IhsAdke.com

शरीर सौष्ठव में सही वजन कैसे चुनें

यह आलेख बुनियादी भौतिक अभ्यासों के अभ्यास के लिए सही डंबल्स और वज़न कैसे चुनने के बारे में सुझाव और दिशानिर्देशों को लेकर आया है।

चरणों

भाग 1
अपनी ताकत को मापना

शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 1 चुनें
1
व्यक्तिगत ट्रेनर से बात करें या जिम में दाखिला लें। एक पेशेवर से परामर्श करें जो आपकी ताकत को माप सकता है और आपको आदर्श वजन की ओर मार्गदर्शन कर सकता है। कई अकादमियां उन कर्मचारियों को प्रदान करती हैं जो छात्रों को व्यायाम करने के उचित तरीके से मार्गदर्शन करते हैं। शर्मीली मत बनो: शिक्षक को बताओ कि आप डंबल्स के बारे में कुछ नहीं समझते हैं और आपको आदर्श वजन चुनने में मदद की ज़रूरत है।
  • शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 2 चुनें
    2
    अपने लिंग के लिए उपयुक्त डंबबेल्स का उपयोग करें आमतौर पर (हमेशा नहीं), पुरुषों को ट्रंक में अधिक ताकत होती है और वे डंबेल से शुरू कर सकते हैं जो 5-10 किग्रा वजन करते हैं, जबकि महिलाएं 2-5 पाउंड से शुरू होती हैं। जब आप अधिक ताकत विकसित करते हैं तो धीरे-धीरे वजन बढ़ाएं
  • शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 3 चुनें
    3
    बनाओ मछलियां सरल कर्ल यह व्यायाम ताकत को मापने के लिए आदर्श है और इस तरह आप सही वजन चुनने में मदद कर सकते हैं। प्रत्येक हाथ में एक हेलटर पकड़ो, कूल्हों के करीब। दीवार के खिलाफ झुक जाओ और इसे अपने कंधे और कोहांस के साथ स्पर्श करें कंधे की ओर वजन उठाएं
    • आपकी मांसपेशियों को बहुत थका हुआ होने से पहले इस सरल अभ्यास की 14-22 पुनरावृत्ति करने में सक्षम होना आदर्श है
    • यदि आप थके हुए होने से पहले 14-22 बार पुनरावृत्ति नहीं कर सकते, तो कम-से-कम 2 किलोग्राम कम डंबल्स की जगह लें। उदाहरण के लिए, यदि आप 7 किलोग्राम डंबल्स को उठा नहीं सकते हैं, तो 5 के वजन का उपयोग करें।
  • शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 4 चुनें
    4
    अपनी शक्ति स्तर के अनुसार वजन चुनें। हल्के 2 किलो डंबबेल्स से शुरू करें जब तक कि आप प्रत्येक व्यायाम को सही ढंग से अभ्यास न करें। दो से दो भार बढ़ाएं क्योंकि यह मजबूत हो जाता है
    • उदाहरण के लिए: यदि आप 2 किलो वजन के साथ शुरू करते हैं और इसे बहुत आसान पाते हैं, लोड 2 किलो से 4 तक बढ़ाएं
    • रिकार्ड, हल्के, सामान्य या बहुत भारी पर - आपके द्वारा किए गए प्रत्येक अभ्यास के कितने पुनरावृत्तियों, आपके द्वारा उपयोग किए गए वजन, और आपने क्या पाया - रिकॉर्ड करें
    • हमेशा सही वजन चुनें, जो आपकी ताकत को अधिभार नहीं देते। अपने शरीर को सबसे अच्छा निर्णय लेना और बहुत ही हल्के या भारी भार उठाने की कोशिश न करें, बस अपने लिंग और उम्र के लोगों का पालन करें। जब प्रशिक्षण को तेज करने की बात आती है, आप क्या आपका एकमात्र मार्गदर्शक है
    • यदि आप प्रत्येक व्यायाम के कम से कम 14 पुनरावृत्ति नहीं कर सकते, तो इसका कारण यह है कि लोड बहुत भारी है उसी तरह, यदि आप सही ढंग से आंदोलनों का अभ्यास नहीं कर सकते हैं, तो आप भी गलत वजन का उपयोग कर रहे हैं।
  • सही डंबेल वजन चरण 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कसरत के वजन में वृद्धि के बारे में जानें। किसी दिए गए अभ्यास के लिए आदर्श डंबल्स ढूंढना कुछ सरल लेकिन गतिशील है: आपको मजबूत होने पर आपको इसे बदलना होगा। यदि आप 14-22 बार पुनरावृत्ति करने के बाद अपनी मांसपेशियों में मध्यम या तीव्र थकान महसूस नहीं करते हैं, तो यह एक बड़ा भार पर स्विच करने का समय है अपनी आंखों को सेट और पुनरावृत्तियों की संख्या के रूप में खोलें, जिन्हें आप रोकते बिना कर सकते हैं और यदि आप इन राशियों को बढ़ा सकते हैं, तो 2-5 किग्रा के अधिक वजन का उपयोग करें।
    • यदि आप अपने ताकत के स्तर के अनुसार वजन उठाने के लिए प्रयास करते हैं, तो आप केवल डंबल्स के परिणाम प्राप्त करेंगे।
  • शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 6 चुनें
    6
    समझें कि जब आप बहुत भारी डंबल उठा रहे हैं आम तौर पर, यह एक समस्या नहीं है - क्योंकि अगर आपने प्रोसेसर के दिशानिर्देशों का पालन किया है और स्मार्ट हैं, तो आप उन्हें बढ़ाने के लिए केवल छोटे लोड के साथ शुरू कर चुके हैं। वजन-हानि व्यायाम शुरू न करें।
    • यदि आप किसी दिए गए व्यायाम के सात से अधिक पुनरावृत्ति नहीं कर सकते, तो इसका कारण यह है कि लोड बहुत अधिक है भारी डंबल को अलग रखें और उस चीज़ का उपयोग करें जिसमें कम से कम 5 किग्रा अंतर है।
    • बहुत भारी भार का उपयोग करना आपकी मुद्रा को खराब कर सकता है और अधिक गंभीर मामलों में, चोट और चोट के कारण होता है।



  • भाग 2
    डंबल्स का फायदा उठाना

    शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 7 चुनें
    1
    अपने वजन प्रशिक्षण कसरत के लिए लक्ष्यों को ट्रेस करें एक विशिष्ट मांसपेशियों समूह को विकसित करना चाहते हैं? अधिक ऊर्जा प्राप्त करें? धागे में सुधार? संपूर्ण प्रक्रिया को निर्देशित करने के लिए ठोस लक्ष्यों पर विचार करें। भारी डंबल्स, बढ़ती ताकत के लिए आदर्श होते हैं, जबकि हल्के लोग मांसपेशियों को स्थिर करने के लिए बेहतर होते हैं (उन्हें कण्डरा और जोड़ों का समर्थन करने में सहायता करते हैं)। सामान्य तौर पर, मांसपेशियों का बड़ा समूह, अधिक भार आप उठा सकते हैं मछलियां, तनेजाओं और डलोटियों के लिए छोटे या मध्यम उपकरण का उपयोग करें और छाती और पीठ के लिए मध्यम या बड़े।
    • उम्मीदवार के रूप में पूरी प्रक्रिया में समायोजन करने के लिए केंद्रित रहने के लिए और प्रशिक्षण के दौरान और समय के दौरान अपने लक्ष्यों को लिखें। सोचें, उदाहरण के लिए, "मैं मछलियां ताकत बढ़ाने चाहता हूं।"
  • शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 8 चुनें
    2
    व्यायाम के अभ्यास के लिए उचित वजन का प्रयोग करें आंदोलन के आधार पर, आपको विभिन्न भार के साथ डंबल्स की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए: यदि आप सामान्य धागा करना चाहते हैं, तो आप 7 किलो - स्क्वाश के लिए, 10 या 12 किलो प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, केवल एक जोड़ी के डंबल्स का प्रयोग न करें, लेकिन कई - विभिन्न अभ्यासों को पूरा करने के लिए जो आप अभ्यास करना चाहते हैं
  • शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 9 चुनें
    3
    डंबल स्क्वेट करना सीखें ऐसा करने के लिए, ऊँची एड़ी के जूते पर भार पकड़ो, भीतर की तरफ आ रही हथेलियों और जोड़ों के बाहर। फिर अपने शरीर को कम करें, अपने पैरों को धक्का दें, जैसे कि आप बैठना चाहते हैं अपने घुटनों को 90 डिग्री मोड़ लें और फिर शुरुआती स्थिति में लौटें।
  • शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 10 चुनें
    4
    बेंच प्रेस करो द्रोही छाती की मांसपेशियों में ताकत बढ़ाने में मदद करता है ऐसा करने के लिए, अपने घुटनों निलंबित के साथ सो जाओ अपनी पीठ सीधा और अपने धड़ और पैर संरेखित करें। दो खंबों को पकड़ो और अपने हाथों को अपने कंधों के सामने अपने शरीर के आगे बढ़ाएं कोहनी से 90 डिग्री कोण तक की ओर से कम एक हाथ - ईमानदार स्थिति से प्रह्लाद को हटाने के बिना। आदर्श रूप में, सदस्य को आपके शरीर से संपर्क करना चाहिए, जैसे कि आप एक कोठरी के दरवाजे खोलने जा रहे थे। इसे फिर से शुरू करने की स्थिति पर लौटने और दूसरे हाथ के साथ एक ही आंदोलन बनाने के लिए खींचो।
  • शीर्षक का चित्र सही डंबेल वजन चरण 11 चुनें
    5
    डंबल्स के साथ त्रिशूल एक्सटेंशन करें एक बेंच या टोकरे पर बैठो दूर (कि गर्दन के पीछे उंगलियों पर ताला लगा है और है कि उन्हें कलाई के पास अलग करने के लिए शुरू होता है चित्र) सिर के पीछे एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में कुछ फुट के साथ वजन पकड़ो। अपनी कोहनी को दबाएं और जब तक आप अपने हथियार बांट नहीं लेंगे तब तक अपना डंबल उठाएं। अपनी पीठ और सिर सीधा करें और आगे देखो।
  • युक्तियाँ

    • आपको एक अच्छी कसरत करने के लिए कई डंबल्स की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि प्रत्येक पेशी समूह अलग-अलग वज़न उठाने में सक्षम है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com