IhsAdke.com

बड़े शहर में स्व-पर्याप्त कैसे होना चाहिए

यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहने और एक महान आउटडोर स्थान का आनंद लेना या आजकल उस डिस्पोजेबल सोसायटी से दूर जाना चाहते हैं, तो अब भी एक बड़े शहर में आत्मनिर्भर होने की संभावना है। आत्मनिर्भरता की मांग में स्थिरता को विकसित करना, पैसे बचाने, और अपने जीवन-स्तर और काम करने में सुधार करना शामिल है। शहरी परिवेश के भीतर इस खोज का एक हिस्सा इसके निर्भरताओं की पहचान करने और अधिक स्थानीय संसाधन और कौशल सीखने के साथ करना है। दिन के अंत में आप ग्रामीण इलाकों या पूरी तरह से आत्मनिर्भर जीवनशैली के बारे में सपना जारी रख सकते हैं, लेकिन यदि आप शहर से बाहर नहीं निकल सकते तो सबसे अच्छा यह है कि आपके पास पहले से मौजूद एक से बदलना शुरू करना है।

चरणों

  1. 1
    मूल बातें से शुरू करें पहचानें कि आपके द्वारा वर्तमान में कौन से सेवाओं पर निर्भर हैं आपको उन्हें पूरी तरह से हटाने की ज़रूरत नहीं है हालांकि, अधिक आत्मनिर्भर होने के प्रयास में, निम्नलिखित बुनियादी गतिविधियों पर प्रतिबिंबित करने के लिए विवेकपूर्ण होगा, जिन्हें हर किसी को कैसे करना चाहिए या आसानी से करना चाहिए। यह पेशेवर होना जरूरी नहीं है यदि आपके पास इन क्षेत्रों में बुनियादी कौशल हैं, या कोई भी नहीं है, तो उन्हें विकसित करने का समय है और इसे और अधिक स्वतंत्र बनाएं।

    • क्या आप अपनी जगह को साफ और सुव्यवस्थित रख सकते हैं और इसे बनाए रख सकते हैं? इस प्रश्न से संबंधित बुनियादी कार्य पेंटिंग और सजग हो सकते हैं, दीवार में छेद कर सकते हैं, फर्नीचर को पढ़ सकते हैं, पाइप की मरम्मत कर सकते हैं और इसी तरह
    • क्या आप कार को चला सकते हैं और बनाए रख सकते हैं? इस सवाल से संबंधित कार्यों में कार की सफाई, तेल और बैटरी बदलना, टायर की जांच करना, और इतने पर।
    • क्या आप अपने खाते का प्रबंधन कर सकते हैं? इस गतिविधि के साथ जुड़े कार्यों में बजट बना रहे हैं, करों का भुगतान कर रहे हैं, खर्च और व्यय आदि की स्प्रेडशीट्स बना रही हैं।
    • क्या आप दिन-प्रतिदिन व्यायाम दिनचर्या में फिट हो सकते हैं? अपने स्वास्थ्य की देखभाल स्वस्थ रहने के लिए चाबियों में से एक है यह बहुत उपयोगी होगा यदि आप जिम या निजी ट्रेनर पर निर्भर होने के बजाय अपने स्वयं के कसरत कार्यक्रम के लिए सच रह सकते हैं।
    • क्या आप एक संगठित व्यक्ति हो सकते हैं? आम तौर पर इसे घर, नियुक्ति सूचियों और नौकरी के अवसरों के निर्धारण के साथ-साथ अंतरिक्ष को बचाने के लिए कुशल भंडारण के तरीके बनाने की सूची बनाने के साथ ऐसा करना होगा। यह सब कुछ के नियंत्रण में रहने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपकी आजादी को बढ़ाना है।
  2. चित्र 1182273 2.JPG शीर्षक
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप अपने खुद के भोजन को विकसित कर सकते हैं निश्चित रूप से आपको अपने भोजन को खरोंच से रोपण शुरू करना नहीं होगा। इसके अलावा, शहर में किसी घर या अपार्टमेंट के सामान्य स्थान के साथ किसी व्यक्ति को खिलाने में बस असंभव है। इस के बावजूद, अभी भी एक पॉट में बढ़ती जड़ी बूटियों और मसालों की संभावना है, जैसे किसेनी का काली मिर्च यदि आपके पास बालकनी या बालकनी है, तो आप टमाटर, सेम, मटर, बीट्स, गाजर और अन्य जैसे बीबी में कुछ प्रकार की सब्जियां विकसित कर सकते हैं। यदि आप घरेलू उपचार करना चाहते हैं, तो आप लैवेंडर जैसे औषधीय और सुगंधित पौधों को भी विकसित कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकार के पौधों के लिए पर्याप्त प्रकाश, पानी और गर्मी है जो आप घर के भीतर या सीमित स्थान में होते हैं। अगर आप हीटिंग के बारे में चिंतित हैं तो शुरू करने से पहले इसे चेक करें, ध्यान रखें कि कई प्रकार के प्लास्टिक पोर्टेबल स्टोव हैं जिन्हें खरीदा जा सकता है या स्वयं द्वारा बनाया जा सकता है
    • पता लगाएँ कि क्या आपके अपार्टमेंट में कोई रिक्त स्थान है या यदि आपका पड़ोसी सांप्रदायिक उद्यान बनाने के लिए खुद को संगठित करना चाहते हैं। खाद बनाने वाले कंटेनरों और टैंकों के कॉम्पैक्ट मॉडल हैं जो वर्षा के पानी को इकट्ठा करते हैं जो छोटे स्थानों में बढ़ते पौधों में उपयोगी हो सकते हैं। यदि किसी सामुदायिक उद्यान की अच्छी तरह से योजना बनाई जाती है तो कई प्रकार की खाद्य ऐसी परिस्थितियों में बढ़ सकता है
  3. चित्र शीर्षक 1182273 3.JPG
    3
    अपनी खुद की किराने का सामान और सफाई की आपूर्ति करें दिन और भोजन के लिए कई महत्वपूर्ण उत्पाद हैं, जो समय और सीखने के साथ, आप अपने घर पर निर्माण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने साबुन और क्रीम, ब्रेड, चीज, दही और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ बना सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें बदलने के बजाय चीजों को ठीक करना शुरू करें आप पुराने कपड़े, सीवन बटन, रीमॉडेल फर्नीचर की मरम्मत कर सकते हैं और अपनी बाइक में समायोजन कर सकते हैं।
    • वहाँ विभिन्न प्रकार के मिनी पाठ्यक्रम और शिल्प वर्ग हैं जिन्हें आप अनुसंधान कर सकते हैं। इंटरनेट उन लोगों के लिए एक अद्भुत स्रोत है, जो आत्मनिर्भरता की मांग कर रहे हैं क्योंकि इसमें कई लोग हैं जो एक ही आदर्श को साझा करते हैं और अपने ज्ञान और जानकारी को साझा करते हैं।
    • आप एक संपर्क के लिए उपयोगिता साइटों की खोज भी कर सकते हैं जो आपको मुफ्त में दिए गए आत्म-सहायता प्रोत्साहन परियोजनाओं के बारे में बताता है। कुछ शहर प्रशासन स्वयंसेवकों द्वारा दिए गए सामुदायिक उद्यान परियोजनाओं और पाठ्यक्रमों को प्रस्तुत करते हैं। आप अपने पड़ोस में समान समूहों की खोज भी कर सकते हैं।
    • कुछ आत्मनिर्भरता परियोजनाओं को पैसे बचाने की तुलना में मज़े के साथ करना अधिक होता है, क्योंकि कुछ उपसाधन, उपकरण या सामग्री औद्योगिक उत्पादों से ज्यादा महंगे हैं जो पहले से तैयार हैं (जो कभी-कभी भी बेहतर गुणवत्ता का हो सकता है) । इसके बावजूद, घरेलू उत्पाद बहुत सस्ता बना सकते हैं, साथ ही यह तथ्य भी है कि यह आपके किराने का सामान बनाने के लिए फायदेमंद होगा और यह आपकी जीवन शैली में फिट होने के लिए किया जा सकता है। यदि आप एक गतिविधि की खोज करते हैं जहां आप वास्तव में अच्छे हैं, तो एक अच्छा काम करने का मौका उभर सकता है!
  4. चित्र शीर्षक 1182273 4
    4
    अपने जंक रीसायकल उन चीजों के पुन: उपयोग करने के तरीकों के बारे में सोचें, जिन्हें आपने फेंक दिया था उदाहरण के लिए, प्लास्टिक की बोतलों के नीचे छोटे कमरों का पौधों या terrariums बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और ऊपर का एक फ़नल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बार जब आप पुराने बोतलें, कंटेनर, किताबें, कपड़े आदि का पुन: उपयोग करने के तरीकों की खोज शुरू करते हैं, तो कई संभावनाएं खुल जाएंगी और आप अपने कबाड़ को उपहार और दस्तकारी आइटमों में बदल सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर किसी वस्तु में इसकी उपयोगिता खोई हुई है, तो आप इसे फेंकने से पहले इसका उपयोग करने के लिए एक और रास्ता भी मिल सकते हैं- उदाहरण के लिए, पुराने कपड़े और तौलिये फर्श कपड़ों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या कपड़े को स्वच्छ उपकरणों में बदल सकता है - टूटे हुए क्रॉकरी का उपयोग हाथ से बने मोज़ेक और इतने पर करने के लिए किया जा सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप खुद को ऑब्जेक्ट रीसायकल नहीं कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, पुनर्नवीनीकृत पिज्जा बॉक्स से टॉयलेट पेपर बनाना एक आत्म-निर्भरता का प्रकार है जो कि एक साधारण गृहिणी की शर्तों से ऊपर है), उनसे छुटकारा पाने का तरीका खोजें यकीन है कि वे पुनर्नवीनीकरण किया जाएगा यदि आपके शहर के कार्यालय में एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम है, तो इसका पूरा उपयोग करें
    • जब आप शिल्प बनाने के लिए अधिक सामग्री नहीं खरीद सकते हैं या नहीं खरीद सकते हैं, या अगर उन्हें स्टोर करने के लिए कोई जगह नहीं है, तो अपने शहर में हस्तशिल्प बनाने वाले संपर्क समूहों का संपर्क करें। वे पुनर्नवीनीकरण के दान प्राप्त करने में प्रसन्न होंगे
  5. चित्र शीर्षक 1182273 5.JPG
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास घर पर सही उपकरण और सामग्रियां हैं और उन लोगों में निवेश करें जो गायब हैं। अक्सर घर में आवश्यक रखरखाव उपकरण लापता-यह आपको ऐसी चीजों को फेंकने के लिए मजबूर कर देगा जो मरम्मत की जा सकती हैं, या किसी व्यक्ति को मरम्मत के लिए भुगतान कर सकते हैं। हालांकि एक छोटे से अपार्टमेंट में एक घर और बगीचे को बनाए रखने के लिए आवश्यक उपकरणों की मात्रा को संग्रहित करना असंभव है, फिर भी दरवाजे के टिकावट को समायोजित करने, फर्नीचर इकट्ठा करने आदि के लिए उपकरण खरीदने की कीमत अभी भी है।
    • दूसरे हाथों की दुकानों, अदालत की नीलामी, त्याग किए गए जमा की नीलामी, और दान करने के लिए अच्छे उपकरण खोजने के लिए शानदार जगहें हैं।
  6. चित्र 1182273 शीर्षक 6.JPG



    6
    टिकाऊ उपकरण खरीदकर अपनी रसोई में निवेश करें अगर आप जमे हुए या तैयार-से-खाने वाले खाद्य पदार्थों पर भरोसा करते हैं तो इस जगह पर बहुत से धन व्यर्थ किया जा सकता है। अधिकांश आधुनिक रसोई में एक रेफ्रिजरेटर, एक सिंक और शायद एक माइक्रोवेव के लिए बहुत कम जगह और सुविधाएं हैं। यदि आपके पास धन उपलब्ध है, तो एक बिजली के बर्तन, एक इलेक्ट्रिक ओवन, या एक इलेक्ट्रिक ग्रिल खरीदें (कुछ में शीर्ष पर मुंह है - यह आपके पैसे का मूल्य बनाते हैं) यदि आप, एक खाद्य प्रोसेसर खरीद सकते हैं (हालांकि यह आवश्यक नहीं है, यह आपको कुछ समय बचाएगा)। अन्य मूल सामान में बर्तन और धूपदान, चम्मच, कटोरे और छोटे सामान जैसे कि ओपनर्स और पनीर ग्राटर शामिल हैं - इन मदों में से कई दूसरे हाथ के स्टोर, ऑनलाइन नीलामी और जब्त माल की दुकानों पर कम कीमत पर खरीदा जा सकता है।
    • यदि आप इन गैजेट्स का खर्च नहीं उठा सकते, तो स्वयं को खाना बनाना सीखें यह काम इतना मुश्किल नहीं है उदाहरण के लिए, रसोई की किताबें पढ़ें, खाना पकाने के कार्यक्रम देखें, ऑनलाइन कक्षाएं (जैसे डेला स्मिथ की) पर जाएं या पाठ्यक्रम लें।
    • यदि आपके पास एक पेंट्री नहीं है, तो फर्नीचर के दूसरे टुकड़े पर अपना भोजन (दूध, डिब्बाबंद आदि) को स्टोर करें।
  7. चित्र शीर्षक 1182273 7.JPG
    7
    प्राथमिक चिकित्सा किट बनाएं एक प्राथमिक चिकित्सा किट दुर्घटनाओं और सिरदर्द और सर्दी जैसी छोटी बीमारियों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है - कीटनाशक काटना - कटौती और खरोंच का ख्याल रखना। इन किटों का उपयोग डिजिटल देखभाल गेज, सनस्क्रीन, विटामिन आदि जैसी व्यक्तिगत देखभाल वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए भी किया जा सकता है। हमेशा चोट या गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के मामले में एम्बुलेंस टेलीफोन, डॉक्टरों और अस्पतालों को रखें।
    • एक बुनियादी अस्तित्व किट भी सिफारिश की है। यह प्राथमिक आधार किट - मोमबत्तियों और मैचों वाली बैटरी से बना हो सकता है - बिजली की कटौती के लिए बैटरी या बिजली के लैंप के साथ टॉर्च - कंबल और अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं, आपकी आवश्यकताओं के अनुसार कुछ उपयोगिताओं आपातकालीन वस्तुओं की सूची प्रदान करती हैं जिन्हें घर पर रखा जाना चाहिए यह विशेष रूप से किया जाना चाहिए, यदि आप प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़ और तूफान के स्थान पर रहते हैं
  8. चित्र शीर्षक 1182273 8.JPG
    8
    पता है कि तुम कहाँ रहते हो आप बस एक नक्शा ले सकते हैं और इसे अध्ययन करने के लिए यह पहचानने के लिए कर सकते हैं कि आपके घर के पास कौन से स्टोर और प्रकार की सेवाएं मौजूद हैं। यदि आप किसी अन्य तरीके से इस क्षेत्र का पता लगाने के लिए चाहते हैं, तो आप चलने, साइकिल चालन, बस या ड्राइविंग की तुलना में एक ट्रेन लेते हुए ऐसा करने के लिए बेहतर होगा, क्योंकि आप जिस रास्ते पर ज्यादा ध्यान देंगे चारों ओर चलने और परिवेश को जानने में सक्षम होने से आपको आत्मविश्वास मिलेगा और आप और अधिक स्वतंत्र होंगे - यह अन्य लोगों के लिए दिशा-निर्देश देने के लिए भी उपयोगी होगा।
    • अपने घर के परिवेश की खोज के लिए आप देख सकते हैं या जाने के लिए दिलचस्प जगह मिल सकते हैं। पड़ोस के चारों ओर चलना और इसके बारे में अधिक जानने के लिए व्यस्त होने का एक शानदार तरीका है जब आप ऊब महसूस कर रहे हैं, साथ ही टीवी देखने या अपने कंप्यूटर पर गेम खेलने से भी स्वस्थ हैं।
  9. चित्र 1182273 9 .JPG शीर्षक
    9
    एक टू-डू सूची बनाएं यह कंप्यूटर, कैलेंडर या किसी फ़्रेम में किया जा सकता है। इस तरह आप नियुक्तियों को नहीं भूलेंगे या एक ही दिन में एक से अधिक घटना को चिह्नित करेंगे। बेशक, आपका रूटीन लचीला होना चाहिए ताकि आप अवसरों को जब वे दिखाई दे सकें इसके अलावा, हमेशा घर छोड़ने का सबसे अधिक समय बनाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, जब आप घर को किराने का सामान खरीदने के लिए छोड़ते हैं, तो सोचें कि रास्ते में आप क्या कर सकते हैं। उन चीजों की सूची बनाओ जिन्हें विशिष्ट स्थानों पर किया जाना चाहिए, ताकि जब आप कहीं जाएं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आपका अगला गंतव्य कैसा होगा।
    • एक अच्छा विचार परिवार या दोस्तों के साथ यात्रा करना और समय और पैसा बचाने के लिए शामिल होना है ऐसा करने से, आप अनुभव को और अधिक मजेदार बना देंगे, साथ ही साथ अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक महान समय होगा।
  10. चित्र 1182273 10.JPG शीर्षक
    10
    दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से आपके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए नियमित बनाए रखें आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतरीन तरीके से बनाए रखने के आसान तरीके हैं भौतिक के संबंध में, यथासंभव सक्रिय रहें और स्वस्थ चीजों को अधिकतर समय तक खाएं। आराम और अपने दोपहर को खोने के बजाय उठो और आसपास के पड़ोस में चलना या अपने बच्चों के साथ गेंद खेलना। अपने घर को साफ करें जैसे कि आप व्यायाम कर रहे थे - यह इस गतिविधि को एक दायित्व से अधिक व्यक्तिगत देखभाल की तरह बना सकता है! अपने मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में, आपको अपने जीवन और अपने आस-पास की दुनिया के नकारात्मक रुख को दूर करने के लिए सीखना चाहिए - याद रखें कि क्या अच्छा है और जब बुरा विचार बहुत बढ़ रहे हैं, तो जीवन में क्या फायदेमंद है इसके अलावा, आपको अपने मस्तिष्क - क्रॉसवर्ड और सुडोकोक को लगातार चुनौती देना होगा, जटिल गेम खेलें, कई लोगों से बात करें, और बहुत कुछ पढ़ें। समस्या हल करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को क्षतिग्रस्त नहीं किया जा सकता है यदि उपयोग नहीं किया गया है। इसलिए, स्वस्थ और गतिशील रहने के लिए अक्सर अपने मन का प्रयोग करना सबसे अच्छा है।
    • अधिक आराम करो आपके शरीर और मन को विश्राम और एकाग्रता अभ्यास जैसे ध्यान से वापस उछाल दें।
    • व्यायाम सावधानी और लचीला रहने के लिए दिमाग में मदद करता है
    • दोस्तों के साथ सोशल करना या लोगों से बात करना आपको स्वतंत्र रहने में मदद करेगा यह विवाहित लोगों और एकल महिलाओं के लिए लंबे रिश्तों के लिए ही महत्वपूर्ण है - हमारे सभी मित्रों और परिचितों के समूह को हमारे विचारों और विचारों को व्यक्त करने की आवश्यकता है
    • जैसे-जैसे हम उम्र या गतिहीन हो जाते हैं, मांसपेशियों के समूह कमजोर होने लगते हैं और हड्डियों को कम घना हो जाता है - यह ऑस्टियोपोरोसिस और आंदोलन के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है, साथ ही साथ चयापचय को कम कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें जब आपको लगता है कि आपको चाहिए, लेकिन स्वयं को अपने स्वास्थ्य में सुधार करने के तरीकों के बारे में भी जानें।
    • अधिक आत्मनिर्भर और आप लोगों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, बनने के लिए अपनी प्रेरणा के बारे में सोचें। कुछ लोग अनसुलझे रिश्ते समस्याओं के कारण ही स्वतंत्रता चाहते हैं - या जब वे बस दूसरे लोगों पर भरोसा नहीं करते हैं और उनसे बचने का एक तरीका तलाशते हैं। ऐसे कई कारण हैं कि एक व्यक्ति कचरे को कम करने और एक इंसान के रूप में अधिक जिम्मेदार होने के अलावा स्वतंत्र होने की तलाश क्यों कर सकता है। कभी-कभी स्वार्थी या अहंकारी प्रेरणा अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं जो आत्मनिर्भरता की वास्तविक प्राप्ति में बाधा डालती हैं। आप यह पता कर सकते हैं कि समाज के साथ आपके संबंध की आवश्यकता के समय आप कितनी बार सहायता मांगते हैं। यदि आप एक कोकून के अंदर रहते हैं, तो लोग दूर चल सकते हैं और आपका जीवन अधिक कठिन हो जाता है - अपना सबसे अच्छा और अपने अलगाव से बाहर निकलना। दूसरों से बात करें, स्वयंसेवक, या जीवन बदलते चिकित्सा शुरू करें
  11. चित्र शीर्षक 1182273 11.जेपीजी
    11
    हमेशा अपने संसाधनों और अंतरिक्ष से अधिक आत्मनिर्भर हो जाने के नए तरीके तलाशें। आत्मनिर्भरता मुख्यतः से संबंधित है कि आप अपने साथ क्या रहते हैं यह मस्ती का हिस्सा है और कुछ बेहतरीन विचारों को सरल जरूरतों से आते हैं। जिस परिवेश में आप रहते हैं और आत्मनिर्भरता के संबंध में अंतराल के क्षेत्रों की पहचान करते हैं, आप अधिक स्वतंत्र हो जाएंगे। इस तरह, आपके शहर की बर्बादी न केवल कम हो जाएगी, लेकिन आपके पड़ोस की सेवाओं की गुणवत्ता भी विकसित होगी, क्योंकि इस क्षेत्र को लोगों की वास्तविक जरूरतों के अनुरूप बनाना होगा।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com