IhsAdke.com

मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक कैसे जानें

दबाव के अंक मानव शरीर के कुछ हिस्सों हैं, जो दबाव के आवेदन पर, दर्दनाक दर्द पैदा करते हैं। एक्यूपंक्चर पर आधारित अंकों पर दबाव चीनी मार्शल आर्ट मंद माक के माध्यम से सिखाया जाता है, जो एक्यूपंक्चर की समझ पर काफी प्रतिबंधित और निर्भरता सीखता है। इसके कारण, नीचे दिए गए लेख केवल "कमजोरियों" के नाम से संबंधित क्षेत्रों में जानकारी प्रदान करते हैं। एक प्रतिद्वंद्वी पर लाभ हासिल करने के लिए मानव शरीर में भेद्यता का फायदा उठाने का विचार है सावधान रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि दबाव बिंदु को दबाकर किसी व्यक्ति को गलती से मारना आसान है। यहां तक ​​कि अगर आप स्वयं का बचाव कर रहे हैं, तो यह विचार आपके दुर्व्यवहार को मारना नहीं है, क्योंकि आप इसके लिए अपराधी हो सकते हैं। तकनीकों को जानने की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण एक शांतिवादी मानसिकता की खेती कर रहा है और यह सोचकर बहुत कुछ सोच रहा है कि नीचे कब सिखाई गई प्रक्रियाओं को लागू किया जाए।

चरणों

भाग 1
दबाव अंक को समझना

मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 1 के बारे में जानें
1
दबाव अंक के रूप में जाने वाले शरीर के कमजोर क्षेत्रों के बारे में अधिक जानें कुछ चीज़ों पर विचार करने के लिए जब एक कमजोर स्थान को मारना:
  • पैर के व्यापक हिस्से के साथ लात मारो जब आप पिंडों को मारना चाहते हैं, क्योंकि यह याद करना कठिन होगा।
  • अपने पैर को वापस खींचकर जल्दी से अपने घुटन को निशाना बनाते हैं, इसलिए यह फंस नहीं पड़ता।

भाग 2
सिर

मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 2 जानें शीर्षक वाले चित्र
1
माथे का सपाट भाग मारो। आप उस व्यक्ति के सिर को वापस खड़ी कर देते हैं और उसके मस्तिष्क को खोपड़ी में फेंक देते हैं, जिससे जब्ती हो सकती है या कुछ ज्यादा गंभीर हो सकता है। शुरुआती खुली हथेली के नीचे का उपयोग करते हैं, न कि एक पंच। वही गर्दन के ठीक ऊपर खोपड़ी के पीछे जाता है। खोपड़ी के कोनों को नहीं मारा, या आप अपने हाथ को घायल कर सकते हैं सावधान रहें
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव बिंदुओं को जानें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    मंदिरों को मारो यह खोपड़ी का सबसे पतला हिस्सा है, जिसमें एक अच्छा पंच के कारण सांस, रक्तस्राव, या मौत भी हो सकती है। न करें एक प्रशिक्षण साथी के मंदिरों को मारा क्योंकि आप उसे चोट पहुंचा सकते हैं
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 16 जानें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सीधे उंगली से मंदिरों को समतल कराएं, तभी यदि आप तुरंत खतरे में हैं. यह झटका दुश्मन बेहोश या, सबसे खराब में, मृत हो सकता है यह मत करो प्रशिक्षण में इस्तेमाल किया जाना चाहिए या जब आप जीवन के खतरे में नहीं होते हैं।
  • भाग 3
    गरदन

    मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 7 जानें शीर्षक वाला चित्र
    1
    हमलावर को हैक यह एक स्पष्ट बिंदु है, लेकिन दबाव का आवेदन काफी जटिल है। हमलावर के पीछे खड़े हो जाओ और उसकी गर्दन के चारों ओर उसके हाथ लपेटो, का उपयोग कर बांह की कलाई के लिए दबाव लागू करने के लिए मन्या (गले के किनारे स्थित जहां आप नाड़ी महसूस कर सकते हैं) जबकि धीरे-धीरे उस व्यक्ति को मंजिल की तरफ बढ़ाना दूसरे हाथ को खींचकर दबाव बढ़ाना और हवा के साथ अपनी सीने भरना। एक और विकल्प के विपरीत हाथ के हाथ से कोहनी पकड़ और आक्रामक सिर वापस धक्का होगा। यदि वह व्यक्ति कमजोर नहीं दिखता है, तो उसके सिर को टैप करने और उसे भागने के लिए उसके सिर पर टैप करें। आपका मुख्य उद्देश्य खतरे से बचने के लिए, आक्रामक को पकड़ने या चोट नहीं करना चाहिए।
    • यदि आपको किसी और के द्वारा फांसी दी जा रही है, तो अपना सिर अपनी कोहनी की ओर मुड़ें कोहनी के त्रिकोणीय क्षेत्र आपके गले को दबा नहीं पाएगा और आप सांस लेने में सक्षम होंगे। परिसंचरण अभी भी एक समस्या होगी, इसलिए आपको तेज कार्य करने की आवश्यकता है: कोहनी समझो और साइट के स्थान पर दबाव लागू करें (इसे बाद में समझाया जाएगा) ताकि व्यक्ति अपने गले को थोड़ा सा रिलीज़ करे। उसी क्षण में, उसे काटने, उसके पैर पर कदम, एक बट दे, उसकी पसलियों को कोहनी, आदि पल में आप क्या कर सकते हैं और बचें!

    भाग 4
    कंधा

    मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 3 जानें शीर्षक वाली छवि
    1
    हंसली को मारने की कोशिश करो इसे ढूंढने के बाद, इसके पीछे दो उंगलियों को सम्मिलित करें और नीचे दबाएं। यह होना चाहिए बहुत तेजी से सफल होने के लिए

    भाग 5
    गला

    मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 4 जानें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक खुले हाथ से हमलावर के गले को हड़ताल करें अपने हाथ को दृढ़ता से बढ़ाएं, जैसे कराटे लड़ रहे हैं, और व्यक्ति के गले को हड़ताल करें। यदि संभव हो तो, दुश्मन के गले को पकड़ो और उसकी श्वास को रोकने के लिए इसे हिलाएं। हमले घातक हो सकते हैं और केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए, अगर कोई विकल्प नहीं है.

    भाग 6
    जबड़ा

    मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 5 जानें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सामने से हमलावर की गर्दन को पकड़ो, जबड़े के नीचे निचोड़ और ऊपर धक्का
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक 6
    2
    द प्रेस टेंपोमेंडिबुलर संयुक्त (टीएमजे). एक हाथ से व्यक्ति के सिर का समर्थन करें दूसरे के साथ, जबड़े की रेखा सबसे ऊपरी बिंदु तक का पालन करें, कान के ठीक नीचे, जहां यह खोपड़ी से मिलता है कान की ओर ऊपर की ओर दबाव लागू करें दर्द कष्टदायक है और दूसरे व्यक्ति को बोलने में कठिनाई होगी जब वह बचने की कोशिश करती है, तो उसके सिर को उसके दूसरे हाथ से पकड़ना जरूरी है संयुक्त में एक सीधा पंच दुश्मन के जबड़े को विस्थापित कर सकते हैं।
  • भाग 7
    कोहनी

    मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 8 के बारे में जानें
    1
    मारो फोसा उलर्नार. यह कोहनी में मौजूद त्रिकोणीय क्षेत्र है, पूरी तरह से मांसपेशियों और रंध्र से बना है, और काफी कमजोर है। शीर्ष पर अपने अंगूठे के साथ दुश्मन की कोहनी समझो दृढ़ता देने के लिए कोहनी के पीछे दूसरी अंगुलियां डालें सूचक और मध्यम उंगलियों की दिशा में बड़ी पैर की नोक की नोक निचोड़ें। फोसा या बछड़ा के केंद्र में बड़ी पैर की अंगुली को दबाएं जो हाथों को बांधे रखने में बांधा जाता है (ब्राचोरियाडियलिस पेशी)। थोड़ा ट्रेन, क्योंकि झटका मुश्किल हो सकता है

    भाग 8
    हाथ

    मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 9 जानें शीर्षक वाला चित्र
    1
    हमलावर के हाथ की पीठ मारो यदि वह तुम्हें पकड़ लेता है, तो उसके हाथ में सीधे देखो और उसे एक नियमित पंच या एक पंच के साथ मारा अभिव्यक्ति के साथ विस्तारित. पार्टनर के साथ अभ्यास करते समय, एक अच्छा हिट लेते हैं और वहां रोकते हैं। लंबे समय तक अभ्यास न करें।
  • छवि का शीर्षक 2005 9 12 12
    2
    आक्रामक की उंगलियों को चुटकी। जब आप एक पंच प्राप्त करते हैं, तो अपने बगल में दुश्मन के हाथ पकड़ो और इसे कसकर निचोड़ें। जल्दी अपनी कोहनी के अंदर पकड़ो और कस कर अपनी उंगलियों को चुटकी। दर्द बहुत मजबूत होगा और प्रतिद्वंद्वी को ऐसा महसूस होगा जैसे वह अपना हाथ तोड़ रहा है
  • 9 भाग
    ट्रंक

    शीर्षक शीर्षक चित्र मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 11
    1
    सीधा पंच के साथ उरोस्थि मारो। सीने की हड्डी, छाती के बीच में स्थित है, मांसपेशियों से नहीं आती है और बहुत अधिक वसा नहीं है, जिससे यह फ्रैक्चर के लिए कमजोर पड़ता है। झटका भी छाती पर लागू किया जा सकता है उरोस्थि को तोड़कर फेफड़े को छिड़क सकता है या इससे भी ज्यादा गंभीर क्षति हो सकती है। इस झटके से बहुत सावधान रहें, केवल अत्यधिक परिस्थितियों में ही लागू करें, जिसमें आपका जीवन खतरे में है। मित्रों के साथ अभ्यास न करें
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 13 जानें शीर्षक वाला चित्र



    2
    मारो सौर जाल. यह पेट के मध्य क्षेत्र में नसों का एक सेट है, जो गहरी भावनाओं की शारीरिक अनुभूति के लिए जिम्मेदार है। जब आप मोतियाबिंद को दबाते हैं, तो उरोस्थि के नीचे स्थित क्षेत्र में, जहां पसलियों पेट के सामने मिलती हैं, आप डायाफ्राम में एक हिंसक संकुचन का कारण बनेंगे, प्रतिद्वंद्वी को कोई हवा नहीं छोड़ देगा। लक्ष्य आसान है! यदि प्रतिद्वंद्वी अपने सौर जाल को मारने की कोशिश करता है, तो प्रभाव के समय में पेट को जल्दी से फ्लेक्स करें, फेफड़ों से सभी हवा को रिहा कर दें।
  • मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 14 जानें शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटे टायर को कस लें पसलियों और कूल्हों के बीच दुश्मन के पेट की तरफ अपना हाथ रखें। दृढ़ता से निचोड़ें, इस इलाके के वसा को छूने के बिना, या प्रभाव खो जाएगा।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 15
    4
    पसलियों को मारो क्योंकि उनके पास बहुत कम कवरेज है, शरीर के प्रकार की परवाह किए बिना, उन्हें तोड़ना आसान है। प्रतिद्वंद्वी के हाथ ऊपर की ओर बढ़ो, जो पसलियों को अलग करेगा और अपनी ताकत कम करेगा। खुली हथेली के साथ सीधे झटका पर्याप्त दर्द पैदा करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। ऊपर की ओर एक हुक बहुत अच्छी तरह से काम करेगा, पसलियों की बगल की दिशा में अग्रणी होगा। रिब पिंजरे छाती की पीठों और पीठों से सुरक्षित है, इसलिए धड़ के पार्श्व क्षेत्र और निचली पसलियों को देखो, सबसे कमजोर है।
  • भाग 10
    पैर

    मार्शल आर्ट्स के दबाव अंक चरण 12 जानें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रतिद्वंद्वी के पैर पर कड़ी मेहनत करें संभव के रूप में उच्च घुटने लिफ्ट और पैर के बीच में एड़ी के साथ कदम है, जो आसानी से भंग हो सकता है। अपनी उंगलियों पर कदम नहीं उठाओ, क्योंकि दर्द थोड़ी देर तक खत्म हो जाएगा।

    भाग 11
    दबाव के गुणों के लिए संभावित उपचारात्मक उपयोग

    छवि का शीर्षक 2005 9 18 18
    1
    सूचक उंगलियों के साथ लापरवाही का मुकाबला मंदिरों, नाक के किनारे और ओर इशारा करते हुए उंगलियों के आंखों के कोने पर एक मध्यम दबाव लागू करें।
  • चित्र शीर्षक 2005 9 1 9
    2
    सिर दर्द से छुटकारा शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव के साथ अस्थायी रूप से राहत देने या सिर दर्द को कम करने के लिए संभव है। इसे आज़माएं:
    • मंदिरों की मालिश करना
    • कान के ऊपर थोड़ा दबाव डालें।
    • कान के पीछे पैर की उंगलियों को रखें और खोपड़ी के अंत तक जाएं। अपनी उंगलियों को कुछ मिलीमीटर नीचे ले जाएं और दबाव लागू करें।
  • भाग 12
    प्रेशर अंक प्रैक्टिस करना

    इमेज का शीर्षक 2005 9 20 20
    1
    याद रखें कि एक लड़ाई में गति आवश्यक है यदि आप सफलता के बिना दबाव के एक बिंदु को मारने की कोशिश में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो आप हिट हो जाएंगे। अक्सर अभ्यास करें, जैसे कि आप एक असली लड़ाई में थे जाहिर है सुरक्षा पहले रख दिया और वास्तव में एक दोस्त या कसरत दोस्त नहीं मारा। गति को शांत करने के लिए धीरे-धीरे जाएं फिर एक पंचिंग बैग या प्रशिक्षण डमी के साथ अभ्यास करें, पूरी ताकत के साथ। यदि आप प्रशिक्षण में नहीं जा सकते हैं, तो आप एक असली लड़ाई में शामिल नहीं हो पाएंगे।
    • यदि आप चपलता पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो सामान्य रूप से साँस लें। नियंत्रित श्वास विभिन्न मार्शल आर्ट्स में पढ़ाया जाता है और शक्ति देने में मदद करता है, लेकिन गति को बलिदान करना समाप्त होता है
  • छवि शीर्षक 2005 9 21
    2
    अकेले और एक मित्र के साथ अभ्यास करें प्रत्येक व्यक्ति के पास दर्द सहनशीलता के विभिन्न स्तर हैं प्रत्येक व्यक्ति के लिए दबाव बिंदु थोड़ा अलग हो सकता है, इसलिए आप अलग-अलग लोगों के साथ अभ्यास करते हैं, प्रतिद्वंद्वी को मारने की अधिक संभावना।
    • सुरक्षा का एक स्पर्श मिलाएं एक दोस्त के साथ अभ्यास करते समय, जब आप दबाव बिंदु को मारते हैं, तो अपनी जांघ मारने के लिए कहें जब आप थप्पड़ को देखते या देखते हैं, तो आपको झटका रोकना होगा।
  • इमेज शीर्षक 2005 9 22
    3
    अभ्यास फोकस अपने दुश्मन पर सीधे देखो! यदि देखो तय नहीं है, तो आप ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक 2005 9 23 23
    4
    अपनी तकनीक बढ़ाएं व्यवहार में ध्यान रखने के लिए कुछ चीजें:
    • दबाव या चुटकी लगाने के दौरान हमेशा अपनी उंगलियों का उपयोग करें तो आपकी उंगलियां सुइयों की तरह काम करती हैं, कई गुना दबाव बढ़ रही हैं। क्या आप एक सुई के किनारे नहीं लगाएंगे, सीवे? टिप का प्रयोग करें!
    • अधिक स्थिरता और शक्ति के लिए अपने घुटनों को थोड़े समय बेंड करें क्या अधिक है, आपके पास कम प्रतिक्रिया समय होगा और आप आसानी से चकमा सकते हैं अपने घुटनों को सीधा रखते हुए, आप एक लकड़ी के बोर्ड की तरह होंगे, जो खटखटाया जा रहा है।
  • छवि शीर्षक 200596 24
    5
    उस दिशा में शरीर के वजन को स्थानांतरित करें जिसमें आप दबाव लागू करेंगे। यदि आप नीचे दबाएंगे, अपने घुटनों को मोड़ दें यदि आप आगे बढ़ने जा रहे हैं, तो एक कदम आगे बढ़ाएं और इच्छित कूल्हों को वांछित दिशा में झुकाएं।
    • पंच को सुदृढ़ करने के लिए, कल्पना कीजिए कि लक्ष्य वास्तव में क्या है उससे थोड़ा आगे है। (यह अभ्यास में अनुशंसित नहीं है)।
    • लक्ष्य को पंच करने के लिए अपने कूल्हों को मोड़ो। इस प्रकार, आप शरीर के वजन को स्थानांतरित करेंगे और झटका को अधिक मजबूर करेंगे।
  • छवि शीर्षक 2005 9 25
    6
    इंडेंटेशन का अभ्यास करें दुश्मन को मारने के बाद, अपने हाथ वापस खींचने के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे कि यह लक्ष्य पर उछल रहा है। दुश्मन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने से ऊर्जा को रोकने के लिए आपको तेज़ तेज़ होना चाहिए, जिसके कारण अधिक क्षति हो सकती है इस प्रकार, आप एक हड्डी को तोड़ने और अपने अंग को हथियाने के दुश्मन की संभावना को कम करने की संभावना में वृद्धि होगी।
  • छवि का शीर्षक 2005 9 26 26
    7
    ध्यानाकर्षण! मार्शल आर्ट्स में उनकी वास्तविक शक्ति को रिहा करने के लिए यह आम बात है रोना डायाफ्राम से आना चाहिए और शक्तिशाली होना चाहिए, आत्मविश्वास देना और दुश्मन को डरा देना। पेट को चीखने के लिए, आप सौर जाल की रक्षा भी करेंगे। अक्सर चीख सफलता और विफलता के बीच का अंतर बना सकता है।
  • युक्तियाँ

    • दबाव अंक का उपयोग करना मूल रूप से मांसपेशियों को कस कर रहा है अपने खुद के शरीर को कमजोरियों को खोजने के लिए लगता है जो लड़ाई में पता लगाया जा सकता है।
    • खोज! अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो अधिक जानकारी के लिए देखें विकिपीडिया, में wikiHow या मार्शल आर्ट स्कूल में
    • दबाव अंक जीतने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। लड़ने के लिए जानें!
    • उपरोक्त तकनीकें मार्शल आर्ट्स से संबंधित हैं और उन्हें जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक असली शिक्षक की तलाश करें। यहां क्लिक करें कुछ सुझाव खोजने के लिए
    • व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए केवल दबाव अंक का उपयोग करें.
    • झगड़े की गति और रणनीति के साथ क्या करना है जब आप की तुलना में किसी प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ता है, तो आँखें, पैरों का खेल, आसन आदि देखें। कमजोरियों को देखने के लिए देखें कि दुश्मन किस पैर का समर्थन करता है, अन्य चीजों के अलावा संभव पुराने घावों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • उपरोक्त तकनीक घातक हो सकती है उनका उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें और ऐसा ही करें, अगर आपका जीवन खतरे में है।

    चेतावनी

    • बहुत सावधान रहें दबाव लागू करने में त्रुटियां गंभीर चोट या मृत्यु भी हो सकती हैं। केवल दबाव बिंदुओं का उपयोग करें, अगर कुछ भी काम नहीं करता है और आपका जीवन तत्काल जोखिम में है (उदाहरण के लिए, यदि विरोधी सशस्त्र है) आदर्श, मार्शल आर्ट के स्कूल को देखने के लिए, तकनीकों के अलावा, दर्शन और नैतिकता को शामिल करने के लिए सीखना है।
    • अभ्यास करते समय, दुर्घटनाओं से बचने के लिए अपने प्रशिक्षण साथी को मत मारो साझेदार के सिर, पैर, गले और पैर को हिट न करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि विशेषज्ञ भी गलती करते हैं जो घातक हो सकते हैं।
    • एक लड़ाई में दबाव के अंक का उपयोग करने का लक्ष्य तत्काल प्रभाव से आत्मरक्षा है। फिल्मों और टीवी श्रृंखला क्या कहती है इसके बावजूद, कोई "जादू" दबाव बिंदु नहीं है और किसी व्यक्ति के हाथ को एक विशिष्ट तरीके से फैलाए जाने से उसके संचलन में कटौती नहीं होगी। एक्यूपंक्चर के दबाव अंक वास्तविक हैं और इसके प्रभाव हैं, लेकिन लड़ाई में ज्यादा काम नहीं करेंगे।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी के मुकाबले के बारे में सावधान रहें, खासकर जब आप उसे फांसी देने की कोशिश करते हैं वह अपने पैर और हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए वापस लड़ने के लिए और अपने हुक से बचने की कोशिश करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com