IhsAdke.com

स्वस्थ तरीके से कुक कैसे करें

आज स्वस्थ खाना पकाने का सबसे कठिन पहलू यह है कि हम सभी परस्पर विरोधी पोषण संबंधी जानकारी को सुलझाना चाहते हैं जो कि हमें बौछार कर रही है। स्वस्थ खाना पकाने एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो आपको पुरानी बीमारियां और दुष्परिणामों को रोक देगा, आपको अच्छा महसूस करने और अपने सबसे अच्छे रूप में स्वस्थ खाना पकाने का रहस्य, पूरे खाद्य पदार्थों को बदल रहा है, ताजा तत्वों का उपयोग कर और फलों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों के सही अनुपात को चुनना।

चरणों

विधि 1
फल शामिल करें

फल खुद से बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन उन्हें अपनी रसोई में शामिल करने के लिए आश्चर्यजनक तरीके खोजने से आपको पोषण मूल्य जोड़ने और आपकी रचनात्मकता का पता लगाने का मौका मिलेगा।

कुक स्वस्थ चरण 1 नामक छवि
1
मौसम में ताजा स्थानीय फल का उपयोग करें कूलर मौसम में गर्मी और सेब में खट्टे फल के साथ कुक। अपनी ताजगी की ऊंचाई पर तैयार भोजन अद्वितीय स्वाद और पोषण मूल्य है।
  • कुक स्वस्थ चरण 2 नामक छवि
    2
    फल के साथ व्यंजनों में चीनी जोड़ने से बचें इसके बजाय, खाना पकाने की बात आती है तो फलों के स्वाद को बढ़ाने के स्वस्थ तरीके चुनें। उदाहरण के लिए, जमे हुए दही, दालचीनी, नट और सूखे क्रैनबेरी के साथ पके हुए सेब की सेवा करें - या उनकी प्राकृतिक मिठास को उजागर करने के लिए स्ट्रॉबेरी के लिए ब्लेस्मीक सिरका जोड़ें।
  • कुक स्वस्थ चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    रस और सूखे फल मत भूलना। दोनों, जब मॉडरेशन में इस्तेमाल किया जाता है, कई भोजनों के लिए एक स्वस्थ इसके अतिरिक्त होते हैं व्यंजनों की फाइबर सामग्री को बढ़ाने के लिए मोमोंक चिकन जैसे व्यंजन तैयार करें, या सलाद ड्रेसिंग के लिए साइट्रिक स्पर्श देने के लिए ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस का उपयोग करें।
  • कुक स्वस्थ चरण 4 नामक छवि
    4
    बेकिंग के बजाय वसा के बजाय फलों के पोते का उपयोग करें। अप्लेटसस मफिन व्यंजनों और रोटी में वनस्पति तेल के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। आप वसा की मात्रा है कि उनके व्यंजनों में फल स्थानापन्न कर सकते हैं गणना करने के लिए कुछ शोध करने की ज़रूरत है, लेकिन फल चिकना उंगलियों से बाहर निकले बिना अपने व्यंजनों के लिए एक ही नमी प्रदान करने के लिए है, इसलिए इसके लायक में सक्षम हैं।
  • विधि 2
    सब्जियां तैयार करें

    स्वस्थ पकाना के शस्त्रागार में सबसे महत्वपूर्ण कौशलों में से एक को स्वादिष्ट तरीके से सब्जियां तैयार करने की क्षमता है जो खाना पकाने की प्रक्रिया में अपने सभी पोषक तत्वों को नष्ट किए बिना। पके हुए सब्जियां आपको अपने आहार में और अधिक सब्जी जोड़ने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे।

    कुक स्वस्थ चरण 5 नामक छवि
    1
    ताजा मौसमी सब्जियों के लिए खरीदारी करें शतावरी, पालक और लीक वसंत में सर्वश्रेष्ठ हैं। गर्मियों में टमाटर, चिली और चार्ड जैसे कई सब्जियां अच्छे हैं कद्दू की तरह सब्जियां गिरावट में किसी भी मेज पर गर्मी लाती हैं। और, यदि आप गर्म मौसम में रहते हैं, तो आप अपने स्वाद के आधार पर अपनी सब्जियां प्राप्त करने के लिए अपनी खुद की सब्जियां बना सकते हैं।
  • कुक स्वस्थ चरण 6 नामक छवि
    2
    सब्जियों की तैयारी करते समय स्वस्थ खाना पकाने के तरीके चुनें उन्हें मक्खन में उत्तीर्ण करना, उन्हें जानवरों की वसा के साथ तैयार करना या तेल में भिगोने से पोषण संबंधी मूल्य को जोड़कर बिना कई अतिरिक्त कैलोरी कहते हैं। पोषक और स्वादिष्ट तैयारी पाने के लिए थोड़ा जैतून का तेल के साथ पकाना या सेंकना करने की कोशिश करें।
    • यहां तक ​​कि अगर अतिरिक्त वसा लाभकारी नहीं है, तो सब्जियों के लिए थोड़ा जैतून का तेल (जैसे कि पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली और गोभी) को जोड़ने से आपके शरीर में अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है।
  • कुक स्वस्थ कदम 7 नामक छवि
    3
    भोजन को फ्रीज करने का विकल्प मत भूलना स्टेशन पर सब्जियां बर्फ़ीली और उन्हें भविष्य के उपयोग के लिए भंडारण करना फसल साल के दौर का स्वाद प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। त्वरित व्यंजन के लिए, जमे हुए और पूर्व-कट वाली सब्जियां चुनें।
  • विधि 3
    साबुत अनाज चुनें

    इससे पहले, अनाज की एक विस्तृत विविधता प्राप्त करने के लिए, कई उपभोक्ता स्वास्थ्य खाद्य भंडार में जाते थे। लेकिन अब, स्वादिष्ट और पौष्टिक साबुत अनाज किसी भी सुपरमार्केट में पाया जा सकता है।

    कुक स्वस्थ चरण 8 नामक छवि
    1
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें उदाहरण के लिए, पूरी गेहूं या राई की रोटी के लिए सफेद रोटी का विकल्प चुनें। इसके अलावा, पूरे अनाज की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है क्योंकि उन्हें बाजार में पेश किया गया था।
  • कुक स्वस्थ कदम 9 नामक छवि
    2
    पूरे अनाज के साथ रचनात्मक रूप से कुक। उदाहरण के लिए, बीफ़ स्टू में जौ जोड़ें या कटा हुआ बादाम और सूखे फल के साथ ब्राउन चावल पकाना।
  • कुक स्वस्थ कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ नया प्रयास करें Quinoa, वर्तनी या couscous के साथ खाना बनाना सीखो, ताकि आप चावल और पास्ता से एक ब्रेक ले सकें।



  • विधि 4
    सही अनुपात में स्वस्थ प्रोटीन का चयन करें

    कई परिवारों में, मांस पकवान पर हावी हो जाता है। स्वास्थ्यप्रद प्रोटीनों और पर्याप्त आकार के अंशों का चयन करने से आप सभी स्वास्थ्य खतरों के बिना प्रोटीन का आनंद ले सकते हैं जो मांस की खपत से जुड़े हैं।

    कुक स्वस्थ कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध प्रोटीन चुनें। सैल्मन और अंडे जैसे खाद्य पदार्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड के महान स्रोत होते हैं। ये पोषक तत्व स्वस्थ मस्तिष्क के कामकाज के साथ ही हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।
  • कुक स्वस्थ चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    2
    प्रोटीन के वैकल्पिक स्रोतों को याद रखें बीन्स या टोफू जैसी खाद्य प्रोटीन चुनने पर आप कम कैलोरी और अधिक फाइबर के साथ प्रोटीन का अंश खा सकते हैं। कुछ टोफू काट लें और उन्हें सूप में डाल दें या फिर मांस पेनकेक्स के बजाय चावल के साथ सेम और पनीर पेनकेक्स परोसें।
  • कुक स्वस्थ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने हिस्से के आकार की जांच करें अंगूठे का एक अच्छा नियम यह याद रखना है कि प्रोटीन का एक हिस्सा एक पैक का आकार है। आम तौर पर, मांस या अन्य प्रोटीन का एक टुकड़ा आपके हाथ की हथेली की तुलना में बड़ा या मोटा नहीं होना चाहिए।
  • विधि 5
    स्वस्थ डेयरी उत्पादों को शामिल करें

    दूध में कैल्शियम और विटामिन डी आवश्यक पोषक तत्व हैं, लेकिन कई डेयरी उत्पादों में वसा की अस्वास्थ्यकर खुराक भी उपलब्ध है। स्किम्ड डेयरी चुनने के लिए सीखना आप इन खाद्य पदार्थों के लाभों को बिना सभी अतिरिक्त वसा के आनंद के लिए आनंद ले सकते हैं।

    हकदार कुक स्वस्थ चरण 14 का चित्र
    1
    कम वसा वाले डेयरी के साथ खाना बनाना सीखें कई व्यंजनों में, कम वसा वाले संस्करण से खट्टा क्रीम या पूरे दूध को बदला जा सकता है। लेकिन बेक किए गए व्यंजनों की तैयारी करते समय, पूरी तरह स्किम्ड एक की बजाय पूरे डेयरी को एक हल्के संस्करण के लिए स्थानांतरित करना सुनिश्चित करें।
  • कुक स्वस्थ चरण 15 नामक छवि
    2
    दही के साथ अधिक बहुमुखी बनें दही स्वादिष्ट शुद्ध होते हैं, लेकिन सूप में प्राकृतिक दही भी परोसा जा सकता है या एक मांस अचार में इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक दही और नींबू सॉस के साथ परोसा जाता है, उदाहरण के लिए, एक सुरुचिपूर्ण और पौष्टिक भोजन प्रदान करता है। ओरिएंटल और भारतीय व्यंजनों के लिए अपने रसोई घर में दही का उपयोग करने के लिए और अधिक तरीके खोजने के लिए प्रेरित करें।
  • कुक स्वस्थ कदम 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    पनीर के साथ खाना पकाने के समय मात्रा के बजाय स्वाद पर फोकस करें यदि आप एक स्वादिष्ट, उच्च गुणवत्ता के पनीर खरीदते हैं, तो आप कम चीज़ का उपयोग कर सकते हैं और फिर भी अपने खाना पकाने के लिए स्वाद जोड़ सकते हैं। पिज्ज़ा के शीर्ष पर पेकोरिनो पनीर को भूनें और मोज़ेरेला काट कर, या छतरे हुए चारेदार की बजाय एक सलाद पर थोड़ी गोरगोंज़ोला छिड़कें।
  • विधि 6
    स्वस्थ वसा को रणनीतिक रूप से उपयोग करें

    स्वस्थ वसा दोनों स्वास्थ्य और तृप्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं स्वस्थ वसा के साथ मध्यम स्तर पर कुक - एक स्वस्थ आहार के इस महत्वपूर्ण भाग से पूरी तरह से बचें।

    कुक स्वस्थ चरण 17 नामक छवि
    1
    कम संतृप्त वसा वाले तेल और चिकना भोजन चुनें जैतून का तेल और कैनोला तेल आप अपने रसोई घर में उपयोग कर सकते हैं स्वास्थ्यप्रद तेल हैं। अन्य अखरोट और बीज के तेल भी स्वस्थ विकल्प हैं। लाल मांस के बजाय सैल्मन या मैकेरल जैसे फैटी मछली तैयार करें Avocados भी स्वस्थ वसा का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • कुक स्वस्थ कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    ट्रांस वसा से बचें ट्रांस वसा उन खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जिन्हें कमरे के तापमान पर उनकी स्थिरता बनाए रखने के लिए हाइड्रोजनीकृत किया गया है। ये वसा सार्वभौमिक रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए बुरे हैं, और उन जगहों में छिपाने के लिए जिन्हें आप कम से कम उम्मीद करते हैं आटे में चिकन का एक टुकड़ा पार करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज की जांच करें कि टुकड़ों में ट्रांस वसा शामिल नहीं है। साथ ही, अपने रसोई घर में जब भी संभव हो, मार्जरीन और हाइड्रोजनीकृत वनस्पति वसा से बचें।
  • कुक स्वस्थ चरण 19 नामक छवि
    3
    याद रखें कि गुणवत्ता मात्रा को कम कर सकती है। खाना पकाने के लिए एक उत्कृष्ट जैतून का तेल में निवेश करने से आपको कम वसा का उपयोग करने के बावजूद अपने भोजन में अधिक स्वाद देने की सुविधा मिलती है। एक और विचार तीव्र स्वाद cremosa- एक यूरोपीय मक्खन चयन करने के लिए आपको कम से कम एक तिहाई में मक्खन नुस्खा की राशि में कटौती करने की अनुमति देगा।
  • युक्तियाँ

    • कार्बनिक अवयवों की लागत अधिक है, लेकिन जब भी आप उन्हें खरीद सकते हैं, उन्हें चुनिए। स्वस्थ खाना पकाने का एक हिस्सा उन तत्वों के उपयोग से बचने के लिए होता है जिन्हें कृत्रिम रूप से कीटनाशकों के साथ इलाज किया जाता है या उन जानवरों से मांस का उपयोग जिन्हें एक अप्राकृतिक आहार खिलाया गया है या अस्वीकार्य रहने की स्थिति में रखा गया है।
    • हर किसी को कभी-कभी मीठा कुछ मीठा करने की ज़रूरत होती है जब आप एक विशेष अवसर के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो मिठाई डेसर्ट की सेवा पर विचार करें। आगे बढ़ो और छुट्टी के लिए एक चॉकलेट पाई या एक बच्चा स्नान के लिए बिस्कुट की थाली बनाओ बस सुनिश्चित करें कि पूरे दिन इन शर्करा व्यवहार को चुटकी न दें और कुछ समय बाद ही उन्हें तैयार करें।
    • यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को स्वस्थ आहार चुनने दें, तो उन्हें खाना बनाना सीखें ब्रिटिश स्कूल फूड ट्रस्ट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 4 से 8 वर्ष के बच्चों को, जो साधारण खाना पकाने वाले कक्षाओं के संपर्क में हैं, उन बच्चों की तुलना में स्वस्थ भोजन की पहचान करने और खाने के लिए बेहतर काम किया, जिनके पास इस शिक्षण नहीं थे।

    चेतावनी

    • सनक आहार के बाद स्वस्थ तरीके से खाना पकाने के समान नहीं है एक सनक आहार, जैसे कम कार्बोहाइड्रेट आहार, को समायोजित करने के लिए अपने मेनू को बदलने से बचें। इसके बजाए, स्वस्थ साबुत भोजन पकाने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com