IhsAdke.com

तायक्वोंडो में प्रतिस्पर्धात्मक लड़ाई कैसे जीतें

एक तायक्वोंडो टूर्नामेंट में भाग लेना कुछ समय के लिए मार्शल आर्ट का अभ्यास करने के बाद आप पर विचार कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में अगले ट्रैक परिवर्तन के लिए प्रशिक्षण की एकरसता टूट जाती है, और अनुभव आपके लड़ने की क्षमता में सुधार करेगा। इस अनुच्छेद में, हम टूर्नामेंट में भाग लेने की पूरी प्रक्रिया का विस्तार करेंगे: पहले ही, लड़ाई के दौरान और उसके बाद

चरणों

विधि 1
लड़ाई से पहले

  1. 1
    यह सब की शुरुआत में, जब आप एक टूर्नामेंट के बारे में सीखते हैं, तो आप इसमें शामिल होना चाहते हैं, यह वह क्षण होगा जब प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। अपने शिक्षक को बताएं कि आप इस घटना में रुचि रखते हैं, क्योंकि वह चैंपियनशिप के दौरान आपको प्रशिक्षण देने के लिए जिम्मेदार होगा (अधिकतर प्रशासनिक प्रक्रियाओं को संभालने के अलावा) लड़ाई में, पीले, नीले और लाल, और काले बैंड एक-पर-एक झगड़े में प्रतिस्पर्धा करते हैं। अगर आप अभी तक इस स्तर पर नहीं हैं, निराशा न करें, लेकिन जिस दिन आप एक प्रतियोगिता में प्रवेश कर सकते हैं, उसके लिए तैयार होने के लिए ट्रेन करें - इससे आप अन्य प्रतियोगियों के मुकाबले अधिक तैयार करेंगे।
  2. 2
    अपनी सहनशक्ति में सुधार
    प्रतियोगिता के आधार पर, अंगूठी में लड़ाई 1 से 2 मिनट के 3 राउंड हो जाएगी। एक गोल और दूसरे के बीच, एक आराम अवधि 30 सेकंड से 1 मिनट तक चली जाएगी। ताल का सामना करने के लिए, आपको प्रतिरोध को सुधारने की आवश्यकता है।
    1. एक दिन और एक दूसरे को चलाने के लिए 70% से आपके दिल की दर से नहीं या शॉट्स बनायें ऐसा करने के लिए, अपनी उम्र 220 से घटाना। प्राप्त मूल्य अधिकतम है। इसे 70% तक गुणा करें नतीजा यह है कि दौड़ के दौरान आपके दिल की प्रति मिनट की मात्रा में धड़कता है। उन्हें आसानी से गिनने के लिए, बस 6 से विभाजित करें ताकि आप को केवल 10 सेकंड गिना जाए। जैसे ही आप चलाते हैं, अपनी उंगली को कैरोटिड धमनी में दबाएं और 10 सेकंड के लिए गिनती कीजिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 16 वर्ष की हैं, तो आपका अधिकतम हृदय गति 220-16 = 204 है। तो, इसका 70% 204x70% = 142.8 है। 10 सेकंड की गणना करें, और आपका दिल 142.8 / 6 = 23.8 होगा। तो, दौड़ के दौरान, आपका दिल एक मिनट में 24 बार पिटा होना चाहिए। यदि हां, तो आपके प्रतिरोध में वृद्धि होगी।
    2. जब तक आप थके हुए नहीं हो जाते, तब तक किक के अनुक्रम का प्रदर्शन करते हैं। जब आप इसे 4 या 5 मिनट के लिए रोक के बिना कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं
  3. 3
    बाहर खींचो लगातार खींचने से आपको उच्च और तेज किक करने की अनुमति मिलेगी। यह मांसपेशियों को भी रिलीज करता है और खींचने के विरुद्ध रोकता है। आदर्श हर दिन अपने आप को फैलाना है अपनी सीमा को दूर करने के लिए हर रोज थोड़ी सी गति से आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि ज़्यादा ज़्यादा ज़ोर से यह स्नायुबंधन या मांसपेशियों में टूटना पैदा कर सकता है।
  4. 4
    उपकरण। अधिकांश झगड़े के लिए "होगू" (शरीर रक्षक), एक हेलमेट, आर्म गार्ड, शिन और जीरो, और दस्ताने का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। फोकस को "होगु" के सामने और पक्षों को हिट करना है, और सिर के सामने और पक्ष एक हिट जो किसी भी अन्य जगह को मारता है, वह अंकों की गिनती नहीं कर सकता है या गलत माना जा सकता है।
  5. 5
    अभ्यास लात मारना
    टूर्नामेंट के दौरान, अधिकांश किक खेलने वाले घूमते हैं क्योंकि प्रतियोगिताओं के नियम प्रभाव के किक उपयोग को रोकते हैं। केवल 12 साल से अधिक उम्र के प्रतिभागियों (या कुछ स्थानों में 18) अपने सिर को लात मार सकते हैं सटीकता और ताकत को विकसित करने के लिए रैकेट या रेत के बग का उपयोग करके चलने का अभ्यास करें। हर दिन निम्नलिखित किक अभ्यास करें, प्रत्येक चरण के साथ कम से कम 10 बार:
    1. कुंडा दोनों पैरों के साथ kicks।
    2. Bakat tchagui
    3. रौरो तछगुई
    4. Yop tchagui
    5. टीगो टैच्ग्यूई
    6. पांडे तुच्छुई
    7. Mondolio rurio tchagui
  6. 6
    घूंसे का अभ्यास करें हालांकि इसे पंच करने की इजाजत है, न्यायाधीश आमतौर पर उनके लिए अंक नहीं देते हैं, और यह कुछ किक के लिए भी जाता है। इसके बावजूद, अपनी ताकत बढ़ाने के लिए घूंसे को प्रशिक्षित करना अच्छा है, क्योंकि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप प्रतिद्वंदी को कमजोर कर सकते हैं। सैंडबाग में अभ्यास करें
  7. 7
    स्टोक को अवरुद्ध करने का अभ्यास प्रतिद्वंद्वी के हमले को अवरुद्ध करने से उसे अंक प्राप्त करने से रोक दिया जाएगा सभी प्रकार के बचाव का अभ्यास करें जब तक आप उन्हें किक के साथ निष्पादित नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, कताई किक के दौरान, शरीर के सामने खुले होंगे, जिससे यह मुकाबला करने के लिए एक अच्छी जगह बन जाएगी। हमेशा अपने सिर और शरीर की रक्षा के लिए दोनों हथियारों का उपयोग करें, और अपने प्रतिद्वंद्वी से किक हटाने के लिए तैयार रहें
  8. 8
    अभ्यास से बचने खुद का बचाव करने का एक और तरीका है किक से बचने के लिए आपको एक तरफ कदम उठाना चाहिए, या जितनी जल्दी हो सके एक कदम वापस लेना चाहिए। जब तक आपकी प्रतिक्रिया का समय तेज़ हो, तब तक अभ्यास करें, जिससे आप उच्च किक को चकमा दें।
  9. 9
    काउंटरेटैक का अभ्यास करें काउंटरेटैक में ली गई किक अंक जोड़ने की संभावना को बढ़ाती है क्योंकि कई हमलावरों के दौरान कई सैनिक अपनी सुरक्षा को कम करते हैं। जब प्रतिद्वंद्वी अपने पैर को एक किक मारने के लिए उठाता है, तो जल्दी से यह पता लगाया जाएगा कि वह किक किस प्रकार उपयोग करेगा और जब किक खुले है, तो उसका मुकाबला करना होगा। एक अच्छा पलटवार एक रक्षात्मक या चकमा आंदोलन द्वारा बनाई जाती है जो एक त्वरित हिट के लिए संबद्ध होता है। उदाहरण के लिए:
    1. यदि प्रतिद्वंद्वी घूर्णन किक को अंजाम देता है, तो इसे से बचने के लिए वापस आना या इसे ब्लॉक करने के लिए हाथ का उपयोग करना संभव है, और फिर घूर्णन किक के साथ प्रति-आक्रमण। एक और विकल्प प्रतिद्वंद्वी से अधिक तेजी से हमला करने और एक टुचगई या मॉंडोलियो का उपयोग करना है। जब तक आप उसे पहले मुश्किल मारा, आप अंक अर्जित करेंगे।
    2. यदि प्रतिद्वंद्वी एक टुचग्यूई को निष्पादित करता है, तो बाद में पीछे हटाना और कताई किक के साथ हमले करना।
  10. 10
    अपनी लड़ाई की मुद्रा की जांच करें वह लड़ाई में गोद लेते हैं, वह बहुत महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित टिप्स रक्षा और हमले दोनों के लिए बेहतर स्थिति सुनिश्चित करेंगे:
    1. अपने पैरों के साथ जमीन पर लगाए रहें, ताकि आप हमेशा आवश्यक होने पर आगे बढ़ने के लिए तैयार हों और जल्दी से आगे बढ़ें।
    2. अपने शरीर को एक चमक के समान ले जाएं, जैसा कि आप अगली हमले को छिपाने के लिए जाते हैं और हमेशा किक करने की आवश्यकता होती है जो जंपिंग की आवश्यकता होती है।
    3. सामने वाले हाथ को एक हमले से सिर की रक्षा के लिए रखा जाना चाहिए। यह अवरुद्ध या हमला करने के लिए बग़ल में या नीचे जाने के लिए तैयार होना चाहिए।
    4. आपकी दूसरी बांह छाती उच्च होना चाहिए, और आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

  11. 11



    वजन की श्रेणियां लड़ाई के लिए निष्पक्ष होना, लड़ाकू एक ही वजन सीमा में होना चाहिए। वह श्रेणी चुनें, जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं, और उसके वजन सीमा के अंदर रहें। लड़ाई के कुछ हफ्ते पहले एक औपचारिक वजन होगा-
  12. 12
    लड़ाई से पहले दिन लड़ाई से पहले दिन, केवल थोड़ा अभ्यास करें और बहुत अधिक शरीर की आवश्यकता नहीं होती है कार्बोहाइड्रेट के बहुत से खाने के लिए यह एक अच्छा विचार है इसमें स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को खिलाना शामिल है क्योंकि वे ग्लाइकोजन के रूप में शरीर द्वारा संग्रहीत होते हैं और युद्ध के दौरान ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। सिर्फ एक निश्चित वजन सीमा में रहने के लिए भूख न रखें - आपको खुद को निर्जलीकरण नहीं करना चाहिए

विधि 2
लड़ाई के दौरान

  1. 1
    लड़ाई दिन सुबह रात के पहले रात में एक महान रात की नींद आओ। सुबह में, ऐसा कुछ खाएं जो दिन के दौरान ऊर्जा को धीमा कर देता है, जैसे कार्बोहाइड्रेट। लड़ने के लिए अपनी सारी रणनीतियों को बाहर खींचें और मानसिक रूप से प्रशिक्षित करें
  2. 2
    जल्दी आओ अपनी लड़ाई का समय जानें और तैयारी क्षेत्र में जल्दी जाओ। यदि आप अन्य झगड़े का समय निकालते हैं, तो उन्हें देखें और अपनी लड़ाई के लिए तैयार हो जाओ हर दौर में रणनीति बदलने का एक अच्छा विचार है ताकि आपके प्रतिद्वंद्वी इसकी भविष्यवाणी नहीं कर सके।
  3. 3
    अंतिम वजनी जब आपकी संख्या की घोषणा की जाती है, तो वजनी स्थान पर जाएं और अपने आप को लड़ाई में शामिल करें - आप यह सुनिश्चित करने के लिए तौला जाएगा कि आप वजन श्रेणी में हैं, और यह भी जांच लें कि क्या आपके नाखून काट रहे हैं अगर आप सभी सुरक्षात्मक गियर पहन रहे हैं और क्या अनावश्यक चोटों से बचने के लिए अन्य सुरक्षा उपायों का पालन किया जा रहा है।
  4. 4
    लॉकर रूम संभवत: आपके पास सबसे तनावपूर्ण क्षण होगा आप लॉकर रूम में अपने प्रतिद्वंद्वी के बगल में बैठेंगे, रिंग में आने के लिए अपनी बारी का इंतजार करेंगे। यदि आप इस समय घबराए हैं, तो आपको उठने और थोड़ी सी चलने की अनुमति है। यह मांसपेशियों को आराम करने में मदद करेगा उसी समय, एक तर्कसंगत मन के साथ, अपने प्रतिद्वंद्वी को मापें उदाहरण के लिए, उसकी ऊंचाई का आकलन करके, यह किक के साथ सिर को हिट करने के लिए तैयार है।
  5. 5
    लड़ाई लड़ाई के दौरान ही, अपने कोच पर भरोसा करें और जैसे ही वह पूछता है। आपका मन अपने प्रतिद्वंदी पर हमला करने और उसे हराने पर ध्यान केंद्रित करेगा, और कोच के लिए महत्वपूर्ण है कि रणनीतियों की याद दिलाएं। प्रक्रिया निम्नानुसार है:
    1. न्यायाधीश दोनों हाथों से फर्श को इंगित करेगा और "चुंग, हंग" कहेंगे इसका अर्थ है "नीला, लाल" और इंगित करता है कि आपको कहां होना चाहिए।
    2. न्यायाधीश दो बार "चेरट" कहेंगे, आप न्यायाधीशों और शत्रुओं को बधाई देने के लिए कहेंगे।
    3. न्यायाधीश तब "क्योरुग्गी choonbi" कहेंगे, जो यह इंगित करता है कि उसे अपनी लड़ाई का मुकाबला करना चाहिए
    4. वह फिर "शजाक" कहेंगे, और लड़ाई शुरू हो जाएगी!
    5. यदि न्यायाधीश `कुमैन` या `कलेयो` बोलता है, तो तुरंत बंद करो
  6. 6
    अंक खो रहे हैं, और आधा या एक संपूर्ण बिंदु खोना संभव है। पहला अंक प्राप्त करने की कोशिश करें क्योंकि इससे प्रतिद्वंद्वी मनोवैज्ञानिक को भयभीत करता है और आपको लाभ मिलता है। जैसे ही लड़ाई की शुरुआत के लिए संकेत दिया जाता है, उतनी जल्दी हमला कर दिया जाता है। आपको होगु (अंगरक्षक) पर किक के लिए एक बिंदु मिलेगा, दो के लिए सिर की किक (यदि अनुमति होगी), और प्रत्येक दोषपूर्ण कृत्य के लिए आधा या एक बिंदु लिया जा सकता है।

विधि 3
लड़ाई के बाद

  1. 1
    अगली लड़ाई के लिए ट्रेन जीत या हार आप पर निर्भर है परिणाम के बावजूद, कभी न दें और अगले मुक्केबाज़ी के लिए ट्रेन करें।

चेतावनी

  • यदि आप शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं तो एक प्रतियोगिता में भाग न लें। हमेशा शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • नियम प्रतिस्पर्धा या प्रतिभागियों की उम्र के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। अनुसंधान करें और प्रतिस्पर्धा करने से पहले सभी नियमों को जानें ताकि आप उतने जितना भी सीख सकें जितना आप कर सकें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com