IhsAdke.com

ग्राहक को एसईओ कैसे समझाएं

उन्होंने वेब डिज़ाइन और एसईओ की अपनी सेवा में एक नया ग्राहक दिलचस्पी संभाला खोज इंजन अनुकूलन

, या "खोज इंजन अनुकूलन"), लेकिन यह समझ में नहीं आ रहा है कुछ नहीं विषय के बारे में? सौभाग्य से, एसईओ प्रक्रियाओं को लोगों को प्रस्तुत करने के लिए कई तरीके हैं और यह लेख आपको यह सिखाना होगा कि यह कैसे करना है।

चरणों

विधि 1
मूल बातें समझाएं

क्लाइंट को एसईओ के लिए स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
क्लाइंट के इंटरनेट ज्ञान के स्तर को समझें एसईओ को समझने से पहले, इस बारे में सोचें कि ग्राहक सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए इंटरनेट के बारे में कितना जानता है आप विशिष्ट शर्तों के साथ इसे भ्रमित नहीं करना चाहते हैं या सरलीकृत स्पष्टीकरण के साथ अपमान नहीं करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए:
  • Analogies और तुलना की कोशिश अगर ग्राहक इंटरनेट से परिचित नहीं है, शब्द वेबसाइटों, खोज उपकरण, लिंक, ब्लॉग, आदि सहित। "लिंक" और "खोज परिणामों" सहित कुछ शब्द, ग्राहक को भ्रमित कर सकते हैं
  • यदि आपके पास पहले से इंटरनेट के साथ संपर्क है, तो संभव है कि वह इंटरनेट में शोध के संचालन को जानता है। "लिंक्स" और "खोज परिणाम" जैसी शर्तें समझ जाएंगी और आपको इतनी तुलना और अनुरूपता की आवश्यकता नहीं होगी।
  • अगर ग्राहक के पास इंटरनेट के साथ पर्याप्त संपर्क है तो एक साधारण स्पष्टीकरण पर्याप्त होना चाहिए।
  • चित्र ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 2
    2
    क्लाइंट की सीखने की शैली की खोज करें हम सभी को अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं और प्रत्येक व्यक्ति को विशिष्ट तकनीकों की ज़रूरत होती है, जो शब्दों और अवधारणाओं को समझते हैं। सीखने की तीन मुख्य शैली हैं: दृश्य, शारीरिक और मौखिक। एसईओ अवधारणाओं को समझाने के लिए आपको उनमें से कुछ (या सभी) को जोड़ना पड़ सकता है
    • कुछ लोगों को व्यक्ति या फोन पर मौखिक चर्चा के माध्यम से बेहतर अवधारणाओं को समझते हैं। एसईओ पर चर्चा के लिए ग्राहक के साथ एक बैठक की अनुसूची
    • कुछ लोग विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से बेहतर नए अवधारणाओं को समझते हैं आप एसईओ की परिभाषा के साथ या चार्ट और आरेख के साथ एक ईमेल भेज सकते हैं जो संपूर्ण अवधारणा की व्याख्या करते हैं।
    • कुछ लोग शारीरिक रूप से सीखते हैं और प्रदर्शन की आवश्यकता करते हैं स्पष्टीकरण के दौरान चित्र बनाएं और बोलने पर कुछ अवधारणाओं को बताएं या यदि आप चाहें, तो कंप्यूटर में एसईओ की व्याख्या करें।
  • ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    एसईओ की अवधारणाओं को विभाजित करें यदि ग्राहक नहीं जानता है कुछ नहीं इस विषय पर, वह संक्षिप्त शब्द की शर्तों को भी समझ नहीं सकता है। उस स्थिति में, कहते हैं, "एसईओ" सर्च इंजन अनुकूलन "के लिए एक अंग्रेजी शब्द है।"
  • चित्र ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 4
    4
    समझाएं कि एसईओ ग्राहक को कुछ शब्दों के साथ क्या करेगी वह उस विषय के महत्व को समझ नहीं सकता जब तक कि वह समझ न सकें कि वह उसे क्या लाएगा। एसईओ क्या करता है यह समझाने के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं:
    • "एसईओ खोज परिणामों के पहले कुछ पृष्ठों पर आपकी साइट को प्रदर्शित करता है।"
    • "एसईओ आपकी साइट को पहले कुछ परिणामों में प्रदर्शित होने में मदद करता है, जब कोई व्यक्ति खोजता है (किसी व्यक्ति द्वारा ग्राहक के व्यवसाय को खोजने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों की सूची)।"
    • "एसईओ आपको अपना व्यवसाय / वेबसाइट अधिक आसानी से ढूंढती है।"
  • क्लाइंट के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 5
    5
    अपने आप को ग्राहक की वेबसाइट से परिचित कराएं अपने व्यवसाय को जानना और साइट की विशेषताओं से आप अनुरूपता, तुलना और क्लाइंट के साथ संगत परिस्थितियों को पोस्ट कर सकते हैं। अपने नाम, साइट या समानता में शाखा के भिन्नता का उपयोग करने का प्रयास करें
  • विधि 2
    दो हिस्सों में एसईओ बांटना

    ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण के चरण 6 पर शीर्षक चित्र
    1
    अनुकूलन और प्राधिकरण में एसईओ को विभाजित करें। यह अवधारणा को स्पष्ट करने के सबसे सरल और आसान तरीके में से एक है इस विधि में "सर्च टूल" और "साइट" जैसे शब्दों का उपयोग शामिल है, और ग्राहकों के लिए आदर्श है जो इंटरनेट के कामकाज से परिचित हैं।
  • क्लाइंट के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 7
    2
    "अनुकूलन" और एसईओ के बीच संबंधों को समझाएं ग्राहक को यह समझने की जरूरत है कि अनुकूलन साइट को पढ़ने और मूल्यांकन करने के लिए खोज इंजन की अनुमति देता है। कुछ कहें:
    • "ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ, खोज टूल आपके साइट की सामग्री को पढ़ने और उसे खोज परिणामों में प्रदर्शित करने में सक्षम होगा, जब कोई पृष्ठ पर किसी कीवर्ड के लिए खोज करेगा।"
  • ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण छवि 8 शीर्षक चरण 8
    3
    "प्राधिकरण" और एसईओ के बीच संबंधों को समझाओ ग्राहक को यह समझना चाहिए कि एसईओ प्राधिकरण खोज उपकरण को साबित करता है कि उनकी साइट यह है व्यापार में सबसे अच्छा कुछ कहें:
    • "पृष्ठ में जितना अधिक प्राधिकरण होगा, उतना बेहतर होगा कि वह खोज परिणामों में होगा। अन्य पृष्ठों पर आपकी साइट को प्रदर्शित करने के लिए खोज इंजन को दिखाया जाएगा कि यह विषय में सबसे अच्छा है।"
  • चित्र ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 9
    4
    यह सब एक साथ रखो। एसईओ को दो शब्दों में विभाजित करने के बाद, कॉम्पैक्ट रूप में आपने जो भी कहा वह दोहराएं: "एसईओ के दो कार्य हैं: खोज इंजन आपकी साइट को प्रदर्शित करने की अनुमति देने के लिए जब कोई खोज करता है और खोज उपकरण को इससे पहले प्रदर्शित करने के लिए राजी करता है अन्य परिणाम "।
  • विधि 3
    लाइब्रेरी सादृश्य का उपयोग करना

    आलेखीय एसईओ ग्राहक के लिए स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    लाइब्रेरी सादृश्य की कोशिश करो लोगों के लिए अवधारणाओं को दर्शाने के लिए समानताएं का उपयोग करना महान है लगभग सभी को लाइब्रेरी के संचालन के बारे में पता है - बच्चों और किशोरों ने आमतौर पर स्कूल के काम के लिए जानकारी से परामर्श करने के लिए उनसे मुलाकात की है।
  • ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण 11
    2
    सादृश्य में ग्राहक और उसके पृष्ठ को ध्यान में रखें। तुलना के बीच कनेक्शन की सुविधा के अलावा, आप उसका ध्यान रखेंगे।
  • चित्र ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 12
    3
    एक पुस्तक के साथ ग्राहक पृष्ठ की तुलना करें एक परिचित विषय पर एक पुस्तक को देखो, अधिमानतः ग्राहक की वेबसाइट के साथ कुछ करना है साइट के नाम की भिन्नता का प्रयोग करें जैसे पुस्तक का शीर्षक और लेखक के नाम के रूप में ग्राहक के नाम की भिन्नता। उदाहरण के लिए:
    • यदि आपका ग्राहक खुद को "रॉबर्टो लुइज़" कहता है और उसकी साइट को "रॉबर्टो की विंडो सफाई" कहा जाता है तो उपयोग करें खिड़की सफाई काल्पनिक पुस्तक के रूप में रॉबर्टो जेनलेरो द्वारा चूंकि आपका ग्राहक इस विषय से संबंधित हो सकता है, वह स्पष्टीकरण को बेहतर समझेंगे।
    • इसके अलावा अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना अन्य पुस्तकों के साथ करें "लुइज़ा की खिड़की सफाई" बन सकती है बेहद साफ विंडोज लुइज़ा मेनोला द्वारा



  • चित्र ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 13
    4
    साइट के स्थान की तुलना किसी पुस्तक के स्थान से करें। एक तरीके से एक व्यक्ति को एक पृष्ठ मिल सकता है: ब्राउज़र पट्टी में पता लिखना या ज्ञात खोज उपकरण में खोजशब्द टाइप करना इसी तरह, किसी पुस्तकालय में एक किताब ढूंढने के लिए, आप या तो शेल्फ पर देख सकते हैं या पुस्तकालय कंप्यूटर पर कीवर्ड दर्ज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
    • रॉबर्टो लुइज़ लंबा इमारतों की खिड़कियों की सफाई करने में माहिर हैं। अपनी साइट को खोजने के लिए, कोई व्यक्ति "सफाई खिड़कियां", "इमारतों" और उस शहर की खोज कर सकता है जहां कंपनी स्थित है।
    • खिड़की सफाई रॉबर्टो जेनलेरो के पास लंबा इमारतों में सफाई का पूरा अध्याय है। एक व्यक्ति पुस्तकालय कंप्यूटर पर जाकर और सूची में "विंडो सफाई" और "इमारतों" या "गगनचुंबी इमारतों" की खोज कर पुस्तक का पता लगा सकता है।
  • ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण छवि 14 शीर्षक चरण 14
    5
    ग्राहक पृष्ठ को खराब सूचीबद्ध पुस्तक से तुलना करें अगर पुस्तकालय में किसी पुस्तक को अच्छी तरह से वर्गीकृत नहीं किया जाता है, तो उसे कोई भी नहीं मिलेगा, जैसा कि कोई भी ग्राहक के पेज को नहीं खोजेगा, जब तक कि कीवर्ड न हों, तब तक लोगों को खोज के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए खोज की जायेगी जैसे उनकी सेवा
    • एक व्यक्ति की तलाश में खिड़की सफाई रॉबर्टो जेनलेरो द्वारा आपको पुस्तकालय सूची में वर्गीकृत नहीं किया गया तो आपको पुस्तक नहीं मिलेगी।
    • एक व्यक्ति जो किसी व्यक्ति को किराए पर लेने के लिए किराए पर लेना चाहता है, उसे रॉबर्टो की वेबसाइट नहीं मिल पाई जाएगी, जब तक कि "खिड़की की सफाई" और "इमारतों" जैसी खोजशब्दों को शामिल न किया जाए।
  • चित्र ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 15
    6
    अच्छी किताब की समीक्षाओं के लिए लिंक की तुलना करें कोई व्यक्ति किसी विशेष पुस्तक को पसंद कर सकता है क्योंकि इसमें अच्छी समीक्षाएं हैं - पुस्तकालय में एक अच्छी-रेटेड किताब को प्रमुख रूप से भी शामिल किया जा सकता है। इसी तरह, क्लाइंट पेज से लिंक की जाने वाली अधिक साइट्स, अधिक खोज टूल आपको गुणवत्ता वाले साइट पर विचार करेंगे और आपको खोज परिणामों के शीर्ष पर रखेंगे। क्लाइंट चाहिए यह समझें अवधारणाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए, ऐसा कुछ कहें:
    • रॉबर्टो जेनलेरो बहुत अच्छी तरह से लिखते हैं और उनकी पुस्तक में बहुत अच्छी समीक्षाएं हैं समीक्षा इतनी अच्छी थी कि लाइब्रेरी ने अपनी पुस्तक को केवल अच्छी श्रेणी वाले पुस्तकों के लिए आरक्षित आरक्षित खंड में रख दिया।
    • साइट को और अधिक दृश्यमान बनाने के लिए (यानी, यह खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर दिखाई देता है), रॉबर्टो को खोज इंजन को समझाने की जरूरत है कि पृष्ठ अच्छा है साइट के लिंक शामिल करने के लिए अन्य पृष्ठों को प्राप्त करना एक ऐसा तरीका है, क्योंकि अच्छी समीक्षाएं लाइब्रेरी को समझने और पुस्तक को अधिक दृश्यमान स्थान में प्रदर्शित करने में सहायता करती हैं।
  • विधि 4
    मत्स्य पालन रूपक का उपयोग करना

    ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण छवि 16 शीर्षक चरण 16
    1
    मछली पकड़ने के रूपक के साथ एसईओ को समझाओ। हालांकि इस विषय में हर व्यक्ति का अनुभव नहीं है, व्यावहारिक तौर पर सभी लोग इस प्रक्रिया को समझते हैं, जिससे यह एक बहुत ही उपयोगी रूपक बनाता है।
  • ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण छवि 17 शीर्षक चरण 17
    2
    मछली की चारा और लोगों को सामग्री की तुलना करें यदि साइट के पीछे का विचार लोगों को किसी व्यवसाय के लिए आकर्षित करना है, तो पेज को बहुत सी सामग्री की आवश्यकता होगी, जैसे मछुआरे को मछलियां आकर्षित करने के लिए बहुत से चारा की आवश्यकता होगी कुछ फँसाना चाहे के साथ एक मछुआरे कुछ मछली पकड़ेंगे किसी पृष्ठ की सामग्री में शामिल हैं:
    • शीर्षक, पैराग्राफ, उत्पाद विवरण, सारांश - मूल रूप से, कुछ भी लिखित
    • छवियां, वीडियो और अन्य मीडिया सामग्री
    • लिंक और कई पेज
  • चित्र ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 18
    3
    चारा गुणवत्ता के लिए कीवर्ड की तुलना करें बेहतर साइट की सामग्री, जितनी अधिक आगंतुक इसे प्राप्त करते हैं, उतना मछुआरे बेहतर फँसाना चाहेगा और अधिक मछली पकड़ेंगे।
  • चित्र ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 1 9
    4
    विशिष्ट मछलियों के लिए ग्राहक के दर्शकों की तुलना करें जब मछलियों से बाहर निकलते हैं, मछुआरे मछलियों की तलाश में मछली के प्रकार और चारा की जगह तय करते हैं। उदाहरण के लिए, जो लोग टूना के लिए मछली चाहते हैं वे नदी तक नहीं जाते हैं, लेकिन समुद्र में जाते हैं इसी तरह, ग्राहक को पता होना चाहिए कि लक्षित ऑडियंस कहां और उत्पाद के अनुसार विज्ञापन दें। उदाहरण के लिए:
    • यदि आपका ग्राहक मैकेनिक है जो पुरानी कारों में माहिर है, तो उसके पृष्ठ पर ट्रैफ़िक में वृद्धि नहीं होगी यदि वह मेकअप साइटों पर विज्ञापन करता है आदर्श स्थानीय समाचार पत्रों या वेबसाइटों में पुरानी कार बेचने वाली वेबसाइटों को फैलाना है।
  • ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण छवि चरण शीर्षक 20
    5
    मछली पकड़ने के स्पॉट के प्रसार के बिंदुओं की तुलना करें। मछुआरों को यह पता है कि रॉड पिच कहां, जैसा कि आपके ग्राहक को पता होना चाहिए कि उनके पृष्ठ का खुलासा कहां है मछली के लिए, मछुआरे को एक झील में जाने की जरूरत है और उसे यह जानना होगा कि वह विपरीत तट पर मछली नहीं पाएगा, आखिरकार, रॉड की सीमित सीमा होती है यह आपके ग्राहक को स्थानीय ग्राहकों की तलाश करने के लिए एक अच्छा सादृश्य है। उदाहरण के लिए:
    • आवासीय चित्रकला में विशेषज्ञता वाले कई लोग हैं यदि आपका ग्राहक सामान्य ऑडियंस ढूंढने की कोशिश करता है, तो उसका पृष्ठ खो जाएगा यदि यह एक स्थानीय ग्राहकों पर केंद्रित है, तो परिणाम अधिक होनहार हो जाएगा।
  • ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण छवि 21 शीर्षक चरण
    6
    मछुआरे द्वारा वांछित मछली को लक्षित श्रोताओं की तुलना करें टूना की तलाश में घर छोड़ने वाला मछुआरे एक ही समय में अन्य मछलियों को मछली पकड़ने की कोशिश नहीं करेगा। वह ट्यूना चाहता है और इसके लिए एक विशिष्ट रॉड और विशेष चारा खरीदता है आपके ग्राहक को इच्छित ऑडियंस को उन लोगों के बीच एक लोकप्रिय साइट बनाने की जरूरत है जिनके बारे में वे ध्यान रखते हैं। उदाहरण के लिए:
    • यदि आपका पृष्ठ किशोरों पर लक्षित है, तो रंग और चित्र शामिल हैं को भी ध्यान में भाषा-कम ले लो, हड़ताली और उत्साहजनक वाक्यांशों अधिक विशाल ग्रंथों और वर्णनात्मक वाक्यांशों से किशोरों का ध्यान पकड़ की संभावना है।
  • विधि 5
    परिदृश्य, चित्रण, और अन्य उदाहरणों का उपयोग करना

    चित्र ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 22
    1
    परिवार की तुलना करें किसी को नई अवधारणाओं को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका, उन लोगों से परिचित चीजों के साथ तुलना करना है। कुछ खोजें अपने ग्राहक की रुचि है और इसकी तुलना एसईओ से करें उदाहरण के लिए:
    • अगर आपका क्लाइंट होटल मैनेजर है तो आतिथ्य के लिए एसईओ की तुलना करें इस मामले में, इस तरह के सौना और शहर, साइट की सामग्री और कीवर्ड का एक झील देखने में अच्छा लिंक (अधिकार) और विकल्प होटल में उपलब्ध करने के लिए अच्छा होटल समीक्षाएँ आवंटित।
  • चित्र 23 क्लाइंट के लिए एसईओ स्पष्टीकरण चरण 23
    2
    स्पष्टीकरण के दौरान चित्रों का उपयोग करें जैसा कि कुछ लोग नेत्रहीन सीखते हैं, उदाहरणों (जैसे ग्राफ़ और आरेख) समझने में सहायक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक एसईओ अवधारणा के लिए कागज की शीट पर एक वृत्त खींचना स्पष्टीकरण के दौरान, प्रत्येक मंडली पर एक उंगली को ले जाएं, जैसा कि आप उनके बारे में बोलते हैं।
    • एक अन्य संभावना में एक कॉमिक स्ट्रिप ड्राइंग शामिल है, जहां व्यक्ति ए ने एसईओ के संचालन के बारे में व्यक्ति बी पूछता है और यह उत्तर देता है।
  • ग्राहक के लिए एसईओ स्पष्टीकरण छवि 24 शीर्षक चरण 24
    3
    शारीरिक उदाहरणों की कोशिश करें आप को पूरा करने का सामना करने के लिए चेहरे में हैं, तो एक खोज इंजन और शर्तों है कि ग्राहक साइट पर ही पता लगाने के लिए प्रयोग करेंगे में टाइप खोलें। उदाहरण के लिए, यदि यह मामला एक आवासीय बाहरी डिजाइन में विशेषज्ञता वास्तुकार है, शब्द "बाहरी डिजाइन आवासीय वास्तुकार" लिखते हैं और शहर के नाम शामिल हैं। ग्राहक की साइट पहले पृष्ठ पर प्रदर्शित नहीं करता है, लेकिन प्रतियोगियों हाँ, वह एसईओ के महत्व को समझते होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका ग्राहक भ्रमित या खो गया है, तो रोक और एक और रणनीति का प्रयास करें उसे कुछ सवाल पूछने दें और पांच मिनट का ब्रेक दें।
    • डिक्शनरी में एसईओ की परिभाषा को प्रस्तुत करने के बजाय, बात न करें, यह दिखाएं कि एसईओ कैसे चित्र और अनुरुपों के माध्यम से करता है
    • किसी पृष्ठ को एसईओ के बिना और बिना कितने दृश्य प्राप्त करने के लिए प्रस्तुति में डेटा और संख्या शामिल करें
    • एसईओ के बारे में एक जटिल बात रखने की कोई ज़रूरत नहीं है ग्राहक को अपनी सेवाओं से सहमत होने के लिए मूलभूत बातें समझना चाहिए या नहीं उसे समझने की जरूरत नहीं है वास्तव में अनुकूलन कैसे काम करता है, क्योंकि यह आपका काम है

    चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि आप किसी ग्राहक को एसईओ की व्याख्या कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि इसका उपयोग करने के लिए आपको प्रोत्साहित किया जाएगा।
    • क्लाइंट के लिए काम करने वाले एक को ढूंढने से पहले आपको अलग-अलग तरीकों से प्रयोग करने की आवश्यकता हो सकती है असफल प्रयास के बाद हार न दें अगली विधि की कोशिश करें या पूरी तरह से अलग व्याख्या करें। अगर मौखिक विवरण कार्य नहीं करता है, तो इसके लिए मुख्य एसईओ अवधारणाओं को समझाते हुए एक पाठ भेजें। यदि दोनों काम नहीं करते हैं, तो आरेख, चार्ट या स्ट्रिप्स के माध्यम से एसईओ की व्याख्या करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com