IhsAdke.com

अपने जीवन में क्या करना है यह निर्णय कैसे करें

आप अपने जीवन के साथ क्या करने जा रहे हैं? इतने सारे संभावनाएं (कभी-कभी एक दिलचस्प विकल्प बनने के लिए भी प्रतीत होता है) के साथ दुनिया के बीच में यह चुनाव करना भयभीत हो सकता है इसे आज़माएं: भविष्य में अपने जीवन की कल्पना करने और भविष्य में होने वाली चीज़ों की कल्पना करने के बजाय, वर्तमान समय में जो कुछ हो रहा है, उसे इस समय देखें। क्षितिज पर घूरना बंद करो और तैराकी शुरू करें कुछ दिलचस्प चुनें, इसे आज़माएं और तब तक ऐसा करते रहें जब तक आप अपना मन बदल न दें। सबसे बुरे समय पर, आपको अंत में कुछ पता चल जाएगा जो मत करो

करना चाहते हैं सबसे अच्छे रूप में, एक अवसर दूसरे के लिए आगे बढ़ जाएगा, और इसलिए इसका उद्देश्य धीरे-धीरे मिल जाएगा

चरणों

भाग 1
अपने विकल्पों को समझें

चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके जीवन के साथ क्या करें चरण 1
1
ध्यान से अपने जीवन की जांच करें आपके आगे के चुनावों पर विचार करें कई संभावित मार्ग हैं, लेकिन सभी यथार्थवादी, सुविधाजनक या पुरस्कृत नहीं हैं। आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते के बारे में सोचें
  • अपने कौशल और क्या आप सीखने के लिए तैयार हैं पर विचार करें क्या आप एक अच्छा बोलनेवाला हैं? क्या आपके पास गणितीय मन है? क्या चीजों का बड़ा अर्थ जानने के लिए आप पहेली के टुकड़े को एक साथ टुकड़े कर सकते हैं? क्या आप किसी विशेष व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए तैयार और पढ़ाई करने में सक्षम हैं?
    चित्र का शीर्षक अपने जीवन के साथ क्या करें चरण 1 बुलेट 1
  • अपनी वित्तीय स्थितियों पर विचार करें क्या आपके पास बचत है और क्या आप इसका अध्ययन, खर्च या यात्रा कर सकते हैं? क्या आपके माता-पिता सभी के लिए भुगतान करते हैं? जीवन में सबसे अच्छी चीजें स्वतंत्र हैं, लेकिन धन आपके लक्ष्य के करीब लाने के लिए एक अनमोल टूल भी हो सकते हैं।
  • अपने गतिशीलता पर विचार करें क्या आप नौकरी के लिए आधे विश्व को पार करने के लिए तैयार हैं या एक साहसिक कार्य के लिए तैयार हैं या क्या आप एक विशिष्ट स्थान में फंस गए हैं? क्या आपके पास चलने के लिए पैसा है? क्या आपके पास दायित्व हैं (परिवार के सदस्यों या पालतू जानवरों की देखभाल या आपके साथ साथी रखना) और क्या आपको नहीं लगता है कि आपको उन्हें पीछे छोड़ देना चाहिए?
  • चित्र शीर्षक अपने जीवन के साथ क्या करने का फैसला चरण 2
    2
    आप महत्वपूर्ण विचार करने के बारे में सोचें क्या आप बड़े या छोटे शहर में रहना चाहते हैं? बच्चों को करना चाहते हैं? प्रसिद्ध होना चाहते हैं? क्या आप अपना जीवन किसी अच्छे कारण के लिए समर्पित करना चाहते हैं या सिर्फ खुश होने की उम्मीद है? पता लगाएँ कि क्या मूल्य है और इसे आपको मार्गदर्शन प्रदान करें। हालांकि, यदि आप अधिक परिपक्व और परिपक्व हो जाते हैं तो आपकी प्राथमिकताओं में बदलाव होने पर तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके जीवन के साथ क्या करें चरण 3
    3
    पांच से 10 चीजों की एक सूची बनाओ, जिनसे आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए काम कर रहे हैं - जो भी आपके मन में है हवाई जहाज पायलट, फायरमैन, शिक्षक, लेखक, रेंजर, बढ़ई, तंत्रिका विज्ञान आदि। इसे कई बार पढ़ें और देखें कि क्या सबसे अधिक खड़ा है। फंतासी से अलग यथार्थवादी विकल्प और आगे (जैसे शिक्षक और लेखक) का पता लगाने के लिए दो या तीन विचारों का चयन करें
    • सूची की जांच करें और देखें कि कौन से विकल्प यथार्थवादी हैं स्वयं के साथ ईमानदार रहें और विकल्पों को पार करें जानना जो कभी नहीं करेंगे
    • यदि आप एक न्यूरोसाइंटिस्ट होने के विचार की तरह है, लेकिन आप जानते हैं कि आप का अध्ययन करने और एक बन गया धैर्य नहीं होगा, तो शायद भविष्य में इस पेशे के लिए नहीं होगा। फिर भी, आप अभी भी तंत्रिका विज्ञान के बारे में पढ़ सकते हैं, संज्ञानात्मक अध्ययनों में स्वैच्छिक कार्य कर सकते हैं या अपने खाली समय में इसके बारे में सोच सकते हैं।
    • यदि आप एक अग्निशामक होने के विचार की तरह है और आप इस पेशे में अपने आप को देख सकते हैं - मजबूत और तेजी से करने के लिए विषय, दबाव स्थितियों के दौरान शांत रखना और खतरे से कंधे से कंधा मिलाकर काम करने को तैयार है सकते हैं - कैसे अपने करियर में निवेश के लिए पता चलता है। इंटरनेट पर "फायर फाइटर कैसे बनें" खोजें शिल्प के बारे में आभासी मंचों को पढ़ें अग्निशामकों से बात करें और सवाल पूछें
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके जीवन के साथ क्या करें चरण 4
    4
    सिर्फ एक चीज का चयन न करें आप एक डॉक्टर और कवि-मैकेनिक और नर्तक-शिक्षक और लेखक हो सकते हैं। दिलचस्प लगता है कि एक संयोजन की कल्पना करने की कोशिश करो समाज में रहते हैं (यानी अगर आप एक पथिक के रूप में देश को पार करने के लिए, एक जेल या मानसिक संस्था या एक जंगल में रहने वाले में अपने जीवन के बाकी खर्च इरादा नहीं है), पैसे की जरूरत के लिए खुद को समर्थन करने के लिए। हालांकि, इसका यह अर्थ यह नहीं है कि सबकुछ क्रय शक्ति के लिए नीचे आता है - यह जीवन की आवश्यकताओं और सुखों को ही बर्दाश्त कर सकता है
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके जीवन के साथ क्या करें चरण 5
    5
    लोगों से बात करें अपने आप को उन लोगों को प्रेरित करें जो एक खुश, वर्तमान और दिलचस्प जीवन जीते हैं। दोस्तों, रिश्तेदारों, शिक्षकों, अजनबियों से बात करें - बस या सड़कों पर यादृच्छिक व्यक्तियों - इंटरनेट लोग यदि आपको नौकरी या जीवनशैली के बारे में जानकारी मिलती है जो दिलचस्प और प्रतिष्ठित दिखती है, तो इसका सामना करने पर विचार करें।
    • मित्रों और रिश्तेदारों से पूछें कि वे भविष्य में आप क्या कर रहे हैं। उनके पास सभी जवाब नहीं हो सकते हैं लेकिन कुछ सुझाव दे सकते हैं जो आपको सही रास्ते पर ले जाएंगे। आपकी राय आश्चर्यजनक हो सकती है
      चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके जीवन के साथ क्या करें चरण 5 बुलेट 1
    • अपने आप को किसी के जूते में रखो अगर आपको लगता है कि आप, उदाहरण के लिए, एक शिक्षक हो सकता है, अपने जीवन के लिए निहितार्थ के बारे में सोचना: बच्चों और अन्य के पास कुछ समय बिताने के शिक्षकों-हालांकि एक करोड़पति नहीं हो जाते हैं, लंबे समय तक छुट्टियों होगा अलावा अन्य profissionais- उनके सप्ताहांत उपयोग करने के लिए है और होगा सबूत सही करने और सबक तैयार करने के लिए उनकी रातों - और इसके अलावा, अगली पीढ़ियों के दिमाग को आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अपने आप से पूछें कि क्या आप ये वास्तविकताओं को जीने के लिए तैयार हैं।


      चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके जीवन के साथ क्या करें चरण 5 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक अपने जीवन के साथ क्या करने का फैसला करें चरण 6
    6
    एक टेस्ट ड्राइव लें अपनी आंखों के लिए दिलचस्प लगती हैं जो सब कुछ एक्सप्लोर करें नौकरियों और जीवन शैली के बारे में अनुसंधान करना जो वैध संभावनाएं हो सकती हैं। याद रखें, आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए ऐसा ही करने की प्रतिबद्धता नहीं है।
    • सवाल और उत्तर की प्रक्रिया के रूप में व्यवसाय चुनने पर विचार करें। अगर आप कुछ के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इसे आगे देखें। यदि आप पाते हैं कि आपको यह पसंद नहीं है, तो उस ज्ञान का उपयोग अगले पर जाएं।
    • कार्यालयों (या अन्य रोचक कार्यस्थल) पर जाएं और लोगों से पूछें कि क्या वे आपके काम का पालन कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप एक पुलिस अधिकारी हो सकते हैं, तो स्थानीय पुलिस स्टेशन पर जा सकते हैं या ईमेल कर सकते हैं और एक दिन के लिए किसी और के काम का पालन करने के लिए कह सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप एक प्राथमिक स्कूल शिक्षक बनना चाहते हैं, तो एक स्थानीय स्कूल को फोन करें और एक पेशेवर के साथ जाने को कहें - और यदि संभव हो, तो ऑन-साइट गतिविधियों में भाग लें
    • यदि संभव हो, अवैतनिक इंटर्नशिप लेने का प्रयास करें या कुछ कंपनियों को एक स्वैच्छिक आधार पर आपको किराया देने का प्रयास करें। इन संस्थाओं की सोच और संस्कृति के बारे में सोचने के लिए खुद को विसर्जित करें और देखें कि क्या कुछ दिलचस्प है।
  • भाग 2
    अपने विकल्पों का अन्वेषण करें

    चित्र शीर्षक अपने जीवन के साथ क्या करने का फैसला करें चरण 7
    1
    भिगोना कुछ में आप क्षितिज पर घूर दिन बिता सकते हैं, लेकिन जब तक आप तैराकी शुरू नहीं करते तब तक आप जगह नहीं छोड़ेंगे। एक नई नौकरी ढूंढिए, किसी साहसिक कार्य में प्रवेश करें, किसी प्रकार के पाठ्यक्रम में दाखिला करें या एक नया जीवन शैली चुनें। अपनी सारी ऊर्जा को किसी चीज़ तक समर्पित करें जब तक कि आप कुछ बेहतर नहीं पाते। याद रखें: कुछ भी आपको दिशा बदलने और किसी भी समय समाचार का सामना करने से रोकता है।
    • हाथ में संभावनाओं की असीमित मात्रा में होना डरा देता है। उनमें से सभी सारभूत होंगे - जब तक कि वे कोशिश नहीं की जाती (अच्छे या बीमार के लिए) और वास्तविक बनें यहां तक ​​कि अगर यह दुनिया में रहने के लिए "सुरक्षित" है, जहां सब कुछ सिद्धांत में संभव है, तो आपको अंततः एक चीज़ (या कुछ भी नहीं) चुननी होगी।
    • आपके काम के बाकी हिस्सों के लिए आपकी नौकरी, आपकी यात्रा या आपकी जीवन शैली के साथ कुछ भी संबंध नहीं है आरंभ करने का उद्देश्य यह जानना है कि यह क्या है और क्या नहीं कर सकता। कुछ अच्छा चुनें, इसे वास्तविकता की भावना दें और आपको कहीं न कहीं बढ़े।
    • यहां तक ​​कि कुछ के लिए संघर्ष कर रहे हैं - भले ही यह आपका "जीवन का अंतिम लक्ष्य" न हो - आपको भविष्य में क्या करना है, इसके बारे में आपको पता चल जाएगा। सबसे खराब में, आपको पता चल जाएगा कि क्या मत करो करना चाहते हैं और सूची से इस संभावना को समाप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपने जीवन के साथ क्या करने का फैसला करें चरण 8
    2
    अगले कुछ वर्षों पर ध्यान दें, अपने जीवन के बाकी हिस्सों पर नहीं। अपने 80 के दशक के बारे में सोचना बंद करो - आप 12 महीनों में कहाँ रहना चाहते हैं? पांच साल में? यह पसंद है या नहीं, आपके पास बहुत समय पहले है तत्काल भविष्य के बारे में सोचो अधिनियम यह अगले तीन, चार, छह दशकों के लिए सब कुछ योजना बनाने की कोशिश करने के लिए डरावना हो सकता है वर्तमान पर ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास करें और आपका जीवन धीरे-धीरे प्रकट होगा।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके जीवन के साथ क्या करें चरण 9
    3
    कोशिश स्वैच्छिक कार्य करना राहत संगठनों के साथ काम करना Americorps, शांति कोर, WWOOFing और विनिमय परियोजनाओं है कि जिस देश में मैं अपनी भाषा को सिखा सकते हैं करने के लिए नेतृत्व (सभी संयुक्त राज्य अमेरिका से) (पुर्तगाली तरह उदाहरणों को देखें, अंग्रेजी या अन्य) विदेशियों के लिए आप शायद भविष्य में क्या नहीं चाहते हैं, लेकिन अपने उपहार को भरने के लिए शानदार विकल्प हैं इस प्रकार का अनुभव कुछ हफ्तों या कई सालों तक खत्म हो सकता है, आपके पुनरारंभ को सुशोभित कर सकता है और आप दुनिया में अपनी भूमिका के बारे में अधिक जानने में सहायता कर सकते हैं।
    • अमेरिका के लिए साइन अप करें 18 से 24 वर्ष की आयु से, आप दो महीने से लेकर एक वर्ष तक के स्वयंसेवकों के लिए आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम की परियोजनाओं में विविधताएं हैं: अमेरिकी पार्कों और जंगलों में पटरियों के निर्माण से स्कूलों में वंचित बच्चों के साथ कार्रवाई की जाती है। स्वयंसेवक अपने खर्च के लिए कुछ सौ डॉलर के मासिक वजीफा प्राप्त करते हैं और उन "स्नातक" भी छात्रवृत्ति देश में उच्च शिक्षा के लिए प्राप्त हो सकता है।
    • शांति कोर में शामिल हों आप ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम या यूक्रेन जैसे कई देशों में अविकसित या जोखिम वाले समुदायों को स्थिर करने में दो साल का समय व्यतीत करेंगे। आप अंग्रेजी (या दूसरी भाषा) को एक विदेशी भाषा के रूप में पढ़ सकते हैं, उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में छोटे व्यवसायों के विकास में मदद कर सकते हैं या ग्रामीण सेटिंग्स में बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। कार्य समुदायों के साथ विकसित किया गया है इसके साथ, आप अपना समय दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए समर्पित करेंगे, और शायद आपको पता चल जाएगा कि आप अपने जीवन का नेतृत्व कैसे करना चाहते हैं।
    • WWWOOF के साथ जैविक खेतों पर स्वैच्छिक कार्रवाई करें (जैविक खेतों पर वर्ल्ड वाइड अवसर)। आप अनिश्चित काल के प्रकारों में काम करने में सक्षम होंगे, और बदले में, मालिकों द्वारा खिलाया जाएगा, आप उनके साथ रह सकते हैं और यहां तक ​​कि ग्रामीण परिवेशों में जीवन के बारे में भी सीख सकते हैं। अल्पावधि या दीर्घकालिक में हजारों जैविक किसानों के नेटवर्क तक पहुंचने के लिए छोटे आवेदन शुल्क का भुगतान करें जिनके लिए सहायता की आवश्यकता होती है। तो आप कुछ दिलचस्प चीज़ों के साथ संपर्क में रह सकते हैं और समय पर काम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपके जीवन के साथ क्या करें चरण 10
    4
    याद रखें कि आपके पास अपना मन बदलने का विकल्प हमेशा होता है अभी आपके विकल्प आपको अगले महीने, वर्ष या दशक के विकल्पों पर सीधे ले जाएंगे - लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नौकरी या जीवन शैली का आनंद लेना होगा जो आप आनंद नहीं लेते। "अटक" होने के नाते सिर्फ मन की अवस्था है। आप किसी भी समय और किसी भी स्थिति में अपना रूटीन का पालन कर सकते हैं या तोड़ सकते हैं। महत्वपूर्ण बात तैराकी शुरू करना है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com