IhsAdke.com

कैसे बढ़ने कछुओं

बीजगणित बीन्स, अन्य सब्जियां, बीज और अनाज सरल तत्वों के पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए एक आसान तरीका है। एक अल्फला या दाल अंकुर बनाने के द्वारा, आप सूक्ष्म पोषक तत्वों को तेज कर सकते हैं और अपने आहार में एक स्वादिष्ट सक्रिय भोजन को एकीकृत कर सकते हैं। कद्दू स्वादिष्ट हैं और आप एक अद्भुत भोजन भी कर सकते हैं कि आप घर पर छोटी मात्रा में सामग्री और कदमों के साथ तैयार कर सकते हैं। सब्जियों, अनाज, बीज और यहां तक ​​कि कैसे microvegetais बढ़ने के लिए बुनियादी प्रक्रिया और विशिष्ट निर्देश जानें अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

विधि 1
बुनियादी मार्गदर्शन और सामग्री

ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
के साथ शुरू करने के लिए एक कली प्रकार चुनें कार्बनिक बीज, बीन्स या पागल सभी एक ही बुनियादी विधि का उपयोग कर उभर रहे हैं खाद्य और कीटनाशक से मुक्त कोंटों के लिए उपयुक्त जैविक बीज लेने का ध्यान रखें। बिक्री के लिए कई बीज, रोपण के लिए इस्तेमाल किया जाता है, फंगलसाइड, कीटनाशक और अन्य चीजें जिन्हें आप नहीं खाना चाहते हैं, के साथ पूर्व लेपित होते हैं कई बीजों और सब्जियों की कोशिश करें कि आप किस तरह के शूट की तरह सबसे अधिक पसंद करते हैं आपको शुरू करने के लिए कुछ तैयारी और आपूर्ति मिलती है। बीच चुनें:
  • बीज जैसे तिल, सूरजमुखी, एक प्रकार का अनाज या कद्दू
  • सब्जियां या बीन्स जैसे हरी बीन्स (या मैग बीन्स), दाल, चना, गुर्दा सेम या हरी मटर
  • पूरे अनाज जैसे जौ, मक्का, गेहूं, क्विनोआ, अम्लाण्ट या राई
  • सब्जियों के बीज जैसे अल्फला, क्लोवर, मूली, गोभी, गोभी, मेथी या सलगन
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    रात में रहने के लिए फ़िल्टर्ड पानी के साथ एक बर्तन में बीज छोड़ दें। बीज को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी रखो और वहां छोड़ दें एक मोम या किसी प्रकार की मेष के साथ कवर करें: एक पतली जुर्राही, एक पतली स्क्रीन का हिस्सा, जो भी आप आसानी से डाल सकते हैं और आसानी से निकालें, वह सही है।
    • किसी भी प्रकार का ग्लास पॉट स्प्राउट्स तैयार करने के लिए एकदम सही है। कैनिंग जार या अन्य कांच के कंटेनरों का पुन: उपयोग किया जा सकता है। यदि आपके डिब्बाबंद जार में गिलास के मुहाने के चारों ओर की धातु की अंगूठी होती है, तो उस जगह को कवर करने वाले जाल को पकड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करें, या आप ऐसा करने के लिए रबर बैंड या किसी अन्य प्रकार का लोचदार उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप गेहूंग्रस (गेहूंग्रस के रूप में भी जाना जाता है) या मटर स्प्राउट्स जैसे सूक्ष्मजीवों को विकसित करना चाहते हैं, तो आपको बिस्तर, मिट्टी और थोड़ी अधिक समय की आवश्यकता होगी।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    पानी निकालें और दिन में दो बार अपनी गोली मारो। सामान्य तौर पर आपको हर सुबह और शाम को किसी भी प्रकार की कली धोना चाहिए, फिर बर्तन से उन्हें निकाले बिना अंकुरण को बढ़ावा देने के लिए उन्हें अच्छी तरह से निकालना चाहिए।
    • जब सब्जियां अंकुरित होती हैं, तो छाल को तोड़ने के लिए कुछ दिनों बाद पानी डालना आम बात होती है और अंकुरण के फार्म का इस्तेमाल करते हैं।
  • चित्र स्प्रुउट्स बढ़ोतरी चरण 4
    4
    अंकुरण के लिए उपयुक्त वातावरण रखें। नमी को नियंत्रित करने के लिए, समय-समय पर शूटिंग को धोएं और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए संतुलित तापमान बनाए रखें। 10 से 21 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर गोली मारो।
    • यदि साल के कुछ समय में आपका घर बहुत ठंडा है, तो आपको एक हीटर की आवश्यकता हो सकती है एक स्प्राउटर के नीचे रखे सरीसृप के लिए एक 8-वॉटर टेरारियममेटर हीटर की मदद करेगा, न तो उन्हें खाना बनाना और न ही उनकी अंकुरण को बर्बाद कर देगा।
    • मूली जैसी कुछ कलियां अंधेरे में बेहतर अंकुरित होती हैं, लेकिन हरे रंग की बढ़ने के बाद उन्हें रोशनी में रहने की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, अधिकांश शूट प्रकाश में और सामान्य परिवेश की स्थितियों में बहुत अच्छी तरह से दिखाई देते हैं।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    जैसे ही वे तैयार हो जाते हैं, गोली मारने का उपयोग करें। एक बार जब आप उन की लंबाई से संतुष्ट हो जाएं, तो उन्हें सैंडविच, सलाद या सूप में आनंद लें। वे पांच दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रहेंगे और फिर वे भूरे रंग और थोड़ा चिपचिपा हो जाना शुरू कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि यह दूसरों को बढ़ने और इन्हें फेंकने का समय है।
    • प्रत्येक कली की किस्म कुछ हद तक समय की मात्रा में भिन्न होती है और जैसे ही वे पानी में होती हैं और उन्हें कई घंटों के लिए अंकुरित किया जाता है, उनकी उचित देखभाल में। कुछ लोग कुछ दिनों के लिए अधिक बढ़ने के लिए बर्तन में रह सकते हैं, जबकि अन्य को बेहतर विकास और अधिक स्वाद के लिए बिस्तर में दोबारा बदलने की जरूरत है। जिन विशिष्ट प्रकार के शूटों को आप विकसित करना चाहते हैं, उनके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए अनुभाग देखें।
    • कुछ शूटिंग के लिए कुछ दिनों तक अंकुरित होने के बाद खुश्बू होने की आवश्यकता होती है। पिलकों को अलग करने में मदद करने के लिए उन्हें पानी में मिलाएं और बाद में पलायन करने के लिए मत भूलें।
  • विधि 2
    अंकुरित बीज

    ग्रो स्प्राउट्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपनी पसंद के एक कप बीज के बारे में शुरू करें किसी भी जैविक और खाद्य बीज अंकुरित बढ़ने के लिए उपयुक्त हैं। भिगोने की प्रक्रिया अंकुरण को सक्रिय करने के लिए छील खोल देती है, जिसके परिणामस्वरूप पौष्टिक हल्का भोजन होता है जो कि मूल बीज से अलग नहीं है बल्कि पोषक तत्वों से भरा होता है।
    • खाद्य बीज जैसे कद्दू, सूरजमुखी और तिल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। वे तेजी से बढ़ते हैं और शूटिंग बेहद पोषक भोजन के रूप में स्वादिष्ट होती है।
    • सब्जियों के बीज जैसे कि क्लोवर, अल्फला, मूली, गोभी या गोभी, सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ भरी हुई युवा गोली मार देते हैं। ये सामान्यतः सैंडविच और सब्ज़ी ऐपेटाइज़र में दिए जाने वाले स्प्राउट्स के प्रकार हैं
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    4 से 6 घंटे के लिए ठंडा पानी में भिगोएँ। अपने अंकुर के जार में बीज रखें और फिर उनके ऊपर 2.5 सेंटीमीटर तक ठंडे पानी के साथ कवर करें। अगर बीज धूल या अन्य तलछट से ढके हुए हैं, तो उन्हें पानी में डालने से पहले उन्हें धो लें।
    • कमरे के तापमान पर 4 घंटे के लिए पानी में छोड़ दें। यदि आप चाहते हैं तो आप अपने रसोई काउंटर पर जार छोड़ सकते हैं फिर अच्छी तरह से नाली और बीज अंकुरित होने दें।
  • चित्र स्प्रुउट्स बढ़ोतरी चरण 8
    3
    बीज के बारे में 12 से 24 घंटे के लिए अंकुरण करें। पानी निकालने के बाद, एक दिन के लिए कुछ भी नहीं करो। वे सक्रिय होना शुरू कर देंगे जैसे वे बढ़ने की तैयारी कर रहे हैं और शूट के उत्पादन के रास्ते पर जारी रहेंगे। एक दिन बाद वे खाने के लिए तैयार हो जाएँगे!
    • एक दिन के बाद, बर्तन से बीज निकालें और उन्हें एक कागज तौलिया पर सूखा डाल दें। उन्हें एक कटोरा या अन्य कंटेनर में रखें और रेफ्रिजरेटर में रखें। वे कई दिनों के लिए अच्छे होंगे और खाने के लिए तैयार होंगे।
    • सामान्य तौर पर, तिल के बीज बहुत कड़वा होते हैं यदि छह घंटे से ज्यादा के लिए छोड़ दिया जाता है। पहले से उन्हें इकट्ठा करने और उन्हें अच्छी तरह से सूखने की कोशिश करें
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 9 नामक चित्र शीर्षक
    4
    लगभग 6 दिनों के लिए सब्जी के बीज अंकुरित करें। ये बीज वांछित लंबाई तक बढ़ने के लिए थोड़ा और अधिक समय लेते हैं, 5 या 6 दिन तक लेते हैं। हालांकि वे प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर खाद्य होते हैं, परिणामस्वरूप शूटिंग आम तौर पर नरम होती है और कुछ दिनों के बाद अधिक पौष्टिक होती है। नियमित रूप से धोएं और अच्छी तरह से सूखें, बेहतर रूप से पॉट को उल्टा रखते हुए जिससे अत्यधिक नमी बाहर आ सकती है और कटोरे को ताज़ा रख सकती है।
    • शूट की ताजगी की जांच के लिए अपनी आँखें और नाक का उपयोग करें। जब ऐसा होता है तो वे भूरे रंग के पत्ते पाने और थोड़ा सा क्लोरीनयुक्त गंध पाना शुरू कर देंगे।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    तुरंत खाने के लिए पागल के अंकुरित अंकुर पर विचार करें बादाम, अखरोट और अन्य तेल के बीज जैसे चेस्टनट आमतौर पर कुछ घंटों के लिए "उन्हें चालू" करने के लिए भिगोते हैं और उन्हें अधिक पौष्टिक बनाते हैं। खाने से पहले अंकुरण को सक्रिय करने के लिए सॉस में पागल का पोषण लाभ छोड़ा गया, यह किसी तरह की पुष्टि नहीं है, लेकिन यदि आप कोशिश करने में रुचि रखते हैं, तो यह करना आसान है।
  • विधि 3
    अंकुरित सब्जियां

    ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    एक बीन या सब्जी को बढ़ने के लिए चुनें संभवतया सबसे प्यारी और सबसे प्रसिद्ध शूटिंग की फलियां बीन अंकुरित होती हैं। वनस्पति के अंकुरित मोटी ढक्कन उत्पन्न करते हैं जो पौष्टिक होते हैं और बहुत अच्छे होते हैं, सक्रिय सूक्ष्म पोषक तत्व और स्वाद से भरे होते हैं। बढ़ते अंकुरितों के लिए आम सब्जियों में शामिल हैं:
    • दाल, हरा या भूरे रंग मुख्य रूप से
    • garbanzo सेम
    • हरी बीन्स, जो आमतौर पर दुकानों में बिक रहे हैं जैसे कि "बीन स्प्राउट्स"
    • हरी मटर
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    गर्म पानी में सब्जियां रखो सूखे सेम के लगभग आधे कप के साथ शुरू करें (जब वे पानी को अवशोषित करते हैं और छील को तोड़ते हैं तो वे फूलते हैं) पानी गर्म नहीं बल्कि गर्म होना चाहिए, जैसे चाय के कप की तरह जो आपने अकेले कुछ समय तक अकेला छोड़ा था। स्प्राउट्स के अपने बर्तन में, सेम को कम से कम 12 घंटे के लिए भिगोएँ।
    • क्योंकि सब्जियों को काफी सूजन, सुनिश्चित करें कि बर्तन में पर्याप्त जगह है और सेम को पानी के कई इंच के साथ कवर करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे डूबे हुए हैं।



  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 13 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    इसे पूरे 3 दिनों के लिए अंकुरण करें। बीन्स को दो बार धो लें और इन्हें उल्टा कंटेनर में ठीक से नालियों में रख दें, जबकि शूटिंग बढ़ती है। पहले या दूसरे दिन कुछ समय में, आपको पील हटाने के लिए थोड़ी सी पॉट को हिला करनी पड़ सकती है। कुछ पानी जोड़ें और धीरे-धीरे उन्हें हल करने के लिए हलचल। अगर कुछ रहना, चिंता न करें। यदि आवश्यक हो तो खाने से पहले आप उनको निकाल सकते हैं
    • नीली बीन्स को आम तौर पर लगभग 4 दिनों की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें अंकुरित होने के रूप में पूर्ण रूप से उगने और अधिक स्वादिष्ट बनें। उन्हें अतिरिक्त समय दें
  • ग्रो स्प्राउट्स चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    रेफ्रिजरेटर में शूट और स्टोर करें। अंकुरण अवधि समाप्त होने के बाद, बर्तन से गोली मारो, उन्हें सावधानी से सूखा लें और उन अतिरिक्त पिलकों को हटा दें जिन्हें अलग नहीं किया गया है, या उन्हें छोड़ दें (वे खाद्य हैं, हालांकि थोड़ा कड़वा है)। वे एक हफ्ते के बारे में रेफ्रिजरेटर में अच्छा लगेगा यदि आप नज़र रखें और उन्हें अपेक्षाकृत शुष्क रखें
    • बीन स्प्राउट विशेष रूप से शोरबा आधारित सूप के लिए टॉपिंग के रूप में अच्छा हैं जैसे वियतनामी फोटो या अन्य मसालेदार व्यंजन। वे सलाद और सैंडविच में भी महान हैं
  • विधि 4
    अंकुरित अनाज

    ग्रो स्प्राउट्स चरण 15 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    शुद्ध अनाज के विकल्प के रूप में अंकुरित करने के लिए एक अनाज चुनें। चूंकि पूरे अनाज पचाने तक पचने योग्य नहीं होते हैं, इसलिए शुद्ध खाद्य उत्साही लोगों का फायदा उठाना मुश्किल होता है। हालांकि, अंकुरित अनाज आसानी से सुपाच्य और पौष्टिक होते हैं। खाना पकाने और अपने सूक्ष्म पोषक तत्वों को नष्ट करने के बिना, आप राई, गेहूं, जौ या मकई के साथ पूरे अनाज का स्वाद ले सकते हैं।
    • अंकुरित अनाज फाइटिक एसिड को निष्क्रिय कर देता है जो पचाने में मुश्किल होता है, विटामिन और पोषक तत्वों को जारी करता है जो आमतौर पर शुद्ध अनाज में मौजूद नहीं होते हैं। इससे पोरिज के लिए, खाना पकाने के लिए और अंकुरित आटा बनाने के लिए उन्हें आदर्श बनाता है
    • खुली जई, जिस तरह से आप दलिया बनाने के लिए खरीदते हैं, वह अंकुरित नहीं होगा। अनाज अंकुरित करने के लिए आपको छाल, शुद्ध और कार्बनिक के साथ पूरे अनाज को खरीदने की ज़रूरत है। अन्य प्रकार के अनाज सिर्फ भिगोएंगे। आप लाइव क्रीम की एक त्वरित पसंद के लिए गलत पेस्ट के साथ ओटमैल को उबाल कर सकते हैं।
  • चित्र स्प्रुउट्स ग्रो स्प्राउट्स चरण 16
    2
    गुनगुने पानी में सॉस के पूरे अनाज को रखो। अनाज इस प्रक्रिया के साथ आकार में तीन गुना है, इसलिए यह एक बर्तन या कटोरा के साथ शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि तीन बार आप सॉस में डाल दिए जाने वाले आटे की मात्रा को समायोजित कर सकें। अनाज के बारे में 6 घंटे के लिए भिगो दें, फिर पानी निकालें और लगभग 2 दिनों के लिए कमरे के तापमान पर अंकुरण करें। समय-समय पर धुलाई और अच्छी तरह से नाली
    • मकई को पानी से निकलने के करीब 12 घंटे पहले एक लंबे समय तक उपचार की आवश्यकता होती है, और इसे अंकुरित होने दें।
    • अरमानी, क्विनॉआ और बाजरा, जो अक्सर विभिन्न प्रकार के बीज या चावल के लिए गलत होते हैं, वास्तव में क्षारीय अनाज होते हैं, और इस पद्धति का उपयोग करके पूरी तरह से जीर्ण होते हैं।
    • जौ वास्तव में अंकुरित नहीं होगा, लेकिन आप अंकुरण प्रक्रिया को सक्रिय कर सकते हैं, जब आप जौ के जौ को शराब बनाने के लिए जौ करते हैं, तो यह "लगभग 12 घंटों के लिए" तैयार करता है। यह प्रक्रिया को सक्रिय करेगा और गोले को तोड़ना शुरू कर देगा।
  • चित्र स्प्रुउट्स बढ़ोतरी चरण 17
    3
    अंकुरित आटा बनाओ अंकुरित अनाज को आटे में बदलने के लिए, आपको अनाज के लिए डिज़ाइन किए जाने वाले एक भोजन डेहाइडेटर और एक चक्की की आवश्यकता होगी। वे अंकुरित होने के बाद, उन्हें 12 घंटे और मैश के लिए पूरी तरह से एकीकृत मिक्स बनाने के लिए निर्जलीकरण करें, यदि आप चाहें तो बाद में गायें। आप इसे रखने के लिए फ्रीज़र में इस आटे को स्टोर कर सकते हैं और इसे इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे गेहूं का आटा या अन्य बेकिंग आटे।
  • विधि 5
    बढ़ते अंकुरित और सूक्ष्मता

    ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    एक अधिक महत्वपूर्ण परियोजना के लिए अपने माइक्रोवेवेट्स को अंकुरित करें। प्रक्रिया और wheatgrass के रूप में microvegetais अंकुरित अंकुरित भी अंकुरित मटर और सूरजमुखी का एक छोटा सा खेप प्राप्त करने के लिए,, उल्लेखनीय समान हैं, हालांकि वे अपने रसोई घर में उगना की तुलना में अधिक उपकरण की आवश्यकता है। आप उच्च उपज अंकुरित सब्जियों की कई फसलों का उत्पादन करने में सक्षम होंगे, जिससे उन्हें एक अच्छा निवेश मिलेगा, खासकर अगर आप अपने सलाद में गेहूं के अंकुरित या अन्य ताजा स्प्राउट्स पसंद करते हैं।
    • हमेशा की तरह कर रही शुरू, एक बर्तन में गेहूं की चटनी अनाज, मटर या सूरजमुखी डालने और उन्हें धोने और एक बोने ट्रे डालने से पहले उगना करते हैं।
    • कलियों को उन्हें ट्रे में जाने से पहले लगभग 60 मिमी की जड़ें होने की आवश्यकता होती है। आप क्या संयंत्र के लिए जा रहे हैं पर निर्भर करता है, यह एक चर समय ले सकता है, संभवतः 3 या 4 दिन।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    कुछ बुवाई की ट्रे (या बुवाई) करें एक बाहरी अंकुरण तंत्र आमतौर पर कली के अंदर ट्रे के लिए ट्रे होते हैं, जिसमें जल निकासी के लिए एक जाल या छेद होता है। ये बोवर्स आमतौर पर बागवानी दुकानों में उपलब्ध होते हैं, या आप 0.1 एम² जमीन की मिट्टी को समायोजित करने के लिए पर्याप्त एक ट्रे के तल में कुछ छेद चिपक कर अपना स्वयं का बना सकते हैं।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 20 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    पृथ्वी के साथ ट्रे भरें जमीन की एक उदार राशि के साथ उन्हें भरें यह काफी नहीं ले करता है, के बाद से गोली मारता है शीर्ष पर बढ़ेगा और बड़े जड़ प्रणालियों का उत्पादन नहीं होगा, लेकिन यह पर्याप्त नमी धारण करने के लिए है करने के लिए बेहतर है, तो आप चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, तो अपने कलियों सूखी होगा।
    • धरती को अच्छी तरह से पानी से ढंका और जमीन पर अपनी गोली मारने से पहले किसी भी पड्डियों को नष्ट कर दें।
    • 25.4 से 25.4 सेमी की एक कप के लिए एक ट्रे के बारे में - - विकास उत्तेजक के लिए यह भी नीचे नम मिट्टी रखने के लिए छोटे हिस्से के साथ बीज चटाई के नीचे भरने के लिए, और vermiculite की एक छोटी राशि मिश्रण आम है ।
  • ग्रो स्प्राउट्स स्टेप 21 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    जमीन पर गोली मारो। उन्हें मिट्टी के शीर्ष पर समान रूप से फैलाएं ताकि वे एक से दूसरे पर झूठ न हों, जिससे फफूंदी का कारण हो सकता है ट्रे को कवर करने के लिए एक कवर ट्रे या कुछ और का उपयोग करें बीज को जमीन पर हल्के ढंग से पुश करें, उन्हें सीट दें, लेकिन कोमल हो जाएं। आपको उन्हें "रोपण" करने की ज़रूरत नहीं है
  • चित्र स्प्रुउट्स बढ़ोतरी चरण 22
    5
    दिन में दो बार पानी और उन्हें कम रोशनी में रखें। दिन में कुछ बार, अपनी गोली मारो और उन पर नज़र रखें। सुनिश्चित करें कि उन्हें विकास को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त पानी और वायु संचलन हो रहा है, और यदि संभव हो तो उन्हें कमरे के तापमान पर रखने का प्रयास करें। इस तरह से ऐसा करने के लिए शेड, शेड या पोर्च में बढ़ते स्प्राउट अच्छे स्थान हो सकते हैं।
  • चित्र स्प्रुउट्स 23 बढ़ोतरी शीर्षक
    6
    लगभग 10 दिनों में शूट या घास काटा। एक हफ्ते के बाद गेहूं कली उच्च और हरे रंग की हो, लेकिन इसके पोषण शिखर तक पहुंचने के लिए कुछ और दिन इंतजार करें। मटर स्प्राउट तैयार और हरे रंग की एक सुंदर छाया प्राप्त करेंगे और दसवीं दिन के आसपास नरमता और स्वाद के अपने चरम पर पहुंचेंगे। शीर्ष पर फसल डालें और अगर आप चाहें तो बाकी बढ़ें, या अपनी रोपण शुरू करने के लिए उन्हें रोपण करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • ग्रीन बीन स्प्राउट्स को मोटी बनाने के लिए, जब वे बढ़ रहे हैं तो उनके ऊपर कुछ भारी डाल दें।
    • सूरजमुखी के फूलों को खुली या खुली हुई बीज के साथ अंकुरित किया जा सकता है। सूरजमुखी के अंकुरित (स्वादिष्ट!), लगभग 10 दिनों के लिए, छाल के साथ काले बीज से उगता है। खुली बीजों के विपरीत, एक दिन के लिए भिगोने के बाद अंकुरित होना चाहिए, और एक सलाद या एक मसाले पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • इस तरह सरसों या सब्जियों "सामान्य" के साथ सनी के रूप में लसदार बीज मिक्स उगना की तरह करने के लिए हरी बीन्स और वर्तनी (या गेहूं लाल), बेहतर नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी और उन्हें frequentemente- बीज धोने के लिए की जरूरत को कम सरसों को आपकी शूटिंग "विटामिन।" हालांकि, यह अपेक्षित रूप से काम नहीं करेगा यदि आप तीसरी दिन तक शूटिंग का प्रयोग नहीं करते हैं क्योंकि अतिरिक्त नमी मोल्ड के जोखिम को बढ़ाती है।
    • सॉस से पानी पीना और धोने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी आनंददायक और पौष्टिक भी हो सकता है, खासकर अगर आप चेहरे के मिश्रण के रूप में एक स्वादिष्ट बीज का उपयोग कर रहे हों।
    • एक स्वचालित अंकुरण प्रणाली प्राप्त करने पर विचार करें यह स्वचालित रूप से आप के लिए कलियों को पानी देगा।
    • यदि एक उथले बर्तन या अंकुरण के लिए कंटेनर के बजाय गिलास में germinating, जब पानी जब धोने और ड्रेसिंग draining (कॉफी टपकाने का साधन भी शामिल है) का उपयोग कर एक कोलंडर अमूल्य साबित हो सकता है।
    • गैर-उगने वाले बीज जैसे नक्काशी, सौंफ़, सौंफ़ या तिल को जोड़ना, अंतिम उत्पाद की स्वादिष्टता में काफी सुधार कर सकता है।

    चेतावनी

    • उचित जल निकासी की कमी के कारण अगर वे ढीले हो तो गोली मारो मत।

    आवश्यक सामग्री

    • कार्बनिक बीज
    • स्प्राउट या स्प्राउटर के लिए पॉट
    • पानी और जल निकासी
    • स्क्रीन

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com