IhsAdke.com

खोज इंजन को कैसे अनुकूलित करें (एसईओ)

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) साइट को संशोधित करता है ताकि बॉट

खोज इंजन की रैंक बेहतर है और इसे सही उपयोगकर्ताओं को पेश करते हैं। इस प्रक्रिया की खोज इंजन द्वारा अनुशंसा की जाती है और आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए आवश्यक है, लेकिन उपयोगकर्ताओं की ज़रूरतों को पहली बार रखना सुनिश्चित करें आदर्श रूप से, आपकी साइट पर आने वाले मुख्य कारण उनकी सामग्री है, न कि आपके सिस्टम में किए गए ऑप्टिमाइज़ेशन।

चरणों

भाग 1
खोजशब्दों के लिए खोजना

आईओ एसईओ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सर्वश्रेष्ठ वाक्यांशों और खोजशब्दों के बारे में सोचें कीवर्ड उस साइट पर दिए गए शब्द होते हैं, जो लोगों को अधिक रुचि रखते हैं, जिससे उन्हें उनके लिए खोज करने की संभावना होती है। साइट के विषय पर विचार करने वाले सभी संभव विकल्पों के बारे में सोचें। कुछ कंपनियों के लिए आपको आवश्यकता हो सकती है एक बाजार अनुसंधान करते हैं या फोकस समूह का नेतृत्व करना इस प्रक्रिया में मदद करने के लिए यदि वेबसाइट बनाने के लिए पैसा कम है, तो सही शब्दों को सेट करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ मित्रों की सहायता करने का प्रयास करें।
  • अगर आप उत्पादों के बारे में लिख रहे हैं, तो उन्हें अच्छे विचारों के लिए सबसे प्रसिद्ध स्टोरों में खोजें और उनके नाम और विवरण में आम वाक्यांश खोजें।
  • साइट के विषय से संबंधित ऑनलाइन मंच खोजें कुछ पोस्ट शीर्षकों को पढ़ें और सबसे महत्वपूर्ण विषयों को जानने के लिए सबसे लोकप्रिय चर्चा देखें
  • आपकी साइट का अच्छी तरह से वर्णन करने वाले कीवर्ड को प्राथमिकता दें यदि आप कुर्सियों को बेचते हैं, तो "फर्नीचर" का प्रयोग बहुत व्यापक होगा और "बार मल" अप्रासंगिक होगा। उन लोगों को आकर्षित करने में कोई मतलब नहीं है, जो साइट की सामग्री में रूचि नहीं रखते।
  • आईओ एसईओ चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    गूगल ऐडवर्ड्स का इस्तेमाल करते हुए कीवर्ड की तुलना करें। यह उपकरण विज्ञापन के साथ मदद करने के लिए था, लेकिन साइट बनाने वाले अक्सर इसका इस्तेमाल करने के लिए इसका उपयोग करते हैं कि वे कितनी बार अपने कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं एक ऐडवर्ड्स खाता बनाएं और कीवर्ड प्लानर का उपयोग करें. अपनी खोज की सटीकता बढ़ाने के लिए दिए गए टूल का उपयोग करें:
    • सबसे पहले, अपनी साइट के बारे में कुछ सामान्य जानकारी के साथ एक नया कीवर्ड फॉर्म खोजें ... परिणामों में, सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों की खोज करें, जो आपकी संभव खोजशब्दों की सूची में साइट के प्रस्ताव को फिट करती हैं।
    • तब प्रपत्र प्राप्त करें खोज मात्रा में आपकी सूची के सभी कीवर्ड दर्ज .... आप भी अपने लक्षित दर्शकों के स्थान का चयन कर सकते हैं, लेकिन इस समारोह में केवल वह सामग्री साइट के लिए निर्देशित किया गया है, तो किया जाना चाहिए। "नकारात्मक कीवर्ड" विकल्प पर ध्यान न दें, क्योंकि वे विज्ञापनदाताओं के लिए केवल प्रासंगिक हैं
  • आईओ एसईओ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सर्वोत्तम विकल्पों को सेट करने के लिए परिणामों का उपयोग करें आपके कीवर्ड प्लानर के परिणाम में, "औसत मासिक मात्रा" (अन्य कॉलमों की उपेक्षा करना जो केवल विज्ञापनदाताओं के लिए महत्वपूर्ण है) कॉलम देखें उन वाक्यांशों को निकालें जो सूची से वांछित खोज मात्रा तक नहीं पहुंच गए हैं। न्यूनतम स्वीकार्य मात्रा इस बात पर निर्भर करता है कि आप प्रश्न में कीवर्ड कैसे उपयोग कर रहे हैं:
    • चाहे यह होम पेज या आपकी साइट का एक महत्वपूर्ण पृष्ठ हो, आपको प्रति माह कुछ हजार खोजों की अपेक्षा करनी चाहिए।
    • अगर यह सबसे विशिष्ट पृष्ठ है, जैसे उत्पाद या पोस्ट, तो हमें कुछ सौ खोजों की उम्मीद करनी चाहिए।
    • 100 से ऊपर एक खोज मात्रा का मतलब है कि आपकी साइट शायद पहली परिणामों में हो जाएगा जब वह शब्द की खोज कर रहा है। पहुँच की एक छोटी राशि के साथ, इन प्रमुख शब्द अपनी वेबसाइट एक बहुत विशिष्ट विषय को संबोधित केवल तभी उपयोगी होगा या यदि आप एक व्यवसाय है, ग्राहकों की एक छोटी संख्या की सेवा के बावजूद, ज्यादा लाभ उत्पन्न।
  • चित्र एसईओ चरण 4 शीर्षक
    4
    प्रतिस्पर्धा पर नजर रखें आपने पहले से ही सबसे लोकप्रिय खोजों को परिभाषित कर लिया है, लेकिन यह अभी तक खत्म नहीं हुआ है। यदि प्रसिद्ध साइटों वाले बड़ी कंपनियां एक ही शब्द का उपयोग कर रही हैं, तो आपकी साइट को रास्ते से बाहर किया जा सकता है। सबसे पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पर खोजों का निर्देशन नहीं किया जा रहा है, अपने Google खाते से साइन आउट करें। फिर प्रतियोगियों के विचार प्राप्त करने के लिए प्रत्येक प्रमुख वाक्यांश को खोज साइटों पर अलग से खोजें। नीचे मुख्य संकेत हैं कि प्रतियोगिता बड़ी होगी, जो यह संकेत दे सकती है कि उस शब्द का मुख्य ध्यान नहीं होना चाहिए:
    • 10 मिलियन से अधिक परिणाम
    • विज्ञापनों की अधिकतम संख्या तक पहुंच गई है (Google पर, अधिकतम 3 शीर्ष पर और 7 को दाईं ओर स्थित है)।
    • पहले परिणामों में प्रसिद्ध साइटें
    • एक ही कुंजी वाक्यांश कई अन्य साइटों के शीर्षक में प्रकट होता है जो पहले परिणामों में हैं।
  • आईओ एसईओ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जानें कि आपके कीवर्ड का उपयोग कैसे करें। साइट पर जितनी भी हो सके उतनी खोजशब्दों को डालकर अब एक अच्छी रैंकिंग पाने का एक अच्छा तरीका नहीं है। पृष्ठ के शीर्ष पर कई बार कीवर्ड का उपयोग करें और जब भी वे प्रासंगिक हों शीर्षक, हेडर और यूआरएल में इस्तेमाल होने पर कीवर्ड सबसे उपयोगी होते हैं, क्योंकि हम अगले अनुभाग में दिखाएंगे।
    • आप खोजशब्दों है कि इस तरह "कैलिफोर्निया" या "पास्ता" के रूप में भी आम बात है, का उपयोग कर के लिए सज़ा नहीं किया जाएगा, लेकिन यह तब हो सकती है यदि आप इस तरह के रूप में बहुत विशिष्ट कीवर्ड, दोहराने "जल्दी और आसानी से घर का बना स्पेगेटी।"
  • भाग 2
    खोज इंजन अनुकूलन

    चित्र एसईओ चरण 6 शीर्षक
    1
    स्पष्ट और अद्वितीय खिताब चुनें आपकी साइट के सभी पृष्ठों पर एक मूल शीर्षक होना चाहिए। खोज इंजन परिणामों में इसे पेश करके पृष्ठ शीर्षक दिखाते हैं, साथ ही साइट के विषय को खोजने की कोशिश करने के लिए इसका उपयोग करने में सक्षम हैं। यह कीवर्ड का उपयोग करने का एक अच्छा समय है, लेकिन तभी यदि वे पृष्ठ की सामग्री का अच्छी तरह से वर्णन करें। शीर्षक कम रखें क्योंकि खोज इंजन इसे एक निश्चित आकार तक पहुंचने पर फसल देगा।
    • यदि आप स्वयं हैं HTML फ़ाइल बना रहा है, टाइप शीर्षक यहाँ है अनुभाग के भीतर
      .
    • यदि आप कुछ वेबसाइट निर्माण उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो शीर्षक में आमतौर पर संबंधित पृष्ठ पोस्ट के समान नाम होगा। आप इसे सेटिंग्स में या "हैडर" दस्तावेज़ में संशोधित कर सकते हैं।
  • चित्र एसईओ चरण 7 शीर्षक



    2
    सटीक शीर्षकों और विवरण बनाएं वे आम जनता के लिए पढ़ना उपयोगी और आसान होना चाहिए। साइट रैंकिंग पर उनका इतना प्रभाव नहीं है, लेकिन फिर भी, वे सही लोगों को आकर्षित करने के लिए शानदार तरीके हैं। ऐसे कीवर्ड का उपयोग करें जो सही तरीके से पेज का वर्णन करते हैं, लेकिन पाठकों को आपका फोकस है, बॉट्स नहीं।
    • एचटीएमएल के लिए विवरण जोड़ने के लिए, टाइप करें . यह जानकारी पृष्ठ पर प्रकट नहीं होगी, लेकिन खोज इंजन परिणामों में दिखाई दे सकती है।
    • लंबे पृष्ठ के प्रत्येक अनुभाग के उपशीर्षक के रूप में शीर्षकों के बारे में सोचें इसके बजाय वे पृष्ठ पर दिखाई देंगे, इसलिए सावधानी से चुनें ताकि लोग उन सामग्री को खोजने के लिए उपयोग कर सकें जिन्हें वे चाहते हैं उनके पास अलग-अलग आकार हो सकते हैं

      सबसे महत्वपूर्ण

      को
      या कम महत्वपूर्ण
      .
    • आप किसी भी साइट निर्माण उपकरण या कुछ ब्लॉग के बजाय सीधे HTML में हेरफेर के मंच का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सवाल पूछा पता लगाने के लिए विवरण और हेडर संपादित करने के लिए इन अक्सर की धारा को पढ़ने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
  • आईओ एसईओ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी साइट को डिज़ाइन करते समय उपयोग में आसानी रखें। इसमें शायद कई पेज होंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आगंतुक उन्हें ढूंढ सकें, वे क्या चाहते हैं, और उनके माध्यम से आसानी से नेविगेट कर सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • अपनी साइट निर्देशिका को व्यवस्थित करें साइट निर्देशिका में प्रत्येक फ़ोल्डर में एक अच्छी तरह से परिभाषित फ़ंक्शन और नाम होना चाहिए। एक और अधिक विशिष्ट URL जैसे कि https://ihsadke.com/कैरियर-और-व्यवसाय/30068-खोज-इंजन-को-कैसे-अनुकूलित-करें-एसईओ.html, एक ihsadke.com/directory7/opersonal प्रकार की तुलना में उपयोगकर्ता के लिए बहुत स्पष्ट है
    • मुख्य पृष्ठ से किसी भी पृष्ठ को एक्सेस करना संभव बनाना याद रखें। एक पृष्ठ जिसे केवल किसी अन्य साइट से एक्सेस किया जा सकता है या ब्राउज़र में मैन्युअल रूप से दर्ज किए गए पते पर खोज परिणामों में दिखाई नहीं देगा
    • रोटीक्रम्ब नेविगेशन सिस्टम (रोटी के टुकड़ों) को लागू करें इस प्रकार के सिस्टम आगंतुकों को आसानी से कम विशिष्ट पृष्ठों पर वापस जाने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, एक पृष्ठ जो चॉकलेट कपकेक नुस्खा दिखाता है, "होम → व्यंजनों → चॉकलेट" जैसे पृष्ठों के लिए रोटी का लिंक हो सकता है
  • आईओ एसईओ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    खोज इंजनों के लिए एक साइट मानचित्र प्रदान करें. कई साइटें हैं जो साइट मैप्स को मुफ्त में उत्पन्न करती हैं, जिससे आप अपने सभी पृष्ठों की संगठित सूची प्राप्त कर सकते हैं। का उपयोग करते हुए एक्सएमएल प्रारूप में नक्शा भेजें Google वेबमास्टर टूल्स, अधिमानतः अन्य खोज इंजनों के लिए, जैसे कि याहू और बिंग
    • यदि आप एक ब्लॉग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो शायद एक प्लगइन है जो आपके लिए यह करता है
  • 5
    खोज अनुकूलन युक्तियों से सावधान रहें उपरोक्त कदम खोज इंजन को आपकी साइट के सभी पृष्ठों को खोजने और यह जानने के लिए कि वे क्या हैं, कई साइट स्वामियों ने अपने पृष्ठों को परिणामों में बेहतर बनाने के लिए अन्य "ट्रिक्स" का प्रयास किया है, लेकिन इस प्रकार के अभ्यास का बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं होगा खोज इंजन अक्सर इन तरकीबों से बचने के लिए अपने एल्गोरिदम अपडेट करते हैं, जो एक बड़े दंड में लाभ होगा। यहां कुछ ऑप्टिमाइज़ेशन प्रथाएं हैं जो आपकी साइट को नुकसान पहुंचा सकते हैं:
    • एंकरों (लिंक्स के रूप में दिखाए गए ग्रंथ) में कीवर्ड का उपयोग न करें, जब तक कि वे एक ब्रांड का नाम न हो, उदाहरण के लिए
    • ऐसे उपयोगकर्ता न जोड़ें, जो उपयोगकर्ता के लिए अदृश्य हो। खोज इंजन के बॉट रंग आप पाठ में उपयोग के बारे में परवाह नहीं है, लेकिन वे यदि आपके पास कीवर्ड अतिशयोक्ति नोटिस करेंगे।
    • उन खोजशब्दों का उपयोग न करें जो कि पृष्ठ पर आने वाले विषय से संबंधित नहीं हैं। प्रारंभ में यह अधिक आगंतुकों को आकर्षित कर सकता है, लेकिन उनकी रैंकिंग डाउनहिल हो जाएगी जब खोज इंजन यह महसूस करते हैं कि उनमें से अधिक लोग साइट को जल्दी से छोड़ देते हैं।
  • भाग 3
    सामग्री में सुधार करना और विश्वसनीयता प्राप्त करना

    1. 1
      लोगों को लिखें, न खोजें इंजन बहुत से लोगों को सिर्फ यह सोचने की गलती है कि बोट्स की एक अच्छी रैंकिंग के लिए क्या महत्वपूर्ण है वास्तव में, आपको बुनियादी तैयारी के रूप में बेहतर रेटिंग प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा जो कदम उठाए गए हैं, उसे देखना चाहिए। ऐसा लगता है कि आपने अपनी पार्टी को अच्छे आमंत्रण भेजे हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि सभी जगह और समय को सही ढंग से जानते हैं हालांकि, यदि आप वास्तव में लोगों को दिखाना चाहते हैं और मज़ेदार हैं, जो आपकी साइट को रैंकिंग में बना देगा, तो आपको उनके लिए अच्छी सामग्री बनाने की आवश्यकता है। यदि आप एक पैराग्राफ लिखते हैं जो किसी की मदद नहीं करता है, तो उसे हटा दें।
      • लिखित सामग्री की समीक्षा करें और व्याकरण, वर्तनी और पठनीयता त्रुटियों पर नज़र रखें। विषय से दूर भागने या अनावश्यक सामग्री के साथ लेख भरने की कोशिश न करें
    2. 2
      उद्देश्य और ईमानदार रहें ग्राहक जब एक दुकान बहुत आग्रहपूर्ण है, और वे इसे पसंद नहीं है नोटिस। इसी तरह, बहुत से लोग साइट पर वापस आएंगे और मित्रों को इसकी अनुशंसा करेंगे यदि सामग्री समझदार और उद्देश्य है आपको किसी उत्पाद को विज्ञापित करने का पूरा अधिकार है, लेकिन वादे फिर से न करें
      • बिक्री करते समय केवल सिद्ध तथ्यों का उपयोग करें समझाएं कि आपका उत्पाद दूसरों से अलग क्यों है और यह बेहतर क्यों है यदि संभव हो तो, न केवल अपने अनुसंधान से, तटस्थ स्रोतों से डेटा शामिल करें
      • यदि आपने एक निजी वेबसाइट बनाई है, तो उन उत्पादों के बारे में ईमानदार होना चाहिए जो आप सुझाते हैं। केवल उन लोगों को बताएं जो आप उपयोग करते हैं और उनकी स्वीकृति देते हैं और उनकी विफलताओं के बारे में ईमानदार रहें।
      • पाठ्यक्रम की उपयोगकर्ता टिप्पणियां अधिक विश्वसनीय हैं एक सरल टिप्पणी प्रणाली एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन उपयोगकर्ताओं के बीच चर्चाओं के लिए मंचों या अलग-अलग पोस्ट पर सबसे अच्छी टिप्पणियों को हाइलाइट करने पर विचार करना शामिल है
    3. 3
      मोबाइल उपयोगकर्ताओं और आकस्मिक पाठकों पर विचार करें स्मार्टफ़ोन और टैबलेट प्रत्येक वर्ष इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का बढ़ता हिस्सा बनाते हैं। एक छोटी स्क्रीन पर अपनी वेबसाइट पर जाने का प्रयास करें और अनुभव करें कि अनुभव कैसे सुधार सकता है। यह भी ध्यान रखें कि चित्र और वीडियो एक बड़े पाठ की तुलना में बहुत अधिक ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, तो सामग्री की गहराई रखने के लिए, लेकिन मुख्य रास्ता उपयोगकर्ता का ध्यान आकर्षित करने के लिए के रूप में इस का उपयोग नहीं करते।
    4. 4
      लिंक आकर्षित करें यदि आप अपने क्षेत्र में अच्छे संपर्क बनाते हैं, विशेषकर ब्लॉगिंग समुदाय के भीतर, आप उनके द्वारा संदर्भित होने के लिए पूछ सकते हैं। आदर्श रूप से, आप ऐसी सामग्री का उत्पादन करते हैं जो सम्मानित समाचार साइटें और ब्लॉग दिलचस्प लगती हैं। यह उन्हें आपकी उपस्थिति को नोटिस कर देगा और आपकी साइट के लिंक जोड़ देगा। उस सामग्री के बारे में सोचने की कोशिश करें जो किसी और ने उपयोगी नहीं बनाया है, जैसे कि मनोरम सलाह या निजी कहानी संपर्क में रहना अधिक मुश्किल हो सकता है, लेकिन निम्नलिखित अवसरों पर नज़र रखें:
      • ऐसी समाचार साइटों या ब्लॉगों की तलाश करें, जो प्रायः ऐसी सामग्री का संदर्भ देते हैं जो आपके समान होती है। यदि आप एक ऐसी साइट की खोज करते हैं जो अब इनमें से किसी एक साइट पर मौजूद नहीं है, तो कृपया लेखक से संपर्क करें और सुझाव दें कि वह आपके किसी लेख के साथ मूल लिंक को बदल देगा।
      • शैक्षिक या सरकारी संस्थानों में अधिक विश्वसनीयता है। बहुत महत्वपूर्ण संदर्भ अर्जित करने के लिए आप उनके एक प्रोग्राम में विश्लेषण या स्वयंसेवक लिख सकते हैं।
      • कभी संदर्भ खरीदना नहीं जब अनुसंधान उपकरण यह महसूस करते हैं, तो आपको रैंकिंग में दंड प्राप्त होगा।
    5. 5
      विश्वसनीयता हासिल करें यह काम से ज्यादा आसान है, लेकिन अपने क्षेत्र में एक अधिकार बनने से आपको रैंकिंग में बहुत सम्मान और मूल्य मिलेगा। उपरोक्त सभी चरण आपको अपने दीर्घकालिक लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे, लेकिन यह भी विचार करें:
      • प्रसिद्ध रचनाकारों या कुशल पेशेवरों की मदद से पूछें, भले ही यह सिर्फ एक अतिथि पोस्ट के लिए हो।
      • सामाजिक नेटवर्क पर सामग्री साझा करें

    युक्तियाँ

    • यदि आपके पास जोड़ने के लिए सामग्री के कम से कम 100 शब्द नहीं हैं, तो एक नया पृष्ठ नहीं बनाना सबसे अच्छा है। आदर्श 300 या अधिक है

    चेतावनी

    • खोज टूल मुख्यतः रैंकिंग निर्धारित करने के लिए HTML पर आधारित हैं, इसलिए यदि आपकी साइट फ़्लैश या जावा में बनाई गई है, तो आपकी रैंकिंग काफी कम होगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com