IhsAdke.com

एक टूर गाइड कैसे बनें

टूर गाइड होने के नाते उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है जो यात्रा करना पसंद करते हैं, जनता से निपटने का आनंद ले सकते हैं और मल्टीटास्किंग होने की कला में मास्टर कर सकते हैं। यदि आप इस विवरण को फिट करते हैं, तो इंटरनेट का उपयोग करके अपने क्षेत्र में नौकरी के अवसरों की तलाश शुरू करें। प्रमाणित पेशेवर बनने या डिग्री प्राप्त करने के साथ आप अपने काम पर रखने की संभावना बढ़ा सकते हैं। जब आपको नौकरी मिलती है, तो इस मज़ेदार, अद्वितीय और कभी-कभी अराजक नौकरी की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें।

चरणों

विधि 1
अवसरों की खोज

चित्र शीर्षक एक टूर गाइड बनें चरण 1
1
नौकरी की पेशकश की विविधता के लिए ऑनलाइन खोजें पर्यटन, पार्कों, ऐतिहासिक स्थलों, कंपनियां जो टूर, परिभ्रमण और कई अन्य स्थानों का आयोजन करती हैं, में काम करती हैं इस बारे में सोचें कि आप सबसे ज्यादा किस स्थान पर काम करना चाहते हैं और इस प्रकार के स्थान पर अपनी खोज को सीमित करें।
  • आरंभ करने के लिए, अपने पसंदीदा खोज साइट पर "कैरेबियन जहाज को कैरेबियन यात्रा पर टूर गाइड" जैसी कुछ लिखें। फिर आप अलग-अलग कंपनियों में कई अलग-अलग रिक्तियों को देख सकते हैं, जिसमें वेतन और आवश्यकताएं भिन्न हैं।
  • चित्र शीर्षक एक टूर गाइड बनें चरण 2
    2
    आप को पसंद करने वाले लोगों को देखने के लिए पर्यटन करें यह तय करने के लिए कि आप कहां काम करना चाहते हैं, कई पर्यटन करें अपने क्षेत्र में संग्रहालयों और ऐतिहासिक स्थलों पर जाएं और एक टूर बस यात्रा का समय दें विभिन्न प्रकार के कामों के पेशेवरों और विपक्षों को लिखें।
    • चूंकि इनमें से कुछ पर्यटन महंगे हैं, आपको एक समय में एक करना पड़ सकता है। प्रत्येक दो सप्ताह या तो यात्रा के लिए पैसे बचाएं जब आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो खाने के लिए जाने या अन्य अवकाश गतिविधियां करने के बजाय चलने के लिए जाएं।
    • मित्रों और परिवार को पैदल चलने के लिए आमंत्रित करें वे साझा करने में सक्षम होंगे कि वे क्या पसंद करते हैं और वे जो पर्यटन पर पसंद नहीं करते हैं, और यह आपको नौकरी खोजते समय एक बेहतर मार्गदर्शिका बनने में सहायता करेगा।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र 3
    3
    विभिन्न पर्यटनों के बारे में अपनी राय दर्ज करने के लिए नोट्स बनाएं जब आप पैदल चलते हैं, तो नोटबुक को रिकॉर्ड करने के लिए ले लो, आप अनुभव के बारे में क्या सोचते हैं जब आप विभिन्न नौकरी की पेशकश की समीक्षा कर रहे हैं, तो आप बाद में नोटों से परामर्श कर सकते हैं। टोटेंस गाइड के रूप में अपनी स्वयं की शैली विकसित करने में टिप्पणी भी आपकी सहायता कर सकती है।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र 4
    4
    पर्यटक गाइड संघों की वेबसाइटों की जांच करें कई शहरों, देशों और क्षेत्रों में पेशेवर पर्यटन गाइड संगठन हैं ऐसे संगठन अपने मार्गदर्शकों को आगे बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के सकारात्मक पहलू के रूप में कार्य को बढ़ावा देने में मार्गदर्शन करते हैं। वे सीखने के अवसर खोजने में मदद कर सकते हैं और नौकरी के उद्घाटन के दिशा निर्देश कर सकते हैं।
    • अधिक जानकारी के लिए और दुनिया भर के संगठनों की सूची ढूंढने के लिए, इंटरनेट पर खोज करें
  • चित्र शीर्षक टूर गाइड बनें चरण 5
    5
    ब्रोशर लेने के लिए स्थानीय ट्रैवल एजेंसी पर जाएं एजेंसियां ​​कभी-कभी स्थानीय पर्यटन कंपनियों के साथ स्वयं को बढ़ावा देने के लिए भागीदारी करती हैं उपलब्ध ब्रोशर लें और पूछें कि कौन से कंपनियां पेशेवरों को सबसे ज्यादा ग्राहकों की सलाह देते हैं ब्रोशर में दी गई जानकारी का उपयोग करके सर्वोत्तम कंपनियों के संपर्क में जाओ और नौकरी के अवसरों के बारे में पूछें।
    • पता है कि ट्रैवल एजेंट आपको बता सकते हैं कि अगर उनके बीच एक साझेदारी है, भले ही उन्हें कंपनी की समस्याएं हैं, तो उन्हें एक निश्चित कंपनी पसंद है। इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए या कंपनी के कार्यालय पर जाकर अपना खुद का शोध करें
  • चित्र शीर्षक एक टूर गाइड बनें चरण 6
    6
    क्षेत्र में मुख्य पर्यटन कंपनियों से संपर्क करें यदि आप एक बड़े शहर में रहते हैं, तो शायद आपके पास ट्रैवल एजेंसियां ​​हैं इन कंपनियों से ईमेल या फोन से संपर्क करें और उनसे पूछें कि क्या उनके पास रिक्त पद हैं ये स्थानीय अवसर एक मार्गदर्शक के रूप में अपना कैरियर शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • आप इंटरनेट का उपयोग यह भी देख सकते हैं कि क्या कंपनियां खुले अवसर हैं, जितनी साइट्स उन जगहों पर खुद को सूचीबद्ध करती हैं
    • यदि आप एक ट्रैवल गाइड बनने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह आपका सर्वोत्तम विकल्प नहीं हो सकता है याद रखें कि स्थानीय रूप से काम करने से आपको सुविधा क्षेत्र को छोड़ने के बिना अपना फिर से शुरू करने और अनुभव हासिल करने में मदद मिल सकती है। आप हमेशा उस स्थान की तलाश कर सकते हैं, जहां आप यात्रा करते समय यात्रा शामिल करते हैं।
  • विधि 2
    कैसे काम पर रखा जाए

    एक टूर गाइड बनें चित्र 7
    1
    क्षेत्र में काम करने के लिए आवश्यक परीक्षा उत्तीर्ण करें कई शहरों और देशों में टूर गाइड की आवश्यकता होती है ताकि वे समूह का नेतृत्व कर सकें। नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले कुछ कंपनियों को यह परीक्षा देने की आवश्यकता हो सकती है यह पता लगाने के लिए इंटरनेट खोजें कि क्या आपके क्षेत्र में परीक्षा या परीक्षा की आवश्यकता है और परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करना है।
    • आप परीक्षा, अध्ययन सामग्री और पंजीकरण जानकारी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं। जैसे कुछ "रियो डी जनेरियो में टूर गाइड के लिए परीक्षा" दर्ज करें, जो आपको तैयार करने और परीक्षा लेने की आवश्यकता है वह सब कुछ ढूंढें।
    • परीक्षा को गंभीरता से लें यदि आप पास नहीं करते हैं, तो आपको शुल्क फिर से देना होगा।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र 8
    2
    अनुभव हासिल करने और संपर्क बनाने के लिए प्रशिक्षण लें टूर गाइड के पेशेवर संगठन मार्गदर्शिकाएं पेश करने के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। इन वर्गों में, आप उस व्यवसाय के लिए वक्तृत्व, पर्यटन शब्दावली, नेतृत्व और टीम वर्क और अन्य मूल्यवान कौशल सीख सकते हैं। कई पाठ्यक्रम प्रमाण पत्र देते हैं।
    • टूर गाइडों के उद्देश्य से पाठ्यक्रमों में नामांकन करें, न कि दौरे के आयोजकों। ये रसद और प्रबंधन के लिए ज़िम्मेदार हैं, जबकि मार्गदर्शिका समूहों का नेतृत्व करते हैं और पर्यटकों को दौरा किए गए स्थानों के बारे में सूचित करते हैं।
    • ये प्रोग्राम उन लोगों को खोजने के लिए महान हैं जो व्यवसाय में काम करते हैं। विशेष रूप से आपके शिक्षक आपको उन लोगों के संपर्क में रख सकते हैं जो उन्हें पता है कि मार्गदर्शिका ढूंढ रहे हैं।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र 9
    3
    अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए प्रासंगिक क्षेत्रों में पाठ्यक्रमों को लो। यदि आप किसी कॉलेज के पास रहते हैं, तो इसे प्रदान करने वाले विस्तार पाठ्यक्रमों पर एक नज़र डालें। यदि भाषाविज्ञान, नेतृत्व, आतिथ्य और पर्यटन में कुछ भी है, तो साइन अप करें ये पाठ्यक्रम फिर से शुरू करने में सुधार करेगा और एक गाइड के रूप में नौकरी पाने की संभावना बढ़ाएंगे।
    • देखें कि क्या आपके पास कक्षा में समर्पित करने के लिए समय और पैसा है। यदि आप पूर्ण समय काम कर रहे हैं, तो रात की कक्षाओं के विकल्प की तलाश करें।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र 10
    4
    यदि आप इसे खरीद सकते हैं तो पर्यटन या आतिथ्य में डिग्री प्राप्त करें। हालांकि यह आपको एक गाइड के रूप में रोजगार की गारंटी नहीं देता है, यह डिग्री संभावित नियोक्ताओं को दिखाएगा कि आपके क्षेत्र में कुछ बुनियादी कौशल हैं। यदि आप स्नातक स्तर पर विचार कर रहे हैं और पता है कि आप एक टूर गाइड बनना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र शीर्षक 11



    5
    नौकरियों के लिए ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से आवेदन करें एक बार जब आपने कुछ कंपनियां चुनी हैं जिन्हें आप के साथ काम करना चाहते हैं, तो इंटरनेट का उपयोग करके या साइट पर एक फ़ॉर्म भरकर अपना आवेदन सबमिट करें। आपको अपनी संपर्क जानकारी, अपना कामकाज इतिहास, कुछ अच्छे संदर्भ और अपने को प्रदान करने की आवश्यकता होगी पाठ्यक्रम.
    • सबसे सम्मानित कंपनियां आपको भर्ती करने से पहले अपनी पृष्ठभूमि की जांच करेगा
    • यदि वे आपके आवेदन की तरह हैं, तो काम पर रखने से पहले कंपनियां एक या दो साक्षात्कारों के लिए आपसे संपर्क करेगी।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र 12
    6
    विशिष्ट साक्षात्कार के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें। टूर कंपनियां आपके आवेदन को यह दिखाने के लिए चाहती हैं कि आप एक मार्गदर्शक बनने के लिए तैयार हैं, और आप के प्रश्नों का आकलन करने के लिए काम किया जा सकता है कि आप कटुताओं से कैसे निपटते हैं, तो देखें कि आपका व्यक्तित्व नौकरी के लिए उपयुक्त है और यह सुनिश्चित करने के लिए आप एक मार्गदर्शक होने के लिए हैं।
    • ये सवाल कुछ ऐसा हो सकता है, "यदि बस टूट गई तो आप क्या करेंगे?" या "आप हमारी कंपनी में एक टूर गाइड क्यों बनना चाहते हैं?"
  • एक टूर गाइड बनें चित्र 13
    7
    आपको सबसे अच्छी पेशकश प्राप्त करें यदि आप कई ऑफ़र प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो खाता स्थानों, कार्य के घंटे और वेतन लेने में पेशेवरों और विपक्षों की सूची बनाएं। तय करें कि रिक्ति वित्तीय पक्ष के साथ सबसे मजेदार को संतुलित करता है और आगे बढ़ो!
  • विधि 3
    चुनौतियां का सामना करना

    चित्र शीर्षक बनें एक टूर गाइड बनें चरण 14
    1
    काम पर लोगों द्वारा घिरे होने के विचार को गले लगाओ टूर गाइड होने के लिए, आपको मिलनसार होना चाहिए। सभी समय के सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हो जाओ, कठिन व्यक्तित्वों और दिलचस्प स्थानों के आसपास के लोगों के मार्गदर्शक समूहों से निपटना। जब आप काम कर रहे हों तो आपको हंसमुख और उत्साहित होने की आवश्यकता होगी
    • आप अपने ब्रेक के दौरान अकेले बिताने के लिए अलग समय सेट करना चाहते हैं, ताकि आपका काम दिनचर्या शेष हो सके।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    2
    एक अच्छी मार्गदर्शिका बनने के लिए पर्याप्त जानकारी को अवशोषित करें और याद रखें उनका मुख्य काम लोगों को उस स्थान के बारे में दिलचस्प तथ्य देना है जो वे देखते हैं। इन स्थानों के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें जानकारी के लिए अपनी कंपनी से पूछें, नजदीकी लाइब्रेरी पर जाएं और अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए ऑनलाइन जाएं
    • पर्यटकों के दौरे के विषय से कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं। उन्हें जवाब जानने के लिए समूह को प्रभावित करेगा और आपको एक बेहतर मार्गदर्शन करेंगे।
    • यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता है, तो कहें कि आप नहीं जानते उस समूह को बताएं जिसे आप सुनिश्चित नहीं हैं, लेकिन जवाब जानने के लिए और जितनी जल्दी हो सके इसे ढूंढना पसंद करेंगे।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र शीर्षक 16
    3
    जब कोई गलत हो जाता है तो तेजी से कार्य करें जब आप लोगों, यात्रा और साइट यात्राओं का समन्वय कर रहे हैं तो बहुत कुछ मौका है, कुछ गलत हो जाता है अगर कोई बीमार हो जाता है, तो उस दिन बस विराम या पार्क को बिना किसी चेतावनी के घबराहट का सामना करना पड़े। आपकी नौकरी तेजी से सोचने और उठने वाली स्थितियों से निपटना है
    • आप इन स्थितियों में मदद के लिए हमेशा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं, लेकिन आपको शांत रहने की आवश्यकता है। आप दौरे पर समूह के नेता हैं, और लोग आपकी ओर से दिशाओं की अपेक्षा करेंगे।
  • चित्र शीर्षक टूर गाइड बनें चरण 17
    4
    एक फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए तैयार हो जाओ पेशे के सबसे कठिन पहलुओं में से एक यह है कि आप आमतौर पर अस्थायी कामगार के रूप में किराए पर लेते हैं। यदि आप किसी ऐसे देश में रहते हैं जो स्वास्थ्य देखभाल से श्रमिकों के लिए लाभ के रूप में पेश करता है, तो आपको इस योजना को एक निजी योजना के साथ वैकल्पिक रूप से बदलने की आवश्यकता हो सकती है। आप अपने पेशेवर और कर रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार होंगे।
  • एक टूर गाइड बनें चित्र 18
    5
    जब भी आप किसी समूह को निर्देशित करते हैं, तो अपनी स्वयं की ज़रूरतों को अंतिम रूप से रखें याद रखें कि वे छुट्टी पर हैं, और आप काम कर रहे हैं। समूह को खुश और सुरक्षित रखने के लिए आपको जो भी करना है जब आप काम कर रहे हैं, तब उस पर ध्यान केंद्रित रहें।
    • सुंदर और आराम के स्थानों में समूहों का मार्गदर्शन करते हुए अपनी एकाग्रता को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन विरोध करें! आपको इस काम के लिए भुगतान किया जा रहा है
  • चित्र शीर्षक एक टूर गाइड बनें चरण 1 9
    6
    भौतिक आवश्यकताओं को समझें। एक टूर गाइड होने के लिए आपको बहुत अधिक चलना पड़ता है और अधिक समय तक खड़ा होना चाहिए। आपको इस गतिविधि के साथ तालमेल रखने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ और फिट होना होगा।
  • चित्र शीर्षक एक टूर गाइड बनें चरण 20
    7
    समूह के लिए तथ्यों को दिलचस्प बनाने के लिए कहानियां बताएं अपने भ्रमण को गतिशील और आकर्षक रखने के लिए, नाम, तिथियों और घटनाओं की सूची को पढ़ने के बजाय कहानियां बताएं रोमांचक शुरुआत, मीडिया और फाइनल के साथ, इस समूह में कुछ चीजें जो सवारी के साथ-साथ विभिन्न बिंदुओं पर छोटी कहानियों को बताने के लिए देखें।
    • आप और आपके समूह को आपके द्वारा आने वाले वातावरण का सम्मान करना चाहिए। नियमों को लागू करने की जिम्मेदारी आपकी होगी
    • हमेशा चले जाने पर समूह पर नज़र रखें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी ऐसे देश में नौकरी की तलाश कर रहे हैं जिसका आधिकारिक भाषा आप नहीं बोलते हैं, तो पाठ्यक्रम ले कर या सीखने के सॉफ्टवेयर का उपयोग करके भाषा सीखिए।
    • प्राथमिक चिकित्सा और पुनर्जीवन पर एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लें यह आपके द्वारा किए गए कार्य के आधार पर आवश्यक नहीं हो सकता है, बल्कि एक टूर गाइड के रूप में, आपको यह जानना होगा कि आपातकाल में क्या करना है यह जानकारी आपके पुनरारंभ को समृद्ध करेगी।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि जब आप एक छुट्टी स्थान पर काम कर रहे हों, तो आप छुट्टी पर नहीं हैं ज्यादातर समय, आप काम करेंगे।
    • टूर गाइड के रूप में, आप ओवरटाइम करना समाप्त कर सकते हैं नौकरी एक रोमांचक जगह में हो सकती है, लेकिन देखें कि क्या आप एक कठिन दिनचर्या के माध्यम से काम करने में सक्षम हैं।
    • पता है कि टूर गाइड के रूप में कई नौकरियां मौसमी हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक ही स्थान पर निरंतर काम नहीं करेंगे। लेकिन अगर आप यात्रा पर ध्यान नहीं देते हैं, तो गोलार्धों के बीच यात्रा करना हमेशा संभव होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com