IhsAdke.com

कार्यस्थल में धमकाने और उत्पीड़न के साथ काम करना

कार्यस्थल में बदमाशी एक कर्मचारी द्वारा किए गए किसी भी दोहराया और जानबूझकर व्यवहार को दर्शाता है जो सहयोगियों के प्रदर्शन को कम करने, अपमानित करने, शर्मिंदगी करने या कम करने का इरादा रखता है। यह कार्य कर्मचारी, पर्यवेक्षकों, प्रशासकों से आ सकता है और सभी स्तरों पर श्रमिकों के लिए एक वास्तविक समस्या है। यह कोई मजाक नहीं है कार्यस्थल में धमकाने को पहचानने और पता करने के तरीके से, आप अपने और आपके सहयोगियों के लिए स्वस्थ और अधिक उत्पादक वातावरण बनाने में सहायता कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

विधि 1
कार्यस्थल में बदमाशी को समझना

द स्कॉटलैंड डॉट विथ वर्कप्लेस बुलिंग एंड हैसलमेंट स्टेप 1
1
जानें कि बदमाशी क्या है और यह क्या करता है। अकुशल छोटे बच्चों की तरह, धमकाने वाला डेस्कटॉप उसी डरायदा और हथियारों का उपयोग करता है जो इसे दबाने के लिए करता है अपने व्यवहार को पहचानने के लिए सीखना यह रोकना और एक आरामदायक वातावरण में काम करने के लिए वापस आने में पहला कदम है।
  • एक धमकाने दूसरों को पीड़ा में खुशी लेता है आप अपनी नौकरी में हर किसी के साथ नहीं हो सकते, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आपके व्यक्तित्व को बदमाशी के लिए जरूरी लटका दिया गया है। दोनों के बीच अंतर सौदा है - क्या आपको परेशान करने वाला व्यक्ति संघर्ष कर रहा है, या यह आपको निराश कर रहा है? क्या उसे ऐसा लगता है? यदि जवाब हाँ है, तो यह धमकाने के अस्तित्व का सुझाव दे सकता है।
  • बुल्स आमतौर पर नियंत्रण से संबंधित मनोवैज्ञानिक समस्याएं हैं पता है कि आपकी बदमाशी आपके प्रदर्शन और व्यक्तित्व के साथ कम नहीं है, धमकाने की असुरक्षाओं के साथ गहराई से जुड़ी हुई है।
  • द स्कॉटलैंड डॉट विथ वर्कप्लेस बुलिंग एंड हैसलमेंट स्टेप 2
    2
    बदमाशी पहचानें बदमाशी के सही संकेतों को ध्यान में रखते हुए - संकेत हैं जो साधारण व्यक्तिगत असहमति या गलतफहमी से अधिक है कार्यस्थल में धमकाने में शामिल हो सकते हैं:
    • चीखें, चाहे निजी में, सहयोगियों के सामने या ग्राहकों के सामने
    • अपवित्रीकरण का वितरण
    • अपमानजनक टिप्पणी या टिप्पणियां
    • आलोचना के अलावा और किसी के काम में दोषों की खोज के लिए अत्यधिक निगरानी
    • जानबूझकर काम के साथ एक व्यक्ति को अधिभार
    • विफल करने के लिए आपको तैयारी करते समय किसी का काम तोड़ना
    • कार्य के कुशल निष्पादन के लिए आवश्यक जानकारी छिपाना
    • किसी व्यक्ति को अवांछित महसूस करने के अलावा सहयोगियों के बीच सामान्य बातचीत से कुछ लोगों को बाहर निकालना।
  • द स्कॉट डॉट विथ वर्कप्लेस बुलिंग एंड हैसलमेंट स्टेप 3
    3
    काम से बाहर के लक्षणों के लिए देखें जो सुझाव देते हैं कि आप बदमाशी के शिकार हैं। यदि आप घर पर निम्न समस्याओं के माध्यम से जाते हैं, तो आप को बदमाशी से पीड़ित हो सकता है:
    • क्या आपको नींद में परेशानी होती है या आप काम पर वापस जाने से डरते हुए मतली और उल्टी के साथ काम कर रहे हैं?
    • आप अपने काम की समस्याओं के बारे में कितना बात करते हैं पर आपका परिवार निराश हो जाता है
    • आप काम पर वापस लौटने के बारे में चिंतित दिन बिताए
    • आपके चिकित्सक ने उच्च रक्तचाप और अन्य तनाव संबंधी मुद्दों जैसे स्वास्थ्य समस्याओं को देखा है
    • क्या आप दोषी महसूस करते हैं कि आपने काम के माहौल में समस्या का कारण बना दिया है?
  • द स्कॉट डॉट विथ वर्कप्लेस बुलिंग एंड हैसलमेंट स्टेप 4
    4
    भद्दा होने की भावना को अनदेखा न करें यदि आप एक संख्यात्मक नुकसान पर महसूस करते हैं, या जैसा कि आपने अपनी प्लेट में अधिक से अधिक भोजन रखा है, तो यह बहाने बनाने के लिए आकर्षक हो सकता है "हर कोई इस तरह से व्यवहार किया जाता है" या "मैं लायक" "दोषी" बयान हैं जो धमकाने में आपकी मदद करते हैं। इस जाल में मत आना यदि आपको लगता है कि आप को धमकाया जा रहा है। धमकाने को रोकने और अपने कार्य वातावरण को पुनर्प्राप्त करने के लिए योजना बनाएं।
    • छात्राओं के विपरीत, जो पीड़ितों को परेशान करते हैं जो वे अकेले या कमजोर के रूप में पहचान करते हैं, कार्यस्थल बुली आमतौर पर उन कर्मचारियों को परेशान करती हैं जिनके बारे में वे खूंखार मानते हैं। यदि आपकी उपस्थिति किसी को बहुत बुरा लगती है तो ऐसा व्यक्ति आपको परेशान कर लेता है, इसे एक अजीब तारीफ के रूप में देखें आप क्या कर रहे हैं पर अच्छे हैं तुम्हें पता है कि धमकाने को आप को भ्रमित न होने दें।
  • विधि 2
    एक रवैया लेना

    पेंटिंग डील विथ वर्कप्लेस बुलिंग एंड हैसलमेंट चरण 5
    1
    धमकाने को रोकने के लिए कहो यह, ज़ाहिर है, यह लगता है की तुलना में कठिन है, लेकिन आप कुछ साधारण इशारों और बयानों को ध्यान में रख सकते हैं - जब आप घृणित महसूस कर रहे हैं तो ऐसा व्यवहार आपकी मदद कर सकता है।
    • अपने हथियार बढ़ाएं, आपके और आपकी धमकियों के बीच एक बाधा पैदा करें अपने हाथ से "रोक" चिह्न का उपयोग करके एक पुलिस अधिकारी बनें
    • कुछ हद तक कहो कि आपकी निराशा बताती है, जैसे "कृपया बंद करो और मुझे काम करें" या "बात करना बंद करो, कृपया।" यह व्यवहार व्यवहार करने में आपकी सहायता करेगा और अगर आपकी रवैया जारी रहेगा तो आपकी रिपोर्ट में गोला-बारूद देगी।
    • कभी भी बदमाशी बढ़ाना नहीं अपमान या ऊंचे उत्तर से चिंतित स्थिति बिगड़ जाती है या आपको समस्याओं के बवंडर के बीच में डाल सकता है। अपनी आवाज़ शांत और आराम से उपयोग करें, जैसे कि कुत्ते से बात करते हुए जो आपकी चप्पल में कुतिया करता है, फिलहाल आप बुली को रोकने के लिए कहते हैं।
  • द स्कॉट डॉट विथ वर्कप्लेस बुलिंग एंड हैसलमेंट चरण 6
    2
    द्विआधारी होने वाली सभी घटनाओं को निर्दिष्ट करते हुए एक डायरी रखें। धमकाने का नाम और धमकाने की विधि को नोट करें। विशिष्ट समय, तिथियों, स्थानों और किसी भी गवाह के नाम नीचे लिखें। जितना जानकारी मिलती है उतनी जानकारी इकट्ठा करें जब आप अपनी समस्या को वरिष्ठ अधिकारियों या वकील के सामने पेश करते हैं, तो दस्तावेज़ को इकट्ठा करने का सबसे महत्वपूर्ण और ठोस तरीका है धमकाने की रोकथाम।
    • यहां तक ​​कि जब आपको नहीं पता कि आप धमकाने से पीड़ित हैं, तो एक जर्नल में अपनी भावनाओं को लिखकर आपकी भावनाओं को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं और पता लगाएँ कि आपकी समस्या क्या है। आप समझ सकते हैं कि आपकी भावनाओं और निराशाओं को लिखने के बाद आपके जीवन में कोई धमकाने नहीं है। या शायद आप समझ सकते हैं कि आपको वास्तव में कार्रवाई करना है
  • द स्कॉट डॉट विथ वर्कप्लेस बुलिंग एंड हैसलमेंट स्टेप 7
    3
    गवाहों को इकट्ठा करो अपने सहकर्मियों से बात करें जब भी आप को धमकाया जा रहा है और यह सुनिश्चित कर लें कि वे आपके प्रमाणों का समर्थन करके आपकी सहायता करते हैं। उनसे पूछने के लिए पूछें जो उन्होंने संदर्भ के लिए देखा था। कोई भी व्यक्ति चुनें, जो आपके समय के साथ काम करता है या जिनके पास आपके पास एक टेबल है
    • यदि धमकाने के लिए विशिष्ट समय या स्थानों पर होने वाला होता है, तो गवाहों से क्षेत्र को पार करने के लिए कहें, अगर आपको संदेह है कि धमकाने को परेशान करने के लिए आ रहा है। जब आप किसी वरिष्ठ के साथ बैठक में जाते हैं तो आपसे भागीदारों को ले आओ, जो आपको परेशान करना पसंद करता है। अगर चीजें बदसूरत हों तो आपको समर्थन मिलेगा और आपके पास बाद के लिए सबूत होंगे।
    • यदि आपको धमकाया जाता है, तो एक अच्छा मौका है कि दूसरों को एक ही समस्या से पीड़ित होगा। एक साथ इकट्ठा करो और आम दुश्मन को दूर करने के लिए एक-दूसरे की मदद करें
  • चित्र शीर्षक 97730 8
    4
    शांत रहो और थोड़ा इंतज़ार करो सुनिश्चित करें कि आपने अपना सबूत एकत्र किया है और आप शांत और पेशेवर रहे हैं। एक भावुक विस्फोट के दौरान अपने मालिक को चलाने से आप किसी को शिकायत की तरह लग सकते हैं - या अतिरंजना - जब हाथ में एक बड़ी समस्या है यदि आप शांत रहेंगे, तो आप अधिक मुखर होंगे, अधिक ठोस सबूत पेश करेंगे, और अपने काम के माहौल को बेहतर तरीके से बदलने के लिए अधिक मौका मिलेगा।
    • बदमाशी की स्थिति और रिपोर्ट के बीच एक रात की प्रतीक्षा करें अगर आपको इस बीच में तंग किया गया है, या यदि आपको अपने बॉस से बात करने से पहले थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी है, तो बदमाशी से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। शांत रहें और अपने रास्ते पर रहें। अगर आप को धमकाने की उम्मीद होती है तो आप इसके लिए तैयार रहेंगे।
  • चित्र शीर्षक 97730 9
    5
    अपने पर्यवेक्षक या मानव संसाधन प्रतिनिधि के साथ एक बैठक का आयोजन करें लिखित साक्ष्य और गवाहों को अपने साथ ले लें और अपने मामले को शांत रूप से पेश करें जैसा कि आप कर सकते हैं। अभ्यास करें कि आप अग्रिम में क्या कहेंगे एक संक्षिप्त और अच्छी शिकायत करें, और पर्यवेक्षकों को कोई दस्तावेज जमा करें।
    • अगर आपके बॉस को इसकी ज़रूरत नहीं है, तो कार्रवाई का कोई सुझाव न दें। यह बॉस से बात करने के लिए अनुचित है और कहते हैं, "ब्रूस को गोली मारने की जरूरत है क्योंकि वह धमकाने वाला है।" अपने मामले को जितना कठिन कर सकते हैं, जितना संभव हो उतना साक्ष्य बताएं, और कहें, "मैं इस व्यवहार से निराश हूं और मेरा कोई अन्य विकल्प नहीं है - मैंने सोचा कि आपको यह जानना आवश्यक है।" अपने वरिष्ठों के कर्मचारी के भविष्य के बारे में अपने निष्कर्ष निकालें।
    • अगर आपका श्रेष्ठ परेशान है, तो अपने एचआर या पर्यवेक्षक से संपर्क करें यह सेना नहीं है और कोई "कमांड की श्रृंखला" नहीं है। किसी से बात करें जो कोई अंतर कर सकता है
  • काम के स्थान के साथ डील शीर्षक चित्र और धमकाने चरण 8
    6



    आगे बढ़ें। यदि बदमाशी जारी है और सभी को संबोधित नहीं किया गया है, तो स्तर बढ़ाने का आपका अधिकार है। वरिष्ठ प्रबंधन बोर्ड या मानव संसाधन केंद्र से बात करें जब तक आपकी शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया जाता है और स्थिति ठीक हो जाती है तब तक जारी रखें। आपका लक्ष्य एक सुखद माहौल में काम करना है
    • यह आपके लिए स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कई विकल्प चुनने में सहायक होगा। क्या आप अपनी स्थिति बदलने के लिए तैयार हैं यदि आपके मालिक के पर्यवेक्षक धमकाने को खारिज करने के लिए तैयार नहीं हैं, भले ही वह आपकी समस्या के बारे में जानता है? क्या आप घर से काम करने को तैयार हैं? क्या स्थिति आपके लिए "अच्छा" कर सकती है? " पहले से कुछ विकल्पों पर विचार करें यदि आपको उन्हें पेश करना है
    • यदि आप सबूत पेश करते हैं और आगे बढ़ रहे हैं (या यदि हालात खराब हो जाते हैं, तो वकील से सलाह लें और कानूनी कार्य करें। दस्तावेज दें और एक अच्छा वकील खोजें।
  • भाग 3
    बदमाशी से पुनर्प्राप्त करना

    छवि शीर्षक 97730 11
    1
    प्राथमिकता के रूप में, आपके सुधार की स्थापना करें आप एक कार्यकर्ता के रूप में अच्छा नहीं होंगे और यदि आप बदमाशी के माध्यम से जाने के बाद ठीक नहीं होते हैं तो आप खुश व्यक्ति नहीं होंगे। कुछ समय निकालें और थोड़ी देर के लिए काम को अनदेखा करें।
    • एक अच्छा मामला पेश करके, आप पेड अवकाश के लिए अच्छे उम्मीदवार बन सकते हैं। अवसर को पकड़ो
  • चित्र शीर्षक 97730 12
    2
    काम से बाहर संतोषजनक और सार्थक गतिविधियों में भाग लें I आप अपने काम को "काम" कहते हैं, और किसी कारण के लिए क्षण-सुपर-खुश-मस्ती नहीं कहते हैं किसी भी नौकरी, यहां तक ​​कि एक स्वस्थ और मनोरंजक वातावरण में भी किया जाता है, कुछ समय बाद आपको परेशान कर सकता है और आपको छुट्टी की जरूरत महसूस कर सकती है जो आपके काम नैतिक और आपकी आत्मा को फिर से जीवंत कर सकती है। यदि आप को धमकाया गया है और आप बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आप निम्न कर सकते हैं:
  • छवि शीर्षक 97730 13
    3
    अपने चिकित्सक या मनोचिकित्सक से बात करें आपको अपने आप से अधिक महत्वपूर्ण देखभाल की आवश्यकता हो सकती है यदि आप धमकाने के हाथों में लंबे समय से पीड़ित हैं, तो चिकित्सा और दवाएं मदद कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक 97730 14
    4
    अपनी नौकरी बदलें ऐसा हो सकता है कि पैक के बाहर बुरी तरह पत्र होने के बावजूद, आप कहीं और नए अवसरों की तलाश में अधिक सहज महसूस करते हैं। इस अनुभव को एक नए अवसर के रूप में मानें, बाधा के रूप में नहीं। यदि आप अपनी नौकरी से नाखुश हैं, हो सकता है कि एक नए पेशे में कौशल विकसित हो, एक अलग जलवायु में जाकर, या एक नई शाखा की तलाश आप जीवन और काम पर अलग तरह से दिख सकें।
  • विधि 4
    एक नियोक्ता के रूप में बदमाशी को रोकना

    चित्र 97730 15 शीर्षक
    1
    अपने व्यापार में बदमाशी के साथ एक शून्य सहिष्णुता नीति लागू करें। किसी भी स्वास्थ्य और कल्याण नीति को विरोधी धमकी प्रोटोकॉल शामिल करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि इसका विश्लेषण और प्रबंधन द्वारा समर्थित है, व्यापार के सभी स्तरों पर गंभीरता से लिया गया है।
    • यह एक खुली द्वार नीति के साथ संयोजन करें और कार्यस्थल में अक्सर धमकाने मार्गदर्शन बैठकों को पकड़ो, यह सुनिश्चित करें कि सभी कर्मचारियों - सभी स्तरों पर - इस तरह के व्यवहार से अवगत हैं।
  • चित्र शीर्षक 97730 16
    2
    पता तुरंत धमकाने। बैठना और सबसे अच्छा इंतजार करना आसान है, यह सोचकर कि आपका कर्मचारी इस समस्या को अपने आप में हल कर पाएंगे। ऐसा नहीं होगा। यदि आप एक उत्पादक, स्वस्थ और कुशल कार्य वातावरण चाहते हैं तो अपने कर्मचारियों के बीच एक समस्या को विकसित न करें।
    • सभी शिकायतों को गंभीरता से और पूरी तरह से जांचें। यहां तक ​​कि अगर शिकायतें अत्यधिक संवेदनशील कर्मचारियों से आती हैं और सरल गलतफहमी के लिए निकलती हैं, तो वे आपकी ओर ध्यान देते हैं
  • चित्र शीर्षक 97730 17
    3
    प्रतियोगिता को समाप्त करें आमतौर पर, धमकाने में कार्यस्थल में प्रतिस्पर्धा करने की इच्छा होती है यह उन कर्मचारियों को बनाता है जो दूसरों के कौशल से धमकी महसूस करते हैं, मजबूत कर्मचारियों के प्रयासों को तोड़ते हैं। धमकाने ऐसा कई तरह से कर सकता है - मनोवैज्ञानिक हमलों सहित यह खतरनाक और समस्याग्रस्त कार्य गतिशील है: सावधान रहें
    • कार्यस्थल प्रतिस्पर्धा इस धारणा पर आधारित है कि कर्मचारियों को सबसे अच्छा होना चाहिए और सफलता के लिए पुरस्कृत किए जाने पर कड़ी मेहनत करेंगे। हालांकि यह सच है कि कुछ व्यवसायों में प्रतिस्पर्धा उत्पादकता बढ़ा सकती है, यह कर्मचारियों के बीच झगड़े भी पैदा कर सकती है और शत्रुतापूर्ण और अवांछनीय वातावरण बना सकती है।
  • चित्र शीर्षक 97730 18
    4
    प्रबंधन और आपकी टीम के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करें जितना अधिक आपका श्रम बल सभी स्तरों पर होता है, निचले स्तर के कम श्रमिक अपने ही हाथों से समस्याओं का समाधान करेंगे। यह मक्खियों के भगवान के रूप में सोचें - माता-पिता को द्वीप से दूर नहीं होने दें और बच्चे ठीक हो जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • घृणित टिप्पणियों से निपटने के लिए, सबसे अच्छी बात चुप रहना और वापस लेना है, या केवल मोनोसाइलबिक प्रतिक्रियाओं का उपयोग करना है जो धमकाने वाले बयान में आपकी उदासीनता को प्रदर्शित करते हैं।
    • कंपनी की प्रक्रिया और एचआर विभाग से बचने और कानूनी सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार रहें।
    • एक धमकाने पीडि़ता को "पुलिस साक्षात्कार" या "क्रॉस-परीक्षा" प्रश्नों से पूछताछ कर सकता है। पूछताछ करने से पीड़ित को डराने का डर लग सकता है और धमकाने से खुद को और अधिक बुरा महसूस कर सकता है। शिकार अधिक चिंतित, रक्षात्मक और अकेला हो जाता है।
    • बदमाशी मिथकों में विश्वास मत करो, जैसे "लाठी और पत्थर मुझे चोट पहुँचा सकते हैं, लेकिन शब्द नहीं हो सकते हैं!" और अन्य उदाहरण: "पुरुष रोते नहीं हैं" शब्द MACHCCAM और आत्मा को घाव बदमाशी एक व्यक्ति को आँसू और उदासी से कम कर सकता है
    • चुटकुले के रूप में प्रच्छन्न गपशप और क्रूर बयान से सावधान रहें यदि आपको चोट लगती है, तो आपको चोट लगी है।
    • प्रतिक्रिया के बारे में सोचो यदि समस्या बढ़ती है, तो गवाह इकट्ठा करें जो आपको कार्रवाई करने में सहायता कर सकते हैं। सबसे अधिकतर, आप एक व्यक्ति को नोटिस कर रहे हैं कि वे इस तरह से व्यवहार नहीं करना चाहते हैं और यह कि वे ऐसे व्यवहार को स्वीकार नहीं करेंगे।
    • प्रतिशोध मत करो - यह सभी को विस्फोट कर सकता है। आप सब कुछ के लिए दोषी ठहराया जा सकता है।
    • अपने आप को रखें और स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करें विश्वास मत करो चीजें दूसरों को कहते हैं और उन्हें अपने आप को होने से रखने नहीं देते।
    • व्यक्तिगत पक्ष पर धमकाने के बारे में कभी न कहना - ऐसा करने से आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचेगा
    • अगर चीजें सचमुच खराब हो जाती हैं, तो डॉक्टर को जाने और कुछ समय निकालने से डरो मत। जब संदेह होता है, तो अपनी वार्षिक छुट्टी का आनंद लें।

    चेतावनी

    • किसी भी प्रकार के मानसिक और शारीरिक शोषण को स्वास्थ्य और कल्याण के लिए गंभीर खतरा माना जाना चाहिए। उन्हें तुरंत निंदा करें और यदि आवश्यक हो तो कानूनी सलाह लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com