्ष्य हैं, तो एक सूची बनाएं और उसे कार्यालय में हर किसी के साथ साझा करें
    • जितना अधिक आप लिखते हैं, नियमों को स्पष्ट किया जाएगा। यदि किसी कर्मचारी के पास उनसे क्या सवाल है, इसके बारे में प्रश्न हैं, तो ईमेल या दस्तावेज को इंगित करना आसान होगा। इस तरह, नियम बहुत कम अनुचित लगेगा।
    • यदि आप कोई नियम बदलते हैं, तो सभी को पता चलेगा इस ईमानदारी जैसे कर्मचारियों और, ज़ाहिर है, वे आपको एक निर्दोष व्यक्ति के रूप में देखेंगे।
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 4
    4
    निजी रायओं से पेशेवर निर्णयों को प्रभावित न करें। यदि आप वास्तव में निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आपको काम पर रखने, फायरिंग, जिम्मेदारियों को नियुक्त करने, आदि के उद्देश्य बनाए रखने की ज़रूरत है। जब किसी कर्मचारी को काम पर रखने की बात आती है, तो आप व्यक्तिगत स्वाद पर विचार नहीं कर सकते - आपको सबसे योग्य पाठ्यक्रम को ध्यान में रखना होगा। उसी तरह, आप किसी को सिर्फ इसलिए नहीं फेंक सकते क्योंकि संत ने उसे मारा नहीं है आपको अपने स्वयं के व्यवहार का आकलन करना होगा और अपने आप को यथासंभव निष्पक्ष रखना होगा।
    • हालांकि, दुर्भाग्य से, पूरी तरह से निष्पक्ष होना असंभव है। इसलिए अपने स्वयं के निर्णय का मूल्यांकन करना और समझना महत्वपूर्ण है कि उन्हें क्यों लिया गया। यदि आप किसी विशेष व्यक्ति को किराए पर लेना चाहते हैं तो देखें कि क्या वे वास्तव में योग्य हैं यदि आप किसी रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हैं, तो देखें कि यह आपके और उस व्यक्ति के बीच का तनाव नहीं है, जिसने इसे लिखा है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 5
    5
    मालिक होने के नाते नियमों का मतलब है, आपको कर्मचारियों को आपको वापस भुगतान करना होगा। व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने के लिए समय निकालें, जब जरूरत पड़ती है तो विचारों के लिए पूछें, और उनके बारे में सोचने और महसूस करने की कोशिश करें। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि एक कमजोर व्यक्ति होना कर्मचारियों को क्या कहना है, यह सुनकर कार्यालय की आसानी से चलने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपके पास उनके लिए समय है तो कर्मचारी इसे उचित मानेंगे। न केवल उनसे बात करने के लिए व्यस्त होने का नाटक करने के बजाय, समय लेने के लिए और क्या वे कंपनी के विकास के बारे में सोचना पता लगाने के लिए प्रयास करते हैं।
    • यदि आप लोगों की राय पूछे बिना कुछ नियम बनाते हैं, तो आप बदनाम प्रतिष्ठा को विकसित कर देंगे। बेशक, कभी-कभी आपको केवल कंपनी के लिए सबसे अच्छा पता होगा। हालांकि, यदि आप जानते हैं कि किसी कर्मचारी के पास किसी विषय में मूल्यवान योगदान होता है और इसे अनदेखा करना चुनता है, तो यह बहुत ही अनुचित होगा।
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 6 कदम
    6
    माफी मांगिए, यदि आवश्यक हो, तो आप भी गलत हैं। यदि आप किसी से अनुचित हैं या आप लापरवाह हैं, तो आपको माफी मांगनी चाहिए। यदि आप अपने गलतियों को गली के नीचे फेंक देते हैं और बहुत से कर्मचारियों को चार्ज करते हैं, तो वे आपको बहुत अनुचित तरीके से मिलेंगे।
    • अगर इस त्रुटि ने कई लोगों को प्रभावित किया है, तो आपको पूरे समूह से माफी मांगनी होगी। बदलने के लिए तैयार होने के नाते यह जानने-के-सभी-के रूप में काम करने से बेहतर होता है अगर कर्मचारी आपके विवेक को नोटिस करते हैं, तो वे आपको किसी के साथ बस का सामना करेंगे।
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    भागो मत! निष्पक्ष होने के नाते एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता है, कई सर्वेक्षणों ने सिद्ध किया है कि न्याय की इस भावना को हर समय एक मानसिक थकान पैदा हो जाती है। जीवन में सब कुछ की तरह, यह संतुलन लेता है आखिरकार, यदि आप थके हुए हैं, तो आप सकारात्मक निर्णय कैसे प्राप्त कर सकते हैं? निष्पक्ष होना थोड़ा सा ब्रेक लेने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है।
    • इस सबको पीड़ित करने के लिए, बहुत सारे आराम करें, अच्छा खाएं, दिन के दौरान कई ब्रेक लें और घर आने पर काम के बारे में सोचने से बचें। यह प्रेरित रहेगा और जाहिर है, निष्पक्ष होगा।
  • विधि 2
    छात्रों के साथ

    इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 8
    1
    सभी को बात करते रहें यदि आप वास्तव में निष्पक्ष और निष्पक्ष शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको सभी छात्रों के विचारों और विचारों का सम्मान करना चाहिए। यदि आप आमतौर पर एक ही छात्र को बुलाते हैं या हमेशा दूसरे के विचारों को त्यागते हैं, तो उसे अनुचित कहा जा रहा है। आपको उन छात्रों को सुनना होगा जो कठोर या ज्यादा डरपोक हैं - अन्यथा वे आपको एक अनुचित शिक्षक के रूप में सोचेंगे।
    • मत भूलो कि अधिक राय, पूरी कक्षा के लिए सीखने का अनुभव बेहतर होगा। यह सिर्फ अपने पसंदीदा छात्रों को स्वयं व्यक्त करने के लिए अच्छा नहीं है।
    • यहां तक ​​कि अगर छात्र ने कोई जवाब देने के लिए हाथ नहीं उठाया, तो उसका नाम बुलाना - हालांकि, हमेशा सावधान रहें कि उसे असुविधाजनक न बनाएं।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 9
    2
    प्रत्येक छात्र को अपनी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करें यह आकलन करना महत्वपूर्ण है कि आप निष्पक्ष हो या नहीं। एक आदर्श शिक्षक हमेशा विद्यार्थियों की टिप्पणियों के प्रति ग्रहणशील होगा, उत्तर के लिए शांति से प्रतीक्षा करें, मुझे उनकी आवश्यकता होने पर प्रशंसा करें, और निश्चित रूप से, पूरे वर्ग को प्रेरित करें। जब आप घर जाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप अधिक कार्य करने के लिए क्या कर सकते थे।
    • यदि आप ईमानदार प्रतिक्रिया चाहते हैं, तो अपने शिक्षक को अपने कक्षा का निरीक्षण करने के लिए पूछें। आप कुछ छात्रों को अनजाने में अनदेखा कर सकते हैं बेशक कुछ छात्रों को अधिक सहायता की आवश्यकता है, लेकिन निष्पक्ष पूरे वर्ग पर एक ही ध्यान देना है।
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 10
    3



    वास्तव में एक निष्पक्ष शिक्षक बनने के लिए, आपको सभी छात्रों के गुणों को ढूंढने की आवश्यकता है। एक छात्र केवल बुरा ग्रेड लेता है, बजाय यह की आलोचना की है, जो तारीफ के बारे में कुछ की खोज करने का प्रयास करते हैं (समूहों में काम करने की क्षमता या यहाँ तक कि पूर्णतावाद हो सकता है)। आपको यह दिखाया जाना चाहिए कि वे सभी बेहतरीन हैं।
    • छात्रों को व्यक्तिगत रूप से बात करने और प्रदर्शित करने के लिए समय निकालें कि उनके पास सभी सकारात्मक लक्षण हैं
    • कक्षा में व्यक्तिगत रूप से किसी की प्रशंसा करना छात्र के आत्मसम्मान के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन कुछ बिंदु पर आपको सभी की प्रशंसा की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर, सहयोगियों के सामने किसी की आलोचना करना बिल्कुल उचित नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 11
    4
    एक निष्पक्ष ग्रेड देना हमेशा आसान नहीं होता है, खासकर जब किसी छात्र को कम या उच्च अंक लेने की उम्मीद होती है। हालांकि, आपको साक्ष्य को ठीक करने की जरूरत है जैसे कि आपको नहीं पता था कि यह किसने किया है। यह निष्पक्ष शिक्षक के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है
    • परीक्षाओं में से प्रत्येक को पढ़ने का एक ही समय व्यतीत करें उस संघर्षरत छात्र को फीडबैक देने की तुलना में एक अनुकरणीय प्रतिक्रिया पढ़ने के लिए और अधिक समय व्यतीत न करें।
    • छात्रों को वर्गीकृत न करने का प्रयास करें एक छात्र जो हमेशा निम्न नोट्स लेता है, अगर वह काफी मेहनत करता है तो उसे अधिकतम अंक प्राप्त हो सकता है यह प्रयास स्वीकार करो!
  • इमेज का शीर्षक, मेला चरण 12 होना
    5
    समझें कि छात्रों के इलाज के लिए हमेशा उनका मतलब समान रूप से इलाज करना नहीं है। सब के बाद, हर कोई अलग है और अपनी समस्याएं हैं। जब नियमों को स्थापित करने और विभिन्न बच्चों से निपटने की बात आती है, तो उन्हें उन लोगों के रूप में व्यवहार करना जरूरी है और साथ ही यथासंभव निष्पक्ष होने का प्रयास करें। हालांकि प्रत्येक छात्र (और माता-पिता) को जानने के लिए एक महान प्रयास की आवश्यकता होती है, इससे आपको और अधिक होने में सहायता मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र होमवर्क करने के लिए पहली बार भूल गया, जबकि एक अन्य भूल सारा दिन, वहाँ दोनों समान रूप से इलाज करने के लिए कोई रास्ता नहीं है।
    • जब विद्यार्थी विद्रोही ढंग से कार्य करते हैं, तो उस व्यवहार के कारण को समझने की कोशिश करें यदि कोई है, उदाहरण के लिए, अपने माता-पिता के तलाक से निपटने के लिए, उनका शैक्षणिक ज्ञान मदद कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 13
    6
    पसंदीदा छात्रों की कोशिश न करें यद्यपि यह लगभग असंभव है, एक सच्चे नेता बनने के लिए इस पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण को समाप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर कोई विद्यार्थी अनुकरणीय है, तो उसे दूसरों के उपेक्षित करते समय रोक नहीं सकते हैं। यदि आपके पास एक परेशानी छात्र है, तो उससे अलग से बात करें और कभी भी पूरे वर्ग के सामने मत करें।
    • यदि आप एक या किसी अन्य छात्र का समर्थन करते हैं, तो आप अनजान के रूप में एक प्रतिष्ठा प्राप्त कर लेंगे, और क्लास आपके लिए सम्मान खो देगा।
    • क्या अधिक है, अन्य बच्चों को unmotivated महसूस करना शुरू कर सकते हैं
  • विधि 3
    बच्चों के साथ

    इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 14
    1
    समझें यह गुणवत्ता सबसे महत्वपूर्ण में से एक है जो एक माता पिता के पास हो सकती है। किसी को यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि स्कूल में क्या चल रहा है, दोस्ती में, और बच्चों के सिर में भी। बच्चे अक्सर ऐसे कारणों की अवज्ञा नहीं करते हैं जो इतना स्पष्ट नहीं हैं, और हालात को बेहतर ढंग से समझने के लिए आपको खुद अपने जूतों में रखना चाहिए।
    • किसी भी सजा देने या एक नियम स्थापित करने से पहले, इस बारे में सोचें कि यह बच्चे को कैसे प्रभावित करेगा। यह दृष्टिकोण सबसे अधिक बस है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 15
    2
    यदि आप निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आपको बच्चे को सुनने की जरूरत है कभी-कभी हम सोचते हैं कि खराब व्यवहार पेशाब से बाहर था और हम निराश थे - हालांकि, कारण अलग हो सकता है सबसे अच्छी बात यह है कि समस्या को समझने की कोशिश करने के लिए बच्चे के साथ एक ईमानदार बातचीत करना है। इस तरीके से, आप एक आदर्श तरीके से कार्य करने में सक्षम होंगे।
    • क्या अधिक है, अपने सबसे अधिक देखभाल रवैया के साथ, बच्चों को और अधिक देखभाल और प्यार महसूस होगा।
    • कई दिनों में, ज़ाहिर है, आप बैठकर सुनने के लिए बहुत थक गए होंगे लेकिन प्रयास करें यह इसके लायक होगा अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर को बंद करें और बच्चे को ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक मेला चरण 16 होना चाहिए
    3
    याद रखें कि निष्पक्ष होने का मतलब यह नहीं है कि सभी बच्चों को एक ही तरीके से इलाज करना चाहिए। एक बच्चा दूसरे से अधिक जावक हो सकता है, स्कूल में अधिक स्वभाविक या अधिक आसानी से। आदर्श उनमें से प्रत्येक के लिए आवश्यक ध्यान देना है और उन नियमों को स्थापित करना है जो सभी के लिए उचित हैं।
    • प्रत्येक व्यक्ति एक तरीका है, इसलिए हर किसी के साथ उसी तरह व्यवहार करना उचित नहीं है। इसके बजाय, बच्चों पर ध्यान देने की कोशिश करें और देखें कि उन्हें वास्तव में क्या जरूरत है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 17
    4
    किसी के बच्चों के साथ निराशा को सही ठहराए जाने के लिए वाक्यांश को दोहराते हुए "जीवन निष्पक्ष नहीं है" का कोई भी उपयोग नहीं है। यह केवल बच्चे को एक निराशावादी सोच विकसित कर देगा जब आपका बच्चा चिल्लाता है, "यह उचित नहीं है!" उस फैसले के कारणों की व्याख्या करें या, यदि उपयुक्त हो, तो इस समस्या पर आगे चर्चा करें
    • यह स्पष्ट कर दें कि दुनिया बच्चे के चारों ओर घूमती नहीं है बेशक आप इसे अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए देखना चाहते हैं, लेकिन यह अपने आप को लाड़ प्यार करने के लिए मौलिक नहीं है
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 18
    5
    शुरुआत से स्पष्ट नियम सेट करें घर जाने, टीवी देखने आदि का समय निर्धारित करें। इसके अलावा, इस या उस बेटे का पक्ष मत करो। अगर आप कुछ नियम बदलते हैं, तो आश्चर्य की वजह से किसी को भी क्यों नहीं लेना चाहिए।
    • एक धर्मी व्यक्ति बनने के सबसे आसान तरीकों में से एक समय-समय पर नियमों के बच्चों को याद दिलाता है। अन्यथा, यदि वे ऐसा कुछ करते हैं जो उन्हें नहीं करना चाहिए, तो वे शायद कहें, "यह उचित नहीं है!"
    • यदि बच्चे बहुत अलग उम्र के होते हैं, तो यह स्वाभाविक है कि सबसे बड़े बेटे को अधिक विशेषाधिकार मिले हैं। उस स्थिति में, स्थिति को समझाएं ताकि आप सबसे कम उम्र के बच्चे को नुकसान पहुंचाए न जाए।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 1 9
    6
    एक अच्छा उदाहरण हो आप ये कह रहे हैं, "जैसा मैं कहता हूं, लेकिन जो मैं करता हूं उसे मत करो"? इसे भूल जाओ! बेशक कुछ घरेलू नियम वयस्कों (सोने का समय, उदाहरण के लिए) द्वारा पालन नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन सिर्फ अच्छे उदाहरण दिखाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
    • आप बच्चों को दयालुता के साथ एक-दूसरे के इलाज के लिए बताते हैं, आपको पड़ोसियों और यहां तक ​​कि अजनबियों का भी इलाज करना पड़ता है - आप अपने बच्चों को कमरे को साफ करने के लिए कहें, लेकिन रसोई घर में गड़बड़ छोड़ दें, निश्चित रूप से वे भ्रमित हो जाएंगे।
    • आप नहीं चाहते कि बच्चों को आप को एक ढोंगी समझना चाहिए, है ना?
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कर्मचारियों के लिए न्यायपूर्ण होने की कोशिश कर रहे हैं, श्रम कानूनों के बारे में पता करें वे निष्पक्षता को बढ़ावा देते हैं और जाति, लिंग, या अन्य कारकों के आधार पर भेदभाव को बाहर करते हैं, क्योंकि उनका अनुसरण करने के फैसलों को अधिक स्पष्ट और प्रत्यक्ष रूप से बनाया जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com